एक स्वीकृति भाषण कैसे तैयार करें

स्वीकार्य भाषण तैयार करना भयावह हो सकता है यदि आप एक विनम्र व्यक्ति हैं, खासकर यदि आपने अपने लक्ष्यों पर इतना ध्यान केंद्रित किया है कि आपने अपनी बोलने की कला नहीं रखी है! सौभाग्य से, सही नियोजन और निष्पादन के साथ, एक स्वीकृति भाषण चिंता में पकड़े जाने की बजाए चमकने का अवसर हो सकता है। कुछ बुनियादी नियमों को लिखने और भाषण की समीक्षा करने के बाद, और पहले से प्रवचन दिशानिर्देशों का अध्ययन करके, आप अपने स्वीकार्य भाषण को यथासंभव दर्द रहित बना सकते हैं - मज़ेदार, यहां तक ​​कि!

कदम

भाग 1

एक महान भाषण लिखें
इमेज शीर्षक से एक स्वीकाटन स्पीच चरण 2 दें
1
"सुधार" करने की कोशिश मत करो किसी भी सार्वजनिक अवसर के लिए, योजना और तैयारी आवश्यक है। यदि आपके भाषण से आपको केवल एक मिनट तक चले जाने के लिए कहा गया था, तो अपने विचारों को पहले से तैयार करने और व्यवस्थित करने में एक ठंड और एक गहरी प्रतिक्रिया के बीच का अंतर हो सकता है। `` हमेशा `` मंच पर जाने से पहले भाषण के विकास में समय का निवेश करें अपने प्राकृतिक आकर्षण या अपने मौके पर सोचने की क्षमता पर भरोसा न करें - दर्जनों या दर्शकों में सैकड़ों लोगों के सामने झूठ बोल रही द्वारा, आप पा सकते हैं कि आकर्षक और गहरी हो करने की क्षमता कम प्राकृतिक से आपको पता है।
  • इमेज शीर्षक से एक स्वीकाटन स्पीच चरण 7
    2
    अपने दर्शकों को जानें प्रतिभाशाली लेखकों की तरह, भाषणों के सर्वश्रेष्ठ लेखकों ने दर्शकों की आवश्यकताओं के अनुसार पाठ की सामग्री को व्यवस्थित कर सकते हैं। महत्वपूर्ण मेहमानों के साथ गंभीर या औपचारिक अवसरों को समान रूप से औपचारिक भाषण की आवश्यकता होगी, जबकि अधिक अनौपचारिक स्थितियों को हल्का स्वर की आवश्यकता हो सकती है। जब संदेह में, औपचारिकता के लिए विकल्प चुनते हैं - यह एक हल्के घटना में एक औपचारिक भाषण से कम शर्मनाक हो जाता है, बजाय अन्य तरीकों के बजाय।
  • एक सामान्य नियम के रूप में, अधिक दर्शकों की संख्या कम है, जितनी आप सदस्यों को जानते हैं, उतना अनौपचारिक आपके भाषण हो सकते हैं।
  • एक स्वीकृति भाषण चरण 3 का शीर्षक चित्र
    3
    अपने आप को पेश करके शुरू करें जब तक आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आपका महत्व पूरे दर्शकों द्वारा पहचाना गया है, आपको शायद अपने बारे में कुछ शब्दों के साथ शुरू करना चाहिए, बस जनता को अपनी कहानी का एक विचार देने के लिए। शायद यह आपकी व्यावसायिक स्थिति, कुछ महत्वपूर्ण काम और सम्मान या पुरस्कार प्राप्त करने वाले आपके लिंक का उल्लेख करना उचित होगा। कम और विनम्र रहें - आपका लक्ष्य बड़ा होना नहीं है, बल्कि उन लोगों से मिलना जो आपको नहीं जानते हैं। इसके अलावा, कुछ पैराग्राफ को छोड़ने के लिए तैयार रहना हमेशा अच्छा होता है, अगर आपको उनसे गहराई से प्रस्तुत किया जाता है, जो आपके पहले से हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप "वर्ष के कर्मचारी" के लिए एक पुरस्कार स्वीकार कर रहे हैं कंपनी कंप्यूटर में आप काम करते हैं, जबकि सार्वजनिक रूप से ऐसे लोग हैं जो आप नहीं जानते हैं, तो आप इस प्रकार के एक परिचय के साथ शुरू करने की कोशिश कर सकते हैं:
