जीवन में सफलता कैसे प्राप्त करें

क्या आप जीवन में चलना चाहते हैं लेकिन आप गलत जगहों पर गौर करते हैं? चिंता मत करो! किसी को भी दुनिया में अपनी जगह मिल सकती है अगर उनकी सही मानसिकता है, तो कड़ी मेहनत करने का इरादा है और अपने लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित रहने की क्षमता। जब आप वास्तव में समझ सकते हैं कि आप क्या करना चाहते हैं, तो आपको इसे करने का एक तरीका सोचने होंगे, दिन के विकर्षण और निरर्थकता को बिना अपना रास्ता रोक दें। यदि आप जानना चाहते हैं कि जीवन में कैसे आगे बढ़ना है, तो पहले बिंदु पर जाएं!

कदम

भाग 1
सही मानसिकता प्राप्त करें

छवि शीर्षक 896796 01
1
ज्ञान के साथ सशस्त्र आप पढ़ना और अध्ययन करते हैं, तो आप जो भी कौशल चाहते हैं, या सबसे कठिन अवधारणाओं को भी समझ सकते हैं, यदि आप किसी सार्वजनिक पुस्तकालय में जाने का चुनाव करते हैं, तो आपको कुछ भी नहीं पढ़ना, आप पिस्सू बाजारों में किताबें या बुकस्टोर्स में कुछ ऑफ़र पा सकते हैं। इंटरनेट सिर्फ सामाजिक नेटवर्क के बारे में नहीं है, विकिपीडिया से सबसे महत्वपूर्ण राष्ट्रीय ऑनलाइन समाचार पत्रों में भी वहां बहुत सारी जानकारी है।
  • पढ़ने में आपकी भावनाओं से बाहर निकलने और ललाट कॉर्टेक्स के काम का तर्कसंगत हिस्सा बनाने का लाभ होता है।
  • पढ़ना आपको बेहतर ढंग से समझने में मदद करता है कि आपके चारों ओर क्या है और इसके साथ उचित तरीके से निपटना है। पढ़ना भी भाषा कौशल विकसित करती है, और यह आपको कार्यस्थल में सफल बना सकती है और आपको उन लोगों के साथ बेहतर संवाद कर सकती है जिनसे आप प्यार करते हैं।
  • छवि शीर्षक 896796 02
    2
    अपने लक्ष्यों को निर्धारित करें लिखें कि आप किसके लिए काम कर रहे हैं, और आपके जीवन की ऊर्जा के साथ क्या लक्ष्य प्राप्त करना चाहते हैं। आपके द्वारा किए गए प्रतिबद्धताओं क्या हैं, और आप अपने भविष्य का निर्माण करने के लिए कड़ाई से क्या काम करेंगे? भविष्य के बारे में आपका क्या दृष्टिकोण है और आप अपने अंतिम लक्ष्य तक पहुंचने के लिए मध्यवर्ती कदम क्या कर सकते हैं? यहां तक ​​कि अगर आप परीक्षण और त्रुटि जो आप वास्तव में जीवन में चाहते हैं, के माध्यम से सीखना होगा, यह हमेशा बेहतर है कि आपके लक्ष्यों का एक स्पष्ट दृष्टिकोण होना चाहिए
  • उत्कृष्ट लक्ष्यों में आंतरिक संतुष्टि होती है इस तरह के "अपने पड़ोसी से प्यार है" के रूप में मुश्किल कम स्वार्थी और अधिक आध्यात्मिक मूल्यों के आधार पर अपने लक्ष्यों पर विचार, "प्यार करना, युद्ध नहीं करना", "पृथ्वी की रक्षा," "दूसरों की मदद", "एक सुरक्षित पड़ोस" के लिए और "एक खुश परिवार" हालांकि, अपने आप में कोई व्यवसाय खोलना, अपने व्यवसाय का सदस्य बनना, या ऐसा कुछ करने में कोई गड़बड़ नहीं है जो आपको अधिक संतुष्ट महसूस करता है।
    छवि शीर्षक 896796 02b01
  • महान उद्देश्यों के अन्य उदाहरण हो सकता है: "अपने परिवार के साथ रात का खाना" "मेरे बच्चों के साथ अधिक समय बिताना", "अपने साथी के साथ बहस बंद", "चलना या साइकिल का उपयोग काम करने के लिए जाने के लिए", "प्रार्थना या हर दिन ध्यान "," मेरे पड़ोसियों को पता "
