विदेश यात्रा करने वाले एक महान सांस्कृतिक संवेदनशीलता को कैसे प्राप्त करें

यात्रा एक अद्भुत चीज है लेकिन जब आप पहली बार किसी देश की यात्रा करते हैं, तो स्थानीय लोगों पर हमला करने का जोखिम हमेशा होता है, स्थानीय संस्कृति के सामान्य रीति-रिवाजों और आदतों का अपमान करता है। यह अनजाने में अपनी स्वयं की संस्कृति की विशिष्टताओं को अनजाने में मानने का भी हो सकता है, जिसे कहीं और अशिष्ट या गलत तरीके से माना जाता है। किसी व्यक्ति के रोजमर्रा के जीवन को परेशान करना क्योंकि आपके व्यवहार के बारे में बेहोशी का कोई विचार नहीं है, यह सबसे शर्मनाक अनुभवों में से एक है। जब भी आप किसी साहसिक कार्य के लिए जाते हैं, तो मूल्यों और सामाजिक परिवेश को ध्यान में रखें जो कि संस्कृति को दर्शाती है जिसमें आप अपने आप को विसर्जित करना चाहते हैं यह भी विचार करें कि आपके आसपास के लोगों द्वारा आपके व्यवहार को कैसे देखा जा सकता है।

कदम

भाग 1

विभिन्न संस्कृतियों की खोज
1
उस स्थान के बारे में पता लगाएं, जिसका आप यात्रा करना चाहते हैं। विमान पर पहुंचने से पहले, एक नए देश और उसके लोगों के साथ पहली बैठक के लिए तैयार करने के लिए कुछ कठोर शोध करें। विभिन्न विशिष्ट पहलुओं, जैसे समाज, धार्मिक परंपराओं और विदेशियों से संबंधित कैसे सीखना उपयोगी है। किताबों और लेखों को पढ़ना आवश्यक है, क्योंकि यह आपको जगह के दैनिक जीवन पर एक मूल्यवान दृष्टिकोण प्रदान करेगा, जिससे आपको विदेशी के रूप में उम्मीद की बेहतर धारणा प्राप्त हो सकेगी।
  • यदि आप फ्रांस के दक्षिण में एक शांत छुट्टी की योजना बना रहे हैं, तो बस रात के खाने के लिए बाहर जाने के लिए तैयार करने की जानकारी देखें अगर आप जापान या नीदरलैंड्स के लिए एक व्यावसायिक यात्रा की योजना बना रहे हैं, तो आप को व्यवस्थित और रीति-रिवाजों के आधार पर शोध कर अपने आप को तैयार करना चाहिए जिसके साथ व्यापार और औपचारिक मामलों का आयोजन किया जाता है।
  • दुनिया भर के यात्रियों द्वारा लिखे गए किसी विशेष स्थान पर अपना दृष्टिकोण देखने के लिए पढ़ें
  • 2
    अपने व्यवहार और आपकी संस्कृति पर प्रतिबिंबित करें किस तरीके से यह आप जिस देश की यात्रा कर रहे हैं, उसके समान है? क्या प्रतिष्ठित है? किसी अन्य व्यक्ति की आंखों का निरीक्षण करें, फिर मूल्यों और विशेषताओं का ध्यान रखें जो कि आप अपने आस-पास के लोगों से बाहर खड़े हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, अपने आप को एक नारीवादी के रूप में पहचानना और एक ऐसे देश की यात्रा करना चाहते हैं जहां पर परंपरागत रूप से महिलाओं को समाज में एक सीमांत भूमिका निभानी है। सांस्कृतिक संघर्षों को अपनाकर और बंदरगाहों के अपने तरीके से प्रभावित न करें। विदेश, आपका लक्ष्य बेहतर और खुद को अपने देश का प्रतिनिधित्व करना चाहिए।
  • याद रखें कि विदेश में आपके देश का प्रतिनिधित्व करता है, यहां तक ​​कि अवकाश यात्रा में भी।
  • जब आप उस देश के साथ संघर्ष में किसी स्थान पर जाते हैं, जहां आप आते हैं, तो अधिक जागरूक होने की कोशिश करें।
  • 3
    वह अंतर की सराहना करते हैं जिस संस्कृति में आप डुबकी लेंगे वह आपके से अलग है, लेकिन यह सकारात्मक है। विविधता का स्वागत किया जाना एक गुणवत्ता है शुरुआत में आपको किसी खास सांस्कृतिक संदर्भ में असहज महसूस हो सकता है, लेकिन अपना दिमाग खोलकर आप यह देखना शुरू कर सकते हैं कि दुनिया बारीकियों और आश्चर्यों से भरा है।
  • जिस स्थान पर आप यात्रा करते हैं, उसके बारे में रूढ़िवादी या सामान्यीकरण के चलते हैं।
  • तुर्की शौचालयों का उपयोग करना या जब आप तुर्की में क्रॉस-लेग्ड बैठते हैं तो डंडे लेने से आपको गार्ड से पकड़ लेना पड़ सकता है, लेकिन स्थानीय रीति-रिवाजों की गहरी समझ प्राप्त करना संभवतः आपके द्वारा यात्रा करने का निर्णय लिया गया है।
  • भाग 2

