सामान्य संस्कृति का अपना स्तर कैसे बढ़ाएं

सामान्य संस्कृति एक समाज, एक संस्कृति, एक सभ्यता, एक समुदाय या एक राष्ट्र के सामूहिक हितों के बारे में बहुमूल्य जानकारी की श्रृंखला है। यह जानकारी विभिन्न संचार प्लेटफॉर्म से एकत्र की जाती है। यह विशेष या क्षेत्रीय ज्ञान नहीं है सामान्य संस्कृति, मानव जीवन के हर पहलू के बजाय चिंता करती है: वर्तमान मामलों, फैशन, परिवार, स्वास्थ्य, कला और विज्ञान। इसे समृद्ध करने में समय और प्रयास लगते हैं, लेकिन इंटेलिजेंस, समस्या निवारण, सुरक्षा और खुलेपन जैसे कई मानव लक्षण और कौशल, अपने जीवन के दौरान जमा सामान्य ज्ञान से निर्धारित होते हैं। इसके अलावा, सामान्य संस्कृति लोगों के रूप में विकसित होती है, अच्छे नागरिक होने के लिए और एक मजबूत समाज के गठन में योगदान करती है।

कदम

विधि 1

पढ़ना
1
एक पुस्तक पढ़ें किसी भी प्रकार के सामान्य ज्ञान को प्राप्त करने के लिए पढ़ना आवश्यक है पुस्तकों या शैलियों के बारे में कोई विशेष आवश्यकताएं नहीं हैं क्योंकि सामान्य संस्कृति के अधिग्रहण में कई विषयों शामिल हैं गुणात्मक और मात्रात्मक पठन के लिए, यह महत्वपूर्ण है कि यह शौक किसी की दैनिक आदतों का एक अभिन्न अंग बन जाता है।
  • पुस्तकालय में एक कार्ड का अनुरोध करें आम तौर पर एक सदस्य बनना स्वतंत्र है और आपको उन हजारों पुस्तकों तक पहुंच प्रदान करता है जिन्हें आप उन्हें वापस आने से पहले शांति से पढ़ सकते हैं।
  • पिस्सू बाजार या पिस्सू बाजार पर जाएं आप विभिन्न विषयों पर आर्थिक पुस्तकों पर शेयर कर सकते हैं जिन्हें आप अन्यथा नहीं खरीदेंगे।
  • कई वेबसाइटों द्वारा निहित कीमतों पर पुस्तकों और लेखों को डाउनलोड करने के लिए ई-रीडर खरीदें। तृप्ति तात्कालिक होगी और आप नए ज्ञान प्राप्त करेंगे।
  • 2
    एक समाचार पत्र की सदस्यता लें समाचार पत्र स्थानीय, क्षेत्रीय, राष्ट्रीय और वैश्विक समाचार के उत्कृष्ट स्रोत हैं कुछ की गुणवत्ता दूसरों से श्रेष्ठ है, लेकिन सामान्य तौर पर राजनीति, खेल, फैशन, भोजन और कई अन्य विषयों पर अपडेट की गई जानकारी (उचित सीमाओं के भीतर) प्रदान करते हैं।
  • सुबह अख़बार पढ़ने की आदत करने की कोशिश करो। आप को उठने से पहले ही दिया जा सकता था, इसलिए आपको इसे पढ़ने के लिए कोई बहाना नहीं होगा। यह आपके ज्ञान को समृद्ध करने के लिए एक बहुमूल्य स्रोत होगा।
  • अधिकांश अख़बार भी कम लागत पर ऑनलाइन सदस्यता प्रदान करते हैं यदि आप डिजिटल रूप से जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको कई समाचार पत्रों पर विचार करना चाहिए जो आपके पास सिर्फ एक क्लिक दूर हैं।
  • बार में और अन्य सार्वजनिक स्थानों पर आप कई अख़बार देख सकते हैं और उन्हें मुफ्त में ब्राउज़ कर सकते हैं। जब आप काम या अवकाश के लिए चारों ओर हैं, तब लाभ उठाएं और अपने सामान्य संस्कृति को समृद्ध करें
  • 3
    एक पत्रिका ब्राउज़ करें हाइपरमार्केट और न्यूज़ैगेंट्स में आप डिस्प्ले पर विभिन्न प्रकार के पत्रिकाओं के साथ विभिन्न अलमारियों को पा सकते हैं: एक नज़र डालने की कोशिश करें। ये प्रकाशन व्यापक रूप से उपलब्ध हैं और विभिन्न विषयों को कवर करते हैं। जाहिर है आपको किसी उद्योग पत्रिका की सदस्यता लेने की ज़रूरत नहीं है या जो आपको समृद्ध नहीं करेगी, लेकिन बाजार पर आप कई दिलचस्प प्रकाशन देख सकते हैं।
