एक गलत समाज को सही करने के लिए एक बच्चे को शिक्षित कैसे करें

यदि आप वास्तव में मानते हैं कि बच्चे हमारे भविष्य हैं, तो आपके पास उन्हें शिक्षित करने का अवसर है ताकि वे समाज को बेहतर तरीके से बदल सकें। यदि आप चाहते हैं कि आपके बच्चे ईमानदार हो जाएं और नए विचारों में सक्षम हो जाएं, तो आपको उनकी जिम्मेदारी विकसित करने में मदद करनी होगी, उन्हें अपने आसपास की वास्तविकता से अवगत कराएं और उन्हें बॉक्स के बाहर सोचने के लिए सिखाना होगा। यदि आप युवाओं पर बेहतर के लिए समाज को बदलने के लिए ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं, तो निम्नलिखित पढ़ें।

कदम

विधि 1

चेतना अध्यापन
भ्रष्ट समाज में परिवर्तन करने के लिए सर्वश्रेष्ठ शैक्षिक बच्चों को शिक्षित शीर्षक चरण 1
1
बच्चे को स्वयंसेवा का मूल्य दिखाएं एक बच्चे समुदाय में स्वयंसेवक होने के लिए पर्याप्त नहीं है, भले ही उन्हें ज़रूरत के मुताबिक मुस्कराहट दे। बच्चे को बड़े होने के बाद, विशेष रूप से भविष्य में एक गतिविधि के रूप में स्वयं सेवा देने पर विचार करने न दें - उन्हें सिखाएं कि जितनी जल्दी हो सके समुदाय को स्वयं देना महत्वपूर्ण है।
  • स्वयंसेवक के कई तरीके हैं: धनराशि या भोजन एकत्र करने के आयोजन से, बुजुर्गों के लिए धर्मशाला में या गरीबों के लिए कैंटीन में सहायता प्रदान करना आदि। स्वयंसेवी जितनी बार संभव हो और बच्चे को अपने साथ ले जाएं
  • क्रूर सोसायटी चरण 2 पर सर्वश्रेष्ठ बच्चों को बदलने के लिए सर्वश्रेष्ठ एडज्रेट करें
    2
    बच्चे को सभी पृष्ठभूमि से लोगों के संपर्क में लाएं। अगर आपका बच्चा एक छोटे से सामाजिक मंडली में विशेष रूप से उगता है, तो यह जागरूकता नहीं विकसित करेगा कि समाज की प्रगति के लिए, अलग-अलग संस्कृतियों और आबादी का स्तर, जो अपने स्वयं के तरीके से योगदान करते हैं। बच्चे को अपने "घोंसले" से बाहर खींच दें ताकि वह अलग-अलग लोगों के बीच आसानी से सीख सकें।
  • बहुत से लोग केवल उच्च विद्यालय में विभिन्न संस्कृतियों और सामाजिक वर्ग के लोगों के संपर्क में आते हैं - अपने बच्चे को इतना लंबा इंतजार न करें
  • क्रूर सोसायटी चरण 3 पर सर्वश्रेष्ठ बच्चों को बदलने के लिए सर्वश्रेष्ठ एडज्रेट करें
    3
    जितना संभव हो अपने बच्चे के साथ यात्रा करें इसका मतलब यह नहीं है कि आपको हर साल एक विदेशी जगह में एक सपना छुट्टी का आयोजन करना होगा - लेकिन आप अभी भी तलाश कर रहे हैं - जितना आपकी आर्थिक संभावनाओं की अनुमति है - विभिन्न शहरों, कस्बों और स्थानों पर जाने के लिए। युवा को समझना चाहिए कि दुनिया विभिन्न संस्कृतियों के लोगों द्वारा बसायी जाती है, जो दूसरी भाषा बोलती हैं और अलग तरह की पोशाक करती हैं, लेकिन अंत में, वे उसके और उसके माता-पिता से अलग नहीं रहते हैं
  • यदि बच्चे को इस तथ्य से अवगत हो जाता है कि अलग जीवन शैली है, तो यह इस विश्वास में नहीं बढ़ेगी कि दुनिया में केवल दो संस्कृतियों को ही जगह मिलती है: "हमारे" और "उनके"।
