एक आत्मकथा लेखन लेखन कैसे शुरू करें

लिखें जो आप जानते हैं, विशेषज्ञों का कहना है क्या आप अपने जीवन के बारे में सबसे अच्छा जानते हैं? यदि आप अनुभवों और भावनाओं को लिखना शुरू करना चाहते हैं, तो आप नाटक और निराशाओं का अनुभव कर सकते हैं, आप यह सीख सकते हैं कि सही दिशा में कैसे शुरू होना चाहिए। अपने शोध के दौरान आपको कहानी की भावनात्मक कोर मिल सकती है जिसे आप बताने का इरादा रखते हैं - यह आपकी कहानी है - और इसे समझने के लिए कैसे वास्तव में लिखना है। अधिक जानकारी के लिए पहला चरण पढ़ें।

कदम

भाग 1

अनुसंधान
आरंभ करें एक आत्मकथा चरण 1
1
दस्तावेजीकरण द्वारा प्रारंभ करें एक नवोदित आत्मकथाकार के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है कि उस सामग्री को खोजने के लिए जो नियमित रूप से अपने जीवन का दस्तावेजीकरण करता है अतीत से पत्रिकाएं, वीडियो, फोटो और यादें आपके लिए बेहद उपयोगी होंगे जब आप अपनी स्मृति में पीछे चलना शुरू करेंगे। हम अक्सर चीजों को गलत तरीके से याद करते हैं या हम विवरण याद करने के लिए संघर्ष करते हैं, लेकिन ऑब्जेक्ट्स झूठ नहीं बोल सकते फोटो आपको सच्चाई बताएंगे। आपकी डायरी हमेशा ईमानदारी होगी
  • यदि आपने पहले से ऐसा नहीं किया है, तो रोजमर्रा की जिंदगी की एक विस्तृत डायरी रखना शुरू करें। आपकी दुनिया में क्या हो रहा है और अपने सिर में मज़बूती से रिकॉर्ड करने का सर्वोत्तम तरीका हर रात बिस्तर पर जाने से पहले अपनी डायरी को अपडेट करना है।
  • कई तस्वीरें लीजिए कल्पना कीजिए कि यह कैसे भूलना चाहेंगे कि स्कूल में आपका सबसे अच्छा दोस्त कैसा था और उसकी तस्वीर नहीं थी। छवियां यादों को ताज़ा करने और स्थानों और घटनाओं का उपयोगी साक्ष्य प्रदान करने के लिए समय के साथ-साथ सहायता करती हैं। आजीवों के लिए वे आवश्यक हैं
  • विशेष रूप से एक वीडियो मन में यादों को लाने के लिए जा सकता है एक फिल्म से जिस तरह से आप आयु हो चुके हैं, किशोरावस्था से वयस्कता तक, या अपने घर में पुराने पालतू जानवरों को देखकर एक महत्वपूर्ण अनुभव हो सकता है। अपने जीवन के दौरान बहुत सारे वीडियो बनाने की कोशिश करें
  • आरंभ करें एक आत्मकथा चरण 2
    2
    परिवार और दोस्तों के साक्षात्कार नोट एकत्र करने और एक आत्मकथा या किसी की अपनी यादों पर काम करने के लिए, यह अन्य लोगों से बात करने के लिए शिक्षाप्रद हो सकता है ऐसा लगता है कि आपका खुद का और आपका विचार सही है "इतिहास", लेकिन अन्य लोग आपको बहुत अलग संस्करण दे सकते हैं, जितना कि आप विश्वास नहीं करते हैं। उन्हें एक ईमानदार छाप के लिए, अलग-अलग साक्षात्कार करने और उन्हें दर्ज करने, या एक प्रश्नावली लिखकर और इसे गुमनाम रूप से भरने दें। अपने मित्रों, परिवार और परिचितों के बारे में विशिष्ट प्रश्न पूछें:
  • आपकी मेमोरी क्या मुझ से अधिक मजबूत है?
  • घटना, सफलता या मेरे जीवन का क्षण क्या आप के लिए अधिक सार्थक था?
  • क्या सबसे मुश्किल समय है कि आप मुझे याद है?
  • मैं एक अच्छा दोस्त था? प्रेमी? व्यक्ति?
  • आप किस ऑब्जेक्ट या जगह को अक्सर मेरे साथ संबद्ध करते हैं?
  • मेरे अंतिम संस्कार में आप क्या कहेंगे?
