रसोई में खुद को उपयोगी बनाने के लिए अपने बच्चे को कैसे अनुमति दें

माता-पिता जिनके पास छोटे बच्चे हैं, वे जल्द ही महसूस करते हैं कि रसोईघर में मदद करने के लिए उत्सुक छोटे हाथ, बहुत समय तक भ्रम पैदा कर सकते हैं। अक्सर, एक बच्चे की उपस्थिति केवल काम को धीमा कर देती है और उसे पूरा करने के लिए आवश्यक समय को लंबा कर देता है। इसके बावजूद, कई माता-पिता अपने बच्चे के साथ इस तरह से बातचीत करना पसंद करते हैं और वे अपने बच्चों के साथ गुणवत्ता के अनमोल क्षणों को बिताने के लिए अव्यवस्था और अराजकता को स्वीकार करने को तैयार हैं। आप एक छोटे बच्चे के अभिभावक हैं, तो आप को पता है कि आप व्यवहार में विभिन्न रणनीतियों डाल लाभ अपने विवेक का त्याग किए बिना, अपने बच्चे के साथ रसोई घर में बहुत समय खर्च करने के लिए कर सकते हैं खुश हो जाएगा।

कदम

विधि 1

उन्हें विशेष कार्यों के लिए असाइन करें

अपने बच्चे को सरल कार्य दें, वह आसानी से अकेले कर सकते हैं। यदि आप विशिष्ट कार्यों का प्रस्ताव देते हैं, लेकिन बच्चों के लिए सरल और उपयुक्त, तो यह अधिक संभावना है कि वह मदद के लिए पूछे बिना उन्हें पूरा कर सकेगा। बहुत मुश्किल कार्य के परिणामस्वरूप गलतियों और असफलताओं की एक श्रृंखला हो सकती है, जो निराशा की भावना पैदा कर सकती है और आत्मसम्मान को कम कर सकती है।

