कैसे अपने काम को प्यार करने के लिए

हर कोई उस व्यक्ति बनना चाहता है जो अपने काम के बारे में भावुक हो। दुर्भाग्य से, कोई भी वास्तव में वह काम पसंद नहीं करता है, लेकिन खुशहाल और आभारी रहने का कोई तरीका है, इसे नफरत करने के बजाय। अपने काम के प्रति अपना दृष्टिकोण बदलना शुरू करने के लिए पहले चरण से लेख को पढ़ना जारी रखें।

कदम

भाग 1

कार्य से अधिक संतोष प्राप्त करें
1
आभार आओ जिस नौकरी से आप नफरत करते हैं, प्यार करते हैं या उसके बारे में चिंता करते हैं, उस पर सकारात्मक सकारात्मक प्रभावों को याद रखना कठिन होता है और इसके लिए आभारी होने का कारण। यदि आप इसे नफरत करते हैं, तो काम के प्रति कृतज्ञता के रवैये के साथ, आप उन जिम्मेदारियों से अधिक आसानी से काम कर सकते हैं जिन पर वह जोर देता है और, अपने आप को अच्छी तरह से दिखा रहा है, आप सभी अच्छे नहीं भूलेंगे।
  • उन चीजों के बारे में एक पत्रिका रखें जो आप कार्य के लिए आभारी हैं। हर दिन काम के बारे में कम से कम तीन चीजें लिखने के लिए आभारी रहें। यह कुछ ऐसा हो सकता है "सूर्य मेरे डेस्क के पास खिड़की के माध्यम से आया था" या "सुंदर प्रसव लड़की मुझ पर मुस्कुराई" या "आज मुझे एक बढ़ा था"। यहां तक ​​कि अगर एक दिन आप विशेष रूप से कृतज्ञ नहीं महसूस करते हैं, तो केवल तीन चीजों को ढूंढने का प्रयास करें जिन पर आप ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
  • यह जानने का प्रयास करें कि आपके द्वारा किए गए कार्य आपके लिए अच्छा है। यह आपको उस नए पुस्तकों की खरीद के लिए पर्याप्त धन दे सकता है जो आप चाहते थे, या यह घर के बहुत करीब है कि आप को पलायन करने की ज़रूरत नहीं है
  • 2
    कम से कम एक सकारात्मक पक्ष खोजें यहां तक ​​कि अगर यह प्यार करने के लिए एक विशेष रूप से मुश्किल काम है, तो कम से कम एक सकारात्मक पक्ष में जिस पर विश्वास करने के लिए दिन के दौरान अंतर हो सकता है, भले ही यह सकारात्मक नोट लंच ब्रेक हो।
  • यह मार्ग चीजों के लिए सरल खोज से परे है, इसके लिए आभारी रहना। यदि आप सुबह में काम करने के बारे में सोचने से डरते हैं, तो उस सकारात्मक पक्ष पर ध्यान केंद्रित करें ताकि आपको क्या करने की आवश्यकता के बारे में अधिक उत्साहित हो।
  • उदाहरण के लिए: सुबह उठने से पहले (विशेषकर अगर यह शुरुआती हो और अलार्म अभी बंद हो गया हो), एक पल के लिए लेट जाओ और सकारात्मक नोट (जो एक सुंदर सहकर्मी द्वारा प्रस्तुत किया जा सकता है) को ध्यान में लाए। दिन के दौरान, सकारात्मक नोट प्रकट होने पर, बंद करो और सोचें "मैं आभारी हूँ"।
  • 3
    कौशल और ज्ञान जिसे आप प्राप्त कर रहे हैं पर विचार करें। शायद अब आप एक मुश्किल मालिक के साथ काम कर रहे हैं या आप समय प्रबंधन में और अधिक कुशल होगा, जबकि काम आपको रचनात्मक बनने के लिए मजबूर करता है इसके पहलुओं को गहरा करने की संभावना है प्रत्येक नौकरी की स्थिति, किसी भी स्तर पर, भले ही केवल एक ही आप देख सकें कि आपको काम पसंद नहीं है।
  • कुछ लोग नौकरी के दौरान विकसित कौशल पर ध्यान देते हैं क्योंकि वे करियर के विकास के लिए उपयोगी हैं। यदि आपके द्वारा किए गए कार्य के बावजूद, आप कोई मान्यता प्राप्त नहीं करते हैं और आप निचले स्तर पर फंस रहे हैं, उदाहरण के लिए, आपको यह सोचने में आराम मिल सकता है कि अब जो कौशल आप प्राप्त कर रहे हैं, अंततः आपकी स्थिति को बेहतर बनाने में आपकी सहायता करेगा।
