कैसे एक प्रभावी सार्वजनिक अध्यक्ष बनने के लिए

चाहे वह, पहली बार जब आप सार्वजनिक रूप से बात करते हैं, या सौवां, विश्वविद्यालय में एक व्याख्यान या एक स्कूल परियोजना है अगर आप अपने उद्योग के भीतर कई लोगों को है कि आप प्रशंसा से पहले बात करेंगे या आप केवल आप बात करने के लिए, बात हो जाएगा जनता आपको डरा सकती है तो आप एक डरावने व्यक्ति से एक आत्मविश्वास वाले वक्ता से कैसे बदल सकते हैं? ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका अनुभव हासिल करना है, लेकिन कुछ तरीके हैं जो आपके मीडिया में आपके आत्मविश्वास को बेहतर बनाने में आपकी सहायता कर सकते हैं। पढ़ना जारी रखें!

कदम

विधि 1

तैयारी
एक प्रभावी सार्वजनिक अध्यक्ष चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
अपने दर्शकों को जानें - अपने दर्शकों को जानने के लिए अनुभव को आसान बना देगा। शिक्षा, आयु, और व्यक्तियों की संख्या के बारे में अधिक से अधिक जानकारी होने जिसे आप बात करते हैं, क्या आप और अधिक प्रभावी ढंग तैयार करने के लिए, क्योंकि वे जानते हैं कि सार्वजनिक अपने भाषण के बाहर निकलने के लिए उम्मीद कर रहा है की अनुमति देगा करने के लिए।
  • एक प्रभावी सार्वजनिक अध्यक्ष चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    अगर आपको किसी विशिष्ट विषय पर बात करने के लिए कहा गया है, तो यह जानना जरूरी है कि आप जो लोग सिखाना चाहते हैं वे अपवित्र या विशेषज्ञ हैं। यह पहलू आपके शोध की गुणवत्ता और आपके भाषण की सामग्री का निर्धारण करेगा। यदि आप एक शुरुआत कर रहे हैं, तो आपको बहुत जटिल बात करने की ज़रूरत नहीं है, और यदि आप एक विशेषज्ञ हैं तो आपको सावधान रहना होगा कि आप जो पहले से जानते हैं, उसे दोहराने नहीं दें।
  • एक प्रभावी सार्वजनिक अध्यक्ष चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    आपके भाषण के स्वर में भी जिन लोगों से आप बात कर रहे हैं, उनकी मात्रा के अनुसार बदलना होगा। बड़े समूह (50+) का एक सबक लोगों के एक छोटे समूह के लिए भाषण से अधिक औपचारिक होगा। जब आप कुछ लोगों से बात करते हैं, तो आप उन्हें बातचीत में संलग्न कर सकते हैं, सवाल पूछ सकते हैं और उन्हें सीधे संबोधित कर सकते हैं
  • एक प्रभावी सार्वजनिक अध्यक्ष चरण 4 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    कुछ मामलों में, भाषण से पहले यह सारी जानकारी प्राप्त करना संभव नहीं है, इसलिए आपको कोशिश करनी चाहिए और अनुकूलन करना होगा। अपने आप को 50-70 अनुभवी लोगों के लिए एक सबक तैयार करने की कल्पना करें, लेकिन खराब मौसम के कारण, आपके दर्शकों को केवल 6 शुरुआती से बना है स्थिति बहुत कम औपचारिक होगी, और आप यह पूछकर शुरू कर सकते हैं कि आप सबक से क्या उम्मीद करते हैं, उनके पिछले ज्ञान क्या है और आपके विचारों की तुलना करना है।
  • एक प्रभावी लोक स्पीकर चरण 5 का शीर्षक चित्र
    5
    अनुसंधान करें - विषय पर अपनी तैयारी बेहतर, भाषण बेहतर होगा। खराब तैयार किए जाने से भी तैयार होना बेहतर है। यदि आपके पास बहुत अनुभव नहीं है, तो आप चुटकुले और मजाक कर रहे वाक्यांशों सहित सभी चीजों को लिखना चाहते हैं। बहुत से लोग तर्क करते हैं कि यह एक अनुचित अभ्यास है, लेकिन यदि आप अपने नोट्स पढ़ने में सक्षम होंगे स्वाभाविक रूप से, आप इसके साथ भाग लेंगे। केवल बहुत अनुभवी वक्ताओं नोट्स के बिना बोल सकते हैं। आप इन नोटों को अपने इच्छित रूप में लिख सकते हैं, और आपको किसी विशेष विधि का पालन करने की कोशिश नहीं करनी चाहिए।
  • एक प्रभावी सार्वजनिक अध्यक्ष चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    ध्यान रखें कि आपके सभी तैयारी छेद देखा और जनता के सदस्यों ने पूछताछ की जाएगी, इसलिए, शर्मनाक क्षणों को रोकने के लिए, सुनिश्चित करें कि वहाँ कोई छेद, गलत बयान या अनिश्चितताओं कर रहे हैं। कभी नहीं लगता है कि "कोई भी इसे ध्यान नहीं देगा" या "कोई भी इस बारे में एक प्रश्न पूछेगा नहीं।" हमेशा इन प्रकार के सवालों के जवाब देने के लिए तैयार रहें। सभी संभव प्रश्नों के बारे में सोचने और एक जवाब तैयार करने का प्रयास करें।
  • एक प्रभावी सार्वजनिक अध्यक्ष चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    7
    यदि आप ध्यान दें तो "मुझे उम्मीद है कि कोई भी इसके बारे में मुझसे पूछता नहीं।.."आपको शायद पूछा जाएगा, इसलिए एक उत्तर तैयार करें। लेकिन अगर आपको एक सवाल पूछा गया है कि आपको जवाब नहीं पता है, तो इसे स्वीकार करने से डरो मत। आप अपनी प्रतिक्रिया के प्रभाव को उस तरह अभिव्यक्ति के साथ जोड़ सकते हैं "मैंने अभी तक उस विषय पर शोध नहीं किया है" और "यह एक दिलचस्प विचार है, जिसे मैंने नहीं माना था"कहने के बजाय "मुझे नहीं पता"। किसी उत्तर की खोज करने का जोखिम नहीं उठाएं - कोई इसे देख सकता है
  • एक प्रभावी सार्वजनिक अध्यक्ष चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    8



