एक बिजनेस प्लान कैसे लिखें

व्यावसायिक योजना बनाना आपके व्यापार लक्ष्यों को हासिल करने में आपकी सहायता कर सकता है एक सफल व्यवसाय बनाने के लिए एक स्पष्ट और आकर्षक व्यवसाय योजना एक आवश्यक उपकरण है जो आपको अपने वित्तीय लक्ष्यों को प्राप्त करने की अनुमति देती है। यह एक ऐसा दस्तावेज़ भी है जो बैंकों सहित अन्य लोगों को, जो आप बना रहे हैं, में निवेश करने के लिए राजी कर सकते हैं। यद्यपि कई प्रकार के व्यवसाय हैं, लेकिन व्यवसाय की योजना के साथ निपटने के लिए आवश्यक जानकारी की मुख्य श्रेणियां काफी समान हैं और व्यापक रूप से लागू हैं। आप सीख सकते हैं कि कैसे शोध करें, किसी कंपनी को ठीक से कैसे तैयार करें और ड्राफ्ट कैसे लिखें। सही तरीके से व्यवसाय योजना तक पहुंचने का तरीका जानने के लिए एक मार्ग पढ़ें।

कदम

विधि 1

अपना स्वयं का बनाओ "होमवर्क हाउस"
छवि शीर्षक 106575 1
1
आपकी कंपनी के लिए संभावित बाजारों का विश्लेषण करें विचार करें कि जनसंख्या (स्थानीय और / या अंतर्राष्ट्रीय) के किस भाग को आपके उत्पादों या सेवाओं की आवश्यकता हो सकती है यह पर्याप्त नहीं है "अनुमान लगाने के लिए", सावधान और संरचित अनुसंधान आवश्यक है। आपको बाह्य पर्यवेक्षकों द्वारा एकत्र आंकड़ों का विश्लेषण करने की आवश्यकता होगी, लेकिन आपके तरीकों और आपके प्रत्यक्ष टिप्पणियों के आधार पर पहले व्यक्ति खोज भी करें। अनुसंधान के निम्नलिखित क्षेत्रों पर विचार करें:
  • क्या आपके सेवा उत्पाद को बाजार में ग्रहणशील है?
  • आपके संभावित ग्राहकों की उम्र क्या है?
  • उनका पेशा क्या है?
  • क्या आपके उत्पाद या सेवा को विशेष रूप से एक विशिष्ट जातीय समूह या सामाजिक वर्ग की सराहना की जाती है?
  • क्या यह केवल अमीर लोगों के लिए सुलभ है?
  • क्या आदर्श ग्राहक एक विशेष क्षेत्र या पड़ोस में रहते हैं?
  • छवि शीर्षक 106575 2
    2
    अपने संभावित बाजार के आकार की पहचान करें अपने बाजार और आपके उत्पाद के बारे में जितना संभव हो उतना विशिष्ट होना महत्वपूर्ण है। यदि आप साबुन कंपनी शुरू कर रहे हैं, उदाहरण के लिए, आप मान सकते हैं कि हर किसी को आपके उत्पाद की जरूरत है, लेकिन शुरुआत में आपका बाजार पूरी दुनिया नहीं हो सकता है यहां तक ​​कि अगर आप इस तरह के साबुन के रूप में दुनिया भर में इस्तेमाल एक उत्पाद विकसित किया है, तो आप अभी भी छोटे के पहले समूह और इस तरह के आठ वर्ष से कम बच्चों को जो सुगंधित बुलबुले के साथ एक स्नान लेने के लिए पसंद कर सकते हैं के रूप में लक्षित ग्राहकों, या एक साबुन खोजने के लिए यांत्रिकी के लिए विशिष्ट यहां से शुरू, आप अधिक विवरण में जनसांख्यिकी का विश्लेषण कर सकते हैं:
  • आपके शहर में कितने यांत्रिकी साबुन की आवश्यकता हो सकती है?
  • कितने इतालवी बच्चों के आठ के तहत हैं?