    छवि शीर्षक 896796 02b02
  • कलात्मक और रचनात्मक लक्ष्य भी अस्थायी और स्वार्थी लोगों की तुलना में स्वस्थ हैं। संगीत, नृत्य, बागवानी, शिल्प जैसे रचनात्मक या अभिव्यंजक कलाओं में अपनी ऊर्जा को नियोजित करें, लेकिन यह भी एक सुंदर घर बना, या व्यवसाय शुरू करें इन गतिविधियों से आप अपने जीवन पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं और एक सकारात्मक तरीके से दुनिया में फर्क करने के लिए कौशल विकसित कर सकते हैं।
    छवि शीर्षक 896796 02b03
  • छवि शीर्षक 896796 03
    3
    करने के लिए चीजों की एक सूची लिखें उन दो सबसे महत्वपूर्ण लक्ष्यों को लिखें जिन्हें आपने प्राप्त करने के लिए चुना है और यह कैसे करना है इसके बारे में सोचें। याद रखें कि यदि आपके लक्ष्य बहुत महत्वाकांक्षी हैं तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ेगा, आपको पहले उन्हें प्राप्त करने में सक्षम होने के लिए छोटे लक्ष्यों को हासिल करना होगा।
  • क्या आपको एक बेहतर काम चाहिए? इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए मध्यवर्ती कदम उठाए उदाहरण के लिए, हो सकता है,,, कैरियर परामर्श सेवा की तलाश एक शाम वर्ग या ऑनलाइन में भाग लेने के क्षेत्र है जिसमें आप विशेषज्ञ करना चाहते हैं (क्या उपलब्ध सीटों और आवश्यक कौशल कर रहे हैं), लेखन का अध्ययन आपके पाठ्यक्रम, जॉब साक्षात्कार के दौरान उपयोगी तकनीक सीखें, दिवालिएपन को स्वीकार करना सीखें, और इसी तरह
    छवि शीर्षक 896796 03b01
  • अपनी चीजों की सूची को अच्छी तरह से देखने के लिए हमला करें, इसे अक्सर देखने में सक्षम हो। या उस कैलेंडर की तारीखों को चिह्नित करें, जिसके भीतर आप इनमें से कुछ लक्ष्यों को हासिल करना चाहते हैं।
    छवि शीर्षक 896796 03b02
  • छवि शीर्षक 896796 04
    4
    अपने अतीत को छोड़ दें यदि आपका अतीत आपको किसी तरह सीमित कर देता है, तो उसे पीछे छोड़कर व्यस्त रहें उन लोगों को माफ कर दो, जो आपको दुख देते हैं और उनसे माफी मांगते हैं जिनके लिए आपने ऐसा किया है यदि आप अपने अतीत से पीड़ित हैं या सहायता की आवश्यकता महसूस करते हैं तो चिकित्सा पर जाएं या सहायता समूह में भाग लें
  • यदि आपके मित्र या परिवार आपको अपराधी या बुरी आदतों (अल्कोहल, ड्रग्स) में फंसकर महसूस करते हैं, तो आपको अपने बीच में कुछ दूरी डालने पर विचार करना चाहिए जब तक आप बेहतर महसूस नहीं करते।
    छवि शीर्षक 896796 04b01
  • यदि आपका काम अपमानजनक या आक्रामक है, तो नौकरी परामर्श सेवा (इंटरनेट पर कई सस्ते हैं) की तलाश करें और जितनी जल्दी हो सके स्थिति को सुधारने के लिए प्रतिबद्ध हों।
    छवि शीर्षक 896796 04b02
  • छवि शीर्षक 896796 05
    5
    एक सकारात्मक मानसिकता का विकास करें अपनी भावनाओं को कम करने और आपकी आशाओं को नष्ट करने से नकारात्मक भावनाएं आपके प्रयासों को ख़तरे में डाल सकती हैं। एक डायरी रखें जिसमें आपकी सकारात्मक भावनाओं या चीजों के लिए आप आभारी हैं, और एक दिन कम से कम तीन सकारात्मक चीजों का वर्णन करें। अपने नकारात्मक दृष्टिकोण से अधिक जागरूक होने की कोशिश करें और इसे बदलने के लिए प्रतिबद्ध करें।
