भूगोल कैसे जानें

सीखना भूगोल एक चुनौतीपूर्ण काम हो सकता है। भूगोल एक विशाल विषय है जो कई अलग-अलग विषयों को शामिल करता है और छोटे संदर्भ वाले स्थानों के नामों को याद रखता है, बोरिंग और मुश्किल लग सकता है हालांकि, मास्टरींग भूगोल आपको एक लक्ष्य प्राप्त करने और आप जिस दुनिया में रहते हैं, उसके बारे में अधिक जानने में मदद करने की एक महान भावना दे सकते हैं। भूगोल के अध्ययन के परिणामस्वरूप, आप यह भी पता लगा सकते हैं कि आपके पास यात्रा के लिए और नई संस्कृतियों के बारे में जानने के लिए जुनून है!

कदम

भाग 1

प्रारंभ
शीर्षक शीर्षक छवि भूगोल जानें चरण 1
1
अपने सीखने के लक्ष्यों को निर्धारित करें आपके द्वारा अनुवर्ती दृष्टिकोण का निर्धारण आपके सीखने के उद्देश्यों से किया जाएगा। यदि आप बस भूगोल की क्विज़ में रहते हैं या बेहतर जवाब देने के बारे में और जानना चाहते हैं, तो यह बहुत मुश्किल नहीं होगा। यदि आप अधिक देशों में एक साहसिक यात्रा की योजना बना रहे हैं और आपको अपने आप को कैसे निश्चय करना चाहिए या यदि आप भूगोल के सबक के दौरान हमेशा सोएंगे और आपको अंतिम परीक्षा के लिए तैयार करना होगा, तो आवश्यक स्तर अधिक होगा
  • अपने आप से पूछें कि आप भूगोल का अध्ययन करके क्या हासिल करना चाहते हैं और इस प्रश्न का उत्तर आपके लक्ष्य और आपके दृष्टिकोण को निर्देशित करने दें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप पूरे यूरोप में बैकपैकर यात्रा करने की सोच रहे हैं, तो आपको उन क्षेत्रों पर ध्यान देना चाहिए जिनसे आप पार करेंगे और संस्कृति, मुद्रा और शायद प्रत्येक क्षेत्र की भाषा सीखें।
  • शीर्षक वाली छवि भूगोल चरण 2 जानें
    2
    एक लक्ष्य निर्धारित करें किसी के लिए दुनिया के हर जगह के बारे में तुरंत जानने के लिए असंभव है। अपने सीखने के लक्ष्यों को निर्धारित करना, चाहे आप एक सामान्य क्षेत्र में एक छोटा क्षेत्र या बड़ा क्षेत्र जानते हों, आपको सही दृष्टिकोण ढूंढने में मदद मिलेगी। कुछ संभव लक्ष्य हो सकते हैं:
  • अपने शहर के सभी तरीकों को जानें
  • अपने शहरी क्षेत्र की सभी मुख्य सड़कों को जानें
  • अपने देश के सभी शहरों या क्षेत्रों को जानें
  • सभी राज्यों, उनकी राजधानियों और सरकार का प्रकार जानें
  • दुनिया के सभी देशों को जानें
  • सभी महाद्वीपों, महासागरों और सबसे अधिक आबादी वाले देशों को जानें
  • सभी अंग्रेज़ी बोलने वाले देशों को जानें
  • सभी यूरोपीय राष्ट्रों को जानें
  • शीर्षक शीर्षक छवि जानें भूगोल चरण 3
    3
    एक दृष्टिकोण चुनें भूगोल के अध्ययन के दो मुख्य दृष्टिकोण हैं: सामान्य से या विशेष से लेकर एक दृष्टिकोण जो भीतर से शुरू होता है, उस क्षेत्र को ले जाएगा जहां आप रहते हैं और धीरे-धीरे विस्तारित करते हैं जब तक आपके पास दुनिया का सामान्य ज्ञान नहीं हो जाता। एक दृष्टिकोण जो सामान्य से सामान्य से चला जाता है एक बहुत सामान्य ज्ञान से शुरू होगा और फिर ज्ञान के अधिक से अधिक विशिष्ट "स्तर" पर आगे बढ़ें
  • यदि आप "अंदर" दृष्टिकोण चुनते हैं, तो अपने शहर या क्षेत्र का अध्ययन करना शुरू करें फिर वह आसपास के क्षेत्रों के बारे में कुछ पढ़ता है, फिर संपूर्ण देश पर। आप तब पड़ोसी राज्यों और उन लोगों को आगे बढ़ सकते हैं, जो बाद की सीमा को पार करते हैं। सभी आसपास के राज्यों का अध्ययन करें, जब तक आपको दुनिया के भूगोल की अच्छी समझ न हो, तब तक विस्तार जारी रहें।
  • यदि आप "विशेष रूप से सामान्य" दृष्टिकोण चुनते हैं, तो महाद्वीपों और महासागरों के अध्ययन से शुरू करें फिर वह राष्ट्रों और उनकी राजधानियों का अध्ययन करता है। फिर आप प्रत्येक देश के मुख्य शहरों या क्षेत्रों में जा सकते हैं। तब आप प्रत्येक देश के नेताओं के पास जा सकते हैं। जारी रखें जब तक आप उस स्तर के ज्ञान तक नहीं पहुंच जाते हैं जिसे आपने अपने लिए निर्धारित किया था। आप एक समय में एक महाद्वीप का अध्ययन कर सकते हैं जब आप अधिक विशिष्ट स्तर पर जाते हैं
  • शीर्षक शीर्षक छवि भूगोल चरण 4 जानें
    4
    नक्शे का अध्ययन करें भूगोल जानने के लिए आपको नक्शे का उपयोग करना होगा कई भौगोलिक मानचित्र ऑनलाइन उपलब्ध हैं, लेकिन आप मुद्रित लोगों का भी उपयोग कर सकते हैं। नक्शे में बहुत सी जानकारी होती है, लेकिन उनके पास अलग-अलग विवरण होते हैं - उन मानचित्रों को चुनना सुनिश्चित करें जो आपको सारी जानकारियां सीखना चाहते हैं।
  • आप म्यूट मानचित्र ढूंढ और प्रिंट कर सकते हैं। म्यूट मैप्स पर देशों, क्षेत्रों और शहरों के नामों की प्रतिलिपि बनाना उन्हें सीखने का एक अच्छा तरीका है और आप अपनी स्मृति का परीक्षण करने के लिए म्यूट मैप्स का भी उपयोग कर सकते हैं।
  • भाग 2