  • आरंभ करें एक आत्मकथा चरण 3
    3
    यात्रा और उन रिश्तेदारों से बात करें, जो आपने लंबे समय तक नहीं देखा है। जीवन में अर्थ ढूंढ़ने और लिखना शुरू करने के लिए प्रेरित करने का एक शानदार तरीका अतीत में पाया जा सकता है। दूर के रिश्तेदारों के संपर्क में जाओ जिनके साथ आप पहले से कभी कोई संबंध नहीं रखते हैं, और अपने अतीत के स्थानों का दौरा करें जिन्हें आपने शायद कुछ समय में नहीं देखा है, या आपने कभी भी नहीं देखा है। देखो कि यह कैसे एक घर बन गया, जहां आप एक बच्चे के रूप में रहते थे उस पुराने पार्क की तलाश करें जहां आप खेलते थे, चर्च जहाँ आपने बपतिस्मा लिया था, वह स्थान जहां आपके महान महान-दादाजी दफन हैं सब कुछ देखें
  • अगर आप आप्रवासियों का बच्चा हैं, तो आप अपने परिवार के गृह देश में जा सकते हैं, अगर आपने ऐसा कभी नहीं किया है अपने पूर्वजों के देश में एक यात्रा की योजना बनाएं और देखें कि क्या आपने इस जगह से पहचाना है जैसा पहले कभी नहीं हुआ था
  • न केवल अपने जीवन की कहानी की भावना का प्रयास करें, बल्कि आपके परिवार का भी। वे कहाँ से आते हैं? वे कौन थे? क्या आप लोहे, या बैंकरों और वकीलों के किसानों और कारीगरों के पुत्र हैं? कौन सा पक्ष आपके पूर्वजों से लड़ता है और किस महत्वपूर्ण युद्ध में है? क्या आपके परिवार में कोई भी जेल में है? आपके पूर्वजों शूरवीर थे? एक महान परिवार का? इन सवालों के जवाब आपको दुर्जेय खोजों तक ले जा सकते हैं।
  • आरंभ करें एक आत्मकथा चरण 4
    4
    परिवार अभिलेखागार पर जाएं यह दस्तावेजों और यादगार वस्तुओं को देखने के लिए पर्याप्त नहीं है, लेकिन यह भी जांचता है कि आपके पूर्वजों ने क्या छोड़ा था युद्ध के समय में उनके लिखित पत्राचार पढ़ें अपने पत्रिकाओं को पढ़ें, आइटम को सुरक्षित रूप से स्टोर करने के लिए सब कुछ कॉपी करना, खासकर यदि आप नाजुक दस्तावेजों से निपटते हैं क्योंकि वे बहुत पुराने हैं।
  • बहुत कम से कम, यह पुरानी तस्वीरों की जांच करने के लिए एक बुरा विचार नहीं होगा। कुछ भी गहन भावनाओं और पुरानी यादों की भावनाओं को नहीं उठा सकते हैं क्योंकि वे अपने दादा दादी को अपने शादी के दिन या माता-पिता को देखते हैं जब वे बच्चे थे। पुरानी तस्वीरों को ब्राउज़ करने में अपना समय व्यतीत करें।
  • हर परिवार इकाई को एक विश्वसनीय पुरालेखकर्ता की जरूरत है, जो कि परिवार के दस्तावेजों का विश्लेषण करने की देखभाल करता है। यदि आप अतीत में खुदाई करने में रुचि रखते हैं, तो यह जिम्मेदारी लेना शुरू करें। अपने परिवार, आपकी कहानी और स्वयं के बारे में सब कुछ जानें।
  • आरंभ करें एक आत्मकथा चरण 5
    5
    अपनी आत्मकथा में शामिल करने के लिए एक रोमांचक परियोजना की योजना पर विचार करें। कई गैर-फिक्शन किताबें पहले से नियोजित ढांचे पर आधारित होती हैं, जिनके साजिश में जीवन में कुछ भावुक परिवर्तन हुआ है, एक यात्रा या किसी पुस्तक के साथ प्रलेखित प्रोजेक्ट। यह सामग्री बनाने का एक शानदार तरीका हो सकता है यदि आप चिंतित हैं कि आपके जीवन में ऐसा कुछ भी रोमांचक नहीं हुआ है, धन को खोजने के लिए प्रस्ताव लिखकर एक बड़ा परिवर्तन करने पर विचार करें।
  • पानी से बाहर मछली होने की कोशिश करें यदि आप शहर में रहते हैं, तो देखें कि क्या हुआ होगा यदि आप एक वर्ष के लिए छोड़ गए थे, तो आप केवल अपने द्वारा विकसित भोजन खाने का फैसला कर रहे थे। खेती के तरीकों और आत्मनिर्भर जीवनशैली का दस्तावेजीकरण करने के लिए एक वर्ष का खर्च करें, परियोजना का प्रस्ताव करें और बागवानी दस्ताने डाल दें। आप भी एक भारी जगह पर जा सकते हैं, विदेश में पढ़ाने के लिए नौकरी मिल रही है, कहीं रोमांचक और आपके लिए सामान्य से बाहर। अपने आप को वहां खोजने के अपने अनुभव लिखें
  • लंबे समय तक कुछ छोड़ने की कोशिश करें, जैसे कचरे को फेंकना या परिष्कृत चीनी खाने से, और इस प्रयोग के दौरान अपने अनुभव को दस्तावेज दें।
  • यदि आप एक ज़ोरदार प्रस्ताव बनाते हैं, तो बहुत सारे प्रकाशक पैसे को अग्रिम करेंगे और आपको एक अनुबंध बनायेंगे यदि आप प्रकाशन के क्षेत्र में अच्छे उदाहरणों का दावा कर सकते हैं या यदि आपके पास किसी पुस्तक के प्रोजेक्ट के लिए बहुत अच्छा विचार है।
