वैश्वीकरण संकल्पना को समझना

साल के लिए वैश्वीकरण की अधिक से अधिक चर्चा हुई है, लेकिन कुछ लोग वास्तव में इसे परिभाषित करने में सक्षम हैं। व्यापक स्तर पर, यह घटना राजनीतिक, आर्थिक या भौगोलिक सीमाओं को जानने के बिना, वैश्विक स्तर पर मानव गतिविधियों की वृद्धि का प्रतिनिधित्व करती है। यह हमें आर्थिक रूप से, सामाजिक रूप से, सांस्कृतिक, राजनीतिक, तकनीकी रूप से और यहां तक ​​कि जैविक रूप से रुचियां दे रहा है, एक गहरे स्तर पर हमें सभी को संक्रमित कर रहा है इसके अलावा, इन सभी पहलुओं को स्वतंत्र रूप से काम नहीं करना पड़ता है, वे हर दिन एक-दूसरे के साथ बातचीत करते हैं। इस अविश्वसनीय रूप से बहुमुखी और सैद्धांतिक रूप से अटूट अवधारणा को गहरा करना शुरू करने के लिए पढ़ना जारी रखें।

कदम

भाग 1

परिभाषा को समझना
1
उस संदर्भ को समझें जिसमें इसका उपयोग किया जाता है कई शब्दों के साथ, वैश्वीकरण का अर्थ अलग-अलग संदर्भों में थोड़ा बदलता है, वास्तव में संदर्भ के बिना, यह शब्द बल्कि भ्रामक और अस्पष्ट हो सकता है। यह हमारे आधुनिक जीवन के कई पहलुओं को शामिल करता है कि यह वास्तव में इसे परिभाषित करना कठिन है। जैरी बेंटले ने यह स्थापित करके वैश्वीकरण की बात की है कि यह एक नई और दीर्घकालिक प्रक्रिया है - Deane Neubauer इसे हाल ही के विकास के रूप में प्रस्तुत करता है - स्पष्ट रूप से दो परिभाषाएं अलग-अलग हैं तो, हम वास्तव में क्या काम कर रहे हैं?
  • इसे कालानुक्रमिक संदर्भ में, या समय के संदर्भ में देखें। कुछ वैज्ञानिक वैश्वीकरण के बाद औद्योगिक या पोस्ट-इंटरनेट क्रांति के रूप में सोचते हैं (टी-शर्ट जो आपने पहना है आप ने आपके पास ज्यादा यात्रा की है)। हालांकि, कुछ इतिहासकारों का मानना ​​है कि यह एक ऐसी प्रक्रिया है जो वर्षों के लिए विकसित हुई है, जो उन विचारों को जोड़ती है जो एक बहुत ही दूर के अतीत में प्रकट हुई हैं।
  • इसे भौगोलिक संदर्भ या अंतरिक्ष के संबंध में देखें। समय पर वापस जा रहे, हम मंगोलों द्वारा यूरोप के विजय के समय वैश्वीकरण के बारे में बात कर सकते थे। सिल्क रोड पर माउ से ओहु तक जा रही है कोलंबो द्वारा न्यू वर्ल्ड की खोज के साथ हालांकि, जब हमें मंगल ग्रह पर बातचीत करने के लिए जीवन स्वरूप मिलते हैं, तो शब्द "वैश्वीकरण" अब सटीक नहीं होगा!