  • जब आप हाइपरमार्केट में शॉपिंग करते हैं, तो मैगनी अलमारियों के सामने रुको। छोटे कियोस्क में क्या हो सकता है इसके विपरीत, कोई भी आपको बुरी तरह से न देखेगा या दुकान छोड़ने के लिए आमंत्रित करे, भले ही आपको आधे घंटे के समाचार पत्रों के माध्यम से फ्लिप करना पड़ जाए।
  • जब आप डॉक्टर के पास जाते हैं, तो आपको दंत चिकित्सक या अन्य जगहों पर नियुक्ति होती है, प्रतीक्षालय में उपलब्ध सभी पत्रिकाओं का लाभ उठाएं आम तौर पर आप वर्तमान विषयों पर साप्ताहिक या मासिक सामान्य रुचि प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन मनोरंजन पत्रिका भी जब आप प्रतीक्षा करते हैं तब उन्हें पढ़ें
  • 4
    व्यापार पत्रिकाओं को ध्यान से पढ़ें वे आम तौर पर शैक्षिक अनुसंधान के लेख प्रकाशित करते हैं जो शास्त्रीय समाचार पत्रों के मुकाबले अधिक लंबे होते हैं, यह उल्लेख नहीं कि वे सही कोटेशन के साथ समृद्ध हैं। ये प्रकाशन कुछ विषयों पर बहुत विशिष्ट जानकारी प्रदान करते हैं। पुस्तकों, समाचार पत्रों और लोकप्रिय पत्रिकाओं की तुलना में, वे कम सुलभ और अधिक महंगे हैं, लेकिन वे अधिक विस्तृत और वैज्ञानिक रूप से सिद्ध जानकारी प्रस्तुत करते हैं।
  • यदि आप इन प्रकाशनों की शैक्षणिक प्रकृति पसंद करते हैं, तो किसी ऐसे सहयोग से जुड़ें, जो आपके लिए ब्याज, जैसे इतिहास, जीव विज्ञान या समाजशास्त्र के लिए समर्पित है। ये निकाय व्यापार पत्रिकाओं को वित्तपोषित करते हैं और उन सदस्यों को भेजते हैं, जिनके पास एक ही क्षेत्र के लिए एक महान जुनून है।
  • एक विश्वविद्यालय पुस्तकालय पर जाएं, जहां आप लगभग किसी भी शैक्षणिक विषय पर सैकड़ों प्रकाशनों का उपयोग कर सकते हैं।
  • विधि 2

    सुनना
    1
    मित्रों, सहकर्मियों और पेशेवरों के साथ सामूहीकरण करें यदि आप कई लोगों से बात करते हैं और स्वयं की तुलना करते हैं, तो आपको बुद्धिमान और शिक्षाप्रद बातचीत का मनोरंजन करने की अधिक संभावनाएं हैं जो आपको नई अंतर्दृष्टि प्राप्त करने की अनुमति दे सकती हैं। चूंकि लगभग सभी को जानकारीपूर्ण पसंद है, लेकिन एक ही समय में अनौपचारिक संवाद, दिलचस्प विषयों पर, इन अवसरों पर अर्जित ज्ञान को और अधिक प्रभावी ढंग से संग्रहित करने की प्रवृत्ति होती है।
    • बुद्धिमान, शिक्षित और विशेषज्ञ लोगों के साथ दोस्ती बढ़ाएं वे कई विभिन्न विषयों पर दिलचस्प बातचीत को प्रोत्साहित करेंगे, जो आपको नए विचारों, दृष्टिकोण और विश्लेषण के बिंदुओं को उजागर करेंगे।
    • एक सप्ताह में एक बार इन लोगों को आप जो सीखा है या चाय या कॉफी के सामने मौजूदा मामलों के बारे में बात करने के लिए चर्चा करने का प्रयास करें।
  • 2
    Audiobooks खरीदें उन्हें पढ़ने की जगह नहीं लेनी चाहिए, लेकिन किसी अन्य को ले जाने के दौरान संस्कृति के व्यापक सामान्य ज्ञान के अधिग्रहण की अनुमति है, जैसे कि काम करने या शारीरिक गतिविधि करने पर जाना। Audiobooks भी शब्दावली को समृद्ध करने में मदद करते हैं, जानकारी को संसाधित करने और किसी की समझ को गहरा करने की क्षमता बढ़ाने के लिए एक अलग तरीके विकसित करते हैं।
