प्रतिबिंबित कैसे करें

प्रतिबिंब एक व्यक्ति के गुणों और दोषों पर वजन की कला है। यह वर्तमान पर ध्यान देने की क्षमता है, अपने विचारों और भावनाओं पर। इसमें दूसरों के बारे में हम क्या सोचते हैं और उनके लिए प्रयास करें। हम जीवन में सकारात्मक परिवर्तन करने के लिए उपयोगी हो सकते हैं क्योंकि हम अतीत में किए गए फैसलों का अध्ययन और मूल्यांकन करते हैं। कुछ मामलों में, यह हमें कुछ लोगों से सोचने और दूसरों को चुनने के तरीके से दूर करने के लिए प्रेरित कर सकता है। अपने जीवन, आपके अनुभवों और दूसरों के जीवन पर प्रतिबिंबित करने के लिए सीखने से, आप अपने भविष्य के निर्माण के लिए व्यक्तिगत स्तर पर आगे बढ़ सकते हैं और अधिक सूचित विकल्प बना सकते हैं।

कदम

भाग 1

प्रतिबिंबित करने के लिए जानें
छवि शीर्षक से स्वयं प्रतिबिंबित चरण 1
1
प्रतिबिंबित करने का समय ढूंढें यदि आपको अपने काम के जीवन और अपने निजी जीवन के बीच संतुलन प्राप्त करना मुश्किल लगता है, तो शायद प्रतिबिंबित करने के लिए कुछ समय लगना असंभव लग सकता है। हालांकि, आप इसे कहीं और कभी भी कर सकते हैं। कुछ मानसिक स्वास्थ्य विशेषज्ञों का सुझाव है कि हम रोज़ाना व्यवसाय और प्रतिबद्धताओं के दौरान बंद और प्रतिबिंबित करते हैं, अगर हम अधिक लम्बे समय नहीं ले सकते। चाबी उन क्षणों की पहचान करना है जो अन्यथा बेकार हो जाती हैं और प्रतिबिंब के लिए उन्हें समर्पित करती हैं, चाहे कितनी भी छोटी हो।
  • बिस्तर पर वापस सोचना, अलार्म बंद हो जाने से पहले उठने से पहले, जब आप बिस्तर पर जाते हैं तो सोते ही इससे पहले कि आप सो जाते हैं यह एक अनमोल क्षण हो सकता है जिससे आप दिन का सामना करने के लिए तैयार हो सकते हैं (सुबह) या दिन के दौरान क्या हुआ (शाम को) विस्तृत करें।
  • शॉवर में प्रतिबिंबित करें यह प्रतिबिंब के लिए सही समय है, क्योंकि यह कुछ अवसरों में से एक हो सकता है जो आप दिन में वास्तव में अकेले हैं। कई लोगों के लिए, बौछार में रहने से भावनात्मक रूप से आराम मिलता है और उन्हें अप्रिय या परेशान करने वाली घटनाओं और यादों पर प्रतिबिंबित करने में सहायता करता है।
  • घर-यात्रा की सबसे अधिक यात्रा करें अगर ड्राइविंग यातायात में बोतलबंद रहता है, तो रेडियो बंद करने के लिए कुछ मिनट लग सकते हैं और आपको जो कुछ भी परेशान करता है या आपको चिंतित करता है उसे प्रतिबिंबित करता है। यदि आप सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करते हैं, तो आप जिस किताब को पढ़ रहे हैं या म्यूजिक प्लेयर के हेडफ़ोन को दूर करते हैं और जिस दिन आप सामना कर रहे हैं या जिस अनुभव को आपने अनुभव किया है उसके बारे में सोचें।
  • छवि शीर्षक से स्वयं प्रतिबिंबित चरण 3
    2
    चिंता मत करो ऐसा करना आसान है, लेकिन सबसे महत्वपूर्ण कारकों में से एक यह है कि आप को प्रतिबिंबित करने के लिए समय खोजने की सुविधा है, शांति है और यदि संभव हो तो अकेलापन। आराम से, बैठ जाओ, अपनी सांस पर ध्यान देना और किसी भी बाहर distractions कि टीवी शोर के रूप में सांसारिक हो सकता है से प्रभावित करने के लिए नहीं की कोशिश (इस मामले में, इसे बंद), या अराजकता के रूप में मजबूत और (इस स्थिति हलचल में, देख आप को अलग करने के लिए) जो कुछ भी पर्यावरण, अपने दम पर एक छोटे से `standotene शांति की तलाश में है, हालांकि आप अन्य लोगों की उपस्थिति में अपने विचारों में astrarti कर सकते हैं।
  • कुछ अध्ययनों के अनुसार, शांति और शांति के क्षण सकारात्मक और ऊर्जा को प्रभावित करते हैं, लेकिन वे व्यक्तिगत प्रदर्शन में भी सुधार कर सकते हैं।
  • छवि खोया ऑब्जेक्ट चरण 1 खोजें
    3
    अपने और अपने अनुभवों पर प्रतिबिंबित करें शांति के अपने क्षणों के दौरान आप सभी चीजों के बारे में पागलपन सोचने लग सकते हैं या आप अलग तरीके से कर सकते थे। ऐसा कहा जाता है कि ये विचार अनिवार्य रूप से नकारात्मक हैं, क्योंकि वे दिन के आरंभ या अंत में आपके प्रतिबिंब के महत्वपूर्ण हिस्से का प्रतिनिधित्व कर सकते हैं। हालांकि, अगर आप अपने जीवन पर प्रतिबिंबित करने की कोशिश कर रहे हैं, तो कई प्रश्न पूछकर अपने विचारों को प्रबंधित करना शायद सबसे अच्छा होगा। अपने आप से पूछने की कोशिश करें:
  • आप कौन हैं और आप किस तरह के व्यक्ति हैं
  • आपने अपने बारे में जो चीजें हर रोज रहते हैं, उसके बारे में अपने बारे में क्या सीखा है?
  • यदि आप अपने विचारों, आपके विश्वासों और सिद्धांतों पर सवाल उठाकर बड़े होते हैं, जिन पर आपका जीवन आधारित है।
  • भाग 2