  • भ्रष्ट सोसायटी चरण 4 पर सर्वश्रेष्ठ बच्चों को बदलने के लिए सर्वश्रेष्ठ एडजेट करें
    4
    बच्चे को उसके लिए उसके लिए आभारी होना सिखाइए। एक हफ़्ते में, उनसे चीजों की एक सूची (शायद बिस्तर पर जाने से पहले) को संकलित करने के लिए कहें, जिसके लिए उन्हें भाग्यशाली लगता है, ताकि उन्हें उनके लिए एक उपहार के रूप में क्या हुआ है (एक प्रेमपूर्ण परिवार, अच्छा खाना, आपके सिर पर एक छत, आदि) - इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि आप सोचते हैं कि उससे कम भाग्यशाली कौन है।
  • यदि आपका बच्चा सूची में एक प्रकार की मंत्र के रूप में पढ़ना चाहता है, तो आभार उसके लिए दूसरी प्रकृति बन जाएगा।
  • क्रूर सोसायटी चरण 5 में सर्वश्रेष्ठ बच्चों को बदलने के लिए सर्वश्रेष्ठ एडजस्ट करें
    5
    दुनिया में क्या हो रहा है, इसके बारे में बच्चे को जागरूक बनाएं हालांकि यह वांछनीय नहीं है कि तीन साल की उम्र में एक बच्चे,, हत्याओं या नरसंहार की खबरें सुनने के लिए आपको पढ़ने के लिए या आप के साथ सुन सबसे महत्वपूर्ण खबर है, ताकि आप क्या दुनिया में हो रहा है की एक विचार प्राप्त आदत हो जाना चाहिए।
  • इसे "पचने योग्य" समाचार करें बच्चे के साथ समाचार पर चर्चा करें, उससे पूछें कि वह क्या देखता है या पढ़ता है, अगर उसे सही या गलत लगता है, तो वह क्या सोचता है।
  • बच्चे को समझें कि दुनिया में केवल सफेद और काले नहीं हैं, लेकिन भूरे रंग के विभिन्न रंग हैं वह विभिन्न कोणों से उन्हें देखकर उनके साथ अंतर्राष्ट्रीय घटनाओं की जांच करता है
  • क्रूर सोसायटी चरण 6 पर सर्वश्रेष्ठ बच्चों को बदलने के लिए सर्वश्रेष्ठ एडजस्ट करें
    6
    अपने बच्चे को अन्य देशों को जानें यहां तक ​​कि अगर आपके पास अपने बच्चे को यात्रा करने का मौका नहीं है, तो संभवत: एक ग्लोब या भूगोल पुस्तकों को खरीद लें। प्रारंभ में, आप उनसे राजधानियों या विभिन्न राज्यों के झंडे मांगकर उनके साथ खेल सकते हैं - आप बढ़ रहे हैं, आप उनसे विभिन्न देशों के संबंधों के बारे में और लोग एक-दूसरे का सम्मान करने की आवश्यकता के बारे में चर्चा कर सकते हैं।
  • बच्चे को विभिन्न देशों के अस्तित्व से अवगत कराने से उन्हें यह समझने में मदद मिलेगी कि वह ब्रह्मांड के केंद्र में नहीं है और इससे भविष्य में उन्हें अधिक निष्पक्षता वाले चीजों को देखने में मदद मिलेगी।
  • भ्रष्ट सोसायटी चरण 7 में सर्वश्रेष्ठ बच्चों को बदलने के लिए सर्वश्रेष्ठ एडजेट करें
    7
    अपने बच्चे को केवल कल्पना की रचना ही नहीं पढ़िए यद्यपि पढ़ना और लिखना, और महत्वपूर्ण अर्थों के मूल कौशल को विकसित करने के लिए पुस्तकों को पढ़ने के लिए आवश्यक है, हालांकि, विशेष रूप से एक निश्चित आयु प्राप्त करने के लिए, केवल कल्पना की रचनाएं पढ़ना उचित नहीं है। निश्चित रूप से परियों की कहानियों में या एक किताब की तरह शैक्षिक तत्व हैं Berenstain भालू, लेकिन जानवरों या भूगोल पर कुछ मैनुअल की तरह प्रकाश वस्तुएं भी असली पुस्तकों को पढ़ने के विचार को ध्यान में रखते हैं।