  • "नमस्कार। इस पुरस्कार के लिए धन्यवाद जैसा कि आपने अभी सुना है, मेरा नाम गीलिया मोटा है मैं 2009 से यहां काम कर रहा हूं, और तब से मैं विभिन्न भूमिकाओं को कवर करने, विपणन, सामग्री और विश्लेषण में शामिल रहा हूं। इस साल, मेरे प्रबंधक, डॉ। बर्निनि, डेटा संसाधन के लिए एक नई प्रणाली के साथ सहयोग करने का सम्मान था, यही वजह है कि आज हम यहां हैं "।
  • 4
    अपने भाषण की शुरुआत से स्पष्ट और निर्धारित लक्ष्य स्थापित करें हर भाषण में न्यूनतम उद्देश्य या "बिंदु" होना चाहिए - अन्यथा, इसे क्यों सुना जाना चाहिए? अपने आप को पेश करने के बाद, भाषण के "झुंड" के लिए समय बर्बाद मत करो। जनता को बताने की कोशिश करो क्योंकि उन्हें आपकी बात सुननी चाहिए और क्या आशा करते हैं कि वे पहले कुछ मिनटों में अपने भाषण से आकर्षित करेंगे, ताकि उन्हें एक परिप्रेक्ष्य दे और आप क्या कहना चाहें इसके लिए तैयार करें।
  • चूंकि आप अनुमान लगा सकते हैं कि किसी प्रकार का पुरस्कार या सम्मान है, पर ध्यान देने के लिए एक अच्छा विषय है आभार. अपने भाषण के कम से कम हिस्से को घूमते हुए, जिन लोगों की मदद से आप कहां मिलते हैं, आपको घृणास्पद या अभिमानी होने के बजाय, आपको प्राप्त होने वाले इनाम के योग्य और योग्य दिखने देता है। इसके अलावा, आप अपने दर्शकों को सलाह भी दे सकते हैं या उन्हें कुछ योग्य कारणों के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं। किसी भी स्थिति में, शुरुआत से स्पष्ट रूप से अपने उद्देश्य को स्पष्ट रूप से स्थापित करना सुनिश्चित करें उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं:
  • "मैं आज यहां उन लोगों को अपनी आस्था व्यक्त करने के लिए हूं जो इस अनुभव को संभव बनाते हैं। मैं सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में इस कंपनी को वास्तव में नए लक्ष्यों को लॉन्च करने में "अतिरिक्त प्रयास करने" के विचार से निभाई गई भूमिका पर संक्षेप में चर्चा करना चाहता हूं।
  • एक शीर्षक स्वीकार करें स्पीच चरण 12
    5
    सम्मान प्राप्त करने के निजी अर्थ को समझें जैसा कि आप लोगों को सलाह देते हैं और सलाह देते हैं, यह समझाने की कोशिश करें कि आप अपने लिए कितने पुरस्कार प्राप्त कर रहे हैं उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं कि यह आपके जीवन के सबसे महत्वपूर्ण लोगों के लिए सम्मान का संकेत है। इस तरह, अपनी ईमानदारी का प्रदर्शन करें और सम्मान के लिए जनता को अपनी प्रशंसा प्रदान करें यह सिर्फ एक ट्रॉफी या प्लेट नहीं है - इसमें एक प्रतीकात्मक मूल्य होता है जो ऑब्जेक्ट से ज्यादा दूर जाता है।
