कैसे एक लघु व्यवसाय शुरू करने के लिए

एक प्रारंभ करें छोटे वाणिज्यिक गतिविधि

यह निस्संदेह मुश्किल है, लेकिन सौभाग्य से यह एक ऐसा प्रोजेक्ट है जिसे किसी मूल विचार, एक विकसित पेशेवर नैतिक और बहुमूल्य संसाधनों के साथ महसूस किया जा सकता है। एक व्यवसाय शुरू करने से एक उद्यमी परियोजना का विकास, एक व्यापार योजना तैयार करना, अपने वित्तीय पहलू की अनदेखी नहीं करना और अंत में मार्केटिंग और लॉन्च करने के संचालन का अनुमान है।

कदम

भाग 1

मूल बातें स्थापित करें
1
तुम्हारा पता लगाएँ उद्देश्यों. क्या आप आर्थिक स्वतंत्रता की तलाश में हैं, और फिर अपने व्यवसाय को सबसे ज्यादा बोली लगाने वाले को पुन: पेश कर रहे हैं? क्या आप बिना किसी बड़े और प्रबंधनीय प्रथाओं के लिए एक परियोजना के लिए लक्ष्य कर रहे हैं जो आपको अपने जुनून को समर्पित करने की अनुमति देता है और जिस से आप एक निश्चित आय अर्जित करना चाहते हैं? ये सभी पहलु हैं कि प्राथमिकता का मूल्यांकन करना अच्छा है
  • 2
    एक विचार से प्रारंभ करें यह वह उत्पाद हो सकता है जिसे आप हमेशा प्राप्त करना चाहते हैं या ग्राहकों की आवश्यकताओं को पूरा करने वाली कोई सेवा। यह कुछ ऐसा भी हो सकता है जो लोग नहीं जानते कि उन्हें इसकी ज़रूरत है, क्योंकि अभी तक इसका आविष्कार नहीं हुआ है!
  • यह सहायक होगा यदि अन्य शानदार और रचनात्मक लोग आपके लिए एक के साथ जुड़ें बुद्धिशीलता सत्र. सरल प्रश्न से आरंभ करें जैसे "हम क्या करते हैं?", क्योंकि उद्देश्य का उद्देश्य व्यवसाय की योजना का एहसास नहीं है, बल्कि केवल विचारों के आदान-प्रदान को प्रोत्साहित करना है। इनमें से बहुत से अवास्तविक और बहुत सामान्य हो सकते हैं, लेकिन कुछ उज्ज्वल और उच्च क्षमता उभर सकती हैं।
  • अपनी प्रतिभा, आपके अनुभव और आपके पिछले ज्ञान का मूल्यांकन करें, जब आप एक विशिष्ट व्यवसाय परियोजना का चुनाव करते हैं यदि आपके पास विशेष कौशल या कौशल हैं, तो अपने आप से पूछें कि बाजार की जरूरतों को पूरा करने के लिए ये संसाधन कैसे उपयोग किए जा सकते हैं। समुदाय की सेवा में अपने कौशल और ज्ञान डालने से सफल व्यवसाय विचार विकसित करने की संभावना बढ़ जाती है।
  • उदाहरण के लिए, शायद आपने कई सालों से इलेक्ट्रॉनिक्स उद्योग में एक कर्मचारी के रूप में काम किया है और आपने अपने क्षेत्र में किसी विशेष प्रकार के काम की मांग पर ध्यान दिया है, इसलिए बाजार की जरूरतों से जुड़े आपके अनुभव से आप ग्राहकों को आकर्षित कर सकते हैं
  • 3
    अपने व्यवसाय को देने के लिए एक नाम के बारे में सोचो। गतिविधि के बारे में एक स्पष्ट विचार होने से पहले आपको एक मिल सकता है और यदि नाम मान्य है, तो यह आपके व्यवसाय के विचार को विकसित करने में आपकी मदद कर सकता है। जैसा कि आपका प्रोजेक्ट बढ़ता है और चीजें आकार लेना शुरू होती हैं, आप आदर्श नाम के साथ आ सकते हैं, लेकिन प्रारंभिक चरण में यह एक बाधा नहीं होने दें। शुरुआत में उपयोग करने के लिए एक नाम के बारे में सोचें और बाद में इसे बदलने में संकोच न करें।
  • जांचें कि आपके द्वारा किसी और व्यक्ति द्वारा नाम का उपयोग नहीं किया गया है एक को खोजने की कोशिश करें जो स्पष्ट और याद रखना आसान है
  • "एप्पल" नामक ब्रांडों के नामों के बारे में सोचो, जो स्मृति में बने हुए हैं, स्पष्ट और उच्चारण करने में आसान है
  • 4
    अपनी टीम का चयन करें क्या आप अपने दम पर व्यवसाय शुरू करने जा रहे हैं या एक या दो भरोसेमंद मित्रों के सहयोग का उपयोग कर रहे हैं? इससे अधिक तालमेल की अनुमति होगी, क्योंकि इससे विचारों का एक उपयोगी आदान-प्रदान हो सकता है। अक्सर संघ ताकत है
  • जॉन लेनन और पॉल मेकार्टनी, बिल गेट्स और पॉल एलन, स्टीव जॉब्स और स्टीव वोज्नियाक, लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन जैसे हालिया दिनों की सबसे सफल कहानियों में से कुछ के बारे में सोचो। सभी मामलों में, संघ दोनों पक्षों के लिए फायदेमंद साबित हुआ।
  • उस विशेषज्ञता के क्षेत्रों पर विचार करें जिसमें आप की कमी है या जिसमें आप विशेष रूप से कुशल नहीं हैं। ढूँढना साझेदारों जो आपके चरित्र के साथ संगत हैं और जो कुछ विशिष्ट ज्ञान या कौशल की कमी के लिए कर सकते हैं, यह सुनिश्चित करने का एक शानदार तरीका है कि आपके व्यवसाय में जिन संसाधनों की आवश्यकता है उन्हें सफल बनाने की ज़रूरत है
  • 5
    मानदंडों के साथ अपने भागीदारों का चयन करें जब व्यक्ति या लोगों को गतिविधि शुरू करने के लिए चुनते हैं, तो ध्यान दें। यहां तक ​​कि अगर यह तुम्हारा सबसे अच्छा दोस्त है, इसका यह मतलब नहीं है कि वह एक अच्छा व्यापारिक भागीदार है। एक विश्वसनीय व्यक्ति के साथ शुरू करें उन पहलुओं पर विचार करें, जो आपके सहयोगियों और टीम का चयन करते हैं जो आपके व्यवसाय में आपकी सहायता करेगा:
  • क्या अन्य व्यक्ति आपकी कमियों के लिए क्षतिपूर्ति कर सकता है? या क्या आपके पास दोनों ही कौशल हैं? दूसरे मामले में, सावधान रहें कि बहुत से लोग एक ही कार्य करने के साथ अपने आप को चारों ओर न लें, अन्य क्षेत्रों को छोड़ने के जोखिम को रोकते हुए।
  • क्या आप अंतिम परियोजना के साथ पूरी तरह से सहमत हैं? विवरण पर राय के अंतर स्पष्ट और प्रगति के लिए उपयोगी होते हैं, लेकिन इस परियोजना को अपनी जटिलता में साझा नहीं करना है, जो कि गतिविधि का वास्तविक उद्देश्य है, अपरिवर्तनीय विरोधाभासों को उकसा सकता है।
  • यदि आपको कर्मियों के चयन का ख्याल रखना है, तो डिग्री से परे असली प्रतिभा, प्रमाण पत्रों या उसके अभाव की पहचान करने के लिए स्वयं को मैनुअल प्राप्त करें। एक व्यक्ति का शिक्षा क्षेत्र जरूरी नहीं है जिसमें वह सबसे प्रतिभावान है। एक अभ्यर्थी को एकाउंटेंट के रूप में प्रशिक्षित किया जा सकता है, लेकिन उसका अनुभव और मूल्यांकन आपको यह समझने में सहायता कर सकता है कि वह आपको विपणन क्षेत्र में आपकी सहायता करने के लिए आदर्श व्यक्ति हैं।
  • भाग 2

