पारिवारिक जीवन के साथ स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम को कैसे ठीक करें

एक विशेष डिग्री पाठ्यक्रम के बाद, एक मास्टर की डिग्री या डॉक्टरेट एक असली चुनौती है। आपको एक महत्वपूर्ण कार्यभार संभालने और अन्य जिम्मेदारियों के साथ अपनी शैक्षिक प्रतिबद्धताओं को संतुलित करने, किसी भी बार-बार विश्वविद्यालय या क्षेत्र को चुनने की आवश्यकता होगी। यदि आपके पास परिवार का भी ध्यान रखना है, तो इस संतुलन को प्राप्त करने में तनाव हो सकता है।

कदम

भाग 1

नई चुनौतियां के लिए तैयार करें
1
अपना होमवर्क करो हम तुरंत कुछ स्पष्ट करते हैं यद्यपि आप पहली डिग्री के समय उत्कृष्ट छात्र थे (और निश्चित रूप से आपके सहयोगियों के बारे में भी यही कहा जा सकता है), विशेषज्ञता आपको नई चुनौतियों की एक श्रृंखला के सामने लाएगी। पाठ्यक्रम, अनुसंधान, शिक्षण या प्रयोगशाला शुल्क की विशिष्ट प्रकृति क्षेत्र, विश्वविद्यालय और विभाग के आधार पर बहुत भिन्न होगी। और यह आपके संभावित वेतन और निधि पर भी लागू होता है, इसलिए कुछ शोध करें और समझने की कोशिश करें कि वास्तव में आप क्या इंतजार कर रहे हैं।
  • कई विभागीय वेबसाइट विशिष्ट कार्यक्रमों के बारे में अपने मूल प्रश्नों का उत्तर देंगे, इसलिए यहां शुरू करें कि आपका छात्र दायित्व क्या हो सकता है।
  • आप मौजूदा छात्रों के साथ जुड़ सकते हैं विश्वविद्यालय उन्मुखीकरण कार्यालय से संपर्क करें या इंटरनेट पर फ़ोरम खोजें एक और संभावना अधिक विशिष्ट प्रश्न पूछने के लिए कुछ छात्रों के ईमेल प्राप्त करना है। उपस्थित छात्रों को मानक कार्यभार और धन के बारे में अधिक स्पष्टता है। साइट के विपरीत, वे इस डिग्री कार्यक्रम के संभावित नुकसानों के बारे में अधिक प्रत्यक्ष होंगे।
  • 2
    अपने लक्ष्यों को स्पष्ट करें एक विशेषज्ञता पाठ्यक्रम नहीं किया जाता है क्योंकि हमें नहीं पता कि किसी के जीवन में अन्य तरीकों का पालन करने का क्या तरीका है। कोई भी अपने लक्ष्यों को जानने के बिना और उन्हें प्राप्त करने के लिए क्या करता है, बिना स्नातक होने के लिए समय, पैसा और ऊर्जा को फेंक देना चाहिए। यह सलाह एक आश्रित परिवार के साथ दोगुना महत्वपूर्ण है अपने कारणों को जानने के लिए साइन अप करें और उन अवसरों पर अधिक शोध करें जिन्हें आप स्नातक होने के बाद करेंगे। मान लें कि विशेषज्ञता होने से आप एक अद्भुत नौकरी खोज सकते हैं।
  • शैक्षणिक दुनिया में काम करने वाले कई लोग इसे स्वीकार करने के लिए अनिच्छुक हैं, लेकिन अभी बाजार स्थिर है। खासकर मानवतावादी और सामाजिक अध्ययन के लिए यदि आप इनमें से किसी एक क्षेत्र में विशेषज्ञ होने जा रहे हैं, तो दो बार सोचें सर्वश्रेष्ठ राष्ट्रीय कार्यक्रम में दाखिला लेने और अच्छे ग्रेड लेने के दौरान, पांच या 10 वर्षों में आपकी सुंदर डिग्री होगी, लेकिन काफी कर्ज और कोई काम नहीं होगा। यदि आपके पास एक आश्रित परिवार है, तो यह विशेष रूप से कठिन हो सकता है। अनुसंधान करें और अपनी आँखें खुली रखें
