नस्लवादी होने के नाते कैसे रोकें

नस्लवाद है "अपमान" दूसरे करने के लिए एक व्यक्ति है, विश्वास पर आधारित है कि दूसरे व्यक्ति हैं क्योंकि उनकी त्वचा का रंग, भाषा, सांस्कृतिक सीमा शुल्क, वह जगह है जहां वह पैदा हुआ था या अन्य इसी तरह की विशेषताएं (लेकिन भ्रमित करने के लिए नहीं सावधान रहना होगा की कम है की व्यक्तिगत विकल्प के साथ अवमानना) यदि आप किसी भी अपनी जाति के किसी व्यक्ति से जाकर विवाह करना पसंद करते हैं, तो यह आपको नस्लवादी नहीं बनाती है कई अतिसंवेदनशील विरोधी जातिवाद संगठनों और दोष संदेह के बिना और वे खुद को एक है कि इन संगठनों के अलावा किसी अन्य जाति के लोगों पर अक्सर लोगों पर शर्म "पसंद करते हैं।" सबसे पहले, अपने आप से सच हो! मानव इतिहास के बाद से नस्लवाद अस्तित्व में है और अक्सर दूसरे समूह पर हावी होने की इच्छा रखने के लिए एक अबाबा है। लगभग सभी लोगों को, भले ही खुलकर नस्लवाद का समर्थन नहीं, का एक और समूह के खिलाफ पूर्वाग्रह के कुछ प्रकार है लोग-इन पूर्वाग्रहों क्रोध व्यक्त करते हैं, चोट और यहां तक ​​कि, दोनों व्यक्तिगत रूप से और सामाजिक रूप से एक हिंसक तरीके से कार्य करने के लिए नेतृत्व कर सकते हैं। नस्लवादी मानसिकता पर काबू पाने के लिए एक लंबी व्यक्तिगत यात्रा की आवश्यकता होती है और यह लेख आपको सही रास्ते खोजने में आपकी मदद करने के लिए कुछ सुझाव देता है।

