समझने और विकसित करने के तरीके

समझ विकसित करने के साधन के रूप में धारणा विभिन्न पूर्वी और पश्चिमी दर्शनों, साथ ही कला और विज्ञान में लगातार मौजूद है। धारणा का विकास, उदाहरण के लिए, बौद्ध धर्म के विकास के लिए एक मौलिक घटक है, जिसे अक्सर विपश्यना कहा जाता है।

असल में, धारणा एक विषय, जीवन के बारे में अधिक जानने के लिए, और अगर हम विशेषज्ञ हैं, तनाव को समाप्त करने के लिए और शरीर की गतिशीलता को समझने और संपूर्ण रूप से मन की भावनाओं के टुकड़ों तक सीमित करने के बजाय, विचार और प्रतिक्रियाएं

यह लेख आपकी धारणा विकसित करने और जीवन की समस्याओं को समझने के लिए विकसित करने के लिए एक मार्गदर्शिका प्रदान करता है।

कदम

भाग 1

फाउंडेशन का विकास
1
समझने की कोशिश करें कि क्या धारणा है संक्षेप में, धारणा दोनों ज्ञान और समझ "आंतरिक दृष्टि" से प्राप्त होती है, या अधिक सरलता से, अपने स्वयं के मन और शरीर को देखकर और उन्हें देख कर होते हैं। यह एक स्वाभाविक या जानबूझकर प्रक्रिया हो सकती है, क्योंकि कभी-कभी आपको उन्हें स्पष्ट रूप से देखने के लिए अलग-अलग चीज़ों को देखना पड़ता है, लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात यह जानना है कि कौन से लेंस या शैली को चीजों को स्पष्ट बनाने के लिए उपयोग करना है।
  • जब आप कुछ पढ़ते हैं और अध्ययन करते हैं, तो आप समझ सकते हैं कि निर्णय लेने के बिना ऐसा कब होता है और ऐसा क्यों होता है? जितना अधिक आप देखते हैं और जितना अधिक आप अपनी टिप्पणियों में देखते हैं, उतनी अधिक जानकारी जो आप इकट्ठा कर सकते हैं। ज्ञान वह समझ है जिसे आपने प्राप्त किया है और यह वह हिस्सा है जिसका आप उपयोग कर सकते हैं।
  • सबसे आसान उदाहरण लेते हुए, आप सीख सकते हैं कि आग गर्म है, लेकिन इसका तापमान समझकर ही इसी तरह, अगर आपको यह याद नहीं है कि यह खतरनाक है और आप इस ज्ञान का अगली बार उपयोग नहीं करते हैं तो आप कुछ गर्म करने के लिए जाते हैं, तो आप जल्दबाजी में आ जाएंगे। क्षमता एक धारणा विकसित करने के बारे में है, इसलिए यह केवल मूल उत्तरजीविता कौशल के बारे में नहीं है, लेकिन ज्ञान के गहरे स्तर पर विचारों को सीखने, हमारे कौशल और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने का एक तरीका बन जाता है।
  • 2
    चुने हुए विषय का अध्ययन करने के तरीकों पर विचार करना शुरू करें सामान्यतः जागरूकता और ध्यान, मन और शरीर के अध्ययन के लिए एक शास्त्रीय संरचना का गठन करते हैं, लेकिन किसी भी विषय के लिए भी आप चाहते हैं, उदाहरण के लिए जब आप एक सुंदर उद्यान, एक कविता या जटिल कला रूप से या जब आप अध्ययन करते हैं एक नुस्खा किताब, एक अनुदेश पुस्तिका या एक पाठ्यपुस्तक इस तथ्य से अवगत होना बेहतर है कि ध्यान (या किसी भी तरह के आंतरिक परिप्रेक्ष्य प्राप्त करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है) सामान्यतः दो तत्व होते हैं:
  • 1. अध्ययन के एक क्षेत्र या प्रयोगशाला की तरह कुछ शुरू करना, वस्तुतः जिस क्षण आप कुछ पर ध्यान देते हैं आम तौर पर हम सभी अभ्यासों का अभ्यास करते हैं और हमारे जीवन के दौरान हमारे पास विभिन्न स्तरों पर एक धारणा होती है, लेकिन आम तौर पर हम खुद को सतही स्तर तक सीमित करते हैं, जब तक कि व्यक्ति प्रश्न का उद्भव पाने का निर्णय नहीं लेता या व्यक्ति ने इस सवाल का अध्ययन किया है ताकि वह स्पष्ट हो।
  • 2. जब गहन एकाग्रता या समर्पण के स्तर पर अभ्यास किया जाता है, तो ध्यान मन को और अधिक सुस्पष्ट, शांत और केंद्रित बनने की अनुमति देता है, और बिना किसी विरूपण या निजी हितों के मामलों को देख सकता है
  • 3
    इस रूपक पर विचार करें माइक्रोस्कोप के तहत एक नमूना देखकर आप इसे बेहतर पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं और इसे एक तरफ नमूना को देखने के बजाय अधिक विस्तृत विवरण का विश्लेषण कर सकते हैं। ध्यान और अन्य तरीकों के माध्यम से मन का विकास करना, साथ ही साथ अपनी एकाग्रता को परिष्कृत करना, आप उस तत्व की एक अधिक विशिष्ट सीमा प्रदान करता है जिस पर आप ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।
  • हालांकि, यह निष्कर्ष करना गलत होगा कि लक्ष्य को हासिल करने का एकमात्र तरीका एक गहरी ध्यान है, हालांकि यह निश्चित रूप से मदद करता है निश्चित रूप से आप सूक्ष्मदर्शी के माध्यम से सबसे छोटा विवरण देख सकते हैं, लेकिन आपको उदाहरण के उदाहरण पर विचार करना चाहिए कि अनुभवी भूवैज्ञानिक किस प्रकार नग्न आंखों के द्वारा या विशिष्ट गुरुत्व परीक्षण और अन्य रासायनिक विश्लेषण करके अपने हाथों में गुणवत्ता और प्रकार के भूमि का निर्धारण कर सकते हैं। । ये कौशल अनुभव के परिणाम हैं और उनकी समझ का परीक्षण करते हैं। उन्होंने प्रशिक्षण अवधि और उनके करियर में सूक्ष्मदर्शी का इस्तेमाल किया हो सकता है या हो सकता है कि उन्होंने इसका इस्तेमाल कभी नहीं किया हो।
  • यह उदाहरण दो पंखों वाला पक्षी जैसा है: निरीक्षण, जैसे ध्यान, एक पंख का प्रतिनिधित्व करता है, जबकि परीक्षा और समझ दूसरे पंखों का गठन करते हैं अगर पक्षी में केवल एक पंख होता है तो यह अच्छी तरह उड़ नहीं सकता, यह केवल हलकों में घूमता है।
  • 4
    धारणाओं की उपलब्धि को रोका जा सकता है जो कुछ गलत जाल और विश्वासों को जानने के लिए जानें। आम तौर पर, वे खुद को उन अभ्यासों की जानबूझकर, प्रेरित या गहन शैली में और कुछ ज्यादा से ज्यादा प्रकट करते हैं, बल्कि उन दुर्लभ अवधारणाओं की बजाय जो जीवन को बदलते हैं, लेकिन बस होते हैं। यदि आप इस प्रकार की बात जानते हैं, तो वे कम से कम उन्हें पहचान लेते हैं - जब वे उठते हैं, तो आप शायद और भी सीख सकते हैं यदि आप इन बाधाओं पर ध्यान देते हैं
