कैसे एक बहस शुरू करने के लिए

यदि आप सही तरीके से एक बहस खोलते हैं, तो आप जनता के हित में वृद्धि करेंगे और आप तुलना जीतेंगे। सबसे पहले, उन लोगों को जीतने के लिए एक अच्छा परिचय तैयार करने के लिए समय ले लो, जो आपकी बात सुनते हैं।

कदम

भाग 1

दर्शकों का ध्यान आकर्षित करना
1
एक मनोरम कहानी बताओ यह एक व्यक्तिगत किस्सा उस विषय आप का इलाज किया जा जा रहे हैं के लिए अपने जुनून बताते हैं, एक प्रकरण है कि किसी अन्य व्यक्ति से संबंधित है और जहाँ से सार्वजनिक कुछ, एक ज्ञान कथा, एक कहानी, एक ऐतिहासिक घटना या एक घटना में जान सकते हैं हो सकता है कि आपके तर्क के मुख्य आकर्षण होते हैं
  • परिचयात्मक कथा में बहस का सार होना चाहिए। उदाहरण के लिए, यह आपके हस्तक्षेप की तैयारी के दौरान हुई कठिनाइयों का वर्णन कर सकता था, कैसे आप उन पर विजय पा सकी और उनसे आपने जो सबक सीखा है
  • यहां एक उदाहरण है: "चूंकि मैं आक्षेप से पीड़ित हूं, इसलिए कैनबिस का चिकित्सीय उपयोग मेरी मुक्ति है। मेरे परिवार और मुझे इलाज शुरू करने के लिए जाना पड़ा, लेकिन यह जोखिम के लायक था मेरे दौरे हर दिन पांच बार से केवल एक सप्ताह तक चले गए हैं"।
  • 2
    एक बयानबाजी सवाल पूछें यदि आप इसे सही ढंग से समझते हैं और तैयार करते हैं, तो आपके पास लोगों को अपनी ओर से पक्ष लेने के लिए समझने का अवसर मिलता है। आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि श्रोता मौन में प्रतिक्रिया दें और आप जिस विषय से व्यवहार कर रहे हैं, उसे लेकर चिंतित हो जाते हैं। एक सवाल पूछो जिससे लोगों को यह सोचना पड़ता है कि आप उनसे अलग नहीं हैं और आप जो कुछ सोचते हैं वह साझा करते हैं।
  • आप पूछ सकते हैं, उदाहरण के लिए: "क्या आप उस व्यक्ति को देखना चाहेंगे जिसे आप बेवजह से पीड़ित करना चाहते हैं?"।
  • 3
    एक चौंकाने वाला आंकड़ा रिपोर्ट करें यह सीधे बहस के विषय से संबंधित होना चाहिए। ट्रिगर करने वाला प्रभाव दर्शकों को आपकी स्थिति मानने के लिए प्रेरित करेगा क्योंकि आप अपने तर्क के साथ आगे बढ़ेंगे।
  • उदाहरण के लिए आप कह सकते हैं: "इस समय, सागर में एक अरब टन प्लास्टिक खड़ा है एक द्वीप को हवाई का आकार बनाने के लिए पर्याप्त प्लास्टिक है"। फिर जनता को समझाकर समस्या का वर्णन करना जारी रखें कि आपका तर्क सबसे मान्य क्यों है
  • 4
    एक प्रभावी बोली का उपयोग करें अपने भाषण के दौरान एक सूत्र का प्रयोग करके आपके विचारों को और अधिक विश्वसनीयता मिलेगी। इसके अलावा, आप जिस विषय को उजागर कर रहे हैं, उसके बारे में आप गहन प्रशंसाकर्ता साबित होंगे। आप अपने तर्क के लिए एक प्रासंगिक पाते हैं और जो सार्वजनिक हित पैदा करते हैं उन लोगों को ज्ञात लोगों या नोटों का उल्लेख करने का भी प्रयास करें, जो आपकी बात सुनते हैं।
  • उदाहरण के लिए, इस बारे में एक भाषण देने की कल्पना करें कि आपको क्यों लगता है कि विश्वविद्यालय में अध्ययन सफलता के लिए आवश्यक नहीं हैं। आप कहकर शुरू कर सकते हैं: "एक बार मार्क ट्वेन ने कहा: `स्कूल को अपनी शिक्षा के साथ हस्तक्षेप न करें`"।
  • 5
    एक दृश्य समर्थन का उपयोग करें आप एक तस्वीर, एक वीडियो या एक वस्तु का उपयोग कर सकते हैं जो आपके विषय के सार को सम्मिलित करती है। रचनात्मक दृश्य समर्थन के उपयोग से लोगों को समस्या को बेहतर ढंग से समझने में मदद मिलेगी, दर्शकों की कल्पना को और अधिक आकर्षक बनाने और उत्तेजित करने में मदद मिलेगी। यह संदेश को प्रभावित करने का एक शानदार तरीका है, जिसे आप श्रोता के दिमाग में प्रसारित करना चाहते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप दावा कर रहे हैं कि जलवायु परिवर्तन एक वास्तविक समस्या है, तो यह वातावरण में अत्यधिक मात्रा में कार्बन डाइऑक्साइड द्वारा ग्लेशियर हिट के पुरानी और हाल की तस्वीरों को दिखाती है।
  • भाग 2

