कैसे अपने जीवन के लिए एक भावना देने के लिए

जब कुछ समझ में आता है, इसका एक उद्देश्य भी है और अर्थ में समृद्ध है। इसी तरह, एक अर्थपूर्ण जीवन एक उद्देश्य और एक अर्थ की धारणा के साथ है। यह महसूस करने के लिए कि किसी का जीवन अनौपचारिक है और उसके पास कोई दिशा नहीं है, जो अवसाद और निराशा के पूर्ववर्ती है। किसी के जीवन को अर्थ देते हुए एक सटीक विज्ञान नहीं है, लेकिन यदि आप कुछ समय को समर्पित करने के लिए तैयार हैं और मार्ग के बारे में कुछ सोचा है, तो यह संभव उपलब्धि है।

कदम

भाग 1

परिवर्तन परिप्रेक्ष्य
छवि का शीर्षक जीवन में अपना उद्देश्य खोजें चरण 6
1
अपने उद्देश्य को जानने का प्रयास करें एक उद्देश्य होने की भावना, यह आपके और दूसरों के लिए महत्वपूर्ण है और यह कि आप अपनी सर्वोत्तम ऊर्जा को प्रतिबद्ध करते हैं और आपका समय आपके जीवन को अर्थ दे सकता है। हमें सफल होने के बावजूद कई प्रयासों की आवश्यकता हो सकती है यदि फोटोग्राफ़ी आपको मोहित करते हैं, तो एक कैमरा लें या एक कोर्स लें और मूल्यांकन करें कि आपको कैसा महसूस होता है या हो सकता है कि आप दूसरों की सहायता करने में दिलचस्पी रखते हों और आप संचार करने में अच्छा कर रहे हों - यह समझने के लिए ट्यूटर बनने की कोशिश करें कि क्या शिक्षण आपको संतुष्ट करता है। यहां आप अन्य तत्व ढूंढ सकते हैं जो आपको एक उद्देश्य ढूंढने में मदद कर सकते हैं:
  • अपने पुराने पर विचार करते समय अपने आप को पुरानी कल्पना करो आप किस तरह का जीवन चाहते थे? क्या आप अपने जीवन को दुनिया की यात्रा करने में प्रसन्न हुए हैं, लेकिन एक परिवार की निश्चितता के बिना? या फिर आप गर्व और संतुष्ट महसूस करेंगे अगर आपके पास एक बड़ा और स्वस्थ परिवार था?
  • अपनी ताकत और व्यवहार नीचे लिखें आप इससे कैसे लाभ उठा सकते हैं? नौकरी में? एक स्वयंसेवक या मित्र के रूप में?
  • घटनाओं और कार्यकलापों उत्साह, खुशी और उद्देश्य की भावना और जो लोग अच्छी तरह से महसूस नहीं किया था उत्पन्न लिखने के लिए एक सप्ताह के लिए कुछ ही क्षणों प्रत्येक रात बिताते हैं। सप्ताह के अंत में सूची पर प्रतिबिंबित करते हैं और सोचने की कोशिश करते हैं कि उन चीजों को कैसे महत्व दिया जाए जो आपको खुशी और जुनून देते हैं।
  • लाइव आपका सर्वश्रेष्ठ जीवन चरण 1 का शीर्षक चित्र
    2
    पता करें कि आपके लिए क्या महत्वपूर्ण है प्रत्येक व्यक्ति की अलग-अलग प्राथमिकताएं हैं - एक अर्थपूर्ण जीवन जीने के लिए तुम्हारा क्या जरूरी है यह समझना आवश्यक है। उन चीज़ों की सूची करें, जो दूसरों के मुकाबले आपके लिए अधिक प्रासंगिक हैं, इसलिए विचार करें कि क्या वे आपकी ज़िंदगी में मूल्यवान हैं जैसे आप चाहते हैं। यदि नहीं, तो आप पर ज़ोर देने के लिए आप अपने जीवन को कैसे बदल सकते हैं, जो आपके लिए महत्वपूर्ण है?
  • आप परिवार या स्वास्थ्य जैसी चीजों की सूची कर सकते हैं या रचनात्मकता, दूसरों के लिए उपलब्धता, स्वतंत्रता, जिज्ञासा, शिक्षा में वृद्धि, काम, धन, और इतने पर।
