कैसे एक भाषण शुरू करें

चर्चा शुरू करने का सबसे अच्छा तरीका, भाषण, प्रकार के दर्शकों और सामान्य स्वर के प्रकार और विषय पर निर्भर करता है। एक सफल भाषण देने में सक्षम होने के लिए, आपको तुरंत श्रोता का ध्यान कैप्चर करना होगा - यदि आप करते हैं, तो आप अंत तक इसका अनुसरण करेंगे। यद्यपि सार्वजनिक ध्यान पर कब्जा करने का कोई निश्चित तरीका नहीं है, कई तरीकों से काम किया जा सकता है। उस व्यक्ति का चयन करें जो आपके ईवेंट और आपके व्यक्तित्व के लिए सबसे अच्छा फिट है।

कदम

विधि 1

जनता का ध्यान जीतें
प्रारंभ करें एक स्पीच चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
एक मजाक के साथ शुरू करें अगर यह अवसर बहुत हंसमुख है, तो मनोरंजन या विशेष अवसर को छूने के लिए एक मजाक या हास्य महान तरीके हो सकते हैं। बस सुनिश्चित करें कि आपकी विडंबना दर्शकों में किसी को नाराज़ न करें।
  • एक विशेष व्यक्ति के सम्मान में एक घटना के लिए, आप अपने बारे में और अतिथि सम्मान के बारे में एक अजीब कहानी बता सकते हैं। बस सुनिश्चित करें कि कहानी या मजाक शर्मनाक या संभावित रूप से आक्रामक नहीं है।
  • भाषण में इसका इस्तेमाल करने से पहले कई लोगों पर मजाक आज़माएं यदि उपाय सफल नहीं है या आपत्तिजनक है, तो इसे काटें।
  • प्रारंभ करें एक स्पीच चरण 2 शीर्षक वाला छवि
    2
    एक चौंकाने वाला कथन के साथ शुरू करें यह कथन दर्शकों को आश्चर्यचकित करता है कि हर किसी के ध्यान को आकर्षित करने के बिंदु पर। चूंकि ये वाक्यांश अक्सर एक मजबूत भावनात्मक प्रतिक्रिया को भड़काने के लिए, भाषण की शुरुआत में एक को बोलने से लोगों को जल्दी से शामिल कर सकते हैं
  • कुछ सरल की कोशिश करें जो सीधे बिंदु पर जाता है, जैसे "सुरक्षा बेल्टें जीवन बचाती हैं"।
  • आरंभ करें एक स्पीच चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    एक बोल्ड स्टेटमेंट बनाएं एक बोल्ड घोषणा लोगों को झटका या हिट कर सकती है और इसे एक ऐसे विषय पर ध्यान देने के लिए ला सकता है जो महत्वपूर्ण लगता है। आप यह भी कह सकते हैं कि बिना शक के, जनता को उस जानकारी की आवश्यकता होती है जिसे आप साझा करने वाले हैं।
  • यदि आपका भाषण मनोदशा संबंधी विकारों के बारे में है, तो आप ऐसा कुछ के साथ शुरू कर सकते हैं "अवसाद, नैदानिक ​​अवसाद और समान मनोदशा विकारों के घातक दुष्प्रभाव हो सकते हैं।"
  • यदि आपका भाषण स्व-बचाव के बारे में है, तो आप ऐसा कुछ कह सकते हैं "यदि आप अकेले हैं और आप अचानक हमला कर रहे हैं, तो पहले कुछ सेकंड में आपकी प्रतिक्रिया जीवन और मृत्यु के बीच अंतर कर सकती है"।
  • आरंभ करें एक स्पीच चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    यह रहस्य या जिज्ञासा की भावना पैदा करता है क्या है यह खुलासा करने से पहले कुछ का वर्णन करें। कुछ की विशेषताओं का वर्णन करके, जनता जवाब प्राप्त करने से पहले रहस्य का अनावरण करने का प्रयास करेगी, ताकि आप सक्रिय दर्शक बनने के लिए खड़े लोगों को मजबूर कर सकें।
