कैसे खुद को पेश करने के लिए

खुद को पेश करना सिर्फ आपके नाम से ज्यादा नहीं है: यह उन लोगों से संबंधित है जो हम शब्दों के आदान-प्रदान के माध्यम से नहीं जानते हैं, और अक्सर, शारीरिक संपर्क के लिए धन्यवाद। अपने आप को अजनबी से पेश करना मुश्किल हो सकता है, क्योंकि हम जो कहते हैं वह संदर्भ के आधार पर पूरी तरह निर्भर करता है जिसमें हम खुद को पाते हैं। एक भाषण देने से पहले दर्शकों को संबोधित करने की जरूरत के मुताबिक प्रस्तुति बदलती है, एक व्यावसायिक घटना के दौरान लोगों के संपर्कों के विस्तार के लिए लोगों को मिलने का अवसर या किसी के साथ बातचीत शुरू करने का आसान मौका एक पार्टी महत्वपूर्ण बात यह है कि आप अपने आप को उचित तरीके से प्रस्तुत करें, एक अच्छी छाप बनाने की कोशिश करें और एक अच्छी याददाश्त छोड़ दें।

कदम

विधि 1

अपने आप को किसी भी सामाजिक संदर्भ में प्रस्तुत करें
परिचय छवि खुद परिचय चरण 1
1
दृश्य संपर्क स्थापित करें अपनी आंखों में देखकर, आप अपने वार्ताकार के साथ बातचीत करने में रुचि दिखाएंगे। दृश्य संपर्क किसी दूसरे व्यक्ति के संपर्क में आने के लिए उपयोग किया जाता है, जो उनका सभी का ध्यान दिखा रहा है इसलिए जब आप किसी को आंखों में देखते हैं, तो खुद को खोलें और भाग लें।
  • यदि आपको आंखों में सीधे वार्ताकार को देखकर असहज महसूस हो रहा है, तो आइब्रो के बीच एक बिंदु तय करें: आप अंतर को ध्यान नहीं देंगे।
  • यदि आप लोगों के समूह में हैं, तो किसी समय में किसी को देखें
  • परिचय छवि खुद परिचय चरण 2
    2
    मुस्कान. जब आप किसी को जानते हैं तो सहज और चमकीले मुस्कान को आकर्षित करना महत्वपूर्ण है आपको अपने परिचित बनाने और एक सकारात्मक अनुभव साझा करने की खुशी दिखाकर, आप अधिक स्वाभाविक रूप से मुस्कुराएं करने में सक्षम होंगे यदि आप चेहरे के ऊपरी हिस्से को भी ले जाते हैं, तो मुस्कान अधिक वास्तविक और कम प्रभावित होगा।
  • परिचय छवि खुद परिचय चरण 3
    3
    उचित रूप से स्थानांतरित करें शारीरिक भाषा को सुरक्षा और आसानी से संवाद करना चाहिए अपने सिर को ऊपर और अपनी पीठ के साथ खड़े रहें, न मोड़ने की देखभाल करें। अपने आस-पास के लोगों की शरीर की भाषा खेलते हैं, लेकिन ताल भी, जिनके साथ वे बोलते हैं और उनके साथ एक संबंध स्थापित करने के लिए आपके वार्ताकारों के भाषण के स्वर।
  • विधि 2