  • 2
    इसे विभिन्न विषयों में समझें। जैसे-जैसे वैज्ञानिक एक आधुनिक अर्थ और इतिहासकारों में वैश्वीकरण का पालन करते हैं, वैसे, एक ऐतिहासिक अर्थ में, कोई भी अनुशासन वास्तव में अपने बॉक्स से बाहर नहीं आता है और अपने स्वयं के क्षेत्र के बाहर वैश्वीकरण को परिभाषित करता है। तो जब आपके अर्थशास्त्र के प्रोफेसर और मनोविज्ञान परिचय सहायक वैश्वीकरण के बारे में बात करते हैं, तो उनके मन में कुछ अलग सिद्धांत हैं। वे इस बात के बारे में बात करेंगे कि इस घटना का उनके क्षेत्र में क्या मतलब है:
  • अर्थव्यवस्था: व्यापार, पैसा, व्यवसाय, बैंक, पूंजी
  • राजनीतिक विज्ञान: सरकार, युद्ध, शांति, अंतर्राष्ट्रीय सरकारी संगठन, गैर सरकारी संगठनों, शासन
  • समाजशास्त्र: समुदाय, संघर्ष, कक्षाएं, राष्ट्रों, समझौतों
  • मनोविज्ञान: व्यक्तियों और वैश्विक कार्रवाई की वस्तुओं के रूप में व्यक्तियों
  • मानव विज्ञान: संस्कृतियों, अनुकूलन, संघर्ष, विलय के अतिव्यापी।
  • संचार: सूचना, ज्ञान, उपकरण (जैसे इंटरनेट)
  • भूगोल: सब कुछ, अगर यह एक निश्चित स्थान पर लंगर किया जा सकता है
  • एक अर्थ में, प्रत्येक क्षेत्र पूरे का एक हिस्सा देखता है दोनों मानवविज्ञानी और मनोवैज्ञानिक मनुष्यों का अध्ययन करते हैं, लेकिन न तो गोला पूरे मानव का अध्ययन करते हैं। इस प्रकार, वैश्वीकरण के "घर" में, प्रत्येक भाग एक दरवाजे या खिड़की के माध्यम से देख रहा है, केवल चित्र में एक बिंदु पर दिख रहा है। ऐसा मत सोचो कि यह गलत है, लेकिन ध्यान रखें कि विश्लेषण करने के लिए हमेशा अधिक होगा।
  • 3
    याद रखें कि यह एक अनंत चक्र का हिस्सा है। मनुष्य काले या सफेद के मामले में सब कुछ सोचने के लिए पसंद करते हैं सब कुछ गणित, तार्किक या बहुत ही रेखीय प्रगति पर स्थित बनाने की कोशिश कर रहा है। कारण और प्रभाव संबंधों के साथ ठीक है, वैश्वीकरण के साथ, आप वास्तव में ऐसा नहीं कर सकते। इस घटना की गहराई में सहज घुमा डाला है। एकीकरण और लोगों, संस्कृतियों, विचारों, आविष्कारों और अवधारणाओं का मिश्रण। तो क्या अंडे या चिकन पहले आते हैं? हम वास्तव में नहीं जानते यह एक अनंत चक्र है
  • अपने आप से पूछें, क्या यह एक शातिर या धार्मिक चक्र है? खैर, यह आपके दृष्टिकोण पर निर्भर करता है। बेशक, इसमें सुधार में वृद्धि हुई है, नई प्रौद्योगिकियां विकसित की गई हैं, आम तौर पर अच्छी तरह से बढ़ रही है और दुनिया को हमारी जेब में लाया गया है। लेकिन यह गरीबी उत्पन्न करता है, पर्यावरण को नुकसान पहुंचाता है, जातीय संघर्षों, हिंसा और शहरी पतन को जाता है। उसने सभी नकारात्मक चीजों के लिए किया है, क्या इसके लायक है?
  • हम पिछले खंड में वैश्वीकरण के फायदे और नुकसान का पता लगायेंगे। यह केवल इस घटना को समझने के लिए महत्वपूर्ण नहीं है, बल्कि आपको यह भी समझने के लिए कि आप क्या सोचते हैं। हर कोई हमें रूचि रखता है, इसलिए एक राय उचित है।
  • 4
    वैश्वीकरण के कपड़े को देखो जब हम इस घटना के बारे में बात करना शुरू कर दिया, इसमें केवल कुछ ही लंबे धागे शामिल थे। यह आसानी से एक भूकंप या अलग-अलग राजनीतिक निर्णयों से टूट सकता था इसके बजाय, वह बड़ा हुआ और बड़ा हुआ उन्होंने एक ऐसे नेटवर्क को बुना लिया है जिसे हम अब अपने जीवन के हर पहलू में देखते हैं, चाहे संस्कृति, जातीयता या उम्र के बावजूद। आज की संपत्ति, पूंजी, विचार और मीडिया का प्रवाह इस स्तर पर कभी नहीं रहा। हम किस युग में रहते हैं! लेकिन क्या यह बुलबुला जल्दी या बाद में टूट जाएगा?