  • आखिरकार, हमें हमेशा एक संतुलन की ज़रूरत होती है, लेकिन अगर नकारात्मक भावनाएं एक आदत होती हैं, तो थोड़ी देर के लिए आपको सकारात्मक लोगों को अपने जीवन का नियंत्रण हासिल करने के लिए ज़्यादा ज़्यादा करना पड़ेगा।
  • छवि शीर्षक 896796 06
    6
    तनाव का प्रबंधन करना सीखें आप हमेशा सकारात्मक सोच या अंतिम लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित रहने पर खुद को तनाव कर सकते हैं। यदि आपके जीवन में तनाव पर नियंत्रण नहीं है, तो कुछ भी करने से पहले आपको इसे प्रबंधित करने के लिए खुद को करना होगा:
  • अपनी प्रतिबद्धताओं को कम करें
    छवि शीर्षक 896796 06b01
  • दूसरों को अपना काम नियुक्त करें (वे शुरुआत में शिकायत कर सकते हैं, लेकिन लंबे समय में वे आपके लिए आभारी होंगे)
    छवि शीर्षक 896796 06b02
  • आराम करने, शांत होने या ध्यान करने के लिए कुछ समय लें।
    छवि शीर्षक 896796 06b03
  • छवि शीर्षक 896796 07
    7
    अपने रास्ते का पालन करें शायद आपके माता-पिता आपको पथ का पालन करना चाहते हैं। शायद आपके सभी मित्र और आपके दोस्त एक ही रास्ते का अनुसरण कर रहे हैं, और आपको लगता है कि आपको भी यात्रा करना होगा। आपका पार्टनर शायद आपको पथ का पालन करने की अपेक्षा करता है बेशक, ये सभी पथ सकारात्मक हो सकते हैं और आपको अच्छा महसूस कर सकते हैं, लेकिन अंत में, यदि आप जिंदगी में जाना चाहते हैं, तो आपको ऐसा करना होगा जो आपको खुश करता है, न कि आप दूसरों से क्या चाहते हैं यदि आपको अब भी यह नहीं पता कि आप क्या करना चाहते हैं, तो ठीक है, लेकिन आपका पहला लक्ष्य यह समझने के लिए होना चाहिए कि आप दुनिया में सबसे खुश व्यक्ति कैसे बनेंगे और अपनी प्रतिभा को प्रथा में सबसे अच्छा कैसे बनाएंगे।
  • इसका मतलब यह नहीं है कि आपको कमाल करने की कोशिश करनी होगी अगर आपके पास प्रतिभा और समर्थन करने वाला कोई परिवार नहीं है। आपको सबसे ज्यादा संतुष्ट करने वाले लाभ के साथ लाभ को जोड़ना करने का तरीका ढूंढना होगा। और अगर यह आपके लिए कुछ अनावश्यक है, तो ऐसा करें।
  • छवि शीर्षक 896796 08
    8
    उस व्यक्ति से बात करें जो पहले ही पारित हो चुका है आप चाहे आप एक इंजीनियर, वित्तीय विश्लेषक, या अभिनेता, चीजें हैं जो आपकी मदद कर सकता से एक होना चाहता हूँ एक निश्चित क्षेत्र में सफल होने के लिए चाहते हैं, तो सबसे कोई है जो पहले से ही पथ आप चाहते हैं चला गया है बात करने के लिए है बाधाओं को शुरू और पता करें कोई फर्क नहीं पड़ता अगर यह एक परिवार के सदस्य, एक पर्यवेक्षक, एक शिक्षक या एक दोस्त के एक दोस्त है, अगर आप इस व्यक्ति के साथ एक मेज पर बैठते अपने आँखें और कान खुले रखने, और अनुभवों पर अपने सुझाव सुनने के लिए अवसर है कि आपको करना चाहिए, जिसे आपको जाना चाहिए, और ज्ञान के हर दूसरे शब्द जो आपको देता है
  • यह व्यक्ति आपको अपने लक्ष्यों को पूरा करने के लिए सबसे अच्छी सलाह देने में सक्षम नहीं हो सकता है, लेकिन फिर भी आप अपने अनुभव से कुछ सीखने में समर्थ होंगे।
  • छवि शीर्षक 896796 09
    9