    अपने ज्ञान को गहरा करो
    शीर्षक शीर्षक छवि भूगोल जानें चरण 5
    1
    संस्कृति और लोगों की जांच करें नक्शे पर स्थानों के नाम को जानने के बजाय अवैयक्तिक है और राष्ट्रों के नामों को याद रखना बस ऐसा लग सकता है कि आपके पास कोई उद्देश्य नहीं है, अगर आप उन लोगों से नहीं जुड़ते हैं जो वहां रहते हैं। हर जगह कई लोगों को प्रस्तुत करता है, अक्सर अद्वितीय संस्कृतियों और कहानियों के साथ, और संस्कृति का अध्ययन करके और निवासियों के रीति-रिवाजों का अध्ययन करके एक जगह की विशेषताओं को जानने के लिए भूगोल का अध्ययन अधिक जीवंत बना सकता है।
    • जगह की संस्कृति "प्रयोग" करके अपनी अध्ययन गतिविधि को अधिक इंटरैक्टिव बनाने की कोशिश करें। उदाहरण के लिए, आप जिस स्थान का अध्ययन कर रहे हैं, उसके लिए आपको नृत्य या संगीत वीडियो मिल सकते हैं।
    • आप प्रत्येक स्थान से एक नुस्खा खाना पकाने का आनंद ले सकते हैं, जो कि आप स्थानीय आबादी के जूतों के दृश्य में देखने के लिए अपने आप को डालते हैं।
  • शीर्षक शीर्षक छवि भूगोल जानें चरण 6
    2
    अध्ययन सीमा विवाद केवल नाम नहीं बदला है, लेकिन समझ में - अक्सर देशों के बीच की सीमाओं यह कर देगा यह आसान जो confine.Similmente के प्रत्येक पक्ष पर है याद करने के लिए, स्थानों के नाम और राष्ट्रों के परिवर्तन का अध्ययन संघर्ष या controversie- अध्ययन के एक लंबा इतिहास है क्यों और किसने इसे बदल दिया है - आप भूगोल को समझने और शहरों और राज्यों के नामों को याद करने के लिए संदर्भ की बेहतर समझ प्रदान कर सकते हैं।
  • शीर्षक शीर्षक छवि भूगोल चरण 7 जानें
    3



