छोटे बच्चे के साथ छुट्टी पर कैसे जाएं

कई लोगों के लिए, बच्चे के साथ छुट्टी पर जाने का मतलब है कि छुट्टी पर नहीं जा रहा है यह सच है कि बच्चे, खासकर यदि वे बहुत छोटे हैं, विशेष ध्यान और उपचार की आवश्यकता होती है और बच्चे को एक अजीब जगह पर खाने या खाने के लिए तनावपूर्ण हो सकता है। हालांकि, सावधानी से संगठन के साथ मज़े करना और छुट्टियों पर आराम करना भी संभव है, यहां तक ​​कि एक बच्चे के साथ टो।

कदम

भाग 1

यात्रा को व्यवस्थित करें
1
एक बच्चे के अनुकूल सहारा चुनें आप लगभग कहीं भी एक बच्चे को ला सकते हैं, लेकिन यदि आप अपना स्थान चुनते हैं और अपने बच्चे की जरूरतों पर विचार करते हैं, तो आपके पास बेहतर छुट्टी होगी। सबसे अच्छी बात यह होगी कि उन गंतव्यों से बचें जो बहुत ज्यादा शोर या भीड़ भरे या छुट्टियों के कारण जोखिम से जुड़ी होती हैं जो आपको पूर्व-स्थापित यात्रा कार्यक्रम (जैसे संगठित टूर) का पालन करने के लिए मजबूर करते हैं।
  • समुद्र तट की छुट्टियां समस्याग्रस्त हो सकती हैं यदि आपके पास बहुत छोटे बच्चे हैं याद रखें कि उन्हें सूरज से संरक्षित किया जाना चाहिए (और 6 महीने से कम उम्र के बच्चे हमेशा सनस्क्रीन का उपयोग नहीं कर सकते हैं) और नमक पानी में बहुत अधिक समय नहीं बिताएंगे।
  • 2
    छुट्टी जाने के लिए सबसे अच्छा समय दें एक बार जब आपने स्थान चुना है, तो वर्ष का सही समय चुनकर अपनी यात्रा की योजना का प्रयास करें। ऑफ-सीजन को पसंद करते हैं जब छुट्टी के स्थानों में कम भीड़ लगती है। मौसम की स्थिति पर भी विचार करें: यदि आप बहुत गर्म या बहुत ठंडे तापमान से बचते हैं तो आपका बच्चा बेहतर होगा
  • सामान्य तौर पर, जब तक आप चाहते हैं, तब तक अवकाश टिक सकता है हालांकि, यदि बच्चा आसपास के वातावरण को अच्छी तरह से सहन नहीं करता है, तो आपको यात्रा को छोटा करने पर विचार करना चाहिए।
  • 3
    आवास को सावधानी से चुनें जब एक होटल, एक छात्रावास या किराए पर लिया अपार्टमेंट चुनते हैं, तो अपने बच्चे की आवश्यकताओं को ध्यान में रखें। उसकी सभी चीजों के लिए पर्याप्त स्थान होना चाहिए और उन्हें सोने के लिए आरामदायक स्थान भी होना होगा।
  • यदि संभव हो, तो उस आवास का चयन करें जिसमें रेफ्रिजरेटर से लैस रसोई है। यह थोड़ा और अधिक खर्च कर सकता है, लेकिन जब तक बच्चा विशेष रूप से स्तनपान नहीं करता है, आपको भोजन, स्नैक्स, फलों के रस और दवाएं जो आपके साथ ले सकती हैं उन्हें जगह देने के लिए जगह की आवश्यकता होगी। रसोई में एक सिंक यह बोतल तैयार और साफ करने के लिए आसान बना देगा।
  • एक ऐसी जगह की तलाश करें जो बच्चों के झुंड प्रदान करती है यह बिल्कुल जरूरी नहीं है, लेकिन अगर आपका बच्चा पालना में सोता है, तो शायद वह बेहतर होगा कि वह छुट्टी पर इसका उपयोग करे।
  • भीड़ भरे स्थानों से बचने के लिए सबसे अच्छी बात होगी। होटल या हॉस्टल में असंभव नहीं हो सकता है, लेकिन आपका बच्चा शोर से बेहतर दूर सो जाएगा। अगर रात में रोता है (जैसा कि बहुत से होता है, खासकर यदि वे अपरिचित जगह में हों), तो आप अन्य मेहमानों को परेशान करने से बचेंगे। इस कारण से (लेकिन रसोई घर तक अंतरिक्ष और पहुंच के कारण), आदर्श समाधान एक अपार्टमेंट किराए पर करना है
  • 4
    आंदोलनों को व्यवस्थित करें क्या आप विमान द्वारा, कार द्वारा, ट्रेन या बस से यात्रा करेंगे? स्थान आपके द्वारा चुने गए पैदल दूरी पर है, तो यह सबसे अच्छा है अगर आप अपने मशीन का उपयोग करें: बच्चा इस तरह से यात्रा करने के लिए प्रयोग किया जाता है, तो आपको उसे खिलाने या उसके डायपर बदलना चाहते रोकने में सक्षम हो जाएगा और आप जोखिम है कि बच्चे का मानना ​​है हवाई उड़ानों से जुड़े दबाव मतभेदों की वजह से असुविधाजनक लंबी यात्रा के लिए बसों की तुलना में ट्रेनों को बेहतर करना पड़ता है क्योंकि वे अधिक स्थिर होते हैं - आप गलियारे में अपने बच्चे के साथ भी आगे चल सकते हैं।
  • 5
    सभी आवश्यक दस्तावेज़ प्राप्त करें यदि आप किसी दूसरे देश में जाते हैं, तो शायद आप और बच्चे को पासपोर्ट की आवश्यकता होगी आपको इसके बारे में थोड़ा जल्दी सोचना होगा क्योंकि रिलीज प्रक्रियाओं का समय लगता है
  • 6
    छोड़ने से पहले बाल रोग विशेषज्ञ को बच्चे को लें। डॉक्टर यह जांच कर सकते हैं कि बच्चा अच्छी तरह से है और आप यात्रा के लिए सलाह दे सकते हैं। यह आपको विमान के जरिए यात्रा करने या आपके गंतव्य एक विदेशी देश के मामले में पालन करने के लिए विशिष्ट निर्देश भी दे सकता है।
  • भाग 2