    काम पर चतुर रहें बेशक, आप कार्यालय की आंतरिक राजनीति की उपेक्षा भी कर सकते हैं क्योंकि आपको लगता है कि यह बेकार और अर्थहीन है, आप केवल अपनी प्रतिभा के साथ ऐसा कर सकते हैं। यह एक अच्छा दृष्टिकोण है, लेकिन यह आदर्शवादी है, और यदि आप वास्तव में सफल होना चाहते हैं, तो आपको अपने कार्ड को अच्छी तरह से खेलने में सक्षम होना है। यह पता लगाने की कोशिश करें कि वास्तव में कार्यस्थल पर कौन काम कर रहा है और उस व्यक्ति के बिना बहुत अधिक चालाक के बिना उस व्यक्ति को निगलाना कैरियर विकास और विकास के लिए कौन से विशिष्ट कौशल वास्तव में उपयोगी हैं, यह जानने के लिए जानें यह समझने की कोशिश करें कि किसको खण्डल नहीं किया जाना चाहिए, भले ही आप अपने विचारों से सहमत न हों
  • यह कार्यालय की आंतरिक राजनीति में प्रवेश करने के लिए अप्रिय या अप्राकृतिक लग सकता है, लेकिन याद रखना कि आप एक उच्च लक्ष्य को आगे बढ़ाने के लिए ऐसा कर रहे हैं। बस वहां पाने के लिए अपनी अखंडता को बलिदान न करने का प्रयास करें
  • भाग 2
    अधिनियम

    छवि शीर्षक 896796 10
    1
    उन लोगों के साथ दोस्त बनाओ जो आपको खुश करते हैं सच और देखभाल मित्रता एक स्वस्थ जीवन का आधार है! दोस्त हैं जो आपको मजबूत और अवगत बनाता है जब आप नीचे महसूस करते हैं वे आपकी समस्याओं का समाधान करने और नए दरवाजे खोलने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
    • यदि आपकी दोस्ती सतही चीज़ों पर आधारित होती है, जैसे शराब, ड्रग्स या भौतिकवाद, तो दूसरे दोस्तों की तलाश करें। ऐसी जगहों में भाग लें जो आपकी रुचियों का प्रतिनिधित्व करते हैं
    छवि शीर्षक 896796 10b01
  • आपको लगता है अपने मित्रों को असंतुलित कर रहे हैं क्योंकि आप क्या प्राप्त के अधिकांश, प्रतिबद्ध बेहतर कह "नहीं" अधिक जो सबसे महत्वपूर्ण लोगों के साथ संवाद, और स्वार्थी लोगों का परित्याग (यदि आप इसे टाल नहीं सकते, कम से कम संपर्क सीमित करने के लिए प्रयास करने के लिए, तो अक्सर)।
    छवि शीर्षक 896796 10b02
  • प्रेरित और कठोर परिश्रम वाले लोगों के साथ समय व्यतीत करना सकारात्मक रूप से प्रभावित होना चाहिए। आप अभी भी सबसे सुकून वाले लोगों के साथ एक रिश्ते को बनाए रख सकते हैं, लेकिन उन लोगों के साथ दोस्ती बनाने की कोशिश करें, जो आपके जैसा हैं।


    छवि शीर्षक 896796 10b03
  • छवि शीर्षक 896796 11
    2
    नए संपर्कों के लिए खोजें यह कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कहां काम करते हैं, यह आपके सभी लोगों के बारे में है अपने पर्यवेक्षकों के साथ दोस्ताना रहें, लेकिन चाटना न करें सम्मेलनों और पुनश्चर्या पाठ्यक्रम पर जाएं, और अपने क्षेत्र में बहुत से लोगों को जानने की कोशिश करें। जब भी आप एक नए व्यक्ति से मिलते हैं, एक बिजनेस कार्ड, एक अच्छा हाथ मिलाना और अच्छी नज़र से संपर्क करें ल्यूसिंग बिना अतिरंजना के लोग एक वाक्य में संक्षेप करना सीखें जो आप करते हैं और प्रभावित करने के लिए प्रयास करें ताकि लोग आपको याद रखें। बेखबर मत देखो, याद रखें कि यह खेल के सभी भाग है।
  • आपको कभी नहीं पता होगा कि भविष्य में आपकी कौन सहायता करेगा। अपने सभी वरिष्ठों के साथ एक चूसने वाला होने और अपने नीचे के लोगों को अनदेखा करके अपने आप को अपमानित न करें।
  • छवि शीर्षक 896796 12