  • Audiobooks अक्सर लेखक द्वारा की गई टिप्पणियों को शामिल करता है, इसलिए वे आपको बेहतर ढंग से समझने की अनुमति देते हैं कि किताब लिखने के लिए विचार कैसे किए गए थे या कुछ निर्णयों के पीछे तर्क यह जानकारी केवल पुस्तक की सामग्री के बारे में आपके सामान्य ज्ञान को समृद्ध नहीं करेगी, बल्कि रचनात्मक प्रक्रिया और लेखक के विचारों के बारे में भी जानकारी प्रदान करेगी।
  • आप ऑडीओबूक खरीद, किराए पर ले सकते हैं या उधार ले सकते हैं जब आप सड़क पर हैं या शारीरिक गतिविधि कर रहे हैं, तो संगीत सुनने के बजाय, इसे कभी-कभी किसी ऑडिओ बुक के साथ बदलने की कोशिश करें
  • 3
    एक सेमिनार या सम्मेलन में भाग लें इन घटनाओं में भाग लेने वाले विशेषज्ञों के भाषणों को सुनकर आप एक विशिष्ट विषय पर अपनी सांस्कृतिक पृष्ठभूमि को समृद्ध करने की अनुमति देंगे। ऐसा करने का एक महत्वपूर्ण अनुभव क्यों है? प्रतिभागियों ने एक विश्लेषण तैयार करने के लिए प्रयासों और तरीकों, दृष्टिकोण और प्रयोगों की एक पेशेवर तरीके से बात की है जो फलों को जन्म देने से पहले अध्ययन के वर्षों की आवश्यकता होती है।
  • यहां तक ​​कि अगर आप एक पेशेवर संगोष्ठी में विशेष रूप से एक संगोष्ठी या सम्मेलन में भाग लेते हैं, तो नोट्स लेना सुनिश्चित करें सुनना आपको जानकारी समझने में मदद करेगी, जबकि इसे लिखना आपको इसे याद रखना होगा।
  • भाषण के मुख्य विचारों को समझने की कोशिश करें विवरण आकर्षक हैं, लेकिन अपनी सांस्कृतिक पृष्ठभूमि को समृद्ध करने के लिए, बुनियादी विचारों और अवधारणाओं को समझने में अधिक महत्वपूर्ण है।
  • 4
    एक पुस्तक क्लब या दूसरे समूह में शामिल हों अपने अनुभवों और अपने परिचितों के परिजनों को अपने समान हितों वाले लोगों के साथ दोस्त बनाकर समृद्ध करने का प्रयास करें। पुस्तकों, वर्तमान घटनाओं, इतिहास या राजनीति पर चर्चा करने से आप अपनी सामान्य संस्कृति को कड़ाई से उपयोग कर सकते हैं और नई जानकारी विकसित कर सकते हैं।
  • आप कई जगहों पर क्लबों और संगठनों को ढूंढ सकते हैं, उदाहरण के लिए, अखबार के क्लासिफाईड अनुभाग में या मित्रों और परिवार के माध्यम से।
  • एक नए क्लब या संगठन में शामिल होने से आपको लोगों से मिलना और मित्रों के अपने चक्र का विस्तार करने की सुविधा मिलती है। इससे आपको ऐसे लोगों से सीखने के लिए और अवसर मिलेगा जिनके पास अलग-अलग अनुभव और दृष्टिकोण हैं।
  • लोगों को वे दिलचस्प मिल विषय के बारे में पढ़ा और लिखना है पढ़ने के एक क्लब में शामिल होने के लिए, आपको सिर्फ एक उदाहरण देने के लिए, आपको ऐसी गतिविधि का प्रयास करने के लिए उत्तेजित करता है जिसे आप सामान्य रूप से नहीं मानते हैं, जैसे कि एक पुस्तक पढ़ना जो आपकी रुचियों को फिट नहीं करता है।
  • विधि 3

    प्रौद्योगिकी का उपयोग करें


    1
    टेलीविजन देखें अब यह एक सबसे अधिक इस्तेमाल किया संसाधनों में से एक है जिसे एक की सामान्य संस्कृति को समृद्ध किया जा सकता है। आप कई बार प्रस्तुत सामग्री संदिग्ध है, लेकिन कई दिलचस्प और आकर्षक कार्यक्रम भी हैं जिनमें से आप बहुत सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