  • यह अंतर, वैश्वीकरण के इस छोटे पहलू का विशाल प्रभाव है। दुनिया, इतनी जुड़ी, इतनी व्यवस्थित, एक विस्तारित संघर्ष को रोकता है। अतीत में, साम्राज्यों की सेनाएं जो युद्ध में टकराई थी वे वैश्वीकरण के पहले उदाहरण थे - सौभाग्य से, हम उस बिंदु से परे गए। लेकिन हालांकि हमने यह सब प्रगति की है, आज छोटे पैमाने पर नागरिक युद्ध भी अधिक संभव है, जिसका वैश्विक असर है। कुछ मामलों में, ऐसा लगता है कि पेशेवरों और विपक्ष समकक्ष हैं
  • 5
    आपके आस-पास के संगठनात्मक प्रोफ़ाइल को जानें दूसरे शब्दों में, आपको सभी पहलुओं के बारे में पता होना चाहिए, जिसके माध्यम से वैश्वीकरण स्वयं प्रकट होता है। आपके विचार में इस अवधारणा पर ध्यान देने पर चार प्रोफाइल हैं:
  • इन्फ्रास्ट्रक्चर, अर्थात् नेटवर्क और रिश्तों को कैसे संभव बनाया जाता है (और विनियमित)। यात्रा, संचार, सामान्य कानून, सांस्कृतिक प्रतीक और स्वाद इस पहलू का हिस्सा हैं
  • संस्थानीकरण। समय-समय पर इस बुनियादी ढांचे का पुनरुत्पादन किया गया है जिससे नियमित और विश्वसनीय योजनाएं बनाई जा सकती हैं। नेटवर्क समाज द्वारा शामिल किया गया है और, शताब्दियों के उत्तीर्ण होने के साथ, तेजी से संगठित किया गया।
  • पावर और स्तरीकरण मानवता खुद राजाओं और विषयों में विभाजित करती थी, जबकि अब यह किम कार्दशियन और केन्याई बच्चों के साथ करना है जो भूख से मर रहे हैं। अमीरों और गरीबों के बीच खाई हमेशा अस्तित्व में है, लेकिन इतिहास की हर अवधि में विभिन्न रूपों और पैटर्नों का पीछा देखा गया है। शक्ति और धन होने का मतलब संसाधनों तक पहुंचने और आमतौर पर उन्हें आवश्यक से अधिक उपयोग करना। हालांकि, यह हमेशा रिश्तेदार है।
  • भाग 2

    इसे अपनी दुनिया में देखें
    1
    अपने कनेक्शन के नेटवर्क पर एक नज़र डालें भूमंडलीकरण को आंशिक रूप से विश्व के कई देशों के बीच गतिविधियों के संपर्क के रूप में परिभाषित किया जा सकता है। इन गतिविधियों में दुनिया भर के देशों के बीच आर्थिक निवेश, खेल, वेब संचार, रोजगार के अवसर और कई अन्य प्रकार के व्यापार शामिल हो सकते हैं। कितने लोगों को आप जानते हैं या आप के अलावा अन्य जगह पर गए हैं या शायद वहां से आए हैं? इनमें से कितने लोगों के साथ आप एक साधारण क्लिक के साथ जल्दी से संवाद कर सकते हैं? वास्तव में।
    • दुनिया भर में समानताएं ध्यान दें, विशेष रूप से विपणन के क्षेत्र में। ग्रह तेजी से एक वैश्वीकृत संस्कृति प्राप्त कर रहा है, जो अपने स्वयं के नियमों, पैटर्नों और अद्वितीय जीवनशैली का निर्माण करता है।
  • 2
    आपके आसपास होने वाली घटनाओं पर बारीकी से देखें एक व्यक्ति जापान में बनाई गई शर्ट पहन सकता है, प्राच्य इत्र स्प्रे सकता है, हंगरी से एक कलाई घड़ी पहन सकता है, डेनमार्क में बनाई गई एक पेन का उपयोग कर, अमरीका से लोशन धूआं आदि। यह वैश्वीकरण के प्रत्यक्ष प्रभाव है
  • जल्द या बाद में, अनूठी संस्कृतियां, अनूठी भाषाएं और अद्वितीय ड्रेस कोड एक एकल और एकीकृत जीवन प्रपत्र (सींग्रिश, चीनी और अंग्रेजी के बीच एक मिश्रण, एक बहुत सरल उदाहरण देने के लिए लगता है) द्वारा प्रतिस्थापित किया जाएगा। कम से कम, चीजें इस व्यवहार्य, संभवतः संभावित, गुना में भी ले सकती हैं। वैश्वीकरण के परिणामस्वरूप एक वैश्विक संस्कृति हो सकती है जब आप इन दो विचारों को जोड़ते हैं, तो ऐसा लगता है कि हम पहले से ही उस बिंदु तक पहुंच चुके हैं, है ना?



