जब कोई व्यक्ति आपको `नस्लवादी `को परिभाषित करता है तो कैसे प्रतिक्रिया दें

क्या आपको कभी जातिवाद कहा जाता है? शायद आरोप आपको आश्चर्यचकित करके ले गए और आप जवाब नहीं दे सकते। क्या आपको गुस्सा आता है? दु: खी? नाराज? सही तरीके से प्रतिक्रिया करना आसान नहीं है जब कोई आपको एक जातिवाद कहता है सबसे अच्छा तरीके से आरोप का सामना करने के लिए, भावनाओं को नियंत्रण में रखें और अपने विचारों को ईमानदारी से व्यक्त करें।

कदम

भाग 1

प्रतिक्रिया दें अगर आपको जातिवाद कहा जाता है
छवि शीर्षक जब कोई व्यक्ति आपको कॉल करता है
1
नस्लवादी और एक जातिवादवादी व्यक्ति के बीच अंतर को नोट करें अगर किसी ने आपको एक विशेष इशारे पर ध्यान दिया है, तो इसका मतलब यह नहीं है कि वह आपको नफरत करता है या आपको भयानक समझता है। वह सिर्फ आपको समझाने की कोशिश कर रहा है कि आपने कुछ आक्रामक किया, जैसे उसने आपको बताया था: "मैं गलियारे में डाला दूध पर फिसल गया" या "जब आप मेरी नाक के आकार का आनन्द लेते हैं तो मुझे यह पसंद नहीं है"।
  • यदि कोई आपको बताता है कि आप एक जातिवादी हैं, तो यह एक अधिक गंभीर समस्या का संकेत है। आप जातिवाद के बारे में और अधिक कार्रवाई कर सकते हैं, या अभियोजक को बस एक बुरा दिन हो रहा है।
  • छवि शीर्षक जब कोई व्यक्ति आपको कॉल करता है
    2
    स्वीकार करें कि हल करने के लिए एक समस्या है नस्लवाद का आरोप बहुत गंभीर है और जो लोग इसे ले जाते हैं वह हल्के से नहीं होते हैं यदि कोई सोचता है कि आप एक जातिवादी हैं, तो उसे गंभीरता से लें उसकी चिंताओं को सुनने के लिए समय निकालें
  • जवाब देने से पहले बिना किसी दखल के दूसरे व्यक्ति को बोलने दें। फिर, एक शांत और रचनात्मक तरीके से, कहने का प्रयास करें: "अरे, यह मुझे चिंता है कि आपको लगता है कि मैं एक जातिवादवादी हूँ मैं चर्चा को गहरा करना चाहता हूं। क्या आप इसे निजी में करना चाहते हैं (मेरे कार्यालय में, बार में, दूसरे कमरे में, आदि)?"।
  • अगर आप दूसरे व्यक्ति के ऊपर शक्ति की स्थिति पर कब्जा कर लेते हैं, तो आपको निजी तौर पर निजी तौर पर आपसे बात करने में असहज महसूस हो सकता है। इस मामले में, एक सार्वजनिक, पृथक जगह की कोशिश करें, जैसे एक रेस्टोरेंट, एक पार्क बेंच, और इसी तरह।
  • छवि शीर्षक जब कोई व्यक्ति आपको कॉल करता है
    3
    तुरंत माफी मांगो और इसे स्पष्ट करें कि आप दूसरे व्यक्ति की भावनाओं के बारे में ध्यान रखते हैं। आप अपने आप से डरे हुए हो सकते हैं, खासकर यदि आप अल्पसंख्यक का हिस्सा हैं, तो इसे आसानी से रखें इस तरह से आप बताएंगे कि आप एक सहानुभूति वाले व्यक्ति हैं, जो सुनने के लिए तैयार हैं।
  • उदाहरण के लिए: "मुझे खेद है अगर मैंने कहा या कुछ आक्रामक किया। मैं चाहता हूं कि सभी जातियों के लोग मेरे साथ सुरक्षित और सहज महसूस करें, अत: यदि मैंने आपको असुविधाजनक बनाया है, तो मैं और जानना चाहता हूं, ताकि आप कुछ सीख सकें"।
  • छवि शीर्षक जब कोई व्यक्ति आपको कॉल करता है
    4