    अपने आप को एक व्यक्ति को प्रस्तुत करें
    परिचय छवि खुद परिचय चरण 4
    1
    अपना नाम कहकर अपने आप को प्रस्तुत करें यदि आप एक औपचारिक संदर्भ में हैं, तो आप कह सकते हैं: "नमस्ते, मैं [नाम] [उपनाम] हूं"। अगर, दूसरी ओर, यह अनौपचारिक है, बस कहें: "नमस्ते, मैं [नाम] हूं " अपनी प्रस्तुति के तुरंत बाद, अपने वार्ताकार से आवाज़ की एक सुखद स्वर में उससे पूछें: "उसका / आपका नाम?"। इसे दोहराएं, एक बार इसे प्रस्तुत किया जा रहा है, कह रहा है: "आपसे मिलकर खुशी हुई, गिउलिया", या: "तुमसे मिलकर अच्छा लगा, पिएत्रो"।
    • दूसरे व्यक्ति के नाम को दोहराकर, आप इसे अधिक आसानी से याद रखेंगे और अपनी प्रस्तुति को और अधिक व्यक्तिगत स्पर्श देंगे।
  • परिचय छवि खुद परिचय चरण 5
    2
    अपने हाथ की पेशकश या जिस सांस्कृतिक संदर्भ में आप हैं, उचित तरीके से स्वागत करते हैं। अधिकांश संस्कृतियों में ग्रीटिंग के साथ भौतिक दृष्टिकोण के रूप होते हैं पश्चिम में यह ज्यादातर एक हैंडशेक होता है हाथ को (एक मृत मछली) को तोड़ने या अन्य व्यक्ति (कुंआ) को तोड़ने के लिए सावधानी बरतने में इसे लंबे समय तक बनाने की कोशिश न करें।
  • खाते में सांस्कृतिक अंतर देखें उदाहरण के लिए, चीन में यह दृढ़ता से हाथ मिलाने के लिए कठोर माना जाता है
  • आलिंगन के साथ स्वागत करने के लिए अक्सर यह सलाह दी जाती है, खासकर यदि आप किसी मित्र या भाई के दोस्त से परिचित हैं। यह दृष्टिकोण हाथ मिलाने की तुलना में अधिक खुलापन दर्शाता है। महिलाओं - अधिक बार पुरुषों की तुलना में - इसे पसंद करते हैं
  • कई संस्कृतियों में यह चुंबन के साथ स्वागत करने के लिए अधिक उपयुक्त है उदाहरण के लिए, दक्षिण अमेरिका में, इसका उपयोग केवल एक चुंबन के साथ महिलाओं को स्वागत करने के लिए किया जाता है, जबकि फ्रांस में प्रत्येक गाल पर चुंबन के साथ। अगर आपको यकीन नहीं है कि सही तरीका क्या है, तो दूसरे व्यक्ति के उदाहरण का पालन करें या देखें कि दूसरों ने आपके आस-पास किससे स्वागत किया।
  • परिचय छवि खुद परिचय चरण 6
    3
    कुछ प्रश्न पूछें वार्ताकार में रुचि दिखाने के लिए महत्वपूर्ण है उससे पूछें कि वह कहां से है, उसका काम क्या है या आप किस तरह के बंधन को एकजुट करते हैं उसे पूछो कि वह क्या करना पसंद करता है और उसके जीवन में जो जुनून है अपने आप को सचेत और उसे जो कहना है, उसे दिलचस्पी दिखाएं।
  • आप अपने व्यक्तिगत अनुभवों के बारे में थोड़े से बात कर सकते हैं ताकि बातचीत के विस्तार और आपके बारे में कुछ बताएं। उदाहरण के लिए, आप चढ़ाई पसंद करते हैं या आप बातचीत के लिए और अधिक विचार पेश करेंगे।
  • केवल अपने बारे में बात करने में अतिरंजित न करें आप अहंकारी या मस्तिष्क के समान होंगे
  • परिचय छवि खुद परिचय चरण 7
    4
    बातचीत समाप्त होती है किसी से मिलने के बाद, यह कहकर बातचीत बंद करें कि वह बैठक से खुश हैं। यदि संदर्भ औपचारिक है, तो कहने का प्रयास करें, उदाहरण के लिए: "श्रीमती बिन्ची, मैं उससे मुलाकात के लिए खुश हूं। मुझे उम्मीद है कि जितनी जल्दी हो सके उसके साथ फिर से बात करने के लिए अन्य अवसर होंगे"। यदि संदर्भ अनौपचारिक है, तो आप कह सकते हैं: "आपको मिलना अच्छा था, मार्को मैं आपको इन भागों में देखने की उम्मीद करता हूं"।
  • विधि 3

    एक भाषण से पहले अपने आप का परिचय दें
    परिचय छवि खुद परिचय चरण 8
    1
    लोगों को नमस्ते कहो और अपना नाम घोषित करें। यदि आपको भाषण देने की आवश्यकता है, तो आपको अपना पहला और आखिरी नाम का उपयोग करके अपना परिचय देना चाहिए। जब आप अपना संबंध दें और अपना नाम कहें, तो एक स्पष्ट और निश्चित आवाज में बोलना याद रखें।
    • डि `: "सुप्रभात, यह मारियो रॉसी है", या: "मुझे आशा है कि आप सभी अच्छी तरह से कर रहे हैं मेरा नाम एलीसा बियांची है"।
  • परिचय छवि खुद परिचय चरण 9