  • 3
    रोज़मर्रा की जिंदगी में संचार कैसे वैश्वीकृत दृष्टिकोण का नेतृत्व करते हैं। सैटेलाइट ब्रॉडकास्ट आपको विभिन्न देशों और शेयर बाजार के सूचकांकों को प्रदर्शित करता है, जो हमें दुनिया भर की मौजूदा गतिविधियों के बारे में सचेत करता है। सब कुछ और सभी एक दूसरे से जुड़े हुए और एक दूसरे पर निर्भर होते हैं, जबकि तकनीकी प्रगति आपके और दुनिया के बाकी हिस्सों के बीच संचार में लगातार सुधार करती है। कम निराशावादी स्तर पर, विश्व संगठन (संयुक्त राष्ट्र, नाटो, आदि) हैं और कुछ वैश्विक दबाव ऐसे देशों पर लागू होते हैं जो कई देशों के लिए वैश्विक और स्वीकार्य मानदंडों से असहमत होते हैं। पैमाने के बावजूद, यह अवधारणा अनिवार्य है
  • यह समझने की कोशिश करें कि विविधता वैश्वीकरण की अवधारणा का हिस्सा है। यह विचार विविधता के बारे में जागरूकता की ओर जाता है, विभिन्न पृष्ठभूमि, राष्ट्रीयताओं और संस्कृतियों वाले लोगों का एक दिलचस्प मिश्रण। क्या यह हमें अधिक सहिष्णु बना देता है? क्या हम और नफरत करते हैं? क्या हम और अधिक जानते हैं? आप क्या सोचते हैं?
  • 4
    इसे कार्रवाई में देखें आपको अपने वर्ग में चीनी छात्र को परेशान करने की ज़रूरत नहीं है जो वैश्वीकरण के प्रभाव को समझने के लिए एक विनिमय कर रहे हैं। जापान में बने टेलीविज़न को चालू करना है सुबह अनाज बॉक्स ले लो और एक मिनट के बारे में सोचो कि आप सुपरमार्केट में कैसे आए। इस बात पर विचार करें कि आप जो कुछ भी पढ़ते हैं वह शायद किसी के द्वारा लिखा गया था (या वह कौन रहता था, हम सिर्फ समकालीनता के बारे में बात नहीं करते) हजारों मील दूर आप से दूर हैं फिर, एक ऐसी दुनिया की कल्पना करें जहां इनमें से कोई भी नहीं हुआ।
  • अगर आप बैठते हैं और गहराई से सोचते हैं तो यह लगभग पागल लगता है। यदि वैश्वीकरण अस्तित्व में न रहे तो आपके जीवन का क्या होगा? कौन आपके कपड़े का उत्पादन करेगा? आपका खाना? तुम कहाँ मजा आएगा? आपके अस्तित्व का क्या पहलू वास्तव में वैश्वीकरण से छुआ नहीं है? क्या कोई है? मुश्किल। यदि आप हमारे सबसे अधिक पसंद करते हैं, तो आप शायद थोड़ा बेकार अभी महसूस करेंगे। आप अच्छी कंपनी में हैं: हम सभी को इस बात के लिए इस्तेमाल किया गया है कि वैश्वीकरण को बहुत अच्छी तरह से बुलाया गया है।
  • 5
    अतिरिक्त रीडिंग लें यह बहुत अच्छा होगा अगर विकी ह्वा आपकी ज़रूरत के लिए जानकारी का एकमात्र स्रोत था, लेकिन यह विश्वास है या नहीं, किताबें अभी भी उनकी योग्यताएं हैं। स्टिग्लिट्ज़ द्वारा "वैश्वीकरण और उसके विरोधियों" को पढ़ें या थॉमस फ्रेडमैन द्वारा "द वर्ल्ड इट सपाट" है यहां तक ​​कि जॉर्ज रेजर द्वारा मैकडॉनल्ड्स के "द वर्ल्ड" एक अच्छा पठन है। और, यदि लिखित शब्द आपकी दिलचस्पी नहीं रखते हैं, तो "वैश्वीकरण अच्छा है" या "कमांडिंग हाइट्स: द बिटल फॉर द वर्ल्ड इकोनॉमी" जैसी वृत्तचित्रों को देखें।
