छोटे अध्ययन करने के लिए सुंदर परीक्षा कैसे लें

अध्ययन हमेशा मजेदार नहीं होता है, फिर भी यह आवश्यक है कि किसी की औसत ग्रेड को बर्बाद न करें। यदि आप कक्षा में अपना कर्तव्य करते हैं, तो आप परीक्षाओं के लिए तैयार करने के लिए खुद को मारने के लिए मजबूर नहीं होंगे। इसके अलावा, आप कुछ चालबाज़ों का सहारा ले सकते हैं जो आपको किताबों पर बहुत अधिक घंटे खर्च नहीं करने, प्रशिक्षण में अपना मस्तिष्क रखने और अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए अनुमति देगा।

कदम

भाग 1

कक्षा में सीखना
चित्र शीर्षक से अध्ययन मार्गदर्शिकाएं चरण 12 बनाएं
1
कक्षा में प्रवेश करने से पहले विषयों के बारे में सोचो आम तौर पर छात्रों को कक्षा में शामिल विषयों या एक पाठ्यक्रम के दौरान पता है, क्योंकि प्रोफेसरों नियमित रूप से कार्य और अभ्यास प्रदान करते हैं जैसे ही आप स्कूल या कॉलेज जाते हैं, उस दिन के बारे में सोचें कि आपको उस दिन का सामना करना पड़ेगा, ताकि आप अपने आप को मनोवैज्ञानिक रूप से तैयार कर सकें। आपको सबक को बेहतर ढंग से समेटने के लिए सही मानसिक स्थिति होगी।
  • इसा अंग्रेजी वर्ग चरण 26 शीर्षक वाली छवि
    2
    कक्षा में जाएं यदि आप हाई स्कूल में जाते हैं, तो आप बहुत से अनुपस्थिति नहीं कर सकते, लेकिन अगर आप विश्वविद्यालय में नामांकित हैं, तो आप अपना समय प्रबंधन करने के लिए स्वतंत्र हैं। किताबों पर नरसंहार के बिना अच्छे ग्रेड पाने के लिए सबसे आसान तरीके से पाठ्यक्रमों का पालन करना है और शिक्षकों के स्पष्टीकरण को सुनना है। दूसरे शब्दों में, आप कक्षा में जाने के लिए पर्याप्त नहीं हैं, लेकिन आपको ध्यान देना चाहिए।
  • इसके अलावा, कई प्रोफेसरों छात्रों की समग्र मूल्यांकन में उपस्थिति और महत्वपूर्ण आवश्यकताओं की भागीदारी पर विचार करते हैं। इसलिए, आपको उपस्थित होना चाहिए और अच्छे ग्रेड प्राप्त करने में रुचि दिखाई देनी चाहिए। यदि आप कई अनुपस्थिति जमा करते हैं, तो आप अपने प्रदर्शन के साथ समझौता करने का जोखिम उठाते हैं।
  • चित्र का शीर्षक अध्ययन चरण 21
    3
    पहले काउंटर पर बैठ जाओ संभवत: आपको वापस डेस्क में एक स्थान, आंखों से दूर और शिक्षकों का ध्यान रखने का मोहक होगा। हालांकि, आपके सामने बैठकर, आप देख सकते हैं कि वे बोर्ड पर क्या लिखते हैं और उन्हें बेहतर सुनते हैं। इसके अलावा, आप भी केंद्रित रहने के लिए अधिक इच्छुक होंगे
  • एक टेस्ट चरण से पहले पांच मिनट के लिए अध्ययन शीर्षक छवि
    4
    विचारों को स्पष्ट करें यदि आप किसी विषय के बारे में उलझन में हैं, तो कुछ सवाल पूछने से डरो मत। प्रोफेसर अपने सभी संदेह को दूर करने के लिए खुश होंगे और अन्य छात्रों के पास और स्पष्टीकरण होंगे।
  • इमेज का शीर्षक एक परीक्षा से पहले एक अध्ययन चरण 9
    5
    ब्याज दिखाएं यह मुश्किल लग सकता है, खासकर यदि आप उस विषय से काम कर रहे हैं जिसे आप पसंद नहीं करते हैं, जैसे गणित। किसी भी मामले में, यह ब्याज दिखाना शुरू कर देता है, भले ही आपको ढोंग करना पड़ता है। अपने आप को यह बताने के लिए कि आप कितना भावपूर्ण और आनन्ददायक और सम्मोहक पहलुओं को खोजने के लिए प्रयास करते हैं, हालांकि कम से कम आप जो अध्ययन कर रहे हैं में रुचि दिखाने के द्वारा, आप सीखने की अवधारणाओं को बेहतर ढंग से समेटने में सक्षम होंगे।