  • बच्चे को असली दुनिया के विभिन्न पहलुओं को पढ़ाने से वह अपने परिवेश के बारे में जागरूकता विकसित करने में मदद करेगा।
  • विधि 2

    जिम्मेदारी की भावना को सिखाओ
    क्रूर सोसाइटी चरण 8 में सर्वश्रेष्ठ बच्चों को बदलने के लिए सर्वश्रेष्ठ एडजेट करें
    1
    वह अपनी गलतियों के बारे में बच्चे के लिए जिम्मेदार है। यदि बच्चे ने कुछ गलत किया है, चाहे उसके कार्य के परिणाम की परवाह किए बिना, यह अच्छा है कि वह अपनी गलती मान लेता है और जितनी जल्दी हो सके खुद को माफ़ कर देता है। अपने बच्चे को अच्छा और खराब मौसम करने की अनुमति न दें, भले ही यह बहुत छोटा हो, क्योंकि पांच साल की उम्र के बाद इसे ठीक से शिक्षित करना अधिक मुश्किल हो जाता है। यदि वह गलत है, तो वह जल्द ही उसे पछतावा महसूस करने के लिए पर्याप्त रूप में समझने के लिए समझने के लिए शुरू होता है
    • अपने बच्चे को एक और बच्चे, एक काल्पनिक दोस्त, वायुमंडलीय मौसम या जो कि और क्या जानता है - अपनी आदत को स्वीकार करने और उन्हें सिखाते हैं कि उनके कार्यों की ज़िम्मेदारी अकेली है, उन्हें दोष देने की अनुमति न दें।
    • अपने काम का जवाब देने के लिए बच्चे को सीखना एक वयस्क के रूप में अपनी गलतियों को पहचानने में सक्षम बनाता है।
    • सहानुभूति रखने की कोशिश करें जब बच्चा अपनी गलतियों को स्वीकार करता है। उसे जिम्मेदार रखने के लिए शिक्षा देना इसका मतलब यह नहीं है कि जब वह गलती करता है तो उसे अपमानित करने का मतलब नहीं है।
  • क्रूर सोसायटी चरण 9 में सर्वश्रेष्ठ बच्चों को बदलने के लिए सर्वश्रेष्ठ एडजेट करें
    2
    दंड और पुरस्कार की एक प्रणाली विकसित करना बच्चे को अनुचित आचरण के परिणाम दिखाने के लिए, आपको सशक्त शिष्टाचार का सहारा नहीं देना पड़ता है, वास्तव में आपको नहीं करना चाहिए जब बच्चा बुरे से बर्ताव करता है (उसे एक कोने में खड़े रखिए, अपने पसंदीदा खिलौने की मांग करें, आदि) को सज़ा देने की एक प्रणाली के बारे में सोचो और इसे एक पुरस्कार प्रणाली के साथ एकीकृत कर दें, ताकि बच्चे को समझ में आ जाए कि वह भी मान्यता प्राप्त है अच्छे कर्म
  • लगातार रहें आवश्यकता पड़ने पर अपने बच्चे को इनाम या सजा देने की कोशिश करें। उसे ऐसा मत समझे कि आप हर किसी अच्छे बच्चे के बिना भी कर सकते हैं और फिर आप उससे दूर हो सकते हैं जब माँ और पिताजी उसे सज़ा देने के लिए बहुत थक गए हैं।
  • अपने बेटे को बताओ वह एक अच्छा लड़का है यह महत्वपूर्ण है! यह उसमें आत्मसम्मान विकसित करेगा और भविष्य में दूसरों के गुणों को पहचानने में उनकी सहायता करेगा।
    छवि जिसे सर्वश्रेष्ठ भ्रष्ट समाज में बदलें बच्चों को शिक्षित करना चरण 9 बुलेट 2
  • बच्चे को दिखाएं कि खराब व्यवहार केवल नकारात्मक परिणामों की ओर जाता है। इससे यह सुनिश्चित होगा कि भविष्य में यह एक भ्रष्ट समाज द्वारा अपेक्षित कार्य नहीं करता है, जहां बुरा कार्य निर्दोष होते हैं।