  • 3
    अपनी योजनाओं को अपने साथी के साथ चर्चा करें यदि आपके पास किसी के साथ वैवाहिक या अन्यथा गंभीर संबंध हैं, तो अपने साथी के साथ भावी चुनौतियों के बारे में बात करना आवश्यक है। बच्चों की देखभाल, घर के विभाजन के पुनर्मूल्यांकन लेने के लिए स्थानान्तरण, शिकार, एक नया बजट के निर्माण, नए संगठन: परिवारों के साथ ज्यादातर लोगों के लिए, एक विशेषज्ञता में भर्ती विभिन्न परिवर्तन शामिल है। यह बहुत बड़ी घटनाएं हैं जो आपके जीवन को बदल देगी, इसलिए इसके बारे में खुलेआम और ईमानदारी से बात करने में कुछ समय दें।
  • यदि आपका साथी एक अकादमिक नहीं है, तो आप पूरी तरह से समझ नहीं सकते हैं कि आपकी नई प्रतिबद्धताएं कैसी होंगी। एक बार जब आप अपना शोध पूरा कर लेंगे, तो विस्तार से बताएं कि संभावित गलतफहमीओं में क्या शामिल होगा और स्पष्ट होगा। उदाहरण के लिए, आपके साथी को पता होना चाहिए कि क्या आप सप्ताहांत पर काम करेंगे या यदि आप अध्ययन प्रयोजनों के लिए यात्रा कर रहे हैं।
  • 4
    अपने बच्चों को तैयार करें यदि वे समझने के लिए पर्याप्त पुराने हैं, तो आपको अपनी योजनाओं के बारे में भी खुलासा करना होगा। याद रखें कि आपका निर्णय भी उनके जीवन को बदल देगा उन्हें संभवत: नए स्कूलों या अन्य बुनियादी ढांचे के लिए अनुकूल होना होगा, उनका नियमित परिवर्तन करना होगा और आपके साथ कम समय बिताना होगा। समझाएं कि उनकी उम्र और परिपक्वता के स्तर के अनुसार उचित तरीके से क्या होगा। उन्हें समझना चाहिए कि आपने यह पथ क्यों लिया है
  • 5
    पैसे के बारे में सोचो एक स्पेशलाइजेशन कोर्स में सावधानीपूर्वक विचार करने के लिए खर्च शामिल है, आपकी वित्तीय स्थिति चाहे। सैद्धांतिक रूप से, आपको यह विकल्प बनाने से बचना चाहिए, खासकर यदि यह मानविकी और सामाजिक विज्ञान के बारे में है, जब तक आपको कुल छात्रवृत्ति नहीं मिलती है "कुल छात्रवृत्ति" क्या मतलब है? आपको फीस से छूट दी गई है और आपको असाइनमेंट के बदले एक मासिक (अक्सर मामूली) राशि प्राप्त होती है जैसे कि शिक्षण या प्रयोगशाला का काम करना लेकिन आश्रितों के लोगों को ध्यान देना चाहिए क्योंकि धन में संभवतः विभिन्न खर्चों के लिए धन शामिल नहीं होगा, जैसे कि बाल देखभाल
  • अपने बच्चों की देखभाल करने में शामिल लागतों पर प्रारंभिक शोध करें यदि आप उन लोगों के साथ अब तक घर गए हैं, तो शायद आप को यह नहीं पता कि बच्चों के लिए कितना महंगा और संबंधित सेवाएं हो सकती हैं एक विशेषज्ञता पाठ्यक्रम में भाग लेने के लिए "वास्तविक दुनिया" में नौकरी छोड़कर, आप यह नहीं समझ सकते हैं कि एक बार जब आप इन खर्चों को घटा देते हैं तो आपकी वेतन पर्याप्त नहीं होगी। किसी भी मामले में, आपको अवश्य पता होना चाहिए कि क्या होगा।