  • एक अच्छी चाल इस तथ्य पर ध्यान आकर्षित करना है कि प्रश्न में सम्मान, हालांकि आपके लिए महत्वपूर्ण है, निरंतर सम्मान के साथ तुलनीय नहीं है जो आपके प्यार को करने से आता है। इस तरह की मान्यता आपको सम्मान की दृष्टि से विनम्र, भावुक और अत्यंत योग्य दिखती है उदाहरण के लिए, यदि आप एक शिक्षक के रूप में अपने दशकों के कार्य के लिए कैरियर पुरस्कार प्राप्त कर रहे हैं, तो आप ऐसा कुछ कह सकते हैं:
  • "जितना मैं इस पुरस्कार की सराहना करता हूं और आप आभारी हैं, मैं सबसे बड़ा पुरस्कार प्राप्त कर सकता हूं, युवा लोगों की पीढ़ियों को एक महत्वपूर्ण आंख के साथ आसपास के विश्व को देखने के लिए सीखने में मदद करने का आसान मौका है"।
  • 6
    एक संक्षिप्त और शक्तिशाली अंत के साथ बंद करें एक भाषण के निष्कर्ष एकदम सही करने के लिए सबसे कठिन भागों में से एक है, लेकिन यह सबसे महत्वपूर्ण में से एक है, क्योंकि यह वह है जो सबसे आसानी से याद किया जाता है। अपने निष्कर्ष को एक महत्वपूर्ण भावनात्मक वजन या हथियारों के लिए एक आकर्षक कॉल देने की कोशिश करें - आप एक बैंग के साथ समाप्त करना चाहते हैं, शिकायत नहीं। एक मजबूत भावनात्मक अर्थ के साथ शब्दों और छवियों का उपयोग करने की कोशिश करें आखिरी वाक्य के लिए, एक चतुर अवलोकन या बहुत बुद्धिमान बयान का उपयोग करने की कोशिश करें
  • उदाहरण के लिए, शिक्षक के पिछले उदाहरण में, आप इस तरह से समाप्त कर सकते हैं:
  • "निष्कर्ष पर, मैं लोगों के सदस्यों से एक पल के लिए यह पूछना चाहता हूं कि इस पीढ़ी के बच्चों को शिक्षित करना कितना महत्वपूर्ण है। कल की समस्याओं अथक और प्रतिभाशाली व्यक्तियों को हल किया जा करने की आवश्यकता है, और इन व्यक्तियों को प्रशिक्षित करने के लिए एक ही रास्ता हमारे स्कूलों, शिक्षकों और अनगिनत लोग वे पर निर्भर मजबूत रहने के लिए समर्थन करने के लिए एक समुदाय के रूप में कार्य कर रहा है। "
  • इमेज शीर्षक से एक स्वीकाटन स्पीच चरण 4 दें
    7
    जो आपकी सहायता करता है, उन सभी को धन्यवाद देना सुनिश्चित करें स्वीकृति के भाषणों के लिए यह बिल्कुल जरूरी है - कहीं भाषण में आप उन लोगों का धन्यवाद करें जिन्होंने आपकी सहायता की, भले ही आपको नहीं लगता कि वे मौलिक हैं नम्रता से धन्यवाद करने के लिए भूल जाओ, जिन्होंने आपके परिणाम में योगदान दिया है, वे किसी की भावनाओं को चोट पहुंचा सकते हैं और आपको शर्म महसूस कर सकते हैं। यह सब आसानी से व्यक्तिगत रूप से जो लोग आप मदद की है और समर्थन किया है, के बीच यथासंभव अधिक से अधिक का शुक्रिया अदा करना भाषण के एक हिस्से को समर्पित (अधिमानतः शुरुआत या भाषण के अंत में, उन्हें आसानी से याद करने के लिए बनाने के लिए) से बचा जा सकता।
  • लोगों को धन्यवाद देना, "कुछ और के साथ समाप्त करने के लिए बुद्धिमान है, और अंत में, मैं उन सभी को धन्यवाद देना चाहूंगा जिन्होंने मेरी मदद की है - बहुत सारे लोग सूची में हैं, लेकिन मैं सभी को धन्यवाद देना चाहता हूं, कोई भी नहीं छोड़ा गया"। इस तरह आप कवर किए गए हैं, यदि आप उन लोगों को भूल गए हैं जो आपकी सफलता में एक छोटी भूमिका निभाते हैं।