    एक बिजनेस प्लान लिखें
    1
    व्यापार योजना लिखें. इससे आपको संसाधनों की पहचान करने में मदद मिलती है जो आपको लगता है कि आपको अपने व्यवसाय को लॉन्च करने की आवश्यकता है, छोटे या बड़े यह एक ही दस्तावेज में आपके व्यवसाय के उद्देश्य को सारांशित करता है और निवेशकों, बैंकों और अन्य हितधारकों के लिए संदर्भ का भी एक बिंदु है, ताकि वे मूल्यांकन कर सकें कि आपको सबसे अच्छा तरीके से कैसे मदद करें और तय करें कि आपका व्यवसाय वसीयता योग्य है या नहीं। आपकी व्यवसाय योजना को अगले चरणों में अधोरेखित तत्वों को ध्यान में रखना चाहिए।
  • 2
    अपने व्यवसाय का वर्णन करें अपनी कंपनी की विशेषताओं को अधिक विस्तार से बताएं और सामान्य तौर पर बाजार पर अपनी स्थिति की व्याख्या करें। निर्दिष्ट करें कि आपका व्यवसाय एक स्पा, एक एसआरएल या एक व्यक्तिगत कंपनी है और आपने यह कानूनी रूप क्यों चुना है। अपने उत्पाद का वर्णन करें, इसकी विशेषताओं को हाइलाइट करें और लोग इसे क्यों खरीदेंगे। निम्नलिखित प्रश्नों का उत्तर दें:
  • आपके संभावित ग्राहक कौन हैं? समझने के बाद कि वे कौन हैं और क्या चाहते हैं, एक को विकसित करें विपणन रणनीति.
  • आप अपने उत्पाद या सेवा के लिए कितना भुगतान करना चाहते हैं? वे आपके प्रतिस्पर्धियों की बजाय आपके उत्पाद या सेवा का चयन क्यों करेंगे?
  • आपके प्रतियोगियों कौन हैं? मुख्य प्रतियोगियों की पहचान करने के लिए प्रतिस्पर्धी बाजारों का विश्लेषण करना। पता लगाएँ कि आप किस चीज की योजना बना रहे हैं और आप सफलता कैसे हासिल कर चुके हैं यह पता लगाने के लिए भी उतना ही महत्वपूर्ण है कि कौन विफल हो गया है और जिन कारणों से विफलता हो गई है
  • 3
    एक परिचालन योजना लिखें इसका उपयोग उस तरीके का वर्णन करने के लिए किया जाता है जिसमें आप अपने उत्पाद या सेवा और सभी संबंधित लागतों का निर्माण या वितरित करेंगे।
  • आप अपने उत्पाद कैसे बनायेंगे? यह एक सेवा है, या यदि यह एक सॉफ्टवेयर या अधिक जटिल लेख है, जैसे खिलौना या टोस्टर, तो इसे कैसे बनाया जाएगा? कच्चे माल से विधानसभा और परिष्करण, पैकेजिंग, भंडारण और शिपिंग से उत्पादक कदमों को परिभाषित करें। क्या आपको अधिक कर्मचारियों की आवश्यकता होगी? क्या ट्रेड यूनियनों को शामिल किया जाएगा? इन सभी पहलुओं को ध्यान में रखा जाना चाहिए।
  • कौन गतिविधि का नेतृत्व करेगा और उसके कर्मचारियों कौन होगा? पदानुक्रमित संरचना को परिभाषित करें, रिसेप्शनिस्ट से लेकर प्रशासक तक, कार्यात्मक योग्यता और आर्थिक उपचार के आधार पर उनकी स्थिति की स्थापना। अपने व्यापार संगठन को जानने से आपको परिचालनात्मक लागतों की योजना में मदद मिलेगी और आपके व्यवसाय को शुरू करने के लिए आवश्यक पूंजी की राशि का निर्धारण करना होगा।
  • दूसरों की राय को सुनो आपके मित्र और परिवार आदर्श व्यक्ति हैं जो सवाल पूछते हैं और फीडबैक प्राप्त करते हैं, इसलिए उन्हें एक ध्वनि बोर्ड के रूप में उपयोग करने में संकोच न करें।
  • आपको अपने स्थान का विस्तार करना होगा। ऐसा अपेक्षा से अधिक बार होता है जब माल बढ़ना शुरू हो जाता है, तो यह आपके कमरे में, अपने बेडरूम में और अपने बगीचे में शेड में निर्माण हो सकता है। यदि जरूरी हो तो जमा राशि किराये पर लेने की संभावना पर विचार करें।
  • 4
    विपणन योजना लिखें परिचालन योजना आपके उत्पाद के उत्पादन चरणों का वर्णन करती है, जबकि विपणन योजना उत्पाद की बिक्री में लागू होने वाली रणनीति का वर्णन करती है। जब आप विपणन योजना बनाते हैं, तो अपने आप से पूछें कैसे आप इसे अपने संभावित ग्राहकों को बताएंगे
  • आपको उपयोग करने के लिए चैनल के बारे में सोचना होगा। उदाहरण के लिए, क्या आप इसे रेडियो विज्ञापन, सोशल नेटवर्क, प्रोमोशन, बिलबोर्ड, बिजनेस मीटिंग्स में भाग लेने के माध्यम से प्रकाशित करेंगे, या क्या आप सभी चैनलों का उल्लेख करेंगे?
  • आपको संचारित करने के लिए संदेश को परिभाषित करना होगा: दूसरे शब्दों में, आप अपने उत्पाद को चुनने के लिए ग्राहकों को मनाने के लिए कहेंगे? आपको अपनी ताकत पर ध्यान केंद्रित करना होगा (अंग्रेजी में भी जाना जाता है "खासियत"), यह है कि आपके उत्पाद अपने संभावित ग्राहकों को प्रदान किए जाने वाले विशिष्ट लाभ के बारे में कहने के लिए: उदाहरण के लिए, यह प्रतिस्पर्धी मूल्य हो सकता है, इसकी अधिक व्यावहारिकता या आपके श्रेष्ठ गुणों की तुलना में आपके प्रतिस्पर्धियों के उत्पादों की तुलना में बेहतर है
  • 5
    एक विकसित करें मूल्य रणनीति. अपने प्रतिस्पर्धियों की कीमतों का विश्लेषण करके शुरू करें अपने उत्पाद की बिक्री मूल्य को समझने की कोशिश करें क्या आप अपनी वस्तु को बेहतर बनाने के लिए कुछ (जोड़ मूल्य) जोड़ सकते हैं और इसलिए इसकी कीमत अधिक आकर्षक है?
  • प्रतिस्पर्धा केवल उत्पादों और सेवाओं को अपने आप में चिंता नहीं करती, बल्कि सामाजिक और पर्यावरणीय विश्वसनीयता भी करती है। उपभोक्ताओं को कार्यकर्ताओं की परिस्थितियों और पर्यावरण पर गतिविधियों के प्रभाव के बारे में अधिक जानकारी है। मान्यता प्राप्त संगठनों द्वारा जारी प्रमाण पत्र आपके ग्राहकों को आश्वस्त कर सकते हैं कि आपके उत्पाद या सेवाओं के मुकाबले किसी कंपनी के मुकाबले उनके मूल्यों की तुलना में अधिक है।
  • 6
    वित्तीय पहलू का ख्याल रखना बजट संख्याओं में तब्दील होता है, अर्थात् लाभ और नकदी प्रवाह, विपणन और परिचालन योजना यह आपके द्वारा की जाने वाली धन की मात्रा और आपके द्वारा प्राप्त किए जाने वाले लाभ की पहचान करता है। चूंकि यह आपके प्रोजेक्ट का सबसे गतिशील हिस्सा है, और शायद इसकी दीर्घकालिक स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण है, इसलिए आपको पहले वर्ष में मासिक रूप से इसे अपडेट करना चाहिए, दूसरे में तिमाही और फिर वार्षिक रूप से
  • स्टार्टअप लागत समस्या का ख्याल रखना शुरुआत में आप अपने व्यवसाय को वित्त कैसे दे रहे हैं? किसी बैंक ऋण के लिए पूछकर, निवेशकों को शेयरों की बिक्री या अपनी बचत के साथ? वे सभी संभव विकल्प हैं जब आप एक गतिविधि शुरू करते हैं तो यह यथार्थवादी बनने की कोशिश करता है, क्योंकि संभवतः आप जो अनुमान लगा चुके हैं, उसके 100% को विकसित करने में सक्षम नहीं होंगे, इसलिए खर्चों को कवर करने के लिए आपको पर्याप्त धन की आवश्यकता होती है, जब तक कि आप वास्तव में ट्रैक पर न आएं और व्यवसाय शुरू करें। अंडर कैबिटलाइजेशन, कंपनी के दिवालिएपन के सबसे सामान्य कारणों में से एक है।
  • किस कीमत पर आप अपना उत्पाद या सेवा बेचने का इरादा रखते हैं? आपके उत्पादन के लिए आपको किन लागतों का भुगतान करना होगा? शुद्ध लाभ, जैसे कि किराए, बिजली, मजदूरी इत्यादि सहित निर्धारित व्यय का एक मोटे अनुमान विस्तृत करें।
  • 7
    एक प्रक्रिया करें एक कार्यकारी सारांश. व्यावसायिक योजना का पहला भाग कार्यकारी सारांश है अन्य वर्गों को विकसित करने के बाद, गतिविधि का सामान्य विचार, यह कैसे वित्त पोषित होगा, आपको कितना वित्तपोषण की आवश्यकता होगी, आपकी वर्तमान स्थिति (यहां तक ​​कि कानूनी), संक्षिप्त इतिहास के साथ शामिल लोगों और जो कुछ भी योगदान देता है अपना व्यवसाय विजयी प्रस्ताव की तरह दिखें
  • 8
    अपना उत्पाद बनाएं या अपनी सेवा का विकास करें सब कुछ नियोजित करने के बाद, फंड को गतिविधि वित्त और बुनियादी कर्मचारियों का चयन करने के लिए पाया, आगे बढ़ें चाहे आप इंजीनियरों द्वारा सॉफ्टवेयर कोडिंग और सत्यापन का अनुरोध करें, कारखाने में कच्चे माल इकट्ठा और शिप करें (उर्फ आपकी "गेराज") या थोक खरीद और लाभ मार्जिन में वृद्धि, निर्माण प्रक्रिया एक मंच है जिसमें आप खुद को बाजार के शुभारंभ के लिए तैयार करते हैं इस चरण के दौरान आप ध्यान दें कि यह आवश्यक है:
  • अपने शुरुआती विचारों में थोड़ा बदलाव करें शायद आपको उत्पाद का रंग, आकार या आकार बदलना चाहिए। शायद आपकी सेवाओं को विस्तारित, कम या अधिक विस्तृत किया जाना चाहिए। अभी आपको अनुमोदन और विकास चरणों के दौरान आने वाली सभी चीजों का ध्यान रखना होगा। आपको यह जानना सीखना चाहिए कि जब किसी उत्पाद में सुधार की आवश्यकता होती है या प्रतिस्पर्धी बनने की ज़रूरत होती है।
  • भाग 3