  • मूल्यांकन करने वाला एक और पहलू आपके साथी का वेतन है अगर आपका वैवाहिक या गंभीर रिश्ते है, तो आपकी आय का भी अनुमान होना चाहिए। क्या आप इस कोर्स में शामिल हो सकते हैं? उस स्थिति में, आपको एक नई नौकरी मिलनी होगी। इस बीच, आप इसे कैसे रखेंगे? क्या आपका निर्णय आपके साथी के काम के कार्यक्रम को प्रभावित करेगा? क्या आप उसे ओवरटाइम काम करने की आवश्यकता होगी? यदि हां, तो आपको इन पहलुओं की भी जांच करनी चाहिए।
  • ऋण के लिए पूछे जाने का फैसला हल्के ढंग से करने का निर्णय नहीं है। हो सकता है कि आप कुछ वित्तीय सहायता का अनुरोध करने की कोशिश कर रहे हों हालांकि यह विचार अब आकर्षक है, हालांकि, यह लंबे समय तक बुद्धिमान नहीं है। डॉक्टरल कार्यक्रम, विशेष रूप से, एक लंबा समय ले लो। ऋण इकट्ठा होगा और जब आप कठिन अकादमिक श्रम बाजार का सामना करेंगे, तब उनका वजन महसूस होगा। आप उन्हें वापस कैसे भुगतान करेंगे?
  • भाग 2

    भार परिवार के साथ एक विशेषज्ञता कोर्स शुरू करें
    1
    अपने विभाग की संस्कृति को देखकर समय व्यतीत करें जब भी आप भाग लेना शुरू करते हैं, तो ध्यान दें कि आपके आसपास क्या होता है। क्या आपके प्रोग्राम में कोई अन्य माता-पिता हैं? क्या संकाय सदस्य बाहरी जिम्मेदारियों वाले विद्यार्थियों का समर्थन करते हैं? सफल छात्रों के कार्यालय में कितना वक्त खर्च होता है? क्या वे शाम और सप्ताहांत पर अध्ययन करते हैं? इन सवालों के जवाब आपको संभावित समस्याओं की पहचान करने और कार्यक्रम की आवश्यकताओं की जितनी जल्दी हो सके अनुकूलित करने में मदद करेंगे।
  • 2
    अपने सलाहकार से बात करें जब छात्रों को विशेषज्ञता प्राप्त करने वालों में से अधिकांश एक प्रोग्राम का उपयोग करते हैं, तो उन्हें परामर्शदाता या संरक्षक नियुक्त किया जाता है। अपनी स्थिति के बारे में इस व्यक्ति को बताएं यह आपको परिवार की प्रतिबद्धताओं और शैक्षणिक जिम्मेदारियों को संतुलित करने के लिए विशिष्ट सलाह दे सकता है
  • आपकी अधिकांश बातचीत, स्वर और रवैया के मामले में इस बारे में शिकायत न करें कि विश्वविद्यालय और परिवार के बीच संतुलन कैसे प्राप्त करना मुश्किल है। विशेष उपचार का अनुरोध न करें क्योंकि आप माता-पिता हैं आप एक पेशेवर बनने के लिए प्रशिक्षण लेते हैं, तदनुसार व्यवहार करते हैं। अपने आप का एक निश्चित रुख रखने की कोशिश करें, जैसे कि आपका मंत्र "मैं कर सकता हूं!" उसी समय, अपने सलाहकार द्वारा प्रस्तुत किसी भी रचनात्मक आलोचना और सलाह के प्रति ग्रहणशील रहें।
  • 3
    समय प्रभावी रूप से प्रबंधित करने के लिए जानें एक आश्रित परिवार के साथ एक छात्र को विकसित करने की पहली क्षमता शैक्षणिक या बौद्धिक नहीं है। वास्तव में, हम साधारण समय प्रबंधन के बारे में बात कर रहे हैं पाठ्यक्रमों का पालन करने के लिए आवश्यक साप्ताहिक घंटे का अनुमान लें, पढ़ें और अनुसंधान करें यदि यह मामला है, तो प्रति सप्ताह कितने घंटे की गणना करें आपको प्रयोगशाला में सिखाने और काम करने की आवश्यकता होगी। महत्वपूर्ण परिवार के दायित्वों को लिखें और एक रोडमैप सेट करें जो आपको सबकुछ करने की अनुमति देता है अंत में, इसे सम्मानित करने और अपनी उत्पादकता को अधिकतम करने का तरीका ढूंढें।