    सूटकेस बनाओ
    1
    अपने सूटकेस में अपने कपड़े और आरामदायक जूते रखो। याद रखें कि आप बहुत कुछ चलेंगे और आप अक्सर अपने बाहों में बच्चा होंगे, इसलिए आरामदायक कपड़े और आपके साथ कुछ अतिरिक्त हिस्सों को लें: बच्चे के साथ जीवन छुट्टी पर भी एक गंदगी है
  • 2
    संगठित ताकि आप परतों में बच्चे को पोशाक कर सकें अपने अवकाश गंतव्य के मौसम के बारे में पता लगाएं, लेकिन कपड़े पैक करें जो आपको परतों में पोशाक करने की अनुमति देगा। स्नान करने वाले सूट और मोज़े की एक जोड़ी पहनने के लिए यह काफी गर्म हो सकता है, लेकिन अक्सर रेस्तरां, दुकानें और होटल एयर कंडीशनिंग के साथ अतिरंजित होते हैं कि यह ठंडा हो सकता है। उसी तरह यह बाहर ठंडा हो सकता है, लेकिन अंदर गर्म और कूड़ा हुआ। प्रचुरता में बदलाव लाओ, खासकर यदि आपके पास कपड़े धोने का अवसर नहीं है बच्चे आसानी से गंदे हो जाते हैं।
  • 3
    भोजन की पर्याप्त आपूर्ति लाओ बच्चे की उम्र और आप जो खा रहे हैं उसके आधार पर, आपको स्तन पंप, पाउडर दूध, बेबी बिब और बच्चे के भोजन की आवश्यकता हो सकती है
  • छुट्टी के स्थान पर उपलब्ध क्या पता लगाने के लिए छोड़ने से पहले कुछ शोध करें। आप पाउडर दूध और बच्चे के भोजन को भी वहां पा सकते हैं यह अभी भी यात्रा के लिए पर्याप्त आपूर्ति है और यहां तक ​​कि - यदि आप ट्रैफ़िक में फंस रहे हैं या आपकी उड़ान में देरी हो रही है तो आपको आपूर्ति की कमी नहीं होगी।
  • 4
    बच्चे के लिए आपके साथ कुछ कंबल और अतिरिक्त तौलिए लें। आपको यात्रा के दौरान इसकी आवश्यकता पड़ सकती है और, जब आप अपने गंतव्य पर पहुंच जाते हैं, तो वे काम में आ सकते हैं: एक ठंडे होटल के कमरे में अतिरिक्त कंबल के रूप में, सतह के रूप में डायपर बदलने या सूर्य के प्रकाश से सुरक्षा के रूप में
  • 5
    आवश्यक उपकरण चुनें आप संभवत: अपना सामान कम से कम करना चाहते हैं, खासकर अगर आप विमान से उड़ते हैं, लेकिन अगर आपके पास कार की सीट और घुमक्कड़ है तो आपकी छुट्टी बहुत आसान होगी आप एक बच्चे को पहनने के बैंड के लिए भी चुन सकते हैं, खासकर यदि आपके पास एक बच्चा है, तो बच्चे को अपने साथ चारों ओर ले जाने में अधिक सहज है
  • यदि आपने इसका इस्तेमाल कभी नहीं किया है, लेकिन अभी भी एक को लाने के लिए, अभ्यास छोड़ने से पहले आप तुरंत महसूस करेंगे कि आपके बच्चे को यह पसंद नहीं है - अन्यथा, आप अपने और बच्चे को इस्तेमाल कर सकते हैं ताकि छुट्टी पर रहने के दौरान यह स्वाभाविक हो।