  • दूसरे लोग उस ज्ञान पर ध्यान केंद्रित करते हैं जो कार्य के दौरान परिपक्व हो जाता है। चलो यह सामना करते हैं, बहुत सारी नौकरियां सर्वश्रेष्ठ नहीं हैं वेतन कम है, घंटों का थका हुआ है और तनाव अधिक है अगर आप काम में सीखते हैं, तो यह है कि यह है नहीं यह वह काम है जिसे आप अपने जीवन के बाकी हिस्सों में करना चाहते हैं, यह भी महत्वपूर्ण है। एक नई नौकरी तलाशने के लिए प्रेरणा के रूप में इस जागरूकता का उपयोग करें - वास्तव में आप कुछ करना चाहते हैं।
  • 4
    काम के महत्व पर ध्यान केंद्रित करें समझें कि आपका कार्य महत्वपूर्ण क्यों हैं और काम पर आपकी उपस्थिति की क्या कीमत है। हमेशा कुछ ऐसा लाभ होता है, भले ही यह केवल एक मजबूत काम नैतिक या एक अच्छी कॉफी तैयार करने की क्षमता है।
  • याद रखें कि हर व्यक्ति जो एक नौकरी का हिस्सा है, उनके साथ महत्वपूर्ण कुछ लाता है। यह सोचकर कि आप जो करना चाहते हैं वह महत्वपूर्ण है, आप अपने काम और स्थिति की बेहतर सराहना कर सकते हैं।
  • काम के महत्व को याद रखें हर काम महत्वपूर्ण है, अगर आप इसे सही कोण से देखते हैं यदि आप एक बार में काम करते हैं, उदाहरण के लिए, अपने आप से बताओ कि आने वाले लोगों को आपकी उपस्थिति और काम के बिना उठने के लिए एक पेय लेने की ज़रूरत कैसे है
  • 5
    यथार्थवादी रहें आपको कार्य दिवस या हर एक काम का आनंद लेने या आनंद लेने की ज़रूरत नहीं है, जो आपको करने के लिए कहा गया है। यदि आप अपने आप को मजबूर करते हैं "प्यार" सबसे कठिन पहलुओं पर ध्यान दिए बिना आपका काम, यह बहुत ही संभावित है, हालांकि, आपको प्रस्तुत कठिनाइयों पर ठीक से रहने के लिए लाया जाएगा।
  • कुछ दिन बंद करें, अन्यथा आपको काम से कोई लाभ नहीं मिल रहा है, भले ही आप कृतज्ञता के दृष्टिकोण से तैयार हों और सकारात्मक नोट्स की तलाश कर रहे हों। समस्या तब होती है जब यह काम को गर्भ धारण करने का एकमात्र तरीका हो जाता है। कभी-कभी बुरे दिन और परेशान होने की स्थिति होती है।
  • जब कुछ ऐसा होता है जो आपको परेशान करता है या आपको अपमानित करता है, तो याद रखें कि यह स्थिति ही निराशाजनक है, जरूरी नहीं कि नौकरी। इस तरह आप नीचे की ओर सर्पिल में चलने की संभावना कम होगी, जिसमें आप केवल काम के अप्रिय पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करना शुरू कर देंगे।
  • 6
    काम करने के लिए एक किनारे विकसित करना कभी-कभी व्यक्तिगत रूप से कुछ करना जरूरी होता है, लेकिन यह काम से संबंधित हो सकता है। यह सेवा उद्योग के लिए ब्लॉग पोस्ट करने से व्यवसाय की संरचना का एक नया तरीका विकसित करने के लिए कुछ भी हो सकता है।
  • अपने काम को सुधारने या विपणन को बढ़ावा देने में सहायता के लिए क्या सोचें क्या आपकी नौकरी करने का एक बेहतर तरीका है? चीजें तेजी से करने का कोई तरीका है? क्या आप फोटोकॉपी दस्तावेजों के कार्य को सुधार सकते हैं और इसे कम असंतोषपूर्ण बना सकते हैं? इनमें से कुछ भी करने से रचनात्मकता और पहल का प्रदर्शन होगा, लेकिन यह आपको एक उद्देश्य भी देगा।