    पूछें कि आप जातिवाद क्यों देखते हैं ध्यान से सुनो आपको जो बताया गया है आप ने गलती की है, या कुछ ऐसा कहा जो अलग तरीके से व्याख्या किया गया था कि आपने इसे कैसे बनाया था।
  • कहने की कोशिश करें: "मैं जानना चाहता हूं कि आपको ऐसा क्यों लगता है। मैंने एक जातिवाद के रूप में क्या किया?"। जवाब को ध्यान से सुनें
  • छवि शीर्षक जब कोई व्यक्ति आपको कॉल करता है
    5
    यह अभियोक्ता की कुंठा को बढ़ाता है यह नस्लवाद के एपिसोड के लिए सहानुभूति दिखाता है कि उसे गुज़रना पड़ा है, चाहे वह गलतफहमी थी या नहीं उसे स्पष्ट रूप से पता चले कि उनकी पीड़ा आपको प्रभावित करती है, यहां तक ​​कि उन मामलों में जहां यह तुम्हारी गलती नहीं थी। इससे उसे शांत करने में मदद मिलेगी और उसे आप पर भरोसा करने में मदद मिलेगी।
  • यहां बयानों के कुछ उदाहरण हैं जो आपकी भावनाओं को महत्व देते हैं: "यह मुश्किल होना चाहिए", "मुझे यह जानकर खेद है कि आपको यह सब सामना करना पड़ा था" और "क्या बुरा अनुभव है"।
  • छवि शीर्षक जब कोई व्यक्ति आपको कॉल करता है
    6
    अपने आप को नस्लवाद के विशेषज्ञ न समझें इस अवधारणा को परिभाषित करना आसान नहीं है और इसे साकार करने के बिना जातिवादी कहने या करना संभव है। यदि आप श्वेत हैं और अन्य व्यक्ति रंगीन है, तो आप संभवत: नस्लवाद आपके लिए बेहतर जानते हैं। अपनी व्याख्याओं को ध्यान से सुनो - आप आश्चर्यचकित हो सकते हैं
  • वे सोच सकते हैं कि आप नस्लवादी हैं क्योंकि आप नस्लवादी नीतियों का समर्थन करते हैं, जैसे कि कुछ दवाओं के अपराधीकरण या अल्पसंख्यक के लिए आवासीय क्षेत्रों का निर्माण करना। यद्यपि इन नीतियों को विशेष रूप से अल्पसंख्यकों के खिलाफ लक्षित नहीं किया जाता है, उनके प्रभाव और उनका कार्यान्वयन एक दौड़ के लिए निश्चित रूप से असंतुलित है और इसलिए जातिवाद है। इन नीतियों के विकास को बढ़ावा देने वाले राजनेताओं के लिए आपके समर्थन को व्यक्त करते हुए जातिवाद माना जा सकता है।
  • अंत में, नस्लवाद की सबसे आम और अक्सर परिभाषा यह मानना ​​है कि एक जाति एक दूसरे से श्रेष्ठ या नीची है। आक्रामक नस्लीय उपधाराओं का उपयोग करना, दासता, अलगाव और निर्वासन का समर्थन करना, यह पुष्टि करता है कि दौड़ लोगों के व्यवहार को प्रभावित करती है (उदाहरण के लिए, "Hispanics बलात्कारी हैं") गंभीर नस्लवाद के सभी उदाहरण हैं उदाहरण के लिए, अगर मैंने कहा "मुझे लगता है कि गुलामों को मुक्त करने के लिए यह एक गलती थी", आप एक नस्लवादी होंगे
  • अगर आपको कुछ समझ में नहीं आता है, तो पूछें "मुझे समझ नहीं आ रहा है कि मैंने जो किया वह जातिवाद है क्या आप मुझे यह समझा सकते हैं?"।
  • छवि शीर्षक जब कोई व्यक्ति आपको कॉल करता है
    7
    साक्ष्य का उल्लेख न करें कि आप नस्लवादी नहीं हैं अपने दोस्तों के रंग का उल्लेख करते हुए, आपकी एशियाई प्रेमिका या जब आप एक स्वयंसेवक के रूप में रोमा बच्चों को शिक्षित करने के लिए खर्च करते हैं, तो आप स्थिति की मरम्मत में मदद नहीं करेंगे। यहां तक ​​कि आपके पूर्वजों के बारे में भी बात करने से आपकी मदद नहीं होगी - सिर्फ इसलिए कि आप अल्पसंख्यक हैं इसलिए इसका मतलब यह नहीं है कि आप दूसरी जाति के प्रति नस्लवादी नहीं हो सकते। सभी नस्लवादियों के लोग नफरत से भरे हुए हैं जो क्रॉस जलाते हैं और अनजाने में जातिवाद के काम करना संभव है, भले ही आप सामान्य तौर पर जातिवाद के विचार को तुच्छ मानते हों।