    अपने वित्तीय प्रबंधन करें
    1
    स्टार्ट-अप कॉस्ट के लिए प्रदान करें ज्यादातर कंपनियों को स्टार्ट-अप चरण में पूंजी की जरूरत है यह आमतौर पर आपूर्ति और उपकरणों को खरीदने के लिए धन लेता है, साथ ही इससे पहले कि मुनाफा पैदा करने से पहले आपरेशनों को चालू रखना होता है आपको खुद पर मुख्य रूप से भरोसा करना होगा ..
    • क्या आपने निवेश किया है या आपके पास बचत है? यदि हां, तो अपने व्यवसाय को वित्तपोषित करने के लिए किसी भाग का उपयोग करने पर विचार करें। आपको किसी भी गतिविधि में अपनी सभी बचत का निवेश कभी नहीं करना चाहिए क्योंकि यह असफल हो सकता है। इसके अलावा, आप सब पैसे अलग सेट खर्च कभी नहीं करना चाहिए आपात स्थितियों से निपटने के लिए या पैसे आप `के लिए बाद के वर्षों में की आवश्यकता होगी (विशेषज्ञों कम से कम इस उद्देश्य के 3 या 6 महीने के बराबर राशि के लिए अलग सेट करने की सलाह) बैंकों की ओर किए गए प्रतिबद्धताओं की पूर्ति
    • एक बंधक ऋण पर विचार करें यदि आप एक घर के मालिक हैं, तो यह एक अच्छा विचार हो सकता है, क्योंकि इस तरह के ऋण को आमतौर पर आसानी से दिया जाता है (क्योंकि आपका घर गारंटी के तौर पर कार्य करता है), हालांकि आपको बैंक द्वारा लागू ब्याज दर का मूल्यांकन करना चाहिए।
    • यदि आपके पास एक पेंशन योजना है, तो एक सेवानिवृत्ति ऋण पर विचार करें। यह एक ऐसा उपकरण है जो निजी कर्मचारी को सेवानिवृत्ति की आवश्यकता पूरी होने तक चेक प्राप्त करने की अनुमति देता है।
    • एक अन्य विकल्प एक तरफ पैसा डाल सकता है। यदि आपके पास एक निश्चित व्यवसाय है, तो आप व्यवसाय शुरू करने की लागतों को कवर करने के लिए अपने मासिक वेतन का एक योग बचा सकते हैं।
    • वाणिज्यिक बैंकों या क्रेडिट लाइनों के बारे में जानकारी का अनुरोध करने के लिए संपर्क बैंकों यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप अनुकूल ब्याज दर प्राप्त करें, विभिन्न उधारदाताओं की तुलना करें
  • 2
    प्रबंधन की लागतों की जांच करें सुनिश्चित करें कि चलने की लागतें बजट की रकम से अधिक नहीं हैं यदि आप उच्च बिजली और टेलीफोन बिलों और स्टेशनरी और पैकेजिंग के लिए अत्यधिक खर्चों की सूचना देते हैं, तो अपनी वास्तविक जरूरतों का आकलन करने के लिए देखें और सभी संभव तरीकों से खर्च को कम या कम करें लंबी अवधि के अनुबंधों पर हस्ताक्षर करने के बजाय स्टार्टअप पर सहेजने का प्रयास करें, उदाहरण के लिए उपकरण किराए पर लेने के बजाय, इसे खरीदने और प्रीपेड सेवा योजनाओं का उपयोग करने के लिए।