  • समय-समय पर, यह विचार "लक्ष्य तक पहुंचने का साधन" वास्तव में "लक्ष्य" ही होता है इस मामले में जटिलता यह है कि इस विषय पर ध्यान केंद्रित करने की प्रक्रिया या प्रक्रिया से संबंध अधिक महत्वपूर्ण हो गया है। यह एक बहुत ही सामान्य अनुभव हो सकता है कि वे कई-कई माध्यमों में जाते हैं- कुछ लोग खुद को विश्वविद्यालय या अन्य विश्वविद्यालय-जैसे संरचनाओं में जाने के लिए अपनी पूरी ज़िंदगी या दोबारा पैटर्न के अनुसार ध्यान में मन का अध्ययन कर रहे हैं, कभी भी वास्तव में किसी भी प्रगति के बिना।
  • चीजों को गति देने की कोशिश न करें यह एक और बड़ी चुनौती है क्योंकि लोगों को विषय की पूरी समझ हासिल करने के लिए जादू की छड़ी की उम्मीद है, चाहे वह विज्ञान, मनोविज्ञान, कला और साहित्य हो, या उनकी समस्याओं का समाधान हो। जब आप अंततः समझते हैं कि चीजें कैसे हैं और सब कुछ समझ में आता है, तो इसे आमतौर पर स्वाभाविक रूप से होने के लिए समय लगता है हालांकि, लगातार निरीक्षण और परीक्षण न केवल चीजों को समझने में मदद करता है, लेकिन यह भी धारणा को और अधिक व्यापक बनाता है और एक ही अनुभव के कई पहलुओं को स्पष्ट हो सकता है। इस तरह से एक व्यक्ति अधिक रचनात्मकता और कौशल के साथ सोचने और काम करना सीख सकता है।
  • जब लक्ष्य प्राप्त करने के रूप में धारणा या अधिग्रहीत ज्ञान पर विचार करते हैं, तो कुछ भी खुद को यह भी पता चलेगा कि वह कहां जाना चाहिए। धारणा केवल आधा कहानी है, दूसरी आधा यह किसी तरह का उपयोग करने के लिए है मान लें कि एक सर्जन, अपने अनुभव के माध्यम से, एक नए स्केलपेल या संदंश का डिज़ाइन करता है, लेकिन शल्य चिकित्सा में इस्तेमाल होने पर ये उपकरण केवल उपयोगी साबित होंगे। इसी तरह, प्राप्त किए गए धारणाओं को लगातार लागू करने और जांचने के लिए ध्यान दिया जाना चाहिए और उन्हें व्यावहारिक उपकरण के रूप में कैसे उपयोग करना चाहिए, यह समझने की गहराई को बढ़ा सकता है।
  • रिश्तों में समझने के लिए आवेदन सबसे महत्वपूर्ण बात है और जब लोग अभ्यास के बजाय बुद्धि पर ध्यान केंद्रित करना पसंद करते हैं तब काम नहीं करता। उदाहरण के लिए, एक रसायनज्ञ कुछ नमूनों का परीक्षण करके एक नई दवा की खोज कर सकता है, लेकिन अगर इलाज कभी उपलब्ध नहीं होता है या रोगी द्वारा कभी नहीं किया जाता है, इसका कोई प्रभाव नहीं है। चिकित्सा की खोज से ही बीमारी से हार नहीं होती है इसी तरह, आपको उस लक्ष्य को हासिल करने के लिए जो भी समझ में आया है उसे लागू करना है, क्योंकि खोजों को अंत तक पहुंचने के लिए केवल एक साधन है।
  • भाग 2