  • छवि शीर्षक जब कोई व्यक्ति आपको कॉल करता है
    8
    आपके द्वारा किए गए सभी नस्लवादी कृत्यों को स्वीकार करें। याद रखें कि पश्चिम में, जहां सरकारें और समाज को सफेद पुरुषों द्वारा सहस्राब्दियों तक नियंत्रित और निर्देशित किया गया है, वे कुछ हद तक सभी नस्लवादी हैं। आपके अभियुक्त को स्वीकार करें कि आपके पास कई बेहोश जातिवाद पूर्वाग्रह हैं और आप सुधार की कोशिश करेंगे। समस्या के संबंध में आपकी स्थिति स्पष्ट करने के लिए, वार्तालाप की विशिष्ट परिस्थितियों या वर्तमान स्थिति की प्रश्न पूछें।
  • छवि शीर्षक जब कोई व्यक्ति आपको कॉल करता है
    9
    अपनी टिप्पणियां स्पष्ट रूप से गलत बताई गई हैं शायद आपने कुछ ऐसा कहा जो नस्लवादी लग रहा था, भले ही वह आपका इरादा नहीं था इस मामले में, गलतफहमी और बेचैनी के लिए आपने माफी मांग ली है, फिर अपने आप को बेहतर बताएं।
  • उदाहरण के लिए: "मैं यह कहना चाहता हूं कि मैं ओबामा की नीति से सहमत नहीं हूं और मैं उनके काम की सराहना नहीं करता हूं। मुझे खुशी है कि अमेरिका का अपना पहला काला राष्ट्रपति रहा है और मुझे आशा है कि बहुत से अन्य लोग होंगे। मुझे खेद है अगर मैंने एक अलग प्रभाव डाला यह निश्चित रूप से नहीं है कि मेरा क्या मतलब है"।
  • आश्चर्यचकित होना स्वीकार करें: "ओह नहीं, मुझे खेद है! मैं आश्चर्यचकित हूँ और शर्मिंदा हूं कि मेरे शब्द जातिवाद लगते हैं! मुझे लगता है कि आपकी प्रेमिका सुंदर है, जिसमें उसकी त्वचा का रंग भी शामिल है! मुझे खुशी है कि वह परिवार में शामिल होगा, मैं वादा करता हूं, बाद में मैं उसे बताने के लिए कहूंगा"।
  • छवि शीर्षक जब कोई व्यक्ति आपको कॉल करता है
    10
    अपनी सीमाएं दर्ज करें बहुत से लोगों को यह महसूस किए बिना नस्लवादी विश्वास हैं और यह संभव है कि आपके पास पूर्वाग्रह हैं
  • एक ऐसे समाज तक पहुंचने की संरचनात्मक कठिनाइयों पर विचार करते हुए, जो सभी के अधिकार वास्तव में समान हैं, आपकी संस्कृति के इतिहास के बारे में सोचें। आपने शायद यह महसूस किए बिना सांस्कृतिक पूर्वाग्रहों को आत्मसात किया है।
  • यह दिखाने के लिए कुछ उदाहरणों की सूची बनाएं कि आप समस्या को समझते हैं। कम ध्यान वाले अल्पसंख्यकों को सुनना - रंग के लोगों की उपस्थिति में अधिक सावधानी दिखाते हुए - एक विदेशी या गैर-परंपरागत नाम वाले किसी व्यक्ति को किराए पर लेने की संभावना कम हो रही है - केवल कुछ बेहोश लेकिन जातिवाद पूर्वाग्रहों में से कुछ हैं जो कि सफेद समाज में बहुत से लोग हैं ।
  • छवि शीर्षक जब कोई व्यक्ति आपको कॉल करता है
    11
    अपनी गलती की मरम्मत यदि आप किसी व्यक्ति को अनजाने में घायल हो गए हैं, तो अपने अपराध स्वीकार करें और माफी मांगें। अगर आपको माफ नहीं किया जाता है, तो पूछें कि क्या आप उपाय करने के लिए कुछ कर सकते हैं आपका लक्ष्य आपकी कंपनी को संतुष्ट और सुरक्षित महसूस कर अपने एक्सचेंज को समाप्त करना है।