  • इसा अंग्रेजी वर्ग चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    6
    हमेशा मौलिक पहलुओं की तलाश करें संभवतया प्रोफेसरों आपको मुख्य विवरणों को ब्लैकबोर्ड पर लिखकर या उनके स्पष्टीकरण के दौरान उन्हें हाइलाइट करके सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं पर निर्देशित करेंगे। वे यह सुनिश्चित करने के लिए भी दोहरा सकते हैं कि पूरे वर्ग ने उनकी प्रासंगिकता को समझा। हमेशा अपने आप से पूछें कि कक्षा में बिताए गए समय का लाभ उठाने के लिए अवधारणाओं और महत्वपूर्ण बिंदुएं क्या हैं, उन्हें प्रतिबिंबित करना और उन्हें एकजुट करना।
  • ऐस अंग्रेजी कक्षा चरण 1 शीर्षक वाली छवि
    7
    अपने नोट्स को अच्छी तरह से लें आपको शिक्षकों द्वारा लिखे गए सब कुछ लिखने की ज़रूरत नहीं है, अन्यथा आप आवश्यक जानकारी को समझ नहीं पाएंगे और आप केवल एक स्वचालित ट्रांसक्रिप्शन नौकरी करेंगे। इसके अलावा, आप गति को बनाए रखने में सक्षम नहीं होंगे, जब तक कि आप किसी कंप्यूटर पर नोट्स न ले जाएं तो कीबोर्ड पर टैप करके बहुत जल्दी इसलिए, कुछ शब्दों को लिखना बेहतर है या एक संक्षिप्त वाक्य जो स्पष्टीकरण के मुख्य बिंदुओं को सम्मिलित करता है।
  • उदाहरण के लिए, यदि कोई प्रोफेसर कहता है: "आज हम क्रियाओं के बारे में बात करेंगे क्रिया एक वाक्य में कार्रवाई इंगित करता है। दो मुख्य प्रकार हैं: पारगमन और अकर्मक", आप लिख सकते हैं: "क्रिया: वाक्य में कार्रवाई 2 प्रकार: पारस्परिक और अकर्मक"।
  • तेजी से लिखने के लिए, आपको आरेख या संक्षिप्ताक्षर का उपयोग करना चाहिए, लेकिन सुनिश्चित करें कि आप हमेशा एक ही सिस्टम का उपयोग करें ताकि आपको भ्रमित न हो।
  • यद्यपि आप कंप्यूटर पर बहुत अधिक शब्दों को मार कर लिख सकते हैं, कुछ अध्ययनों से पता चला है कि नोट लेने से आपको अपने नोट्स के बारे में अधिक जानने में मदद मिलती है।
  • चित्र शीर्षक से अध्ययन वेल चरण 13
    8
    विचलित मत हो यदि यह कक्षा में गर्म है या कोई बात कर रहा है, तो आप विचलित होने के लिए प्रलोभन में दे सकते हैं। हो सकता है कि यह एक सुंदर दिन है या आप कक्षा में नहीं बनना चाहते हैं। हालांकि, ध्यान देने की कोशिश करें अपने आप को किसी भी चीज से अलग रखें जो आपको केंद्रित रहने से रोकता है और बस सबक का पालन करने के बारे में सोचें।
  • मन के साथ घूमने के लिए किसी को भी ऐसा होता है जब आप ध्यान दें कि आप एकाग्रता खो देते हैं, तो ध्यान दें कि आपका शिक्षक क्या समझा रहा है।
  • यदि आप बिल्कुल ध्यान नहीं दे सकते या सोना शुरू कर सकते हैं, तो अपने आप को एक ब्रेक देने की कोशिश करें ताकि प्रोफेसर को बाथरूम में जाने की अनुमति मिल सके और चेहरे पर थोड़ा सा पानी छिड़क दिया जाए।
  • छवि का शीर्षक अध्ययन काव्य चरण 3
    9
    पाठ के बाद नोटों को लिखें या उनकी समीक्षा करें यदि आप उन्हें हाथ से लेते हैं, तो घर पर पहुंचने के बाद कंप्यूटर पर उन्हें पुन: व्यवस्थित करने का प्रयास करें। इस तरह, आप जानकारी संग्रहीत कर सकते हैं और इसे लंबे समय तक याद रख सकते हैं। यदि आपके पास पहले से कक्षा में एक कंप्यूटर है, तो आप वापस आते समय अपने नोट्स को फिर से पढ़ने का प्रयास करें।