  • 3
    न्यूनतम पूंजी से कुछ और करने की कोशिश करें आप यह तय कर सकते हैं कि आपको अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए 50,000 यूरो की आवश्यकता है, और वह बहुत अच्छा है। आपके पास 50,000 यूरो है, जो आप डेस्क, प्रिंटर और कच्चे माल खरीदने के लिए खर्च करते हैं - अगले महीने आप अभी भी उत्पादन में हैं, लेकिन आपको कर्मचारियों के लिए किराया और वेतन की लागत का सामना करना पड़ता है, इसलिए खाते अचानक अचानक सितारों। जब ऐसा होता है, तो एकमात्र उपाय पैक करना होता है। यदि आप कर सकते हैं, मुनाफे के बिना एक वर्ष का सामना करने के लिए अपनी पीठ को कवर करने का प्रयास करें
  • 4
    पट्टा खींचो स्टार्टअप के दौरान कार्यालय उपकरण और ओवरहेड्स की लागतों को कम करने की कोशिश करें आपको मेगगलैक्टिक कार्यालयों की आवश्यकता नहीं है, फ़र्नीचर उद्योग में नवीनतम समाचार और दीवारों पर लटका महंगे पेंटिंग की आवश्यकता नहीं है। एक कोठरी पर्याप्त से अधिक है, अगर हर बार आप अपने ग्राहकों को एक बार में एक बार में (नियुक्ति के लिए उन्हें मिल) में एक नियुक्ति कर सकते हैं। कई व्यवसाय विफल रहे क्योंकि उन्होंने व्यापार पर आधारित बेकार और महंगी वस्तुओं को खरीदने पर ध्यान केंद्रित किया।
  • 5
    भुगतान विधि की स्थापना करें आपको अपने ग्राहकों से भुगतान प्राप्त करने का निर्णय करना होगा। आप स्क्वायर खरीद सकते हैं, जो छोटे व्यवसायों के लिए एकदम सही है, क्योंकि इसमें कई कागजी कार्य पूरा करने की आवश्यकता नहीं है और न्यूनतम कमीशन लागत शामिल है। हालांकि, यदि आप प्रौद्योगिकी के बारे में भावुक नहीं हैं, तो आप अपने आप को एक पारंपरिक व्यापार खाते के बारे में सूचित कर सकते हैं।
  • बैंक क्रेडिट खोलना एक ऐसा अनुबंध है जिसके द्वारा बैंक एक व्यापारी को एक क्रेडिट लाइन प्रदान करता है जो किसी विशेष संस्था से क्रेडिट कार्ड लेनदेन स्वीकार करना चाहता है। पूर्व में, किसी बैंक ऋण के बिना, प्रमुख बैंकों से भुगतान स्वीकार करना संभव नहीं था, लेकिन स्क्वायर के आगमन से स्थिति बदल गई है, इसलिए किसी भी मौका को रोक नहीं और बेहतर जानकारी प्राप्त करें
  • स्क्वायर चुंबकीय बैंड के साथ एक उपकरण है जो स्मार्टफोन या टैबलेट से जोड़ता है और कैश रजिस्टर का एक प्रकार बनता है शायद आपने पहले से ही दुकानों में पहले से ही इस उपकरण को देखा है, क्योंकि आप अक्सर बार, रेस्तरां, खाने के अंक, सड़क पर और अन्य व्यवसायों में सामान्य हो रहे हैं (एक प्लास्टिक के वर्ग की तलाश करें, एक टिकट का आकार, डाला जाता है) एक टेबलेट या मोबाइल फोन में)
  • ध्यान दें कि पेपैल, Intuit और अमेज़ॅन समान समाधान प्रदान करते हैं। चुनने से पहले आपको उपलब्ध सभी विकल्पों की जांच करना सुनिश्चित करें
  • यदि आप एक ऑनलाइन व्यवसाय करते हैं, तो पेपैल जैसी सेवाओं का भुगतान करने और उन्हें अग्रेषण करने का एक शानदार तरीका है।
  • भाग 4