  • 6
    सूर्य संरक्षण को मत भूलना यदि आप एक गर्म और धूपदार स्थान पर जा रहे हैं, तो आपको अपने बच्चे की आंखों और त्वचा की रक्षा के लिए अतिरिक्त सावधानी बरतने की आवश्यकता होगी। अपने साथ एक सनशाइड, टोपी और धूप का चश्मा लें, और यदि बच्चा 6 महीने से अधिक पुराना है, तो उच्चतम संभावित संरक्षण कारक के साथ एक सनस्क्रीन भी है।
  • 7
    वह अपने पसंदीदा गेम लाता है। यदि बच्चे के पास कुछ पसंदीदा खिलौने या एक नरम खिलौना है जिसके साथ वह हमेशा सोता है, तो उन्हें अपने साथ ले जाएं इस तरह से उन्हें एक अजीब वातावरण में परिचित वस्तुएं मिलेंगी।
  • 8
    एक सूटकेस में गीली पोंछे पैक करें वे डायपर परिवर्तन के लिए न केवल उपयोग में आएंगे - अगर बच्चा गंदा हो जाता है या उनके चेहरे को ठंडा कर देता है तो आप उन्हें इस्तेमाल कर सकते हैं यदि यह बहुत गर्म हो जाता है
  • 9
    बाल रोग विशेषज्ञ से पूछें कि क्या दवाएं लाएगी डॉक्टर आपको बच्चे के लिए दवा लेने के लिए सलाह दे सकते हैं। अपनी छुट्टी गंतव्य के छोटे से कम आयु के आधार पर आप बुखार, कीड़े के काटने और चकत्ते के लिए कीटाणुनाशक उपचार, और दवा को कम करने के दस्त और अन्य गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं के इलाज के लिए एक ज्वरनाशक पड़ सकता है।
  • भाग 3