कदम

भाग 1

अपने आप पर काम करें
इमेज का शीर्षक डि राजनयिक चरण 1
1
एक आत्म-विश्लेषण करें नस्लीय पूर्वाग्रह को दूर करने के लिए आपकी निजी यात्रा में एक महत्वपूर्ण पहला कदम स्वयं को अंदर देखना है आप किस पक्ष के पक्षपातपूर्ण महसूस करते हैं? आप इन समूहों के बारे में क्या सोचते हैं? आपको क्या लगता है कि आपकी नकारात्मक भावनाएं आ सकती हैं?
  • बहुत से लोगों का पूर्वाग्रह है कि वे इसके बारे में जानकारी भी नहीं जानते हैं, लेकिन इम्प्लास्टिक एसोसिएशन टेस्ट (आईएटी) नामक एक मनोवैज्ञानिक परीक्षण के साथ इसका पता लगाया जा सकता है। आप खुद को परीक्षण के लिए सबमिट करने के लिए एक ऑनलाइन खोज कर सकते हैं
  • लोगों को आईएटी के परिणामों से अक्सर धक्का होते हैं, क्योंकि कई बार उन्हें लगता है कि वे नस्लवादी नहीं हैं। हालांकि, यह परीक्षण करने से, उनके पास उनके पूर्वाग्रह को सत्यापित करने और जांचने का मौका है और कई लोगों के लिए निराला परिणाम प्राप्त करने का तथ्य उनके रुख को बदलने और उनके दृष्टिकोण को बदलने का प्रयास है।
  • अपनी जातिवाद के स्रोत के बारे में सोचो इसका कारण कुछ भी से हो सकता है, लेकिन पूर्वाग्रहों को एक जातिवाद के वातावरण और ईमानदार लोगों द्वारा प्रोत्साहित किया जाता है, जिनके पास ऐसे व्यवहार होते हैं या उनकी समस्या के उत्तरदायित्वों को श्रेय देने के लिए एक बलि का बकरा तलाशते हैं। कुछ का मानना ​​है कि यह मीडिया से या व्यापक सांस्कृतिक वातावरण में प्राप्त संदेशों से भी आ सकता है। यदि आप समझ सकते हैं कि आपकी नस्लवादी प्रवृत्तियां कहाँ पैदा हुईं हैं, तो जानें कि ये उन पर काबू पाने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है।
  • अपने विचारों पर ध्यान दें और सहानुभूति का अभ्यास करें अपने मानसिक दृष्टिकोण से अवगत रहें जब आपको ऐसी परिस्थितियों का सामना करना पड़ता है जो आपकी चोट को ट्रिगर करता है और खुद को दूसरे पक्ष की स्थिति में स्थापित करने का प्रयास करता है दूसरे शब्दों में, इस बारे में जागरूक होने की कोशिश करें कि किसी स्थिति में लोग आपसे अलग कैसे महसूस कर सकते हैं और आपके कार्यों से उनका क्या असर हो सकता है।
  • इमेज शीर्षक जिसे आप एक सुनकर व्यक्ति बनें जब आप`re Deaf Step 2
    2
    विषय को अनुसंधान करें यह आपको दौड़ के वैज्ञानिक वास्तविकताओं, आपके देश में मौजूद सांस्कृतिक अल्पसंख्यकों और पूर्वाग्रहों के शिकार लोगों के सामने आने वाली लड़ाई के बारे में सूचित करना शुरू कर देता है। अक्सर, इन मुद्दों को समझने और समझने से अल्पसंख्यक समूहों के प्रति अधिक सहानुभूति स्थापित करने में मदद मिलती है।
  • एक अच्छा प्रारंभिक बिंदु यह जानने के लिए है कि वास्तव में एक नस्ल वास्तव में क्या है। सबसे पहले, पता है कि जातीय मतभेद सामाजिक तौर पर बनाए गए हैं, इसका मतलब यह है कि वे समाज के उत्पाद हैं। विज्ञान बताता है कि विभिन्न जातीय पृष्ठभूमि के लोगों के बीच बहुत कम आनुवंशिक अंतर है और नस्लीय श्रेणियां वास्तव में एक-दूसरे से जैविक दृष्टि से अलग नहीं हैं
