कैसे जीवन को प्यार करने के लिए

जीवन को प्यार करना सीखना सबसे महत्वपूर्ण परिवर्तनों में से एक है जो आप एक स्वस्थ और खुशहाल अस्तित्व का नेतृत्व कर सकते हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको मुश्किल या दुखद क्षण नहीं मिलेंगे, लेकिन अगर आप जीवन के लिए अपने प्यार को भूल बिना उनका सामना करेंगे, तो उन पर काबू पाने में आसान होगा। अपने अस्तित्व की सराहना करने के तरीके जानने के लिए पढ़ें।

कदम

भाग 1

वर्तमान में प्यार जीवन
1
परिणाम के बारे में मत सोचो आप कर सकते हैं सबसे बड़े परिवर्तनों में से एक, प्रत्येक स्थिति के परिणाम को नियंत्रित करने की कोशिश करना बंद करना है। एक बात याद रखें: आप विभिन्न परिस्थितियों में केवल आपकी प्रतिक्रिया पर पूर्ण नियंत्रण रख सकते हैं। वास्तव में, शायद ही कभी (या कभी) आप स्थिति खुद पर नियंत्रण का प्रयोग कर सकते हैं इसे करने की ज़रूरत डर में निहित होती है - जब आप डर से काम करते हैं, तो आप जीवन को बिल्कुल प्यार नहीं कर सकेंगे।
  • यदि आप किसी निश्चित स्थिति के नतीजे को नियंत्रित करने की आवश्यकता को त्यागते हैं, तो अपने आप से पूछें कि आप किस बात से डरेंगे। उदाहरण के लिए, यदि आपकी प्रेमिका एक महत्वपूर्ण घटना के लिए शराब खरीदने को भूल जाती है और सोचती है कि यह शाम को बर्बाद कर सकता है, तो इस डर पर सवाल उठाएं। क्या परिणाम वाकई इतना नकारात्मक होगा? शायद आपका रवैया वास्तव में शाम को बर्बाद कर देगा, न कि शराब की कमी
  • एक और उदाहरण अगर आपने हाल ही में एक नया रिश्ता शुरू किया है (या आप को खेती करना चाहते हैं), तो आप निश्चित रूप से उस दिशा को परिभाषित करने के लिए आगे की योजना बना सकते हैं, जिसे आप देना चाहते हैं, बशर्ते कि आपको यह दिखाया जाए कि अगर वह योजनाबद्ध नहीं है
  • फिर भी एक और उदाहरण यदि आपके पास स्वास्थ्य समस्या है (या कुछ और), स्थिति के बारे में निरंतर क्रोध न रखें इसके बजाय, याद रखें कि आप इसे नियंत्रित नहीं कर सकते (भले ही आप इसे बेहतर बनाने या इसे खराब करने के लिए कुछ कर सकें), तो आपके पास केवल इसके बारे में अपने दृष्टिकोण को नियंत्रित करने की शक्ति है।
  • 2
    लचीला होना इसका मतलब यह नहीं है कि कूदने के लिए ऐसा कुछ नहीं हुआ है, इसका मतलब है कि आपको अलग-अलग संभावनाओं के लिए खुला होना चाहिए। यह मार्ग पिछले एक से जुड़ा हुआ है, अर्थात्, सब कुछ को नियंत्रित करने की आवश्यकता को छोड़ना सीखना वास्तव में, यदि आपको जीवन में कुछ लचीलेपन के साथ सामना नहीं करना पड़ता है और परिस्थितियों के मोड़ पर अनुकूलन नहीं करते हैं, तो जल्द या बाद में आप एक कठिनाई के साथ टकराने को समाप्त कर देंगे जो आपको तोड़ देगा।
  • अपने विचारों और शब्दों से प्रश्न पूछें विश्लेषण करें कि आप क्या सोचते हैं और कहते हैं - खासकर अगर ऐसा करना है तो आप ऐसा क्यों नहीं कर सकते आप समझ सकते हैं कि किन क्षेत्रों में आपको एक बंद मानसिकता है और कठोर व्यवहार प्रदर्शित करते हैं, इसलिए आप इन किनारों को चिकना करने के लिए काम करने में सक्षम होंगे।