    बहस शुरू करें
    1
    परिभाषाओं की स्थापना करें बहस के प्रमुख शब्दों को समझाया जाना चाहिए और पहले संवाददाता द्वारा परिभाषित किया जाना चाहिए इसके अलावा, मुख्य शब्दों को परिभाषित करें जो जनता के लिए स्पष्ट नहीं हो सकते हैं
    • अपने तर्क के मूलभूत नियमों को पहचानें और विभिन्न शब्दकोशों में परिभाषाओं की खोज करें सबसे उपयुक्त लोगों को चुनें आपको एक तटस्थ और पारंपरिक स्पष्टीकरण के लिए चुनना चाहिए।
    • परिभाषाएं शाब्दिक हो सकती हैं, लेकिन यह भी संदर्भित किया जा सकता है। उत्तरार्द्ध के उदाहरण प्रदान करते हैं कि कैसे अवधारणा वास्तविकता पर लागू होती है उदाहरण के तौर पर धन की एक प्रासंगिक परिभाषा, इसे स्पष्ट करना चाहिए कि पैसे का इस्तेमाल सामानों और सेवाओं को खरीदने के लिए किया जाता है, जैसे कि भोजन और गैसोलीन



  • 2
    अपनी स्थिति का सारांश करें महत्वपूर्ण शब्दों को परिभाषित करने के बाद, आपको जनता को बहस के विषय और आपके पसंद के कारण के कारण घोषणा करनी होगी। अपनी स्थिति को विभिन्न तरीकों से दोबारा पुष्टि करके अपनी बहस को मजबूत करें।
  • उदाहरण के लिए: "मेरे कर्मचारी और मैं औषधीय प्रयोजनों के लिए कैनबिस की आवश्यकता, व्यावहारिकता और लाभ का प्रदर्शन करेंगे। साथ में हम यह दिखाएंगे कि युवा बच्चों सहित आक्षेप से पीड़ित हजारों रोगियों को उनके सेवन से राहत मिली है। कुछ अध्ययनों के मुताबिक, कैनबिस के चिकित्सीय उपयोग में 80% कब्ज के मामलों को कम कर देता है। इसके अलावा, साइड इफेक्ट्स गंभीर रूप से गंभीर नहीं हैं, जो विशेष रूप से बच्चों में बरामदगी के इलाज में प्रयुक्त पारंपरिक दवाओं से प्राप्त होते हैं। हम यह प्रदर्शित करेंगे कि यह रोगियों और उनके परिवारों के लिए एक व्यावहारिक, सुरक्षित और सुविधाजनक समाधान है"।
  • 3
    समस्या को हल करने के लिए एक पद्धति समझाओ आपकी चर्चा में आपको स्पष्ट समस्या शामिल करनी चाहिए कि आप जिस समस्या को उजागर कर रहे हैं उससे निपटने के लिए इसलिए प्रत्येक प्राध्यापक, उनकी टीम के साथ, कार्यान्वित करने के लिए एक विधि को परिभाषित करना चाहिए। पहले वक्ता को विस्तार से समझाने के बजाय अपने दृष्टिकोण की मुख्य पंक्तियों को रूपरेखा होना चाहिए।
  • अपनी पद्धति की प्रभावशीलता को प्रदर्शित करने के लिए, पहले से ही ज्ञात और अपनाया गया नियमों के आधार पर डालें उदाहरण के लिए, आप बता सकते हैं कि मोबाइल फोन ड्राइविंग का इस्तेमाल करने की निषेध पहिया के पीछे पीने के निषेध के समान है।
  • तीन महत्वपूर्ण कारणों पर ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करें कि आपका तरीका अपरिहार्य क्यों है या बदला जाना चाहिए।
  • भाग 3