  • शुरुआत में, आपको यह महसूस हो सकता है कि आप शिक्षण के लिए पाठ्यक्रम, रीडिंग या तैयार करने के समय का सही अनुमान नहीं बनाते हैं। आप कम से कम जब तक आप जिम्मेदारियों को संभालने के लिए नहीं समझते, पथ के साथ कुछ और उन्नत छात्रों से सहायता मांग सकते हैं सबसे अनुभवी छात्र आपको काम के "छिपी" घंटे के बारे में बताएंगे, जिनके बारे में अब आपको जानकारी नहीं है। वास्तव में, अनौपचारिक अकादमिक कार्य का एक हिस्सा अभी भी जरूरी है: सम्मेलनों, विभाग द्वारा आयोजित कार्यक्रमों आदि।
  • अवधि समाप्त हुई। यदि आपने यह निर्णय लिया है कि एक निश्चित कार्य कुछ हद तक घंटे दूर करेगा, तो टाइमर सेट करें जब तक स्थिति वास्तव में बेताब नहीं होती है, जैसे ही समय आता है, तब तक रोकें। क्या आप महसूस करते हैं कि आप अनुमानित समय सीमा के भीतर असाइनमेंट पूरा नहीं कर पा रहे हैं? आपको रोडमैप की समीक्षा करना होगा
  • आप सक्रिय रूप से अनावश्यक गतिविधियों को सीमित कर सकते हैं जो एक लंबा समय लेते हैं। उदाहरण फेसबुक और अन्य सामाजिक नेटवर्क हैं उनमें से छुटकारा (या अच्छी तरह से परिभाषित समय सीमा निर्धारित करने से) आपकी उत्पादकता में काफी वृद्धि कर सकता है।
  • लचीला होना इस मार्ग की जरूरतों को समय के साथ बदल जाएगा। आपके पास पाठ्यक्रम, शिक्षा, प्रयोगशाला कार्य और विभिन्न परियोजनाएं हैं। आपके परिवार के दायित्व भी बदल जाएंगे जैसे आपके बच्चे बड़े होते हैं। अगले माह काम नहीं कर सकता है, इसलिए याद रखें कि आपको लगातार अपने एजेंडा की समीक्षा करनी चाहिए।
  • 4
    मुझे आपकी सहायता करें विशेषज्ञता और पारिवारिक जीवन को संतुलित करने के लिए सीखना एक चुनौती है। पहले कुछ महीनों शायद सबसे कठिन हो जाएगा मदद के लिए पूछें यदि आपके पास एक साझेदार है, तो उससे पूछिए कि क्या वह उन कार्यों का ध्यान रख सकता है, जिन्हें आप आम तौर पर करते हैं, जैसे भोजन, कपड़े धोने और अन्य घर के कामों को तैयार करना कम से कम अस्थायी रूप से यदि आप भाग्यशाली हैं तो अपने दोस्तों और करीबी रिश्तेदारों के साथ अपने आप को चारों ओर ले जाने में मदद करने के लिए तैयार हैं, प्रस्ताव को स्वीकार करें! वे बच्चों को बच्चा, समय-समय पर खाना बना सकते हैं या अपने बच्चों के स्कूल में भाग ले सकते हैं।
  • 5
    साथी और बच्चों की उपेक्षा न करें पुराने लोगों को भूल जाने की नई जिम्मेदारियों से ऐसा न करें। आपकी प्रिय और आपके बच्चों को आपके प्रयासों से अवगत होना चाहिए और फिर भी अपने जीवन का हिस्सा महसूस करना चाहिए। यदि अनुकूलन की प्रक्रिया ने आपको मूडी, दूर या लापरवाह, खेद और सुधार करने का प्रयास किया है



  • 6