  • कई किताबें, उपन्यास या गैर-कल्पना है, जो आपको अगले कदम उठाने में मदद कर सकते हैं: अल्पसंख्यकों या नागरिक अधिकार संगठनों के सामने आने वाली कठिनाइयों को समझना शुरू करें। एक उपन्यास की तरह अदृश्य आदमी राल्फ एलिसन द्वारा यह विषय पर पहुंचने का एक अच्छा तरीका हो सकता है।
  • कई विरोधी जातिवाद संगठन अपनी वेबसाइटों (विशेषकर गैर-उपन्यास) पर अनुशंसित रीडिंग की सूची प्रदान करते हैं। उदाहरण के लिए, विरोधी नस्लवादी कार्यकर्ता टिम वॉइस, अपनी वेबसाइट पर उपलब्ध रीडिंग की एक व्यापक सूची है (अक्सर अंग्रेज़ी में)
  • छवि से बचें प्यार से प्यार चरण 1
    3
    नस्लवादी अपमान फेंक देना बंद करो। यदि आप उन्हें लंबे समय से बता रहे हैं, तो आदत को तोड़ना मुश्किल हो सकता है, लेकिन जितनी जल्दी हो सके उन्हें ज़ाहिर नहीं सीखना चाहिए। हालांकि यह स्पष्ट दिखाई दे सकता है, पता है कि स्टेरियोटाइपिंग से जुड़े मौखिक अपमान ने लोगों को दर्द पहुंचाया है, भले ही आप यह कह सकते हैं कि आपत्तिजनक के गंभीर इरादे के बिना।
  • कभी-कभी आपको पता ही नहीं है कि भाषा में एक नस्लीय अर्थ है। जैसे शर्तें "रबी" एक मतलब व्यक्ति को इंगित करने के लिए, "मोरक्को" किसी अनियमित आप्रवासी या क्लासिक को भी व्यक्त करने के लिए "वी `सहप्रकाश`", विदेशी सड़क विक्रेताओं को बदनाम करने के लिए एक शब्द, वे कई लोगों के द्वारा आक्रामक शब्दों में माना जाता है
  • पता है कि नस्लीय चुटकुले अजीब नहीं हैं तथ्य यह है कि आप आक्रामक नहीं होना चाहते हैं, लेकिन सिर्फ अजीब बात है, मजाक नस्लवादी नहीं बनाते हैं या जो कि हानिकारक पूर्वसंभावना स्वीकार करते हैं
  • एक करीबी दोस्त को स्वीकार शीर्षक वाली छवि`s Sexual Orientation Step 15
    4
    दूसरों की संस्कृति का कब्ज़ा करने से बचें दूसरे शब्दों में, अन्य लोगों की नस्लीय पहचान को पोशाक या फैशन के सामान के रूप में न मानें।
  • उदाहरण के लिए, कई लोग नस्लवादी मानते हैं कि हेलोवीन के लिए एक मूल अमेरिकी की तरह पोशाक करना या मज़े के लिए पंख वाले टोपी पहनना।
  • यदि आपके गेमिंग के लिए पहनने वाले कपड़े वास्तव में किसी अन्य संस्कृति के लिए महत्वपूर्ण हैं, तो आपके विवेक के साथ मूल्यांकन करें, जबकि आपके लिए यह सिर्फ एक मजेदार दृश्य है।
  • ग्राम चरण 1 पर सामाजिक चिंता के साथ कोप शीर्षक वाली छवि
    5
    नस्लवाद के व्यवस्थित और अदृश्य रूपों पर ध्यान दें। अक्सर, सबसे गहरी नस्लवादी रवैया किसी अन्य व्यक्ति को कुछ आक्रामक पुष्टि करने में शामिल नहीं होता है, लेकिन यह एक कम स्पष्ट व्यवहार है, जैसे किसी व्यक्ति को नौकरी साक्षात्कार में नहीं बुलाया क्योंकि उसका विदेशी या गैर-विदेशी नाम है बस अपनी त्वचा के रंग के कारण बस पर किसी के बगल में बैठो
  • हमेशा अपने व्यवहारों पर ध्यान दें, यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे नस्लवाद के सूक्ष्म रूपों के अधीन नहीं हैं
  • जब आपको एडीएचडी चरण 7 है तो कॉरप विद बोरेडम नाम वाली छवि
    6