  • 7
    काम को बेहतर बनाएं कभी-कभी किसी व्यक्ति के काम को ऐसे तरीके से सुधार सकता है जिससे कि भयानक या अलगाव हो कि वह अधिक प्रबंधनीय हो। इसका मतलब शायद आपके बॉस से बात करना, काम के घंटे घटाना और इतने पर होगा
  • उदाहरण के लिए: यदि कोई सहयोगी या मालिक आपके लिए जीवन कठिन बना रहा है, तो उससे बात करना बेहतर होगा। वह शायद यह समझ में नहीं आता कि वह जो नकारात्मक कर रहा है वह आपको प्रभावित करता है यहां तक ​​कि अगर आपको पता नहीं है, तो उसका व्यवहार (विशेषकर यदि आप उसे बदलने के अच्छे कारण दिखा सकते हैं) का उल्लेख कर सकते हैं, चीजें सुधारने में बहुत कुछ कर सकते हैं।
  • सीमा निर्धारित करें यदि आप कई घंटे काम करते हैं (या आप बहुत असाधारण करते हैं जिसके लिए आप वास्तव में भुगतान नहीं कर रहे हैं) तो अपने वरिष्ठ के साथ चर्चा करें यदि एक निंदनीय नियम है जिसके तहत आपको अधिक समय काम करना है, तो जाल में मत आना।
  • 8
    अगर आप इसे बर्दाश्त नहीं कर सकते तो अपना काम छोड़ दें - आप केवल एक बार ही जीते हैं। कभी-कभी आपको नौकरी छोड़ने की आवश्यकता होती है, जब यह आपकी आत्मा को भी बेकार करता है एक नया काम शांति से देखिए, संभवतया उस क्षेत्र में जो आपके लिए अधिक उपयुक्त है, या जिसे आप करना पसंद करते हैं
  • निर्धारित करें कि क्या आप कार्यरत नहीं रह सकते हैं, जहां आप कार्यरत हैं। इसका मतलब यह समझने का मतलब है कि क्या काम आपके शारीरिक या मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित करता है या क्या आप प्रबंधन या सहकर्मी द्वारा परेशान हैं या नहीं। यदि आप अपनी स्थिति को सुधारने की कोशिश कर रहे हैं और आप नहीं कर सकते हैं, तो संभवत: आगे बढ़ने का समय है।
  • जब तक आप किसी दूसरे को नहीं मिलते, तब तक काम छोड़ने की कोशिश न करें, लेकिन याद रखें कि आपके पास हमेशा एक पैराशूट नहीं होगा, जिसके लिए उसे पकड़ना होगा। अगर चीजें वास्तव में काम नहीं करती हैं तो आपको शायद नीचे को छूने के लिए तैयार करना होगा। हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको एक कार्य वातावरण में रहना होगा जो कि आप वास्तव में बर्दाश्त नहीं करते हैं।
  • भाग 2

    उस जगह में सुधार करें जहां आप काम करते हैं
    1
    जिन लोगों के साथ आप काम करते हैं उन्हें बढ़ाएं यहां तक ​​कि अगर आप हमेशा उन लोगों को पसंद नहीं करते हैं जिनके साथ आप काम करते हैं, तो यह एक अच्छा माहौल तैयार करता है, जब आप उनको मंजूर नहीं कर पाते बस एहसास और हर किसी द्वारा की पेशकश योगदान (यहां तक ​​कि अगर!) कम से कम! कंपनी के लिए यह एक बड़ा अंतर बना सकता है
    • डि ` "धन्यवाद" जिन लोगों के साथ आप काम करते हैं यह सामान्य चीजों पर निर्भर हो सकती है, जैसे उपयोग के बाद कॉफी मशीन धोने या उनके द्वारा किए गए काम से। जैसे बातें कहो "अपनी प्रस्तुति में इस अतिरिक्त कार्य को सम्मिलित करने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद, पाओलो। आपने वाकई शानदार प्रस्तुति दी है" या "धन्यवाद, क्लाउडिया, एक बार फिर कापियर को फिक्स करने के लिए। आपको वास्तव में पता होना चाहिए कि यह कैसे काम करता है!"।