    • विभिन्न दृष्टिकोणों के बारे में जानने के लिए जिन कार्यक्रमों का पालन करें, उन्हें बदलने का प्रयास करें समाचार, सार्वजनिक टेलीविजन कार्यक्रम, क्विज़, शैक्षिक कार्यक्रम (जैसे नेशनल जियोग्रॉफिक), वृत्तचित्र, वास्तविक तथ्यों, शैक्षिक कार्यक्रमों (जैसे खाना पकाने) के आधार पर फिल्में देखें। यह सब आपके सामान्य संस्कृति को समृद्ध करने में आपकी सहायता करेगा।
    • टेलीविजन देखना एक मुख्य रूप से निष्क्रिय व्यायाम है जिसमें अधिक मानसिक प्रसंस्करण की आवश्यकता नहीं होती है तो टीवी के सामने आपके द्वारा खर्च किए गए घंटे को सीमित करने का प्रयास करें
  • 2
    खोज इंजन का उपयोग करें गूगल, याहू, बिंग और इसी तरह आप कुछ सेकंड के भीतर किसी भी सवाल का जवाब देने की अनुमति देते हैं। समाचार, प्रवृत्तियों और सामूहिक ब्याज के विषय के बारे में जानने के लिए उन्हें नियमित रूप से उपयोग करें।
  • इन खोज इंजनों में से अधिकांश लगभग किसी भी विषय पर जानकारी प्रदान करते हैं आपको न केवल अप-टू-डेट समाचार मिल सकते हैं, आप मनोरंजन, फैशन, खेल और लोकप्रिय ऑनलाइन रुझानों के बारे में भी जान सकते हैं।
  • 3
    Google Alert जैसी सेवा को आज़माएं कई साइटें जो नियमित रूप से समाचार और अपडेट की गई जानकारी प्रकाशित करती हैं एक ट्रैकिंग और रिपोर्टिंग सेवा प्रदान करती हैं जिसके लिए आप सदस्यता ले सकते हैं। जब भी आप किसी ऐसे श्रेणी में किसी समाचार आइटम को प्रकाशित करते हैं, जो आपको रूचि रखते हैं, तो आपको स्वचालित रूप से आपके कंप्यूटर या मोबाइल फोन पर एक सूचना भेज दी जाएगी, इसलिए आप हमेशा अद्यतित रहेंगे
  • सबसे लोकप्रिय समाचार साइटों में से दो Google और Ansa हैं यदि आप अंग्रेज़ी बोलते हैं, तो फॉक्स न्यूज, बीबीसी और एपी न्यूज की भी कोशिश करें।
  • 4
    ऑनलाइन गेम या प्रोग्राम जो आपके ज्ञान का परीक्षण करने में आपकी सहायता करेंगे, उनको आज़माएं उन लोगों को चुनें जिन्हें आप नई जानकारी, नियम या रणनीतियों को प्राप्त कर सकते हैं। ऐसे कई साइटें हैं जो क्रॉसवर्ड, सामान्य ज्ञान प्रश्न और इस प्रकार के अन्य परीक्षण की पेशकश करते हैं।
  • कई वेबसाइटें वर्तमान घटनाओं और इतिहास पर सामान्य ज्ञान की परीक्षा देती हैं। अपने ज्ञान का परीक्षण करने के लिए एक दिन का प्रयास करें
  • 5
    एक ऑनलाइन पाठ्यक्रम के लिए साइन अप करें वेब पर उपलब्ध सभी मुफ्त जानकारी के साथ, आजकल, उचित या मुफ्त कीमतों पर इंटरनेट पर प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय पाठ्यक्रमों का पालन करना संभव है। एमआईटी, हार्वर्ड और स्टैनफोर्ड जैसे कई प्रसिद्ध अमेरिकी विश्वविद्यालय, एमओसी (विशाल ओपन ऑनलाइन कोर्स) प्लेटफार्मों पर विभिन्न विषयों (दर्शन से राजनीति) पर उच्च गुणवत्ता वाले सबक प्रदान करते हैं। आम तौर पर ये पाठ्यक्रम अंग्रेजी में हैं, लेकिन ला स्पीएन्ज़ा और नेपल्स फेडेरिको II विश्वविद्यालय जैसी छोटी इतालवी विश्वविद्यालयों द्वारा बहुत कम भाग लेना शुरू हो रहा है।
