अफ्रीका को भूख और गरीबी से बचाने में मदद कैसे करें

दुनिया में सबसे गरीब लोग अफ्रीका में रहते हैं भारत, चीन और दक्षिण अमेरिका में भी अत्यधिक गरीबी है हालांकि, इन देशों में आर्थिक सुधार हुआ है, जबकि अफ्रीका में गरीबी लगातार बढ़ रही है। अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने अफ्रीकी महाद्वीप की अर्थव्यवस्था को नया प्रोत्साहन देने के लिए एक नव-उदारवादी आर्थिक नीति (सार्वजनिक उद्यमों का निजीकरण, सार्वजनिक खर्च पर बचत) के साथ चालीस वर्षों तक प्रयास किया है। इसके विपरीत प्रभाव पड़ा और एक विफलता थी।

कदम

1
वित्तीय सहायता के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करें हार्वर्ड विश्वविद्यालय के प्रोफेसर जेफ्रे सच्चा ने 2005 में किताब प्रकाशित की "गरीबी का अंत" । इसमें, सैश ने अफ्रीका के पीड़ित गरीबी की स्थिति को दूर करने के लिए ठोस सुझाव दिए हैं। उनका मुख्य अंतर्ज्ञान यह है कि अकेले अफ्रीका आर्थिक पीड़ा से बच नहीं सकता। पश्चिमी अमीर देशों को वित्तीय और स्वैच्छिक सहायता भेजनी होगी। जेफरी सैश ने एक व्यापक योजना विकसित की है जिसका लक्ष्य अफ्रीका में गरीबी को दूर करना है:
  • प्रभावी प्रक्रियाओं और मूल्यवान संसाधनों (सिंचाई, उर्वरक, उच्च गुणवत्ता वाले बीज) के जरिए किसान की आय आसानी से दोगुनी हो सकती है।
  • चूंकि प्रमुख फसल का तुरंत उपयोग नहीं किया जाता है, इसलिए जनसंख्या वृद्धि को एक विशिष्ट परिवार नीति के माध्यम से और गर्भनिरोधक तरीकों का मुफ्त वितरण रोकना चाहिए।
  • सरकारी भ्रष्टाचार की वजह से उन्हें गायब होने से रोकने के लिए धन को लोकतांत्रिक ढंग से प्रबंधित किया जाना चाहिए।
  • गरीब देशों को उनके ऋणों के बोझ से मुक्त किया जाना चाहिए ताकि आर्थिक स्थिति को दूर करने के लिए आवश्यक धन हो सके।
  • पर्याप्त बुनियादी ढांचे की जरूरत है (स्कूल, सड़कों, स्वास्थ्य, बिजली)
  • 2
    अपने आप को सफल मॉडल द्वारा निर्देशित करने दें आत्मनिर्भर पारिस्थितिक समुदायों के उदाहरण हैं जो श्रमिकों के लिए सहायता पर आधारित हो सकते हैं। सतत विकास कार्य, जैसा कि अभिनेता कार्लेहेन्ज़ बोहमैन इथियोपिया द्वारा दिखाया गया है। उन्होंने व्यक्तिगत तौर पर चार गांवों की देखरेख की और जर्मनी में दान एकत्र किए। उन्होंने जैविक कृषि का आयोजन किया और इस तरह से पूरे देश में गरीबी से संरक्षित किया। यह दस वर्ष से अधिक समय ले गया, लेकिन आज गांव स्वयं की जरूरत के मुताबिक सब कुछ हासिल करने में आत्मनिर्भर हैं।
  • 3
    आत्मनिर्भरता में एसोसिएट सहायता दुनिया में भूख की समस्या का मुख्य समाधान स्वयं के माध्यम से आत्मनिर्भरता है। हर किसान को अपनी जमीन का अपना टुकड़ा रखने का अधिकार होना चाहिए जिसके माध्यम से वह अपने आप को और उसके परिवार को खा सकता है। जो लोग खेती करने के लिए भूमि नहीं रखते हैं उन्हें सरकार से उपजाऊ होना चाहिए।
  • भूमि मालिकों को भूमि के एक हिस्से को सबसे गरीबों को छोड़ देना चाहिए। भूमि सुधार के बिना, दुनिया में भूख की समस्या हल नहीं की जा सकती। नई भूमि पार्सल भी बन सकते हैं। यह रेगिस्तानी इलाकों के जंगल से किया जा सकता है। वनों की कटाई रोक दी जानी चाहिए निर्यात के लिए मोनोकिल्टर्स (पाम तेल, जैव ईंधन) की स्थापना के बजाय, प्रत्येक देश को आबादी के लिए पर्याप्त जमीन उपलब्ध करानी चाहिए।
  • विकासशील देशों के छोटे किसानों को क्षेत्र में विशेषज्ञों द्वारा प्रभावी कार्बनिक फसलों, सहकारी संरचनाओं और निष्पक्ष वैश्विक व्यापार के साथ मदद मिलनी चाहिए।
  • 4
    नागरिक भावना को बढ़ावा देना दुनिया में नागरिक भावना को बढ़ावा देना महत्वपूर्ण है। मितव्ययिता, आंतरिक सुख, सार्वभौमिक प्रेम और आपसी सहायता के मूल्यों की वापसी के बिना, दुनिया को बचाया नहीं जा सकता। यदि स्वार्थ हावी है, तो दुनिया में खुशी की कोई उम्मीद नहीं है। हमें एक वैश्विक परिवार की जरूरत है, जिसमें कई छोटे परिवार होते हैं और हर कोई हर किसी के साथ मदद करता है, इसलिए सबकुछ ठीक हो जाता है



