राजनीतिक रूप से कैसे सही हो

अभिव्यक्ति "राजनैतिक रूप से सही" का जन्म 70 के दशक में हुआ था और उसके बारे में था "incl।" उन्होंने एक ऐसी भाषा के इस्तेमाल का उल्लेख किया, जो किसी भी जनसांख्यिकीय (सामाजिक या सांस्कृतिक) मूल को छोड़ दिया, नाराज या कम हो जाने का कोई अनुभव नहीं करता।

ऐसा लगता है कि आज जो लोग अपने स्वयं के या समूह के प्रभुत्व के साथ एक विशिष्ट संस्कृति को पसंद करते हैं, उनके द्वारा फिर से परिभाषित किया गया है। विकृतियों अमेरिका कॉमेडियन जो एक अधिक समावेशी अर्थों में उनके देश में संस्कृति के परिवर्तन मनाया प्रयास है कि कई उनके अद्वितीय की आदतों को खोने में पेश आ रही की तुलना द्वारा लोकप्रिय बनाया गया है।

कदम

इमेज का शीर्षक, राजनैतिक रूप से सही चरण 1 रहो
1
किसी समूह या अन्य लोगों के बारे में बात करते समय सावधान रहें एक ऐसी भाषा का प्रयोग करें जो किसी को बहिष्कृत, कम या अवमूल्यन करने वाला नहीं बनाता।
  • छवि का शीर्षक, राजनैतिक रूप से सही चरण 2 होना
    2
    ऐसी भाषा से बचें जो केवल एक जनसांख्यिकी समूह के लिए संदर्भित होती है, जब तक कि विशेष रूप से उस समूह पर लक्षित न हो, उदाहरण के लिए "पुरुषों" जब आप मतलब "सभी लोग"। एक सही विवरण `राजनीतिक रूप से सही` का सार है
  • इमेज शीर्षक से राजनैतिक रूप से सही चरण 3 रहो
    3
    जब संभव हो, तो खिताब में एक तटस्थ संस्करण का उपयोग करते हैं, जैसे "अध्यक्ष" या "महापौर": इतालवी में यह जब Rewritables पदों दोनों पुरुषों और महिलाओं और स्त्री व्याख्या से केवल मामलों में जहां तटस्थ ठीक से लागू नहीं है में इस्तेमाल किया जाना चाहिए की चर्चा करते हुए तटस्थ पुरुष भी उपयोग करने के लिए बेहतर है, के रूप में "विक्रेता"। उदाहरण के लिए, जैसे शब्दों का उपयोग करें "पुलिस" इसे टाला जाना चाहिए, तटस्थ शब्दावली को पसंद करना "पुलिस अधिकारी"। लिंग विनिर्देश तब रखा जाता है जब नाम व्यक्तिगत रूप से दर्शाया जाता है, जहां आवश्यक हो, जहां प्रत्यय जोड़ता है "महिला" या "श्री", उदाहरण के लिए "राष्ट्रपति मारिया रोसी" या "महापौर, श्रीमती मारिया रोसी"।
  • इमेज शीर्षक से राजनैतिक रूप से सही चरण 4 रहो
    4
    उन अभिव्यक्तियों से बचें जो भौतिक या मानसिक क्षमताओं के बारे में अपमानजनक हैं, जैसे कि "विकलांग" या "विलंबित"। इसके बजाय, अधिक सामान्य भाषा का प्रयोग करें, जैसे कि "विकलांग व्यक्ति" या "डाउन सिंड्रोम वाला व्यक्ति"। लोग विकलांग हैं, इन्हें परिभाषित नहीं किया जाता है। कई मामलों में, केवल उस व्यक्ति को देखें जिसका मानसिक, शारीरिक या अन्य कमीयां उसी तरीके से है जिसे आप आदर्श स्थिति में किसी और के साथ प्रयोग करेंगे।
  • छवि का शीर्षक, राजनैतिक रूप से सही कदम 5
    5