  • आरंभ करें एक आत्मकथा चरण 6
    6
    अन्य आत्मकथाएं पढ़ें अपना खुद शुरू करने से पहले, देखें कि मुद्रित कागज़ पर आपके जीवन को पुन: प्रस्तुत करने के अन्य लेखकों ने किस तरह का सामना किया है। कुछ बेहतरीन उदाहरण लेखकों से आते हैं जो एक चुनौती के रूप में अपना जीवन लेते हैं। क्लासिक आत्मकथाओं और यादों के बीच में हैं:
  • townie आंद्रे दुबुस तृतीय द्वारा
  • मुझे पता है कि कैज बर्ड चिड़ियों क्यों माया एंजेलौ का
  • मैल्कम एक्स की आत्मकथा मैल्कम एक्स और एलेक्स हेली द्वारा
  • पर्सेपोलिस: बचपन की कहानी मारजेन सतपथी द्वारा
  • एक दुर्जेय प्रतिभा का कट्टर काम डेव एगर्स द्वारा
  • जीवन" कीथ रिचर्ड्स द्वारा
  • मैं कैथरीन हेपबर्न द्वारा
  • चक सिटी में एक और बुल्सिट नाइट निक फ्लिन द्वारा
  • भाग 2

    एक प्रारंभिक बिंदु खोजें
    एक आत्मकथा चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपनी कहानी की भावनात्मक सच्चाई का पता लगाएं एक आत्मकथा या किसी की यादों को लिखने में सबसे कठिन बात कहानी के मुख्य को खोजने में है। सबसे बुरी स्थिति में, एक आत्मकथा उबाऊ विवरण की एक अनौपचारिक श्रृंखला हो सकती है, जो कि कहानी को लेकर किसी भी दिलचस्प या विशिष्ट विवरण के बिना महीनों और वर्षों से उड़ान भरती है। या, एक आत्मकथा तुच्छ विवरणों को बढ़ा सकते हैं, जिससे उन्हें महत्वपूर्ण, गहन और गंभीर बनें। इतिहास की भावनात्मक कोर की खोज के साथ सब कुछ करना है, इसे घटनाओं के प्रकोप के दौरान अग्रभूमि में रखते हुए तुम्हारी कहानी क्या है? आपके जीवन के बारे में बताने के लिए सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा क्या है?
    • अपने पूरे जीवन की कल्पना करो, जैसा कि आप इसे रहते हैं, दूरी की एक सुंदर पर्वत की तरह। यदि आप लोगों को अपने पहाड़ों के दौरे पर ले जाना चाहते हैं, तो आप एक हेलीकॉप्टर किराए पर ले सकते हैं और 20 मिनट तक उड़ान भर सकते हैं, दूरी में छोटी चीजों की ओर इशारा करते हुए। या फिर आप उन्हें पहाड़ियों के माध्यम से वृद्धि करने के लिए ले जा सकते हैं, दिल दिखा, केंद्रीय भाग और अधिक व्यक्तिगत यह वही है जो लोग पढ़ना चाहते हैं।
  • एक आत्मकथा चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    2
    जिस तरह से आपने बदल दिया है उसे नाम दें यदि आपको अपने जीवन का नाराज़नीय हिस्सा ढूंढने में परेशानी हो रही है, तो आपके साथ बड़े बदलावों के बारे में सोचना शुरू करें। आप जिस तरह से थे और जिस तरह से आप अब हैं, उनके बीच क्या अंतर है? आप कैसे बड़े हुए? आप किन बाधाओं या संघर्षों को दूर कर चुके हैं?
  • त्वरित व्यायामः 5 साल पहले एक पृष्ठ पर खुद का एक छोटा चित्र लिखें, 30 साल पहले या कुछ महीने पहले भी, यदि आवश्यक हो - या कम से कम समय अपने आप में एक महत्वपूर्ण बदलाव को पहचानने के लिए आवश्यक है। क्या कपड़े पहनते हो? जीवन में आपका महत्वपूर्ण लक्ष्य क्या होता? शनिवार की रात आप क्या कर रहे थे?
  • किताब में दुबुस द्वारा, शीर्षक से townie, लेखक बताता है कि वह एक विश्वविद्यालय शहर में कैसे बढ़ रहा था, जहां उनके पिता ने एक लेखक और प्रसिद्धि और सफलता के प्रोफेसर के रूप में काम किया। हालांकि, वह अपनी मां के साथ रहते थे, ड्रग्स का इस्तेमाल करते थे, लड़ाई में लड़े और अपनी पहचान के साथ लड़ रहे थे उनके परिवर्तन से "townie" (एक विश्वविद्यालय शहर के एक निवासी), गुस्सा और नियंत्रण से बाहर, एक सफल लेखक (अपने पिता की तरह) कहानी का मुख्य रूप बनाता है
  • आरंभ करें एक आत्मकथा चरण 9
    3
    अपनी कहानी में महत्वपूर्ण वर्णों की एक सूची लिखें हर अच्छी कहानी को अन्य पात्रों का समर्थन करने के लिए एक मजबूत कलाकार की जरूरत है, ताकि कहानी को समृद्ध कर सकें। यहां तक ​​कि अगर यह तुम्हारी जिंदगी है जो मुख्य संरचना का निर्माण करती है और आत्मकथा का आधार है, तो कोई भी स्वयं केंद्रित व्यक्ति के शेख को नहीं पढ़ना चाहता है। आपकी कहानी में अन्य सबसे महत्वपूर्ण पात्र कौन हैं?