1
अपने बच्चे को भोजन तैयार करने में आपकी सहायता करने दें
  • उसे फलों और सब्जियों को धोने का कार्य दें भोजन लेने से पहले भोजन को साफ करने के महत्व को समझाओ उसे दिखाएं कि चलने वाले पानी में फलों और सब्जियों को कैसे धोना है और यह कैसे इसे एक सूखने के लिए कोलंडर में डाल दिया जाए।
  • अपने बच्चे को सलाद के पत्ते या पालक को अपने हाथों से पोंछने और छोटे टुकड़ों में रोटी तोड़ने का सही तरीका दिखाएं।
  • उसे पत्तियों को हटाकर केले और मकई या साफ स्ट्रॉबेरी छीलने दें। इस प्रकार का काम शुरू में कुछ गड़बड़ पैदा कर सकता है, लेकिन आपका बच्चा आपकी सफाई में सहायता करने में प्रसन्न होगा।
  • 2
    अपने बच्चे को खाना पकाने, गैस या ओवन में सहायता करने की अनुमति दें। भोजन की तैयारी में उन्हें शामिल करने के लिए कई तरीके, सरल और बच्चों के लिए उपयुक्त हैं
  • चिंतन या सामग्री को हरा बच्चों की पसंद की गतिविधियों में से एक है।
  • क्रीम पफ के लिए कुकीज़ या टुकड़े करने के लिए आटा तैयार करते समय मुझे सहायता करें।
  • वयस्कों की सावधान पर्यवेक्षण के तहत सामग्रियों को मापने और डालने का काम बच्चों के लिए एक पुरस्कृत गतिविधि है। इसके अलावा, यह एक मिनी गणित सबक बन सकता है अपने बच्चे से कप या चम्मच के आकार का प्रयोग करें। यदि आप अधिक चम्मच का उपयोग करते हैं, तो आप उन्हें इसका इस्तेमाल करने के लिए गिनती करने के लिए सीख सकते हैं।
  • 3
    अपने बच्चे को रसोई में करने के लिए कुछ रचनात्मक कार्यों का आविष्कार करें।
  • अन्य व्यंजनों में उन्हें पुन: उपयोग करने के लिए बच्चों को कुकीज़ या पटाखे को तोड़ने में बहुत अच्छा है।
  • खाना पकाने से पहले उन्हें कुकीज़ या मीटबॉल डालकर बहुत मज़ा आता है।
  • बच्चों को कुछ अराजक कार्यों को मज़े करना होता है, जैसे कि बल्लेबाज में सामग्री को भिगोने या उन्हें प्लास्टिक की थैलियों में मिलाते हुए खाना पकाने शुरू करने से पहले अच्छी तरह से मिश्रण करने के लिए।
  • अपने बच्चे को रोटी के स्लाइस पर मक्खन और जाम को फैलाने में सहायता करें या प्लास्टिक की चाकू के साथ एक नरम केला काटें।
  • 4
    सफाई गतिविधियों के साथ आपकी मदद करने के लिए अपने बच्चे को प्रोत्साहित करें आम तौर पर, यह एक ऐसा काम है जो बच्चों को बहुत ही मजाकिया लगता है। वे आपको अनुकरण करना पसंद करते हैं जब आप साफ-सुथरे होते हैं अपने बच्चे को दिखाएं कि वर्कटॉप कैसे साफ करें, कचरे को कैसे मिटाया जा सकता है और फर्श को कैसे छू सकता है इसे एक साफ स्पंज या कपड़ा दें और इसे सतहों को सुरक्षित रूप से साफ करने दें। वह स्वाभाविक रूप से डिशवॉशर से व्यंजन डालने और निकालने में रुचि रखेगा। उसे इन सब बातों को करने में आपकी मदद करने की अनुमति दें, लेकिन सुनिश्चित करें कि आप उपकरण का उपयोग करें और सुरक्षित वस्तुओं को स्पर्श करें जिनके साथ आप चोट नहीं पहुंचा सकते।
  • 5
    कंटेनरों में सेवन न करने वाले भोजन को स्थानांतरित करने के कार्य के साथ अपने बच्चे को सौंपो। चूंकि शेष खाद्य पदार्थ या अन्य खाद्य पदार्थों को सही ढंग से संग्रहित किया जाना चाहिए, अपने बच्चे को बताएं कि प्लास्टिक के कंटेनर, पाउच या भंडारण के लिए अन्य कंटेनरों में भोजन कैसे ठीक से रखें।
  • 6
    उसे रसोईघर में सहायक बनाओ उससे पूछो बर्तन और बर्तन लेने के लिए, या उन्हें closets और porgerteli दराज से वापस लेने के द्वारा, लेकिन सुरक्षा नियमों भूल जाते हैं और उसे केवल वस्तुओं के हाथों जो घायल नहीं किया जा सकता में डाल नहीं है।
  • विधि 2

    क्या यह एक महत्वपूर्ण क्षण बनें

    ध्यान में रखना सुनहरा नियम यह है कि बच्चों के साथ बिताए गए समय की गुणवत्ता मात्रा की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण है। यह न केवल बाहरी गतिविधियों और शुभ रात्रि परियों की कहानियों पर भी लागू होता है, बल्कि रसोई घर में या घर में घर के कामकाज, भोजन तैयार करने और काम करने के लिए भी होता है।

    1
    सुनिश्चित करें कि आपके बच्चे के साथ रसोईघर में बिताए गए समय उसके लिए एक रोमांचक अनुभव है तुम उसके साथ prefigga पाक व्यापार करने के लिए, या उस में जिम्मेदारी की भावना पैदा करने, या आप बस उसे सिखाने के लिए, अनुभव हमेशा मज़ा और के लिए पुरस्कृत किया जाना चाहिए कैसे चॉकलेट चिप कुकीज़ बनाने के लिए करना उद्देश्य चाहे दोनों। रसोई में एक साथ बिताए समय बनाने के लिए रचनात्मक तरीके खोजें केवल एक विशेष क्षण
  • 2