    मानसिक अभ्यास में लगे अध्ययनों से पता चला है कि विभिन्न लोगों के प्रति दृष्टिकोण मानसिक व्यायाम के अभ्यास से सकारात्मक रूप से प्रभावित किया जा सकता है। इसमें आईएटी के साथ उभरने वाले पूर्वाग्रहों का पता लगाने में यह सूक्ष्म और मुश्किल भी शामिल है।
  • उदाहरण के लिए, यदि एक जातीयता है जो आप दूसरों से ज्यादा खतरनाक मानते हैं, तो मानसिक रूप से शब्द कह कर अभ्यास करें "सुरक्षित" जब भी आप उस दौड़ में से किसी को देखते हैं समय के साथ यह दृष्टिकोण आपके दृष्टिकोण को बदलना शुरू कर देगा!
  • भाग 2

    दूसरों के साथ काम करना
    पुरानी मित्र से संपर्क करें चित्र 9
    1
    दौड़ के बारे में बात करें बहुत से लोग इस विषय और उन समस्याग्रस्त पहलुओं से निपटने से डरते हैं जो इसे पेश कर सकते हैं। अनुसंधान ने दिखाया है, हालांकि, इन मुद्दों के बारे में बात करते हुए, विशेष रूप से बच्चों के बीच जातीय सहिष्णुता बढ़ जाती है।
    • कुछ शोध करने के बाद, यह एक अच्छा विचार है कि विभिन्न जातियों के लोगों को अपने अनुभवों को महसूस करने के लिए खुद से सामना करना पड़ता है। सुनो और अपनी राय साझा करने से पहले प्रश्न पूछें। इसका उद्देश्य सीखना है, न सिखाना।
    • याद रखें कि जब लोग नस्लवाद के प्रभावों का सामना कर रहे हैं, तो अपने अनुभवों को साझा कर रहे हैं, आपको अपने आप पर वार्तालाप या अपराध की भावना पर ध्यान केंद्रित नहीं करना चाहिए। यह भी ध्यान रखें कि उनके अनुभव गलत नहीं हैं, क्योंकि वे आपके समान नहीं हैं।
    • व्यक्तियों के रूप में अन्य नस्लीय पृष्ठभूमि के लोगों के साथ व्यवहार करना सुनिश्चित करें और उन्हें अपनी दौड़ के प्रतिनिधियों के रूप में देखें। ध्यान रखें कि अन्य आबादी के लोग मध्यसारी मध्यस्थ नहीं हैं और नस्लवाद के बारे में आपसे बात करने के लिए बाध्य नहीं हैं।
    • यदि आपके पास मौका है, तो उन लोगों के साथ कार्य करने के लिए प्रतिबद्ध है जिनके पास आपके पूर्वाग्रह हैं। काम या स्कूल में एक कार्य को पूरा करना, जिसके लिए एक समान लक्ष्य की दिशा में एक साथ काम करना जरूरी है, जो विभाजन के अनुसार लोगों के बीच पुल के रूप में कार्य करता है।
  • छवि शीर्षक से बचें प्रेथेंटियस चरण 9 के रूप में आ रहा है
    2
    सांस्कृतिक रूप से भिन्न अनुभवों के लिए देखें आपके अलावा अन्य लोगों की प्रशंसा शुरू करने का एक बढ़िया तरीका है कि वे अपने संस्कृति से संबंधित तरीके से सम्मानजनक ढंग से देखें।
  • यदि आप विभिन्न संस्कृतियों और पृष्ठभूमि से विभिन्न प्रकार के लोगों के अनुभवों को साझा करते हैं, तो उन्हें समझना और सराहना करना आसान होगा।
  • न केवल मतभेद न केवल पालन करने के लिए समय ले लो (और आशा है कि इसकी सराहना), बल्कि आपकी संस्कृति और आप जो जानते हैं, के बीच समानताएं भी देखें। यह एक ऐसी विधि है जो चोट को कम करने के लिए मनोवैज्ञानिक प्रयोगों में प्रभावी साबित हुई है।
  • इमेज का शीर्षक बनाएं एक इतिहास क्लब बनाएं चरण 14
    3
    एक सम्मेलन में भाग लेना या विरोधी जातिवाद समूह में शामिल होना ये वातावरण दूसरों के साथ काम करने के लिए आदर्श स्थान हैं, न केवल उनके नस्लीय व्यवहार को सुधारने के लिए, बल्कि सामान्य रूप में भी समाज।
  • किसी संगठन को ढूंढने के लिए इंटरनेट पर एक खोज करें जो आपके शहर में इन मुद्दों पर काम करता है। क्षेत्र में कई वास्तविकताएं हैं और निश्चित रूप से आपको कुछ भी घर के नज़दीक मिलेगा।
  • संघ में शामिल होने का प्रयास करें और नस्लवाद के खिलाफ लड़ाई में सक्रिय रूप से भाग लें - यह आपको अपने विचारों से इसे खत्म करने के अपने फैसले को बढ़ाने में मदद करेगा।
  • एक लंबे मित्रता चरण 11 के अंत के साथ कोप नाम वाली छवि
    4
    दुनिया में चुनौती नस्लवाद बदलें अपनी रवैया महत्वपूर्ण है, लेकिन यदि आप वास्तव में नस्लीय समानता मदद करना चाहते हैं, तो आप जिम्मेदारी चार्ज करना चाहिए के रूप में कई पहले से ही करते हैं, खुले तौर पर दूसरों के नस्लवाद को चुनौती देने।
  • उदाहरण के लिए, दूसरों के साथ अपने नस्लवादी व्यवहार के बारे में तुलना करें। यदि आप ऐसे लोगों से मिलते हैं जिनके पास मजबूत पूर्वाग्रह हैं लेकिन वे बदलने के लिए खुले हैं, तो उन लोगों के साथ साझा करें जिन्हें आपने अल्पसंख्यकों को बेहतर जानने के लिए लिया है और उन्हें एक अलग दृष्टिकोण देखने दें।
  • जब आप उन्हें देखते हैं तो जातिवाद को चुनौती दें यदि आप जानते हैं कि कोई नस्लीय अपमान व्यक्त करता है, तो उसे बताएं कि वह एक जातिवाद है और यह समझाता है कि यह समस्या क्यों है
  • टिप्स