  • त्वरित व्यायाम: अपने पन्ने पर अपने परिवार के प्रत्येक सदस्य के चरित्र लक्षण लिखिए, अपने शोध के लिए अपने आप को या दूसरों के बारे में अपने आप से संबोधित सवालों पर ध्यान केंद्रित करें। आपके भाई की महान सफलता क्या है? क्या आपकी मां एक खुश व्यक्ति है? क्या आपका पिता एक अच्छा दोस्त है? यदि आपके मित्र आपके परिवार से अधिक प्रासंगिक हैं, तो उन पर अधिक ध्यान केंद्रित करें।
  • मुख्य पात्रों की सूची को यथासंभव छोटा रखने के लिए महत्वपूर्ण है "विलय" पात्रों, यदि आवश्यक हो तो यहां तक ​​कि अगर सभी लोग आप बार में लटकाते थे या आप जिन लोगों के साथ काम किया करते थे, वे कहानी में कुछ बिंदु पर महत्वपूर्ण हो सकते हैं, फिर भी हर नए दो नामों को लॉन्च करने के लिए पाठकों के लिए बहुत ही कड़ा भरा होगा। विभिन्न विषयों को एक चरित्र में मर्ज करने के लिए लेखकों में यह एक सामान्य तकनीक है, जिससे पाठक को कई अलग-अलग नामों के साथ वजन कम करने से बचने के लिए किया जा सकता है। प्रत्येक महत्वपूर्ण सेटिंग के लिए एक मुख्य पात्र चुनें
  • आरंभ करें एक आत्मकथा चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    4
    निर्णय लें कि कहां से अधिकतर कहानी होगी। आपकी आत्मकथा की सेटिंग क्या होगी? जहां सबसे महत्वपूर्ण परिवर्तन होते हैं, या घटनाएं, या परिवर्तन करते हैं? आपने और आपकी कहानी को कैसे आकार दिया है? मैक्रो और माइक्रो-भौगोलिक दोनों पदों में सोचें - आपका देश और आपका क्षेत्र उतना ही महत्वपूर्ण हो सकता है जितना आप सड़क या पड़ोस में बड़े हुए।
  • त्वरित व्यायाम: जो भी आप अपने गृहनगर के साथ संबद्ध करते हैं या जहां से आते हैं, उसे नीचे लिखें। यदि आप टस्कनी में पैदा हुए थे, तो आप एक फ्लोरेंटाइन होने के लिए और लिवोर्निस या इसके विपरीत के लिए कितना महत्वपूर्ण है? जब लोग आपको पूछते हैं कि आप कहां से हैं, तो क्या आप इसे वर्णन करने के लिए शर्मिंदा हैं? गर्व?
  • यदि आपने बहुत यात्रा की है, तो इतिहास में सबसे अधिक विशिष्ट, यादगार या महत्वपूर्ण स्थानों पर ध्यान केंद्रित करें। दिल में गोली मार दी मिकाल गिल्मोर, इस कदम पर एक जीवन और अपने भाई के साथ नायक के tumultuous संबंध तारीखवार, गैरी गिलमोर दोषी पाया murderess, विभिन्न स्थानों के दौरे के दर्जनों शामिल है, लेकिन अक्सर उन्हें नाटकीय बनाने के बजाय उन्हें संश्लेषण करती।
  • एक आत्मकथा कदम 11 शीर्षक वाली छवि चरण 11
    5
    पुस्तक की सीमा को सीमित करें एक सफल आत्मकथा और एक खलनायक के बीच का अंतर यह है कि क्या यह एक एकत्रीकृत विचार में कार्रवाई की सीमा को नियंत्रित करता है, या विस्तार की भारी मात्रा में कहानी को दम घुटता है या नहीं। कोई भी अपने पूरे जीवन को कहानी में नहीं डाल सकता है: कुछ चीजें बाहर रहनी चाहिए। तय करें कि कौन सा लोग जो डालने के लिए तय करना महत्वपूर्ण हो सकते हैं।
  • आत्मकथा लेखक के पूरे जीवन का एक दस्तावेज है, जबकि एक संस्मरण एक दस्तावेज है जिसमें एक विशेष कहानी, समय या लेखक के जीवन का एक पहलू शामिल है। यादें अधिक बहुमुखी हैं, खासकर यदि आप युवा हैं 18 साल की आयु में लिखी एक आत्मकथा थोड़ी उबाऊ हो सकती है, लेकिन एक संस्मरण पूरी तरह से हो सकता है।
  • यदि आप एक आत्मकथा लिखना चाहते हैं, तो कहानी को आगे बढ़ाने के लिए एक एकीकृत विषय चुनना आवश्यक है। शायद अपने पिता के साथ संबंध अपनी कहानी का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है, और एक सैन्य रूप में अपने अनुभव, या मादक पदार्थों की लत के खिलाफ अपने लड़ाई, या एक चट्टान के रूप में अपने मजबूत विश्वास और कठिनाइयों यह करीब रखने के लिए।