  • भाग 2

    होमवर्क करना
    चित्र शीर्षक से अध्ययन मार्गदर्शिकाएं चरण 16 बनाएं
    1
    एक प्रोग्राम स्थापित करें यदि आपको होमवर्क सौंपा गया है, तो उन्हें निर्धारित समय सीमा के भीतर पूरा करने के लिए रखें और अपने कार्यक्रम का पालन करें।
  • चित्र शीर्षक से अध्ययन मार्गदर्शिकाएं बनाएं चरण 11
    2
    उन्होंने कहा कि अध्ययन करता है। एक अच्छा ग्रेड औसत प्राप्त करने के लिए होमवर्क और होम अभ्यास महत्वपूर्ण हैं, इसलिए आपको उन्हें सही ढंग से करने की आवश्यकता है हालांकि, उन्हें परीक्षा देने के लिए सामग्री प्राप्त न करें। वास्तव में, आपको अपने आप को लागू करना चाहिए क्योंकि वे आपको याद रख सकते हैं कि आपने कक्षा में क्या सीखा है। इसलिए यदि आप घर में अध्ययन करने का समय निकालते हैं, तो आपको पुस्तकों पर बहुत अधिक समय बिताना पड़ेगा नहीं।
  • चित्र शीर्षक से अध्ययन मार्गदर्शिकाएं बनाएं चरण 9
    3
    गंभीर रूप से पढ़ें पाठ्य पुस्तकों के माध्यम से ब्राउज़ करना आपके लिए पर्याप्त नहीं है प्रत्येक वाक्य को सावधानीपूर्वक पढ़ें, अच्छी तरह से जानकारी इकट्ठा करना अगर आपको ध्यान केंद्रित करने में परेशानी होती है, अकेले जोर से पढ़ने या किसी दोस्त के साथ पढ़ने का प्रयास करें मुख्य अवधारणाओं की जांच के लिए कुछ समय ले लो आप विषय के सामान्य दृश्य के लिए और हासिल की गई जानकारी को संग्रहीत करने के लिए उन्हें भी एनोटेट कर सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक वाला स्टडी अंग्रेजी साहित्य चरण 27
    4
    नोट, होमवर्क और व्यायाम व्यवस्थित करें। नोट्स, होमवर्क और अभ्यास की तारीखों और अनुभागों के लिए प्रत्येक विषय और सिस्टम के लिए फ़ोल्डर या बाइंडर रखें। इस तरीके से, आपको पता चल जाएगा कि आप किसी विशिष्ट विषय से संबंधित सभी सामग्री को कहां रख सकते हैं और आप उसे आसानी से पा सकते हैं जब इसे दोहरा सकते हैं।
  • भाग 3

    उत्तम तरीके से अध्ययन करना
    एक टेस्ट चरण से पहले पांच मिनट के लिए अध्ययन शीर्षक छवि
    1
    पहले सबसे कठिन विषयों का अध्ययन करें जब किसी कार्य को एक मजबूत मानसिक प्रयास की आवश्यकता होती है, तो आपको एक नए दिमाग के साथ काम करना चाहिए, अन्यथा यदि आप थक गए हैं तो आप अधिक प्रयास करेंगे इसके अतिरिक्त, आप एक बार जब आप सबसे गड़बड़ी और जटिल अवधारणाओं को समेकित करने में सक्षम होते हैं, तो अधिक संतुष्ट महसूस करेंगे और बाकी सब आसान लगेंगे।
  • चित्र भूगोल परीक्षा के लिए अध्ययन चरण 15
    2
    कुछ ब्रेक ले लो यदि आप बिना किसी रुकावट के अध्ययन करते हैं, तो आप थक गए होंगे और आप जानकारी इकट्ठा कर देंगे। इसलिए, अपने आप को कम से कम हर घंटे में राहत देने का प्रयास करें उठो और चलना, एक कप चाय है, मौके पर कुछ हॉप्स हैं या कुछ मिनट के लिए किसी दोस्त से बात करें। आपको बस एक मानसिक ब्रेक चाहिए और आप काम पर वापस आने के लिए तैयार होंगे।
  • छवि का शीर्षक अध्ययन चरण 23
    3
