कैसे एक प्रिय व्यक्ति को खोने के डर पर काबू पाने के लिए

किसी प्रिय व्यक्ति को किसी भी प्रकार की स्थिति में खोना मुश्किल है। इसे खोने का डर खत्म करना एक बहुत ही व्यक्तिगत अनुभव है सौभाग्य से, कुछ ऐसे तरीके हैं जो बचाव के लिए इन मुश्किल समय में आ सकते हैं, जैसे कि वास्तविकता में मौत को देखते हुए, किसी को खोने और लोगों के समर्थन को स्वीकार करने के डर का सामना करें।

कदम

भाग 1

यथार्थवादी मोड में मौत देखें
छवि का शीर्षक ओवरवैक द फियर ऑफ लूज़िंग ऑन लेस्ड वन चरण 1
1
ध्यान रखें कि मौत से डरना सामान्य है। जीवन में कुछ बिंदु पर किसी को भी प्रियजनों के नुकसान का डर लगता है। इसके अलावा, लगभग हर कोई इस दर्दनाक अनुभव को जीवित रहने के लिए किस्मत में है। आतंक के प्रबंधन के सिद्धांत के अनुसार, किसी व्यक्ति की मौत या हानि के बारे में सोचा है कि एक लकवाग्रस्त भय पैदा हो सकता है। यह विचार है कि किसी और के मरने से जीवन के क्षण-परिवर्तन पर प्रकाश डाला जा सकता है।
  • पता है कि आप अकेले नहीं हैं जिन लोगों ने इस तरह के अनुभव का सामना किया है, वे आपकी स्थिति से पहचान सकते हैं। यदि आप आराम से महसूस करते हैं, तो आप जो लोग दुखी होते हैं उनके लिए आप क्या महसूस कर रहे हैं। इस तरीके से आपको एहसास होगा कि आप किसी पर भरोसा कर सकते हैं और आपकी मन की स्थिति किसी भी तरह की अस्वीकृति के अधीन नहीं है।
  • अपने भय और अपनी भावनाओं को दबाना मत सोचो: "यह डरावना या उदास महसूस करना सामान्य है। वे इस स्थिति में समझा जा सकता है"।
  • ओपेक द फियर ऑफ लूशिंग ऑन लोज्ड वन चरण 2
    2
    आप क्या नियंत्रित कर सकते हैं पर फोकस अगर आप बीमार व्यक्ति से काम कर रहे हैं, तो यह स्थिति चिंता, दुख, जिम्मेदारियों को बढ़ा सकती है और आपको अपनी आजादी खो देती है। यद्यपि आप निश्चित रूप से आपकी मदद करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करेंगे, लेकिन आप नहीं जान सकते कि यह कितनी देर तक जीवित रहेगा। फोकस, फिर, इस समय आप क्या कर सकते हैं, एक साथ समय व्यतीत करने के लिए या एक स्वस्थ तरीके से डर और उदासी को कैसे ठीक करें।
  • उन पहलुओं पर प्रतिबिंबित करें जो आप इस स्थिति में नियंत्रित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप अपने व्यवहार का प्रबंधन कर सकते हैं, जो कि आपने क्या करना चुना है। आपसे प्यार करने वाले व्यक्ति की आश्वस्त और देखभाल करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें। इसके अलावा, आराम से और व्यक्तित्व के बारे में सोचें, जो आपके प्रियजनों के लिए नुकसान की पीड़ा को पूरा करने के लिए महसूस कर रहे हैं।
  • अपने नियंत्रण से बाहर क्या है भूल जाओ विज़ुअलाइज़ेशन तकनीक और कल्पना से आप समझ सकते हैं कि आप क्या कर सकते हैं और नियंत्रित नहीं कर सकते। कल्पना करें कि अपने डर को पत्तियों पर डाल दें जो नदी के किनारे पर तैरते हैं। उन्हें दूर चले जाओ देखें