    एक अज्ञात पर्यावरण में रहना
    1
    अपने आसपास के लोगों के साथ अपने आप को भ्रमित करने का प्रयास करें यात्रा किसी अन्य व्यक्ति के घर में प्रवेश करने की तरह है यह एक निहित दायित्व है, जो जगह की जीवन शैली का सम्मान करना है। इसे ध्यान में रखते हुए, आपको सामान्य रूप से व्यवहार करना चाहिए और निवासियों के अनुसार इसका मतलब यह है कि आप जिस नए वातावरण में फंस रहे हैं या कम करने की कोशिश न करें, एक विनम्र, दयालु और अच्छा प्रभाव बनाने के इच्छुक हैं।
    • सार्वजनिक स्थानों में आइटम की मात्रा जांचें चिल्लाने से बचें, बुरे शब्दों या दृश्य बनाने के लिए कहें।
    • शराब और तम्बाकू, फोटोग्राफी और अभिव्यक्ति के अन्य रूपों के उपभोग पर नियमों के बारे में जानें।
  • 2
    स्थानीय भाषा जानें हालांकि अनिवार्य नहीं, कुछ शब्दों और अभिव्यक्तियों को जानना बहुत मददगार हो सकता है। किसी अन्य भाषा के बारे में जानने के लिए न केवल एक व्यावहारिक कौशल है, जो आपको अपने आप को बेहतर बनाने की अनुमति देता है, यह संस्कृति में एक सच्चा रुचि को दर्शाता है। यह आपको उन लोगों के साथ निकट संबंधों को बुनाई करने की अनुमति देगा जिनसे आप मिलेंगे।
  • सबसे पहले, इस क्षेत्र में अपने आप को बेहतर बनाने के लिए, दिल, वस्तुओं, और होटल, बाथरूम या कैफेटेरिया जैसे महत्वपूर्ण स्थानों के नाम से सीखें।
  • भाषा को बेहतर बनाने के लिए एक वाक्यांश पुस्तक लाओ या डुओलिंगो या रोजेटा स्टोन जैसे किसी एप्लिकेशन को डाउनलोड करें
  • कम से कम कहने के लिए जानें "कृपया", "धन्यवाद" और अन्य विनम्र भाव। कई संस्कृतियों में इसका स्वागत किया जाता है, क्योंकि यह स्पष्ट करता है कि एक विदेशी व्यक्ति अनुकूलन और संवाद करने का प्रयास कर रहा है।
  • 3
    स्थानीय कानूनों और रीति-रिवाजों का आदर करना किसी विदेशी देश में कैसे व्यवहार करना है और किस प्रकार से बचने के लिए यह जानना एक निवारक उपाय है ताकि लोगों और स्थानीय अधिकारियों के साथ समस्याओं का खतरा न हो। उदाहरण के लिए, कुछ देशों में यह किसी प्रताप के साथ है कि किसी को हाथ में लेना देने के बजाय किसी धनुष या गाल पर चुंबन देना, या यह सामान्य है कि सार्वजनिक स्नेह के प्रदर्शन सीमित हैं। नियमों का पालन करना महत्वपूर्ण है, जब तक कि आप उन्हें समझ नहीं पाते हैं या उनके साथ असहमत हैं।
  • ऐसे विशिष्ट कानून हैं जो पर्यटकों के लिए वास्तविक जाल हैं, क्योंकि वे जल्द से जल्द आने वाले यात्रियों को जल्दी में डालते हैं। उदाहरण के लिए सिंगापुर में चबाने वाली गम का उपयोग करने पर प्रतिबंध लगाने पर विचार करें। क्या आप जानते हैं कि मोटर यात्री बीजिंग में पैदल चलने वालों को पास करने के लिए नहीं रोक सकते?
  • यदि आप जापान, रूस, फ़िनलैंड, तुर्की या स्विटजरलैंड में जाते हैं, तो एक घर में प्रवेश करने से पहले अपने जूते हटा दें।
  • 4
    आपके आस-पास के आक्रमणकारी लोगों से बचें जब आप जिस जगह पर जा रहे हैं, उस पर शोध शुरू करते हैं, निश्चित रूप से उन चीज़ों की सूची देखने को सुनिश्चित करें जो आपको बिल्कुल नहीं करना चाहिए। उदाहरण के लिए, मध्य पूर्व में, भारत और अफ्रीका के कुछ हिस्सों में, यह किसी व्यक्ति के साथ हाथ मिलाने के लिए बाएं हाथ को पकड़ने के लिए निर्दयी है क्योंकि यह अस्पष्ट स्वास्थ्य गतिविधियों से जुड़ा हुआ है। सूचित होने से आपको गलत कदम उठाने से बचने में मदद मिलेगी।
  • उन देशों में किसी व्यक्ति के सिर को नहीं छूना याद रखें जहां बौद्ध धर्म का अभ्यास किया जाता है। अरब संस्कृति के किसी व्यक्ति को जूता का एकमात्र शो न दिखाएं, क्योंकि यह स्पष्ट रूप से सम्मान की कमी दर्शाता है।
  • अंगूठे की तरह मनोहर इशारों, शांति का संकेत या ठीक कुछ संस्कृतियों में एक अशिष्ट अर्थ है।
  • अगर मैं गलती से किसी को अपमानित करता था, तो मैं ईमानदारी से माफी मांगता हूं और उसे याद दिलाता हूं कि वह पूरी तरह से अनजान था।
  • 5



