अपने जीवन का सबसे खूबसूरत अवकाश कैसे करें

हम सब सही छुट्टी का सपना है दुर्भाग्य से, कई कारणों से अधिकतर अवकाशों का पता नहीं चलता है अपने जीवन की सबसे सुंदर छुट्टी की योजना बनाने और बनाने के तरीके जानने के लिए निम्न चरणों को पढ़ें।

कदम

आपकी जीवनी का सर्वश्रेष्ठ अवकाश शीर्षक वाला चित्र, चरण 1
1
समझने की कोशिश करो कि आप वास्तव में क्या चाहते हैं। अन्वेषण? आराम करें? पूरी तरह से अलग स्थानों पर जाएँ? जिन स्थानों पर आप जा सकते हैं वे बहुत से हैं, और सभी अलग-अलग हैं। कुछ उन जगहों पर जाने के बारे में असहज महसूस करते हैं जो बहुत दूर हैं और एक संस्कृति के साथ जो बहुत अलग है दूसरी तरफ, यदि आप उस स्थान पर जाते हैं जो बहुत करीब है और जहां आप रहते हैं, तो आप महसूस कर सकते हैं कि आप पड़ोस में पैदल चल रहे हैं। परीक्षा लें "आप किस तरह के पर्यटक हैं?": आपको अपने आदर्श प्रकार की यात्रा का एक विचार मिलेगा, ताकि आप उस गंतव्य का चयन कर सकें जो आपके लिए सबसे उपयुक्त है।
  • छवि का शीर्षक है जो आपके जीवन का सर्वश्रेष्ठ अवकाश है चरण 2
    2
    एक यात्रा योजना बनाएं एक बार जब आप अपना स्थान चुना करते हैं, तो आप अपनी यात्रा की योजना बना सकते हैं। होटल के कमरे या उड़ानें बुक करने के लिए जल्दी मत करो: आखिरी मिनट की पेशकश हो सकती है स्थानीय पर्यटक आकर्षण के बारे में जानने के लिए इंटरनेट पर खोज करें या यात्रा विवरण प्राप्त करें ख़तरनाक और बहुत ही मेहमाननवाज जगह नहीं हैं - यात्रा करने के लिए स्थानों की समीक्षा पढ़ें और पहले कहाँ रहें यदि आप को किसके साथ यात्रा करना है, तो सावधानी से सोचें यह उस व्यक्ति का होना चाहिए जिसे आप अच्छा कर रहे हैं, और जिनके साथ आप बहस नहीं करते हैं आपका यात्रा साथी आपके अनुभव को भारी रूप से प्रभावित करेगा। समय से पहले सोचो जो आपकी यात्रा को बर्बाद कर सकता है (उदाहरण के लिए, विभिन्न निर्भरताएं, यात्रा के विभिन्न तरीकों आदि)
  • छवि का शीर्षक है जो आपके जीवन का सर्वश्रेष्ठ अवकाश है चरण 3
    3
    बुक उड़ानें और / या होटल यह एक महत्वपूर्ण मुद्दा है, क्योंकि यह अक्सर होता है कि इन दो पहलुओं से संबंधित समस्याओं को पूरे अवकाश को बर्बाद कर दिया जाता है। यदि आपके पास पहले से कुछ एयरलाइन के साथ एक बुरा अनुभव था, तो फिर से एक ही गलती मत बनें। उड़ान के लिए, यह आपको बहुत अधिक प्रभावित नहीं करते अगर यह एक अनुभव था वास्तव में बुरे, आप खुद को सोच सकते हैं कि यह तकनीकी रूप से अवकाश का हिस्सा नहीं है। एक अच्छा होटल खोजें जो बहुत महंगा नहीं है, और यह ब्याज के मुख्य स्थानों के करीब है। यहां तक ​​कि होटल में कुछ दोष हैं, अगर यह गंभीर नहीं है तो इसे पर्ची दें।
