कहानी लिखने के लिए विचार कैसे प्राप्त करें

यदि आप वास्तव में एक कहानी या कहानी प्रकाशित करने जा रहे हैं, लेकिन फिलहाल आपके मन में कोई दिलचस्प विचार नहीं है, तो ये उन्हें तैयार करने के कुछ तरीके हैं।

कदम

एक कहानी के लिए विचार ढूँढना

छवि शीर्षक शीर्षक खोजें खोजें चरण 1
1
सुर्खियों में प्रेरणा के लिए देखो एक दिलचस्प या विशेष लेख ढूंढें जो आपका ध्यान खींचता है और उस विषय के बारे में लिखें।
  • छवि स्टोरी फॉर स्टोरी आइडियाज चरण 2
    2
    अपने आस-पास के लोगों की बातचीत को सुनें आप इन वार्तालापों के कुछ हिस्सों को अपनी कहानी में शामिल कर सकते हैं।
  • छवि स्टोरी फॉर स्टोरी आइडियाज चरण 3
    3
    पाठ को ध्यान में रखते हुए एक गीत को सुनें यह गीत आपको कैसा महसूस करता है? खुश हैं? दु: खी? एक चरित्र के बारे में कुछ लिखें जो आप पाठ से बना सकते हैं, या उस भावनाओं के बारे में बात कर सकते हैं जो गाना आपको पैदा करता है
  • छवि स्टोरी फॉर स्टोरी आइडियाज स्टेप 4
    4
    कभी-कभी कहानी के शीर्षक को लिखने के लिए पर्याप्त है, विचारों का प्रवाह शुरू होता है, वास्तव में रोमांचक कहानी को जीवन प्रदान करता है
  • छवि स्टोरी फॉर स्टोरी आइडियाज चरण 5
    5
    एक बैंड या एक गायक के बारे में एक कहानी लिखें इस चरित्र या समूह की पागल, अजीब या दुखी कहानियों के बारे में बात करें उदाहरण के लिए, आप ऐसे कुछ एपिसोड के बारे में बात कर सकते हैं, जो किसी विशेष गीत को जन्म देते हैं। वेब पर प्रशंसक साइटें हैं जहां आप कहानी पोस्ट कर सकते हैं और राय प्राप्त कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक खोजें खोजें चरण 6
    6
    एक आवधिक ब्राउज़ करें जिसे आपने पुस्तकालय से खरीदा या उधार लिया है। क्या आप पृष्ठों के बीच में मिलते हैं? कुछ पात्रों का शर्मनाक क्षण? उन्हें कहानी में दर्ज करें उपयुक्त वर्गों में लोगों द्वारा भेजे गए पत्र पढ़ें और उन समस्याओं का उपयोग करके अपने पात्रों की घटनाओं को चिह्नित करें।
  • छवि स्टोरी फॉर स्टोरी आइडियाज चरण 7
    7
    लोगों या चित्रों की तस्वीरें देखें उनके नाम के बारे में सोचें, वे कौन हैं, उनके जीवन क्या हैं, आदि। मैं वास्तव में कौन हूँ के बारे में एक कहानी लिखें।
  • छवि स्टोरी फॉर स्टोरी आइडियाज चरण 8
    8
    अपने जीवन के अनुभवों का उपयोग करें और उन्हें उस कहानी में दर्ज करें जिसे आप लिखना चाहते हैं या एक आत्मकथा लिखो!
  • छवि स्टोरी फॉर स्टोरी आइडियाज चरण 9
    9
    यदि आप पेपर और कलम का उपयोग करते हैं तो सुनिश्चित करें कि आपके पास सही हैं आप काम करने और अच्छी तरह से लिखने में सक्षम नहीं होंगे यदि आप पहले से ही गड़बड़ी कर रहे थे या बहुत खराब पेन!
  • छवि स्टोरी फॉर स्टोरी आइडियाज स्टेप 10
    10
    इस बारे में एक कहानी लिखें कि आपके सपने या बेहिचक कल्पनाएं वास्तविकता कैसे बन सकती हैं (चिंता न करें, आप हमेशा पात्रों के नामों को बदल सकते हैं!)।
  • छवि स्टोरी फॉर स्टोरी आइडियाज चरण 11