    बहस पेश करें
    1
    दर्शकों को नमस्कार करें इसे कभी भी मत भूलें: इस तरह से आप उस विषय के संबंध में सुरक्षा और गंभीरता का प्रदर्शन करेंगे, जिसके बाद आप शीघ्र ही चर्चा करेंगे। इसके अलावा, आप प्रदर्शित करेंगे कि आप उन उपस्थित लोगों की राय का सम्मान करते हैं।
    • नमस्कार कहो कहो: "सुप्रभात कर्मचारियों और कर्मचारियों को सुप्रभात आज की बहस का विषय छात्र पार्किंग है", या "शिक्षकों और छात्रों के लिए सुप्रभात इस बहस में भाग लेने के लिए समय निकालने के लिए धन्यवाद। आज का विषय छात्र पार्किंग है"।
  • 2
    विषय प्रस्तुत करें कि आप अपने कर्मचारियों के साथ सौदा करेंगे अपने दर्शकों को अलविदा कहने के बाद, संक्षिप्त रूप से उस विषय को इंगित करें, जिसे आपके समूह द्वारा संबोधित किया जाएगा। यदि आप बहुत ज्यादा बात करते हैं तो जनता विचलित हो सकती है या रुचि खो सकती है इसके अलावा, प्रत्येक स्पीकर की भूमिका की व्याख्या करें
  • कहकर अपने दृष्टिकोण को व्यक्त करते हुए: "हमारा मानना ​​है कि छात्रों को विश्वविद्यालय के अंदर पार्किंग कार्ड के लिए भुगतान नहीं करना पड़ता है", या "हमारा विश्वास है कि छात्रों को विश्वविद्यालय के अंदर पार्किंग कार्ड के लिए भुगतान करना होगा"।
  • बोलने वालों की भूमिकाओं को बताएं: "मेरे भाषण में मैं मुख्य शब्दों को परिभाषित करूंगा और मैं मुख्य विषय को रूपरेखा करूंगा। दूसरा स्पीकर कारण बताता है कि हम अपनी स्थिति का समर्थन क्यों करते हैं, जबकि तीसरा इसे सारांशित करने के लिए उत्तरदायी होगा"।
  • 3
    आंखों में दर्शकों को देखो शामिल हर व्यक्ति के साथ आँख संपर्क बनाने की कोशिश करें इस तरह, चेहरे का भाव पढ़ने से आप उनकी प्रतिक्रियाओं का मूल्यांकन कर सकते हैं। इसके अलावा, आप दर्शकों के साथ एक अधिक व्यक्तिगत स्तर पर ट्यून करने में सक्षम होंगे और इस तरह आपके भाषण को और अधिक ठोस बना लेंगे।
  • जब आप एक वाक्य खत्म करते हैं, तो अपनी आंखों में लोगों को देखने के लिए याद रखें
  • केवल 3-5 सेकंड के लिए एक व्यक्ति के साथ नजर संपर्क रखें, फिर किसी और को देखें।
  • 4
    स्पष्ट रूप से बोलें अपने भाषण को पकड़ते समय चलने और साँस लेने के लिए याद मत करो जब आप एक वाक्य समाप्त कर लें, तो एक गहरी सांस लें और अगले एक पर जाएं।
  • इसके अलावा, समय-समय पर रोकना याद रखें। ऐसा करने से, आप अपनी श्वास को पकड़ने में सक्षम होंगे और मानसिक रूप से व्यवस्थित रूप से व्यवस्थित रूप से व्यवस्थित कर सकते हैं कि आप क्या कहना चाहते हैं। इसके अलावा, आप जनता को उन चीजों को एकजुट करने की इजाजत देंगे जो आपने अभी दिखाया है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com