  • अपना रूटीन बदलें आपको बड़े बदलाव करने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन हर दिन कुछ अलग करने से आपको अपना संतुलन बनाए रखने में मदद मिलती है। कार्य करने के लिए एक असामान्य सड़क लेना या कभी-कभी एक नई बार में कॉफी लेना, बस एक साधारण कार्यवाही।
  • 3
    अपनी समस्याओं का सामना करें हर कोई इसमें, बड़ा या छोटा है उन्हें अनदेखा करना या उनका त्याग करना केवल उन्हें बड़ा बनाता है, और वह क्षण आएगा जब वे आपकी ज़िंदगी का कब्ज़ा लेंगे। आपको एक बार में सभी कठिनाइयों का सामना नहीं करना पड़ता है। हालांकि, जैसे ही वे दिखाई देते हैं, उन्हें देखते हुए, इंतजार के बजाय, आप लंबे समय में जीवन को प्यार करने में मदद करेंगे, क्योंकि वे जमा नहीं करेंगे।
  • कठिनाइयों पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय, एक समाधान खोजने में व्यस्त उदाहरण के लिए, यदि आपको रूममेट के साथ गलतफहमी है, तो आपको काम पर रखने के लिए दोनों को क्या करना होगा, इस समस्या के कारण खुद से नफरत नहीं करें और उसे परेशान न करें
  • अपने आप से पूछें कि क्या आप वास्तव में एक समस्या को परिभाषित करते हैं कभी-कभी आप समझ में नहीं आते हैं कि आपके दिमाग में थोड़ी परेशानी क्या हो सकती है उदाहरण के लिए, अगर फोन कॉल करने से आपको परेशानी होती है, तो अपने आप से पूछिए कि यह आपके साथ क्यों होता है। मूर्खों की समस्या के कारण आपको पहचानने के लिए मजबूर कर सकता है वास्तव में आपकी परेशानी से छुटकारा पाने में आपकी मदद कर सकता है: आप समझेंगे कि यह केवल आपके सिर में है
  • 4
    ब्रेक लें कभी-कभी जो भी खोया ऊर्जा और प्रेम जीवन को खोजने की आवश्यकता होती है वह सब कुछ अनप्लग करना है। इसका मतलब है कि अपने आप को अपने आप को प्रसन्न करने का समय देना, या अपने आप को एक अच्छी तरह से योग्य आराम प्रदान करें।
  • गर्म स्नान कर लें और एक ऑडीओबूक या संगीत सुनें, इसलिए मन उन सभी स्थितियों पर ध्यान नहीं देगा जो आपको चिंता कर सकते हैं।
  • हर अब और फिर, अपने आप को दिन की सपने की संभावना की अनुमति दें और यही वह है। हो सकता है कि हर दिन विद्यालय या काम पर जाने के लिए बस ले: इस पल का एस्ट्रानानी के लिए लाभ उठाएं और कल्पना को मुफ़्त लगाओ। यह आपके स्वास्थ्य और उत्पादकता के लिए सामान्य रूप से महत्वपूर्ण है।
  • कुछ मज़े करो यह कोई भी गतिविधि हो सकती है, बड़ी या छोटी (जिस किताब को आप छुट्टी पर जाना पसंद करते हैं उसे पढ़ने के लिए), जब तक आप इसे सभी से ब्रेक लेने की इजाजत देते हैं
  • भाग 2

    लंबी अवधि के शारीरिक समाधान का उपयोग करें
    1
    हँसो। यह अक्सर कहा जाता है कि हंसना सर्वोत्तम दवा है। यह आपके लिए अजीब लग सकता है, लेकिन यह वास्तव में एक इलाज हो सकता है-आपके स्वास्थ्य और आपके मूड के लिए। हँसी रक्तचाप को बढ़ाने, प्रतिरक्षा प्रणाली की प्रभावशीलता को बढ़ाता है, विश्राम और नींद को बढ़ावा देता है यह रक्त शर्करा का स्तर कम करने में भी मदद कर सकता है।