    • प्रत्येक व्यक्ति के मूल्य को पहचानें प्रत्येक व्यक्ति जो कार्यस्थल में काम करता है, उसका आंतरिक मूल्य होता है, काम के आधार पर वह क्या दर्शाता है। ग्राहक सेवा विभाग जो सारा दिन फोन जवाब ग्राहकों के लिए कंपनी, बरतन माँजने की जगह में बर्तन धोने में शामिल कर्मचारियों को यकीन है कि स्वच्छ बर्तन दिन भर में प्रयोग की जाने वाली देखते हैं कि बनाता का चेहरा हैं, जो व्यक्ति बाथरूम साफ काम के माहौल को रहने योग्य बनाता है कंपनी में काम करने वाले सभी लोगों पर ध्यान दें
  • 2
    नाम से लोगों को याद रखें और कॉल करें एक सामान्य के बजाय "हे, आप कैसे हैं?" कहने की एक आदत बनाओ "हे, मार्को, जीवन कैसा है?" इस तरह मस्तिष्क का एक हिस्सा तब आता है जब हम अपने नाम को बुलाते हुए सुनाते हैं और यह लोगों के बीच मानव गर्मी को बढ़ाता है। काम में खुश होने के कारण, आपके सहकर्मियों के बीच साँस लेने की खुशी पर निर्भर करता है, इसलिए आप अपने सहयोगियों के साथ एक वाक्य में किसी व्यक्ति के नाम को दर्ज करके सुधार कर सकते हैं। इसलिए, ऐसा करें: नामों का अधिक बार उपयोग करें और आप देखेंगे कि यह काम बेहतर होगा।
  • 3



    समर्थन और लोगों को एक-दूसरे को प्रोत्साहित करें अधिक सकारात्मक वातावरण बनाने के लिए जहां आप बेहतर काम कर सकते हैं, आपको उन लोगों को प्रोत्साहित करने और समर्थन करने की आवश्यकता है जिनके साथ आप काम करते हैं। आप उन्हें देखने के लिए बाध्य होते हैं और हर दिन उनके साथ सहयोग करते हैं, इसलिए ऐसा करने का एक तरीका ढूंढने से आपका जीवन बहुत खुश होगा।
  • इस तथ्य से शुरू होने पर प्रत्येक इंटरैक्शन शुरू करने पर विश्वास को बढ़ावा दें कि आप अपने सहयोगियों पर भरोसा कर सकते हैं। इसका मतलब उन पर भरोसा है कि वे अपना गृहकार्य करेंगे और वे आपके साथ रचनात्मक रूप से काम करेंगे। यह विश्वास का माहौल बनाता है जिसमें सहकर्मियों को आपके सम्मान को मजबूत करने और अर्जित करने की अधिक संभावना होती है। क्या वे आपको निराश करेंगे? बेशक, लेकिन इस तरह से हमेशा अधिक विश्वास को बढ़ावा देने की संभावना है, और उन समय जब लोग चीजें पूरी नहीं करेंगे, यह सामान्य नहीं होगा
  • यदि आप ऐसे लोगों को पसंद करते हैं जिन पर आप पर नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ता है, तो जितनी बार आप जितना खर्च कर सकते हैं उतना कम कर लें। कठोर मत बनो। उदाहरण के लिए, अगर सैंड्रा आपके समय के कुछ मिनटों से एक अशिष्ट कार्यालय गपशिप बनाने के लिए आती है, और फिर नम्रता से उसे बताओ "तुम्हें पता है, मुझे सचमुच यह नौकरी खत्म करना है। बाद में देखें"।
  • जिस तरीके से आप दूसरों को व्यवहार करना चाहते हैं, उसके अनुसार व्यवहार करें इसका अर्थ समय पर काम करना है, समय पर होता है और सहकर्मियों के बारे में अश्लील या क्षुद्र गपशप का प्रसार नहीं करता है। इस व्यवहार को ध्यान में रखते हुए (दूसरों को बताए बिना कि उन्हें आपके जैसा व्यवहार करना चाहिए और गर्वित रूप से कार्य करना चाहिए) लोगों को ऐसा करने के लिए तैयार कर सकते हैं
  • 4
    अपने काम में प्रेरणा मिलें चाहे वह होटल के कमरे, लोगों की सेवा कर रहा हो या बैंकिंग क्षेत्र में काम कर रहा हो, कुछ उत्तेजक खोजने की कोशिश करें, भले ही यह आपके लिए ही हो। आप यह तय करने के लिए आएंगे कि आपके द्वारा किया गया कार्य महत्वपूर्ण है या नहीं।