    आपके बंधन को मजबूत करने में मदद के लिए रसोई घर में अपने बच्चे के साथ बिताए गए समय का विशेष क्षण होना चाहिए। खाना बनाना एक ऐसा स्थान हो सकता है जहां शौकीन यादें बनवायी जाती हैं और अनुभव ऐसे रहते हैं जो आपके बीच घनिष्ठ संबंध बनाते हैं। अपने बच्चे के साथ इन प्रेममय क्षणों को जीवित रहने के लिए कभी भी देर नहीं हो रही है, जो कि जीवन भर के लिए याद किया जाएगा।
  • एक खास नुस्खा बनाएँ, जो केवल आप ही जानते हैं उसे किसी मौजूदा नुस्खा में कुछ नया जोड़ने के लिए या अपनी पसंद के किसी अन्य के साथ एक घटक को बदलने के लिए कहें।
  • रसोई में काम करते वक्त, गाते गाने आप अपने पसंदीदा गाने गा सकते हैं या इस अवसर के लिए एक विशेष व्यक्ति बना सकते हैं। आप खाना तैयार करने के चरण के लिए एक गीत का आविष्कार कर सकते हैं, जैसे "थोड़ा आटा बाहर रोल, आटा बाहर रोल, आदि के साथ" और दूसरों को खाना पकाने के समय या पकाते समय। सफाई, व्यंजन धोने या टिडिंग करते समय प्रदर्शन करने के लिए एक सेट बनाएं। इन गीतों को बचपन में दोहराया जाने वाला अनुष्ठान बन सकता है और आपका बच्चा, एक वास्तविक परंपरा के रूप में अपने बच्चों को दिया जाएगा।
  • 3
    उसे रसोईघर में बिताए समय का लाभ लेने के लिए उसे सबक दें। रसोई आपके बच्चे के लिए सीखने के अवसरों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है। यहां तक ​​कि गणित के मूल सिद्धांत रसोईघर में सीख सकते हैं।
  • चम्मच, मोजे कप और मापने वाले कप का उपयोग करके माप के अंश और इकाइयां समझाएं।
  • उदाहरण के लिए, गणित की समस्याओं को बनाने के लिए आम तत्वों का उपयोग करने के अलावा अभ्यास करें: "दफ़्ती में आठ अंडे होते हैं और हमें नुस्खा तैयार करने के लिए दो अंडे की जरूरत होती है: दफ़्ती में कितने अंडे निकलते हैं?"।
  • रसोईघर भी स्वच्छता के मूल्य को पेश करने के लिए आदर्श स्थान है। अपने बच्चे को सफाई से रसोई घर से कीटाणुओं को नष्ट करने का महत्व सिखाएं। उन रोगाणुओं के बारे में बात करें, जहां से वे आते हैं, वे हमारे स्वास्थ्य को कैसे नुकसान पहुंचा सकते हैं और उन्हें कैसे खत्म कर सकते हैं।
  • विधि 3

    उसके साथ मज़े करो

    अपने बच्चे के साथ रसोई में पाक करना कभी भी घर का काम नहीं होना चाहिए। यदि आप अपना सबसे अधिक समय अपनी गलतियों को सुधारने या फैल और खराब होने से बचने के लिए खर्च करते हैं, तो आप दोनों के लिए एक तनावपूर्ण अनुभव बन जाएगा। अपने बच्चे को अधिकाधिक शिक्षित करने के लिए प्रलोभन से बचें और अपने बीच में होने वाले इंटरैक्शन को स्वाभाविक रूप से जीना सीखें।