  • अपनी सीमा निर्धारित करें यदि आप किसी बीमार व्यक्ति से व्यवहार कर रहे हैं, परिस्थितियों में अन्य कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है और चिंता और अवसाद को बढ़ावा दे सकता है। जहाँ तक आप कर सकते हैं और अपने आप को ख्याल रखने के लिए समय निकालें, तब तक प्राप्त करें। आपको संभवत: लोगों के साथ सीमा निर्धारित करना होगा ताकि वे स्वतंत्रता के क्षणों की सुरक्षा कर सकें।
  • इस क्षण के अनुभव में एक पूर्ण उपस्थिति पैदा करने की कोशिश करें ताकि वर्तमान की दृष्टि खो न सकें। हम डरते हैं क्योंकि हम भविष्य के बारे में सोचते हैं और क्या हो सकता है, हम हर पल जीने वाले जीवन और विभिन्न परिस्थितियों में हम क्या कर सकते हैं पर ध्यान देने के बजाय, हो सकता है। इसलिए, किसी भी समय आपके साथ क्या होता है यह मान दें (अब भी, जब आप इस लेख को पढ़ रहे हैं)!
  • छवि का शीर्षक ओवरवैक द फियर ऑफ लूज़िंग ऑन लेस्ड वन चरण 3
    3
    नुकसान को स्वीकार करें कुछ अध्ययनों के अनुसार, जब लोग मौत के सामान्य विचार स्वीकार करते हैं, तो वे आसानी से किसी प्रियजन के नुकसान का सामना करते हैं और प्रतिक्रिया करने के लिए एक मजबूत क्षमता दिखाते हैं।
  • आप सभी सबसे कठिन भावनाओं और विचारों को सूचीबद्ध करके मौत की घटना को स्वीकार करना शुरू कर सकते हैं, जो आपके प्यार को खोने के डर को खिलाती हैं। सभी सबसे अंतरंग और स्वीकार्य चिंताओं और भय लिखें सोचो: "मैं अपना भय और मेरा दर्द स्वीकार करता हूं। मैं समझता हूं कि मैं इस व्यक्ति को एक दिन से दूसरे तक खो सकता हूं यह मुश्किल होगा, लेकिन मुझे पता है कि मृत्यु जीवन का हिस्सा है"।
  • कभी नहीं भूलना कि मृत्यु जीवन का हिस्सा है। दुर्भाग्य से, हम जो प्यार करते हैं उसे खोने से हम सभी को मिलते हैं।
  • छवि का शीर्षक ओवरवैक द फियर ऑफ लूज़िंग ऑन लेस्ड वन चरण 4
    4
    एक सकारात्मक आंख के साथ वास्तविकता को देखें जब हम मानते हैं कि दुनिया सही है, तो हम मजबूत हैं और हमारे प्रियजनों के नुकसान का सामना करने में कम कठिनाई होती है।
  • वास्तविकता को और अधिक सकारात्मक रूप से देखने का एक तरीका यह है कि यह पहचानना है कि अस्तित्व एक चक्र है और जीवन और मृत्यु प्राकृतिक घटनाएं हैं। जीवन के अस्तित्व के लिए, मृत्यु को भी हस्तक्षेप करना चाहिए। इन दो ताकतों की सुंदरता को देखने की कोशिश करें जो अविश्वसनीय सर्कल बनाते हैं: हम इसकी प्रशंसा करना सीख सकते हैं और आभारी होना सीख सकते हैं। जब एक व्यक्ति मर जाता है, तो दूसरा जीवित रह सकता है।
  • आभारी रहें सोचो: "मैं इस व्यक्ति को खो सकता हूं, लेकिन मेरे पास उसके साथ बिताने के लिए कुछ समय है। मैं इस पर ध्यान केंद्रित करूँगा और मैं उस पलों के लिए आभारी होंगे जो हम साझा करने में सक्षम होंगे। मैं हर पल के लिए आभारी हूं कि मैं उसके साथ रह सकूंगा"। आप विश्व में आने का अवसर प्राप्त करने के लिए भी आभारी रह सकते हैं।
  • यदि आप जिस व्यक्ति से प्यार करते हैं, तो आपको लगता है कि, एक बार वह चले जाने के बाद, वह अब किसी भी दर्द का शिकार नहीं करेगा। इस तथ्य पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें कि उसकी (और आपके) विश्वास की परवाह किए बिना, वह शांति में आराम करेंगे
  • भाग 2