    जीवन में सुधार लाने के लिए प्रतिबिंबित करें
    खोया ऑब्जेक्ट्स खोजें चरण 4
    1
    अपने मौलिक मूल्यों पर प्रतिबिंबित करें मौलिक मूल्य सिद्धांत और व्यक्तिगत प्रतिबद्धता हैं जो किसी के जीवन के हर पहलू को काफी हद तक निर्धारित करते हैं। अपने मूल मूल्यों को प्रतिबिंबित करके, आप बेहतर समझ सकेंगे कि आप कौन हैं और जो आज तक आप काम कर रहे हैं। उन्हें पहचानने और उनका मूल्यांकन करने का सबसे आसान तरीका निम्न प्रश्न पर विचार करना है: "आपकी विशेषता या आपके सबसे महत्वपूर्ण चरित्र गुण क्या है जो आपको अलग करता है?"। इस तरह आप आत्मसम्मान या आपके व्यक्तिगत संदेह की समस्याओं की खोज करेंगे और आप समझ सकते हैं कि आप मानव स्तर पर क्या प्रेरित करते हैं।
    • यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आपका क्या है मौलिक मूल्य, इस बारे में सोचें कि आप कुछ शब्दों में खुद का वर्णन कैसे कर सकते हैं जो आपको अच्छी तरह जानते हैं (एक बच्चा, माता-पिता या साथी)। क्या आप कहते हैं कि आप उदार, निस्संदेह, ईमानदार हैं? इस उदाहरण में, उदारता, परार्थवाद और ईमानदारी आपके मूल मूल्यों का हिस्सा हो सकती है।
    • अपने आप से पूछें कि आप कठिनाई के समय अपने सिद्धांतों में विश्वासयोग्य रहे हैं। किसी के मौलिक मूल्यों का पालन करने का अर्थ हमेशा स्वयं के वफादार रहता है और हर एक में विश्वास करता है।
  • स्लोव डाउन रिलेशनशिप स्टेप 3 शीर्षक वाला इमेज
    2
    अपने लक्ष्यों का विश्लेषण करें कुछ लोगों को लक्ष्यों को निर्धारित करने के लिए प्रतिबिंबित नहीं किया जा सकता है, लेकिन कुछ अध्ययनों के अनुसार, प्रतिबिंब एक लक्ष्य हासिल करने के उद्देश्य से किसी भी तैयारी का एक महत्वपूर्ण तत्व है। कभी भी काम का मूल्यांकन करने के लिए समय न ढूंढने के लिए आदतें और दैनिक दिनचर्या में पकड़े जाने के लिए बहुत आसान है और हम जो स्वयं को स्थापित किया है उसे हासिल करने के सभी प्रयास हालांकि, किसी भी तरह के विश्लेषण या मूल्यांकन के बिना कई लोग अपने लक्ष्यों को आगे बढ़ाते हैं या बंद करते हैं
  • एक लक्ष्य प्राप्त करने के लिए प्रतिबिंब आवश्यक है क्योंकि कई लोगों को और अधिक प्रेरित लगता है जब उन्हें पता चलता है कि वे सही रास्ते का पालन नहीं कर रहे हैं। ऐसी जागरूकता से खुद को कमजोर करने के बजाय, आपको पता है कि आप असफलताओं से निपटने के तरीके को बदल सकते हैं। असहाय महसूस करने के बजाय, यह दिखाने का प्रयास करें कि आप अपने लक्ष्यों को पूरा करने में सक्षम हैं।
  • यदि आपको अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में समस्या हो रही है, तो उनकी समीक्षा करने का प्रयास करें कुछ शोध के अनुसार, उद्देश्यों सबसे सफल उन S.M.A.R.T. या विशिष्ट (विशिष्ट), औसत दर्जे का (औसत दर्जे का), (प्राप्त) तक पहुँचने कर रहे हैं, परिणाम (परिणाम केंद्रित) और समय-बद्ध पर थीसिस (समयबद्ध)। सिर्फ यह सुनिश्चित कर लें कि उन्हें प्राप्त करने के लिए जो भी योजना आपको ध्यान में रखनी है, उनमें प्रतिबिंब और स्व-आकलन के एक स्वस्थ घटक शामिल हैं।