    3
    गंदी काम करो सफलता का अर्थ यह नहीं है कि शीर्ष से शुरू हो। इसका मतलब है कि नर्वस, अनुभवहीन सवारों के करीब की दौड़ शुरू होनी चाहिए और गति में हर किसी को आगे बढ़ने के लिए कड़ी मेहनत करना इसका मतलब यह है कि आपको कम से कम शुरुआत में थोड़े से पैसे के लिए काम करने के लिए तैयार रहना होगा। ऐसा न करें कि यह आपका सिर बनने का अधिकार है, या कार्यकारी निदेशक है। आपको रैंक करना है, भले ही आपको लगता है कि आप अपने काम के लिए बहुत स्मार्ट हैं, या बेहतर जगह पाने के लिए आप अपने रचनात्मक कौशल का उपयोग कर सकते हैं। अपनी रचनात्मकता का उपयोग करें जब आप कर सकते हैं, जब आपके पास कठिन काम करें, और जितनी जल्दी या बाद में सही लोग आपको नोटिस करेंगे
  • इसका मतलब यह नहीं है कि आपको किसी नौकरी में घंटे बर्बाद करना पड़ता है जिसके पास आपके लिए कोई मूल्य नहीं है, अगर आपको अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के साधन के रूप में इसकी आवश्यकता नहीं है। लेकिन अगर आपको पता है कि एक नौकरी, भले ही यह सही नहीं है, तो आप जो भी चाहते हैं उसे प्राप्त करने में आपकी सहायता कर सकते हैं, फिर अपने दांतों की चपेट में आना और अपने आप को सब कुछ दें।
  • यदि आप सोचते हैं कि गड़बड़ी को बनाने में काफी मुश्किल हो, तो इसे हमेशा अपने चेहरे पर मुस्कुराहट करने की कोशिश करें। यदि आप और अधिक के लायक हैं, तो व्यवहार करने के बजाय, आप अपने काम से खुश दिखाई देते हैं, तो लोग आपका अधिक सम्मान करेंगे।
  • छवि शीर्षक 896796 13
    4
    विशेषज्ञ। चाहे आप कंपनी के लिए Google डॉक्स विशेषज्ञ बनने का निर्णय लेते हैं, या आपका स्टार्ट-अप ग्राफ़िक उद्योग के नेता, यह महत्वपूर्ण है कि आप किसी और से बेहतर कुछ सीखना सीखें। इससे आप लोगों का सम्मान करेंगे, जब उन्हें सहायता की आवश्यकता होगी, और आपको लगता है कि आप अपरिहार्य हैं। यदि आप कार्यालय में केवल एक ही व्यक्ति हैं जो कुछ करना है, तो आपकी नौकरी सुरक्षित है।
  • ऐसे व्यवसाय खोजें, जो आपको रूचि रखते हैं और विशेषज्ञता के लिए कुछ समय व्यतीत करते हैं। यहां तक ​​कि अगर आप कुछ नहीं कमाते हैं, तो आप जो भी प्रयास करते हैं वह भविष्य में चुकाया जाएगा।
  • किसी एक क्षेत्र में एक प्रतिबद्धता बनाने से डरो मत, जिस पर आप अब काम करते हैं। यदि आप एक अच्छे मालिक हैं, तो आप अपने उत्साह और दृढ़ संकल्प से प्रभावित होंगे (जब तक कि यह गतिविधि आपके काम में हस्तक्षेप न करें)।
  • छवि शीर्षक 896796 14
    5
    अपने आप को दिखाएं अध्ययन बताते हैं कि 66% प्रबंधकों को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के बजाय फोन पर या ई-मेल के जरिए उपस्थिति में लोगों से बात करना पसंद करते हैं। यद्यपि नई पीढ़ियां ईमेल को संचार का एक प्राथमिक रूप मानती हैं, आप भीड़ से बाहर खड़े हो सकते हैं और समय पर कंपनी के अपने पर्यवेक्षक या अन्य प्रबंधकों से बात कर सकते हैं, जब अवसर उठता है। इससे आपको आसानी से याद दिलाने में मदद मिलेगी, मजबूत बंधनों को विकसित करने और एक व्यक्ति के रूप में प्रकट होने में मदद करेगी जो वह स्वयं क्या करता है।