    किसी को हारने का भय चेहरा
    छवि का शीर्षक ओवरवैक द फियर ऑफ लूज़िंग ऑन लूडेड वन चरण 5
    1
    अनुकूलन क्षमता विकसित करें अनुकूलन रणनीतियों के किसी भी प्रिय व्यक्ति के नुकसान का प्रबंधन करने के लिए उपयुक्त नहीं होने के कारण उनकी मृत्यु के बाद भारी कठिनाइयां और निरंतर दुःख हो सकते हैं। इसलिए, ऐसी रणनीतियों का सहारा लेने के लिए महत्वपूर्ण है जब कोई व्यक्ति किसी को खोने का डरता है
    • सामान्य तौर पर, लोगों को डर, दु: ख, दर्द और उदासी जैसे भावनाओं को प्रबंधित करने के कई तरीके हैं। उदाहरण के लिए, किसी प्रियजन को खोने के आतंक का सामना करने के लिए, आप कला, प्रकृति, धर्म (शायद प्रार्थना) और संगीत को प्रशिक्षित, लिख, और समर्पित कर सकते हैं।
    • पर्याप्त रूप से प्रबंधित करें जो आप अनुभव कर रहे हैं। अपने आप को अपनी भावनाओं को समझने और उन्हें जरूरी करने की अनुमति दें यदि आवश्यक हो यदि किसी की मृत्यु से पहले अवसाद चोटी तक पहुंचता है, तो यह गायब होने के बाद इसकी अनुपस्थिति को अनुकूल करने की बेहतर क्षमता का संकेत हो सकता है। दुःखी और दमनकारी डर से छुटकारा पाने के लिए रोना एक स्वस्थ और सामान्य वाल्व हो सकता है
    • अपने भय के बारे में एक डायरी रखें उन विचारों और भावनाओं को लिखें जो आपके प्यार को खोने के विचार से आते हैं।
  • छवि का शीर्षक ओवरवैक द फियर ऑफ लूज़िंग ऑन लाउड वन चरण 6
    2
    गहराई से साँस लें अगर आप किसी को खोने के विचार में खुद को डरते हैं या चिंतित हैं, तो गहरी साँस लेने के अभ्यास से आपको शारीरिक प्रतिक्रियाओं को कम करने की आवश्यकता होती है (श्वास-रहितता, दिल की धड़कन की गति और इसी तरह) और शांत हो जाओ।
  • शांत जगह में बैठकर बैठ जाओ हवा धीरे धीरे और गहराई से नाक में प्रवेश करें और मुंह से बाहर निकलें। साँस लेने पर विशेष रूप से ध्यान केंद्रित करें। साँस लेने के दौरान पेट या डायाफ्राम के आंदोलनों पर ध्यान दें
  • छवि का शीर्षक ओवरवैक द फियर ऑफ लूज़िंग ऑन लाउड वन चरण 7
    3
    अपने आत्मसम्मान और अपनी आजादी बढ़ाएं उच्च आत्मसम्मान आपको मौत की कठिनाइयों से निपटने में मदद कर सकता है। हालांकि, पारस्परिक संबंधों में उत्पन्न होने वाली समस्याएं, जैसे कि संघर्ष और दूसरों पर अत्यधिक निर्भरता, लोगों को उन दर्दों की संख्या में तेजी से कमजोर बना सकती हैं, जब कोई प्रियजन गायब हो जाता है।
  • ज़्यादा स्वायत्तता के साथ जीने के लिए जीवन को देखते हुए अधिक स्वतंत्र और संगठित होने का प्रयास करें
  • ट्रस्ट: आप शोक का प्रबंधन करेंगे और आप इस क्षण को दूर करेंगे।
  • छवि का शीर्षक ओवरवैक द फियर ऑफ लूज़िंग ऑन लेस्ड वन चरण 8
    4