  • अगर "सृजनात्मकता" सूची में सबसे ऊपर है और एक लेखाकार के रूप काम पर है, तो आप नौकरी बदलने या अपने जीवन में डालने के लिए तरीके खोज (उदाहरण के लिए, चित्रकला में पाठ्यक्रम कर रही है, अपने खाली समय में लेखन, समुदाय, आदि द्वारा आयोजित एक शो में अभिनय) के विचार के साथ खिलौना ।
  • छवि के लिए लक्ष्य निर्धारित लक्ष्य जीवन के चरण 15
    3
    अपनी ज़िंदगी की अधिक समझ बनाने की आवश्यकता महसूस करने के कारणों को नीचे लिखें। आपको ऐसा क्यों लगता है कि आपको इसकी ज़रूरत है? क्या आपने एक दर्दनाक घटना का अनुभव किया है? यह संभव है कि आप हर दिन की दिनचर्या से अभिभूत महसूस करते हैं, लेकिन उन कारणों पर ध्यान दें जिनसे आप अपने जीवन को और अधिक समझने के लिए प्रेरित करते हैं, वे जो भी हो। आप उन्हें कागज़ की शीट पर लिख सकते हैं या उन्हें अपने कंप्यूटर पर टाइप कर सकते हैं। ऐसा करने से आपको अपने मूल्य के बारे में समझने में मदद मिलेगी और आपके विचारों को व्यवस्थित करने में भी मदद मिलेगी।
  • किसी उद्देश्य के साथ रहने के महत्व को समझने की कोशिश करें इसे होने से जीवन की गुणवत्ता में सुधार होता है और इसे लंबा करने में भी मदद मिल सकती है।
  • इस तथ्य से अवगत रहें कि समझदार के लिए खुश होने का एक ही अर्थ नहीं है। आप खुश हो सकते हैं और एक अर्थपूर्ण जीवन नहीं जीते हैं। इसके विपरीत, एक अर्थपूर्ण जीवन का मतलब यह नहीं है कि यह है सुखी. हम यह नहीं कहना चाहते हैं कि खुशी महत्वपूर्ण नहीं है, लेकिन केवल यह कि दोनों अवधारणाओं को भ्रमित नहीं किया जाना चाहिए और वे हमेशा एक साथ यात्रा नहीं करते हैं।
  • सेट दैनिक लक्ष्य चरण 2 नामक छवि
    4
    अपने आप को दे दो एक उद्देश्य. ऐसी चीज़ों के बारे में सोचें जो आपने हमेशा चाहती थीं शायद आप जोग करना चाहते हैं या शायद एक उपन्यास लिखना चाहते हैं जो भी हो, अपना सपना पूरा करने के लिए एक लक्ष्य देकर आपको उपयोगी महसूस करने में मदद मिलेगी।
  • यदि आप मैराथन को चलाने के लिए चाहते हैं, तो आप इसे अंतिम लक्ष्य के रूप में ले सकते हैं। हालांकि, अधिक विशिष्ट और प्रबंधनीय लक्ष्यों में लक्ष्य को तोड़ना महत्वपूर्ण है। सभी विषयों में ऐसे निष्कर्ष मिलते हैं, जो सुझाव देते हैं कि विभाजन को चरणों में या सरल और अधिक व्यावहारिक लक्ष्यों के तहत बड़ा लक्ष्य प्राप्त करने की संभावना बढ़ जाती है।
  • एक डायरी में प्रगति रिकॉर्ड करें यह उपयोगी होगा जब आप कम प्रेरित महसूस करेंगे क्योंकि इससे प्रेरणाओं को नवीनीकृत करना और आपके द्वारा यात्रा की गई पथ को नियंत्रित करना संभव है।
  • छवि का शीर्षक जीवन में अपना उद्देश्य खोजें चरण 8
    5
    कैरियर के बारे में सोचने के तरीके को बदलें मार्टिन लूथर किंग जूनियर ने एक बार कहा था: "जो कुछ भी आपके जीवन का काम है, यह अच्छी तरह से करते हैं"। यदि आपके पास एक नौकरी है जिसे आपको समझदार नहीं मिलती है, तो इसे दूसरों की तुलना में बेहतर बनाने के लिए ध्यान केंद्रित करें यह अपने आप में इसकी भावना पैदा कर सकता है क्योंकि यह हर दिन मन में एक उद्देश्य के साथ काम करने के लिए जा रहा है।