    खाने या हिचहाइकिंग के दौरान सुझावों को छोड़ने के लिए तैयार हो जाओ प्रत्येक देश के नियमों के बारे में जानें ऑस्ट्रेलिया, कोस्टा रिका और यूरोप के अधिकांश सहित दुनिया के कुछ हिस्सों में, टिपिंग अनिवार्य या अपेक्षित नहीं है अन्य सभी स्थानों में इसे अक्सर कृतज्ञता का प्रतीक माना जाता है। याद रखें कि वेटर के अलावा, अन्य प्रकार के श्रमिकों, जैसे रिक्शा चालकों और होटल के रखवाले, टिप्स पर भारी निर्भर करते हैं।
  • जब संदेह में, खाने के समय, बिल का 15% के बराबर एक असतत लेकिन स्वीकार्य टिप छोड़ दें। यदि संभव हो, तो हमेशा स्थानीय मुद्रा का उपयोग करें।
  • जापान और कोरिया में टिपिंग अपमान माना जा सकता है।
  • 6
    अपने कपड़े देखो बहुत से लोग ड्रेसिंग करने के लिए इस्तेमाल करते हैं जैसे वे चाहते हैं, लेकिन कुछ देश रूढ़िवादी हैं और उनके निवासियों के लिए अलग-अलग नियम हैं। अपने आस-पास के लोगों द्वारा इस्तेमाल किए गए कपड़ों के प्रकार का सम्मान करें देखो अनुकूलित करने का प्रयास करें और अपमानजनक या अस्वीकार्य मानी गई वस्तुओं का उपयोग करके हलचल को उत्तेजित न करें। सिद्धांत रूप में, आपको संयम में कपड़े पहना चाहिए, घर पर नारे या छवियों के साथ कपड़े छोड़ दें, जिन्हें आक्रामक माना जा सकता है।
  • एक मंदिर, एक मस्जिद या पूजा की दूसरी जगह पर जाकर, एक सरल और बुद्धिमान तरीके से कपड़े पहनना अच्छा होता है, जो कपड़े से बचने की कोशिश कर रहा है जो अत्यधिक त्वचा को खोजता है। महिलाओं को इस्लामिक धार्मिक स्थलों में अपने सिर को कवर करना चाहिए।
  • संयुक्त अरब अमीरात से स्पेन तक कई देशों की संस्कृति, सार्वजनिक स्थान पर नग्नता और अश्लील कृत्यों के खिलाफ कानून पेश करते हैं। स्नान सूट और कपड़े का उपयोग करें जो कि त्वचा को केवल समुद्र में उजागर करते हैं
  • भाग 3