  • भ्रष्ट सोसायटी चरण में सर्वश्रेष्ठ बच्चों को बदलने के लिए सर्वश्रेष्ठ लेख शीर्षक



    3
    बच्चे को घर का काम करने के लिए इस्तेमाल करें बच्चे को (शायद पैसे के साथ) इनाम न दें क्योंकि वह व्यंजन धोता है, खिलौने को साफ करता है या वह दूध को सूखता है जिसे उसने गलती से मेज पर गिरा दिया था। आपके बच्चे को यह समझना चाहिए कि, परिवार का सदस्य होने के नाते, कुछ कार्य करने का उनका कर्तव्य है उसे अपनी प्रशंसा दिखाओ, लेकिन उसे यह भी समझने दो कि वह आपसे कोई अनुग्रह नहीं कर रहा है, बल्कि सिर्फ उसका कर्तव्य है।
  • यह जिम्मेदारी की भावना को प्रोत्साहित करने में योगदान देगा, जिसके परिणामस्वरूप समाज की भलाई में सकारात्मक योगदान देने के बारे में जागरूकता हो सकती है, चाहे वह पुरस्कृत हो या न हो।
  • उन्हें दिखाएं कि आप भी घर को व्यवस्थित रखने की कोशिश कर रहे हैं। क्योंकि एक घर में सबकुछ क्रम में होता है, हर किसी को अपना योगदान देना चाहिए, ठीक उसी तरह जैसे कि यह सिर्फ समाज में होता है।
  • क्रूर सोसाइटी में बच्चों को बदलने के लिए सर्वोत्तम शिक्षा का शीर्षक शीर्ष 11
    4
    छोटे भाई-बहनों या दोस्तों के लिए जिम्मेदार होने के लिए बच्चे को सिखाएं यदि आपका बच्चा सबसे बड़ा भाई है या अपने दोस्तों के समूह के भीतर सबसे बड़ा है, तो सुनिश्चित करें कि आप छोटे लोगों की रक्षा करने के लिए मजबूर महसूस करते हैं, उन्हें सही ढंग से व्यवहार करने और ज़रूरत के मुताबिक उनकी मदद करने के लिए मजबूर होना चाहिए। उसे पता चले कि वह सबसे महानतम, सबसे परिपक्व और सबसे मजबूत है, और वह सबसे कमजोर दमन करने के लिए इसका उपयोग करने के बजाय एक अच्छा उदाहरण सेट करने के लिए इस बल का उपयोग करना चाहिए।
  • अपने बच्चे को छोटे लोगों के लिए जिम्मेदार महसूस करने के लिए उन्हें सशक्त वयस्क बना दिया जाएगा, जो कमजोर सामाजिक समूहों की जरूरतों को देखेंगे।
  • क्रूर सोसायटी चरण 12 में सर्वश्रेष्ठ बच्चों को बदलने के लिए सर्वश्रेष्ठ एडजस्ट करें
    5
    बच्चे को एक जिम्मेदार नागरिक मानें अच्छे नागरिक एक स्वस्थ समाज का मुख्य तत्व हैं। यदि आप चाहते हैं कि आपका बच्चा किसी बेहतर समाज में योगदान दे, तो उसे अपने दृष्टिकोण के बारे में अधिक जानने के लिए सीखना होगा, न केवल उसके लिए क्या जिम्मेदार है, बल्कि जनता के लिए भी जिम्मेदार होना चाहिए। अपने बच्चे को सिखाओ कि सड़क पर गंदा न हो, लोगों पर मुस्कुराहट करें और दूसरे लोगों का सम्मान करें।
  • शहर की सफाई के लिए स्वैच्छिक सेवा में अपने बच्चे के साथ भाग लें। सार्वजनिक स्थान को साफ करने के लिए दूसरों की सहायता करना (उदाहरण के लिए एक पार्क, जैसे) उसे अपने शहर को और अधिक प्यार कर देगा।
  • विधि 3

    चेतना का विकास
    1
    अपने बच्चे को अच्छे और बुरे के बीच के अंतर को पहचानने में सहायता करें यह एक बात है कि आपके बच्चे को यह कहना है कि क्या अच्छा है और क्या बुरा है, और दूसरा यह है कि यह समझाएं क्योंकि कुछ व्यवहार सही है और दूसरा गलत है आपके बच्चे को किसी खास तरीके से न केवल व्यवहार करना सीखना चाहिए बल्कि न ही अपने स्वयं के नैतिक आचरण का कारण बनना चाहिए और उस पर कारण देना चाहिए।