  • वर्तमान में 10 लाख से अधिक लोग एमओसी प्लेटफॉर्म पर सबक लेते हैं। एक कोर्स के लिए साइन अप करके, आप दुनिया के सभी कोनों से लोगों के साथ संवाद कर सकते हैं।
  • एक एमओसी पाठ्यक्रम के बाद आप विभिन्न विशेषज्ञताओं के बारे में अपर्याप्त जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और आपको नए हितों की खोज करने का मौका दे सकते हैं।
  • एमओसी प्लेटफॉर्म आपको विभिन्न नौकरियों के बारे में जानने और विभिन्न देशों के पेशेवरों से बातचीत करने का मौका देते हैं। यह भी आपके सांस्कृतिक सामान को बहुत समृद्ध करेगा।
  • विधि 4

    विश्वविद्यालय में पंजीकरण करें
    1
    एक तीन साल का सामान्य कोर्स चुनें लगभग सभी विश्वविद्यालय तीन-वर्षीय डिग्री कार्यक्रम पेश करते हैं जो क्षेत्रीय कौशल के विकास पर ध्यान केंद्रित नहीं करते, लेकिन वे विभिन्न विषयों और दृष्टिकोणों की गड़बड़ी देते हैं। शिक्षण सामग्री अंतःविषय जानकारी को शामिल करती है, इसलिए रोज़मर्रा की जिंदगी के विभिन्न परिस्थितियों में लागू होने वाले ज्ञान को हासिल करना संभव है और सामान्य ज्ञान को समृद्ध करना संभव है।
    • यदि आप विश्वविद्यालय में दाखिला लेने का निर्णय लेते हैं, तो अपने सांस्कृतिक क्षितिज को व्यापक बनाने के लिए विभिन्न विषयों के पाठ्यक्रमों का पालन करने का प्रयास करें।
    • यह दिखाया गया है कि कामकाजी साक्षात्कार के दौरान विभिन्न पाठ्यक्रमों को लेना उपयोगी होता है, जब सहकर्मियों के साथ काम करना या आपके समुदाय में योगदान करना।
  • 2
    क्लब और संगठनों में शामिल हों विश्वविद्यालय में आप कई दिलचस्प संगठनों के सदस्य बन सकते हैं। अपने आप को उन लोगों के साथ जो विभिन्न सांस्कृतिक सामान, जातियों और विभिन्न जुनून हैं, अपने मन को खोलने में आपकी मदद करेंगे।
  • अतिरिक्त अभ्यास गतिविधियों और शरीर और मन को रिचार्ज। बदले में, यह आपको नई खोज करने और अपने सांस्कृतिक क्षितिज को व्यापक बनाने के लिए प्रोत्साहित करता है।
  • स्वयंसेवा, घटनाओं की योजना बना या न्यूजलेटर लिखकर अपने ज्ञान को विस्तारित करने के अन्य तरीकों की तलाश करें ये गतिविधियां आपको हमेशा अपडेट और उपयोगी जानकारी प्राप्त करने की अनुमति देती हैं।
  • 3
    संकाय और कर्मचारी के साथ बातचीत करें शिक्षकों को बहुत अनुभव है और पता है कि छात्रों को कैसे मदद मिलेगी। कार्यालय के घंटों के दौरान, कई विश्वविद्यालय के छात्र अध्यापकों को सबक, अवधि के कागज़ात या अन्य विषयों पर चर्चा करने के लिए जाते हैं। उनकी नकल करें और उन शिक्षकों के पास जाएं जिनके लिए आप सलाह मांगना चाहते हैं: आप कल्पना से ज्यादा कुछ सीखेंगे।
  • विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर या पाठ योजनाओं पर सेमेस्टर का रिसेप्शन घंटे देखें। आप दक्षता विभाग में शिक्षकों के कार्यालयों के दरवाजे पर पोस्ट किए गए संकेतों पर भी यह जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  • यदि आप रिसेप्शन समय पर नहीं जा सकते हैं, तो किसी अन्य समय में नियुक्ति करने के लिए प्रोफेसर को कॉल कर सकते हैं या ई-मेल कर सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com