जातिवादी माता पिता को कैसे प्रबंधित करें

नस्लवादी माता-पिता होने पर दर्द हो सकता है जैसा अक्सर होता है, आपके माता-पिता स्वयं को इस तरह से नहीं मानते हैं और जब आप इस शब्द का उपयोग करते हैं तो रक्षात्मक रुख ले सकते हैं। वे पिछली बार से संबंधित एक सांस्कृतिक पृष्ठभूमि भी बना सकते थे, जहां कुछ रूढ़िवादी आदर्श थे और उन्हें सकारात्मक भी माना जाता था। उदाहरण के लिए, आपके माता-पिता को यह पसंद करने की स्वीकार्यता मिल सकती है: "एशियाई सिर्फ स्मार्ट हैं!"। आप अपने नस्लवाद के बारे में क्या सोचते हैं और यह आपको क्यों नाराज़ करता है, यह प्रभावी ढंग से व्यक्त करना सीखना चाहिए।

सामग्री

कदम

भाग 1

अपनी खुद की असुविधा व्यक्त करें
छवि के साथ डील के साथ जातिवादी माता-पिता चरण 1
1
किसी विशिष्ट व्यवहार के संदर्भ को देखें जब यह एक कांटेदार विषय की बात आती है, तो लोग अतीत के एपिसोड को पुनर्जीवित करने पर हमला महसूस करते हैं। यदि आपके माता-पिता नस्लवादी या असंवेदनशील हैं, तो उन्हें यथाशीघ्र सूचना दें। ये होने पर इन चीजों से निपटना सबसे अच्छा होता है, लेकिन यह हमेशा संभव नहीं होता। यदि आप कंपनी में हैं, उदाहरण के लिए, यह और अधिक कठिन हो सकता है यदि आप वास्तव में इस मुद्दे से तुरंत निपट नहीं सकते, तो दिन बाद में या बाद के दिन विषय को निकाल लें।
  • आप मानते हैं कि आपके माता-पिता अपने शब्दों और उनके कार्यों के लिए जिम्मेदार हैं यदि आपकी उपस्थिति में वे कुछ नस्लवादी कहते हैं या करते हैं, तो इस मुद्दे को तुरंत हल करने का प्रयास करें। उन्हें स्पष्ट करने के लिए कहें कि उनका क्या अर्थ है। पूरे वर्ण के बजाय उनके चरित्र की बजाय एक विशिष्ट संदर्भ में शब्दों और व्यवहार पर ध्यान दें। कभी इसे एक निजी मामला नहीं बनाते हैं कहते हैं: "आप नस्लवादी हैं" यह केवल उन्हें एक रक्षात्मक और असंतोषपूर्ण व्यवहार करने के लिए नेतृत्व कर सकता है इसके बजाय कुछ कहने की कोशिश करें: "इस कथन में बहुत सारे पूर्वकल्पना सामने आई है", या: "ऐसी बात कहकर एक ही रंग के सभी लोगों को एक कड़ाही में डालता है"। आपको प्रतिरोध का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन अगर आप चाहें तो अपने माता-पिता को बदलना चाहते हैं, तो आपको उन्हें दबाए जाने की ज़रूरत है और ऐसा कब मिलेगा।
  • मान लें कि आपके माता-पिता आपके मित्र को संबोधित करते हुए जातिवाद का बयान करते हैं। कहकर शुरू करें: "क्या हम इस बातचीत में से कुछ वापस ले सकते हैं जब तक कि हम मेज पर हों?"। क्या कहा गया है, रिपोर्ट करते समय एक राजनयिक और विनम्र स्वर का प्रयोग करें, ताकि एक रक्षात्मक दृष्टिकोण की संभावना को कम कर सकें। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "मुझे पता है कि आप ईमानदार थे जब आप ने कहा कि सभी एशियाई स्मार्ट हैं, लेकिन तथ्य यह है कि आप क्योको उसकी बजाय त्वचा अपने व्यक्तिगत विशेषताओं के रंग के संबंध में विचार किया गया है चोट"।