  • कितना साबुन वे एक महीने या एक वर्ष में उपभोग करते हैं?
  • कितनी कंपनियां आपके बाजार में साबुन का उत्पादन करती हैं?
  • प्रतियोगी कंपनियां कितनी बड़ी हैं?
  • छवि शीर्षक 106575 10
    3
    व्यापार शुरू करने के लिए अपनी आवश्यकताओं का निर्धारण करें। आपको क्या करना चाहिए? यदि आप 300 कर्मचारी वाले किसी मौजूदा कंपनी को खरीदना चाहते हैं या अपने घर कार्यालय में एक अतिरिक्त टेलीफोन लाइन जोड़कर अपनी खुद की कोई भी शुरुआत करना चाहते हैं, तो आपको अपनी ज़रूरतों की एक सूची बनाने की आवश्यकता होगी। कुछ चीजें भौतिक वस्तुएं हो सकती हैं, जैसे कि 500 ​​बाइंडर्स और एक बड़ी संग्रह जिसमें उन्हें स्टोर करना है। अन्य संपत्तियां अमूर्त हो सकती हैं, जैसे किसी उत्पाद को डिजाइन करने या संभावित ग्राहकों पर बाजार अनुसंधान करने के लिए आवश्यक समय
  • छवि शीर्षक 106575 4 1
    4
    अपने उत्पाद के नमूने तैयार करें आप सदी के चूहों के लिए एक जाल का निर्माण करने की योजना बना रहे हैं, तो शायद आप घर, एक प्रोटोटाइप का इस्तेमाल किया टूथपेस्ट ट्यूब और तुला पेपर क्लिप से बना पर इकट्ठे होंगे है, है, लेकिन आप एक है कि अधिक आकर्षक और अधिक निवेशकों को दिखाने के लिए प्रतिरोधी है बनाने के लिए किया है। आपके जाल की परियोजना कैसे होगी? क्या सामग्री की आवश्यकता होगी? क्या आप अपने मूल प्रोटोटाइप को सुधारने के लिए अनुसंधान और विकास करने के लिए पैसे मांगेंगे? क्या आपको उत्पादन के लिए डिजाइन का एहसास करने के लिए एक डिजाइनर की आवश्यकता है? क्या आपको अपना आविष्कार पेटेंट करना है? क्या आपको यह जानना होगा कि क्या मूसुट्रप्स के बारे में कोई सुरक्षा मानदंड मिलेगा?
  • छवि शीर्षक 106575 5 1
    5
    अपनी कंपनी के परिसर में खोजें एक रियल एस्टेट एजेंट को कॉल करें और उस क्षेत्र में विशिष्ट परिसर की तलाश करें जहां आप एक रेस्तरां खोल सकते हैं सबसे महंगी और कम से कम महंगे परिसर की मेज बनाएं और वर्ग फुटेज पर आधारित। फिर उस जगह पर विचार करें जो आपको किराए पर लेने की आवश्यकता होगी और आपको कितनी धनराशि की आवश्यकता होगी।
  • छवि शीर्षक 106575 6 1
    6
    स्टार्ट-अप कॉस्ट निर्धारित करें सभी संसाधनों, सामग्रियों की एक सूची बनाएं और अन्यथा, आपको अपना व्यवसाय चलाने की आवश्यकता है। इन सभी वस्तुओं की कुल लागत का आकलन करने से आपकी स्टार्टअप लागत बढ़ जाएगी, चाहे आप अत्यधिक परिष्कृत कंप्यूटर खरीद रहे हों या अपने घर में एक नया टेलीफोन लाइन स्थापित कर रहे हों अगर अभी भी ऐसे उत्पाद हैं जो आपके लागत अनुमानों में अनुचित रूप से महंगा लगते हैं, तो वैकल्पिक समाधानों की खोज करें। हालांकि, ध्यान रखें, प्रत्येक संसाधन की लागत के उचित आकलन के साथ हर वस्तु को वास्तव में शामिल करने के लिए बेहतर है, इसलिए आपको पैसा खत्म करने या ऋण के साथ लाल रंग में जाने का जोखिम नहीं है। अपनी भविष्यवाणियों में ईमानदार और विवेकपूर्ण रहें, लेकिन आशावादी भी