    देरी न करें यहां तक ​​कि अगर यह अपने आप को कुछ तोड़ने का अधिकार है, तो अध्ययन के समय आपको खुद को लागू करना होगा पुस्तकों के किनारों पर यादृच्छिक नोट लिखकर या लिखना न करें। यदि आप इसे करने के लिए काम करते हैं, तो अध्ययन करने का समय कम और फलदायी होगा।
  • एक मूल अध्ययन गाइड बनाएं शीर्षक शीर्षक छवि चरण 2
    4
    केवल एक विषय पर ध्यान केंद्रित न करें एक ही विषय पर घंटे के लिए आवेदन करने के बजाय, एक और अनुशासन पर जाएं, खासकर यदि आपके पास तैयार करने के लिए कई परीक्षाएं हों उदाहरण के लिए, पॉज़िंग के बाद विषय को बदलने का प्रयास करें इस तरीके से, आप जो सीख रहे हैं, में आपको अधिक रुचि मिलेगी, इसे तेजी से याद रखना
  • भाग 4

    परीक्षाओं पर अधिक प्रभावी ढंग से अध्ययन करें
    छवि शीर्षक से अध्ययन मार्गदर्शिकाएं चरण 2 बनाएं
    1
    एक योजना स्थापित करने के लिए एक गाइड या प्रोग्राम का उपयोग करें। अन्यथा, आपको अध्ययन योजना को रूपरेखा करने के लिए कक्षा या पाठ्यपुस्तकों में ली गई नोटों का उपयोग करना होगा। असल में, आपको परीक्षा के लिए तैयार करने के लिए सभी पहलुओं पर विचार करने की आवश्यकता है। आप इसे पाठ्यपुस्तक के मुख्य आइटम या कक्षा में विश्लेषण की बुनियादी अवधारणाओं का उपयोग कर सकते हैं।
    • एक बार जब आप सभी सबसे महत्वपूर्ण अवधारणाओं को इकट्ठा कर लेते हैं, तो उन्हें एक-एक करके जांचने के लिए आवश्यक समय लगता है, जो आपको तैयार करने के लिए आवश्यक कुल समय के आधार पर होता है।
    • आपको हर अवधारणा पर एक ही समय बिताना नहीं पड़ता है यदि आप किसी विषय की अधिक महारत रखते हैं, तो उन लोगों को अधिक ध्यान दें जिन्हें आप कम जानते हैं यदि एक अवधारणा अधिक जटिल है, तो संभवतः अन्य सरल लोगों की तुलना में खर्च किए जाने की संभावना बढ़ेगी।



  • इमेज शीर्षक वाला अध्ययन अंग्रेजी साहित्य चरण 4
    2
    अपने नोट्स की समीक्षा करें एक परीक्षा के लिए अध्ययन करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है कक्षा में ली गई नोटों की समीक्षा करना। उन्हें पढ़ें और पैराग्राफ के शीर्षकों की समीक्षा करें ताकि आप यह सुनिश्चित कर सकें कि आप महत्वपूर्ण पहलुओं से इनकार नहीं करते हैं। हालांकि, सभी अध्यायों को फिर से पढ़ना नहीं है, अन्यथा आप बहुत ज्यादा समय बर्बाद कर देंगे, जो आपको अपने आप को तैयार करने के लिए ज़रूरी है।
  • एक भूगोल परीक्षा चरण 17 के लिए अध्ययन का शीर्षक चित्र
    3
    चर्चा समूह बनाएं बेहतर अध्ययन करने के लिए, अपने सहपाठियों के साथ काम करें। यह एक समूह में काम करने के लिए और अधिक मजेदार है और बहुत प्रभावी हो सकता है, बशर्ते आप एकाग्रता न खोएं। दूसरों के साथ अपने विचारों की तुलना करके, आप इस विषय को बेहतर ढंग से समझ सकते हैं और अवधारणाओं को अधिक आसानी से समन्वित कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपको परीक्षा के लिए एक उपन्यास का अध्ययन करना है, तो अपने सहपाठियों के बीच एक चर्चा शुरू करने के लिए एक ऑनलाइन गाइड का उपयोग करने का प्रयास करें। आप लगभग सभी साहित्यिक कार्यों के बारे में प्रश्न पा सकते हैं