  • छवि का शीर्षक है जो आपके जीवन का सर्वश्रेष्ठ अवकाश है चरण 4
    4
    तनाव से बचें चिंता करने वाली चीजें हैं, जैसे किसी भी छुट्टी पर इस बार खुद को बिना तैयारी में पकड़े जाने दें: समय के लिए व्यवस्थित। यदि आप जानते हैं कि आप हमेशा हवाई अड्डे पर देर से आते हैं, तो एक या दो घंटे पहले ही छोड़ने की कोशिश करें। यदि आप किसी विदेशी देश में जाते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास पासपोर्ट और आपके साथ कोई वीज़ा है। आखिरी मिनट में कुछ भी देरी न करें और आगे बढ़ें।
  • छवि का शीर्षक है जो आपके जीवन का सर्वश्रेष्ठ अवकाश है चरण 5
    5
    सूचित करें। जिस स्थान पर आप जा रहे हैं, उसके बारे में जानें, क्योंकि महत्वपूर्ण जानकारी हो सकती है जिसे आप अनदेखा करते हैं परामर्श करना विकिपीडिया और विभिन्न खोज इंजन आपको स्थानीय रीति-रिवाजों के बारे में सूचित करने के लिए सबसे उचित कपड़ों के बारे में जानें, कस्टम, मौजूदा कानूनों, मौसम संबंधी स्थितियों आदि पर युक्तियां मौसम के बारे में पता करने के लिए भविष्यवाणी कीजिए कि मौसम क्या करेगा, और क्या संभावना है कि इस क्षेत्र में प्राकृतिक आपदाएं होंगी। यह भी जांचें कि प्रगति में कोई संघर्ष नहीं है। यदि आप जाना चाहते हैं, तो आप जहां रहते हैं, उससे पूरी तरह से एक अन्य वास्तविकता है, फ़ोटो और वीडियो को देखने से पहले, सांस्कृतिक आघात से बचने के लिए तैयार रहें।
  • छवि का शीर्षक है जो आपके जीवन का सर्वश्रेष्ठ अवकाश है चरण 6
    6
    पैक करें आपको पूरे घर को अपने साथ लेने की ज़रूरत नहीं है बस उन चीज़ों को पैक करें जिनकी आप सुनिश्चित कर रहे हैं कि आपको आवश्यकता होगी यदि आप जानते हैं कि आप अपने एमपी 3 के बिना नहीं कर सकते हैं, बिना किसी हिचकिचाहट के लाए। पैकिंग टॉयलेटरीज़ और कपड़े के बारे में ही नहीं है: अन्य मदों को लाने भी महत्वपूर्ण है जो छुट्टी पर उपयोगी हो सकते हैं। अपने रूक्सेक में हर रोज़ वस्तुओं को रखो, इसलिए आप उन्हें अपनी उंगलियों पर रखें बैक-अप बैटरियों को लाने के लिए याद रखें, और सभी सामग्री को छुट्टी के समय के लिए चलाना आवश्यक है। यदि आप हवा से यात्रा करते हैं, तो अपने हाथ सामान (कैंची, स्विस चाकू, खिलौना बंदूकें, आदि) में किसी भी तेज या खतरनाक वस्तुओं को नहीं डालना याद रखें। महंगे या बहुत ही आकर्षक लोगों का सूटकेस न लाएं: आप इसे चोरी या खोलने का जोखिम उठाते हैं। उन चीजों को पैक न करें जो आप संभवत: पहन सकते हैं। केवल हर दिन पहनने वाले कपड़े लाओ, अन्यथा आप खुद को बहुत सारे सामान पहनने को मजबूर हो जाएंगे जो आप कभी नहीं पहनेंगे।
  • छवि का शीर्षक है जो आपके जीवन का सर्वश्रेष्ठ अवकाश है चरण 7