  • अगर आप किसी का अपमान करते हैं, तो उन्हें तारीफ दें समझाएं कि आप उसे एक मित्र, सहकर्मी, रिश्तेदार और अन्य के रूप में सराहना करते हैं, और सुनिश्चित करें कि आपकी नस्लवादी टिप्पणी उसके प्रति अपनी भावनाओं का अभिव्यक्ति नहीं है।
  • यदि आपने किसी मित्र या अपने साथी को नाराज किया है, तो अपने रिश्ते पर अधिक समय बिताना इसे एक मजेदार जगह पर ले जाएं, उसके लिए कुछ अच्छा करें या गुणवत्ता का समय एक साथ बिताएं।
  • अगर कोई आपको देखना नहीं चाहता है, तब तक उनके लिए जगह छोड़ दें, जब तक उन्हें इसकी आवश्यकता नहीं है। इससे पता चलता है कि आप अपनी इच्छाओं का सम्मान कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक जब कोई व्यक्ति आपको कॉल करता है
    12
    अपनी प्रतिष्ठा को नुकसान के बारे में बात करें यदि आपको सार्वजनिक रूप से अभियुक्त किया गया है, तो पूछें कि क्या व्यक्ति पीछे हटने के लिए तैयार है। यदि आप सहानुभूति दिखाते हैं और आपको माफ़ करने की इच्छा है, तो आप शायद स्वीकार करेंगे अन्यथा, आप बहुत कुछ नहीं कर सकते हैं, लेकिन यदि आवश्यक हो, तो समझाते रहें और सभी को यह बताने दें कि आपके और अभियुक्त ने आपके नस्लवादी कार्यों को ठीक करने के बाद शांति बनाए रखी है।
  • आपके अभियोक्ता के साथ वार्तालाप के अंत में, समझदारी से पूछें: "क्या आप हमारी बातचीत से संतुष्ट हैं? क्या आप अभी भी मुझे जातिवाद या बुरा व्यक्ति मानते हैं? यदि नहीं, तो क्या आप दूसरों को बता सकते हैं? मैं इस प्रकरण को पीछे छोड़ना चाहूंगा और यदि संभव हो तो मेरी प्रतिष्ठा को बरकरार रखना"।
  • भाग 2

    एक नस्लवादी कृत्य करने के लिए स्वीकार करें
    छवि शीर्षक जब कोई व्यक्ति आपको कॉल करता है
    1
    आप ने क्या कहा या आक्रामक किया ऐसा करने के लिए आपको धीमा और पुनरीक्षण करने की आवश्यकता है जो आपने किसी भिन्न दृष्टिकोण से प्राप्त की है। अपने दिमाग के साथ एक कदम वापस लें और अपने पूर्वाग्रहों का विश्लेषण करें। क्या आप कुछ मान्यताओं के साथ बड़े हो गए थे जिससे आप लोगों के समूह के बारे में छोटे सामान्यीकरण कर सकें? क्या आपको एक निश्चित नस्ल के बारे में बुरी सहज भावनाएं हैं जिनकी व्याख्या नहीं कर सकते? एक चिंतनशील तरीके से सोचकर आप उस आरोप का अधिक संपूर्ण दृष्टिकोण प्राप्त कर पाएंगे जो कि स्थानांतरित कर दिया गया है।
    • उन नस्लवाद के आरोप की तुलना करें, जो आपने अतीत में सुना है, दूसरों के साथ मिल चुके हैं। क्या वे समान या भिन्न हैं?
    • सोचें कि दौड़ पर आपकी राय की बेहतर समझ प्राप्त करने से आपको क्या रोकना चाहिए। अपने जातिवाद पर प्रतिबिंबित करते समय हमेशा अपने विचारों और विचारों से अवगत रहें
    • अधिक स्पष्ट तरीके से सोचने की कोशिश करें अपने आप को अभियोजक के जूते में रखो। आप अपने व्यवहार का मूल्यांकन कैसे करेंगे? आप ने जो कहा या किया, उसके बाद दूसरी दौड़ का एक व्यक्ति क्या महसूस करेगा?
