एक आत्मकथात्मक निबंध कैसे लिखें

एक आत्मकथा एक व्यक्ति के जीवन की गवाही है, जो नायक खुद द्वारा लिखी गई है। कई आत्मकथाएं एक पूरी किताब से मिलती हैं, लेकिन अपने जीवन की एक छोटी कहानी भी लिखना संभव है। ऐसे निबंध के सफल होने के लिए मुख्य कारक है कि आप अपने पिछले अनुभवों का पूरा विवरण लिखने के बजाय अपने जीवन के बारे में एक आकर्षक कहानी बताएं

कदम

भाग 1

ठोस तरीके से शुरू करें
एक आत्मकथात्मक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 1
1
विचारों को इकट्ठा करो यह एक आत्मकथा लिखने में सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है इसी तरह की सामग्री के कुछ निबंधों को पढ़ने से, आप विभिन्न शैलियों और शैलियों की एक विचार प्राप्त कर सकते हैं जिसमें आत्मकथाएं लिखी गई हैं। इन रीडिंग से आप पहलुओं या तत्वों है कि आप तुम्हारा के निर्माण में उपयोग करना चाहते हैं लेते हैं, और आप समझते हैं कि क्या निर्णय संगठनात्मक योजनाओं की एक किस्म प्रदान करने के लिए, एक विशेष विचार करने के संबंध में उठाए गए अलावा में मदद मिलेगी।
  • नोटों के रूप में अपने विचारों को ध्यान में रखें, या जिन प्रेरणे से आप पकड़े गए हैं उन्हें रिकॉर्ड करके शुरू करें इससे आपको लिखित में विसर्जित करने में मदद मिलेगी।
  • एक आत्मकथात्मक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 2
    2
    एक आकर्षक वाक्यांश से प्रारंभ करें जो पाठक का ध्यान आकर्षित करता है वाक्यों की तरह शुरू न करें "एक बार एक समय पर", "मेरा जन्म हुआ ..." या "इस निबंध में, मैं अपने जीवन को बताऊंगा"।
  • क्या यह एक आत्मकथा है जो आपके पूरे जीवन को बताती है? इस मामले में, आप कहकर शुरू कर सकते हैं "जब मैं छोटा था, मेरे परिवार और मैं ____ में रहता था", या "मेरे जीवन के पहले वर्षों के दौरान, चीजें सुंदर / बदसूरत / उत्पीड़न / रोमांचक थीं"। इस तरह की शुरुआत ठीक हो सकती है।
  • जैसे कुछ के साथ शुरू करें "मैंने कभी नहीं सोचा था कि मैं इतना खुश / उदास / परेशान / नाराज़ / शर्मिंदा होगा क्योंकि मैं उस दिन था"। या, यदि यह एक ऐसी घटना के बारे में एक आत्मकथात्मक निबंध है जो आपकी चिंता करती है, तो आप इस तरह से शुरू कर सकते हैं: "मेरे जीवन में मेरे साथ बहुत सी चीजें हुई हैं, लेकिन यह सब सबसे सुंदर / बदसूरत / दुःखी / अजीब है"।
  • आप कहकर भी शुरू कर सकते हैं "इस समय पर वापस देख रहे हैं, मुझे नहीं पता कि कहां से शुरू करना है। मेरा जीवन ...", या ऐसा कुछ दूसरे शब्दों में, आप वर्तमान से शुरू कर सकते हैं और समय पर वापस जा सकते हैं।
  • एक आत्मकथात्मक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    एक शैली लिखें जहां आप आरामदायक महसूस करते हैं परिचय लिखने की एक अच्छा तरीका प्रत्यक्ष एक विशिष्ट घटना है कि अपने निबंध का विषय को दर्शाता है बताओ, या देखने के एक बिंदु तीसरे व्यक्ति में से किसी परिस्थिति का वर्णन करने के हो सकता है।
  • एक आत्मकथात्मक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 4
    4
    परिचय से निबंध की सही सामग्री के लिए संक्रमण की स्थापना। एक वाक्य के साथ शुरूआत को समाप्त करते हैं जो पाठक को पढ़ना जारी रखने और विषय के बारे में अधिक जानने के लिए चिंतित हैं।
  • एक आत्मकथात्मक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 5
    5
    अपनी कहानी बताओ निबंध का मुख्य भाग प्रस्तुत करता है असंगत दोहराव और भाषणों से बचें एक ही चीज़ को बार-बार लिखना न दें और ठंड और अलग खाते न दें: यह पाठक को परेशान करेगा और अवधारणाओं को स्पष्ट नहीं करेगा।
  • एक आत्मकथात्मक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 6
    6



    पहले व्यक्ति में लिखें एक आत्मकथा परिभाषा के अनुसार, एक रिपोर्ट जो खुद लेखक को अस्वीकार करती है, इसलिए निबंध को अधिक प्रत्यक्ष बनाने, व्यक्तिगत दृष्टिकोण को बनाए रखने और हमेशा पहले व्यक्ति का उपयोग करने के लिए।
  • भाग 2