    एक अभ्यास विकसित करना
    1



    अपने अवलोकन स्तर और बाद के ज्ञान का विकास करें जो उसके साथ आता है। चुने हुए विषय का निरीक्षण, निरीक्षण और अध्ययन करना।
    • उद्देश्य बनो और सब कुछ को देखो जैसे कि आपने इसे पहले कभी नहीं देखा है। इसे देखें कि यह काफी असाधारण है, लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि अपने रिश्ते या अनुभव और वस्तु के साथ बातचीत का पालन करना महत्वपूर्ण है। जिस तरह से हम किसी विषय के बारे में अधिक जान सकते हैं और पता है कि हमारे रिश्ते का मूल्यांकन करना (हम अनुभव कैसे अनुभव करते हैं?) क्या हमारा दिमाग खुला या बंद है अनुभव करने के लिए?)। इससे आपको जीवन को पूरी तरह से निरीक्षण करने में मदद मिलती है, चयनात्मक होने के बजाय या मस्तिष्क के कुछ हिस्सों को इस मुद्दे को ढंकने के बजाय।
    • अपने आप से अक्सर पूछें कि आप क्या देखते हैं, क्योंकि आप इसे हमेशा पता नहीं कर सकते हैं - भले ही आप इसे पहचान लेते हैं, लेकिन एक द्वितीयक विचार या भावना खुद प्रकट होती है, वह यह भी पहचानती है कि। एक बार मान्यता प्राप्त करने के बाद, आप इन्हें खोज सकते हैं, जैसे जब आप कोई पहेली बनाते हैं: जैसे ही आप टुकड़ों को अलग करते हैं, आप उन्हें एक साथ रख सकते हैं, और आप समझ और व्यावहारिक कौशल प्राप्त कर सकते हैं।
    • सौभाग्य से, संक्षेप में, बहुत कम मामलों में जीवन की चुनौतियों में से कई का हल नहीं पहले से ही समस्या का हम सामना में अनिवार्य रूप से संबंध हम समस्या के साथ है में है, या कर रहे हैं। इस मामले की जड़ों की खोज, हम एक समाधान पा सकते हैं, लेकिन अगर समाधान केवल खोजने के लिए असंभव था, एक व्यक्ति जीवन की वास्तविकता को स्वीकार करने और एक सकारात्मक पक्ष या एक रचनात्मक अवसर खोजने अगर यह एक वास्तविक व्यक्ति है शर्तों के साथ संबंध हो सकता है।
    • जीवन के पहलुओं में, हमारे कई दुख, कुंठा, दुःख और अवसाद इस तथ्य के कारण हैं कि हम चीजों को पूरी तरह से नहीं देखते हैं, हम अपनी समझ को लागू नहीं करते हैं या हम इसे समझने की समस्या को नहीं देखते हैं। आम तौर पर, शुरुआत में वापस जाने और उन तथ्यों का परीक्षण करने के लिए केंद्रीय तथ्यों की जांच करना समझ में आता है, जो आप जो देखते हैं उससे संबंधित हैं। आप गणित प्रोजेक्ट के बारे में धारणा प्राप्त करने के लिए अध्ययन कर सकते हैं, लेकिन यदि आप बहुत थका हुआ हैं या कोई दिलचस्पी नहीं है, तो इस भावना को पहचानना उपयोगी है क्योंकि यह विषय के साथ आपके संबंध को निर्धारित करता है।
  • 2
    ईमानदारी से रहें ईमानदारी वास्तव में समझने के अभ्यास और लाभों में एक गहरा भूमिका निभाती है। यदि आप कुछ ऐसी चीज़ देखते हैं जो वास्तविक है और एक ही परिणाम के साथ फिर से अनुभव किया जा सकता है, तो आपको यह समझना होगा कि यह है। नतीजतन, इसका मतलब यह हो सकता है कि आपको अन्य विचारों या इच्छाओं को छोड़ देना पड़ता है, लेकिन मूल रूप से यह आपके पर निर्भर करता है, क्योंकि आप इन बाधाओं से आगे नहीं बढ़ सकते हैं जब तक आप इसे खत्म नहीं कर लेते तब तक आपको इसे खत्म करना पड़ता है
  • 3
    समझ और अवलोकन की गहराई में सुधार के लिए विषय को देखने के लिए जारी रखें। उदाहरण के लिए, इससे पहले कि आप त्रुटियों के बिना वर्णमाला दोहरा सकें, आपको कुछ समय लगे। कुछ लोग इसे जल्दी से सीख सकते हैं, लेकिन वे बहुत दुर्लभ हैं, इसलिए देखना और सीखना बेहतर होता है।
  • अक्सर चीजें अचानक होती हैं (जैसे आपको ज्ञान प्राप्त होता है), यहां तक ​​कि आपके द्वारा दर्जनों बार कई बार देखे हैं। जीवन के अनुभवों के माध्यम से, मन पहेली के टुकड़े को एक साथ रखने के लिए आवश्यक उपकरणों को विकसित करता है, साथ ही साथ विभिन्न दृष्टिकोणों और तरीकों की पहचान करने के लिए जो अनुभव को बेहतर बनाने में मदद करता है। लिंक्स बनाने के लिए पिछले अनुभवों से जो कुछ देखा गया है, उससे संबंधित मन अक्सर सम्बन्ध में सक्षम होता है। एक आंतरिक अवलोकन के उपयोग के द्वारा, अंततः उपकरण और क्षमताओं का यह संघ स्पष्ट हो जाता है
  • भाग 3