  • छवि खोया ऑब्जेक्ट चरण 5 खोजें
    3
    आपको लगता है कि जिस तरह से बदलें मानसिक स्थिति और विभिन्न स्थितियों में प्रतिक्रियाओं को बदलने के लिए प्रतिबिंब एक मूल्यवान उपकरण हो सकता है। कई व्यक्तियों को अपने आप को तब लाया जाता है जब वे दैनिक व्यक्तियों, संदर्भों और विभिन्न प्रकार की परिस्थितियों का सामना करते हैं। हालांकि, यदि आप प्रतिबिंबित नहीं करते हैं और बाहरी उत्तेजनाओं का जवाब देने के अपने तरीके का व्यवस्थित रूप से मूल्यांकन नहीं करते हैं, तो आप आसानी से हानिकारक या हानिकारक व्यवहार पैटर्न में आसानी से गिर सकते हैं। इसलिए, प्रतिबिंबित करके, आपके पास सावधानीपूर्वक स्थिति का मूल्यांकन करने और इसका आकार बदलने का अवसर है ताकि आप और अधिक सकारात्मक और खुद को प्रबंधित करने में सक्षम महसूस कर सकें।
  • सबसे अधिक तनावपूर्ण या जटिल परिस्थितियों में आशावाद बनाए रखने के लिए अक्सर बहुत मुश्किल होता है, लेकिन अंततः हम कई बाधाओं से मुकाबला कर सकते हैं जो हम मुठभेड़ करते हैं।
  • उदाहरण के लिए यदि आप दंत कार्य प्राप्त करना चाहिए - - इसके बजाय आगे जाने या परेशान जब कुछ अपने नियंत्रण निकल जाता है की सकारात्मक प्रभाव है कि इस तरह के एक निर्णय से परिणाम सकता है दर्शाती पूरी स्थिति reconsiders। इस परिदृश्य में, आपरेशन एक अस्थायी उपद्रव है कि एक चमकदार मुस्कान, दर्द से राहत और बेहतर स्वास्थ्य के लिए रास्ता दे देंगे हो जाता है।
  • भाग 3