  • आरंभ करें एक आत्मकथा चरण 12
    6
    कहानी को मोटे तौर पर ट्रेस करना शुरू करें जब आप अपनी आत्मकथा या आपकी यादों में शामिल होने और पथ को अनुसरण करने का एक निश्चित विचार करना शुरू करते हैं, तो यह कई लेखकों के लिए उपयोगी है कि कैसे कहानी आगे बढ़ेगी। उपन्यासों के विपरीत, जहां आपको भूखंड का आविष्कार करना है, यहां आप पहले से ही एक निश्चित विचार प्राप्त कर सकते हैं कि आपकी कहानी कैसे समाप्त हो सकती है या घटनाओं की बारी हो सकती है। इसे चित्रित करके, आप मुख्य प्लॉट बिंदुओं को एक बार में देख सकते हैं, और यह तय कर सकते हैं कि क्या उजागर करना है और क्या करना है।
  • आत्मकथाएं कि वयस्कता जन्म से एक कालानुक्रमिक सीमा का पालन सख्ती से, घटनाओं है कि जीवन में हुई के क्रम का अनुकरण करते हुए उन मुद्दों और एक विषय से दूसरे में वास्तविक कूद, ज्यादातर विशेष विषयों पर आधारित कथा सुनाना । कुछ लेखकों ने खुद को प्रोत्साहित करने के लिए निर्देशित किया है और प्लॉट के लिए अच्छी तरह से परिभाषित किसी जटिल योजना द्वारा नहीं।
  • आत्मकथा कैश जॉनी कैश अपने इतिहास के साथ, जमैका में अपने घर से शुरू है, तो एक पुरानी घड़ी के साथ बरामदे पर समय में वापस जाने के लिए, जीवन के विभिन्न घटनाओं के बीच लगातार बढ़ रहा है, देर रात बातचीत के माध्यम से। यह आत्मकथा की संरचना का एक अद्भुत और अंतरंग तरीका है, रूपरेखा को असंभव है।
  • भाग 3

    ट्रेस द ऑटोबायोगी


    आरंभ करें एक आत्मकथा चरण 13
    1
    लिखना प्रारंभ करें इस कार्य के बारे में सफल लेखकों, उपन्यासकारों और स्मारकों का सबसे बड़ा रहस्य? कोई रहस्य नहीं है बस बैठ जाओ और काम करना शुरू करें आत्मकथा के लिए एक अतिरिक्त टुकड़ा जोड़ने के लिए प्रत्येक दिन की कोशिश करो। इसे पृष्ठ पर फेंक दें पृथ्वी से कच्चे माल की निकासी के रूप में इस काम पर विचार करें। हंट सब कुछ बाहर, जितना आप कर सकते हैं यदि आप जो लिखते हैं, ठीक है या नहीं, बाद में चिंता करें। काम पूरा करने से पहले खुद को आश्चर्य करने की कोशिश करो
    • रॉन कार्लसन, एक उपन्यासकार और कथाकार, यह प्रतिबद्धता कहते हैं "कमरे में रहें"। यद्यपि वह शायद उठना और एक कप कॉफी, कुछ संगीत सुनना या पैदल चलने के लिए कुत्ते को लेना चाहते हैं, तो लेखक कमरे में रहता है, कहानी के कठिन हिस्से से चिपक जाता है। यह वह जगह है जहां से एक काम पैदा हुआ है। अपने कमरे में रहें और लिखो
  • आरंभ करें एक आत्मकथा चरण 14
    2
    एक कार्य कार्यक्रम व्यवस्थित करें अपर्याप्त उत्पादन के कारण एक लिखित परियोजना से अधिक नुकसान हुआ। हर दिन डेस्क पर बैठना और पृष्ठ पर कुछ शब्दों को फेंकना मुश्किल है, लेकिन कुछ लोगों के लिए काम का समय निर्धारित करने के लिए यह बहुत आसान हो सकता है, इसका सम्मान करने का प्रयास करना। निर्णय लें कि आप हर दिन क्या उत्पादन करना चाहते हैं और उत्पादन के उस मानक को छोडने का प्रयास करें। 200 शब्द हैं? 1200 शब्द हैं? 20 पृष्ठों? यह आपके और आपके काम की आदतों पर निर्भर करता है
  • आप शब्द या पृष्ठों की संख्या के बारे में चिंता किए बिना, परियोजना को पूरा करने के लिए हर रोज खुद को प्रतिबद्ध करने के लिए निश्चित समय निर्धारित करने का निर्णय ले सकते हैं यदि आपके घर काम करने से 45 मिनट के बाद एक पूर्ण और शांत हो, या रात में बिस्तर पर जाने से पहले, अपनी आत्मकथा पर बिना परेशान काम करने के लिए उस क्षण का लाभ उठाएं। ध्यान केंद्रित रहें और जितना संभव हो उतना करो।