    • जितना अधिक आप नस्लीय न्याय के मुद्दों के बारे में सीख सकते हैं और पढ़ सकते हैं बेहतर। यह आपके घर की अंतरंगता में समस्या को बेहतर ढंग से समझने का एक शानदार तरीका है, विशेष रूप से जातिवाद को रोकने के अपने प्रयासों के प्रारंभिक दौर में।
    • स्वयं जांच के लक्ष्य का अनुमान लगाया उन प्रतिक्रियाओं के बारे में सोचो जो आप उन लोगों के लिए प्रकट होते हैं जिनसे आप मिलते हैं जो उन समूहों के भाग होते हैं जिनके खिलाफ आप पूर्वाग्रह हैं, देख लें कि वे कब होते हैं और उन्हें सुधारने का प्रयास करते हैं
    • रक्षात्मक पर मत जाओ। लोगों के साथ इस मुद्दे के बारे में बात करने से आपको असुविधा हो सकती है और कुछ मुश्किल सच्चाई प्रकट हो सकती है। याद रखें कि उनके जीवन के अनुभवों के बारे में लोगों के दृष्टिकोण (यानी, जब वे नस्लवाद के नकारात्मक प्रभाव से पीड़ित हैं) वैध हैं और उन्हें इस तरह से व्यवहार करना चाहिए। दोषी महसूस करने या अपने पिछले व्यवहार या दूसरों के व्यवहार को उचित ठहराने के बिना इन संभावनाओं को अपना बनाने की कोशिश करें
    • उसी कारण से, अगर आप एक गलती करते हैं और कुछ नस्लवादी रवैया किराया, इसे स्वीकार, क्षमा चाहते हैं और चर्चा करने के लिए कैसे आप उसे भविष्य में ऐसा नहीं होता है, बजाय अपने आचरण के लिए बहाने और झूठी कारणों को खोजने का सुधार कर सकते हैं की कोशिश करो।

    चेतावनी

    • जातिवाद, किसी भी बुरी आदत की तरह, खोना मुश्किल है आपको संभवत: किसी भी अधिक पूर्वाग्रहों को कभी नहीं मिलेगा और आपको काम करने और इसे खत्म करने के लिए लंबे समय तक शामिल होना पड़ सकता है। एक लंबी (लेकिन उम्मीद है कि पुरस्कृत) यात्रा के लिए तैयार रहें
    • कुछ नस्लवादी मित्रों और परिवार के सदस्य इस तथ्य की सराहना नहीं कर सकते हैं कि आप इस पूर्वाग्रह को दूर करने की कोशिश कर रहे हैं। आप अपने फैसले के कारण कुछ दोस्तों को खोने का जोखिम भी ले सकते हैं, लेकिन ऐसा होने की संभावना है कि आप अन्य लोगों को अर्जित करेंगे जो आपकी मानवीय संबंधों के प्रति अपनी प्रतिबद्धता साझा करते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com