  • शुरूआत में कम से कम हमेशा सबसे अच्छा सब कुछ नहीं लेते हैं आप महंगा कार्यालय खत्म पर पैसे बचा सकते हैं, जो आपकी कंपनी के लिए बेहतर अनुकूल हैं, जो पहले ही शुरू हो चुका है, और प्रारंभ में अनिवार्य रूप से संतुष्ट है खरीदें जो आप खरीद सकते हैं, वह काम करता है और वह जरूरी है, अनावश्यक छोड़ दें
  • छवि शीर्षक 106575 3
    7
    अपने निवेशक के जूते में खुद को रखो अपने आप से पूछना: "अगर मैं एक अवधारणा या विचार में एक्स राशि का निवेश करना चाहता हूं, या शायद एक उत्पाद, तो मुझे क्या जानना चाहिए?" जितना आप कर सकते हैं उतनी जानकारी लीजिए, जो उपयोगी और विश्वसनीय है। आपके पास उत्पाद के प्रकार के आधार पर, संभवतः आपको महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी जो महत्वपूर्ण है
  • निराश मत हो अगर आपको पता चलता है कि कुछ या आपके सभी विचार बाजार से पहले ही पर्याप्त रूप से मिले हैं। इसे अनदेखा न करें, लेकिन उस पर काम करें। क्या आप बेहतर कर सकते हैं या अपने प्रतिस्पर्धियों की तुलना में बेहतर उत्पाद प्रदान कर सकते हैं? इस मामले में, आप शायद बाजार को अच्छी तरह से जानते हैं और अपने उत्पाद के मूल्य को कैसे जोड़ सकते हैं कि आपके प्रतिस्पर्धियों को क्या नहीं पता है अन्य मामलों में, आपको अपने प्रतिस्पर्धियों की तुलना में अधिक विशिष्ट या व्यापक क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • छवि शीर्षक 106575 11
    8
    संभावित उधारदाताओं की पहचान करें बैंकों और वित्त पोषण के अन्य स्रोत लोगों के कौशल पर आधारित पैसा उधार देते हैं: विशिष्ट दिशानिर्देशों का पालन किया जाता है, यह सुनिश्चित करने के लिए डिजाइन किया जाता है कि वे आपके व्यवसाय में निवेश करके या ऋण बनाने के लिए पैसा कमाते हैं। आम तौर पर, जो लोग पैसे उधार देते हैं, वे कंपनी की राजधानी, क्षमता, संपार्श्विक (वारंटियों), स्थितियों और विशेषताओं की जांच करना चाहते हैं ... एक ऋण पर हस्ताक्षर करने के लिए प्रसिद्ध "5 सी"
  • विधि 2

    कंपनी की संरचना कैसे करें
    छवि शीर्षक 106575 5
    1
    व्यापार गतिविधि को परिभाषित करें एक व्यवसाय योजना पूरी तरह से बेकार है यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि गतिविधि का उद्देश्य क्या है आप क्या पेशकश करना चाहते हैं? आप किस उत्पाद या सेवाओं का उत्पादन या पेश करना चाहते हैं? अपनी कंपनी की विशिष्ट आवश्यकताओं की सूची को पूरा करना होगा। संभावित उधारदाताओं को यह सोचना चाहिए कि आपका व्यवसाय उन लोगों के लिए ब्याज का होगा जो आपके उत्पाद या सेवा का उपयोग कर सकते हैं। इसलिए उन बाहरी जरूरतों पर ध्यान केंद्रित करें जिनके लिए आपके व्यवसाय को पूरा करना होगा।
    • आपका उत्पाद / सेवा लोगों को बेहतर, सस्ता, सुरक्षित और अधिक प्रभावी ढंग से करने में सक्षम कैसे बनाती है? आपका रेस्तरां स्वाद के नए उत्तेजना के साथ लोगों के तालियों में प्रसन्न होगा? क्या आपके चूहे का जाल लोगों को खराब महसूस किए बिना माउस को पकड़ने में मदद करता है? क्या आपका बुलबुला गम बुलबुल बाथ शाम को स्नान करेगा जिस तरह से बच्चे स्नान करेंगे?