  • कुत्तों पर चर्चा के लिए, आप कुत्ते के रोजमर्रा की जिंदगी की सामान्य विशेषताओं का वर्णन कर सकते हैं, उनके दृष्टिकोण से, वाक्यांश के साथ समाप्त "मैं एक कुत्ता हूँ"।
  • आरंभ करें एक स्पीच चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    एक अद्भुत तथ्य या आंकड़े का परिचय एक आश्चर्यजनक आंकड़े जनता को आपके द्वारा चुने गए विषय के महत्व को समझ सकते हैं। नतीजतन, जनता अधिक ध्यान देगी
  • किसी विशिष्ट क्षेत्र या देश में जन्मों में वृद्धि या कमी के बारे में एक आंकड़ा जनसांख्यिकीय समस्या पर लोगों का ध्यान आकर्षित कर सकता है।
  • आरंभ करें एक स्पीच चरण 6
    6
    आश्चर्यजनक आंकड़े और अन्य परीक्षण प्रदान करें परीक्षण आपके पूरे भाषण के आवश्यक तत्व होने चाहिए, लेकिन यदि आप दाहिने पैरों पर शुरू करना चाहते हैं, तो ऐसा करने का एक अच्छा तरीका है कि जनता को एक आंकड़ा या समान सबूत दें जो आपके प्रतिज्ञान के महत्व को दर्शाता है। आंकड़े अधिक प्रभावी होंगे यदि आप जो कहते हैं वह जनता को विस्मित कर देगा।
  • एक भाषण के लिए जिसमें आप लोगों को सूरज से बचाने के लिए राजी करने का प्रयास करते हैं, तो आप हर साल त्वचा कैंसर से मरने वाले लोगों की संख्या के आंकड़ों के हवाले कर सकते हैं।
  • प्रारंभ करें एक स्पीच चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    एक कहानी या एक किस्सा बताओ कहानियां जानकारी और मनोरंजन के संयोजन से जनता का ध्यान आकर्षित करती हैं आपके द्वारा अपने भाषण की शुरुआत के लिए जो कहानी चुननी है वह वास्तविक या आविष्कार हो सकती है, लेकिन किसी भी मामले में इसे उस विषय से स्पष्ट रूप से लिंक किया जाना चाहिए, जिसका आप काम कर रहे हैं।
  • इटली में मातृत्व के बारे में एक भाषण के लिए, आप अपने अनुभव या किसी व्यक्ति के बारे में एक कहानी बता सकते हैं।
  • यदि आप बच्चों या किशोरावस्था के लिए केक तैयार करने के बारे में भाषण देना चाहते थे, तो आप उस स्थिति का वर्णन कर सकते हैं जिसमें एक बच्चे ने एक विशेष अवसर पर किसी प्रियजन के लिए एक केक तैयार किया था। इशारे की सराहना के बारे में जानकारी शामिल करें
  • स्टेप ए स्पीच चरण 8 के शीर्षक वाला इमेज
    8
    उचित बोली प्रदान करें आपके भाषण के विषय से संबंधित एक शानदार उद्धरण आपको एक ठोस नींव दे सकता है, जिस पर शेष सामग्री का निर्माण किया जा सकता है। एक विशेष अवसर के बारे में एक प्रेरक या मनोरंजक भाषण के लिए, उचित उद्धरणों का उपयोग करें या जनता के हितों को देखें
  • एक प्रसिद्ध व्यक्ति से उद्धरण चुनने की कोशिश करें, क्योंकि लोग इसे अधिक स्वेच्छा से स्वीकार करेंगे यदि वे जानते हैं कि यह किसने कहा है।
  • प्रेरक उद्धरण स्नातक प्रवचन शुरू करने के लिए एक सामान्य तरीका है। आम तौर पर स्पीकर एक उद्धरण चुनता है जो सपनों, शिक्षा, भविष्य की तलाश या चरित्र को स्थापित करने का बोलता है।
  • बोली लगाने का प्रयोग अक्सर भाषणों को शुरू करने के लिए नहीं किया जाता है