  • एक शीर्षक स्वीकार करें स्पीच चरण 1
    8
    बड़े लोगों से प्रेरित हो जाओ अगर आपके भाषण को लिखने में कठिन समय हो रहा है, तो विचारों के लिए प्रसिद्ध भाषणों से बात करने की कोशिश करें कि कैसे (और कैसे नहीं) आगे बढ़ें आधुनिक इतिहास में प्रेरणा के लिए उत्कृष्ट (और जबरदस्त) स्वीकृति भाषणों के उदाहरण हैं। यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
  • एक सकारात्मक उदाहरण के रूप में कैंसर से मर से पहले 1993 8 सप्ताह में जिमी Valvano एसपी पुरस्कार से अद्भुत भाषण पर विचार, प्रसिद्ध बास्केटबॉल टीम के कोच दर्शकों से एक उन्मादपूर्ण खड़े जयध्वनि के सामने एक अविश्वसनीय रूप से चलती भाषण का पाठ किया।
  • क्या उदाहरण के रूप में नहीं , हिलेरी स्वांक के ऑस्कर को "बॉयज़ न रो रो" के लिए 2000 में विचार करें। अभिनेत्री ने कृतज्ञता से इस पुरस्कार को स्वीकार किया, उसके सभी प्रशंसकों का धन्यवाद करते हुए, पति, कैमरे ने कब्जा कर लिया क्योंकि भाषण के दौरान उन्होंने खुशी के आँसू रोये।
  • विलक्षणता का एक उदाहरण के रूप में, जो पेस्सी द्वारा ऑस्कर के लिए भाषण पर विचार करें। 1991 में "गुडफ़ैलस" के लिए चरण लेने के बाद, जो पेस्सी ने बस "मुझे सम्मानित किया गया। धन्यवाद। " अभिनेता को बहुत ही कम भाषण के लिए एक ही समय में प्रशंसा और उपहास की गई थी।
  • भाग 2

    अपने भाषण को परिष्कृत करें
    एक स्वीकृति भाषण चरण 5 का शीर्षक चित्र
    1
    सादगी के लिए ऑप्ट लिखित ग्रंथों के विपरीत, भाषण "फिर से पढ़े" नहीं हो सकते हैं - जब आप कुछ कहते हैं, यह कहा जाता है, और आपकी भाषण जारी है, दर्शकों की समझ की परवाह किए बिना। गलतफहमी को कम करने और भाषण के दौरान जीवित ध्यान रखने के लिए, सरल शब्दों का उपयोग करें। स्पष्ट और ठोस भाषा का उपयोग करें उन वाक्यों को संवाद करने के लिए जरूरी नहीं कि वाक्यों (या भाषण) को आगे बढ़ाएं, जिन्हें आप साबित करने की कोशिश कर रहे हैं। लोगों के लिए ढेलेदार, जटिल और जटिल एक की बजाय एक छोटी, सरल और रोमांचक भाषण की सराहना करना बहुत आसान है
  • एक शीर्षक स्वीकार करें स्पीच चरण 11
    2



    इसका उद्देश्य कम से कम भाषण के मूल विचार को याद करना है। लंबे भाषणों के लिए, हर शब्द को याद रखना असंभव या असंभव हो सकता है हालांकि, ऐसे मामलों में भी जहां आपको एक लाइनअप या भाषण की प्रतिलिपि की आवश्यकता होती है, बोलने से पहले भाषण के मुख्य बिंदुओं को ध्यान में रखना सबसे अच्छा होता है। सुनिश्चित करें कि आप मुख्य बिंदुओं, उनके आदेश और मुख्य बदलाव या उदाहरणों को आप जानते हैं।
  • शुरुआती भाषण के लाइनअप को जानने के कई कारणों के लिए उपयोगी है। उदाहरण के लिए, यह न केवल किसी भी तकनीकी समस्याओं (जैसे कि हवा का झोंका जो चादरें निकाल लेता है) को नहीं रोकती, आपको विचलित कर देगी, लेकिन यह आपको अधिक आत्मविश्वास से बोलने में भी मदद करेगा सब के बाद, यदि आप जानते हैं रूपरेखा में आपको क्या कहना है, आपको चिंता क्यों करनी चाहिए?