    1
    उत्पन्न होने वाली संभावित विकार पर ज्यादा ध्यान न दें, लेकिन इसे अपने साथ मजा करने का अवसर और एक स्वस्थ सीखने के अनुभव को बढ़ावा देने के लिए देखें।
    • उसे तरल को मापने के कप में डाल दें, भले ही उसे थोड़ी सी बाहर आना चाहिए। उसे सहायता प्रदान करें, लेकिन उसे उसके लिए नौकरी करने के लिए विकल्प न दें
    • अपने बच्चे को अंडे तोड़ने, आटे को छलनी दें, दूध डालना और पनीर भट्ठी भले ही आप क्या कर रहे हैं और आप संभावित रूप से कितना गड़बड़ बना सकते हैं, अपने बच्चे को यथासंभव यथासंभव शामिल करने के लिए प्रोत्साहित करें। ऊपरी हाथ लेने के बिना, मार्गदर्शन और सहायता को धीरे से पेश करें
  • 2
    एक बच्चे के अनुकूल वातावरण बनाएँ अपनी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा रसोई के साथ काम करते समय अटूट आइटम का उपयोग करता है आप उन्हें मदद करने के लिए छोटी वस्तुएं भी दे सकते हैं, जैसे कप, एप्रॉन और एक छोटी सी मल यदि आपके पास अपने आकार के लिए उपयुक्त वस्तुओं का उपयोग करने का अवसर है, तो उसके लिए आपके साथ काम करना आसान होगा और रसोईघर पर्यावरण कम निराशाजनक होगा
  • 3
    सुनिश्चित करें कि इनाम प्रयासों के लिए पर्याप्त है। याद रखें कि बच्चे इस बात से अवगत हैं कि भोजन तैयार करने की प्रक्रिया आम तौर पर खाने के लिए कुछ अच्छी चीजों का परिणाम है अपने बच्चे को सिखाओ कि तैयारी चरण अंतिम परिणाम के रूप में महत्वपूर्ण है। उसे बताइए कि यदि आप निर्देशों का ध्यानपूर्वक पालन करते हैं और सभी कार्यों को सही ढंग से पालन करते हैं, तो सभी आवश्यक समय लेते समय, जब आप अंतिम परिणाम देखते हैं, तो इसके लायक हो जाएगा।
  • विधि 4

    परे जाएं
    1
    सुपरमार्केट में खरीदारी करने के लिए अपने बच्चे को अपने साथ ले जाएं उन उत्पादों के बारे में उनसे बात करें जिन पर आप अपनी गाड़ी में डालते हैं और उन्हें समझाएं कि उन्हें क्या आवश्यकता होगी। यदि संभव हो तो, उन्हें उत्पादों का चयन करने में सहायता करने के लिए कहें, उन्हें अलमारियों से लेकर और उन्हें गाड़ी में डाल दें।
  • 2
    अपने बच्चे को खरीदी गई उत्पादों को खोलने और सामग्री तैयार करने की अनुमति दें, जो व्यंजनों को तैयार करने के लिए आवश्यक हो। शॉपिंग बैग खाली करना और अलमारियों पर या फ्रिज में आइटम रखने से उसके लिए मजेदार और शैक्षिक अनुभव हो सकता है। बैग में विभिन्न उत्पादों के बारे में उससे बात करें और समझाएं कि वे कैसे तैयार हैं। उसे भी सिखाना क्योंकि कुछ उत्पादों को एक विशेष तरीके से संग्रहित किया जाना चाहिए।
  • 3
    उसे दिखाएं कि मेज तैयार और सेट कैसे करें इसे एक सुखद अनुभव बनाने के लिए याद रखें और अगर बच्चा सही स्थान पर कटलरी या नैपकिन की व्यवस्था नहीं करता है तो समस्या नहीं बनती है इस पल को उसे शिक्षित करने का एक अन्य अवसर के रूप में उपयोग करें उसे बताएं कि टेबल पर वस्तुओं को कैसे रखा जाए, लेकिन याद रखें कि अंत में महत्वपूर्ण बात यह है कि उसके प्रयासों का अभी भी एक अच्छा भोजन में अनुवाद किया गया है ताकि परिवार में आनंद उठाया जा सके।
  • चेतावनी

    • कभी नहीं भूलना कि सुरक्षा पहले आता है।
    • रसोई में आपकी मदद करने के लिए अपने बच्चे को अनुमति देने से पहले ध्यान से सोचें। यदि ओवन या शौक का उपयोग किया जाए, तो इसे खाना पकाने के चरण में भाग लेने की अनुमति न देना बेहतर है, लेकिन केवल प्रारंभिक चरण के लिए।
    • सावधान रहें, क्योंकि अगर आपने उसे सावधानी से नहीं देखा है, तो उसे टूल और अन्य रसोई वस्तुओं के साथ चोट लगी हो सकती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com