  • इस बिंदु पर अपने माता-पिता के दृष्टिकोण को सुनो। सबसे अधिक संभावना है कि उन्हें पता नहीं है कि उनकी टिप्पणियां आक्रामक हैं, या शायद वे अन्य संस्कृतियों के बारे में बहुत कम जानते हैं। उन्हें शिक्षित करने और उनकी सांस्कृतिक पृष्ठभूमि को समझने का आपका मौका है।
  • आप उन्हें विभिन्न संस्कृतियों के लोगों के साथ होने के बारे में महसूस करने के लिए किसी भी असुविधा को व्यक्त करने के लिए प्रस्ताव दे सकते हैं। उन्हें बयानों के बजाय सवाल पूछने के लिए प्रोत्साहित करें उदाहरण के लिए, वे पूछ सकते हैं: "क्या आपका परिवार आपकी संस्कृति से संबंधित परंपराओं का पालन करता है? आप जिन परंपराओं का अनुसरण करते हैं"।
  • छवि शीर्षक वाले वर्ण जातिवादी माता-पिता के साथ चरण 2
    2
    विशिष्ट व्यवहार को देखें जब आप अपने नस्लवाद के बारे में किसी से बात करते हैं, तो यह सबसे अच्छा होता है कि आप विशिष्ट व्यवहारों पर ध्यान केंद्रित करते हैं। यहां तक ​​कि अगर आप उन्हें अपने चरित्र के लिए आलोचना करने का प्रयास कर रहे हैं, तो याद रखें कि जब लोग अपनी भाषा और उनकी ठोस कार्रवाइयों का उल्लेख करते हैं, तो वे अधिक ग्रहणशील होते हैं, बिना उनका पूरा तरीका ध्वस्त किए बिना।
  • पर ध्यान केंद्रित एक बातचीत के बीच अंतर याद रखें "आपने क्या किया" और एक पर बजाय ध्यान केंद्रित "तुम क्या हो"। एक बातचीत में पर ध्यान केंद्रित "आपने क्या किया", शब्दों और विशिष्ट कार्यों को सामने लाएं और समझाएं कि आपको क्यों लगता है कि वे अस्वीकार्य हैं वार्तालाप पर ध्यान केंद्रित किया गया "तुम क्या हो" अपने व्यवहार के आधार पर उनके पूरे तरीके से सवाल पूछते हैं और निष्कर्ष निकालते हैं यहां तक ​​कि अगर आप ईमानदारी से मानते हैं कि ये निष्कर्ष सही हैं, तो इस प्रकार का दृष्टिकोण समस्या को सुलझाने में मदद नहीं करता है। आपके माता-पिता इसे ले लेंगे क्योंकि आप विशिष्ट घटनाओं पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय उनके चरित्र पर सवाल उठाते हैं।
  • याद रखें: अपने माता-पिता को जातिवाद के तौर पर संबोधित करने के लिए अपने आप को सीमित करना केवल चर्चा को आसानी से तोड़ने का अवसर देगा। वे यह कहकर तर्क को गुमराह कर सकते हैं कि आप उनके चरित्र के गहरे पहलुओं को नहीं जानते हैं। यहां तक ​​कि यदि आप किसी कारण के पक्ष में हैं, यदि आप अपने नस्लवाद के साथ प्रभावी ढंग से निपटना चाहते हैं तो आपको वर्तमान क्षण में रहना होगा और विशिष्ट कार्यों पर ध्यान देना होगा, बस हुआ।
  • छवि के साथ प्रतिभाशाली अभिभावकों के साथ सौदा शीर्षक चरण 3
    3
    रक्षात्मक रुख के लिए तैयार करें यहां तक ​​कि अगर हम विशिष्ट व्यवहार के बारे में बात करते हैं और हम चरित्र पर ध्यान देने के बजाय कार्यों पर ध्यान देते हैं, तो आम तौर पर लोग इस प्रकार के वार्तालाप को बुरी तरह से अनुभव करते हैं। हम किसी के कार्यों या अभिव्यक्तियों पर निदान जातिवाद के आरोपों को निजीकृत करते हैं।