    11
    एक मानसिक मानचित्र बनाएं मन मानचित्र अक्षरों और घटनाओं के बारे में जानकारी के आयोजन के लिए महान हैं, खासकर यदि आप एक दृश्य व्यक्ति हैं
  • छवि स्टोरी फॉर स्टोरी आइडियाज स्टेप 12
    12
    टेलीविजन कार्यक्रमों को हवा में एक क्लिपबोर्ड या लैपटॉप के साथ देखें और लोगों का अध्ययन करें। कार्यक्रम और विज्ञापन आपको कुछ विचार दे सकते हैं विज्ञापन की कहानी समाप्त होने के बाद वह विज्ञापन में लोगों का अध्ययन कर लेते हैं और अपने जीवन की कल्पना करते हैं।
  • छवि स्टोरी फॉर स्टोरी आइडियाज चरण 13
    13
    Youtube.com पर जाएं और कुछ संगीत वीडियो देखें। नीचे लिखो कि आप क्या सोच रहे हैं और उन विचारों का ध्यान रखें जिनसे आप उपयोग कर सकते हैं और वीडियो का उत्साह।
  • छवि स्टोरी फॉर स्टोरी आइडियाज चरण 14
    14
    यदि आपके पास एक डायरी है या फिर भी है, तो उस पुस्तक में स्क्रॉल करें, जो आपने अतीत में लिखा था। कुछ खोजें जो आप अपनी कहानी में शामिल कर सकते हैं
  • छवि स्टोरी फॉर स्टोरी आइडियाज चरण 15
    15
    मुफ्त लेखन की कोशिश करें, आपको एक दिन में 20 मिनट की आवश्यकता होती है। व्यवहार में आपको बिना किसी रुकावट के 10-20 मिनट के लिए लिखना पड़ता है जो दिमाग में आता है। जैसा भी आप लिखते हैं, लेकिन कुछ भी सही न करें, भले ही आपको केवल लिखना पड़े "मुझे नहीं पता कि क्या लिखना है"जब तक कुछ और दिमाग में नहीं आता।
  • छवि स्टोरी फॉर स्टोरी आइडियाज स्टेप 16
    16
    यहां एक अच्छा लेखन गतिविधि है जो आप मित्रों या परिवार के साथ कर सकते हैं जब आप ऊब रहे हैं। कागज की एक शीट ले लीजिए और प्रत्येक वाक्यों से पहले एक डैश के साथ कुछ विषय पर तीन वाक्यों को लिखना (उदाहरण के लिए: - एक बार एक समय पर थोड़ा पक्षी था - एंडी नामित। एंडी को मछली पकड़ने जाना पसंद था, क्योंकि - उसे खाना पसंद था )। फिर शीट को गुना करें ताकि केवल तीसरे वाक्य में दिखाई दे सकें (इस मामले में: उसे खाने के लिए पसंद आया) और उसे किसी अन्य व्यक्ति को लिखना पड़ता है जिसे लिखना पड़ता है (उदाहरण के लिए, वह अखरोट खाने को पसंद करता है - गर्मियों की हवा में। विशाल जानवर) जब तक पत्रक भरी रहती है तब तक इसे जारी रखें। जब आप फिर से पढ़ें जो आपने लिखी है, तो आप निश्चित रूप से बहुत हंसते हुए होंगे यह वाकई मजेदार है
  • छवि स्टोरी फॉर स्टोरी आइडियाज चरण 17
    17
    हमेशा एक छोटा सा क्लिपबोर्ड ले जाएं या आपके हाथ में हाथ उठाएं ताकि प्रेरणा आपके लिए कब आ सकें। याद रखें कि शायद यह विशेष अनुच्छेद अब आपकी सेवा नहीं देता है, लेकिन यह भविष्य में बहुत उपयोगी साबित हो सकता है।
  • छवि का शीर्षक स्टोरी आइडियास चरण 18 खोजें
    18
    यहां तक ​​कि जब आप विचारों से भागते हैं, तो सोचें कि आपको हमेशा कुछ लिखना है! मुझे याद है कि एक लेखक मेरे प्राथमिक विद्यालय में आया था, जो उसने लिखा था कि नए उपन्यास के बारे में हमसे बात करने के लिए (दुर्भाग्य से मुझे नाम या शीर्षक याद नहीं आ रहा है!)। उन्होंने कहा कि वह सिर्फ एक नोटबुक और एक पेन के साथ एक मेज पर बैठे थे, कुछ सोचने के लिए नीचे उतरने की सोच रहे थे ... जब उन्होंने एक लड़के के बारे में सोचा, उसने एक उत्कृष्ट लेखक से बहुत विचित्र पेन नहीं उधार लिया था, और जब उसने इसका इस्तेमाल किया, तो उसका लेखन पूरी तरह बदल गया।
  • छवि स्टोरी फॉर स्टोरी आइडियाज चरण 1 9
    19
    किसी कंप्यूटर में सभी विचारों को लिखें और सहेजें (कोई फर्क नहीं पड़ता कि किस प्रकार)
  • टिप्स

    • कंप्यूटर का उपयोग करते समय, हमेशा अपनी कहानियों की एक बाहरी प्रतिलिपि बनाएं जिससे कि उन्हें खोने न दें, अगर कंप्यूटर काम कर रहा हो या गलती से उन्हें हटा देता है

    चेतावनी

    • विचारों की आशा में बहुत लंबा समय के लिए शीट या स्क्रीन को ठीक न करें। उठना और पढ़ना जैसे कुछ करना और बेहतर करना बेहतर है जब आप कम से कम उम्मीद करते हैं तो अच्छे विचार आते हैं!

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • लैपटॉप या डेस्कटॉप कंप्यूटर (वैकल्पिक)
    • एक क्लिपबोर्ड और पेन
    • आपकी कल्पना
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com