  • स्प्रैक्ट ए स्पीच चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    9
    किसी विशेषज्ञ की राय दें यदि आपको उस विषय पर कोई विशेषज्ञ मिल सकता है जो आपकी स्थिति से सहमत है, शुरुआत से अपने भाषण को एक ठोस नींव देने के लिए अपनी राय का उद्धरण या संक्षिप्त रूप से कहें।
  • यदि आप लोगों को स्वस्थ खाने की आदतों और शारीरिक गतिविधियों को अपनाने के महत्व के बारे में समझाने की कोशिश कर रहे हैं, तो आप उन लोगों को शामिल करने के लिए एक प्रसिद्ध विशेषज्ञ द्वारा दिए गए एक बयान के साथ शुरू कर सकते हैं जो आपकी बात सुनते हैं।
  • आरंभ करें एक स्पीच चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    10
    एक दृश्य समर्थन का उपयोग करें जो हिट करता है जब आपका इरादा एक ऐसे भाषण के लिए होता है जो दर्शकों को मूर्त उत्पादों या परिणामों को प्राप्त करने के लिए शिक्षित करता है, तो एक दिखाएं "तैयार उत्पाद" भाषण की शुरुआत में ध्यान आकर्षित करने और बसेदारों को आगे बढ़ाने के लिए सीखना चाहते हैं ताकि एक ही परिणाम प्राप्त करने के तरीके सीखें।
  • कैसे वजन कम करने पर एक बात के लिए, आप की तस्वीरें दिखाकर शुरू कर सकते हैं "पहले और बाद में" जिन लोगों ने आपके द्वारा वर्णित विधि का पालन किया है
  • आरंभ करें एक स्पीच चरण 11
    11
    एक गवाही दो। यदि आप किसी उत्पाद या विचार को बेचने की कोशिश कर रहे हैं, या यदि आप यह बताने की कोशिश करते हैं कि एक निश्चित कार्यवाही क्यों फायदेमंद है, तो एक गवाही जनता को एक कहानी के साथ संलग्न कर सकती है और उन चीजों की अच्छाई के बारे में समझ सकती है जो आप कह रहे हैं।
  • यदि आप लोगों को भाषा सीखने के लिए एक विशेष कार्यक्रम खरीदने के लिए समझाने की कोशिश कर रहे हैं, तो आप उस उदाहरण के रूप में एक ऐसे व्यक्ति के रूप में ले सकते हैं जो उस प्रोग्राम का इस्तेमाल करते हैं और अब एक ऐसे देश में रहती हैं जहां भाषा सीखा है
  • विधि 2

    जनता को शामिल करने के लिए
    आरंभ करें एक स्पीच चरण 12
    1
    एक प्रश्न पूछें श्रोता को क्या समझता है यह समझने के लिए किसी विशेष विषय पर जनता की स्थिति पूछें। इससे आप जिस सूचना को साझा कर रहे हैं, उसके बारे में जनता के ध्यान में मदद मिलेगी और उन्हें उनसे प्रासंगिक बनाएं।
    • सर्दियों के लिए कार को तैयार करने के बारे में बात करने के लिए, आप जनता से ऐसा कुछ पूछ सकते हैं "आप में से कितने बर्फीले सड़क पर कार की पर्ची महसूस हुई? या तापमान में कठोर होने पर उन उपस्थितियों में से कौन फंसे हुए थे?"।
  • आरंभ करें एक स्पीच चरण 13
    2
    एक बयानबाजी सवाल पूछें जिस विषय के साथ आप काम कर रहे हैं, उसके बारे में एक प्रश्न के साथ, आप दर्शकों को लगभग तुरन्त संलग्न करेंगे। श्रोताओं के सदस्य सवाल सुनेंगे और उनके जवाब ढूंढना शुरू करेंगे, जिससे कि वे भाषण के विषय में शामिल हो सकें।
  • यदि आप उत्सव परंपराओं के बारे में भाषण देते हैं, तो आप पूछ सकते हैं "एक बच्चे के रूप में, छुट्टियों के दौरान आपकी पसंदीदा परंपरा क्या थी?"।