    छुट्टी का आनंद लेना
    1
    जितनी जल्दी हो सके आपकी चीजों को ठीक करें एक बार गंतव्य पर पहुंचने के बाद, सूटकेस को खोलें और उन जगहों को व्यवस्थित करें जहां बच्चे सोएंगे, खेलते हैं और खाएं जब आप छुट्टी पर हैं, तो घर की आदतें बंद हो जाती हैं, और यह ठीक है, लेकिन बच्चों को खाने और सोने के लिए समय और स्थान की आवश्यकता होती है।
  • 2
    अपने बच्चे की नींद प्राथमिकता दें कुछ आदतों को बदला जा सकता है, लेकिन यदि आप पहले अपने बच्चे की नींद की ज़रूरत पहले डालते हैं, तो आपका अवकाश अधिक मनोरंजक और आराम से होगा। अपना घर नियमित रखने की कोशिश करें - यदि आप सोने से पहले उसे एक बोतल देते हैं, स्नान करते हैं या लोरी पहनते हैं, तो भी छुट्टी पर भी करते हैं - और नॉन्स की उपेक्षा न करें।
  • यदि आप अपने पति या पत्नी या साथी के साथ यात्रा कर रहे हैं, तो आप झपकी के समय वैकल्पिक हो सकते हैं, आप में से एक के साथ थोड़ा और दूसरा मजा कुछ कर रहा है।
  • 3
    भोजन को यथासंभव चुप्पी बनाओ। यह सबसे अच्छा होगा आलीशान रेस्तरां में बच्चे को लाने के लिए नहीं शायद आप समय अन्य ग्राहकों को परेशान नहीं के बारे में चिंता करने के लिए खर्च होगा या एक रात के खाने कि यहां तक ​​कि एक परेशान बच्चे शान्ति हर समय खड़े रहने के लिए बाहर होने खाने के लिए एक भाग्य का भुगतान करेगा। एक सुखद, मैत्रीपूर्ण और शोर जगह चुनें।
  • रेस्तरां में रात के खाने पर जाना कई लोगों की छुट्टियों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, लेकिन अपने आवास में नाश्ता और / या दोपहर का भोजन करने पर विचार करें, खासकर यदि आपके पास रसोईघर तक पहुंच हो। यह बहुत कम तनावपूर्ण होगा और आप बच्चे के नल की ताल के आधार पर भोजन की योजना बनाने में सक्षम होंगे।
  • 4
    बहुत समय बाहर खर्च करें। बच्चे को सूरज की रोशनी से बचाने के लिए और उसके साथ ताजा हवा और सूरज का आनंद लें। और अगर वह एक पालना में अच्छी तरह से सोती नहीं है जो वह नहीं है, तो वह घुमक्कड़ में उत्कृष्ट नल कर सकती है।
  • 5
    बहुत कठोर कार्यक्रम न करें एक बेहतर मनोदशा में जब बच्चे को पूर्व-स्थापित कार्यक्रम का पालन करने के लिए मजबूर करने के बजाय, क्षणों का लाभ उठाना बेहतर होता है संभव के रूप में लचीला होने की कोशिश करें
  • 6
    बच्चों के लिए सेवाओं के बारे में जानें कई होटल बच्चों के लिए सेवाएं प्रदान करते हैं या एक दाई की सिफारिश कर सकते हैं यदि आप तैराकी, पर्यटन स्थलों का भ्रमण या अपने साथी के साथ कुछ विशेष करने के लिए एक दिन लेना चाहते हैं, तो यह आदर्श समाधान हो सकता है
  • टिप्स

    • अपनी उम्मीदों को अनुकूलित करें एक बच्चे के साथ अवकाश शायद पूरे दिन के दर्शनीय स्थलों की यात्रा या समुद्र तट पर खर्च नहीं करेगा। आप अभी भी मज़ेदार और आराम कर सकते हैं, बशर्ते आपको यह पता चलता है कि एक बच्चा अभी भी आपकी गतिविधियों पर सीमा निर्धारित करेगा।
    • लचीला होना आनन्द को अधिकतम करने और हताशा को कम करने के लिए, आपको लचीला होना चाहिए और अपनी योजनाओं को बदलने या अनुकूलित करने के लिए तैयार होना चाहिए। आप रात के खाने के लिए बाहर जाने के लिए चाहते हैं, लेकिन अपने बच्चे उधम मचाते है, तो आप अगर बच्चे की उम्मीद झपकी तुलना में एक लंबी है domicilio- के लिए कुछ आदेश सकता है, खाली समय का लाभ उठाने और अपने पति या पत्नी या साथी के साथ कुछ करना है, और अनुकूल के बारे में चिंता मत करो आपके कार्यक्रम
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com