    • अगर आपको तनाव महसूस होता है, तो YouTube पर अपना पसंदीदा कॉमेडी या वीडियो देखें। एक हंसी आपको तनाव के स्तर को कम करने में मदद करेगी।
    • अपने दोस्तों के साथ पुनर्मिलन और अपने प्रिय यादों को वापस सोचो, लेकिन यह भी हास्यास्पद क्षणों के लिए अन्य लोगों के साथ हँसते हुए आपको सशक्त महसूस कर सकेंगे और आपको अधिक सकारात्मक दृष्टिकोण पैदा करने में मदद मिलेगी।
  • 2
    अपने स्वास्थ्य की देखभाल करें भौतिक स्थिति के विभिन्न अनुभवों के प्रति मानस और दृष्टिकोण पर एक भारी प्रभाव पड़ता है। जब आपको बुखार या बुरी ठंड पड़ती है, तो जीवन को प्यार करना बहुत कठिन हो सकता है अपने स्वास्थ्य की देखभाल करने के लिए जो कुछ भी आप कर सकते हैं, वह आपकी ज़िंदगी के प्रति अधिक आशावादी गड़बड़ी करने में मदद करेगा।
  • शारीरिक गतिविधि में रसायन का प्रदर्शन होता है जो मनोदशा में सुधार करते हैं, नींद से लड़ने में मदद करते हैं और नींद को सामान्य मानते हैं। कुछ लाभ पाने के लिए सिर्फ एक दिन थोड़ा व्यायाम करें तो एक सैर ले लो, भागो, योग की कोशिश करें या सिर्फ स्टीरियो और नृत्य को चालू करें
  • बहुत से पानी पीना: यह आपकी शारीरिक स्थिति के लिए आवश्यक है। निर्जलीकरण आपको अच्छी तरह से जीने से बचा सकता है और आपको अन-महत्वपूर्ण महसूस कर सकता है एक दिन में कम से कम 2 लीटर पानी पीने की कोशिश करें (शर्करा या कैफीन से भरा पेय से बचने की कोशिश करें, क्योंकि वे आपको निर्जलीकरण कर सकते हैं)।
  • संतुलित आहार का पालन करें शक्कर और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ जितना संभव हो, उससे बचें (लेकिन कभी-कभी आप खुद को स्वादिष्ट नाश्ता दे सकते हैं) सामान्य तौर पर, आप अच्छे फल, सब्जियां, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट (जैसे ब्राउन चावल, क्विनोआ, साबुत अनाज, जई) के आधार पर आहार पसंद करते हैं।
  • पर्याप्त नींद जाओ अच्छी तरह से आराम प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत, अवसाद और रोग से निपटने में मदद करता है। फिट रहने के लिए, आपको रात में 8- 9 घंटे सोना चाहिए। यदि यह संभव नहीं है, तो दिन के दौरान एक झपकी लेने की कोशिश करें।
  • 3
    अपनी सुविधा क्षेत्र से बाहर निकलें जीवन को प्यार करने के लिए, आपको नए अनुभवों को बनाने, चुनौतियों को स्वीकार करने और चिंता का कारण बनने वाली गतिविधियों का प्रयास करना चाहिए। खुश होने और अपनी ज़िंदगी को पूरा करने के लिए, अपने आप को डर से अवरुद्ध करने की आवश्यकता नहीं है, जो आपको दम घुट कर देगा और सीधे आपको दुःख में ले जाएगा।
  • छोटे से शुरू करें, खासकर अगर नए अनुभवों की कोशिश करने से आपको बहुत चिंता हो जाती है अपने घर की गोपनीयता में बुनना या पकाना सीखें। आप यूट्यूब पर ट्यूटोरियल के लिए ब्याज के विषय को समर्पित बहुत सारे ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं। आप उपयोगी कौशल आत्मसात करेंगे
  • जितना अधिक आप नए अनुभवों का अनुभव करेंगे और अपने आराम क्षेत्र से बाहर निकलते हैं, उतना आसान होगा कि इस मार्ग पर जारी रहे। यह कुछ नया करने के डर का सामना करने के लिए अभ्यास लेता है