  • अगर शब्द सुनना "जातिवाद" आपके माता-पिता तुरंत रक्षात्मक पर हैं, आप इस लेबल का उपयोग किए बिना चर्चा का सामना कर सकते हैं। विशिष्ट व्यवहार पर ध्यान दें और शब्द के बिना, आपत्तिजनक लग रहा है "जातिवाद" अपने भाग पर एक बंद दृष्टिकोण से बचने के लिए
  • उन्हें बातचीत को गुमराह करने की अनुमति न दें। भले ही आप समस्या को ठीक से कर सकें, तो आप जवाब देने की तरह महसूस कर सकते हैं: "मैं एक नस्लवादी नहीं हूँ"। इस मामले में, इस आशय की ओर ध्यान देकर जवाब दें कि उनकी कुछ प्रतिज्ञान उनके वार्ताकार पर पड़ा है, या किसी दूसरे व्यक्ति पर होने वाले प्रभाव पर। आप ऐसा कुछ कह सकते हैं: "आपके शब्दों ने उसे ऐसा महसूस किया कि आप उसके बारे में क्या बात कर रहे हैं, लेकिन एक स्टीरियोटाइप के लिए नहीं"।
  • नस्लवाद के बारे में बात करने का कोई आसान तरीका नहीं है याद रखें कि रक्षात्मक रवैया अपरिहार्य है इस जागरूकता के साथ स्थिति का सामना करें, ताकि जब आपको प्रतिरोध के एक रवैये का सामना न किया जाए तो आश्चर्यचकित न हों।
  • छवि के साथ प्रतिभाशाली अभिभावकों के साथ डील शीर्षक 4 चरण
    4
    पहले व्यक्ति में बात करें जब कांटेदार विषयों से निपटते हैं, तो पहले व्यक्ति में बोलने में सहायक हो सकता है। ये ऐसे संदर्भ हैं जो किसी दिए गए हालात में भावनात्मक प्रतिक्रिया पर जोर देते हैं। यदि आप पहले व्यक्ति में बोलते हैं तो आप किसी उद्देश्य के फैसले की घोषणा करने की छाप नहीं देते हैं। यहां तक ​​कि अगर आप कारण के पक्ष में हैं, निर्णय लेने में थोड़ा मदद होगी।
  • अपनी राय व्यक्त करने के बजाय, जैसा कि वे थे, उस पर प्रकाश डालें कि आप कैसा महसूस करते हैं यदि आप अपनी व्यक्तिगत विश्वदृष्टि का उल्लेख करते हैं तो आपके माता-पिता आपके अनुरोधों को ध्वस्त करने के लिए संघर्ष करेंगे।
  • आपके वाक्यों को इस तरह से शुरू करना चाहिए: "मेरे विचार में ..."। चीजों की तरह मत कहो: "तुम मुझे रहो ...", या "यह बात मुझे महसूस करती है ...": आपको असुविधा पैदा करने के लिए उनके खिलाफ एक आरोप की तरह लग सकता है उन्हें दोषी महसूस करने से बचने के लिए बेहतर होता है, क्योंकि परिणामस्वरूप उन्हें न्याय का अनुभव होता है और उनके मन को बदलने के लिए भी कम इच्छा होती है। कहने के बजाय: "मुझे अपने दोस्त के साथ दोपहर के भोजन पर कैसे व्यवहार किया गया, इस बारे में असहज महसूस हुआ", यह कहना बेहतर है: "दोपहर के भोजन के दौरान आप और मेरे दोस्त के बीच मौखिक आदान-प्रदान मुझे असुविधाजनक बनाता है I मुझे लगता है कि आप अपनी भावनाओं को बहुत गहरा कर देते हैं और यह मुझे परेशान करता है"।