  • अगर आप अंग्रेजी नहीं बोलते हैं, तो इस विषय के बारे में नेट पर बहुत सारे ईएसएल पाठ हैं। वे आपके विचारों को स्पष्ट करने में आपकी सहायता कर सकते हैं, और कुछ भी आपके ज्ञान का परीक्षण करने के लिए इंटरैक्टिव गतिविधियों की पेशकश करते हैं।
  • भाग 3

    एक राय फॉर्म करें
    1
    उलटा दृष्टि से भूमंडलीकरण के बारे में सोचो आपकी दुनिया में जो भी चीज मिलती है वह परिणाम है। टी-शर्ट जो आप पहनते हैं, आपके सामने कंप्यूटर, आप जिस कार को चलाते हैं, आप जिस सड़कों पर चलते हैं, आप अपने मित्रों से कैसे मिले थे, और हम घंटों तक जा सकते हैं। इस अर्थ में, वैश्वीकरण में अनंत मूल्य है। उसने हमें बनाया है जो हम हैं। हम इसके फायदे कैसे अस्वीकार कर सकते हैं? लेकिन आइए अकेलेवादी होने की कोशिश न करें आम अच्छे के बारे में हम क्या कह सकते हैं?
    • यदि आप अपने परिप्रेक्ष्य को विस्तृत करना चाहते हैं, तो मनुष्य सामान्य रूप से, लंबे समय तक, स्वस्थ और अधिक समृद्ध जीवन जीते हैं। इस बात का जिक्र नहीं करना चाहिए कि हम अधिक प्रजातियां पुन: प्रस्तुत कर रहे हैं और हमारी प्रजातियों का समर्थन कर रहे हैं।
    • स्वास्थ्य, खुदरा, सूचना प्रौद्योगिकी, शिक्षा, आतिथ्य नहीं रह गया है, खेतों पर काम कर रहे हैं और शिल्प हमारे हाथ की कड़ी मेहनत का परिणाम के साथ sostentandoci: आज वहाँ एक सेवा अर्थव्यवस्था है जो पहले कभी नहीं देखा गया है। वर्तमान में, एक गांव की जरूरत है
    • वैश्वीकरण ने सामाजिक नियमों को बहुत प्रभावित किया है एक उदाहरण के रूप में गर्भनिरोधक लें: इससे अधिक सेक्स, अधिक सुगम संस्कृतियां (कुछ परिस्थितियों में ऐसा है) और व्यक्तित्व पर अधिक जोर दिया गया है। हम में से अधिकांश, यह पहलू बहुत, बहुत सकारात्मक है
  • 2
    इसके नुकसान के बारे में सोचो लेकिन व्यक्तित्व के सभी इस प्रतिज्ञान के साथ, नकारात्मक परिणाम भी प्राप्त होते हैं - सिर्फ एक उदाहरण देने के लिए, हमें कमजोर परिवार इकाइयों का उल्लेख करना चाहिए। तलाक की दर लगभग हर जगह अधिक होती है, तकनीक परिवारों को दूर करती है, आदि। लेकिन हम केवल एक व्यक्तिपरक विचार को ध्यान में नहीं रख सकते हैं: यह दुनिया को नकारात्मक कैसे प्रभावित करता है?
  • 7 अरब लोगों को भोजन करना मुश्किल है वर्षा वन काट दिया जा रहा है और हम अपने विकास को समर्थन देने के प्रयास में अधिक से अधिक जमीन खो रहे हैं। ज्यादातर लोग इस प्रक्रिया के बारे में बहुत कम जानते हैं। फ्रेड्रिक जेमिसन ने इसे ठीक से व्यक्त किया: "अब हम दुनिया में काम करने की वास्तविकताओं से दूर हैं और काम करते हैं, एक सपने, कृत्रिम उत्तेजनाओं और टेलीविजन अनुभवों से बना दुनिया"। क्या यह सकारात्मक है?