    लाभ प्राप्त करें
    1
    व्यवहार में धारणा का उपयोग करने का तरीका ढूंढें अंतिम लक्ष्य को आपके मन और आपके शरीर की गहराई में जानना है, जिस तरह से यह कुछ चीजों के प्रति प्रतिक्रिया करता है और कैसे वे एक दूसरे से संबंधित हैं मन को अच्छी तरह से जानने का मुख्य लाभ यह है कि आप कुछ पर एक नज़र डाल सकते हैं और तुरंत जान सकते हैं अगर यह फायदेमंद या हानिकारक है फिर आप हानिकारक चीजों को छोड़ सकते हैं या उससे बचा सकते हैं इसमें समय लग जाता है, लेकिन जितना अधिक आप अभ्यास करते हैं, उतना प्रभावी हो जाता है - आप हर बार जब आप किसी चीज़ को देखते हैं तो ज्यादा सीखते हैं।
    • एक रिश्ते, धारणा और जागरूकता के संदर्भ में, जैसे कि वे एक पक्षी के दो पंख होते हैं, किसी भी स्थिति में उपयोगी होते हैं: काम पर, स्कूल में, घर पर और अन्य सभी समय में। वे स्पष्ट रूप से सहानुभूति में उपयोग किए जाते हैं, वे हमें अन्य लोगों के साथ मिलकर चुनौतियों और समस्याओं का सामना करने की अनुमति देते हैं, फिर लिंक स्थापित करते हैं और तदनुसार कार्य करते हैं।
    • किसी व्यवसाय या व्यावसायिक संदर्भ में, किसी भी क्षेत्र में धारणा भी अविश्वसनीय रूप से उपयोगी है, जिसके लिए विचारों की रचनात्मकता और विरोधाभासों के समाधान की आवश्यकता होती है। सहकर्मियों या नियोक्ता और कर्मचारियों के बीच कई समस्याग्रस्त रिश्ते उत्पन्न होते हैं क्योंकि हम एक-दूसरे को समझ नहीं पाते हैं और उन दबावों को नहीं समझते हैं जिन पर दोनों दलों के अधीन हैं। यह इस दबाव और जिस तरह से हम इसके साथ बातचीत करते हैं, एक समझौता और लचीलेपन की उपलब्धि को सीमित करते हैं - फलस्वरूप, हमारी धारणाओं को लागू करते हुए हम एक मीटिंग प्वाइंट और नए विचार प्राप्त कर सकते हैं।
    • मानसिक कल्याण के संदर्भ में, अधिकांश लोगों के जीवन में एक चरण आता है, जिनके मन में लगातार-क्रियाशील इच्छाएं जीवन की तस्वीर में एक आम धागा बन जाती हैं। इसके अलावा, हमें पता है कि यह हमारे मन में जो कुछ है उससे हमें नाखुश और असंतुष्ट बनाता है। धारणा, इस मामले में, यह समझना महत्वपूर्ण है कि कैसे व्यर्थ इच्छाओं को दूर करना, वास्तविक जरूरतों को सही ढंग से पहचानना।
    • अंत में, तनाव से मुक्त होने वाले एक उपकरण के रूप में, धारणा हमें समझने में मदद करती है कि वास्तव में क्या भावनात्मक तनाव है, इससे कैसे छुटकारा पाता है, और इसे माफ करने के लिए, इस प्रकार इसे पहचानने में विशेषज्ञ बनें और बिना कोशिश किए बिना इसे मुफ्त में छोड़ दें। उस समय आप अपने आप को कई समस्याओं से मुक्त करेंगे जो आपको हर दिन दु: ख देंगे।
    • जीवन की गुणवत्ता को प्रभावित करने वाले एक साधन के रूप में, धारणा का अभ्यास अंततः प्रकट होता है कि हर पल बिल्कुल अनूठा और नया है, हर अनुभव नया है, तब भी जब हम थके हुए, उदास और निराश होते हैं यह धारणा केवल अवलोकन को नवीनीकृत करती है, क्योंकि यह एक टेलीविज़न शो को लगातार देखना पसंद नहीं है, भले ही ऐसा लग सकता है। यह हमेशा अलग-अलग, निरंतर रोचक और आश्चर्यजनक कुछ समझने के लिए सीखने का अवसर है।

    टिप्स

    • रैखिक और समझदार का मतलब यह नहीं है कि कुछ समझने में आसान या सरल है - यह देखने के लिए एक जटिल बात है और केवल जब आप वापस देखेंगे तो स्पष्ट हो जाएगा। एक अनुभव अक्सर कई बार मनाया जाता है इससे पहले कि इसका अर्थ स्पष्ट हो। सामान्य ज्ञान कई अलग-अलग धर्मों में मौजूद है, लेकिन सामान्य ज्ञान का उपयोग बहुत स्पष्ट नहीं हुआ है।
    • अंत में, सर्वेक्षण में सर्वेक्षणों का उपयोग किया जाता है और जांच के परिणामस्वरूप। दर्दनाक, हानि, दुःख और तनाव के संपर्क में होने की वजह से जांच प्राकृतिक (ज्ञान के लिए लोगों के लिए उत्सुक हैं) या प्रेरित हो सकते हैं, जिससे कि किसी व्यक्ति को उत्तेजित किया जा सके या उसे दूर करने या उसे समझने के लिए प्रेरित किया जा सके।
    • बौद्धों के लिए, बौद्ध धर्म के चार महान सत्यों की गतिशीलता की धारणा को प्राप्त करने के लिए निरीक्षण का अभ्यास महत्वपूर्ण है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com