    समय - आप अपने भाषण के लिए एक समय स्लॉट आवंटित किया जाएगा लचीला (जैसे 10-15 मिनट के बीच) कुछ मामलों में, आप का पालन करने में, क्यों समय से बाहर जाना अशिष्ट माना जाता होगा। समय सीमा का सम्मान करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि अन्यथा आप अपने भाषण के अंतिम भाग को जल्दी करने या बाधित होने पर जोखिम लेते हैं। उदाहरण के लिए, आप 20 मिनट के लिए दिया जाता है, तो, जनता के बारे में पता हो जाएगा, और ले जाने और अधीर हो जाते हैं अगर आप समय से बाहर जाना, अपने आप को ध्यान भंग करने के लिए शुरू कर देंगे, और आपको पता चल जाएगा कि आप अब और आप को सुन खड़े नहीं होगा, लेकिन दोपहर का भोजन या कॉफी ब्रेक के बारे में सोच।
  • एक प्रभावी सार्वजनिक अध्यक्ष चरण 9 के शीर्षक वाली छवि
    9
    आप मानते हैं कि 2000 शब्दों में लगभग 10 मिनट लगेंगे। इसलिए, एक घंटे के भाषण के लिए लगभग 10000-12000 शब्दों की आवश्यकता होगी। भाषण के लिए इतना लिखना मुश्किल लग सकता है, लेकिन आपको जानकारी की मात्रा का मूल्यांकन करने के लिए एक महान दिशानिर्देश है। जब आपके पास अधिक अनुभव होता है, भाषण का आकार आपके लिए स्वाभाविक होगा, और आपको ऐसी सावधानीपूर्वक तैयारी की आवश्यकता नहीं होगी। पहले से पाठ दस मिनट पहले खत्म करने की तुलना में बहुत अधिक जानकारी तैयार करना बेहतर है, क्योंकि यदि आप एक प्रधानाध्यापक वक्ता हैं, तो आप उन दस मिनट के सवालों के प्रति घृणा करेंगे। यदि आप बात करने के लिए भुगतान करते हैं, तो आप यह विचार नहीं दे सकते कि यह पैसा अच्छी तरह से खर्च किया गया था।
  • एक प्रभावी लोक स्पीकर चरण 10 का शीर्षक चित्र
    10
    घर पर भाषण बनाने का अभ्यास करें, और समयबद्ध याद रखें कि आप की तुलना में धीमी बात करने के लिए सामान्य रूप से सुना और समझना होगा।
  • विधि 2