  • आपके माता-पिता इस तरह के दृष्टिकोण के प्रति अधिक ग्रहणशील हो सकते हैं। यहां तक ​​कि अगर वे अपने व्यवहार में छुपाए जा रहे नस्लवाद को पूरी तरह समझ नहीं सकते, तो वे कम से कम आपके लिए स्नेह को बदलने के लिए तैयार हो सकते हैं। यह एक शुरुआत होगी, लेकिन यह पहले से ही कुछ है जब यह नस्लवाद की बात आती है! यदि वे आप से पूछते हैं कि वे अलग तरीके से क्या कर सकते हैं, तो इस तरह उत्तर दें: "कृपया मेरे दोस्त की उपस्थिति पर अब टिप्पणी नहीं करें"।



  • छवि के शीर्षक वाले प्रतिद्वंद्वी माता पिता के साथ डील चरण 5
    5
    एक अच्छा उदाहरण दें अक्सर नस्लवादी माता पिता को प्रबंधित करने का सबसे अच्छा तरीका एक अच्छा उदाहरण सेट करना है। जब आप विभिन्न संस्कृतियों और अन्य जातियों से संबंधित लोगों के बारे में बात करते हैं, तो इसे बड़ी शुद्धता के साथ करें। शब्दों का प्रयोग करने के बजाय, अपने माता-पिता को प्रदर्शित करने का प्रयास करें कि क्यों विविधता इतनी महत्वपूर्ण है।
  • उनके साथ साझा करें कि आपके मित्रों ने आपकी सीमाओं को दूर करने, नए परिप्रेक्ष्य खोलने में आपकी सहायता कैसे की है।
  • स्टैरियोटाइप में गिरने से बचें
  • भाग 2

    नकारात्मकता से बचना
    छवि के साथ डील के साथ जातिवादी माता-पिता चरण 6
    1
    अपने नस्लवाद की प्रकृति को समझने की कोशिश करें यहां तक ​​कि अगर नस्लवादी विश्वास को समझना एक कठिन काम है, तो प्रयास करें और किसी तरह अपने सिर में प्रवेश करें। कई समाजों में नस्लवाद एक स्थानिक समस्या है अक्सर यह बहुत सूक्ष्म होता है कि बहुत से लोग यह नहीं जानते हैं कि उनके कार्यों और उनके शब्दों में एक नस्लवादी पृष्ठभूमि है
    • जिस तरह से काले लोगों को मीडिया में चित्रित किया जाता है अक्सर सूक्ष्म होता है उदाहरण के लिए, उन शब्दों का वर्णन करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले शब्दों को अक्सर अप्रचलित और आक्रामक शब्दावली से भरी जाती है यह श्रेणी के संदर्भ में ग्रंथों तक सीमित नहीं है "नफरत भाषण"- इसके विपरीत, यह प्रसिद्ध और अक्सर राष्ट्रीय समाचार पत्रों के भीतर व्यापक है। मीडिया के माध्यम से छवियों के निरंतर पुनर्मूल्यांकन के साथ, किसी व्यक्ति के दृष्टिकोण को आसानी से बिना एक नोटिस के विकृत किया जा सकता है। यह स्पष्ट रूप से नस्लवाद का बहाना नहीं करता है, लेकिन इससे आप अपने माता-पिता को बेहतर समझ सकते हैं।
    • लोग अक्सर अपनी जातिवाद के लिए अंधा होते हैं जैसा कि हमने पहले ही स्पष्ट कर दिया है, जब लोग संबंधित मुद्दों पर दौड़ के लिए आते हैं, तब लोग बचाव के लिए जाते हैं। ऐसा इसलिए हो सकता है कि जातिवाद में जीवित रहने का एक रूप बेहद अनिर्दिष्ट होता है। हो सकता है कि आपके माता-पिता नस्लवाद को ध्यान में रख सकें जो कि उनकी राय से ज़्यादा है। जब आप ऐसा व्यवहार करते हैं, तो आप निश्चित रूप से उन्हें नोटिस करने के लिए अपनी पूरी कोशिश कर सकते हैं, लेकिन ये समझने की कोशिश करें कि ये गतिशीलता कितनी हो सकती है और जातिवाद की सहायता करने वालों को बदलने में इतनी मुश्किल क्यों है।