    • अपने बच्चे को सिर्फ एक और बच्चे के खिलौने को न लेने के बारे में बताइए- इसके बजाय उसे समझाएं कि यह उसकी चीज नहीं है और यह कि, निश्चित रूप से बर्ताव करते हुए, उसे दूसरे के सम्मान का अभाव है।
    • न सिर्फ पड़ोसी को बधाई देने के लिए बच्चे को बताइए, जब आप उसे देखते हैं, बल्कि अन्य लोगों के साथ शिक्षित होने के लिए ज़रूरी है।
    क्रूर सोसायटी चरण 13 बुललेट 2 में सर्वश्रेष्ठ बच्चों को बदलने के लिए सर्वश्रेष्ठ लेख शीर्षक
  • भ्रष्ट सोसायटी चरण 14 में सर्वश्रेष्ठ बच्चों को बदलने के लिए सर्वश्रेष्ठ एडज्रेट करें
    2
    बच्चे को बताएं कि धोखाधड़ी गलत है उसे सिखाओ कि किसी भी रूप में धोखाधड़ी गलत है, करों का भुगतान नियमित रूप से नहीं करने के लिए रिश्वत का सहारा लेने से अपने बच्चे को बताएं कि कक्षा असाइनमेंट के दौरान नकल करना एक कायरतापूर्ण कार्य है, जो अपनी क्षमताओं पर भरोसा नहीं करते हैं। उसे सिखाओ कि ईमानदार भुगतान करता है, और यह जीवन में सफल होने का एकमात्र तरीका है।
  • अपने बच्चे को बताएं कि धोखा देने वालों को लगता है कि वे समाज के नियमों से ऊपर हैं, लेकिन चीजों में सुधार करने के लिए कार्य करना महत्वपूर्ण हैआंतरिक प्रणाली के बाहर और बाहर नहीं।
  • भ्रष्ट सोसायटी चरण में सबसे अच्छा बच्चों को बदलने के लिए शिक्षित शीर्षक छवि
    3
    बच्चे को नैतिक आचरण का अपना कोड विकसित करना न दें (स्कूल या घर पर) नियमों का पालन सिर्फ मुसीबत से बचने के लिए उसे सिखाइए कि कुछ नियमों का पालन क्यों किया जाए, ताकि वह समझ सके कि वे कितना समझ सकते हैं कि उनका सम्मान न करने के कारण खुद को और उसके आस-पास के लोगों को नुकसान होगा।
  • जब आपका बच्चा नियम को तोड़ता है या उनका पालन-पोषण करता है, तो उससे पूछिए कि उसका व्यवहार क्यों उसे सिर्फ इतना जवाब नहीं देना चाहिए कि उसे अपने शिक्षक या माता और पिता को प्रसन्न करने के लिए अपना कर्तव्य करना चाहिए - इसके विपरीत, आपको यह देखना चाहिए कि एक खास नियम का सम्मान क्यों किया जाना चाहिए।
  • सभी नियम बच्चे को सही नहीं लग सकते हैं। यदि आपकी विद्यालय, चर्च या किसी दोस्त के माता-पिता के पास कुछ है जिन्हें आप समझ नहीं पाते हैं, तो उससे बात करें
  • क्रिटिक सोसाइटी चरण 16 में सर्वश्रेष्ठ बच्चों को बदलने के लिए सर्वश्रेष्ठ एडजेट करें
    4
    बच्चे को अन्य लोगों के लिए एक निश्चित सहानुभूति विकसित करने में सहायता करें बच्चे को उन सभी दुर्भाग्यपूर्ण लोगों के सामने दोषी महसूस नहीं करना चाहिए, जो उससे अधिक दुर्भाग्यपूर्ण हैं, क्योंकि यह लंबे समय तक चल सकता है और उसे नरम कर सकता है। हालांकि, अन्य लोगों की भावनाओं को समझने और उनकी आंखों के साथ चीजों को देखने की कोशिश करने के लिए, इसे दूसरों के प्रति एक निश्चित सहानुभूति विकसित करना चाहिए। इससे उसे दुनिया के विभिन्न कोणों से देखने और दूसरों के साथ अपने रिश्ते को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी।