  • ऐसे लोग देखें जो आपके प्रेरणा के स्रोत हैं, जैसे प्रसिद्ध लोग उदाहरण के लिए: आपको मदर टेरेसा में तब्दील करने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन आप किसी ऐसे व्यक्ति की मदद करने की कोशिश कर सकते हैं जिसे कंपनी में कठिनाई होती है (खुद को सलाह देने वाला या सकारात्मक प्रतिक्रिया दें आदि)।
  • अपने काम में या कार्यस्थल के बाहर (लेकिन हमेशा कनेक्ट) एक रचनात्मक परियोजना शुरू करें। प्रेरणा उच्च रखने का एक शानदार तरीका है एक रचनात्मक परियोजना है जिसमें व्यस्त होना है। यह अपने कर्तव्यों (यह एक और अधिक अनुकूल काम पर्यावरण बनाने के लिए रोल है कि उन्हें कमरे उलटफेर कॉफी कला के साथ कॉफी की प्रस्तुति में सुधार कला का काम करता है में तैयार करता मोड़ प्रदर्शन करने के लिए एक अलग तरह की कोशिश कर के रूप में सरल कुछ हो सकता है )।
  • 5
    अपने सहयोगियों के साथ मज़े करो यहां तक ​​कि अगर आप वास्तव में पसंद नहीं करते हैं, तो आप सहयोगियों के साथ मजा करने का एक तरीका खोज रहे हैं, तो आप बहुत अधिक समय व्यतीत करेंगे। काम धीमा करने के लिए आवश्यक नहीं है और मज़ेदार होने के लिए भी क्रूर न हो।
  • एक ब्लैकबोर्ड ले लो, जहां आप दिन के दौरान लोगों ने सबसे मजेदार चीजें लिख सकते हैं (जब तक कि आप अश्लील या अपमानजनक नहीं दोहराते हैं)।
  • वास्तव में खराब मजाक की एक प्रतियोगिता को इंगित करें और विजेता के लिए एक तुच्छ पुरस्कार तैयार करें यहां तक ​​कि इस मामले में, क्रूर चुटकुले (नस्लवादी चुटकुले, सेक्सिस्टिक मजाक, बलात्कार चुटकुले इत्यादि) से बचें।
  • भाग 3

    कार्य के बाहर जीवन का निर्माण करना
    1
    एहसास है कि कामकाजी जीवन निजी जीवन को प्रभावित कर सकता है और इसके विपरीत। हम घर पर काम करते हैं। और घर पर हम कैसे महसूस करते हैं कि हम काम पर कैसा महसूस करते हैं। यह एक चक्र है, जिसमें समीकरण का एक हिस्सा दूसरे को प्रभावित करता है। अच्छा रखने पर ध्यान दें "कार्य-जीवन संतुलन", आप दोनों को भी बेहतर करने में सक्षम होंगे कार्यालय में खर्च करने के समय में सुधार के लिए आप काम से बाहर क्या कर सकते हैं, इसके बारे में कुछ सुझाव यहां दिए गए हैं।
  • 2
    दोस्ती और परिवार में ऊर्जा निवेश करें लोग अपने जीवन में विशेष रूप से काम से लपेट लेते हैं। अचानक हमें पता चलता है कि पिछली बार जब मैंने पिछली बार दोस्तों के साथ बिताया था, तब से यह एक वर्ष से भी ज्यादा समय रहा है, क्योंकि सभी ऊर्जा और ध्यान शेष रह गए हैं ताकि वे पदोन्नति पाने के लिए देर तक काम कर सकें।
  • अपने स्वास्थ्य के लिए मित्रों और परिवार के एक मजबूत नेटवर्क के लिए अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण है। जिन लोगों के पास ठोस रिश्ते हैं वे लंबे समय तक जीवित रहते हैं और अपने निजी जीवन से अधिक संतुष्ट महसूस करते हैं, जो बदले में काम करने वाले जीवन में खुशी को प्रभावित करते हैं।