  • छवि शीर्षक 106575 7
    2
    एक जीतने वाली रणनीति चुनें एक बार जब आप यह निर्धारित करते हैं कि आपके प्रतिस्पर्धात्मक लाभ क्या हो सकते हैं, तो आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए सर्वश्रेष्ठ रणनीति चुन सकते हैं। यद्यपि लाखों प्रकार के व्यवसाय प्रकार हैं, वस्तुतः केवल कुछ बुनियादी रणनीतियों हैं जो किसी भी कंपनी को जीतने के लिए लागू की जा सकती हैं। एक प्रभावी रणनीति चुनने में पहला कदम आपके उत्पाद / सेवा के लिए प्रतिस्पर्धात्मक लाभ की पहचान करना है।
  • आपके प्रतिस्पर्धात्मक लाभ में एक विशेष सुविधा शामिल हो सकती है जो प्रतिस्पर्धी उत्पादों में नहीं है। यह इतनी तेजी से वितरण के रूप में कम कीमत विक्रेताओं बेहतर सेवा सुविधाओं, या मतलब हो सकता है और अधिक विचारशील, सावधान - क्योंकि समय के साथ कई कंपनियों "हमारे ख्याति पर बैठ" इन, रणनीतियों कि कम करके आंका जा कभी नहीं करना चाहिए रहे हैं और परीक्षण करने के लिए रखा जा सकता है ग्राहकों को बेहतर अनुभव और उत्पादों की तुलना में अपेक्षा करते हैं। भले ही आपका उत्पाद या सेवा बाजार पर पहले से ही अच्छी तरह से हो, हो सकता है कि आप गुणवत्ता छवि या ब्रांड या एक असाधारण प्रतिष्ठा बना रहे हों



  • छवि शीर्षक 106575 8
    3
    अपने व्यवसाय को डिज़ाइन करें कैसे अपने कर्मचारियों को भाड़े और व्यवस्थित करने के बारे में सोचें फिलहाल आप अपने व्यवसाय की अवधारणा के बारे में सोचना शुरू करते हैं, शायद आपको उन लोगों की संख्या के बारे में एक अच्छा विचार मिलेगा जिनकी आपको ज़रूरत होगी, और व्यवसाय शुरू करने और इसे चलने के कौशल।
  • ध्यान रखें कि, कोई संदेह नहीं है, आपकी शुरुआती योजनाएं बदलेगी क्योंकि आपका व्यवसाय बढ़ना शुरू होगा। बढ़ते ग्राहक की मांग को पूरा करने के लिए आपको अपने बढ़ते कर्मचारियों की देखरेख करने या नए विभागों की स्थापना के लिए और प्रबंधकों को नियुक्त करने की आवश्यकता हो सकती है। विकास के अनुमान और व्यापार के विस्तार को आपके व्यवसाय योजना में जगह मिलनी चाहिए, लेकिन उस पर ध्यान केंद्रित करने की मुख्य बात नहीं है। अभी के लिए, आपको निश्चित रूप से आरंभ करने के लिए मदद की ज़रूरत होगी और धन प्राप्त करें जो आपको व्यवसाय शुरू करने और इसे उत्पादक बनाने की अनुमति देगा।
  • छवि शीर्षक 106575 9
    4
    व्यवसाय चलाने के व्यावहारिक पहलुओं का मूल्यांकन करें कंपनी के मार्गदर्शक और प्रमुख के रूप में अपनी भूमिका के बारे में सोचो। जब आप कर्मचारियों को काम पर रखने और अपने कर्मचारियों की संगठित करने के बारे में सोचते हैं, तो एक अच्छे नेता बनने के लिए आपको अपने कर्मचारियों की इच्छाओं और कौशल से निपटना होगा। तय करें कि अपने कर्मचारियों के साथ संबंधों को कैसे प्रबंधित करें उदाहरण के लिए वेतन और वेतन, बीमा और योगदान, साथ ही करों से संबंधित सभी चीजें।
  • निवेशक जानना चाहते हैं कि आप अपने व्यवसाय का प्रबंधन करने में सक्षम हैं या नहीं। क्या आपको तुरंत अनुभवी प्रबंधकों को किराया करने की आवश्यकता है? क्या आप पहले से मौजूद कुछ कर्मचारियों को रखेंगे या आप नए लोगों को किराया देंगे? और आप इन संभावित कर्मचारियों को कहां मिल सकते हैं?