  • उसने सरल सौंदर्य को नष्ट कर दिया। फूलों के बारे में सोचो! कोई आपको प्यार करने के लिए उपहार के लिए उन्हें, अनुभव की तरह एक पृष्ठभूमि के खिलाफ जगह नहीं लेना चाहिए जब "यहाँ फूल है कि मुझे € 6 लागत है मैं उन्हें उस कोण africano- पुरुष पिछले मिलान से यहाँ आया से खरीदा है,", सप्ताह लेकिन "मैं जंगल में गया था और मैं घंटों के लिए चला गया ताकि फूलों को आपकी सुंदरता के साथ प्रतिस्पर्धा करने में सक्षम हो सके"। यह हम मुश्किल से इसे वापस प्राप्त कर सकते हैं
  • सामान्य तौर पर, हम पहले की तुलना में अधिक संसाधनों का उपयोग करते हैं (हम पहले से कहीं ज्यादा अमीर हैं) - उदाहरण के लिए, जलवायु परिवर्तन को जन्म दिया और विश्व प्राकृतिक संसाधनों का एक गंभीर क्षीणन हुआ। यह हमें अगले बिंदु पर जाने की अनुमति देता है, जो आपको करना चाहिए।
  • 3
    भविष्य की कल्पना करो वैश्वीकरण के व्यापक प्रभाव अत्यंत जटिल हैं हम इस वजह से भविष्य की भविष्यवाणी नहीं कर सकते, लेकिन हम भविष्य की कल्पना कर सकते हैं जिसमें हम नहीं रहना चाहते हैं और इसे रोकना चाहते हैं। तो, यदि वैश्वीकरण लगातार अपने रास्ते के साथ तेजी से बढ़ रहा है तो क्या होगा, इसके बारे में सोचें। दुनिया कैसा होगी?
  • अधिक से अधिक कुशल होने के लिए, जो हर व्यवसाय का लक्ष्य है, हमें अधिक से अधिक चीजों की आवश्यकता है। आर्थिक रूप से विकसित होने के लिए, हमें उस प्रणाली में खेलना चाहिए। यह हमेशा के लिए नहीं रह सकता वैश्वीकरण, अगर यह वर्तमान दर के साथ जारी है, तो यह स्थायी नहीं है।
  • परिवर्तन की गति लगभग हिंसक रूप से तेज हो गई है। केवल अमीर लोगों को सिल्क रोड से 1000 साल पहले लाभ हुआ है, और 1000 वर्ष पृथ्वी के इतिहास में महासागर में एक बूंद है। लेकिन अब? वैश्वीकरण के प्रभावों को हर कोई महसूस करता है
  • सभी नकारात्मक चर के बावजूद, हम कम हमें करने की संभावना है युद्ध अधिक से अधिक देशों लोकतंत्र के लिए बदल रहे हैं और कई मायनों में, (यूएन भूमंडलीकरण का एक बड़ा प्रतीक है), लोकतंत्र अपने लोगों के लिए अच्छा है। क्या यह एक शुद्ध लाभ की तरह नहीं लगता है?
  • अगर हम जलवायु परिवर्तन या एक महामारी के कारण मर जाते, जो दुनिया के निवासियों को एक दिन में खत्म कर देगा, तो आप कहेंगे कि वैश्वीकरण नकारात्मक है यदि हम दुनिया के साथ प्रौद्योगिकी को बचाते हैं, बड़े पैमाने पर विनाश को रोकने या उल्का के प्रभाव को रोकते हैं, तो आप शायद तर्क देंगे कि यह सकारात्मक है क्या आप मानते हैं कि यह एक मुख्य रूप से सकारात्मक या नकारात्मक घटना है?
  • 4
    याद रखें कि यह हाल ही में नहीं है अमीर और गरीब के बीच का अंतर बहुत पुराना है। वैश्वीकरण पुराना है केवल एक नई बात यह है कि हर कोई इसे जान सकता है, और इसलिए हर इंसान कुछ कर सकता है। आपके पास अब ऐसे किसी भी इंसान की तुलना में अधिक शक्ति है जो अतीत में आपके समान परिस्थितियों को जीता है। इसलिए इसके बारे में एक राय बनानी है क्योंकि यह मायने रखता है। अपने फैसले को व्यापक संदर्भ में देखें आप किस तरह की दुनिया में रहना चाहते हैं?
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com