  • यदि यह गणित है, तो छोटी चुनौतियों का निर्माण करने की कोशिश करें एक अभ्यास करें और देखें कि कौन इसे पहले हल कर सकता है। अगर किसी को कठिनाई होती है, तो सभी चरणों का एक साथ देखें और उन्हें समझने में सहायता करें। चाहे आप समझते हैं या स्पष्टीकरण की आवश्यकता है, आप जानकारी को तेज़ी से प्राप्त करेंगे
  • स्टेप 29 का अध्ययन करते समय मज़ेदार छवि है
    4
    विभिन्न अवधारणाओं के बीच लिंक बनाएं लगभग हर कोई अपने मौन कौशल को अच्छे उपयोग के लिए डालकर सीखने की कोशिश करता है। दूसरे शब्दों में, वे एक पाठ को कई बार पढ़ते हैं जब तक कि विभिन्न सूचना स्मृति में संग्रहीत नहीं होती है। एक अधिक प्रभावी तरीका अध्ययन के विषयों को उस चीज़ से लिंक करना है जो पहले से ही ज्ञात है। अवधारणाओं के एक नेटवर्क में इन अवधारणाओं को एकीकृत करके, आप तेजी से सीखेंगे
  • उदाहरण के लिए, मान लीजिए आपको किसी जानवर की संचार प्रणाली का अध्ययन करना होगा। आप शरीर के हिस्सों को ट्रेन में तुलना कर सकते हैं: मुख्य रेलवे स्टेशन दिल है, स्टेशन से निकलते सबसे महत्वपूर्ण ट्रैक धमनियों होते हैं और जो स्टेशन की ओर बढ़ते हैं वे नसों होते हैं।
  • स्टेप 15 का अध्ययन करते समय मज़ेदार छवि का शीर्षक
    5
    फ्लैशकार्ड्स को आज़माएं यदि आप मानते हैं कि मानसिक संगठन एक अच्छी विधि नहीं हैं, तो फ़्लैशकार्ड का उपयोग करने का अध्ययन करने की कोशिश करें वे आपको एक अवधारणा सीखने की अनुमति देते हैं क्योंकि ये आपको कई बार दोहराते हैं और अभ्यास करने में आपकी मदद करते हैं।
  • आपको केवल एक शब्द या धारणा को एक तरफ लिखना होगा और दूसरे से संबंधित परिभाषा या जानकारी। वे अवधारणाओं के साथ सबसे अच्छा काम करते हैं जिन्हें दो भागों में विभाजित किया जा सकता है, जैसे कि शब्द और परिभाषाएं, घटनाएं और तिथियां, या समीकरण का नाम और समीकरण।
  • फ्लैश कार्ड आपके अध्ययन में मदद कर सकते हैं जो आपको नहीं पता है। एक बार जब आप निश्चित रूप से एक अवधारणा या एक शब्द सीख चुके हैं, तो आप इसका उपयोग अस्पष्ट विषयों पर प्रयासों और समय पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कर सकते हैं।
  • स्टडी मार्गदर्शिकाएं चरण 8 बनाएं
    6
    केवल परीक्षा पर फोकस करें उदाहरण के लिए, अगर आपको तिथियों को याद रखना है, तो फ्लैशकार्ड बहुत प्रभावी हैं यदि आपको गणित की समस्याओं को हल करने का तरीका जानने की आवश्यकता है, तो संभवतः समस्याओं को हल करने और व्यायाम करने के लिए सबसे अच्छा है। यदि आपको अवधारणाओं को सीखना है या साहित्य का अध्ययन करना है, तो समूहों में काम करना बेहतर है।
  • भाग 5

    परीक्षा तेजस्वी रूप से पास करें
    एक मूल अध्ययन गाइड चरण 1 को शीर्षक वाली छवि
    1
    तथ्यों को नीचे लिखें यदि आपको लिखित परीक्षा करने के लिए घटनाओं की एक श्रृंखला याद रखने की जरूरत है, जैसे ही आपको दिया जाता है, तो उन्हें प्रूफ शीट पर लिख दें। इस तरह, आप यह सुनिश्चित नहीं करेंगे कि उन्हें मत भूलना।
  • चित्र भूगोल परीक्षा चरण 3 के लिए अध्ययन
    2
    हमेशा निर्देश पढ़ें। वे निर्दिष्ट कर सकते हैं कि आपके पास कितने समय का उत्तर देने के लिए उपलब्ध है या आपको कितने सवाल जवाब देना चाहिए। निर्देशों को सावधानीपूर्वक पढ़ना महत्वपूर्ण है, अन्यथा आप आसानी से अंक खोने का जोखिम उठाते हैं।