    7
    अपने सामान की दृष्टि खो मत करो इन समय में, कई चीजें हैं जो हमें हमारे साथ लेने की जरूरत हैं फ़ोन, लैपटॉप, डिजिटल कैमरा, और बहुत कुछ खोना मत कभी इन महंगे इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को देखें उन्हें एक सुरक्षित जगह पर लॉक या छुपे हुए रखें जब आप सड़क पर होते हैं, तो अपनी कलाई में कैमरे को संलग्न करें ताकि इसे चोरी करने का खतरा न हो। या इसे अपने बैग में डाल दिया अपने सामान या बैकपैक को छोड़ दें, यहां तक ​​पहुंच न दें, भले ही आप केवल एक पल के लिए छोड़ दें यदि आप किसी और के साथ (आप भरोसा करते हैं) यात्रा करते हैं, तो उससे पूछें कि वह जब तक वापस न आए
  • छवि का शीर्षक है जो आपके जीवन का सर्वश्रेष्ठ अवकाश है चरण 8
    8
    यथार्थवादी उम्मीदें बनाई गईं उतना ही जितना हम चाहते हैं कि हम सही छुट्टी खर्च करें, हम दुर्भाग्य से जानते हैं कि दुनिया आमतौर पर सहयोग नहीं करती है। छोटे असफलताओं से परेशान मत बनो, और उन्हें आपको बुरे मूड में डाल देना न दें: बस स्वीकार करें कि वे हो सकते हैं, और आगे बढ़ें। अपने आप को देखने की कोशिश करें: बदलने की कोशिश न करें और सही बनें। आपको अपने आप को स्वीकार करना चाहिए यहां और अब. उस व्यक्ति के रूप में अपने आप को कल्पना करना बंद करो जो आप नहीं हैं और आप कभी नहीं होंगे। छुट्टियां शुरू होने पर आप सटीक क्षण में जादुई रूप से खुश / आकर्षक / परिपूर्ण नहीं होंगे! यदि आप पहले से ही जानते हैं कि आप जल्दी उठने और पूरे दिन चलने के लिए प्रकार नहीं हैं, तो यह रातोंरात करने में सक्षम होने की उम्मीद नहीं करें।
  • छवि का शीर्षक है जो आपके जीवन का सर्वश्रेष्ठ अवकाश है चरण 9
    9
    सहज रहें योजना महत्वपूर्ण है, लेकिन इसलिए नए और अप्रत्याशित अनुभव हैं यह बंजी जंपिंग के रूप में चुनौतीपूर्ण हो सकता है, या विदेशी व्यंजनों के एक पकवान को चखने के रूप में आसान है। दोनों ही मामलों में, आपके मित्र को भी बताया जाने के लिए आपके पास एक रोचक अनुभव होगा। कुछ को बर्बाद करने, या समय सारिणी में देरी से मत डरो। अपने आप को जो भी आप चाहते हैं, और जब आप मज़े कर रहे हैं, समय दें! घर पर कुछ करना आपको डरना न पड़े। यह आपको और अधिक आरामदायक महसूस कर देगा, और आपको परिचितता की भावना देगा। यदि आपको कोई जगह पसंद नहीं है, तो छोड़ने में संकोच न करें। हर जगह यात्रा करने की कोशिश करो, न कि सिर्फ पर्यटक जाल में।
  • छवि का शीर्षक है तुम्हारा जीवन का सर्वश्रेष्ठ अवकाश चरण 10
    10
    क्षण का आनंद लें कभी-कभी हम यह महसूस नहीं करते हैं कि मनोदशा समाप्त होने तक हम कितने खुश और लापरवाह हैं। इन क्षणों को पहचानने की कोशिश करें, और उनकी सराहना करें- उन्हें अपनी किसी भी इच्छा या चिंताओं से बाधित नहीं होने दें कितनी देर तक छुट्टी चली गई है, इस बारे में ज्यादा मत बताना और इसके खत्म होने से पहले वोट देने का मोह न करें। जो कुछ हुआ है, उसके बारे में सोचने के लिए खुद को बहुत अधिक समय न दें, लेकिन खुद को फैसला करने के लिए पर्याप्त है कि क्या करना है और कहां जाना चाहिए आप बहुत अच्छी तस्वीरें ले सकते हैं और वीडियो शूट कर सकते हैं, लेकिन समय-समय पर कैमरे और कैमरे को बंद करना याद रखें। भविष्य में फिर से देखने के लिए स्नैपशॉट में रुकने की बजाय एक पल जो आपने वास्तव में नहीं छोड़ा है, वर्तमान में रहने का प्रयास करें।
  • छवि का शीर्षक है तुम्हारा जीवन का सर्वश्रेष्ठ अवकाश चरण 11
    11
    याद रखें: ऐसी जगहें हैं जहां एक जानता है कि वह कभी वापस नहीं आएगा। वहाँ जो लोग वापस होगा नहीं है, क्योंकि वह एक अनुभव बेजोड़ है, जो जानते हैं कि, अगर लौटे, एक ही होना कभी नहीं होगा है की स्मृति बनाए रखने के लिए पसंद करते हैं, और कौन जानता कि वह क्या नए और रोमांचक स्थानों की खोज करने के लिए जारी करना चाहता है कर रहे हैं। जो भी आप चुनते हैं, इस छुट्टी को याद रखें, और इसे खजाना करें आप अपने आप को भविष्य में देख सकते हैं और महसूस कर सकते हैं कि आपको यह अनुभव कितना भाग्यशाली था।
  • टिप्स