  • यदि आप कुछ करने में सक्षम नहीं हैं (जैसे स्काइडाइविंग या अकेले किसी स्थान पर जाने के लिए), तो खुद को सज़ा न दें हमेशा ऐसी गतिविधियां रहती हैं जो आप नहीं कर सकते हैं या नहीं कर सकेंगे-इसमें कुछ भी गलत नहीं है। इसके बजाय, कुछ और करने की कोशिश करो
  • 4



    गाओ। गायन, खासकर समूहों में, हार्मोन (एंडोर्फिन और ऑक्सीटोसिन) को रिलीज करता है जो अच्छे हास्य और खुशी का कारण बनता है, इसका उल्लेख नहीं करने से तनाव कम करने में सहायता मिलती है अन्य लोगों के साथ इस अनुभव को बांटने से आप उन्हें एक समुदाय के एक समूह के साथ एकजुट महसूस कर सकते हैं। यह अतिरिक्त सहायता का एक नेटवर्क है जो आपको सुरक्षित महसूस करने की अनुमति देता है, लेकिन अवसाद और अकेलेपन को कम करने के लिए भी।
  • यह जानने के लिए चारों ओर जाएं कि क्या कोई गायन समूह है जिसमें आप शामिल हो सकते हैं अन्यथा, आप एक खुद को मिल सकता है आप इसे दोस्तों के साथ भी कर सकते हैं, ताकि आप सभी गाने गा सकते हो!
  • यहां तक ​​कि अकेले गायन अच्छा है, क्योंकि यह साँस लेने के लिए सामान्य (योग की तरह) में मदद करता है और विश्राम का एक अच्छा तरीका है।
  • शायद आपको लगता है कि आप घंटी की तरह धुन से बाहर हैं इसके लाभ पाने के लिए आपको गायन का भविष्य का वादा नहीं होना चाहिए। यदि आप इसे दर्शकों के सामने नहीं करना चाहते हैं, क्योंकि आप खुद को काफी अच्छा नहीं मानते हैं, तो अपने कमरे के दरवाज़े को बंद करें और कम आवाज में गाएं।
  • 5
    अगले एक की मदद करें इसका अर्थ अन्य समय, ऊर्जा और / या पैसे की सेवा पर डाल करना है। जब आप खुद को परोपकार के लिए समर्पित करते हैं, तो आपको एक नया परिप्रेक्ष्य प्राप्त होता है और आपकी प्राथमिकताओं की समीक्षा करता है। स्वयंसेवा भी तनाव और चिंता को कम करने में मदद करता है, न कि आपको दूसरों से संबंधित अवसर देने का उल्लेख करना
  • आपके शहर में गरीबों या बेघर आश्रय के लिए एक कैंटीन में स्वयंसेवी। कम से कम महीने में एक बार (या साप्ताहिक) इस प्रतिबद्धता को लें। विभिन्न प्रकार के आश्रय हैं (घरेलू हिंसा के पीड़ितों के लिए, परिवारों या जानवरों के लिए)।
  • सापेक्ष या दोस्त की मदद करने जैसे सरल कार्य भी एक परोपकारी संकेत हो सकते हैं। आप किसी व्यक्ति के साथ चिकित्सक से हो सकते हैं या उसे नए अपार्टमेंट में ले जा सकते हैं। आप अपने परिवार के लिए खाना बना सकते हैं (यदि आप आमतौर पर नहीं करते हैं) या आपके माता-पिता की कार धोने की पेशकश करते हैं
  • भाग 3

    दीर्घकालिक मानसिक समाधान का उपयोग करें
    1
    मानसिक जागरूकता का अभ्यास करें मानसिक रूप से जागरूक होने का अर्थ है कि वर्तमान में रहना, भविष्य में भागने या अतीत में दांव लगाने की बजाय, दो क्रियाएं जो आपको अपने जीवन पर ध्यान केंद्रित करने और खुश रहने से रोकती हैं।