  • उदाहरण के लिए, यदि वापस शिक्षक के साथ घर गुस्सा है क्योंकि वह पर चिल्लाए, कारणों आचरण के तथाकथित शायद बच्चे को बार-बार नजरअंदाज कर दिया गया है कुछ नियमों में कार्य करने के लिए प्रेरित किया शिक्षक हो सकता है कि उसे करने के लिए बात करते हैं, या था ` पूरी कक्षा को बुरी तरह से व्यवहार करने के लिए। उसके साथ चर्चा करें कि शिक्षक के सम्मान में न होने के लिए यह कितना निराशाजनक होगा।
  • अपने बच्चे को सिखाओ कि चोरी गलत है यह एक छह वर्षीय जो अनावश्यक रूप से दूसरों के पैसे विनियोजित की जरूरत नहीं है के लिए समझना मुश्किल हो सकता है, उसे पता है कि यह स्कूल कैंटीन में कुकी या एक दोस्त को एक खिलौना चोरी करने के लिए गलत है कि यह बताने के लिए आसान हो सकता है। इस प्रकार की बात समझाने के लिए, सरल चीज़ों से शुरू करना बेहतर होता है इस तरह से वह समझ जाएगा कि जो कुछ उसके पास नहीं है वह केवल गलत ही नहीं बल्कि गैरकानूनी भी है। बच्चे को इन चीजों को कम उम्र से समझने के लिए, यह सुनिश्चित करता है कि चोरी की चोरी और गर्भवती होने के बारे में कुछ गंभीर, खोज की जा रही है या नहीं, के रूप में वह महसूस नहीं करता है।
  • अगर आपका बच्चा कुछ चुराता है, तो उसे वापस लौटना और उसकी गलती को समझाए। इस तरह आप पश्चाताप की कोशिश करेंगे और एक महत्वपूर्ण सबक सीखेंगे
    क्रूर सोसाइटी चरण 17 बुलेट 1 में सर्वश्रेष्ठ बच्चों को बदलने के लिए सर्वश्रेष्ठ लेख शीर्षक
  • भ्रष्ट सोसायटी चरण 18 में सर्वश्रेष्ठ बच्चों को बदलने के लिए सर्वश्रेष्ठ लेख
    5
    अपने बच्चे को बताएं कि झूठ बोलना गलत है झूठ एक गलत समाज के लक्षणों में से एक है और बच्चे को जितनी जल्दी हो सके ईमानदार होने के महत्व को सीखना चाहिए। उन्हें सिखाओ कि बहुत से लोगों को नुकसान पहुंचाने के मुद्दे पर भी एक छोटा झूठ बढ़ाया जा सकता है उसे बताएं कि सत्य को तुरंत बताने के लिए और दूसरों को धोखा देने के लिए पश्चाताप में रहने के नतीजे भुगतना बेहतर है। आपके बच्चे को यह समझना चाहिए कि जब कोई मन है तो कोई शांत नहीं रह सकता है और सच्चाई को बताने के लिए अधिक महत्वपूर्ण है कि स्वयं की रक्षा करना।
  • एक बार जब आप बड़ा हो जाते हैं, तो आप सच्चाई और बेरहमी से ईमानदार होने के बीच के अंतर को समझा सकते हैं।
    छवि जिसे सर्वश्रेष्ठ भ्रष्ट समाज में बदलें बच्चों को शिक्षित करना चरण 18 बुलेट 1
  • यदि आपका बच्चा कम उम्र से झूठ बोलने की गंभीरता को सीखता है, तो वह भविष्य में काम पर झूठ बोलने का इच्छुक नहीं होगा, और अनुचित लोगों को अधिक आसानी से पहचानने में सक्षम होगा।
  • टिप्स

    • अच्छे माता-पिता होने का प्रयास करें
    • अपने आस-पास के बारे में जागरूक रहें और अपने बच्चे को इस जागरूकता से गुजारें।

    चेतावनी

    • अपने बच्चे के साथ नाराज़ मत बनो
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com