  • "प्रायोजक" वे यह भी जानना चाहेंगे कि क्या आपके सदस्य आपके साथ काम करेंगे या यदि वे केवल एक वित्तीय हिस्सेदारी है आपके कार्यक्रम में भूमिकाओं और महत्वपूर्ण लोगों को निर्दिष्ट करना होगा अध्यक्ष, उप, मुख्य वित्तीय अधिकारी और विभिन्न डिवीजन मैनेजर्स के रूप में पदों को अच्छी तरह से परिभाषित करना होगा
  • छवि शीर्षक 106575 14
    5
    अपनी मार्केटिंग योजना को परिभाषित करें योजना बनाने के स्तर में सबसे आम में से एक कमी उद्यमी के वर्णन करने के लिए यह वास्तव में कैसे उम्मीद है कि ग्राहकों को प्राप्त किया जाएगा और कैसे उत्पाद उन्हें प्रस्तुत किया जाएगा अक्षमता है। और उन्हें rassicurerai एक बार आप उन्हें प्राप्त कर ली है, तो आप आप खरीदने के लिए पता है कि - संभावित निवेशकों, कर्मचारियों और व्यापार भागीदारों रूप में लंबे समय के रूप में वे ग्राहक संपर्क की सटीक और प्रभावी तरीके से परिभाषित किया है नहीं अपने नस की भलाई के राजी नहीं किया जा उत्पाद या सेवा
  • मूल्यांकन करें कि आप ग्राहकों तक कैसे पहुंच सकते हैं आप उन्हें क्या कहेंगे और उन्हें समझें कि आपका उत्पाद या सेवा बेहतर है, और अधिक वक्तव्य, और अधिक उपयोगी है, आदि। प्रतियोगिता प्रतियोगिता का सम्मान करें? यदि अभी भी कोई प्रतिस्पर्धी उत्पाद नहीं हैं, तो आप ग्राहक की आवश्यकताओं के संबंध में अपने उत्पाद की उपयोग और उपयोगिता को कैसे ठीक से समझा सकेंगे?
  • क्या विज्ञापन और प्रचार पहल आप अपनाना होगा? उदाहरण के लिए, एक या उपहार के मूल्य के लिए दो प्रस्ताव बेबी अनाज बक्से में शामिल हैं? आपको आठ या उससे कम उम्र के बच्चों की सबसे बड़ी एकाग्रता कहां मिल सकती है जो आपके बाजार को बना देता है?
  • छवि शीर्षक 106575 15
    6
    एक गतिशील बिक्री बल का ढांचा शब्द "बिक्री" यह उन सभी को शामिल करता है जो संभावित ग्राहकों से संपर्क करते हैं, एक बार जब आपने उन्हें मार्केटिंग रणनीति के माध्यम से कैसे पहुंचा दिया है संक्षेप में, व्यापारिक योजना के इस हिस्से में ग्राहकों को आकर्षित करने और अपने उत्पादों और सेवाओं को बेचने के साथ क्या करना है।
  • आपका मूल बिक्री दर्शन क्या होगा? कुछ बड़े ग्राहकों के साथ लंबे समय तक संबंध बनाना या अल्पावधि लेकिन बड़े ग्राहकों का विकास करना?