    • अपने कार्यों के प्रति सचेत रहें वे सरल हो सकते हैं, जैसे आपके होमवर्क करने के लिए खाने या बैठकर भोजन की स्वाद और स्थिरता की तरह, आप जो महसूस करते हैं उसका विश्लेषण करें क्या यह खस्ता है? हॉट? Salato? इस संबंध में मूल्य के फैसले को व्यक्त न करें, जैसे कि "यह बहुत गर्म है" या "यह बुरा लगता है": यह केवल नकारात्मकता पर केंद्रित होगा, आपको तटस्थ रहने से रोक देगा।
    • हर दिन, अपने सांस लेने के लिए सावधानी से 20 मिनट काट लें किसी निश्चित समय के लिए श्वास (उदाहरण के लिए 4 सेकंड), फिर 2 सेकंड पहले को जोड़कर श्वास छोड़ें (इस मामले में 6)। अपने पेट का निरीक्षण करें क्योंकि यह हवा के साथ भर जाता है और इस गहरी साँस लेने के सत्र के दौरान झुक जाता है। यदि मन कहीं और भटकना शुरू हो जाता है, तो बस गिनती पर लौटें
    • पांच मिनट का ब्रेक लें। यदि एक पाठ और दूसरे या एक काम की परियोजना और दूसरे के बीच में आपको थोड़ी देर के विराम का सामना करना पड़ता है, तो फोन या ई-मेल की जांच करने के लिए दौड़ने के बजाय, खिड़की देखने के लिए कुछ मिनट काट लें। निरीक्षण करें कि बाहर क्या होता है, मौसम की स्थिति, आकाश का रंग फिर से, जो आप देख रहे हैं उसके लिए मूल्य निर्णय निर्दिष्ट नहीं करें।
  • 2
    आभारी होना सीखें कृतज्ञता और इसके प्रदर्शन से आप जश्न मना सकते हैं कि आपके जीवन में क्या होता है, किसी भी चीज को अपने अनुभवों को महत्व नहीं देते हैं अपनी मान्यता को लागू करने से आपको अपने और अपने जीवन की बेहतर सराहना करने में मदद मिल सकती है, और आपको खुश महसूस कर सकते हैं।
  • (मेज पर अपने सिर पर एक छत, भोजन होने की तरह और अच्छे स्वास्थ्य का आनंद) एक पत्रिका आभार करने के लिए समर्पित रखें, नीचे अनुभवों जिसके लिए आप आभारी हैं लिखने के लिए, लोगों को आप के लिए आभारी हैं के नाम लिख सकते हैं और आपके पास तरह कामों को याद बदल दिया गया
  • छोटी चीज़ों को देखो ये कारक हैं जो वास्तव में जीवन को बहुत आसान या अधिक कठिन बना सकते हैं ठंडे शीतकालीन दिन के दौरान जैकेट की गर्मी जैसे पहलुओं पर ध्यान दें, एक स्वादिष्ट भोजन का स्वाद या किसी ने आपको बताया अच्छा शब्द।
  • इस बारे में बात करें कि आप क्या आभारी हैं उन अनुभवों को बताएं जिन्हें आप किसी रिश्तेदार, विश्वसनीय दोस्त या मनोचिकित्सक के प्रति आभारी महसूस करते हैं। इससे आपको दिन के सकारात्मक क्षणों को याद करने में मदद मिलेगी, इस प्रकार वे अधिक जटिल पहलुओं पर ध्यान देने या ध्यान केंद्रित करने से बचें।
  • 3
    व्यक्तिगत लक्ष्यों को निर्धारित करें जिन्हें पहुंचा जा सकता है। आप महान दीर्घकालिक लक्ष्यों को निर्धारित कर सकते हैं और उन्हें प्राप्त करने के लिए प्रयास कर सकते हैं, लेकिन उन्हें छोटे लक्ष्यों में तोड़ना सुनिश्चित करें, जो आप तेजी से हरा सकते हैं। इससे आपको संतुष्टि मिलेगी और आपको याद दिलाना होगा कि आप अच्छे परिणाम प्राप्त कर सकते हैं।
  • महीने में एक बार अपने कमरे या घर को साफ करने के लिए खुद का प्रस्ताव लें संगीत सुनें और घर का काम करते समय गाना एक बार जब आप समाप्त कर लेंगे, तो आप अविश्वसनीय रूप से संतुष्ट महसूस करेंगे, और एक स्वच्छ वातावरण के साथ अपने आप को चारों ओर फैलाएंगे।