    सकारात्मक दृष्टिकोण की कोशिश करें विश्वविद्यालय के पहले महीने भारी और मुश्किल हो सकते हैं, यहां तक ​​कि उन लोगों के लिए भी जिनके बच्चे नहीं हैं! अनुकूलन के लिए कुछ समय ले लो अपने संघर्षों के लिए विफलता महसूस न करें यह एक सामान्य प्रक्रिया है अंत में, यदि आप कड़ी मेहनत करते हैं और अपने आप को सही तरीके से अनुकूलित करते हैं, तो आप उस बिंदु पर पहुंच जाएंगे जो आपने खुद को निर्धारित किया था।
  • भाग 3

    दीर्घकालिक अस्तित्व
    1
    नहीं कहने के लिए जानें कुछ कार्य आपके समय और ऊर्जा के लायक नहीं हैं यदि आप किसी आश्रित परिवार के साथ विशेषज्ञता पाठ्यक्रम में भाग लेते हैं, तो अपने आप से इनकार करना सीखना आवश्यक है। विवरण अलग-अलग स्थितियों के अनुसार अलग-अलग होंगे, लेकिन सामान्य तौर पर:
    • समय-समय पर आपको अपने साथी को नहीं कहना होगा। यदि आपका साथी शनिवार की रात सिनेमा पर जाना चाहता है लेकिन आपको सोमवार को एक बुद्धिमानी देना होगा, तो आपको निमंत्रण को अस्वीकार करना चाहिए। हालाँकि इन स्थितियों में असंतोष पैदा हो सकती है, इसलिए सावधानी बरतें और इन तनावों को खुले तौर पर पर चर्चा करना सुनिश्चित करें
    • आपको अक्सर अपने बच्चों को न कहना पड़ेगा एक बार जब आप विश्वविद्यालय के लिए साइन अप कर लेंगे, तो आप अपने बच्चों को किसी भी गतिविधि में शामिल होने में सक्षम नहीं हो पाएंगे या उन्हें प्राप्त होने वाले किसी पार्टी के आमंत्रण को स्वीकार नहीं कर पाएंगे। इसे स्पष्ट रूप से स्पष्ट रूप से समझाएं।
    • आपको अपने बच्चों के स्कूलों और अन्य केंद्रों में अतिरिक्त दायित्वों को सीमित करना होगा, जो वे भाग लेते हैं। यदि आप पहले से ही एक समिति से संबंधित हैं, उदाहरण के लिए, दूसरों से जुड़ने के लिए आमंत्रणों से इनकार करते हैं धन उगाहने वाले या अनावश्यक स्वैच्छिक कार्य पर जाने के लिए प्रलोभन का विरोध करें।
    • आपको कुछ शैक्षणिक अवसरों के लिए नहीं कहना सीखना होगा। बेशक, यह एक खानदान है आप अपने विश्वविद्यालय की सफलता को तोड़फोड़ नहीं करना चाहते हैं, अपने सलाहकार या प्रोफेसरों को निराश या महत्वपूर्ण अवसरों को खो देते हैं। हालांकि, आप सब कुछ नहीं कर सकते यह समझने की कोशिश करें कि यह एक सामयिक विभागीय घटना से अपने आप को अनुपस्थित करने में कोई समस्या नहीं है, एक सम्मेलन में भाग लेने के लिए निमंत्रण को अस्वीकार कर सकता है या किसी विभाग के आयोजन में सक्रिय भूमिका नहीं ले सकता है।
  • 2
    हाँ कहने के लिए जानें यदि आप हमेशा नहीं कहते हैं, खासकर गलत चीजों के लिए, आप जल्द ही असफल होने की भावना महसूस करेंगे, चाहे विश्वविद्यालय में, घर पर या दोनों मामलों में। व्यवहार में कुछ कार्यालयों पर चर्चा नहीं हो सकती है। फिर से परिस्थितियों के आधार पर विवरण अलग-अलग होते हैं, लेकिन सामान्य रूप से:
  • पारिवारिक माहौल में, आपको इच्छाएं और ज़रूरतों के बीच भेद करना होगा। यदि आप अपने साथी के लिए बहुत बार कहते हैं, तो आप उपेक्षित, अप्रिय, गुस्सा और दुर्भावनापूर्ण महसूस करेंगे। और यह सही नहीं है आपको पता होना चाहिए कि आपको उसके साथ अधिक समय बिताना चाहिए या उसे कुछ घर के काम से मुक्त करना चाहिए। वही बच्चों के लिए सच है अपने शैक्षिक कैरियर के नाम पर उनकी आवश्यकताओं को कम मत समझें सुनिश्चित करें कि आप उनके साथ पर्याप्त समय व्यतीत करते हैं और उन्हें मज़ेदार गतिविधियां करने दें
  • आपको विश्वविद्यालय में सफल होने के लिए आवश्यक समझना होगा। वास्तव में, किसी भी बाधा को दूर करने और एक डिग्री प्राप्त करने के लिए आवश्यक न्यूनतम करने से आपके लक्ष्यों को हासिल करने के लिए पर्याप्त नहीं हो सकता है कुछ परिस्थितियों में (लेकिन सभी नहीं!), आपको लोगों को उत्कृष्टता और हिट करने की आवश्यकता होगी। पर्याप्त शैक्षिक प्रतिबद्धताओं, विभागीय घटनाओं, आपके क्षेत्र में सम्मेलनों और अनुसंधान यात्राएं, अपनी सफलता की गारंटी देने के लिए हां कहें।
  • 3
    पहले शैक्षणिक कार्यों को पूरा करने की आदत करें सामान्य तौर पर, यूनिवर्सिटी का काम जल्दी पूरा करने के लिए एक अच्छी रणनीति है उदाहरण के लिए, यदि आपको किसी निश्चित शुक्रवार को संगोष्ठी में निबंध देना है, तो सुनिश्चित करें कि यह सप्ताह पहले तैयार है। इन शुरुआती समयसीमा स्थापित करने से आपको असर मिल सकता है। इस तरह आप आकस्मिकताओं के कारण देर से कुछ भी नहीं दे पाएंगे। और, यदि आपके पास एक परिवार है, तो वे गायब नहीं होंगे! आपका बच्चा बीमार हो सकता है, आपको शिक्षकों के साथ बैठक के लिए बुलाया जाएगा, आपके साथी को काम पर एक समस्या होगी। आप कुछ करने के लिए समय नहीं होने के अंतिम क्षण के बारे में पता नहीं करना चाहते हैं
  • 4
    परिपूर्णतावाद? उसे जाने दो! कई विशेषज्ञ पूर्णतावादी हैं वे कड़ी मेहनत करते हैं और चाहते हैं कि उनकी परियोजनाएं गुणवत्ता की हों, वास्तव में, और भी। लेकिन सच्चाई यह है कि यह लालसा आपको साजिश देगा, घर की तरह यूनिवर्सिटी, आपको अपने कार्यों को पूरा करने और जीवन का आनंद लेने से रोकना। आपको एक आलसी व्यक्ति या खुद को एक औसत दर्जे की नौकरी के लिए नहीं जाना पड़ता है, लेकिन आपको हर चीज में सर्वश्रेष्ठ होने के लिए समाप्त होने की ज़रूरत नहीं है।
  • शैक्षणिक कार्यों में से अधिकांश बाधाएं हैं जो आपको कूदना चाहिए, बहुत महत्वपूर्ण प्रयासों के लिए जो प्रतिभा या पूर्णता की आवश्यकता नहीं होती है। अपने आप पर बहुत मुश्किल मत बनो
  • अधिक समय के लिए पूछने के लिए समय पर एक निबंध प्रस्तुत करना बेहतर होगा (जिसमें कार्यक्रम के लिए उचित गुणवत्ता है)। बस इसे खत्म करो, बस सोच कर कि आप इसे बेहतर कर सकते हैं कार्यों को सड़कमैप पर जमा करने के पीछे रहने न दें।
  • पूरी तरह से साफ घर रखने और आदर्श माता-पिता बनने की इच्छा के चलते हैं। ऐसा नहीं होगा। यह संभव बनाने के लिए अनावश्यक घंटों को कम करने से केवल हताशा और थकान में वृद्धि होगी।
  • 5