  • प्रारंभिक स्पीच चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    3
    लोगों को कुछ कल्पना करने के लिए कहें अपने विषय के बारे में अपनी कल्पना को प्रेरित करने के लिए एक संक्षिप्त विज़ुअलाइज़ेशन व्यायाम के माध्यम से लोगों का नेतृत्व करें वे भाषण के इस हिस्से के दौरान शब्दों की तुलना में उनके मन में छवियों को बेहतर ढंग से याद करेंगे।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका भाषण सपनों की यात्रा के बारे में है, तो आप निम्न के साथ शुरू कर सकते हैं: "एक उष्णकटिबंधीय समुद्र तट पर होने की कल्पना करो अपने पैरों के नीचे रेत और आपके चेहरे पर सूरज की धड़कन महसूस करो आप महासागर की लहरों और ताड़ के पेड़ों के माध्यम से उड़ने वाली हवा सुन सकते हैं"।
  • आरंभ करें एक स्पीच चरण 15
    4
    जनता के लिए सुझावों के लिए पूछिए जब लोग एक भाषण सुनते हैं, तो वे अक्सर प्रश्नों के जवाब ढूंढते हैं। दर्शकों को सीधे प्रश्न पूछने का अवसर देने से आपको अपने भाषण को आकार देने में मदद मिल सकती है और यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आप विशिष्ट श्रोताओं की चिंताओं को संबोधित करते हैं।
  • अगर आपकी बात एक व्यक्ति के संबंध में टेलीमैटिक शिक्षण के बारे में है, तो आप पूछ सकते हैं "दूरस्थ शिक्षा के बारे में आपकी सबसे बड़ी चिंता क्या है?"। कुछ लोगों को अपने दृष्टिकोण को व्यक्त करने के लिए कहें। शायद, आप पहले से ही अपने भाषण में उनके उत्तर का इलाज करेंगे
  • आरंभ करें एक स्पीच चरण 16
    5
    दर्शकों के सदस्यों से एक दूसरे से बात करने के लिए कहें लोगों के पास बैठे व्यक्ति के साथ कुछ साझा करने के लिए लोगों के सदस्यों से पूछकर भाषण शुरू करें यह बर्फ को तोड़ देगा, अधिक अनुकूल और संचार वातावरण बना देगा।
  • आप जनता के सदस्यों को बता सकते हैं "आपके पास बैठे व्यक्ति की ओर मुड़ें और अपने पसंदीदा कसरत का वर्णन करें"।
  • आरंभ करें एक स्पीच चरण 17
    6
    एक परिदृश्य का वर्णन करें जिसके साथ लोग संबंधित हो सकते हैं अगर आपको स्टेंडर्स को एक उत्पाद या एक विचार खरीदने के लिए समझा जाना है, तो यह समझाते हुए कि उत्पाद या विचार उनके जीवन में सुधार क्यों कर सकते हैं, आप उन्हें बता सकते हैं कि आप क्या कहते हैं।
  • यदि आप जनता को समझाने की कोशिश कर रहे हैं कि उन्हें रसोई के बर्तन क्यों खरीदना चाहिए, तो आम रसोई परिदृश्य का वर्णन करके शुरू करें, जिसके लिए यह उपकरण बहुत उपयोगी होगा।
  • विधि 3

    अपने एथोस को बेहतर बनाएं
    प्रारंभिक स्पीच चरण 18 शीर्षक वाली छवि
    1
    व्यक्तिगत रूप से नमस्कार करो अधिकांश मनोरंजन भाषणों में, आप एक प्रकाश और व्यक्तिगत स्वर का उपयोग कर सकते हैं स्पीकर अक्सर खुद को जनता के सामने पेश करते हैं अपने परिचय में, वक्ता ने विषय में प्रश्न के साथ उनके संबंधों को समझाया और भाषण शुरू करने के लिए इस स्पष्टीकरण का उपयोग करें।