    • उदाहरण के लिए, मीडिया, जब कुछ अपराधों के शिकार होते हैं, अक्सर काले लोगों को भेद देते हैं - इसके विपरीत, वे वास्तव में गोरों के पक्ष लेने लगते हैं, जब वे गंभीर अपराधों, जैसे कि गोलीबारी और सशस्त्र हमलों के बारे में संदेह करते हैं,
  • चित्र शीर्षक वाली जातिवादी माता-पिता के साथ डील शीर्षक 7
    2
    बातचीत में भाग न लें जो आपको असुविधाजनक बनाती हैं एक निश्चित बिंदु पर आपको स्वीकार करना होगा कि जातिवाद दुर्भाग्य से विश्वासों की एक प्रणाली है जो अच्छी तरह से निहित है और उन्मूलन करना मुश्किल है। आपको नस्लवादी टिप्पणियों के प्रति असहिष्णुता की नीति विकसित करने का प्रयास करना चाहिए, खासकर यदि आपके माता-पिता के साथ बात करते हुए आपको बहुत अधिक भावनात्मक भागीदारी मिलती है।
  • अगर वे तुम्हें लड़ाई में खींचने की कोशिश करते हैं, तो इससे बाहर रहना उन भावनाओं को समझें जो उन्हें स्थानांतरित करते हैं और तुरंत दूसरे विषय पर स्विच करते हैं।
  • लोगों के लिए अपने मन को बदलने के लिए बहुत मुश्किल है, खासकर यदि वे आरोपित सिद्धियां हैं कभी-कभी आप आशा कर सकते हैं कि केवल एक चीज यह है कि वे अंततः विकसित और कम जातिवादवादी बन गए। गुस्सा, अपराधीकरण करना, आरोपों का शुभारंभ करना और दरवाज़ा बंद करना किसी भी अच्छा नहीं होगा और केवल असंतोष फ़ीड करेगा। यदि आप इसके बजाय अपने माता-पिता को बताते हैं कि आप उन्हें कितना प्यार करते हैं और आपके लिए उनके द्वारा किए गए सभी चीजों के लिए आप कितने आभारी हैं, तो आप देखेंगे कि वे पहले मौके पर स्वस्थ रूप से अपने पदों पर सवाल उठाएंगे। आखिरकार, वे जितना चाहें उतना आपसे प्यार करते हैं। इसके अलावा अन्य परिवार के सदस्यों को भी मिलाने की कोशिश करें, जो आपसे बात करने और उनके साथ बात करने के लिए उनसे बात करने की कोशिश करते हैं कि क्या वे इस कारण योगदान कर सकते हैं और आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक वाली जातिवादी माता-पिता के साथ डील शीर्षक 8
    3
    विफलता की उच्च संभावना को पहचानें याद रखें कि लोगों को अपने दिमाग में परिवर्तन देखने में बहुत दुर्लभ है, खासकर यदि उनके पास निश्चित उम्र है। हालांकि, यह बहुत संभावना है कि अपने माता-पिता के साथ उनके नस्लवाद के विषय को संबोधित करना उनके दृष्टिकोण को परिवर्तित नहीं करता है। हालांकि, कुछ व्यवहार चलाना महत्वपूर्ण नहीं है। नस्लवाद लोगों की चुप्पी और असुविधाजनक चर्चाओं का समर्थन करने की इच्छा की कमी पर फ़ीड करता है। कभी-कभी चुप्पी को प्रोत्साहन के रूप में देखा जाता है या जातिवाद के विचारों की स्वीकृति के कार्य के रूप में देखा जाता है। यह सुनिश्चित करना सुनिश्चित करें कि आप उनके दृष्टिकोण को साझा न करें। यहां तक ​​कि अगर कोई चर्चा बुरी तरह से समाप्त हो जाती है, तो भविष्य में इसे फिर से शुरू करने के लिए आपके पास एक नैतिक कर्तव्य है।
  • और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com