    • किसी व्यक्ति के अनुभवों को बेहतर ढंग से समझने के लिए, जो अल्पसंख्यक से संबंधित है, आपको अपने जीवन से संबंधित समस्याओं के बारे में सामग्री पढ़ने और सहानुभूति के साथ उससे बात करने के लिए खुद को प्रतिबद्ध करना चाहिए। आप दुनिया की तरफ से कैसे समझा जाए, इस बारे में सभी राय जानकर आश्चर्यचकित होंगे।
  • छवि शीर्षक जब कोई व्यक्ति आपको कॉल करता है
    2
    आपको इंटरनेट पर प्राप्त होने वाले आरोपों का तत्काल जवाब न दें। ऑनलाइन संचार का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपके पास जल्दी से दोहराए जाने का दबाव नहीं है। आपके पास अपनी भावनाओं पर प्रतिबिंबित करने और प्रतिक्रिया के बारे में अच्छी तरह सोचने का अवसर है।
  • छवि शीर्षक जब कोई व्यक्ति आपको कॉल करता है



    3
    अपनी गलती दर्ज करें और माफी मांगें। शायद आपने सोचा था कि जब आप कार्निवल पार्टी के लिए काले रंग का सामना करना पड़ा शेर पोशाक पहनना पसंद करते थे, तो आप मजाकिया थे, लेकिन वास्तविकता में आप कई दोस्तों को गुस्से में पड़ गए थे। अपने आप से पूछें कि क्या यह लोगों के समूह को गुस्से में लाने और आपकी प्रतिष्ठा को हमेशा के लिए खराब करने के लिए खतरनाक था। जब कोई आपको बताता है कि आपने जो कहा या किया वह जातिवाद है, गर्व को अलग करें और माफी मांगें।
  • उत्तर: "मुझे बहुत खेद है मैंने कुछ भयानक कहा। मुझे समझने में मदद करने के लिए धन्यवाद कि मैं गलत क्यों था क्या आप मुझे असंवेदनशील होने के लिए माफ कर सकते हैं?"।
  • छवि शीर्षक जब कोई व्यक्ति आपको कॉल करता है
    4
    अपने व्यवहार को सही ठहराने की कोशिश न करें जिस तरह से आप बड़े हो चुके हैं उसे दोष न दें, यह मत कहो कि यह कुछ भी गंभीर नहीं है, यह न कहें कि नस्लवाद मौजूद नहीं है, क्योंकि एक काला व्यक्ति आपके साथ खराब था और नहीं कहता कि यह गलती है एक और व्यक्ति क्योंकि उसने समस्या को उठाया अपने कार्यों की ज़िम्मेदारी लेना महत्वपूर्ण है, भले ही यह मुश्किल हो। एक स्पष्टीकरण और एक बहाने के बीच अंतर याद रखें
  • पहली चीज जो आपको करने की ज़रूरत है वह समस्या स्वीकार करती है: "मैं एक बुरा व्यक्ति नहीं हूँ, लेकिन मेरे पास नकारात्मक नस्लवादी पूर्वाग्रह हैं जो अन्य जातियों के लोगों पर एक अप्रिय प्रभाव पड़ता है"।
  • संदर्भ के आधार पर नस्लवाद के अपने कार्य को सही ठहराने का प्रयास न करें। उदाहरण के लिए, यदि आपको लूट लिया गया है और जातिवाद के साथ चोरी के लिए जिम्मेदार अपराधी का वर्णन किया गया है, तो आप अभी भी एक नस्लवादी तरीके से व्यवहार कर रहे हैं। सिर्फ इसलिए कि आपको किसी विशिष्ट जातीयता के व्यक्ति द्वारा लूट लिया गया है इसका मतलब यह नहीं है कि आपको शिष्टता और सम्मान को अनदेखा करने का अधिकार है
  • भाग 3

    अपनी भावनाओं को संबोधित करते हुए
    छवि शीर्षक जब कोई व्यक्ति आपको कॉल करता है
    1
    आतंक मत करो आप अपमानित महसूस कर सकते हैं या दूसरों के बारे में चिंता करने लग सकते हैं। वर्तमान पर आपकी फोकस, आपकी भावनाओं और संभव समाधान। यदि आप नस्लवाद के आरोप के संभावित परिणामों के बारे में चिंतित होने लगते हैं, तो आप दीवार के खिलाफ अपने सिर को पीटकर खत्म कर देंगे।
    • अगर आपको चाहिए, तो आपको शांत करने के लिए एक गहरी साँस लें और अपने आप को उस चिंता से मुक्त करें जो आपको प्राप्त हुए आरोपों के लिए है। दोपहर के भोजन के लिए जाओ या झपकी ले लो
  • छवि शीर्षक जब कोई व्यक्ति आपको कॉल करता है