  • बेशक आपको कंपनी की नीतियों का पालन करना चाहिए यदि आप एक ट्रेंडी स्टार्ट-अप का हिस्सा हैं, जिसमें संचार के एकमात्र माध्यम स्काइप है, तो किसी को आमने-सामने बैठकों के साथ अस्थिर करने की कोशिश न करें
  • छवि शीर्षक 896796 15
    6
    भविष्य की खुशी के लिए अपने वर्तमान व्यक्तिगत संतुष्टि का त्याग न करें काम करना अपरिहार्य है, लेकिन आपको कभी भी ऐसा महसूस नहीं करना चाहिए कि आप जो भी करते हैं वह भयानक, निराशाजनक या प्रतिकारक है। आप क्या करते हैं में आपको लाभ और संतुष्टि मिलनी चाहिए आपको कभी पता नहीं चलेगा कि यह भविष्य में आपकी सहायता करेगा, और आप पूरी तरह निराशाजनक कुछ करने के लिए साल बिता सकते हैं यहां तक ​​कि अगर इंद्रधनुष के अंत में सोने का एक पॉट होता है, तो यह इसके लायक नहीं है, अगर यह कांटेदार तारों से ढंका रास्ता है।
  • छवि शीर्षक 896796 16
    7
    सही क्षण की प्रतीक्षा करना बंद करो यदि आपके पास एक बड़ा सपना है, जैसे कोई व्यवसाय शुरू करना, उपन्यास लिखना या गैर-लाभकारी संगठन की स्थापना करना, आप जो कुछ भी कर रहे हैं उसे एक तरफ नहीं रख सकते हैं और एक दिन में अपने सपनों का एहसास नहीं कर सकते। हालांकि, आपको अपने लक्ष्यों का पीछा शुरू करने के लिए सही समय की प्रतीक्षा करने की ज़रूरत नहीं है। आप कुछ महत्वपूर्ण होने तक इंतजार कर सकते हैं (जैसा कि आप एक वर्ष के लिए शादी कर रहे हैं, अध्ययन के लिए वित्त के लिए किए गए बैंक ऋण के भुगतान का अंत), लेकिन सही क्षण की प्रतीक्षा न करें, अन्यथा आप हमेशा के लिए प्रतीक्षा कर सकते हैं ।
  • यदि आपके पास हमेशा ऐसा करना शुरू करने के लिए कोई कारण नहीं है जो आप चाहते हैं, तो आप बस बहस को बना रहे हैं
  • कुछ छोटे से शुरू करें आप पूरे समय को पेंटिंग शुरू करने के लिए काम छोड़ नहीं सकते जब तक कि आप पर्याप्त पैसा नहीं बचाते। लेकिन क्या आप प्रति दिन अपने चित्रों में एक घंटे काम करने से रोकते हैं? यह सप्ताह में सात घंटे है।
  • भाग 3
    ध्यान केंद्रित रहें

    छवि शीर्षक 896796 17
    1
    अपना ख्याल रखना अपने शारीरिक और मानसिक कल्याण से समझौता न करें, सिर्फ इसलिए कि आपने खुद को एक व्यवसाय खोलने का फैसला किया है। यदि आप वास्तव में जीवन में सफल होना चाहते हैं, तो आपकी प्राथमिकता स्वस्थ रहना है, न कि बैंक खाता भरना। आप कितने व्यस्त हैं, भले ही यह सुनिश्चित करने के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं कि आप स्वस्थ और फिट रहते हैं
    • कुछ समय आराम करने के लिए एक दिन रिज़र्व करें यदि कुछ आप पर जोर देते हैं, तो इसके साथ बात करें, इसे अंदर रखने की बजाय।
    छवि शीर्षक 896796 17b01
  • एक दिन में कम से कम 7-8 घंटे सो जाओ, और एक ही समय में सो जाओ और जागने की कोशिश करें। एक परियोजना को पूरा करने के लिए रात में केवल 4 घंटे सोते ही आपकी ऊर्जा समाप्त हो जाएगी
    छवि शीर्षक 896796 17b02
  • एक दिन में तीन संतुलित और स्वस्थ भोजन लें, और उन्हें अपने डेस्क पर ब्रश न करें।
  • त्वरित दैनिक चेक-अप करें आप शारीरिक और मानसिक रूप से कैसे महसूस करते हैं? दिन के दौरान आपको अधिक समस्याएं क्या मिलीं? आप कल समान समस्याओं से कैसे बच सकते हैं?
