स्वयं की देखभाल कैसे करें

खुद का ध्यान रखना एक पूर्णकालिक नौकरी की तरह लग सकता है फिर भी उस पर ध्यान न दें "काम कर" यह आपके विश्वास, आपके संबंधों और आपकी शांति को नुकसान पहुंचा सकता है एक स्वस्थ और स्वस्थ जीवन के लिए खुद का ख्याल रखना और समुदाय का हिस्सा होना महत्वपूर्ण है।

कदम

भाग 1

अपने मानसिक और भावनात्मक भलाई का ख्याल रखना
1
एक सकारात्मक दृष्टिकोण विकसित करें अपने आप का ध्यान रखना भी इसका आंतरिक दृष्टिकोण से करना है। आप हमेशा से रहे हैं, तो नकारात्मक, मदद के लिए पूछ चिकित्सा, स्वयं सहायता मैनुअल या अधिक सकारात्मक लोगों के साथ समय बिताने के माध्यम से दृष्टिकोण को बदलने के लिए विचार करना (दूसरा विकल्प बहुत महत्वपूर्ण है)।
  • 2
    दृढ़ रहें आक्रामक बिना खुद को भरोसा रखें राजनयिक होने के नाते स्थिरता प्राप्त करने का एक अच्छा तरीका है
  • 3
    Istruisciti। स्कूल और विश्वविद्यालय महत्वपूर्ण हैं, लेकिन यह करना भी महत्वपूर्ण है "जीवन के लिए जानें"। पढ़ने, दूसरों का अध्ययन, अलग-अलग बातें करने और सलाह के लिए खुला रहने के माध्यम से सीखना जारी रखने का प्रयास करें किसी भी उम्र में सीखने को जारी रखने के लिए तैयार रहें।
  • 4
    मदद के लिए देखो अगर आपको अवसाद के क्षणों से उबरने में परेशानी होती है या यदि आप स्पष्ट रूप से नहीं सोच सकते मानसिक विकार आम हैं, लेकिन कुछ उत्कृष्ट विशिष्ट उपचार हैं चुप्पी में पीड़ित न हो - बाहर मदद की तलाश में हमेशा आपकी जिंदगी में सुधार लाने और हर रोज की घटनाओं से कम परेशान होने का रास्ता मिल जाएगा। अवसाद, चिंता और व्यक्तित्व विकारों को प्रबंधित किया जा सकता है, इसलिए अपने आप को एक एहसान करें और आपकी ज़रूरत की सहायता मांगें।
  • डिस्लेक्सिया, डिस्केकलुलिया और अन्य संज्ञानात्मक या सूचना प्रसंस्करण विकार अत्यंत आम हैं, हालांकि वे बहुत परेशान हैं अगर उनका निदान नहीं किया जाता है। किसी विशेषज्ञ डॉक्टर से मदद लें
  • बातचीत की शक्ति को कम मत समझना जिन लोगों पर आप भरोसा करते हैं उनसे बात करना, दुनिया की अपनी धारणा और आपकी जगह को बदल सकती है।
  • भाग 2

    अपने शारीरिक कल्याण की देखभाल करें
    1
    पर्याप्त नींद लेने की कोशिश करो नींद की उम्र का अभाव और मानसिक संकाय कम कर देता है नींद ऊर्जा पुनर्स्थापना, शरीर की मरम्मत और एकाग्रता में सुधार। उचित आराम से उचित शरीर के वजन को बनाए रखने में भी मदद मिल सकती है।
  • ईट चरण 6 नामक छवि
    2
    फलों और सब्जियों जैसे स्वस्थ भोजन का उपभोग करें यदि आप स्वस्थ भोजन खाते हैं, तो आपका शरीर स्वस्थ होगा यदि आप जंक फूड खाते हैं, तो आपका शरीर कचरे की तरह होगा। यदि आपको एक अच्छा आहार परिभाषित करने में समस्याएं हैं, तो सलाह के लिए पोषण विशेषज्ञ से पूछिए।
  • 3
    शारीरिक गतिविधि नियमित रूप से करें चाहे यह कुत्ते के साथ दैनिक या कुत्ते के आसपास के कुत्ते के साथ चलता है, हर दिन कुछ गतिविधि करने की कोशिश करें , बजाय लिफ्ट लेने की सीढ़ियों से जाएं बंद बस में कुछ बंद हो जाता है जल्दी मिलता है और पिछले खिंचाव आप काम करते हैं या अपने भोजन अवकाश के दौरान टहलने लेने के लिए जाने के लिए चलते हैं। चारों ओर घूमने और टोन और फिट रखने में आपकी मदद करने का एक तरीका चुनें
  • कार्डियो-फिटनेस (घूमना, किकबॉक्सिंग), योग या मांसपेशियों को प्रशिक्षित करने के लिए वजन का उपयोग करने जैसे व्यायाम करने के लिए दिन का समय चुनें।
  • भाग 3