    अपने सर्वश्रेष्ठ में एक यात्रा अनुभव का अनुभव
    1
    स्थानीय लोगों के साथ बातचीत करें यदि आप समझना चाहते हैं कि कोई देश क्यों विशेष है, तो वहां रहने वाले लोगों से बात करने का प्रस्ताव लें। बाहर निकलें और निष्क्रिय रहने के बजाए पहले व्यक्ति में रहें। एक टैक्सी चालक या टूर गाइड आपको उन चीजों को बता सकता है जो आपको किसी पुस्तक में नहीं मिलेगी।
    • हमेशा अपने आप में आत्मविश्वास देखने की कोशिश करो यदि आप देखते हैं कि आप एक पर्यटक हैं, तो आप एक आसान शिकार बनने का जोखिम उठाते हैं।
    • जब आपको सहायता या दिशाओं की आवश्यकता होती है, तो फोन बंद करने के बजाय किसी को रोकें और पूछें।
    • नए दोस्त बनाओ और उन्हें गहरा और अधिक प्रामाणिक तरीके से संस्कृति की खोज के लिए अपने प्रवास के दौरान आपको चारों ओर ले जाने के लिए आमंत्रित करें।
  • 2
    आप सभी को अवशोषित कर सकते हैं यात्रा कई अलग अलग तरीकों से सिखाता है। यह कई नए और आश्चर्यजनक चीजों को छूकर एक संस्कृति में विसर्जित करने के लिए दुर्लभ अवसर प्रदान करता है। यह आपको कारकों और घटनाओं को खोजने के लिए अनुमति देगा जो एक निश्चित स्थान में जीवन को दिलचस्प बनाते हैं। अपने कारनामों को विस्तार से रिकॉर्ड करने के लिए फोटो लें या यात्रा पत्रिका रखें। अपने आप को समृद्ध करने के लिए इसका लाभ उठाएं
  • स्थानीय सांस्कृतिक कार्यक्रमों जैसे न्यू ऑरलियन्स में मर्डी ग्रास, जर्मनी में ओकॉबरफेस्ट या थाईलैंड में सॉन्गकर्न में भाग लेना।
  • अनुभवों से समृद्ध एक यात्रा कार्यक्रम न केवल आपको व्यस्त रखेगा, इससे आप संस्कृति के अनूठे चरित्र को बेहतर ढंग से समझ सकेंगे।
  • 3
    अपनी सुविधा क्षेत्र से बाहर निकलें यात्रा का मतलब कार्रवाई और अवलोकन के बीच संतुलन में है। आल्प्स में हैंग ग्लाइडिंग में फ्लाई या ब्राजील में साल्सा कोर्स के लिए साइन अप करें अपने आप को चुनौती देने और एक संस्कृति की पेशकश करने वाले सभी को जीवित करने के लिए डरना मत: इतिहास, राजनीति, आकर्षक और असामान्य विषमताएं
  • उन चीजों की एक विस्तृत सूची बनाएं जिन्हें आप करना चाहते हैं और देखें। एक चुनौती का प्रस्ताव: एक दिन में एक नया अनुभव आज़माएं।
  • शुरूआत में यह अभिभूत महसूस करने के लिए सामान्य है, लेकिन यह बहुत सकारात्मक हो सकता है, क्योंकि इसका मतलब सांस्कृतिक अंतर को पहचानने और उनकी सराहना करने की क्षमता है। दूसरी ओर अगर मैं घर पर पूरी तरह से महसूस करना चाहता था तो आप घर पर रहना चाहते थे।
  • 4
    एक अच्छी स्थिति की कोशिश करो यात्रा के दौरान कई चीजें गलत हो सकती हैं और हताशा का कारण बन सकती है, खासकर जब आप दुनिया के दूसरी तरफ खो जाते हैं और कोई भी आपकी भाषा नहीं बोलता है मुस्कुराहट प्रतिकूल परिस्थितियों पर काबू पाने के लिए सबसे अच्छा हथियार है जो भी होता है, अपने तंत्रिका को रखें, बताएं कि आपके पास एक सकारात्मक स्वभाव है और इस महान अवसर को प्राप्त करने के लिए आभारी महसूस करते हैं।
  • काम करने का एक शांतिपूर्ण और सुरक्षित तरीका आपको खुले और उपलब्ध दिखने लगेगा, और इस तरह आप अवसरवादी और स्कैमर्स द्वारा शायद ही निशाना बनाएंगे।
  • कमियां होती हैं: आप खो देंगे, आपके पास बहुत कम पैसा होगा या आपको भारी भाषाई बाधाओं का सामना करना होगा। क्या मायने रखता है कि आपको अप्रत्याशित रूप से एक नए स्थान के साथ प्यार में पड़ने से रोकना न दें।
  • टिप्स