  • आरंभ करें एक आत्मकथा चरण 15
    3
    कहानी रिकॉर्ड करने और इसे बाद में ट्रांसक्रिप्शन करने पर विचार करें। यदि आप एक आत्मकथा लिखना चाहते हैं, लेकिन आप इसे लिखने के बारे में उत्साहित नहीं हैं, या यदि आपको शब्दावली और व्याकरण के कुछ पहलुओं के साथ कठिनाइयों हैं, तो आप पंजीकरण करते समय अधिक उपयुक्त हो सकते हैं "बताता है" कहानी, और फिर इसे बाद के समय में प्रतिलेखन। एक अच्छा पेय, एक शांत कमरे और एक डिजिटल रिकॉर्डर प्राप्त करें, और हरे बटन दबाएं। कहानी को अपने लिए प्रवाह दें
  • किसी व्यक्ति से बात करने के लिए, बातचीत के रूप में रिकॉर्डिंग के बारे में विचार करना उपयोगी हो सकता है। यह अकेले माइक्रोफोन से बात कर अजीब हो सकता है, लेकिन अगर आप एक महान कथाकार हैं, तो कहने के लिए बहुत सारी मज़ेदार कहानियों के साथ, अपने दोस्त के बारे में बात करने के लिए या रिश्तेदार से बात करने और अपने बारे में सवाल पूछने के लिए ध्यान रखें।
  • रॉक सितारों या आविष्कार के ज्यादातर आत्मकथाएं ऐसे लोगों द्वारा लिखी गई हैं जो व्यावसायिक लेखकों नहीं हैं "लिखित" इस तरह से वे बातचीत रिकॉर्ड करते हैं, उनके जीवन से कहानियां और उपाख्यानों को बताते हैं, और फिर एक भूत लेखक के साथ सब कुछ इकट्ठा करते हैं जो पुस्तक की वास्तविक स्क्रिप्ट को देखरेख करते हैं। यह एक धोखे की तरह लग सकता है, लेकिन यह काम करता है
  • आरंभ करें एक आत्मकथा चरण 16
    4
    अपने आप को यादों के प्रवाह से दूर ले जाएं, भले ही वे सत्य के अनुरूप न हों। यादें अविश्वसनीय हैं अधिकांश वास्तविक जीवन की कहानियों सादगी और कथा कल्पना की शान से मेल नहीं खाते, लेकिन लेखकों दिशा निर्देशों और कथा नियम sanding और उन्हें कहानी के अनुरूप ढलने से यादों से प्रभावित हैं यह बताने के लिए एक प्रवृत्ति है। चिंता न करें अगर आप जो कहानी कह रहे हैं वह 100% सही नहीं है, लेकिन क्या यह भावनात्मक अर्थों में है या नहीं।
  • कभी-कभी, आपको अपने पसंदीदा स्थान पर एक पिज्जा के सामने, एक दोस्त के साथ दो महत्वपूर्ण बातें याद आती हैं। यह संभवतः दो अलग रातों में दो साल अलग हो जाएगा, लेकिन कहानी के अंत में यह सब कुछ एक बातचीत में संक्षेप करना आसान होगा। क्या यह करने में क्या गलत है अगर वह कथा को आदेश दे? शायद कोई नहीं
  • मेमोरी में अव्यवस्थित विवरणों को ठीक करने और सीधे चीजों को बनाने में अंतर है। लोगों, स्थानों या समस्याओं का आविष्कार न करें कोई झूठ नहीं
  • आरंभ करें एक आत्मकथा चरण 17
    5
    उन्होंने कहा कि scolds "आंतरिक पुलिसकर्मी"। प्रत्येक लेखक के पास अपने कंधे पर एक आंतरिक आलोचक है। आलोचक विरोध प्रदर्शन, सभी बहुत ही टकसाल लगता है, लेखक के कान में अपमान फेंकता है उस समीक्षक को चुप होने के लिए कहें: जब आप शुरू करते हैं, तो अपने लिए जितनी संभव हो उतनी ही कोई सेंसरशिप निकालना महत्वपूर्ण है। बस लिखिए चिंता न करें कि आप जो लिखते हैं वह सही नहीं है या गलत है, अगर हर वाक्य निर्दोष है, अगर लोग रुचि रखते हैं या नहीं। बस लिखिए कहानी को परिष्कृत करने का महत्वपूर्ण काम समीक्षा के अंतर्गत आएगा।
  • प्रत्येक लेखन चक्र के अंत में, आपने जो लिखा है उसे वापस देखें और फिर परिवर्तन करें, या फिर बेहतर करें, इसे संशोधित करने के लिए कुछ भी करने से पहले थोड़ी देर के लिए शेल्फ पर काम छोड़ दें।
  • एक आत्मकथा चरण 18 शीर्षक वाली छवि
    6