    आस-पास की वास्तविकता पर प्रतिबिंबित करें
    एचीव लॉन्ग टर्म गोल्स चरण 1 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने अनुभवों का विश्लेषण करें निश्चित रूप से आप इतने दैनिक अनुभवों को जीवित करेंगे कि आपके जीवनकाल में इसका अर्थ समझना मुश्किल होगा। हालांकि, यदि आप एक निश्चित घटना के अर्थ पर प्रत्येक दिन को प्रतिबिंबित करने के लिए आवश्यक समय पाते हैं, तो आपको पूरी कहानी का विस्तार करने में कम कठिनाई होगी और आपके पास प्रतिक्रियाएं होंगी।
    • जिस तरह से आपने एक विशिष्ट स्थिति पर प्रतिक्रिया व्यक्त की, उसके बारे में सोचें आप क्या सोचते हैं कि चीजें क्या होती हैं? आप अपनी उम्मीदों पर क्या रहते थे? क्यों या क्यों नहीं?
    • क्या आपने इस अनुभव से कुछ सीख लिया? क्या कोई ऐसी स्थिति है जो आप इस स्थिति से निकाल सकते हैं जो आपको अपने आप को, अन्य लोगों को, या आसपास की वास्तविकता को बेहतर ढंग से समझने में मदद करता है?
    • क्या आपको जो अनुभव हुआ है, क्या वह सोच या अपने मन की भावना को प्रभावित करता है? क्यों और किस हद तक?
    • इस अनुभव से, आपने व्यक्तिगत स्तर पर क्या सीख लिया और आपने कैसे प्रतिक्रिया दी?
  • स्लोव डाउन रिलेशनशिप स्टेप 2 शीर्षक वाला इमेज
    2
    दूसरों के साथ अपने संबंधों का मूल्यांकन करें कुछ लोगों को यह पूछना मुश्किल लगता है कि वे कुछ व्यक्तियों से क्यों जुड़े हैं या कितने महत्वपूर्ण संबंध हैं हालांकि, समय-समय पर पारस्परिक संबंधों पर प्रतिबिंबित करना आवश्यक है। वास्तव में, कुछ अध्ययनों के अनुसार, अतीत के संबंधों का विश्लेषण करना उपयोगी होता है कि वे अपने टूटने से कैसे उबरने और उन कारकों को पहचानें जो उन्हें बर्बाद करने में योगदान देते हैं।
  • जिस तरह से लोग आपके जीवन में हैं, वैसे ही आपको लगता है। आप उन लोगों पर विचार कर सकते हैं जो वर्तमान में आपके जीवन का हिस्सा हैं या जिन्हें आप किसी भी कारण से छोड़ने के लिए मजबूर हैं। इन टिप्पणियों को एक डायरी या नोटबुक में लिखें ताकि आप उन पर काम कर सकें और भविष्य में संबंधों को कैसे विकसित कर सकें।
  • जब आपके रिश्तों पर विचार करते हैं, तो अपने आप से पूछें कि क्या किसी मित्र या साथी के साथ बंधन वास्तव में स्वस्थ है उदाहरण के लिए, आप आश्चर्य हो सकता है आप अपने साथी पर विश्वास है, तो आप एक दूसरे के साथ ईमानदार हैं, हम एक दूसरे को समझ, वहाँ भाषण और दोनों के व्यवहार में सम्मान है और आप सबसे विवादास्पद मुद्दों पर समझौता करने को तैयार हैं।
  • लाइफ में मेक ए रिवएबैक स्टेप 1 शीर्षक वाला इमेज चरण 1
    3
    चर्चाओं से बचने के लिए प्रतिबिंब का उपयोग करें चाहे आप अपने साथी, मित्र या परिवार के सदस्य के साथ समय व्यतीत करें, यह बहुत संभावना है कि जितनी जल्दी या बाद में आप चर्चा करने आएंगे झगड़े अक्सर उठते हैं क्योंकि दो या दो से अधिक लोग भावनाओं को बातचीत के स्वर को निर्देशित करने की अनुमति देते हैं। हालांकि, एक कदम वापस लेने और बोलने से पहले प्रतिबिंबित करके, हम भ्रष्ट होने या यहां तक ​​कि होने वाली चर्चा को रोक सकते हैं। यदि आपके पास यह धारणा है कि कोई विवाद टूटने वाला है, तो एक पल के लिए रुको और अपने आप से निम्नलिखित प्रश्न पूछें:
  • आप क्या प्रयास कर रहे हैं और आपको क्या चाहिए?
  • अगर आपको संवाद करना पड़ता है कि आपको कैसा महसूस होता है और आपको क्या चाहिए, तो अन्य लोगों की प्रतिक्रिया क्या होगी?
  • इस समय दूसरे व्यक्ति को क्या आवश्यकता है? तुम्हारी ज़रूरतों को समझने की आपकी क्षमता कैसे हो सकती है?
  • आपके शब्दों और व्यवहार दोनों एक अजनबी की नज़र में कैसे हो सकते हैं?
  • पिछले विवादों में आप दोनों की जरूरतों को पूरा करने के लिए कौन से समाधान अपनाए हैं? विरोधाभासों को खुश करने और सुनिश्चित करने के लिए कि आप दोनों खुश और समझे जाने के लिए क्या कहें या आपने क्या किया?
  • चर्चा समाप्त करने के लिए आदर्श या परस्पर स्वीकार्य समाधान क्या है और इस तरह के समझौते तक पहुंचने के लिए कहने या क्या करने की आवश्यकता है?
  • टिप्स

    • किसी विशेष स्थिति में आप ने शारीरिक और भावनात्मक भावनाओं पर ध्यान केंद्रित किया है।
    • जितना अधिक आप प्रतिबिंबित करेंगे, जितना अधिक आप इसे करने में सक्षम होंगे।
    • यदि नकारात्मक विचार लेते हैं, तो कोशिश करें अधिक सकारात्मक हो.

    चेतावनी

    • जब आप नकारात्मक और / या परेशान करने वाली यादों के बारे में सोचते हैं तो नियंत्रित वातावरण (जैसे चिकित्सक या मनोचिकित्सक) में मददगार हो सकता है
    • अगर आपको कुछ भुगतना पड़ता है, तो आपको किसी मित्र से बात करनी चाहिए या किसी मनोचिकित्सक से बात करनी चाहिए। इसे पीछे छोड़ने और आगे बढ़ने की कोशिश करें, उन विचारों और भावनाओं को दूर कर दें, जिससे आपको बुरा लगता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com