  • आप काम में छोटी-छोटी तरकीबें भी पा सकते हैं जो दूसरों की मदद कर सकते हैं या खुद को भी मदद कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप एक नर्सरी में काम करते हैं, न केवल बच्चों आप परवाह, लेकिन यह भी परिवार के सदस्यों के लिए उन्हें काम या व्यक्तिगत सामान की देखभाल करने के लिए जाने के लिए समय के लिए अनुमति मदद करते हैं। यदि आप एक शिक्षक हैं, तो आप न केवल अन्य लोगों को सीखते हैं, बल्कि आप विभिन्न विषयों पर बहुत सी बातें सीखते हैं।
  • इमेज के शीर्षक वाले लोगों को आप सोचते हैं कि आप आश्वस्त हैं चरण 6
    6
    उन चीजों से अवगत रहें जिनके लिए आप कृतज्ञ महसूस करते हैं। यह तुच्छ दिखता है, लेकिन समय लेने के लिए लिखना या कम से कम जिस चीज के लिए आप आभारी हैं वह लिख सकते हैं जिससे आप महसूस कर सकते हैं कि आपका जीवन अधिक समझ में आता है। आपके पास क्या है, इसके बारे में चिंता करने की बजाय आप जिस पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, उसके लिए कृतज्ञता व्यक्त करते हुए आपको ध्यान केंद्रित करने और अपने परिवेश से संबंधित मदद कर सकते हैं। प्रकृति से सुसंगत हो रही है, अन्य लोगों के साथ या उच्च शक्ति से जीवन को अर्थ देने में मदद मिल सकती है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप अपने आरामदायक बिस्तर के लिए सराहना महसूस कर सकते हैं या सुबह जल्दी उठना या एक दोस्त है जो तुम दिन हो या रात के किसी भी समय फोन कर सकते हैं करने के लिए नहीं होने चाहिए।
  • उन महान चीजों के बारे में जागरूक होना सीखें जो आप हमेशा पर भरोसा कर सकते हैं। यद्यपि इसका मतलब यह हो सकता है कि आप कुछ ऐसी चीज़ों का ध्यान रखें जो आपको हर दिन केवल कुछ पलों के लिए आभारी महसूस करता है।
  • कृतज्ञता की खेती, जीवन में अच्छी चीजों का एक अनुस्मारक है, भले ही कोई अप्रिय होता है या हर चीज की योजना बनाई जाती है। यह सोचने से रोकें कि आपको हमेशा अधिक जानकारी प्राप्त करने में आपकी सहायता करनी चाहिए जो आपको वास्तव में समझ में आता है।
  • एक मनोचिकित्सक चरण 7 बनें छवि का शीर्षक
    7
    मदद के लिए खोजें कभी-कभी हम अपने विचारों में डूब जाते हैं कि समाधान ढूंढना मुश्किल है। यदि आपके पास कठिन समय है, तो आप एक मानसिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ से बात कर सकते हैं जो आपको एक निष्पक्ष राय दे सकता है। आप किसी विश्वसनीय दोस्त या परिवार के किसी सदस्य से भी बात कर सकते हैं, जिनके पास ऐसे अनुभव हो सकते हैं या बस प्रयास करने के लिए सुझाव दे सकते हैं।
  • मनोचिकित्सा को घेरने वाले कलंक को आप को हतोत्साहित न करने दें। एक निष्पक्ष व्यक्ति के साथ हमारे डर और चिंताओं के बारे में बात करने में सक्षम होने से लगभग सभी लाभ उठा सकते हैं।
  • भाग 2