    • इस तकनीक का प्रायः अंतिम संस्कार के प्रशंसा या शादियों के मामले में प्रयोग किया जाता है। वक्ता खुद को परिचय देता है और इस बात की व्याख्या करना शुरू करता है कि विषय से संबंधित कौन है यदि आप शादी में टोस्ट बना रहे हैं, तो आप दुल्हन, पति या विवाहित जोड़े के साथ अपने रिश्ते के बारे में बात करना शुरू कर सकते हैं।
    • आप एक संगठन द्वारा आयोजित की गई घटना के लिए भी इस विधि का उपयोग कर सकते हैं। इस मामले में, अध्यक्ष को संगठन के भीतर अपनी स्थिति का वर्णन करना चाहिए।



  • स्प्रैक्ट ए स्पीच चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने विषय को लिंक याद करें। वक्ताओं अक्सर विषय पर चर्चा करने के लिए सीधे संदर्भित करके एक भाषण शुरू करते हैं इससे उन्हें जनता के साथ एक तत्काल लिंक बनाने की अनुमति मिलती है, जो उसी विषय के लिए मौजूद है।
  • आरंभ करें एक स्पीच चरण 20
    3
    एक निजी कहानी बताओ जब आपके पास अपने भाषण के विषय के साथ एक निजी संबंध है, तो अपने भाषण को शुरू करने का एक आम तरीका यह हो सकता है कि एक व्यक्तिगत कहानी साझा करे जो इस लिंक को दर्शाती हो।
  • एक स्पीच स्टेप 21 शीर्षक वाला इमेज
    4
    वर्तमान घटनाओं को देखें अपने भाषण में वर्तमान समाचार शामिल करना एक अच्छी रणनीति है क्योंकि इससे दर्शकों को यह समझ में आता है कि आपका भाषण प्रासंगिक है। अपने भाषण के विषय और एक वर्तमान घटना के बीच एक कड़ी बनाएं जो हाल ही में हुआ कुछ का उल्लेख कर रहा है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपकी बात प्रौद्योगिकी उद्योग में कार्यरत महिलाओं की कमी के बारे में है, तो आपको हाल ही की खबर मिल सकती है कि उच्च विद्यालयों में विज्ञान के अध्ययन के खिलाफ लड़कियों को कैसे सलाह दी जाती है।
  • आरंभ करें एक स्पीच चरण 22
    5
    एक घटना या ऐतिहासिक चरित्र को देखें जनता के संदर्भ के लिए एक प्रासंगिक ऐतिहासिक घटना का हवाला देते हुए अपने भाषण को प्रारंभ करें उदाहरण के लिए, यदि आपकी बात यह है कि कैसे कठिनाइयों को दूर करने के बारे में है, तो आप एक ऐतिहासिक व्यक्ति के बारे में बात कर सकते हैं, जैसे हेलेन केलर
  • आरंभ करें एक स्पीच चरण 23
    6
    सम्मेलन की थीम से कनेक्ट करें कई भाषण अकादमिक या व्यावसायिक सम्मेलनों में दिए गए हैं। इन घटनाओं में अक्सर एक विषय होता है जो सम्मेलन के सामान्य उद्देश्य को व्यक्त करता है। भाषण की शुरुआत में इस विषय से कनेक्ट करें
  • आरंभ करें एक स्पीच चरण 24
    7
    इस अवसर को देखें किसी खास अवसर या घटना पर दिए गए भाषण के लिए, वक्ताओं ने घटनाओं के बारे में सीधे ही बात करके अपनी प्रस्तुति शुरू की है चूंकि सभी ऑडियंस शायद इसी कारण से मौजूद होते हैं, इस घटना के बारे में तत्काल बोलना एक सुनवाई के साथ तुरंत संबंध बनाने का एक शानदार तरीका है।
  • यदि आपके पास पार्टी या क्रिसमस दान पार्टी में एक भाषण है, तो आप क्रिसमस की यादों या सर्दी के मौसम के बारे में क्या पसंद करते हैं
  • विधि 4

    भाषण के प्रकार जानना सीखें
    आरंभ करें एक स्पीच चरण 25 शीर्षक वाली छवि