    क्रिएटिव होने के नाते
    एक आत्मकथात्मक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 7
    1
    कालानुक्रमिक आदेश द्वारा सीमित न हो आपकी कहानी को सफलतापूर्वक बताने का यह सबसे अच्छा तरीका नहीं है कौन सा परिप्रेक्ष्य या संगठनात्मक योजना को अपनाने का विकल्प चुनने से पहले, विकल्पों के बारे में सोचें, यह याद रखना कि आपका पहला विचार सर्वोत्तम रणनीति का प्रतिनिधित्व नहीं कर सकता है
    • कुछ प्रयास करें और बॉक्स के बाहर सोचने का प्रयास करें, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप कहानी को संभवतः सबसे अच्छा तरीके से बताएं।
  • एक आत्मकथात्मक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 8
    2
    कुछ गति जोड़ें आप कहानी में कुछ नाटकीय कार्रवाई को शामिल कर सकते हैं ताकि पाठक का ध्यान जगाया जा सके, या आपके अनुभव या विषय से संबंधित कुछ उद्धरण
  • एक आत्मकथात्मक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 9
    3
    रचनात्मक रहें, हमेशा अपने काम से निर्धारित मानदंडों की सीमाओं के भीतर। कुछ रचनात्मक लेखन वर्गों में, आपको एक आत्मकथा लिखने का कार्य दिया जा सकता है ताकि वह दूसरा व्यक्ति हो, या कोई चीज या जानवर हो। इस मामले में, अपने आप को एक जानवर या एक निर्जीव वस्तु के जूते में डाल दें, और कल्पना करें कि वह वास्तविकता कैसे देखेंगे, वह क्या कहेंगे या वह कैसे सोचेंगे अगर वह जीवित थे।
  • अपने विवरण पूरी तरह से संभावना नहीं बनाते हैं उदाहरण के लिए, यदि कोई जानवर मर जाता है या एक छाता पूरी तरह से नष्ट हो जाता है, तो यह संभव नहीं है कि वह अपनी ज़िंदगी बताने में सक्षम हो। दूसरे शब्दों में, जानवर या वस्तु की मृत्यु से पहले कहानी समाप्त करें
  • एक आत्मकथात्मक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 10
    4
    एक या अधिक प्रेरित मार्गों के साथ समापन करें जब आप एक आत्मकथा लिखते हैं, तो आप किसी और को अपनी जिंदगी को सौंप देते हैं, उन्हें बताते हैं: "यह मेरे साथ क्या हुआ है और मैं क्या हूं, और शायद इस सब से आप कुछ सबक सीख सकते हैं"। कई आत्मकथाएं लेखक के साथ समाप्त होती हैं जो कुछ पैराग्राफों में अपने जीवन के बारे में अपनी अंतर्दृष्टि का सारांश देता है। टोन अक्सर शिक्षा प्रदान करता है, और रीडर को जीवन में आशा को बढ़ावा देने और सामान्य रूप से, दुनिया में प्रोत्साहित करता है।
  • टिप्स

    • जब आप अपने जीवन के बारे में एक व्यक्तिगत बयान लिखते हैं, तो यह बेहतर है कि आप सरल और प्रत्यक्ष हैं। पांच शब्दों का उपयोग करने से बचें, जब तीन पर्याप्त हैं
    • यदि आपको एक समानार्थी शब्द का उपयोग करने की आवश्यकता है, तो संभव है कि पाठक को उन शब्दों का अर्थ ठीक से पता न हो, जो आप उपयोग कर सकते हैं, इसलिए एक साधारण शब्दावली के लिए सीमित है
    • अपने आप को मत बनो, जो आपको लगता है कि दूसरों को मैं होना चाहता हूं। एक आत्मकथा एक व्यक्तिगत बयान है जो आपके जीवन, आपके अनुभवों और आपके छापों के बारे में बात करता है, इसलिए सच्चाई बताने के लिए याद रखें।
    • किसी टचिंग कहानी को बताने के लिए परिस्थितियों में परिवर्तन न करें या बकवास न करें।

    चेतावनी

    • नोटों की उपेक्षा मत करो यह विश्वास करना आसान है कि आप सब कुछ याद करते हैं, लेकिन आप कुछ भूल सकते हैं जब आप इसे लिखते हैं और बाद में तीन पैराग्राफ याद करते हैं, या निबंध पहले ही वितरित हो चुका है। जिन इवेंट को आप सम्मिलित करना चाहते हैं, उनके बारे में नोट्स ले लीजिए और फिर उनसे यह कहने के लिए सीमित करें कि आपकी राय में, आपने सबसे अधिक प्रभावित किया है आप प्रासंगिक विचारों को निर्धारित करने के लिए अपने विचारों का उपयोग कर सकते हैं या इसके विपरीत, सबसे महत्वपूर्ण बिंदुओं से विचार प्राप्त कर सकते हैं।
    • अपने दर्शकों को मत भूलना ज्यादातर मामलों में, यह आपका शिक्षक होगा इस बारे में सोचें कि कौन आपको पढ़ाएगा, उन अपेक्षाओं को जो आप को सौंपा गया है और उन विचारों को जो आप के लिए देख रहे हैं। इनमें से, आपकी राय में, आपके दर्शकों के लिए क्या करना है, शामिल करने के लिए सीमित है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com