    परिवर्तन करें
    एक अच्छा श्रोता होना चरण 8 का शीर्षक चित्र



    1
    घनिष्ठ संबंध बनाएं आप ऐसा कर सकते हैं परिवार के सदस्यों या दोस्तों के साथ आप पहले से ही है, लेकिन नए लोगों के साथ भी दोनों ही मामलों में, करीबी रिश्तों का निर्माण करने के लिए समय दें। यह आपके जीवन को समझने का एक शानदार तरीका है क्योंकि ये संबंध स्नेह और समर्थन के संदर्भ में भी मजबूत और लाभकारी संबंध प्रदान करते हैं। संबंधों को मजबूत करने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं:
    • एक बनें महान श्रोता. बस किसी बात के दौरान फोन पर बात करने या उसकी जांच करने के लिए अपनी बारी की प्रतीक्षा करने के बजाय, वक्ता पर अपना ध्यान केंद्रित करें और वह क्या कहता है। यह दिखाने के लिए कि आप सुनते हैं, आप मंजूरी देते हैं, सवाल पूछते हैं और जिन चीजों को आपने कहा था, उन्हें दोहराएं (जैसे "तो, वह कह रहा है कि ...")।
    • भावनाओं को व्यक्त करने के सही तरीके जानें पता कैसे क्रोध संभालते हैं यह आपको चिल्लाने से, रूढ़ी से प्रतिक्रिया करने या दूसरों के साथ हिंसक व्यवहार करने में मदद कर सकता है
    • इसे प्रयास करें विश्वसनीय हो. जब आप कहते हैं कि आप कुछ कर लेंगे, अंत करेंगे और यह वास्तव में करेंगे ईमानदार और सुसंगत रहें और यदि आप गलत हैं, तो इसे स्वीकार करें।
  • एक अच्छा श्रोता होना 11 शीर्षक वाला चित्र
    2
    मौजूदा संबंधों में पता समस्याओं कभी-कभी लोगों के साथ घनिष्ठ संबंध होने पर बहुत मांग हो सकती है जिन कारणों से उन्हें मुश्किल बनाते हैं वे बहुत हो सकते हैं, लेकिन एक तथ्य से जुड़ा हुआ है कि आप के पास अक्सर आप को विश्वास करने के लिए या अपने विश्वासों पर प्रतिबिंबित करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।
  • तनाव के बावजूद यह समय-समय पर ला सकता है, अनुसंधान ने दिखाया है कि रिश्ते, जब तक कि वे शारीरिक या नैतिक हिंसा को शामिल नहीं करते हैं, अभिव्यक्ति के अर्थ को विकसित करने के लिए महत्वपूर्ण हैं "समझदार जीवन"।
  • पारिवारिक सदस्यों या पार्टनर के साथ समस्याओं का बेहतर सामना करने के लिए परिवार या युगल चिकित्सा के बारे में विचार करें। एक मनोचिकित्सक मध्यस्थ के रूप में कार्य कर सकता है और आपको स्वस्थ और प्रभावी तरीके से संवाद करने में मदद कर सकता है।
  • सीमाओं को स्थापित करने के लिए जानें इसे करने से ठीक से आपकी सुरक्षा होती है और आत्मसम्मान में सुधार होता है।
  • दृढ़ता से संवाद करें. मुखर होने का मतलब आक्रामक नहीं होने का मतलब है - इसका मतलब है कि आप अपनी आवश्यकताओं की पुष्टि करते हैं जबकि अन्य लोगों के सम्मान करते हैं।
  • सहायता शीर्षक के साथ एक ड्रग की दीवानी चरण 2
    3
    दयालु रहें दलाई लामा ने कहा: "अनुकंपा वह है जो हमारे जीवन को अर्थ देता है"कभी-कभी यह आसान हो सकता है, लेकिन यह अक्सर एक चुनौती है जब आप किसी ऐसे व्यक्ति को देखते हैं जो आपको परेशान करता है या ऐसा कुछ करता है जो आपको परेशान करता है, तो अपने जूते में खुद को रखने की कोशिश करें। अगर आपको एक ही स्थिति का सामना करना पड़ता है, तो इसके बारे में सोचें कि आप कैसा महसूस करेंगे या व्यवहार करेंगे यदि आप ऐसा करते हैं, तो आशा है कि उसे कार्रवाई करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा, जो उस व्यक्ति की सहायता करने की कोशिश कर रहा है, जो पीड़ित है या समझ रहा है।
  • यह आपके प्रति आपके दृष्टिकोण पर भी लागू होता है कभी-कभी आप गलती करते हैं और यह ठीक है। अपने प्रति दयालु होने की कोशिश करें जो आपके हृदय के करीब है।
  • दयालु कार्रवाई मस्तिष्क की खुशी के केंद्रों से आग्रह करती है, इसलिए जब आप किसी की सहायता कर सकते हैं तो आपको बहुत अच्छा लगता है इसके अलावा, दयालु लोग मित्र, माता-पिता और पत्नियों के रूप में बेहतर हो सकते हैं, इसलिए करुणा दिखाने से रिश्तों को बेहतर बनाने में मदद मिल सकती है।
  • छवि शीर्षक वाला स्वयंसेवा चरण 2
    4