  • हर महीने मित्रों के साथ बिताने के लिए क्षणों की स्थापना करें उदाहरण के लिए, आप महीने के पहले हर शुक्रवार को दोपहर के भोजन में मिल सकते हैं। फिर नियुक्ति लोगों की प्रतिबद्धताओं पर निर्भर करती है और, क्योंकि वह मासिक है, अगर वह उस महीने नहीं आ सकता है, तो वे बाद में आएंगे
  • सुनिश्चित करें कि आप अपने परिवार (पति या पत्नी, बच्चों आदि) के साथ समय व्यतीत करते हैं। यहां तक ​​कि अगर आप थके हुए हैं, तो यह पूछने की उपेक्षा न करें कि दिन कैसा और घर के काम में मदद करने के लिए, आप घर पर जीवन को बहुत खुश और अधिक पूरा करने में मदद कर सकते हैं।
  • 3
    अपने जुनून का पालन करें। ज्यादातर लोग अपने जुनून को काम में शामिल करने का तरीका नहीं ढूंढते। सड़क पर हार न दें क्योंकि आप विशेष रूप से काम पर केंद्रित हैं। उन्हें बाहर बढ़ने के तरीकों का पता लगाएं, इसलिए आपके काम को उस आवश्यकता को पूरा करने की आवश्यकता नहीं है
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एक सच्चे रॉक क्लाइंबिंग उत्साही हैं, तो आपको जरूरी नहीं कि इस खेल में एक प्रशिक्षक बनना चाहिए या जब आप काम करेंगे तो उन्हें खुश और पूरा करने की नौकरी होनी चाहिए। आपके पास एक नौकरी हो सकती है जो आपको अपने जुनून को वित्तपोषित करने में मदद करती है या आपको छुट्टियां लम्बी और सुंदर चढ़ाई करने देती है।
  • कुछ कलात्मक या रचनात्मक करें कुछ चित्रकला कक्षाओं के लिए बुनाई या साइन अप करना शुरू करें (कभी-कभी आप उन्हें कुछ संगठनों पर निःशुल्क पा सकते हैं)। इस तरह आपको लगेगा कि आप कुछ महत्वपूर्ण कर रहे हैं जो आपकी रचनात्मकता को उजागर करती है (यदि आपके पास कार्यस्थल में नहीं था)।
  • 4
    अपनी सुविधा क्षेत्र से बाहर निकलें नई चीजों की कोशिश करना आश्चर्यजनक रूप से प्रबंधित करने में आसान हो सकता है कि जीवन को आपके रास्ते पर फेंकना होगा। इसके अलावा, यह आपके जीवन के सभी विभिन्न क्षेत्रों से प्रेरणा लेने का एक शानदार तरीका है।
  • नई बातें करने का मतलब जरूरी नहीं है कि दुनिया भर में यात्रा करने या स्काइडाइविंग में बहुत पैसा खर्च करना (हालांकि, यदि आप कर सकते हैं और ऐसा करते हैं, यह बहुत अच्छा है!)। इसका अर्थ है कि आपकी दुनिया में अलग-अलग और उत्तेजक चीजों का प्रयोग करना: एक खाना पकाने वाला वर्ग लेना, कुछ संघों में मुफ्त वर्गों में जाना, गुरिल्ला बागवानी करना और इसी तरह।
  • आप कैफेटेरिया या बेघर आश्रय में काम करने जैसी चीजें भी कर सकते हैं। इन गतिविधियों को आप अपने आराम क्षेत्र से बाहर है, आप अपने जीवन में सकारात्मक बातें याद प्राप्त कर सकते हैं (भोजन की तरह, अपने सिर, स्वास्थ्य, काम, आदि के ऊपर एक छत), अपने समुदाय के लिए एक सेवा प्रदर्शन करते हुए।
  • 5
    अपने आप को स्वस्थ रखें काम पर और निजी जीवन में तनाव आपको बीमार पड़ सकती है, शरीर और मन दोनों में। तनाव और किसी भी कठिनाइयों को दूर करने के लिए आपको सहायता और देखभाल प्राप्त करने का तरीका ढूंढें
  • स्वास्थ्य, शारीरिक और मानसिक दोनों के लिए व्यायाम अत्यंत महत्वपूर्ण है रसायनों की रिहाई को बढ़ावा देता है, जैसे एंडोर्फिन, जो आपको खुश महसूस करने में मदद करता है। शारीरिक गतिविधि से अवसाद और चिंता कम हो सकती है, लेकिन आपकी ऊर्जा के स्तर में भी वृद्धि हो सकती है। एक दिन में कम से कम 30 मिनट व्यायाम करें यदि आप काम की शिफ्ट के दौरान नींद महसूस करते हैं, उठो और आगे बढ़ें (इमारत की सीढ़ियों पर चलना, ब्लॉक के चारों ओर चले जाओ, कुछ कूद जैक करें) यह एक ऊर्जा पेय से बेहतर काम करेगा और आप मोड़ के अंत में पहुंच जाएंगे।