    2
    क्रोध में काम न करें एक जातिवाद कहा जाने के बाद क्रोध महसूस करना सामान्य है हालांकि, जब आप अभी भी निराश महसूस करते हैं तो आपको बात करने या कार्य करने की ज़रूरत नहीं है यह केवल समस्या को और भी बदतर करेगा यदि आपको व्यक्तिगत रूप से चार्ज किया गया है, तो उत्तर देने से पहले एक गहरी सांस लें। चीख मत करो और अभियोक्ता का अपमान मत करो। यदि आवश्यक हो, तो कहने या कुछ पछतावा करने से पहले आपको प्रतिबिंबित करने और शांत होने के लिए दूर रहें
  • अगर आपको छोड़ने की आवश्यकता है, तो आप कह सकते हैं: "मुझे ताजा हवा की सांस की ज़रूरत है" या "यह चर्चा बहुत महत्वपूर्ण है और मैं इस पर प्रतिबिंबित करना चाहूंगा"।
  • छवि शीर्षक जब कोई व्यक्ति आपको कॉल करता है
    3
    अपनी समस्याओं को कहीं और निकालो, ताकि आप निराशा से छुटकारा पा सकें। यदि आपको एक मुश्किल समय हो रहा है, तो उस व्यक्ति के साथ मत लो जो आपको आरोपी करता है बल्कि सोशल मीडिया या एक विश्वसनीय दोस्त के साथ।
  • यदि आप को जातिवाद कहा गया है, तो इंटरनेट पर भाप को मत छोड़ें, क्योंकि लोग आपको अनुत्तरदायी समझ सकते हैं। हालांकि, अपने व्यक्तिगत समस्याओं, टूटे हुए कार से, अपनी पत्नी द्वारा प्राप्त अपमान के बारे में बात करने के लिए बेझिझक, अपने मालिक के दावों तक।
  • आपकी व्यक्तिगत कठिनाई आपको कुछ भी कहने का मौका नहीं देती है। यह एक भयानक दिन (या एक सप्ताह या एक महीने) खर्च करने के लिए हो सकता है और नस्लवादी या आक्रामक कार्य करता है आप अपने कार्यों के लिए अभी भी ज़िम्मेदार हैं
  • छवि शीर्षक जब कोई व्यक्ति आपको कॉल करता है
    4
    आरोपों पर नकारात्मक प्रतिक्रियाओं से बचें भाग मत भागो, बंद न करें और उस व्यक्ति के साथ व्यंग्य का प्रयोग न करें, जिसने आपको नस्लवाद का आरोप लगाया है। उदाहरण के लिए, विडंबना बताओ मत "यह सच है, मैं एक महान नस्लवादी हूँ!" जब आप वास्तव में सोचते हैं कि आप नहीं हैं उसी तरह, भले ही आरोप आपको पूरी तरह से आश्चर्यचकित कर दे, भले ही आपके मुंह से खुला न हों और शर्मिंदगी की पकड़ में भाग न जाएं। प्रतिबिंबित करें और कहें कि क्या कहना है।
  • हमले पर कभी मत जाओ और इसके बारे में बात मत करो "नस्लवाद इसके विपरीत पर"। केवल स्थिति खराब हो सकती है
  • उस व्यक्ति से बचने के लिए जो आपको एक नस्लवादी समझता है, आपको समस्या को हल करने की अनुमति नहीं देता है।
  • छवि शीर्षक जब कोई व्यक्ति आपको कॉल करता है
    5
    यह समझने की कोशिश करें कि आप समस्या नहीं हैं। कर्मचारियों पर आरोप लेने से चीजें बदतर हो सकती हैं यहां तक ​​कि सबसे अधिक दयालु और अद्भुत लोगों को नस्लवादी कार्य करने या किसी को अपमान करने के लिए हो सकता है आपने केवल एक गलती की है
  • अपना ध्यान अपनी ओर न बदलें आप शायद परेशान महसूस करते हैं, लेकिन आपको नस्लवाद या किसी और चीज पर चीख देना या आरोप नहीं करना चाहिए। वे अपरिपक्व और प्रतिउत्पादक प्रतिक्रियाएं हैं।
  • छवि शीर्षक जब कोई व्यक्ति आपको कॉल करता है
    6
    झूठे आरोपों को वजन मत देना। यदि आपको गलत समझा गया है या यदि अन्य व्यक्ति की गलत सूचना है, तो हो सकता है कि आपने गलती की हो। यदि वह माफी मांगता है, तो प्रकरण को पीछे छोड़ दें स्वीकार करें कि वह सद्भावना में गलत था और अब इसके बारे में नहीं सोचा। अपने आप को अपने जूते में रखो और सोचें कि आपको कैसा लगा कि अगर वह सच था, तो क्या हुआ। तुमने क्या करने की कोशिश की या कहा?