  • चित्रा चरण का अध्ययन करते हुए मज़े हुए चित्र 33
    3
    समय की गणना करें सुनिश्चित करें कि आपके पास परीक्षण के प्रत्येक भाग के लिए पर्याप्त समय है। शुरुआत में एक क्षण ले लो यह जानने के लिए कि इसमें क्या शामिल है और यह समझने के लिए कि आपके पास पहले क्या है। यदि आपको ओपन-एंड प्रश्नों का उत्तर देना है, तो परीक्षणों पर बहुत अधिक मत रहें, जो कीमती समय निकाल सकते हैं। परीक्षा के दौरान घड़ी पर नजर रखें
  • स्टेप 23 का अध्ययन करते समय मज़ेदार छवि का शीर्षक
    4
    अपनी ताकत का लाभ उठाएं यदि आप जानते हैं कि आप छोटे उत्तरों को जोड़ना चाहते हैं, तो प्रश्नों के साथ शुरू करें इस तरह, आपको अधिकतम अंक सुनिश्चित करने के लिए परीक्षा के इस भाग को सफलतापूर्वक पूरा करने की गारंटी होगी।
  • चित्र शीर्षक वाला स्टडी अंग्रेजी साहित्य चरण 1
    5
    सवालों को ध्यान से पढ़ें कभी-कभी प्रोफेसरों ने सवालों को अस्पष्ट रूप से तैयार किया सुनिश्चित कर लें कि आपको पता होना चाहिए कि कोई प्रश्न पूछने से पहले क्या पूछेगा। असल में, आपको केवल कुछ शब्द पढ़ने के बाद उत्तर देने के लिए जल्दी नहीं करना पड़ता है।
  • एक केस स्टडी चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    यह देखने के लिए जांचें कि क्या गलत उत्तरों के मामले में आप कोई भी अंक खो देते हैं। कुछ परीक्षाओं में, यदि आप गलत तरीके से जवाब देते हैं, तो आपके पास कोई अंक नहीं है I यदि आप प्रश्नों को छोड़ते हैं, तो दूसरों में स्कोर बदलता नहीं है, लेकिन यदि आप कोई गलती करते हैं, तो आपको अंक मिलते हैं। तो, पहले मामले में, यदि आप विभिन्न विकल्पों के बीच उत्तर का अनुमान लगाने की कोशिश करते हैं, तो आप ज्यादा जोखिम नहीं उठाते हैं, वास्तव में आप भाग्यशाली हो सकते हैं। दूसरे में, हालांकि, इस प्रयास से आप कमा सकते हैं जितना अंक अर्जित करेंगे।
  • स्टडी मार्गदर्शिकाएं चरण 5 बनाम छवि शीर्षक
    7
    एकाधिक विकल्प प्रश्नों का उत्तर देना सीखें वे आपको जवाब आसानी से देने की अनुमति देते हैं वास्तव में, आपको इसे प्रदान करने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि यह आपके सामने मौजूद विकल्पों में पहले से मौजूद है। हालांकि, अगर दो जवाब बहुत समान हैं तो सही चुनना मुश्किल हो सकता है।
  • एक बार जब आपने प्रश्न पढ़ लिया है, तो सोचें कि आपके पास उपलब्ध विकल्पों को देखकर आप कैसे जवाब देंगे इस तरह से, आप एक निष्कर्ष पर आने से पहले दो जवाबों के बीच धोखा नहीं करेंगे। यदि आपका जवाब है, तो इसे चुनें और आगे बढ़ें। यदि नहीं, तो यह देखने के लिए प्रश्न की समीक्षा करें कि क्या आपने इसे सही तरीके से समझा है।
  • यदि आप तय नहीं कर सकते हैं, तो सबसे बेतुका या हास्यास्पद विकल्प समाप्त करें। अक्सर, एक या दो उत्तर स्पष्ट रूप से गलत होते हैं। जिन लोगों को आप पर विचार करने की आवश्यकता नहीं है उन्हें बार करें
  • यदि आप अभी भी अनिर्णीत हैं, तो एक चुनें और आगे बढ़ें, बशर्ते कि यह कोई परीक्षा नहीं है, जहां आपको अनुमान लगाने का प्रयास किया जा सकता है।
  • चित्र शीर्षक से अध्ययन मार्गदर्शिकाएं चरण 6 बनाएं
    8