    • अपने आप को किसी अज्ञात जगह या संस्कृति के बारे में सूचित करना शुरू करने के लिए, एक अच्छी मार्गदर्शिका से परामर्श करें या उस देश की साइट के पर्यटक अनुभाग पर नज़र डालें जिसे आप यात्रा करना चाहते हैं
    • अक्सर बड़े शहरों में यह संभव है कि विक्रेता स्थानीय निवासियों के समान कपड़ों की पेशकश करते हों। यदि आप अपने नज़र को संदेह करते हैं और इसे कैसे माना जाएगा, तो अधिक आत्मविश्वास महसूस करना शुरू करने के लिए यह एक अच्छी जगह है।
    • जब आप किसी अजनबी के साथ राजनीति, धर्म और सामाजिक मुद्दों जैसे विषयों के बारे में बात करते हैं, तो व्यवहार करने की कोशिश करें आम तौर पर इन मुद्दों पर चर्चा करने के लायक नहीं है
    • अगर आपको कार्रवाई करने की सलाह नहीं दी गई है, तो कृपया अपने आप को माफ़ करें और इसे दोहराने की कोशिश न करें
    • मज़े करो, जितनी बार आप यात्रा कर सकते हैं, जब आप दुनिया को बदलते हैं, तो आप के साथ मिलकर शांति और एक दूसरे का संबंध का आनंद लें।

    चेतावनी

    • इसे आमतौर पर बहुत जोर से बोलने और शोर बनाने या किसी निंदात्मक तरीके से व्यवहार करने के लिए, जो भी आप दुनिया में हैं, कहीं भी निर्दयी माना जाता है।
    • आप खराब स्वाद में विदेशी संस्कृति के कुछ पहलुओं को पा सकते हैं। कुछ मामलों में वे आपकी दृढ़ विश्वासों या धार्मिक मान्यताओं के साथ भी संघर्ष कर सकते हैं। हालांकि हमेशा आसान नहीं है, याद रखें कि यह केवल अलग रीति-रिवाज है। आप इसके बारे में क्या सोचते हैं, इसके बावजूद उनका सम्मान करने के लिए प्रतिबद्ध
    और पढ़ें ... (18)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com