  • एक स्वीकृति भाषण चरण 6 को शीर्षक वाली छवि
    3
    भाषण को अपना बनाएं औसत दर्जे के प्रवचन बहुत कम हैं ऐसा करके अपने यादगार भाषण करें आपके. इसे अपने व्यक्तित्व का एक उत्पाद बनाकर भाषण दें - जनता को केवल भाषण को याद रखने का मौका न दें, बल्कि जो लोग इसे घोषित करते हैं। ऐसा करने का एक आसान तरीका लघु व्यक्तिगत उपाख्यानों को शामिल करना है, जब तक कि वे आपको सम्मान प्राप्त करने या भाषण में शामिल विषयों के लिए प्रासंगिक होते हैं। उन्हें आप जितना चाहें, उतना दर्ज करें, लेकिन संयम मत भूलें - याद रखें, कम और सरल भाषणों की सराहना ज्यादातर लोगों द्वारा की जाती है।
  • इमेज शीर्षक से एक स्वीकाटन स्पीच चरण 13
    4
    हास्य में कम और सम्मानित रहें कुछ स्वीकृति भाषणों के लिए हास्य उपयुक्त है। एक शानदार अवलोकन एक भाषण की शुरुआत में बर्फ को तोड़ने और यहां कुछ चुटकुले के लिए महान है और वहां आपका ध्यान जीवित रह सकता है। हालांकि, नियंत्रण में मजाक की राशि (और प्रकार) को रखें निरंतर हंसी पर ज्यादा भरोसा मत करो और कम, अपमानजनक या विवादास्पद चुटकुले से बचें जब तक आप पेशेवर न हो, आपके दर्शकों को अपमान और भारी चुटकुले के बजाय एक सुखद, सम्मानजनक भाषण की उम्मीद होती है, इसलिए इसे देना जो चाहती है उसे दें
  • इसके अलावा, यह मत भूलो कि आपका ऑडियंस आपको प्राप्त होने वाले पुरस्कार के लिए दौड़ में उपस्थित हो सकता है। इस कारण से, संगठन को निराश नहीं करना बेहतर होता है जो आपको पुरस्कार देता है या यह दर्शाता है कि आपने गलत चुनाव किया है खुद का सम्मान करें, जो संगठन आपको और जनता को पुरस्कार देता है, पुरस्कार स्वीकार कर रहा है
  • इमेज शीर्षक से एक स्वीकाटन स्पीच चरण 9
    5
    प्रयास करें, प्रयास करें, कोशिश करें लेखन, गायन या अभिनय के लिए, व्याख्यान एक कला का रूप है। जितना अधिक आप इसे करते हैं, उतना अधिक सक्षम हो जाते हैं। यद्यपि दर्शकों के सामने होने और घोषणा करने के अनुभव को फिर से बनाना असंभव है ईमान से वास्तव में ऐसा करने से पहले, अकेले या छोटे दर्शकों के सामने की कोशिश करने से आप भाषण के मुख्य बिंदुओं को याद कर सकते हैं और पाठ से परिचित होने के लिए आवश्यक अनुभव हासिल कर सकते हैं। इसके अलावा, परीक्षण आपको पहले से किसी समस्या को सुलझाने में मदद कर सकता है। उदाहरण के लिए, यदि भाषण के एक भाग को आपके परीक्षण श्रोताओं पर वांछित प्रभाव नहीं मिलता है, तो आप इसे एक संकेत के रूप में ले सकते हैं और घटना से पहले उस भाग को हटा सकते हैं या संपादित कर सकते हैं।
  • कोशिश की, समय समाप्त यह आपको आश्चर्यचकित कर सकता है कि आपके भाषण अब जितना लंबा है (या कम) मैंने सोचा था। यदि आपके पास बहुत समय सीमाएं हैं, तो टेक्स्ट को तदनुसार संपादित करने के लिए समय पर परीक्षण के परिणाम का उपयोग करें।
  • 6
    तकनीकी त्रुटियों की समीक्षा करें और उसे ठीक करें। यदि आप किसी लिखित संस्करण का प्रयोग करते हैं या धागा खोने के लिए प्रवचन के एक लाइनअप का उपयोग करते हैं, तो किसी वास्तविक और व्याकरण संबंधी त्रुटियों, उच्चारण और वाक्य-रचना को ठीक करने का ध्यान रखें। भाषण में एक त्रुटि की खोज करने के लिए बहुत शर्मनाक है, जैसा कि कहा है, इसलिए अपने ड्राफ्ट को सही करके इस शर्मनाक स्थिति से बचें कम से कम एक या दो बार