  • विधि 3

    बिजनेस प्लान लिखें
    छवि शीर्षक 106575 19
    1
    आपके व्यवसाय के बारे में सारी जानकारी व्यवस्थित करें विभिन्न अनुभागों के शीर्षकों को बनाकर प्रारंभ करें और प्रत्येक अध्याय के अंतर्गत स्वीकृत जानकारी दर्ज करें:
    • शीर्ष लेख और सामग्री का सूचकांक
    • परियोजना सारांश, कंपनी दृष्टि का सारांश
    • कंपनी का सामान्य विवरण, जिसमें आप कंपनी के सामान्य अवलोकन और बाजार की पेशकश की जाने वाली सेवाओं की पेशकश करेंगे
    • उत्पाद और सेवाएं, जिसमें आप वर्णन करेंगे, विस्तार में, आपके उत्पाद या सेवा की विशेषताओं
    • विपणन योजना, जिसमें आप यह बताएंगे कि आप अपने ग्राहकों को उत्पाद कैसे ला सकते हैं
    • ऑपरेटिव प्लान, जिसमें आप बताएंगे कि कंपनी दिन-प्रतिदिन कैसे काम करेगी
    • प्रबंधन और संगठन, जिसमें आप संगठन की संरचना का वर्णन करेंगे और उस दर्शन का मार्गदर्शन करेंगे जो इसे मार्गदर्शन करेंगे
    • वित्तीय योजना, जिसमें आप उधारदाताओं के संबंध में वित्तीय संरचना और जरूरतों की आवश्यकताओं का वर्णन करेंगे
  • छवि शीर्षक 106575 16 1
    2
    पिछले परियोजना का सारांश रखें परियोजना का सारांश मूल रूप से है जो निवेशकों को आकर्षित करेगा, या कोई भी जो व्यवसाय योजना को पढ़ सकेगा, और अपने व्यापार मॉडल और उत्पाद की ताकत का सारांश और समझाया जाना चाहिए। इसे व्यापार के सामान्य दृष्टिकोण और परिचालन विवरण से हासिल किए जाने वाले उद्देश्यों के साथ और अधिक व्यवहार करना चाहिए।
  • छवि शीर्षक 106575 17
    3
    एकत्र सभी जानकारी एकत्र और कुछ ड्राफ्ट तैयार करें। बहुत सारे शोध करने के बाद, यह व्यवसाय चुनने का समय है, सही लक्ष्य निर्धारित करें और परियोजना को बेचने का प्रयास करें। यह व्यापार की योजना को व्यवस्थित करने और संरचना और सेवा के व्यापक विवरण में सभी पहलुओं और आपके सभी विचारों, अनुसंधान, कड़ी मेहनत को स्पष्ट करने का समय है।
  • शुरुआत में, ऊपरी और निचले मामले, विराम चिह्न या व्याकरण के बारे में बहुत ज्यादा चिंता न करें। आपको बस कुछ अच्छे विचारों को प्राप्त करने की आवश्यकता है और उन्हें नीचे लिखें आपके पास एक सामान्य विचार हो जाने के बाद, आप योजना को पढ़ने और किसी भी त्रुटि को सुधार कर समय का निवेश कर सकते हैं। किसी और को वापस की जाँच करें और आपको सलाह दे।
  • छवि शीर्षक 106575 13
    4
    खुद को और आपकी कंपनी को बेचना व्यापार की योजना का उद्देश्य आपको सर्वोत्तम संभव प्रकाश में पेश करना है प्रतिभा, अनुभव और उत्साह जो आप अपने व्यवसाय में लाते हैं वह अद्वितीय है वे कुछ सबसे आकर्षक कारण प्रदान करते हैं, क्यों एक निवेशक आपकी परियोजना को निधि देने का फैसला करता है। ध्यान रखें कि निवेशक विचारों से ज्यादा व्यक्ति में निवेश करते हैं। यहां तक ​​कि अगर आपके संभावित व्यापार में काफी प्रतिस्पर्धा होती है या यह सबसे उन्नत उद्योग में नहीं है, तो आपके व्यवसाय योजना में दिखाए जाने योग्यता और प्रतिबद्धता दूसरों को अपने समर्थन की पेशकश करने के लिए मना सकती है।