  • उदाहरण के लिए, अगर मैंने सोचा कि मैंने सुना है कि एशियाई एकमात्र बुद्धिमान दौड़ हैं, तो शायद आप ने उस पर नस्लवाद का आरोप लगाया होगा। यदि आप पर आरोप लगाते हैं कि आपने सोचा था कि आपने ऐसा कुछ कहा है, तो आप समझ सकते हैं कि उसने आपको क्यों आलोचना की। इस विचार से शुरू, उसे माफ़ कर दो और पृष्ठ को चालू करें।
  • भले ही दूसरे व्यक्ति माफी न मांगें, उसे वैसे भी माफ कर दें। आपको उसे व्यक्तिगत रूप से बताने की ज़रूरत नहीं है जो कुछ हुआ उसके बारे में निराश और शर्मिंदा महसूस करने के लिए आप केवल चोट पहुंचेगी
  • छवि शीर्षक जब कोई व्यक्ति आपको कॉल करता है
    7
    अपने नस्लवादी कार्रवाई के लिए खुद को माफ़ करो हर कोई किसी को चोट लगी और पछतावा महसूस करता है एक संकेत है कि आप एक अच्छे व्यक्ति हैं आप एक अविनाशी जातिवाद के बिना गलती से कुछ आक्रामक कह सकते हैं आपकी गलती आपको ठीक करने के लिए की तुलना में कम महत्वपूर्ण है। अपने कार्यों को हमेशा के लिए अफसोस न करें और अपने आप को पृष्ठ चालू करने दें।
  • भाग 4

    कम नस्लवादी बनें

    जातिवाद हर जगह रहता है और आपके पास कुछ छोटा नस्लवादी व्यवहार हो सकता है जो इसे महसूस किए बिना। यहां सुधार करने का तरीका बताया गया है।

    छवि शीर्षक जब कोई व्यक्ति आपको कॉल करता है
    1
    नस्लवाद पर प्रकाशन पढ़ें रंग के लोगों के दृष्टिकोण को जानने के लिए आप समझ सकते हैं कि नस्लवाद किस रूप में लेता है, यह किस तरह से गुज़रना है और इससे कैसे बचें। आप बहुत कुछ सीख सकते हैं और अल्पसंख्यक अधिकारों के लिए अधिक शिक्षित और देखभाल करने वाले व्यक्ति बन सकते हैं।
    • पुस्तक को पढ़ने की कोशिश करें कैफेटेरिया में काले बच्चों को एक साथ बैठे क्यों हैं: और रेस के बारे में अन्य वार्तालाप बेवर्ली डेनियल टाटूम द्वारा
    • नस्लवाद पर कुछ किताबें बहुत मांग की जा सकती हैं। यदि आप चाहें, तो एक और अधिक सुलभ शैली के साथ प्रकाशनों की तलाश करें
  • छवि शीर्षक जब कोई व्यक्ति आपको कॉल करता है
    2
    अपने आप को विविधता के साथ चारों तरफ देखें सिर्फ तुम्हारे जैसे लोगों के लिए मत देखो - उन लोगों से संपर्क करें जो एक अलग जाति, धर्म, या पृष्ठभूमि से संबंधित हैं
  • छवि शीर्षक जब कोई व्यक्ति आपको कॉल करता है
    3
    दौड़ के बारे में विचार-विमर्श में अपने आप को अपवर्जित न करें। दूसरों की हंसी को जगाने के लिए बेहतर है क्योंकि आप जोखिम के बजाय खतरनाक हैं अगर आपको संदेह है, तो चुप रहें या मांग बयान मत करें। संतुलित तरीके से बोलने के कुछ उदाहरण यहां दिए गए हैं:
  • "मेरे पास कुछ कहना है, लेकिन मैं हिचकिचा रहा हूँ, क्योंकि मैं अपने आप को बुरी तरह समझाने और नस्लवादी नहीं दिखाना चाहता, जब यह मेरा इरादा नहीं है। मैं सही शब्दों को ढूँढ़ने की कोशिश करूंगा, इसलिए अगर आप कुछ अजीब सुनते हैं तो रोकें"।