    अपने सामाजिक जीवन के लिए समय निकालना शैक्षिक कार्य, पारिवारिक दायित्वों और विवाह के बीच, आप महसूस कर सकते हैं कि आपके पास समाज के लिए समय नहीं है। लेकिन समय-समय पर आपको विचलित करना बेहतर होता है एक पार्टी में शामिल होने, पब जाने या दोस्तों के साथ डिनर तैयार करने से आपको फिर से जीवित करना होगा और आपको याद दिलाना होगा कि आप केवल एक व्यक्ति हैं जो न केवल पेरेंटिंग और अकादमिक कार्यों से परिभाषित हैं।
  • अपने सहपाठियों के साथ दोस्त बनाने की कोशिश करें, लेकिन अन्य लोगों के साथ भी वे सभी रिपोर्ट होंगे जो आपको लाभ लाएंगे। विश्वविद्यालय के मित्र शिक्षाविदों के सुखों और दुःखों को समझेंगे, जबकि बाहर के दोस्तों ने आपको याद दिलाया कि विश्वविद्यालय के बाहर आपका जीवन है।
  • 6
    सभी अकादमिक कार्य से एक दिन निशुल्क करने की कोशिश करें। यदि संभव हो, तो सुनिश्चित करें कि शनिवार या रविवार को एक दिन बंद हो। यह आपको आपके परिवार के लिए समय देने की अनुमति देगा और विश्वास करें या नहीं, बाकी आपको बेहतर छात्र बना सकते हैं
  • 7
    अपने बच्चों के लिए एक मॉडल बनें जब आपके परिवार की उपेक्षा करते हैं, तो यह आपको दुखी बनाता है, याद रखें कि आप बच्चों के लिए एक अच्छा उदाहरण स्थापित करने का प्रयास कर रहे हैं। यह उनके लिए कड़ी मेहनत वाले माता-पिता के लिए आदर्श होगा और एक दीर्घकालिक लक्ष्य हासिल करने के लिए लगातार प्रयास करेंगे। एक बार जब वे बड़े हो जाते हैं, तो वे इसे याद करेंगे, और वे जो कुछ चाहते हैं वह हासिल करने के लिए आपके द्वारा प्रेरित हो सकते हैं।
  • 8
    मील के पत्थर मनाएं विशेषज्ञता लंबी हो सकती है अपने परिणामों का जश्न मनाने के लिए स्नातक होने तक इंतजार न करें रास्ते पर कुछ छोटे कदम उठाएं! जब आप एक निबंध पूरा करते हैं, तो सम्मेलन में भाग लें, परीक्षा उत्तीर्ण करें, एक लेख प्रकाशित करें या एक दिलचस्प सबक लें, इस क्षण का आनंद उठाएं और अपने परिवार के साथ जश्न मनाएं।
  • टिप्स

    • आपके पास सभी संसाधनों का लाभ उठाने की कोशिश करें कुछ विश्वविद्यालय एक आश्रित परिवार के छात्रों के लिए संगठनात्मक और / या वित्तीय सहायता प्रदान करते हैं। कुछ संस्थानों में माता-पिता के अध्ययन के लिए भी संबंध होते हैं, दूसरों को विशेष रूप से मां और पिता के लिए पुरस्कार या छात्रवृत्तियां प्रदान की जाती हैं जिन्होंने अध्ययन पर वापस जाने का फैसला किया है। विभिन्न विश्वविद्यालयों की साइटों के बारे में जानें ताकि आप अधिक सहायता प्राप्त कर सकें।
    • एक आश्रित परिवार के साथ अध्ययन करना तनावपूर्ण हो सकता है और कभी-कभी थकाऊ हो सकता है। यदि आप अपने आप को बहुत चिंतित या उदास महसूस करते हैं, तो आपको एक मनोवैज्ञानिक से संपर्क करना चाहिए। यह आपकी भावनाओं के बीच खुद को उन्मुख करने में आपकी मदद करेगी अधिकांश विश्वविद्यालय इस सेवा की पेशकश करते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com