    2
    कुछ व्यक्तिगत जानकारी साझा करें अपना नाम कहने के बाद, निर्दिष्ट करें कि आपकी उपस्थिति कितनी है, आप क्या कहने वाले हैं, कुछ साक्ष्य बताते हुए आपकी विश्वसनीयता का प्रमाण देता है। आपके द्वारा साझा की जाने वाली जानकारी का प्रकार दर्शकों और आपके भाषण के विषय पर निर्भर करता है यदि आपको जैविक उत्पादों पर आधारित स्वस्थ भोजन के महत्व के बारे में बात करने की जरूरत है, तो लोगों को बताएं कि आपकी भूमिका वैज्ञानिक, शेफ या पर्यावरण विशेषज्ञ की है अगर आपको बाल विकास पर बात करना है, तो ध्यान रखें कि आप विकासवादी मनोवैज्ञानिक हैं
  • अन्य उपयोगी जानकारी प्रदान करें उदाहरण के लिए, आप बता सकते हैं कि आपके अनुभव कितने विश्वसनीय हैं: "मेरा नाम एरिका डी एगोस्टिनो है और मैं बर्कले में पर्यावरण विज्ञान को सिखाता हूं। अमेज़ॅन जंगल में अपना शोध करने के बाद, मुझे एहसास हुआ कि पृथ्वी की रक्षा के लिए आवश्यक तरीकों और व्यवहारों को फैलाना कितना महत्वपूर्ण है"।
  • छवि परिचय शीर्षक खुद 10
    3
    प्रभावी ढंग से संवाद शुरुआत से सुनिश्चित करें कि आपकी आवाज़ सभी लोगों तक पहुंचने के लिए काफी मजबूत है। बड़बड़ा मत करने की कोशिश करें, लेकिन हर शब्द को तेजी से स्कैन करें आप दर्शकों से भी पूछ सकते हैं कि आपकी आवाज़ की आवाज़ हर किसी के द्वारा सुनने के लिए काफी अधिक है लोग आपको समझने में सक्षम नहीं होंगे या विचार करेंगे कि वे क्या कह रहे हैं यदि वे आपकी आवाज सुन नहीं सकते हैं।
  • परिचय छवि खुद परिचय चरण 11
    4
    शरीर के साथ चलें एक अच्छे आसन करें और आप बोलते वक्त आज़ादी से आगे बढ़ें। सीधे ऊपर खड़े हो जाओ, झुकने और अपने हाथों को मुक्त करने के बजाय अपने कंधे वापस फेंक दें, जब आवश्यक हो तो इशारों को बनाने के लिए उनका उपयोग करें। यदि आप अपने भाषण को किसी मंच पर नहीं कह सकते हैं, तो दर्शकों के चारों ओर से यह बताने के लिए कि आप आरामदायक महसूस करते हैं और कम कठोर लगते हैं।
  • विधि 4