    दान करें यद्यपि पहली नज़र में यह एक कृतज्ञता व्यक्त करने के लिए एक संगठन का समर्थन करने में सहायता करने के लिए समय और पैसा देकर, (उदाहरण के लिए, एक मेज पर डिब्बाबंद खाद्य पदार्थ) एक तरीका यह दिखाने का एक तरीका है कि आप की सराहना करते हैं कि आपके पास क्या है । आप कई मायनों में धर्मार्थ हो सकते हैं आप समय, पैसा, अपने कौशल का दान कर सकते हैं या बस उस दोस्त को कुछ मिनट ले सकते हैं जिसे इसकी आवश्यकता है। हालांकि, एहसास है कि आप एक साल में एक बार अपने समय का सिर्फ एक घंटा नहीं दे सकते। अनुसंधान से पता चलता है कि इसके लिए लगातार धर्मार्थ होना जरूरी है।
  • आप की तरह एक गतिविधि का प्रयास करें स्वयंसेवक काम करना. एक बार फिर यह परिप्रेक्ष्य में जीवन पर विचार करने में मदद करता है, खासकर यदि आप लोगों, जानवरों या परिस्थितियों में स्वयंसेवा करते हैं, तो आपको सामना करना पड़ सकता है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप जानवरों से प्यार करते हैं, स्वयंसेवक करते हैं जब भी आप स्थानीय केनेल्स में कर सकते हैं यदि आप बच्चों से प्यार करते हैं, तो जांच लें कि क्या आप एक स्थानीय अनाथालय या नगरपालिका रिसेप्शन सेंटर में उपयोगी हो सकते हैं।
  • एक नौकरी प्रस्ताव स्टेप 1 स्वीकार करें शीर्षक वाला छवि
    5
    एक नए कैरियर के लिए अनुसंधान शायद आपने परिणाम के बिना मौजूदा नौकरी के बारे में रवैया बदलने की कोशिश की है। शायद यह एक चुनने पर विचार करने का समय है नया काम.
  • अर्थहीन को खोजने से पहले, कुछ चीजें जो आपके जीवन में मूल्य हैं लिखने में कुछ समय दें। उदाहरण के लिए, आप भलाई या उदारता की प्रशंसा कर सकते हैं या लोगों की सहायता कर सकते हैं या लोगों को हँसते हैं। आपके दिमाग में आने वाली सभी चीजों को नीचे लिखें और ऐसा करने में आप यह जान सकते हैं कि आप वास्तव में क्या करना चाहते हैं।
  • उन गतिविधियों पर विचार करें जिनके बिना भुगतान किया जा सकता है उदाहरण के लिए, यदि आप सूप के रसोईघर में स्वयंसेवा करना चाहते हैं, तो बेघर की मदद करने के लिए कैरियर का विचार क्यों नहीं करें। कई गैर-लाभकारी संस्थाएं लोगों के लिए आवास का आयोजन, कानूनी सहायता कार्यक्रम विकसित करने और / या सलाह प्रदान करने के लिए खोजते हैं।
  • ऐसी स्थिति में इंटर्नशिप करना भी संभव है जो आपको दिलचस्प लगे। यह आपको यह तय करने में मदद करेगा कि भारी परिवर्तन किए बिना यह आपके लिए सही काम है या नहीं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक बनाएँ चरण 1
    6
    के लिए खोजें साहस है. हर रोज की आदतों पर ध्यान देते हुए डराता है इसके लिए आपको अपने जीवन के बारे में सचमुच ईमानदार होना चाहिए। एक उद्देश्य होने की भावना महसूस करने के लिए महान बदलावों की आवश्यकता हो सकती है और यह एक यात्रा होगी, जिस पर आप अपना संपूर्ण जीवन समर्पित कर सकते हैं।
  • अगर आप वास्तव में क्या करना चाहते हैं, तो कुछ बड़े बदलावों की आवश्यकता होती है (उदाहरण के लिए यात्रा, अपनी कई बचतएं निवेश करना या अपनी दैनिक आदतों को तोड़ने), तो आपको वास्तव में आशंकाओं से परे प्रयास करना चाहिए। अक्सर ये हम जो वास्तव में चाहते हैं, हम करने से हमें रोकते हैं।
  • अपने आप पर विश्वास करना और अपने स्वयं के भय को पहचानना इस साहस को खोजने में मदद कर सकता है।
  • टिप्स

    • अपने जीवन की भावना बनाएं यदि आप परेशान नहीं करते तो आप सफल नहीं होंगे। अपने उद्देश्य को खोजने के लिए आपको अपने मूल्यों को प्रदर्शित करने और आपके द्वारा चुने गए परिप्रेक्ष्य पर विचार करने के लिए बहुत समय समर्पित करना होगा। यह उम्मीद नहीं की जीवन की भावना बनाने के लिए जैसे बारिश आकाश से नीचे आ रही है

    चेतावनी

    • किसी के जीवन को अर्थ देते हुए शायद बहुत से आत्मनिरीक्षण की आवश्यकता होती है जो कभी-कभी भय और / या दे सकती है। पता है कि यह प्रक्रिया का हिस्सा है। यदि यह बहुत व्यस्त है, तो एक डायरी में लिखें या किसी विश्वसनीय मित्र या परिवार के सदस्य या एक के साथ अपने मूड के बारे में बात करें मानसिक रोग विशेषज्ञ.
    और दिखाएँ ... (21)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com