  • 5
    खुश द्वीपों से पहले बनाएँ ग्रामीण प्रवास को खत्म करने के लिए सामुदायिक गांवों को खुश स्थानों पर जाना चाहिए। यदि लोग शहर के उपनगरों में आते हैं, तो उन्हें वापस लाने के लिए बहुत मुश्किल है। उपनगरों में विशेष रूप से संरचनाओं का निर्माण करना आवश्यक है। हालांकि, हर जगह नागरिक भावना का एक संस्कृति बहुत महत्वपूर्ण है।
  • 6
    सकारात्मक लोगों के साथ सहयोग के लिए काम एक वैश्विक परिवर्तन आवश्यक है यह केवल राजनीति, विज्ञान, धर्म और समाज में सभी सकारात्मक शक्तियों के वैश्विक गठबंधन के माध्यम से ही हो सकता है, प्रत्येक ने अपना योगदान दिया और अपनी क्षमताओं में।
  • टिप्स

    • अफ्रीका को भारत से सीखना चाहिए भूख को दूर करने के लिए, गरीबों को पर्याप्त जमीन, शुरू करने के लिए पैसा, सफल होने के बारे में पता होना चाहिए, उन कानूनों का संरक्षण करना जो कि पश्चिम के साथ उनकी रक्षा और स्वस्थ व्यापार हम उन देशों से सुशासन के साथ शुरू करेंगे, छोटे भ्रष्टाचार और इच्छुक लोगों को मदद करने के लिए। वे लोकतंत्र का निर्माण कर सकते हैं और एक-दूसरे की मदद कर सकते हैं। हर अमीर देश दुनिया में एक गरीब देश के साथ संबंध स्थापित कर सकता है। वे गरीब भागीदार देशों को धन, ज्ञान और विशेषज्ञता प्रदान कर सकते हैं। वे आपसी पर्यटन और सांस्कृतिक आदान-प्रदान को बढ़ावा दे सकते हैं।
    • कदम से कदम यदि हम ज्ञान, प्रेम और सहयोग को बढ़ावा देते हैं तो हम बेहतर दुनिया बना सकते हैं।
    • गरीब लोगों की संख्या केवल अफ्रीका में ही नहीं बल्कि फिलीपींस और भारत जैसे विश्व के अन्य देशों में भी बढ़ रही है। भारत में गरीबों के लिए गैर-हिंसक विधियों के साथ सामाजिक आंदोलन एकता परिषदषलवारा। इसके संस्थापक राजगोपाल का समर्थन करता है: "वैश्वीकरण भारतीय मध्यम वर्ग के लिए फायदेमंद रहा है, लेकिन इससे गरीबों को नुकसान हुआ है 80 प्रतिशत भारतीय एक किसान के रूप में रहते हैं अगर उनके पास जमीन नहीं है, तो उनके लिए कोई भोजन नहीं है।"
    • विकासशील देशों में कृषि उद्योग पूंजीवादी कृषि निगमों, छोटे खेतों की ओर जाता है जो बड़े व्यवसायों के वजन के तहत दम घुटता है और ग्रामीण आबादी के बीच भूख को लेकर जाता है। तीसरी दुनिया के तथाकथित भूमिहीन और गरीब देशों के अधिकांश कुपोषित हैं। उन्हें सबसे पहले जमीन की एक टुकड़ी है, इसलिए वे अपने दम पर फ़ीड कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • अपने अच्छे दिल को मत खोना अब, स्वार्थ दुनिया पर हावी है और समुदाय का बहुत कम अर्थ है चीजें हालांकि बदल सकती हैं। हमारे पास केवल एक ग्रह है अगर हम इसे नष्ट कर देते हैं, तो हम सब एक साथ नष्ट हो जाएंगे। हम एक विश्व परिवार हैं एक अच्छा परिवार कमजोर सदस्यों की मदद करता है और उन्हें भूखा नहीं करता। एक परिवार में, हर कोई हर किसी को मदद करता है हर कोई पूरे परिवार के अच्छे के लिए काम करता है ऐसा करने में, हम सभी खुश होंगे।
    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com