    कानूनी पहलू से निपटने के लिए
    1
    वकील या कानूनी सलाहकार से सलाह मांगिए आपको कई बाधाओं का सामना करना पड़ेगा, कर्मचारियों द्वारा अतिरिक्त काम करने वाली समस्याओं से, शायद कम भुगतान के कारण। इन बाधाओं के कुछ नियमों और विनियमों, नगर निगम के नियम, क्षेत्रीय परमिट, सरकारी शुल्क, फीस, करों, अनुबंध, इकाइयों और अधिक के साथ निर्माण समझौते से लेकर के साथ दस्तावेजों के ढेर कर रहे हैं। किसी ऐसे व्यक्ति पर भरोसा करने में सक्षम होने के नाते जिसे आप ज़रूरत के समय कॉल कर सकते हैं, न केवल आपको आश्वस्त करेगा, बल्कि आपको उन संसाधनों की भी पेशकश करेगा जिन्हें आपको सफल बनाने की आवश्यकता है।
    • उस व्यक्ति को चुनें जिसे आप स्वतंत्र रूप से संवाद कर सकते हैं और आपको बताता है कि आपका व्यवसाय कौन जानता है। वित्तीय वकील या यहां तक ​​कि जेल की सजाओं से बचने के लिए आपको उस वकील की तलाश करना होगा जो क्षेत्र में विशेषज्ञ है।
  • 2
    एकाउंटेंट खोजें आपको अपनी वित्तीय स्थिति अच्छी तरह से प्रबंधित करने का प्रबंधन करना चाहिए, लेकिन भले ही आपको लगता है कि आप अपने अकाउंटिंग रिकॉर्ड को खुद प्रबंधित कर सकते हैं, आपको अभी भी उस व्यक्ति की आवश्यकता है जिसे कॉर्पोरेट टैक्स क्षेत्र में कुछ अनुभव है। व्यवसायों के लिए कर एक बहुत जटिल मामला है, इसलिए आपके पास (कम से कम) कर सलाहकार होना चाहिए। याद रखें कि, प्रबंधित किए जाने वाले धन की परवाह किए बिना, एक विश्वसनीय व्यक्ति होना चाहिए
  • 3
    कंपनी का प्रकार चुनें आपको अपने व्यवसाय के लिए सबसे उपयुक्त कानूनी रूप, कर कारणों के लिए और उम्मीद है कि निवेशकों को आकर्षित करने के लिए तय करना होगा। निर्णय लेने के बाद आपको यह करना होगा कि आपको ऋण या शेयरों के रूप में धन की आवश्यकता है और कानूनी और व्यावसायिक सलाहकार से सलाह लेने के बाद यह आपके पैसे का निवेश करने या किसी से पूछने से पहले अंतिम कदमों में से एक है। ज्यादातर लोग निगमों, कंपनियों, आदि को जानते हैं, लेकिन ज्यादातर मामलों में आपको निम्न कानूनी रूपों में से एक चुनना होगा:
  • व्यक्तिगत कंपनी, अगर आप अकेले व्यवसाय (कर्मचारियों को छोड़कर) या अपने पति या पत्नी के साथ प्रबंधित करते हैं
  • एक सामूहिक नाम में कंपनी, यदि आप किसी सदस्य के साथ मिलकर अपने व्यवसाय का प्रबंधन करते हैं।
  • सीमित साझीदारी, कुछ सहयोगियों से बना है जो अपनी संपत्ति और अन्य शेयरधारकों के साथ प्रतिक्रिया करते हैं जिनकी सीमित जिम्मेदारियां हैं और केवल कंपनी में निवेश की गई पूंजी का जवाब देते हैं। सभी सदस्य लाभ और हानि साझा करते हैं
  • सीमित देयता कंपनी जिसमें शेयरधारकों में, वास्तव में, पूंजी के हिस्से के लिए सीमित देयता है जो वे निवेश करते हैं।
  • भाग 5