    1
    जानकारी प्रसारित करने के लिए एक जानकारीपूर्ण भाषण चुनें इस प्रकार के व्याख्यान बहुत बुनियादी हैं और व्यक्तिगत राय देने के बिना केवल वास्तविक और उपयोगी जानकारी के साथ जनता को प्रदान करते हैं।
    • एक सूचनात्मक भाषण का स्वर आमतौर पर लचीला नहीं होता है और अक्सर भाषण के विषय पर निर्भर करता है। उदाहरण के लिए, कैंसर के बारे में एक भाषण को एक गंभीर शुरुआत और टोन की आवश्यकता होगी, जबकि यो-यो के इतिहास के बारे में बहुत प्रकाश होना चाहिए।
  • आरंभ करें एक स्पीच चरण 26
    2
    किसी प्रक्रिया को समझाने के लिए एक प्रदर्शन भाषण का उपयोग करें। आम तौर पर जनता को सिखाने के लिए स्पष्ट रूप से भाषण दिए जाते हैं "कैसे" जानकारी देने के बजाय कुछ करें "के बारे में" कुछ।
  • प्रात्यक्षिक भाषण अक्सर प्रकाश और गैर-शैक्षणिक हैं, इसलिए परिचय अधिक आराम से हैं उसने कहा, अगर आप किसी गंभीर विषय से निपटते हैं, जैसे तूफान या तूफान में हैं, तो आपको अपेक्षाकृत गंभीर परिचय और भाषण की आवश्यकता है।
  • प्रारंभिक स्पीच चरण 27 शीर्षक वाली छवि
    3
    कुछ दर्शकों को समझाने के लिए एक प्रेरक भाषण बनाएं एक प्रेरक भाषण का उद्देश्य लोगों को किसी विषय पर अपने विचारों और व्यवहार को बदलने के लिए समझाने और इस अनुनय के लिए उपयुक्त स्वर का उपयोग करना चाहिए।
  • इस तरह की बातों को बोलना सबसे मुश्किल हो सकता है क्योंकि, एक वक्ता के रूप में, आपको काफी दिलचस्प होना चाहिए बेचना आपकी बात सुनने वालों के लिए आपकी राय
  • प्रेरक भाषण अक्सर गंभीर होते हैं और एक गंभीर परिचय प्रदान कर सकते हैं, खासकर यदि स्पीकर कुछ सकारात्मक कार्रवाई करने के लिए दर्शकों को एक निश्चित क्षेत्र में एक नए परिप्रेक्ष्य को अपनाने की कोशिश कर रहे हैं। एकमात्र ऐसा अवसर जिसमें एक प्रेरक भाषण में हल्का और तुच्छ स्वर हो सकता है, जब वक्ता वास्तव में किसी उत्पाद को बेचने की कोशिश कर रहे हैं।
  • आरंभ करें एक स्पीच चरण 28
    4
    एक भाषण के साथ एक घटना स्मारक। प्रवचन की इस श्रेणी में संभवत: स्वर की व्यापक श्रेणी शामिल है और शादी के प्रवचन, अंत्येष्टि, स्नातक और अन्य कार्यक्रमों में शामिल हैं। आप जिन विशिष्ट लोगों के बारे में बात कर रहे हैं उन मूल्यों और गुणों पर ये बात ध्यान केंद्रित करते हैं इस अवसर के टोन के अनुरूप एक अनुरूप परिचय बनाएं
  • एक गंभीर और शोकग्रस्त अवसर के लिए आमतौर पर एक शांत और उदासीन टोन की आवश्यकता होती है, जबकि एक जश्न मनाए जाने योग्य और विनोदी परिचय और भाषणों की आवश्यकता होती है। उदाहरण के लिए, किसी के विवाह में आयोजित एक भाषण एक अंतिम संस्कार के दौरान एक से अधिक हल्का होना चाहिए, और दोनों गहरा व्यक्तिगत होगा एक डिग्री पाठ्यक्रम को व्यापक दर्शकों के लिए अनुकूल बनाने के लिए पर्याप्त सामान्य होना चाहिए।
  • प्रारंभिक स्पीच चरण 2 9 शीर्षक वाली छवि
    5