  • आपका फिर से शुरू परिशिष्ट मंजिल के अंत में रखा में शामिल किया जाएगा, तो यह सभी नौकरियों या सच है कि आप कला इतिहास में एक प्रमुख हो सकता है, खासकर अगर इन अनुभवों व्यक्त नहीं करते आप अब तक किया है सूचीबद्ध करने के लिए जगह नहीं है आपके व्यवसाय को शुरू करने की आपकी क्षमता हालांकि, अपनी पृष्ठभूमि के कुछ हिस्सों के प्रभाव का अनुमान न करें, जो आपके नए उद्यम के लिए विदेशी भी दिखाई दे सकते हैं। समूह के काम के अनुभव, नेतृत्व और सभी स्तरों पर प्राप्त किए गए परिणामों पर ध्यान केंद्रित करें।
  • छवि शीर्षक 106575 12
    5
    परियोजना के वित्तीय पहलुओं को प्रस्तुत करता है और दिखाता है आप अपनी परियोजना में निवेश करने के लिए अन्य लोगों को कैसे स्वीकार करेंगे? स्पष्ट, पारदर्शी और यथार्थवादी वित्तीय जानकारी प्रदान करने से पता चलता है कि आप जानते हैं कि आप किस बारे में बात कर रहे हैं और छिपाने के लिए कुछ नहीं है
  • आपके नंबरों और वित्तीय अनुमानों की सटीकता निवेशकों, वित्तीय संस्थानों और सदस्यों को समझने के लिए बिल्कुल महत्वपूर्ण है, अपने व्यवसाय के विचार को वित्तपोषित करने के योग्य होना चाहिए। डेटा को भी सावधानीपूर्वक सत्यापित और बेहद स्पष्ट किया जाना चाहिए।
  • टिप्स

    • इंटरनेट पर कुछ व्यापार योजना अभिलेखागार हैं जो सफल हुए हैं और अच्छी तरह से परिभाषित परिचालन और विपणन योजना के आधार पर बाजार में प्रवेश कर चुके हैं। एक सफल कंपनी के व्यवहार को देखकर बाजार का अध्ययन करने के लिए आवश्यक समय व्यतीत करें और विचार करें कि आपकी कंपनी अपने उत्पाद को दूसरों से अलग करने के लिए क्या पेशकश कर सकती है। सुनिश्चित करें कि आपका व्यवसाय प्रतिस्पर्धी है
    • आप अपनी व्यवसाय योजना के लिए जानकारी के कई स्रोत पा सकते हैं स्थानीय पुस्तकालय और इंटरनेट हमेशा उपयोगी संसाधन होते हैं। यदि आप एक विश्वविद्यालय के पास रहते हैं, तो आप एक प्रोफेसरों के साथ नियुक्ति का अनुरोध करने में सक्षम हो सकते हैं। यह आपको उपयोगी राय देने में सक्षम हो सकता है
    • अपनी जानकारी के स्रोत का हवाला देना सुनिश्चित करें इस तरह से आप किसी भी प्रकार के आँकड़ों के लिए समर्थन प्राप्त करेंगे जो आपने अपने व्यवसाय योजना में डाल दिए हैं।
    • छोटे व्यवसायों के लिए प्रशासन जानकारी प्राप्त करने के लिए एक उपयोगी संसाधन है - कई अन्य देशों के समान संसाधन हैं, कभी-कभी सरकार द्वारा वित्त पोषित - इंटरनेट पर सहायता प्राप्त करना

    चेतावनी

    • कभी भी संभावित निवेशकों के लिए एक त्वरित कारोबारी योजना पेश नहीं करें! दरअसल, एक बार पूरा होने पर पूरे कार्यक्रम के बजाय परियोजना का सारांश देना उचित है। कभी-कभी बहुत व्यस्त निवेशकों को पूरी योजना को देखने का समय नहीं होता, जो कभी-कभी 50 पृष्ठों भी हो सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com