    अपनी गतिविधि का विज्ञापन दें
    1
    एक वेबसाइट बनाओ. यदि आप अपने उत्पादों को ऑनलाइन बेचते हैं, तो अपने ई-कॉमर्स को अतिरिक्त बढ़ावा दें और किसी साइट को बनाएं या किसी और को निर्दिष्ट करें। यह आपका शोकेस है, इसलिए लोगों को "विज़िट" करने और खरीदारी करने के लिए धक्का देने के लिए अपनी पूरी कोशिश करने में संकोच न करें।
    • वैकल्पिक रूप से, यदि आपका व्यवसाय "विज्ञापन व्यक्ति" के दृष्टिकोण के मुकाबले अधिक है, तो पारंपरिक विपणन उतना ही महत्वपूर्ण हो सकता है उदाहरण के लिए, उदाहरण के लिए, आप एक डिजाइन गतिविधि शुरू कर रहे हैं, एक वेबसाइट सेट करने से पहले अपने पड़ोसियों को शब्द फैलाने के लिए।
    • जब आप एक वेबसाइट बनाते हैं, तो याद रखें कि सादगी और स्पष्टता आवश्यक है। एक सरल इंटरफ़ेस जो आपके मिशन, बिक्री विधियों और लागतों को दर्शाता है, वह बहुत अधिक प्रभावी है। आपकी कंपनी अपने ग्राहकों की आवश्यकताओं को पूरा करती है, इस कारण को रेखांकित करने के लिए याद रखें
  • 2
    पेशेवर वेब डिजाइनरों में विश्वास करें यदि आप तीसरी पार्टी द्वारा बनाई गई अपनी वेबसाइट बनाने का निर्णय लेते हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह पेशेवर दिखता है वेब डिजाइनरों के काम में लागत शामिल है, लेकिन एक आकर्षक और विश्वसनीय वेबसाइट आवश्यक है। इसमें एक पेशेवर रूप और इंटरफ़ेस नेविगेट करने में आसान होना चाहिए। यदि आप ऑनलाइन भुगतान स्वीकार करने के लिए तैयार हैं, तो सुरक्षा एन्क्रिप्शन में निवेश करें और सुनिश्चित करें कि आप सम्मानित कंपनियों के साथ काम कर रहे हैं।
  • 3
    आप में विज्ञापनदाता की खोज करें आप आंखों पर अपने उत्पाद या सेवा में विश्वास कर सकते हैं, लेकिन हर किसी को यह सफल होने पर विश्वास करने की आवश्यकता है यदि आपके पास विज्ञापन या विपणन में कौशल नहीं है या नारे पसंद नहीं करते हैं, तो अब अपने क्लेम से निपटने और विज्ञापन की भूमिका निभाने का समय है। आपको अपने उत्पाद या सेवा की आवश्यकता वाले लोगों को समझने के लिए एक संक्षिप्त और प्रभावी नारा लेकर आना होगा, जो आपके व्यवसाय की पेशकश के मूल्य, उद्देश्य और क्षमता को दर्शाता है। लिखित रूप में अलग-अलग रूपों में नारा रखो, जब तक आप जो आपको संतुष्ट नहीं पाते हैं, वह सब कुछ एक वाक्य में संलग्न करता है और आकर्षक है। अगला, अनिश्चित काल के नारे को दोहराएं!
  • आपके व्यवसाय के आधार पर, दिलचस्प और आकर्षक व्यवसाय कार्ड मुद्रित करने के लिए उपयुक्त हो सकता है।
  • 4
    सामाजिक नेटवर्क पर एक सक्रिय उपस्थिति विकसित करने के लिए प्रतिबद्ध है, जो आपके व्यवसाय की अधिक से अधिक दृश्यता सुनिश्चित करता है। यह गतिविधि तैयार होने से पहले भी किया जा सकता है, ग्राहकों की अपेक्षाएं बढ़ाना फेसबुक, Google+, ट्विटर और किसी भी अन्य सामाजिक नेटवर्क का उपयोग करें जो आपको उत्तेजना बनाने के लिए सब्सक्राइब किया गया है और शब्द का प्रसार किया है। ताकि लोगों को आप (- खाते, जहां से वे भेजा जाता है के अनुसार संदेशों को अलग ढंग से तैयार की जानी चाहिए, सुनिश्चित करें कि आप अपने व्यापार के लिए लेखा चुनते हैं और उन्हें व्यक्तिगत से अलग रखना बनाने) का पालन करने शुरू तुम, खबर का प्रसार करने के लिए है।
  • 5
    विपणन और वितरण योजनाएं लागू करें उत्पाद बनाने या सेवाओं का विकास करने के बाद, जब आपके पास बिक्री के लिए तैयार होने के बारे में एक बहुत ही वास्तविक विचार है, तो विपणन का ध्यान रखें।
  • यदि आप पत्रिकाओं पर विज्ञापन करते हैं, तो प्रकाशन के दो महीने पहले आपको सामग्री या छवियां उपलब्ध कराने की आवश्यकता होगी।
  • यदि आप स्टोर में बेचते हैं, तो पूर्व-ऑर्डर के साथ आगे बढ़ें और अपने उत्पाद को प्रदर्शित करने के लिए आवश्यक स्थान को अलमारियों पर रखें। यदि आप ऑनलाइन बेचते हैं, तो बिक्री के लिए साइट तैयार करें।
  • यदि आप एक सेवा प्रदान करते हैं, तो इस क्षेत्र में समाचार पत्रों और वाणिज्यिक और पेशेवर समाचार पत्रों में विज्ञापन करें और ऑनलाइन भी देखें
  • भाग 6