    लोगों को जानने के लिए जानें अपने भाषण को लिखने से पहले दर्शकों की तरह लोगों को समझना आपको सही दिशा देने में मदद करेगा। उदाहरण के लिए, यदि आपके दर्शकों को आपके समुदाय में व्यापारिक नेताओं का एक समूह है, तो आपको किशोरों के एक समूह के साथ आपके साथ अलग से बात करनी चाहिए
  • विधि 5

    भाषण कहो
    प्रारंभिक स्पीच चरण 30 शीर्षक वाली छवि
    1
    भाषण को पहले से आज़माएं भाषण को पढ़ाने के लिए कुछ समय ले लो समय पर रहने के लिए जांचें और यदि आवश्यक हो तो कुछ हिस्सों को काट लें। किसी मित्र के बारे में मत पूछो
    • यह सुनिश्चित करेगा कि आप भाषण के साथ सहज महसूस करें और आराम करने में सक्षम हों।
    • भाषण के पहले वाक्य को याद रखना। यह आपको अच्छी तरह से भाषण शुरू करने की चिंता से दूर करने में मदद करेगा अपने साथ भाषण की हार्ड कॉपी लाओ
  • आरंभ करें एक स्पीच चरण 31
    2
    जिस तकनीक का उपयोग आप अग्रिम में करेंगे उसका प्रयोग करें यदि आप विजुअल एड्स जैसे प्रस्तुतियों का उपयोग कर रहे हैं, तो यह सुनिश्चित करने के लिए सभी उपकरणों का प्रयास करें कि सब कुछ ठीक से काम कर रहा है।
  • आरंभ करें एक स्पीच चरण 32
    3
    अपने पास एक गिलास पानी रखें जब लोग बात करते हैं तो कई लोगों के मुंह से सूखा मुंह होता है, इसलिए आपके साथ पानी लाओ। बोलने से पहले एक घूंट ले लीजिए
  • यदि भाषण छोटा है, तो आपको इसके निष्पादन के दौरान पीने की ज़रूरत नहीं होगी। यदि आपका भाषण लंबे समय तक हो, तो आपको ब्रेक और पीने के लिए एक अच्छा समय मिल सकता है पानी को निगल मत करो - आप अपनी शर्ट गीला या खाँसी लेने का जोखिम उठाते हैं।
  • प्रारंभिक स्पीच चरण 33 शीर्षक वाली छवि
    4
    एक आवाज और शरीर की भाषा से शुरू करें जो सुरक्षा दिखाती है। एक मजबूत आवाज के साथ शुरू करो सुनिश्चित करें कि आपके शरीर भाषा की परियोजनाएं सुरक्षा आप सीधे अपने कंधों के साथ वापस खड़े हैं और आपके सिर को ऊपर उठा रहे हैं भाषण से शरीर और मन को शांत करने से पहले गहरी साँस लें।
  • आरंभ करें एक स्पीच चरण 34
    5
    माफी के साथ शुरू मत करो इस तरह एक टिप्पणी के साथ बातचीत शुरू मत करो "मुझे खेद है अगर भाषण बेतरतीब हो जाएगा" या "मैं अपने घबराहट के लिए माफी चाहता हूं"। सार्वजनिक रूप से इन समस्याओं के बारे में पता होगा, यदि आप उन्हें ज्ञात करते हैं यदि आप एक तैयार और संगठित तरीके से व्यवहार करते हैं, तो जनता उपस्थिति में विश्वास करेगी।
  • प्रारंभ करें एक स्पीच चरण 35 शीर्षक वाली छवि
    6
    आंखों में दर्शकों के सदस्यों को देखो। जब आप बोलें तो दर्शक देखें यदि आप बहुत शर्मीली हैं या आपको आंखों में लोगों को देखने के लिए शर्म महसूस करते हैं, तो दर्शक के सिर के ऊपर या आपके सामने दीवार में एक बिंदु चुनें।
  • आरंभ करें एक स्पीच चरण 36
    7
    अपने नोट्स से मत पढ़िए यदि आप सीधे एक शीट से पढ़ते हैं तो सावधान रहना जनता के लिए अधिक कठिन होगा। इसके बजाय, श्रोताओं की भागीदारी का आकलन करने के लिए अक्सर अपने टकट को बढ़ाने की कोशिश करें।
  • और पढ़ें ... (18)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com