    सबसे लंबे सवाल के लिए एक त्वरित रूपरेखा लिखें यदि आपको ओपन-एंड प्रश्नों का उत्तर देना है, तो पहले एक छोटी रूपरेखा तैयार करें आपको केवल उन सभी को शामिल करने की मुख्य अवधारणाओं की पहचान करने और उन्हें व्यवस्थित करने की आवश्यकता है। ऐसा करके, आप अपने भाषण को अधिक आसानी से स्पष्ट कर सकते हैं।
  • एक परीक्षा से पहले अध्ययन एक सप्ताह का शीर्षक छवि 13
    9
    जवाबों को अंत में देखें यदि परीक्षा के अंत में आप अभी भी कुछ समय निकालते हैं, तो वापस जाएं और देखें कि आपने क्या लिखा है। यदि आपको गणित की परीक्षा लेनी है, तो समीक्षा करें कि आपने समस्या या कवायद कैसे की है, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपने सांसारिक गलतियां नहीं बनाई हैं इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि आप कोई प्रश्न नहीं छोड़े, अन्यथा आप अंक खोने का जोखिम लेते हैं।
  • भाग 6

    आप का ख्याल रखना
    बिहवे इन इन क्लास चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    1
    पर्याप्त नींद जाओ जब आप आराम कर लेते हैं, तो आप यह याद कर सकते हैं कि आपने थका हुआ होने से बेहतर क्या सीखा है। इसलिए, हर रात सही ढंग से आराम करके, आप अवधारणाओं और सूचनाओं को याद रखेंगे और, परिणामस्वरूप, आप पुस्तकों पर कम समय व्यतीत करेंगे।
  • चित्र शीर्षक से अध्ययन वेल चरण 17
    2
    सही भोजन खाएं शरीर ठीक से पोषाहार के साथ बेहतर काम करने में सक्षम है। चीनी में समृद्ध खाद्य पदार्थों से बचें और दुबला प्रोटीन, फलों, सब्जियों और साबुत अनाज के साथ बने व्यंजन खाएं। मस्तिष्क में अधिक ऊर्जा होती है जब आप इसे बेहतर तरीके से खिलाती हैं
  • चित्र शीर्षक से अध्ययन वेल चरण 16
    3
    पानी पी लो शरीर की तरह, मस्तिष्क को भी ठीक से काम करने के लिए पानी की आवश्यकता होती है। अपने आप को हाइड्रेटेड रखते हुए, आप बेहतर मानसिक रूप से काम करेंगे, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप दिन के दौरान पर्याप्त पानी का उपभोग करते हैं।
  • आप अपने पानी के सेवन के भाग के रूप में चाय, कॉफी और फलों के रस की गणना कर सकते हैं। बस याद रखें कि रस में शर्करा होता है, इसलिए बड़ी मात्रा में पीना मत। इसे स्वाद बनाने और इसे और अधिक सुखद बनाने के लिए कुछ फलों के साथ पानी को व्यवस्थित करने का प्रयास करें।
  • यद्यपि सामान्य नियम हर दिन आठ गिलास पानी पीना है, यह संभावना है कि आपकी ज़रूरतें अधिक हैं। आमतौर पर, महिलाओं को एक दिन में लगभग 9 गिलास पानी का उपभोग करना चाहिए, जबकि पुरुषों के बारे में 13 गिलास हैं।
  • बैलेंस डायट और व्यायाम चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    4
    ट्रेन नियमित रूप से शारीरिक गतिविधि शरीर के लिए मन के लिए अच्छा है यह आपको एक अच्छा रक्त परिसंचरण करने की अनुमति देता है और इसके परिणामस्वरूप, मस्तिष्क में रक्त की आपूर्ति में वृद्धि करता है। हर दिन कुछ अभ्यास का अभ्यास करने की कोशिश करें उदाहरण के लिए, आप थोड़ी सैर या ब्रेक के बीच की सवारी ले सकते हैं। आप अधिक भरे हुए होंगे और आप काम पर वापस आने के लिए तैयार होंगे।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com