    आपका व्यवसाय शुरू करना
    1
    आवश्यक रिक्त स्थान सुनिश्चित करें चाहे वह कार्यालय या गोदाम है, अगर आपको अपने गेराज और बेडरूम की तुलना में अधिक स्थान की आवश्यकता है, तो अब उन्हें ढूंढने का समय है।
    • अगर आपको आमतौर पर अपने घर के अतिरिक्त कार्यालय की ज़रूरत नहीं पड़ती है, लेकिन आपको कभी-कभी बैठक स्थान की आवश्यकता हो सकती है, तो वहां ऐसे स्थान हैं जो इन जरूरतों को पूरा करते हैं। Google पर खोजशब्दों में कुंजीयन "किराया बैठक कमरे [शहर का नाम]", आप अपने क्षेत्र में कई किराये विकल्प देखेंगे
    • शहरी और वाणिज्यिक योजना के बारे में जानकारी के लिए अपने नगर पालिका से संपर्क करें शहरी, पर्यावरणीय और कार्यात्मक अनुकूलता की न्यूनतम शर्तों के अनुपालन में, एक नई गतिविधि का उद्घाटन नियमों की एक श्रृंखला द्वारा नियंत्रित किया जाता है।
  • 2
    अपना उत्पाद या सेवा लॉन्च करें जब उत्पाद वास्तव में समाप्त होता है, पैक किया जाता है, स्वीकृत हो जाता है, ऑनलाइन रखता है और बेचे जाने के लिए तैयार होता है, या जब आपकी सेवाएं पूरी तरह कार्यात्मक और तैयार होती हैं, तो अपने व्यवसाय को लॉन्च करने के लिए उद्घाटन पार्टी का आयोजन करें। अख़बार की सूची प्रकाशित करें, जितना भी हो सके उतना शब्द फैलाएं। ट्विटर, फेसबुक पर अपने विज्ञापन पोस्ट करें और बाजार में आवाज फैलाएं - आपके पास एक नया व्यवसाय है!
  • एक पार्टी को व्यवस्थित करें और उन लोगों को आमंत्रित करें जो आपको शब्द का प्रसार करने में मदद कर सकते हैं। इसे अपने वित्त पर नज़र नहीं रखना चाहिए: भोजन और पेय थोक खरीदें और अपने परिवार और अपने दोस्तों को शामिल करने के लिए, आपको हाथ देने के लिए (बदले में आप उन्हें अपने उत्पाद या सेवा की पेशकश कर सकते हैं)
  • टिप्स