    अत्यधिक सावधान नस्लीय वर्णन से बचें जो कि आक्रामक हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, अभिव्यक्ति "इतालवी-अफ्रीकी" हम इसका उपयोग नहीं कर सकते क्योंकि हम संयुक्त राज्य में करते हैं, जहां अफ्रीकी गुलामों के प्रत्यक्ष वंशज हैं। अफ्रीका में आकर जाने वाले अफ्रीकी लोग जानते हैं कि वे किस तरह से आते हैं।उदाहरण: एक व्यक्ति जो मिस्र से आता है वह इटालो-मिस्र का है यदि आप व्यक्ति की नागरिकता के बारे में निश्चित नहीं हैं, "रंग का" और "सफेद" वे स्वीकार्य शब्द हैं
  • इमेज शीर्षक से राजनैतिक रूप से सही चरण 6 रहो
    6
    धार्मिक नियमों के उपयोग से बचें, जब एक समूह के बारे में बात कर रहा है जिसमें विभिन्न धर्मों के लोगों को शामिल किया जा सकता है (पूर्व।, कहावत "भगवान तुम्हें आशीर्वाद दे" एक सार्वजनिक कार्यक्रम में)। अपवाद शैक्षणिक वर्णन के संदर्भ में दिया गया है या विशेष रूप से एक धार्मिक समूह के लिए संदर्भित करता है, जैसे कि "इंजीलवादी ईसाई मानते हैं कि ...", या "यहूदियों को आम तौर पर उनके योम किपपुर द्वारा पहचाने जाते हैं ..."।
  • इमेज का शीर्षक, राजनैतिक रूप से सही कदम 7
    7
    ऐसे संदर्भों के प्रति संवेदनशील रहें, जो लोग आपके शब्दों में पढ़ सकते हैं। कई आम भाव अवधि के लिए पहले की तारीख जब सामाजिक जलवायु कम समावेशी था, और केवल समय और शिक्षा उन्हें पूरी तरह से खत्म करने के लिए सक्षम हो जाएगा (जैसे।, अगर एक महिला शामिल है के लिए कह रहे हैं, तो पूछना "क्या आपके पास एक प्रेमी है?" यह राजनैतिक रूप से गलत होगा क्योंकि यह एक विषमलियन झुकाव प्रदान करता है। इसके बजाय आपको पूछना चाहिए, "क्या आप खुद को किसी के साथ देखते हैं?")। उसी तरह, प्रत्येक सांस्कृतिक समूह खुद को आक्रामक सामान्यीकरण और बदनामी से बचाता है, न कि केवल एक विशिष्ट जातीय या यौन समूह।
  • चित्र शीर्षक से राजनैतिक रूप से सही कदम 8
    8
    उस भाषा और शर्तों को चुनने के लिए हर व्यक्ति के अधिकार का सम्मान करें जो उनकी दौड़, कक्षा, कामुकता, लिंग, या शारीरिक क्षमता का सर्वोत्तम वर्णन करें। रक्षात्मक पर मत हो, अगर कोई ऐसी भाषा को अस्वीकार करता है जो कम हो जाता है, सीमांत करता है, बॉर्डर करता है या विचलित हो जाता है चीजों को सही नाम देते हुए एक जटिल मामला है - सभी को उनके वर्णन करने के लिए सर्वोत्तम शर्तों को चुनने में उनका हिस्सा करना चाहिए।
  • टिप्स

    • लोगों से संबंधित समावेशी भाषा की उपयुक्त शर्तों को जानने के लिए लेखन मार्गदर्शिका से परामर्श करें।
    • जब आप बोलते हैं या लिखते हैं, यह है कि लोगों को समझते हैं कि हम तत्वों diversitary स्रोत को संबोधित कर रहे आप को गंभीरता से लिया जाना है, एक भाषा है कि उन सब को भी शामिल है और किसी भी समूह अपमान नहीं करता है का उपयोग कर चाहते हैं, तो संभावना है।

    चेतावनी

    • पंडिताऊ मत हो दो शब्दों में से किस राजनैतिक रूप से सही है और किस भेदभावपूर्ण
    • इसे ज़्यादा मत करो सिर्फ इसलिए कि कोई भाषा का उपयोग करता है "अनन्य"इसका यह अर्थ नहीं है कि यह एक जातिवादवादी व्यक्ति है, और किसी भी मामले में, पूर्वाग्रह के लोगों पर आरोप लगाते हुए आप पर नकारात्मक रूप से परिलक्षित होगा, आखिरकार राजनीतिक रूप से सही के प्रतिरोध को बढ़ा देगा।
    • आधुनिक युग में, "राजनैतिक रूप से सही" इसका अर्थ यह नहीं है कि किसी को अपमानजनक न हो - इसका मतलब है कि कोई आपको कुछ गलत कहने का आरोप नहीं लगा सकता है
    • आपकी प्रतिष्ठा, विशेष भाषा के इस्तेमाल से क्षतिग्रस्त हो सकता है आप सामाजिक, व्यापार या कृषि नीतियों में एक नेतृत्व की स्थिति से निपटने के लिए अविश्वसनीय विचार किया जाना लाते हैं।
    • कभी-कभी स्थापित करना मुश्किल होता है यदि आपने वास्तव में कुछ गलत कहा है, इसलिए प्रसिद्ध कहने पर भरोसा करना हमेशा बेहतर होता है "कुछ चीजें बेहतर उन्हें बिल्कुल नहीं बताने के लिए बेहतर हैं"
    • विशिष्ट संदर्भों का उपयोग करना कुछ संदर्भों में गैरकानूनी हो सकता है, जैसे कि काम करना, और बर्खास्तगी जैसे अवांछित परिणाम हो सकते हैं।

    सूत्रों और कोटेशन (अंग्रेजी में)

    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com