    छवि शीर्षक 896796 17b03
  • छवि शीर्षक 896796 18
    2
    अपने पूरे जीवन को मत भूलना बेशक, अब आपका कैरियर दुनिया में सबसे महत्वपूर्ण बात की तरह लग सकता है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि इस कारण से आपको पूरी तरह से अपने परिवार, दोस्तों, रिश्तों या किसी अन्य प्रतिबद्धता की अनदेखी करनी है। आपको इन सभी पहलुओं के बीच खुद को हथियाने में सक्षम होना चाहिए, या आप एक सुखी जीवन प्राप्त करने में सक्षम नहीं होंगे। शायद आपको लगता है कि आपको खुद को एक प्रोजेक्ट में लेना पड़ता है, लेकिन जब पार्टनर आपको छोड़ देता है और आपको काम करने में बहुत दुखी महसूस होता है, तो आप समझते हैं कि शायद काम और प्यार के बीच संतुलन पाने में बेहतर होता।
  • एक समय को अपनाना और परिवार, दोस्तों और प्रियजनों के लिए "आरक्षित" समय सुनिश्चित करें। बेशक, कैलेंडर को याद रखना, परिवार के साथ थोड़ा `याद रखना दुनिया में सबसे रोमांटिक चीज नहीं है, लेकिन यह नौकरी पर विशेष रूप से ध्यान केंद्रित करने से बचेंगी।
  • छवि शीर्षक 896796 19
    3
    सीखने के अवसर के रूप में विफलता पर विचार करें। अपनी ज़िंदगी गलती करने से डरते हैं या अपने आप से नफरत करते हैं जो आपने किया था। असफलता जीवन का हिस्सा है, और अंत में यह कुछ भी नहीं है, लेकिन आप मजबूत बनाने और अंत तक कठिनाइयों से निपटने के लिए अपनी क्षमता में सुधार। यदि आपने कभी दिवालिएपन का अनुभव नहीं किया है, तो आप एक बुरी स्थिति से निपटने के लिए कैसे आशा रख सकते हैं? यहाँ हम एक सकारात्मक दृष्टिकोण होने के तथ्य पर वापस आ जाते हैं। आपको खुशी के लिए कूदने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि आपने गलती की है, लेकिन आपको अपने आप से नफरत नहीं करना पड़ता है
  • सोचने के बजाय "मैं बेवकूफ हूँ! मैं विश्वास नहीं कर सकता कि मैं ऐसा करने की अनुमति देता हूं, "आप पूछते हैं:" मैं इसे होने से रोकने के लिए क्या कर सकता हूं? मैं इसे भविष्य में फिर से होने से कैसे रोक सकता हूं? "
    छवि शीर्षक 896796 19b01
  • कभी-कभी आप इसके बिना दोषी होने के बिना अप्रिय परिस्थितियां हैं। यहां तक ​​कि अगर आप इसे अपने आप में डालते हैं तो आप अभी भी असफल हो सकते हैं। शायद ऐसा कुछ भी नहीं है जो आप इसे होने से रोकने के लिए किया हो। उस स्थिति में, आप जिस प्रयास में डालते हैं और पृष्ठ को चालू करते हैं, उस पर गर्व होना चाहिए।
    छवि शीर्षक 896796 19b02
  • चलो एक उदाहरण लेते हैं। मान लें कि आप पांच साल में एक उपन्यास लिख रहे थे, लेकिन कोई इसे प्रकाशित नहीं करना चाहता। आशावादी व्यक्ति यह नहीं मानता कि यह विफलता है। वह सोचेंगे, "ठीक है, पांच साल के लिए लेखन ने मुझे निश्चित रूप से एक बेहतर लेखक बनाया है हालांकि मुझे समीक्षकों की सफलता नहीं मिली, फिर भी मेरे प्रयासों पर मैं गर्व महसूस कर सकता हूं, और जो मैंने सीखा है, उसके लिए मैं निश्चित रूप से भविष्य में एक बेहतर उपन्यास लिखने में सक्षम हूं। "