    • जब आप वहां होते हैं, तो अपने मित्रों और परिवार के लिए फोन या संदेश नहीं भेजते हैं।
    • अपने सूटकेस में जिस चीज की ज़रूरत है उसे रखो, अपरिहार्य चीजों की सूची बनाएं, जो हो सकता है: लिनन, टूथब्रश, टूथपेस्ट आदि। अन्य छुट्टियों के अनुभवों का लाभ उठाएं: यदि आप मेरी तरह हैं, तो आप निश्चित रूप से कुछ मौलिक भूल गए हैं। तो उन सभी चीजों को याद रखने की कोशिश करें जो आप की ज़रूरत है। इसलिए आपको उन्हें वापस खरीदने के लिए परेशान नहीं करना होगा।
    • यदि आप विदेश जा रहे हैं, तो स्थानीय भाषा में कम से कम मुख्य वाक्यांश और शब्द सीखें।
    • स्थानीय संस्कृति में विसर्जित करने की कोशिश करें, अलग-अलग भोजन का स्वाद ले आओ, स्थानीय परंपराओं के करीब आओ, आदि।
    • उपलब्ध सभी प्रकार के परिवहन (बस, साइकिल, रोलर स्केट्स, टैक्सिस, सबवे) का उपयोग करने की कोशिश करें
    • यदि आपको पता चला कि आपके कुछ दोस्त पहले से ही मौजूद हैं, तो कुछ सलाह लें
    • याद रखने के लिए जगह के नाम से स्मृति चिन्ह खरीदना आवश्यक नहीं है। विशिष्ट क्षण याद रखने में आपकी मदद करने के लिए अपने विमान का टिकट, या कुछ छोटी चीज़ों को रखें।
    • यदि संभव हो तो स्थानीय लोगों के साथ दोस्त बनाने की कोशिश करें

    चेतावनी

    • किसी को भी आप अच्छी तरह से नहीं जानते के साथ चर्चा या झगड़े में शामिल मत हो
    • सावधानी के साथ सावधान रहें नए स्थानों को खोजना और भ्रमण करना अच्छा है, लेकिन यह जानना भी महत्वपूर्ण है कि किस स्थान और परिस्थितियों को बंद करना है।
    • बहुत ज्यादा खर्च न करें आपको प्रथम श्रेणी में यात्रा करने या अविस्मरणीय अवकाश के लिए सूट में रहने की आवश्यकता नहीं है। मज़े करो और आराम से यात्रा करें, लेकिन अपने द्वारा निर्धारित बजट के लिए प्रतीक्षा करने की कोशिश करें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • पासपोर्ट और वीज़ा (यदि आप विदेश जाते हैं)
    • सामान
    • कैमरा (वैकल्पिक)
    • एक इंटरनेट कनेक्शन (अनुसंधान और भौगोलिक नक्शे का अध्ययन करने के लिए)
    • पैसा (स्थानीय मुद्रा में भी)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com