    अपने आप को एक व्यावसायिक घटना के लिए परिचय दें
    परिचय छवि खुद परिचय चरण 12
    1
    अपना पूरा नाम लिखें अपने नाम और उपनाम से अपने आप को प्रस्तुत करें ताकि आपके वार्ताकार ने उन्हें याद कर सकें। आप कह सकते हैं: "नमस्ते, मेरा नाम मैटेओ रॉसी है", या: "नमस्ते, मैं एंजेला ग्राज़ियोसी हूँ"। अन्य व्यक्ति आपको याद रखने की अधिक संभावना है
  • परिचय छवि खुद परिचय चरण 13
    2
    एक वाक्य में बताएं कि आप क्या करते हैं यदि आप एक ऐसी घटना में हैं जो आपको अपने व्यावसायिक संबंधों को विस्तृत करने का मौका देता है, तो संभव है कि आपको अलग-अलग लोगों के जीवन में क्या करना चाहिए, इसके बारे में बात करना होगा। तो, जब कोई व्यक्ति आपको पूछता है तो आप क्या जवाब दे सकते हैं: "तुम क्या करते हो?"? स्कीयर अपने कैरियर के बारे में एक दस मिनट के लंबे भाषण? क्या आप अपने व्यावसायिक क्षेत्र में हासिल की गई सभी उपलब्धियों की एक सूची की सूची करते हैं? बिल्कुल नहीं! जब तक आप अधिक गहराई से वार्तालाप नहीं कर रहे हैं, तो आपको निम्नलिखित जानकारी प्रदान करने के साथ ही कुछ शब्दों में वर्णन करना चाहिए:
  • आप एक पेशेवर स्तर पर कौन हैं? एक शिक्षक, एक परियोजना प्रबंधक या स्वास्थ्य कर्मचारी?
  • आप किसके साथ काम कर रहे लोग हैं? क्या आप उन बच्चों के साथ काम कर रहे हैं जो इंटरकॅचरल परियोजनाओं या वित्तीय कंपनियों की देखभाल करते हैं?
  • आप विशेष रूप से क्या करते हैं? क्या आप प्राथमिक विद्यालय के बच्चों को अपने लेखन के माध्यम से खुद को अभिव्यक्त करने की क्षमता में सुधार करने में मदद करते हैं, अपने बजट का सम्मान करते हुए अपने लक्ष्यों को हासिल करने के लिए, या विकासशील देशों में अपने बाजार का विस्तार करने में छोटे वित्तीय कंपनियों की मदद करने के लिए, अंतर-सांस्कृतिक समूहों के साथ सहयोग करते हैं?
  • अब इस सारी जानकारी को संयोजित करें और बताएं कि आप कौन हैं, आप किसके साथ काम करते हैं और आप क्या करते हैं
  • परिचय छवि खुद परिचय चरण 14
    3
    दूसरों की जगह का सम्मान करें यदि आपके पास कुछ है, तो उन लोगों के डेस्क पर मत डालें जो एक कंपनी का चयन या प्रतिनिधित्व करते हैं उसकी जगह का सम्मान करें और उसे दंडित मत करो। आप वस्तुओं और अन्य उपकरणों को बर्बाद करने का जोखिम भी चलाते हैं, शायद ब्रोशर में पोस्टर को घुमाकर या भ्रम पैदा कर रहे हैं। रुको जब तक आप बिजनेस कार्ड के लिए नहीं पूछा जाता है, पाठ्यक्रम और इसी तरह।
  • परिचय छवि खुद परिचय चरण 15
    4
    एक प्रश्न के साथ जारी रखें यदि आपका वार्ताकार पहली बार सूचना मांगने के लिए था, तो आपको दूर जाने की ज़रूरत नहीं होगी और आपके द्वारा किए गए उत्कृष्ट कार्य के लिए खुद को बधाई देना होगा। बल्कि, दूसरे व्यक्ति से पूछिए कि वह क्या काम कर रहा है। यह सिर्फ शिक्षा का मामला नहीं है, क्योंकि इस तरह से आप दिखाएंगे कि आप वास्तव में आपके वार्ताकार के पेशेवर रास्ते में रुचि रखते हैं और एक निश्चित महत्व के पेशेवर संबंधों को बुनाई करने का इरादा रखते हैं।
  • परिचय छवि खुद परिचय चरण 16
    5
    पेशेवर से छूट दी गई न सिर्फ अपना हाथ हिलाएं, कहते हैं "उसे मिले मुलाकात के लिए खुशी" और चले जाओ किसी को भी एक घटना में बैठकें जो आपको अपने व्यापारिक संपर्कों के नेटवर्क को विस्तारित करने की अनुमति देती हैं, भविष्य में संभावित मदद हो सकती हैं, इसलिए अन्य व्यक्ति को आंखों में देखने, अपना नाम दोहराने और व्यापार कार्ड या अन्य सामग्रियों का आदान-प्रदान करने की देखभाल करें जाने से पहले उपयोगी जानकारी
  • टिप्स

    • जिस व्यक्ति से आप बात कर रहे हैं, उस पर फ़ोकस करें सम्मान कि आप उससे प्राप्त करना चाहते हैं
    • अपने दांतों को चिपकते हुए कुछ भी खाने से बचें
    • दूर मत देखो और अपने आप को विचलित न करें, अन्यथा आप ऊब और उदासीन दिखेंगे
    • पूर्ण बोलने वाला मत बोलो
    • सकारात्मक पहलुओं पर ध्यान दें जिस समय आप अपने आप को पेश करते हैं वह आपकी कमजोरियों को प्रकट करने या किसी और के बारे में बुरी तरह से बात करने के लिए संकेत नहीं है।
    • एक मजाक या प्रशंसा के साथ तनाव को हल्का करने की कोशिश करें
    • यदि आपके पास अक्सर पसीने वाले हाथ होते हैं, तो अपने आप को पेश करने से पहले रूमाल से उन्हें सूखा लें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com