    पानी का पालन करें सभ्यताओं ने हमेशा पानी के साथ विकसित किया है। सबसे महत्वपूर्ण शहरों, विशेष रूप से सबसे पुराने शहर, महासागरों, बंदरगाहों या बड़े नदियों के बगल में स्थित हैं। व्यापार मार्गों का अध्ययन करना और लदान और समुद्र यात्राओं को विस्तार में विस्तार करते हुए, जबकि देश मौजूदा राष्ट्रों तक विकसित हो रहे हैं, इन क्षेत्रों को संदर्भ में रखा जा सकता है।
  • शीर्षक शीर्षक छवि भूगोल चरण 8 जानें
    4
    भूगोल को अन्य विषयों से कनेक्ट करें, जो आपकी दिलचस्पी रखते हैं। यदि आप भूगोल सीखने की कोशिश कर रहे हैं लेकिन इसे उबाऊ है या यह एक यांत्रिक पुनरावृत्ति की तरह लगता है, एक क्षेत्र या एक विषय है जो आप के हित में हैं, के मामले में इसे अध्ययन करने की कोशिश यदि आप जलवायु में रुचि रखते हैं, उदाहरण के लिए, प्रत्येक क्षेत्र की जलवायु का अध्ययन करने से आपको इसकी भूगोल को बेहतर ढंग से याद रखने में मदद मिल सकती है।
  • शीर्षक शीर्षक छवि जानें भूगोल चरण 9
    5
    रुचि के स्थानों पर जाएं वास्तव में एक जगह जानने का सबसे अच्छा तरीका यह देखना है! यह एक स्थान (यदि आप एक यात्रा के दौरान ओरिएंट करने के लिए अध्ययन कर रहे हैं विशेष रूप से अगर प्रभावी ढंग से) दौरा करने के बाद जवाबी सहज ज्ञान युक्त अध्ययन भूगोल लग सकता है, यह अगर आप एक प्रत्यक्ष अनुभव है कि उन्हें कनेक्ट आपके विवरण स्टोर करने के लिए आसान हो सकता है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप किसी राज्य में सबसे अधिक आबादी वाले शहरों को जानने की कोशिश कर रहे हैं, तो उन सभी को देखने का प्रयास करें एक दूसरे से यात्रा करने से आप दोनों के बीच की दूरी और प्रत्येक एक की प्रमुख विशेषताओं को महसूस करेंगे।
  • शीर्षक वाली छवि भूगोल चरण 10 जानें
    6
    यथास्थिति पर सवाल उठाया। वास्तव में कुछ समझने के लिए, आपको गंभीर रूप से सोचने में सक्षम होना चाहिए भूगोल के मामले में, आप खुद से पूछ सकते हैं कि कौन सी सीमाएं हैं, जिनके बारे में आप पढ़ रहे भौगोलिक नक्शे बनाते हैं या राजनीतिक सीमाएं स्थानीय आबादी को प्रभावित या संशोधित करती हैं जो कि इसके शुरूआती अनुरूप नहीं थीं
  • भाग 3

    अपनी मेमोरी टेस्ट करें
    शीर्षक शीर्षक छवि भूगोल जानें चरण 11
    1
    रिक्त मानचित्र भरें। देश, महाद्वीप या क्षेत्र का एक मूक नक्शा संकलित करने का प्रयास करें जिसे आप पढ़ रहे हैं। इसे प्रिंट करें और इसे पूरा करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ करें। आप नामों की एक सूची के साथ मानचित्र पर सही तरीके से रख सकते हैं और फिर इसे दिल से भरने के लिए आ सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, "अफ्रीका के मूक नक्शा" की तलाश कर सकते हैं।
    • पेंसिल में बाह्यरेखा मानचित्र भरें, ताकि आप हटाएं और परिवर्तन कर सकें। इसके अलावा, यदि आप हर चीज को हटाना चाहते हैं तो आप इसे नए परीक्षण के लिए पुनः उपयोग कर सकते हैं।
  • शीर्षक वाली छवि भूगोल चरण 12 जानें
    2
    इसे मजेदार बनाओ किसी भी विषय को जानने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक मजेदार होने के दौरान सीखना है। यदि आपको खेल में भूगोल के अध्ययन को बदलने का एक रास्ता मिल सकता है, तो आपको सफलता का अधिक मौका मिलेगा। इसे मजेदार बनाने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:
  • अपने दोस्तों के साथ एक शर्त रखें कि आप एक ही विषय का अध्ययन कर रहे हैं और देखें कि कौन सा मूक नक्शा तेजी से भर सकता है। हारने वाला अन्य के लिए रात का भोजन प्रदान करता है
  • एक नकली `पासपोर्ट` बनाया और, हर बार जब आप एक राष्ट्र के विस्तृत ज्ञान को हासिल करते हैं, तो उस राज्य के "स्टाम्प" को सौंपा।
  • ऑनलाइन भूगोल क्विज़ खेलें
  • एक श्रेणी के रूप में भूगोल को शामिल करने वाली क्विज़ खेलें। कई क्लब नियमित रूप से प्रश्नोत्तरी के साथ शाम का आयोजन करते हैं और आप "अपनी मांसपेशियां प्राप्त करने" का अवसर का उपयोग कर सकते हैं आप कमरे में खर्च करने के लिए नकद पुरस्कार या भोजन वाउचर भी जीत सकते हैं!
  • शीर्षक शीर्षक छवि जानें भूगोल चरण 13
    3
    ऐप और सॉफ्टवेयर का उपयोग करें भूगोल सीखने के लिए स्मार्टफ़ोन और टैबलेट्स और सॉफ्टवेयर और ऑनलाइन कार्यक्रम के लिए कई ऐप्स हैं प्रौद्योगिकी दुनिया को अपनी उंगलियों पर रखती है, और अगर आप विभिन्न तकनीकों द्वारा प्रदान किए गए अवसरों का लाभ लेते हैं, तो आप दुनिया के कई अलग-अलग स्थानों की भूगोल और संस्कृति को बिना समय में सीख सकते हैं!
  • यदि आप उपयोग करने वाला प्रोग्राम आपको एक रेटिंग देता है, तो हर बार इसे सुधारने का प्रयास करें।
  • और पढ़ें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com