    शब्द-चयन
    एक प्रभावी सार्वजनिक अध्यक्ष चरण 11 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    अब जब आपने अपना भाषण तैयार किया है, तो कठिन हिस्सा आता है, यह कहें। आपकी तैयारी बेहतर होगी, भाषण को बोलने में आसान होगा। दुनिया में बहुत अच्छे स्पीकर हैं, इसलिए उनमें से कुछ को देखने और उनकी शैली का पालन करने के लिए शर्मिंदा नहीं होना चाहिए। हालांकि, एक अच्छा वक्ता बनने के लिए खुद को बनी रहना आवश्यक है।
  • एक प्रभावी सार्वजनिक अध्यक्ष चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    यहां तक ​​कि अगर हर स्पीकर में प्रवेश करती है "चरित्र" जब वह मंच पर जाता है, वह अपने व्यक्तित्व को बदल नहीं करता है। उदाहरण के लिए, यदि आप वास्तविक जीवन में चुटकुले नहीं करते हैं, तो एक भाषण के दौरान ऐसा मत करो - एक से भी बदतर कुछ नहीं है "अकादमिक मजाक" जो किसी को हंसी नहीं करता यदि आप जीवन में जीवंत और गतिवान हैं, तो उसी तरह व्यवहार करें जब आप बोलें यदि आप उपयुक्त लगते हैं, तो आप एक ही समय में पेशेवर और मजेदार हो सकते हैं
  • एक प्रभावी सार्वजनिक अध्यक्ष चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    शुरू करने के लिए, केवल अपने भाषण को स्पष्ट और संक्षिप्त तरीके से उच्चारण करने पर ध्यान केंद्रित करें। आप इसे अलग-अलग तरीकों से कर सकते हैं कुछ लोग नोट्स, टिकट लिखने में सहायता करते हैं, जिसमें भाषण के अनुभागों के कीवर्ड या शीर्षक होते हैं। जब आप अधिक अनुभवी होते हैं तो आप केवल महत्वपूर्ण जानकारी की सूची, जैसे कि नाम और डेटा या स्लाइड्स का पालन करके बोल सकेंगे।
  • एक प्रभावी सार्वजनिक अध्यक्ष चरण 14 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    आपको नोट्स के विभिन्न तरीकों के साथ प्रयोग करना होगा, और एक का चयन करें जो आपको सबसे ज्यादा मदद करता है। एक अच्छा वक्ता एक आत्मविश्वास वाले वक्ता है, इसलिए उपयोग करने के लिए लिखने की विधि के बारे में चिंता करें और अगर आप कुछ महत्वपूर्ण भूल जाते हैं तो यह आपकी सहायता नहीं करेगा। यदि आप सब कुछ लिखने की ज़रूरत है, तो इससे बचने के लिए "मूक दृश्य", यह भी करो सुरक्षा नेटवर्क से बात करने में कुछ भी गलत नहीं है - अगर आप कुछ भी करने के लिए तैयार हैं तो आप बेहतर स्पीकर होंगे
  • एक प्रभावी सार्वजनिक अध्यक्ष चरण 15 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    हमेशा अपने नोट्स को उस स्थान पर पहुंचने से पहले पढ़िए, जहां आप भाषण बोलेंगे, ताकि वे आपके दिमाग में ताजा हो जाएं और आपको नोटों पर पूरी तरह भरोसा करने की आवश्यकता नहीं है। यह भी याद रखें कि आप एकमात्र व्यक्ति हैं जो वास्तव में जानता है कि आप किस बारे में बात करना चाहते हैं, इसलिए यदि आप कहीं न कहीं छोड़ देते हैं, तो कोई भी नहीं जानता।
  • टिप्स

    • जनता ने आपसे बात सुनने के लिए दिखाया, इसलिए उन्हें आपकी क्या कहना है, इसमें रुचि है। ध्यान केन्द्रित होने की भावना का आनंद लें। जो आपके विचार, राय और ज्ञान में खुले तौर पर दिलचस्पी है, उससे बेहतर कुछ भी बेहतर नहीं है तो इस अनुभव का आनंद लें, और अपने आप को, आपके व्यक्तित्व और आपकी रुचियों को प्रतिबिंबित करने वाली एक भाषण दें। सार्वजनिक बोलना एक आनंद होना चाहिए, एक उपद्रव नहीं होना चाहिए।
    • सार्वजनिक बोल अनुभव के साथ यह आसान और आसान हो जाएगा, इसलिए हतोत्साहित न करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com