  • छवि शीर्षक 896796 20
    4
    युक्तियों को पहचानना सीखें शुरुआत में, जब आपको अपने काम के माहौल के बारे में कुछ नहीं पता था, तो आप निश्चित तौर पर आपको दी गई सभी सलाह स्वीकार कर लेंगे। लेकिन बढ़ते और अधिक परिपक्व होने पर आपको एहसास हुआ कि आखिरकार, बहुत से लोगों को यह नहीं पता था कि वे किस बारे में बात कर रहे थे। या उन्हें यह पता था, लेकिन सफलता का उनका विचार बिल्कुल तुम्हारी ही नहीं था। आप को स्वीकार करना चाहिए कि कौन सा सलाह स्वीकार है और कौन अस्वीकार करेगा
  • यह पता लगाने में थोड़ा अभ्यास होता है कि लोग कौन हैं, जो सफलता के अपने विचार साझा करते हैं, और साहस किसी ऐसे व्यक्ति की सलाह का पालन न करें, जिसमें बहुत अधिक प्रमाण हैं, यदि आपको नहीं लगता कि वे आपकी सहायता करेंगे।
  • छवि शीर्षक 896796 21
    5
    मज़े करना भूलना मत। अपने सपनों को साकार करना और अपने लक्ष्यों को प्राप्त करना महत्वपूर्ण है, लेकिन इसका अर्थ यह नहीं है कि आप अपने दोस्तों के साथ हँसते नहीं हैं और पानी की बंदूकों के साथ कुछ लड़ाई कर सकते हैं। मूर्खतापूर्ण चीज़ों के लिए समय छोड़ना, कुछ नया करने की कोशिश करना या अपने प्रियजनों की कंपनी में हँसाना महत्वपूर्ण है यह आपकी कंपनी के सीईओ बनने में आपकी मदद नहीं करेगा, लेकिन यह आपको सही परिप्रेक्ष्य में जीवन का सामना करने और आपके द्वारा किए गए सभी कड़ी मेहनत के बाद आराम करने की अनुमति देगा।
  • आनंद लेने से आपको जीवन में सफल होने में मदद मिलेगी, यदि आप इसे नियंत्रण में करते हैं, तो बाकी सब की तरह हर दिन समय बचाने के लिए जब आप काम, कैरियर या चल रही परियोजनाओं के बारे में सोचने से बचते हैं और इस क्षण को जीवित रहने पर ध्यान देते हैं। शिखर पर चढ़ने के लिए कड़ी मेहनत करते समय मज़ेदार होने के नाते, यह "जीवन में सफलता" की वास्तविक परिभाषा है
  • टिप्स

    • हर चीज के बावजूद, व्यायाम (निकल जाओ और आगे बढ़ें!) और स्वस्थ खाना! आप कहीं भी नहीं जा सकते यदि आप फिट नहीं हैं या यदि आप लगातार बीमार हो जाते हैं
    • अवसाद से निपटने और न्यूरोकेमिकल संतुलन बहाल करने का व्यायाम प्रभावी और महत्वपूर्ण तरीका है।

    चेतावनी

    शराब और दवाएं हमेशा आपको पीछे छोड़ देंगी, अपनी क्षमता का न्याय करने और आपकी ऊर्जा को समाप्त करने की क्षमता को विकृत कर दे। अपने लक्ष्यों का पीछा करने में सफल होने के लिए अपने जीवन का नियंत्रण वापस ले लें अन्यथा आप सफलता को भूल सकते हैं।

    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com