  • भोजन का मतलब शरीर को खाना देने का अर्थ है जो इसे पोषण देने और इष्टतम स्तर पर काम करने में मदद करता है। शक्कर खाद्य पदार्थ या संतृप्त लवण और वसा में अधिक की खपत आपके मनोदशा को खराब कर सकती है। प्रोटीन (मांस, नट, सोया, आदि) और बहुत से फल और सब्जियां आज़माएं। कार्बोहाइड्रेट के बारे में, यह सबसे अच्छे सेवन करता है (भूरा चावल, अंकुरित गेहूं, जई)।
  • पर्याप्त नींद जाओ अधिकांश लोगों (खासकर जो काम करते हैं) के लिए दिन एक नींद की कमी के साथ होता है, जो काम और जीवन में उन्हें कम कुशल और खुश करता है। प्रत्येक रात कम से कम 8 घंटे नींद करने की कोशिश करें: जितना तुम आधी रात से पहले करते हो, उतना ही आपको आराम मिलेगा। सोने से पहले कम से कम 30 मिनट पहले सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को बंद करें
  • 6
    छुट्टी के कुछ दिनों का समय लें। बहुत से लोग असफल रहते हैं या छुट्टी के दिनों को नहीं ले जाने के लिए तैयार हैं, भले ही नौकरी अपने कर्मचारियों के लिए छुट्टियां प्रदान करती हो। छुट्टियां आपको काम से सही समय तय करने के लिए देती हैं कि क्या यह आपके लिए उपयुक्त है, अगर यह सचमुच खराब था जैसा कि आप कभी-कभी सोचते हैं। या वे आपको बस फिर से जीवंत कर सकते हैं ताकि आप बेहतर व्यवहार के साथ काम करने के लिए वापस आ सकें।
  • अगर आप वास्तव में लंबी छुट्टी नहीं ले सकते हैं, तो साल के दौरान कम से कम कुछ दिनों की कोशिश करें, जहां आप आराम कर सकते हैं और खुद का ख्याल रख सकते हैं।
  • टिप्स

    • काम पर राहत वाल्व होने से तनाव में कमी लाने का एक अच्छा तरीका हो सकता है, संयम में। अगर आप सब काम करते हैं, तो आपको काम से डर लगता है, यह समय है कि आप एक नया खोज लें या अपने दिमाग को वर्तमान के बारे में बदल दें।
    • अपने आप को जब आप वास्तव में अपने काम जल्दी जल्दी पुरस्कार। अपने आप को एक छोटा सा आश्चर्य दें, जैसे एक नई किताब या मिठाई जिसे आप इतना चाहते थे आपके काम का सकारात्मक बकाया आपको अधिक प्रोत्साहन दे सकता है, और कभी-कभी आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि आपके साथ क्या हो।

    चेतावनी

    • कुछ भी नहीं हमेशा के लिए है एक मौका है कि आपका काम स्थायी नहीं है अपने काम के बहुत करीब लग रहा है, इसे आवश्यक होने पर इसे छोड़ना अधिक कठिन हो जाएगा, और यह वास्तव में काम को और अधिक तनावपूर्ण बना देगा। दूसरी ओर, यह सोचकर कि इस तरह के एक सुंदर काम हमेशा के लिए नहीं चलेगा, यह याद रखने का एक शानदार तरीका है कि इसकी सराहना करते हैं।
    • अपने काम में स्वयं की पहचान न करें, चाहे आप इसे कितना प्यार करते हों आपकी पहचान होने के नाते, आपको सफलता या असफलता में आपकी सारी खुशी का निवेश करना होगा जो आपको मिलेगा। याद रखें: कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह कितना अच्छा है, नौकरी सिर्फ एक नौकरी है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com