    अपनी आत्मकथा में जितनी आप कर सकते हैं उतनी वस्तुएं दर्ज करें यदि आप इतिहास में आगे बढ़ रहे हैं, तो आप अंत में रुक सकते हैं और आगे बढ़ने के तरीके के बारे में अपने आप को कम विचार प्राप्त कर सकते हैं। अपनी रचनात्मकता के लिए समय लें पृष्ठ से कुछ प्राप्त करने के लिए आपके द्वारा एकत्र किए गए सभी शोध और दस्तावेज़ों का उपयोग करें इसे एक कोलाज या एक कलात्मक परियोजना के रूप में ले लीजिये "पुस्तक"।
  • यह एक पुरानी पारिवारिक तस्वीर लिखने पर प्रकाश डालता है, जो आपकी राय में, तस्वीर लेने के समय प्रत्येक चरित्र के बारे में सोच रहा था। इस बारे में लिखें
  • किसी को कुछ समय के लिए बात करने दो। यदि आपने अपने परिवार के साथ एक साक्षात्कार किया है, तो अचानक उनकी आवाज़ में से एक दर्ज करें साक्षात्कार नीचे लिखें और पृष्ठ पर इसे परिचय करें।
  • एक महत्वपूर्ण वस्तु के जीवन की कल्पना करो आप पीतल के पोर बना सकते हैं जो कि आपके दादा द्वितीय विश्व युद्ध से वापस लाया जाता है, जिस पर मुख्य और उस पर अपने पिता के बीच चर्चा पर ध्यान केंद्रित करने का मुख्य उद्देश्य है। आप अपने पिता के सिक्का संग्रह के सामने बैठ सकते हैं और कल्पना कर सकते हैं कि वह क्या महसूस कर रहा था जैसा उसने टाल दिया और इसे ध्यानपूर्वक जांच किया। तुमने क्या देखा?
  • आरंभ करें एक आत्मकथा चरण 19
    7
    दृश्य और सारांश के बीच अंतर को समझें एक कथा लेखन जब, दृश्य और सारांश के बीच अंतर जानने के लिए महत्वपूर्ण है एक अच्छा लेखन कार्य को नरेन के साथ-साथ समय की अवधि को संक्षेप करने की क्षमता के द्वारा मापा जाता है, लेकिन कुछ महत्वपूर्ण क्षणों को धीमा करने की क्षमता, उन्हें दृश्यों में व्यक्त करते हैं एक फिल्म के संपादन और संवादों के दृश्य के सारांश के बारे में सोचो।
  • सारांश का उदाहरण: "हमने बहुत गर्मियों की यात्रा की यह घुटनों के सभी छिलके, सर्विस स्टेशनों पर गर्म कुत्तों, पिताजी के 88 वर्षीय शेवरलेट उपनगर में गर्म चमड़े की सीटें थी हम एक प्रकार का जानवर झील में फंसे, डायमंड झील पर लेटे गए, और कंकाके में हमारी दादी का दौरा किया। उसने हमें साझा करने के लिए अचार का जार दिया था, जबकि पिताजी पिछवाड़े में नशे में मारे गए थे, केवल सोते थे और उसकी पीठ पर लॉबस्टर की तरह जलते थे"।
  • दृश्य का उदाहरण: "हमने कुत्ते की आवाज़ सुनाई और दादी ने स्क्रीन को देखने के लिए थोड़ा-थोड़ा दरवाजा खोल दिया, लेकिन हम देख सकते हैं कि उसने अपने पैर नीचे रखे, जैसे कि वह कुछ देखकर डरते थे। उनके हाथ अभी भी केक के आटे से टपक गए थे और उसका चेहरा मुखौटा की तरह था। उन्होंने कहा, `बिल जूनियर, आप उस कुत्ते को एक बार फिर से स्पर्श करते हैं और मैं पुलिस को बुलाता हूं।` हम अचार को खाने के लिए रुक गए, जो अचानक, बेतुका लग रहा था। हम यह सुनकर प्रतीक्षा कर रहे थे कि वह बाद में क्या कहेंगे"।
  • आरंभ करें एक आत्मकथा चरण 20
    8
    थोड़ा लिखें, लेकिन विस्तृत तरीके से एक अच्छा लेखन कार्य स्पष्ट विवरण और विशिष्ट विवरण से बना है। एक बुराई अमूर्त से भरा है अधिक विशिष्ट और विस्तृत कहानी होगी, आपकी आत्मकथा बेहतर होगी। हर दृश्य को जितना संभव हो उतना महत्वपूर्ण बनाने का प्रयास करें, जो कुछ भी आप कर सकते हैं उसे छोड़ दें। यदि यह अतिरंजित होने को समाप्त होता है, तो आप इसे बाद में इसे कम कर सकते हैं
  • अपनी कहानी का भावनात्मक कोर अपने पिता के साथ संबंध के आसपास घूमती है, तो आप 50 व्यवस्थित हटाने के पृष्ठों दुनिया के उनके सपने लिख सकता है, उसकी दरिद्रता, उसकी स्री जाति से द्वेष या उसके बाँझ भाषणों तानाशाह अभिशाप है, लेकिन आप कई पाठकों को खोने का जोखिम तीन पृष्ठों इसके बजाय, उन चीजों पर ध्यान केंद्रित करें जिन्हें आप देख सकते हैं। कार्य के बाद अपनी दैनिक दिनचर्या का वर्णन करें वर्णन करें कि आपने अपनी मां से कैसे बात की थी जिस तरह से उन्होंने एक स्टेक खाया उसका वर्णन करें। पाठक को विस्तृत विवरण दें।