  • यदि आपको कोई परिणाम नहीं मिल सकता है, या आप इसे पूर्व-स्थापित समय के भीतर नहीं बना सकते हैं, तो अपने आप को दोष न दें। इसके बजाय, अपने आप से पूछें कि आपने अपनी गलतियों से क्या सीखा है और भविष्य में आप कौन-सी ठोस कार्य कर सकते हैं। इस अनुभव को सीखने के अवसर के रूप में देखते हुए विफलता नहीं, आपको अधिक उत्पादक और खुश होने की अनुमति देगा।
  • 4
    सकारात्मक सोचो नकारात्मक विचार मन और शरीर दोनों के लिए हानिकारक हैं, और चीजों की अपनी धारणा को बदल सकते हैं। अब आप निराशावाद से दूर ले जा रहे समय-समय पर पूरी तरह से सामान्य हैं, लेकिन पिघलने के लिए यह स्वस्थ नहीं है। यदि आप जीवन को प्यार करना चाहते हैं, तो आपको सकारात्मकता पर ध्यान देना चाहिए, नकारात्मकता पर नहीं।
  • नकारात्मक विचारों से ग्रस्त मत बनो जब वे दिखाई देते हैं, उन्हें स्वीकार करते हैं और उन्हें जाने दें उदाहरण के लिए, यदि आप अचानक सोचते हैं कि "मैं बदसूरत हूँ", खुद से पूछिए: "मैंने सोचा कि मैं बदसूरत था। क्या यह एक उपयोगी विचार है?"। फिर, इसे जाने दो
  • अतीत या भविष्य पर ज्यादा ध्यान न दें। इस बात पर ध्यान दें कि इससे पहले गलत क्या हुआ, इससे पहले आपको पूरी तरह से जीने में मदद नहीं मिलेगी। इसी तरह, भविष्य में आपके लिए क्या भविष्य है या इसके लिए उत्सुकता के बारे में चिंता आपको इस क्षण में रहने से रोक देगा। एक पेड़, अपनी सांस, खिड़की पर बारिश की आवाज: क्या आपको पता है कि आपके विचार अतीत और भविष्य में अनियंत्रित प्रवाह, कुछ है कि इस में निहित है पर मस्तिष्क की ओर ध्यान खींचता है।
  • जो कुछ भी होता है, याद रखें कि जितनी जल्दी या बाद में वह पास हो जाएगा। आप सड़क बोतलबंदी में हमेशा के लिए नहीं फंसेंगे, और यह हमेशा सही रास्ते पर नहीं जायेगा। खुद को याद दिला रहे हैं कि ये स्थितियां केवल क्षणिक हैं, जिससे आपको उन्हें आसानी से प्रवाह करने में मदद मिलेगी।
  • टिप्स

    • अपना ख्याल रखना निस्वार्थ होने के नाते और अपने आस-पास के किसी भी व्यक्ति का पूरा निपटान आपको खुश नहीं करेगा। दूसरों की मदद करना बहुत अच्छा है, लेकिन याद रखना अपने लिए समय निकालना भी है।
    • यदि आप एक चीज़ के बारे में संदेह रखते हैं, तो हो सकता है कि सबसे खराब स्थिति के बारे में सोचें। लेकिन कुछ भी अवैध मत करो: इससे आपको परेशानी हो सकती है!
    • जो कुछ भी होता है, याद रखिए कि मुसीबत में किसी को हमेशा तुम्हारा से भी बदतर होगा।

    चेतावनी

    • दूसरों को नाराज़ न करें। जब कोई आपको कुछ नकारात्मक कहने की आवश्यकता महसूस करता है, तो उसकी समस्या है, आपकी नहीं
    • आपको बुरे दिनों का सामना करना पड़ेगा या जब आप उदास महसूस करेंगे, और आप जो कुछ भी करते हैं, वह आपकी आत्माओं को उठाएंगे। चिंता मत करो, यह हर किसी के साथ होता है अपना ख्याल रखना और उन्हें पास करना
    • आप केवल एक ही हैं जो खुद का ख्याल रख सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com