    • हमेशा उन लोगों को अधिकतम मूल्य और सेवा प्रदान करें, जो आपके ग्राहक बन सकते हैं, भले ही वे वर्तमान में न हों। जब होगा आपके उत्पाद की ज़रूरत है, वे आपके पास बंद कर देंगे
    • इंटरनेट के आगमन के साथ, ऑनलाइन गतिविधियों संभवतः आरंभ करने का सबसे आसान तरीका है और पारंपरिक दुकानों की तुलना में स्टार्टअप लागत के मामले में कम भारी है
    • परिवर्तनों के संबंध में अपने आप को अद्यतन रखें और लचीला बनें मित्रों, संरक्षक, व्यापारिक संगठनों, इंटरनेट मंचों और खोजें wikiHow पर एक लेख लिखें एक छोटे से व्यवसाय के प्रबंधन की कठिनाइयों के बारे में बात करने के लिए यह किसी के लिए व्यवसाय चलाने और कामयाब होने के लिए बहुत आसान है जब वे खरोंच से शुरू करने के लिए अपनी ऊर्जा और समय बर्बाद नहीं करते।
    • प्रत्यक्ष बिक्री के साथ सौदा करने वाली ज्यादातर कंपनियां स्टोर्स की तुलना में भौतिक भंडार के साथ कम शुरूआती पूंजी देती हैं। आप पारंपरिक गतिविधियों के साथ क्या हो सकता है, इसके बावजूद आप यहां तक ​​कि तेजी से भी तोड़ सकते हैं।
    • आप eBay या Etsy पर व्यापार की संभावना का मूल्यांकन भी कर सकते हैं
    • यह एक या दो उत्पादों के साथ शुरू करने के लिए एकदम सही है और फिर हमेशा प्रगति में नए विचार जोड़ते हैं!
    • कीमतों के साथ प्रयोग करने में डर न रखें आपको अपने उत्पाद या सेवा को भी तोड़ने के लिए न्यूनतम मूल्य निर्धारित करना चाहिए, लेकिन बाज़ार के प्रदर्शन के आधार पर कम कीमत या मूल्य में परिवर्तन करना चाहिए।
    • हमेशा अपने आप पर भरोसा करें, जब फंड तीव्र गिरावट में हैं

    चेतावनी

    • उन लोगों पर भरोसा मत करो जिनसे आपसे पहले से पैसे मांगेंगे व्यापार फायदेमंद है अगर यह पारस्परिक लाभ पर आधारित है, तो एक कंपनी को आपकी सेवाओं के लिए भुगतान करने के लिए तैयार होना चाहिए। एक फ्रैंचाइज़ स्टोर या होम-आधारित व्यवसाय को वैध स्टार्ट-अप की लागतें होनी चाहिए, लेकिन आपको व्यवसाय शुरू करने की अनुमति देने के लिए उचित खर्च होना चाहिए: प्रबंधकों को आपकी सफलता के माध्यम से अर्जित करने की अनुमति न देनी चाहिए एक गतिविधि के लिए
    • उन लोगों से सावधान रहें जो "कुछ नहीं" के बदले में आपको कुछ प्रदान करते हैं: जल्द ही या बाद में आपको लागत का भुगतान करना होगा। इन घोटालों में कई भिन्नताएं हैं, दूसरों की तुलना में कुछ और अधिक unsuspicious पिरामिड विपणन का मॉडल और एक अग्रिम भुगतान अनुरोध के साथ धोखाधड़ी ई-मेल एक उदाहरण है।

    संबंधित wikiHows

    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com