    एक सामाजिक सहायता नेटवर्क का निर्माण
    1
    दूसरों के लिए अच्छा होगा उनसे दया करो जो आपसे अलग हैं। यह कभी-कभी चुनौतीपूर्ण हो सकता है, जब आप एक-दूसरे के साथ सहमत नहीं होते हैं या नहीं करते हैं, लेकिन इसे खुले दिमाग को रखने का एक तरीका मानते हैं। यहां तक ​​कि अगर आप कुछ लोगों के साथ घनिष्ठ दोस्ती नहीं करना चाहते हैं, तो आप बस एक लिंक और विभिन्न सामाजिक पृष्ठभूमि और पृष्ठभूमि से लोगों का नेटवर्क बना सकते हैं। यह केवल मदद कर सकता है
    • याद रखें कि हर कोई जीवन में बुरे समय से गुज़रता है। एक प्रकार का शब्द अंतर कर सकता है और आपको अधिक समझदार दुनिया में जीवित महसूस करने में मदद कर सकता है। आप दुनिया में देखना चाहते हैं परिवर्तन हो
    • समझें कि द्वेष अक्सर किसी की पीड़ा का प्रक्षेपण होता है। यहां तक ​​कि अगर कोई आपके लिए खुले तौर पर बुरा है, या आपको ले जाता है, तो हमेशा उसके साथ दया करें। न केवल आप इस तरह के कई दोस्त होंगे, लेकिन आप अपनी गरिमा को बनाए रखेंगे
  • 2
    उन चीजों की पहचान करें जो आप अपने खाली समय में कर रहे हैं। उन लोगों के समूह के लिए खोजें, जो आपकी रुचि को साझा करते हैं और उनके साथ समय बिताते हैं। उन्हें बेहतर पता करने की कोशिश करें, कॉफी एक साथ या पिज्जा के लिए आमंत्रित करें इत्यादि। अपने दोस्त बनने की कोशिश करें और एक साथ समय व्यतीत करें।
  • हम सभी के दोस्त नहीं हो सकते सभी के साथ कोई स्पार्क्स नहीं होगा, यह सामान्य है कि यह ऐसा है। उन लोगों को भूल जाओ जिनके साथ आपको कोई संबंध नहीं है और उन लोगों के साथ रहना जिनके साथ आप वास्तव में संबंध रखते हैं।
  • 3



    एहसान के पक्ष में है जब कोई आपकी मदद करता है, आपके वादे रखता है और आपके लिए कुछ करने का काम करता है, तो अपनी दया और उदारता को स्वीकार करें धन्यवाद और उसके लिए हमेशा उपलब्ध होने की पेशकश करें जब चीजें दूसरों के लिए खराब हो जाती हैं, तो अपने आप को उपलब्ध कराकर एहसान वापस करें
  • भाग 4

    आपकी व्यक्तिगत स्वच्छता की देखभाल करें
    शीर्षक वाला छवि अपने आप को साफ रखें चरण 1
    1
    साफ रहें नियमित रूप से धोएं
  • छवि शीर्षक शीर्षक 8 प्राप्त करें
    छवि शीर्षक ट्रिम और पॉलिश चरण 2
    2
    चेक और पॉलिश हमेशा अपने बालों को कंघी करें और अपने दांतों को नियमित रूप से ब्रश करें। अपने नाखून को साफ और काट लें
  • लोशन चरण 3 नामक छवि
    3
    हमेशा शरीर हाइड्रेट करें नियमित रूप से पैर, पैर, हथियार और हाथों को हाइड्रेट करें, खासकर अगर वे सूखी हों आपको जरूरी नहीं कि भाग्य खर्च करना है - गुणवत्ता वाली क्रीम सस्ता या घर का बना हो सकता है
  • छवि शीर्षक शीर्षक 4 कदम
    4
    कपड़े पहनें जो आपको बेहतर महसूस कर रहे हैं संयोजनों की एक श्रृंखला चुनें, जिससे आपको सहज महसूस हो और उन्हें पहनें। यदि आप उन जगहों पर रहते हैं जहां मौसमी बदलाव होते हैं, मौसम के अनुसार कपड़ों को विभाजित करते हैं। कम कपड़े के साथ अलमारी रखते हुए लेकिन बेहतर गुणवत्ता आपको बेहतर महसूस कर देगी और आपको हर दिन क्या पहनने का निर्णय लेने में समय लगेगी।
  • बहुत पानी पी लो यह त्वचा और शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद करेगा यह शरीर से विषाक्त पदार्थ निकालने और केंद्रित होने के लिए भी काम करता है। पर्याप्त पी लो, तो आपका मूत्र हल्का रंग है
    चित्र शीर्षक 9 चरण 9
  • टिप्स

    • संगठित हो। सफलतापूर्वक जीवन का सामना करना आवश्यक है इसका मतलब है कि अन्य चीजों के अलावा जो एक बेतरतीब वातावरण में नहीं रहते हैं: नियमित सफाई करें हर दिन बिस्तर बनाओ - यह एक न्यूनतम बात है लेकिन इससे फर्क पड़ता है!
    • इसका लक्ष्य स्वयं के साथ आसानी से होना है अगर हम कुछ आदर्श या किसी और की उम्मीदों के अनुकूल नहीं हैं, तो हम खुश रहेंगे।
    • शौक आत्मा, दिल और मन के लिए अच्छे हैं बहुत से प्रयास करें और सक्रिय रूप से कुछ में भाग लें।

    चेतावनी

    • कैलोरी भोजन की अत्यधिक मात्रा शायद आपको तुरन्त अच्छी तरह महसूस कर सकें, लेकिन वे आपको वजन पर रखेंगे। संतुलित आहार रखने की कोशिश करें और देखें कि क्या जंक फूड की इच्छा को ट्रिगर करता है, उदाहरण के लिए थका हुआ, जोर दिया जाता है या पैसे से बाहर चला जाता है विकल्पों के लिए देखो, उदाहरण के लिए एक शौक लेने, गाजर खाने या कुत्ते को चलना।
    • शराब, सिगरेट और दवाओं से दूर रहें कम मात्रा में पी लें और हमेशा आपके द्वारा किए जाने वाले विकल्पों के बारे में जागरूक रहें। किसी भी पदार्थ का दुरुपयोग करने से पहले, अपने स्वास्थ्य पर होने वाले प्रभावों से अवगत रहें

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक डायरी विचारों, विचारों और चिंताओं को दस्तावेज करने में मदद कर सकती है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com