  • "नस्लवाद के बारे में बात करने के लिए मेरे जैसे दूध की तरह एक सफेद लड़का मत पूछो! उनसे पूछने की कोशिश करें जो वास्तव में इसका सामना करते थे। माया इस विषय का अध्ययन करता है और बहुत अनुभवी है"।
  • "मेरे पास जोड़ने के लिए कुछ नहीं है मुझे सुनने के लिए खुशी है"।
  • छवि शीर्षक जब कोई व्यक्ति आपको कॉल करता है
    4
    सुनना तुम्हारा से अलग दौड़ के लोग अगर आपकी स्थिति और व्यवहार हमेशा उन जातियों के प्रति जातिवाद माना जाता है, जिन्होंने नस्लवाद का सामना किया है, तो आप एक जातिवादवादी हो सकते हैं बहुत से लोग इसे साकार नहीं कर रहे हैं संरचनात्मक नस्लवाद, काम पर सभी दूसरों के ऊपर एक जाति के डोमेन वैधता, राजनीति में, कला में और अन्य सामाजिक क्षेत्रों में, अक्सर अदृश्य है, लेकिन कोई कम इस तरह के अपमान और अपमानजनक टिप्पणी के रूप में, प्रकट नस्लवाद से खतरनाक है। जिन लोगों को दोनों प्रकार के नस्लवाद का सामना करना पड़ा है, उनके बारे में सुनना पड़ता है कि आपके विरुद्ध किए गए आरोपों का उत्तर देने में आपकी सहायता कर सकती है।
  • सुनने के लिए कि किसी और को क्या कहना है, बात करना बंद करो यदि संभव हो तो बैठो और दोनों तरफ फर्श पर आराम से रखें। अपने हाथ अपने जांघों पर रखें
  • आँख में दूसरे व्यक्ति को देखो
  • अपने मन को ऐसे विचारों से मुक्त करें जो आपको विचलित कर सकते हैं और सुनने के लिए तैयार हो सकते हैं कि उसे क्या कहना है। इस क्षण में उपस्थित होने की कोशिश करो आप क्या सुनना चाहते हैं, इसके बारे में सोचें, लेकिन एक खुले दिमाग रखें। बातचीत के अंत में, यह देखने के लिए जांचें कि आपकी अपेक्षाएं सही थी या नहीं।
  • अपने साथ नोटपैड लें, ताकि आप नोट ले सकें।
  • यदि आपके पास संभावना है, तो टेप प्लेयर के साथ वार्तालाप रिकॉर्ड करें, ताकि आप इसे बाद में सुन सकें।
  • टिप्स

    • एक संघर्ष की स्थिति में, खुले प्रश्न पूछें और पहले व्यक्ति के बयानों के साथ अपनी राय व्यक्त करें। जैसे एक वाक्यांश "मुझे निराश लग रहा है कि मैं आपको इस तरह से चोट लगी है" यह बहुत बेहतर है "तुम पागल हो"।
    • यदि आप अक्सर उन जातियों की सहयोगी बनना चाहते हैं, जो अक्सर नस्लीय घटनाओं से पीड़ित हैं, तो आप अल्पसंख्यकों के साथ अपने संबंधों के महत्व को नस्लवादी व्यवहार बता सकते हैं या सवाल कर सकते हैं। आप नम्रता के साथ सामाजिक त्रुटियों से कैसे निपट सकते हैं इसका उदाहरण बनने का प्रयास करें

    चेतावनी

    • रक्षात्मक पर मत जाओ। इसका मतलब यह है कि आपको नस्लवाद के आरोपों से इनकार नहीं करना चाहिए और इसी तरह के हमले से वापस नहीं लौटना चाहिए। यह केवल दूसरे व्यक्ति को और अधिक नाराज कर देगा।
    • उन लोगों की टोन की आलोचना न करें जो आपको नस्लवाद का आरोप लगाते हैं। यह किसी भी अच्छा नहीं होगा यदि कोई आपकी पहचान के बारे में मजाक बनाता है, तो आपकी पहचान और आपके जैसे सभी लोगों की आलोचना करें। उस स्थिति में आप भी गुस्से में होंगे उम्मीद मत करो मुझे आपसे धीरे से बात करनी है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com