  • भाग 3

    गरिमा में अपने भाषण की घोषणा करें
    1
    तनाव-विरोधी तकनीकों के साथ चिंता का प्रबंधन करें स्टेज पर जाने के लिए अपनी बारी की प्रतीक्षा की जा रही है, शांत और शांति शायद आपके आखिरी विचार होंगे। हालांकि, अपने तंत्रिकाओं को जल्दी से आराम करने का तरीका जानना एक अन्यथा तनावपूर्ण भाषण बहुत आसान बना सकता है। प्रदर्शन की चिंता को कम करने में आपकी मदद करने के लिए यहां कुछ प्रभावी तकनीकें हैं:
    • बढ़ती दिल की धड़कन: गहरी और धीरे धीरे साँस लेना उस कमरे में किसी पर फोकस करें जो आप के साथ आराम कर रहे हैं, जैसे किसी मित्र या परिवार के सदस्य भाषण के शब्दों को कहना शुरू करो - जैसे ही आप बात करना शुरू करेंगे, आप स्वाभाविक रूप से आराम करेंगे
    • सीधे बढ़ते हुए: गहन साँस लें। दर्शकों का ध्यान रखें और उनके खाली, अभिव्यक्तिहीन अभिव्यक्तियों की विडंबना को पकड़ें। वैकल्पिक रूप से, कल्पना कीजिए कि जनता के सदस्य किसी तरह बेकार या हास्यास्पद हैं (उदाहरण के लिए, वे सभी अंडरवियर में हैं, आदि)।
    • Salivation शून्य: मंच पर आप के साथ पानी के दरवाजे। इसके अलावा भाषण से पहले एक चबाने वाली गम पर विचार करें (लेकिन इसके दौरान नहीं)। पौष्टिक प्रक्रिया का पुनरुत्पादन भावनाओं को शांत करने में सक्षम हो सकता है इसके अलावा, यह लार का उत्पादन उत्तेजित कर सकता है, शुष्क मुंह और गले से बचा सकता है।
    • धिक्कार: गहराई से और धीरे धीरे साँसें। यदि आवश्यक हो, तो शरीर के कांपते हिस्से में धीरे-धीरे मांसपेशियों को खिंचाव और रिहाइश करने की कोशिश करें, एड्रेनालाईन भीड़ के कारण अतिरिक्त ऊर्जा को छोड़ दें।
    • विशेष रूप से, आराम. आपने खुद को तैयार किया है, इसलिए आपको इसके बारे में चिंता करने की जरूरत नहीं है। चिंता केवल उत्कृष्ट भाषण जो आप पूरी तरह से खेलने में सक्षम हैं घोषित करने के लिए कठिन बना देगा।
  • 2
    पता है कि क्या बचने के लिए यहां तक ​​कि जिन लोगों ने कभी भी टिक नहीं किया है या न्यूरोसिस कभी-कभी अजीब पुनरावृत्ति व्यवहार विकसित करते हैं, जो जनता के दबाव में हैं। लगभग सभी टीिक्स के लिए सबसे अच्छा इलाज ऊपर सूचीबद्ध तकनीकों के साथ आराम करना है। हालांकि, इसके अतिरिक्त, आमतौर पर भाषण के साथ जुड़े संबंधों की एक मानसिक सूची होने के कारण उन्हें दिखाई देने पर उन्हें पहचानने में आपकी सहायता कर सकते हैं यहां की कुछ सबसे सामान्य समस्याएं हैं जिन्हें आप शायद से बचना चाहते हैं:
  • भाषण के दौरान गति बढ़ाएं
  • Slurred भाषण।
  • अपने हाथों से कुछ के साथ बेकार या खेलना
  • एक तरफ से दूसरे तक चौंका
  • खांसी / सूंघना बहुत अधिक है
  • एक स्वीकृति भाषण चरण 8 का शीर्षक चित्र
    3