    एक अर्थ और एक उद्देश्य खोजें विश्वास है कि सब कुछ समझ में आता है लोगों को मौत की सच्चाई का सामना करने में मदद करता है और किसी को खोने के डर को कम किया जाता है। जीवन में एक लक्ष्य रखने का मतलब केवल एक ही विशिष्ट उद्देश्य (जैसे परिवार के लिए, नौकरी के लिए, दुनिया की सहायता करना, समुदाय में योगदान देना और इसी तरह) के लिए जीवित रहने का मतलब केवल खींचकर या जीवित रहने के बजाय यदि आप एक या एक से अधिक लक्ष्य निर्धारित करते हैं, तो आप उस व्यक्ति पर ध्यान केंद्रित करने में सक्षम होंगे, जिसे पूरा करने के लिए आपको क्या करना चाहिए, जब आपकी देखभाल करने वाला व्यक्ति चलेगा आप इसे आगे रहने के लिए कुछ रहने के बारे में सोचने पर और अधिक आश्वस्त महसूस करेंगे क्योंकि यह अब आपके पास नहीं है
  • याद रखें कि आप समाज के लिए एक बहुमूल्य सदस्य हैं। दुनिया में अपना योगदान करने के बारे में सोचें क्या आप दूसरों की मदद करते हैं? क्या आप अजनबियों से प्यार करते हैं? क्या आप खुद को दान करने के लिए समर्पित करते हैं या स्वयंसेवक करते हैं? अपनी शक्तियों को स्वीकार करते हुए, आपको लक्ष्य प्राप्त करने के बारे में पता होगा और आप किसी को खोने के बावजूद इसका अनुसरण कर सकते हैं आप कुछ गतिविधियों या प्रोजेक्ट को लापता व्यक्ति की याद में भी समर्पित कर सकते हैं।
  • मौत की भावना बनाने की कोशिश करो उदाहरण के लिए, आप सोच सकते हैं कि मृत्यु जीवन के लिए एक अनिवार्य घटना है या यह केवल एक और आयाम या दूसरी वास्तविकता का द्वार है (जैसे कि मृत्यु के अस्तित्व में विश्वास करते हैं)। मृत्यु आपके लिए क्या मतलब है? कौन गायब हो जाता है स्वर्ग को जाता है? अपने प्रियजनों की याद में relive? या फिर क्या यह योगदान समाज को देता है?
  • छवि का शीर्षक ओवरवैक द फियर ऑफ लूज़िंग ऑन लाउड वन चरण 9
    5
    बेहतर बल के संपर्क में जाओ जो अधिक बड़ा और अधिक शक्तिशाली है, वह श्रेष्ठ शक्ति का प्रतिनिधित्व कर सकता है। अपने विश्वास, अपने आध्यात्मिक मूल्यों या दुनिया की दृष्टि से बंधन को गहराते हुए, आप मृत्यु से संबंधित समस्याओं का सामना करने में सक्षम होंगे।
  • यदि आप एक आस्तिक नहीं हैं या किसी दिव्य निर्माता के अस्तित्व में कोई विश्वास नहीं है, तो एक उच्च शक्ति पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें, जैसे कि प्रकृति (चाँद और महासागर बहुत शक्तिशाली हैं), लोगों के समूह पर विश्वास करने के लिए (क्योंकि अधिक व्यक्तियों का संघ व्यक्ति की तुलना में बेहतर बल बनाता है)
  • उस शक्ति को एक पत्र लिखें जिस पर आप भरोसा करते हैं, उस व्यक्ति को खोने के डर को व्यक्त करते हैं जिसे आप पसंद करते हैं।
  • जो कुछ आपको लगता है और लगता है वह आपकी प्रार्थनाओं में उल्लेख करें। आप जो चाहते हैं उसे वोट दें (उदाहरण के लिए, किसी को जीवित रहने या न भुगतने के लिए)
  • भाग 3