  • आरंभ करें एक आत्मकथा चरण 21
    9
    वार्तालाप का प्रयोग करें अधिकांश अनुभवहीन लेखकों ने संवाद का अत्यधिक इस्तेमाल किया है, वर्णों के बीच शब्द एक्सचेंजों के पूर्ण पृष्ठों को लिखें। एक संवाद लेखन बहुत मुश्किल है, विशेष रूप से एक आत्मकथात्मक परियोजना में वार्तालाप का उपयोग केवल तभी करें जब अक्षरों को अन्य सभी लोगों से बात करने और उनका सारांश करने की पूर्ण आवश्यकता होती है। एक बातचीत में प्रत्येक 200 शब्द सारांश और विवरण दर्ज करने का प्रयास करें।
  • एक दृश्य लिखते समय, संवाद को आगे बढ़ने के लिए उपयोग किया जाना चाहिए, और इस बारे में कुछ भी दिखाने के लिए कि चरित्र के दृश्य का सामना कैसे हो रहा है। शायद यह जरूरी है कि दा दादी के चरित्र के लिए जे जेआर के धमकाने का विरोध करने के लिए केवल एक ही व्यक्ति हो, उसे रोकने के लिए कह शायद यह नाटक में एक महत्वपूर्ण बदलाव का प्रतिनिधित्व करता है
  • आरंभ करें एक आत्मकथा चरण 22
    10
    उदार रहो वे मौजूद नहीं हैं "अच्छा" और "बुरा" वास्तविक जीवन में, इसलिए उन्हें अच्छे लेखन कार्य में प्रकट नहीं होना चाहिए। मेमोरी हमारी राय का विषय है, इसलिए पूर्व-प्रेमिका के गुणों को रद्द करना या सहपाठियों की अच्छी चीजों को याद करना आसान हो सकता है। हालांकि, एक निष्पक्ष चित्र चित्रित करने की कोशिश करें, और आपका काम बेहतर होगा
  • एक आत्मकथा में अचानक बुराई अक्षर नहीं होना चाहिए। उनके पास प्रेरणा और बहुत व्यक्तिगत गुण हैं। अगर विधेयक जूनियर कुत्तों के एक शराबी का होड़ है, तो इसके लिए एक अच्छा कारण होना चाहिए, उसे पुनर्जन्मित शैतान की तरह पेंट करने के लिए पर्याप्त नहीं है
  • अक्षर बनाओ "अच्छा" कठिनाई या चरित्र के घटाव के लाइव क्षण उनकी विफलताओं को दिखाएं ताकि पाठक उनकी सफलता के बारे में जागरूक हो सकें और इस के लिए उनके लिए और अधिक सराहना करें।
  • आरंभ करें एक आत्मकथा चरण 23
    11
    हार न दें जितना संभव हो उतना जितना संभव हो उतना अपना काम अनुसूची में चिपकाएं। संभवतः ऐसे दिनों होंगे जब आप ज्यादा लिखना नहीं चाहते हैं, लेकिन आगे बढ़ने की कोशिश करें। अगले दृश्य, अगले अध्याय, अगली कहानी खोजें एक बात से दूसरे में छोड़ें, अगर आपको लगता है कि यह आवश्यक है, या किसी ऐसी चीज़ के बारे में अपनी याददाश्त को ताज़ा करने के लिए खोज दोहराएं जो आपके साथ नहीं हो।
  • यदि आपको थोड़ी देर के लिए काम करना पड़ता है, तो इसे करें आप हमेशा थोड़ी देर तक रह सकते हैं, एक बेहतर परिप्रेक्ष्य प्राप्त कर सकते हैं और नई आँखों के साथ पुस्तक पर वापस लौट सकते हैं। आत्मकथा एक निरंतर विकसित वस्तु हो सकती है अपने जीवन को जीवित रखें और नए अध्यायों का मसौदा बनाएं
  • टिप्स

    • सुनिश्चित करें कि आपकी आत्मकथा सही है इसे और अधिक रोमांचक बनाने के लिए कुछ भी मत करो
    • ऐसे शब्दों का प्रयोग करें जो आपके पाठकों को शामिल करते हैं और उन्हें मजबूत अभिव्यक्तियों के साथ प्रतिस्थापित करने का प्रयास करें

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • कागज और कलम या एक कंप्यूटर
    • स्व-प्रकाशित करने के लिए एक वेबसाइट (वैकल्पिक)
    • पिछली बार की पुरानी तस्वीरें (वैकल्पिक)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com