    धीरे-धीरे और स्पष्ट रूप से बोलें जैसा कि पहले ही उल्लेख किया गया है, कम विशेषज्ञ स्पीकर के लिए सबसे आम समस्याओं में से एक अनजाने में तेजी लाने या गड़बड़ करने की प्रवृत्ति है। भाषण के दौरान जिस तरह से आप बात करते हैं, उसी तरह नहीं होना चाहिए, जब आप अनौपचारिक सेटिंग में बोलते हैं - यह सामान्य रूप से अधिक धीमी गति से, और अधिक स्पष्ट रूप से और उच्च आवाज से कुछ बोलने के लिए उपयुक्त है। इसका जरूरी अर्थ यह नहीं है कि आपको हर शब्द को चिन्हित करना होगा और वाक्यों के बीच लंबा विराम करना होगा, लेकिन बस यह सुनिश्चित करने का प्रयास करना चाहिए कि दर्शकों में सबसे मुश्किल कान भी आप को समझ सकें।
  • इमेज शीर्षक से एक स्वीकाटन स्पीच चरण 14
    4
    आँख से संपर्क रखें जब आप मुझे स्वीकृति भाषण देते हैं, तो आप जनता से बात कर रहे हैं, इसलिए आपको इसे बहुत से भाषणों के लिए देखना होगा, क्योंकि आप एक व्यक्ति को देखना चाहेंगे, अगर आप उनसे बात कर रहे थे। आंख को शीट में फेंकने के लिए ठीक है ताकि धागे को खोना न हो। ये लगन को अधिकतम दो सेकेंड तक सीमित करने का प्रयास करें। बाकी का समय, अपने सिर को ऊपर रखें और सीधे आपके सामने दर्शकों को भेजें।
  • यदि आप ऐसा करने के लिए याद रख सकते हैं, तो धीरे-धीरे दर्शकों के एक तरफ से दूसरे को अपनी टकटकी की कोशिश करें। इस तरह, प्रत्येक दर्शक को यह धारणा है कि आप उससे बात कर रहे हैं। अगर यह आंदोलन जटिल हो जाता है, तो आप बोलते समय कुछ ही सेकंड में देखने के लिए ऑडियंस में व्यक्तियों को यादृच्छिक रूप से चुनने का प्रयास करें।
  • इमेज शीर्षक से एक स्वीकाटन स्पीच चरण 10 दें
    5
    याद रखें कि जनता मनुष्यों से बना है परेशान लोगों के लिए, जनता एक बड़ी, भयावह और प्रभावशाली संस्था का सामना करने और वश में कर सकती है। लेकिन वास्तविकता में, जनता है कुछ भी - यह कई अलग-अलग व्यक्तियों से बना है, जिनमें से प्रत्येक के पास अपनी आंतरिक प्रेरणाएं और चिंताओं (जैसे आप की तरह!)। दर्शकों में से कुछ अपनी समस्याओं के बारे में सोच सकते हैं या जब आप बात करते हैं तो बस डेड्रीम। अन्य व्यावहारिक (या शाब्दिक रूप से) सो हो सकते हैं। दूसरों को भी समझ में काफी समझ में नहीं हो सकता कि आप क्या कहते हैं! दूसरी तरफ, कुछ को आपका भाषण दिलचस्प या महत्वपूर्ण मिल सकता है कुछ, हालांकि, इसे जितना महत्वपूर्ण मिलेगा उतना महत्वपूर्ण मिलेगा आप, इसलिए जनता द्वारा डरा मत! दर्शकों को वास्तविक और अपूर्ण लोगों के संग्रह के रूप में सोचने के बजाय, एक बेजान और अखंडित भीड़ के बजाय, अधिक आसानी से आराम करने का एक शानदार तरीका है।
  • टिप्स

    • दुनिया को कैस्केकेट करें, किसी को नाम न भूलें। किसी समूह या टीम का उल्लेख करना हमेशा बेहतर होता है, और किसी को अनिच्छा से छोड़ने के बजाय, व्यक्तियों के बारे में बात करने से बचें।
    • चुटकुले में विनम्र और चापलूसी होना अपने आप को या किसी और को मोहित न करें
    • जब आप अपना भाषण लिखते हैं, तो दर्शकों को ध्यान में रखें। औपचारिकता और दर्शकों की उम्र की जागरूकता आपके शब्दावली को मार्गदर्शन करना चाहिए।
    • अगर अधिक स्पीकर होते हैं, तो अपने भाषण को सीमित करने के लिए दूसरों के लिए जगह बनाने के लिए याद रखें।
    • विनम्र हो, लेकिन अपने आप को नम्र के बिना ऐसा व्यवहार करने के लिए जैसे कि आप को पुरस्कार के लायक नहीं था उन लोगों के लिए आक्रामक है जिन्होंने इसे आपको सौंप दिया है।

    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com