    फ़ीड सामाजिक सहायता
    छवि का शीर्षक ओवरवैक द फियर ऑफ लूज़िंग ऑन लोजेड वन चरण 10
    1
    उस समय का लाभ उठाएं जब आप उस व्यक्ति के साथ रहना चाहेंगे जिसे आप पसंद करते हैं। यदि वह अभी भी जीवित है, तो अपने आखिरी दिनों के दौरान उसके साथ रहने की कोशिश करें।
    • अपनी यादों के बारे में बात करें, लेकिन उसे बताएं कि आप उसके बारे में क्या पसंद करते हैं।
    • सुनिश्चित करें कि आप उसके लिए जो महसूस करते हैं उसके बारे में जोर दें। आप उसे कितना प्यार कितना जोर
    • निश्चित रूप से यह है कि पिछले कुछ समय जहां मौका है उससे बात करने के लिए सोचने के लिए आसान नहीं है, लेकिन आप को व्यक्त करने के लिए आप क्या कल कोई पछतावा नहीं के साथ अंदर है की कोशिश करने के लिए है। ऐसा करने से पहले आप कहने का इरादा लिखने का प्रयास करें
  • छवि का शीर्षक ओवरवैक द फियर ऑफ लूज़िंग ऑन लाउड वन चरण 11
    2
    एक परिवार के सदस्य से बात करें जब कोई परिवार शोक के दौरान संबंधों को मजबूत करता है और खुद को बनाए रखता है, तो किसी के लापता होने की वजह से दर्द ठीक हो सकता है।
  • यदि आप किसी परिवार के सदस्य या मित्र से बात करने की आवश्यकता महसूस करते हैं, तो संकोच न करें। शायद आप को केवल एक ही नहीं होना चाहिए, जिसे आराम की ज़रूरत है
  • अपने प्रियजनों से चारों ओर से घूमो और यादों के बारे में बात कर या एक साथ कुछ आयोजन करके एकता की भावना बनाएं।
  • ओपेक द फियर ऑफ लूज़िंग ऑन लाउड वन चरण 12
    3
    जिन लोगों पर आप भरोसा करते हैं उन्हें खोलें। यह सिर्फ परिवार के रिश्ते नहीं हैं जो आपको किसी प्रियजन को खोने के डर को कम करने की इजाजत देता है। परिवार के बाहर रिश्ते आपको किसी व्यक्ति की मौत के साथ सकारात्मक दृष्टिकोण से निपटने में भी मदद करते हैं। इसलिए, चिंता और भय को कम करने के लिए, दूसरों के प्रति अपना दिल खोलना उपयोगी होता है
  • यदि आप एक आस्तिक हैं या गहरा आध्यात्मिकता का पोषण करते हैं, तो प्रार्थनाओं के साथ आराम और सहायता प्राप्त करने के लिए अपनी आध्यात्मिक मार्गदर्शिका से बात करने की कोशिश करें।
  • छवि का शीर्षक ओवरवैक द फियर ऑफ लूज़िंग ऑन लववुड वन चरण 13
    4
    दूसरों को अपना समर्थन प्रदान करें जब हम किसी को खोने के बारे में चिंतित हैं और हम बेहतर महसूस करना चाहते हैं, तो हमें केवल दूसरों की मदद नहीं मिलनी चाहिए, बल्कि इसे देने के लिए भी तैयार रहना चाहिए।
  • अपने बच्चों के साथ मौत के बारे में बात करें यदि आप माता-पिता हैं, तो अपने बच्चों को इस दर्दनाक घटना को समझाने का प्रयास करें। लाइब्रेरी में आप ऐसे नाजुक भाषण से निपटने में बच्चों की किताबें पा सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक ओवरवैक द फियर ऑफ लूज़िंग ऑन लववुड वन चरण 14
    5
    रिश्ते को जीवित रखें सबसे बड़ी आशंका है कि किसी व्यक्ति को किसी को खोने के विचार में हो सकता है वह संबंध का अंत है जो उसे मृतक के साथ बांधता है हालांकि, रिश्तों को यादों, प्रार्थनाओं, भावनाओं और विचारों में मौत पर काबू पाने में मदद करता है।
  • इस तथ्य पर ध्यान दें कि जो लोग चले गए हैं उनके साथ आपका रिश्ता कभी मरने में सक्षम नहीं होगा।
  • टिप्स

    • यदि आपको अपने आप को विचलित करने की ज़रूरत है, शायद थिएटर में जाकर या दोस्तों के दौरे के लिए जो शोक से नहीं मारा गया है, ऐसा करने के लिए स्वतंत्र महसूस करें।
    • यदि आप रोना चाहते हैं, संकोच न करें। आवश्यकता के समय में यह सुगम और स्वीकार्य मानव प्रतिक्रिया है

    चेतावनी

    • हालांकि यह अपने जीवन और अपने आसपास के लोगों की उस पर एक बहुत ही निजी घटना है, इसका मतलब यह नहीं है कि दूसरों को आप को समझने के लिए जब आप रोना या हंसना बेहद ज़रूरी सक्षम हैं। इन मामलों में, यह एक शांत जगह और शोक संतप्त के बाकी हिस्सों से दूर अपनी भावनाओं को वेंट देने के लिए खोजने के लिए बेहतर है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com