पोस्ट-अवकाश अवसाद का सामना कैसे करें

बहुत से लोग जो अभी यात्रा से लौट आए हैं, वे खुद को छुट्टियों के बाद या छुट्टी के अवसाद का सामना करना पड़ते हैं, जो एक अच्छी यात्रा के अनुभव के परिणामस्वरूप उनकी कल्याण और काम उत्पादकता में सामान्य गिरावट के कारण होता है। काम, स्कूल और सामान्य रूप से रोज़मर्रा की जिंदगी की सामान्य रूटी पर लौटने के बाद चिंता, निराशा और असुविधा का स्रोत हो सकता है। हालांकि, यह अप्रिय भी हो सकता है, छुट्टी के अवसाद के बाद से निराशा, निष्पक्षता, यात्रा और व्यक्तिगत देखभाल में सीखे गए सबक के गहराई से अध्ययन के साथ मुकाबला करना संभव है।

कदम

भाग 1

शारीरिक परिवर्तन करना
पोस्ट अवकाश ब्लूज़ चरण 1 पर काबू पाने वाली छवि
1
अपनी नींद की आदतों को अग्रिम में समायोजित करें बहुत से लोगों का सामना करना पड़ता है जेट लैग एक यात्रा के बाद, विशेष रूप से एक समय क्षेत्र के मामले में। जेट लैग सामान्य आराम की अवधि को प्रतिकूल रूप से प्रभावित कर सकता है, इसलिए खराब गुणवत्ता और / या नींद अवकाश के अंत में निराशाजनक और अवसाद की भावना में योगदान कर सकती है।
  • लौटने से पहले, कई दिनों के लिए जागने और कई घंटे पहले या बाद में (आप जिस दिशा की यात्रा कर रहे हैं उसके आधार पर) बिस्तर पर जाकर समय क्षेत्र में उपयोग करें।
  • यदि संभव हो तो, छुट्टी पर रहने के दौरान अपनी सामान्य आदतों का पालन करने का प्रयास करें दिनचर्या को बनाए रखने से दैनिक जीवन में वापसी की सुविधा मिल सकती है
  • बिस्तर पर जाने से कम से कम तीन या चार घंटे पहले शराब और कैफीन से बचें।
  • पोस्ट अवकाश ब्लूज़ चरण 2 पर काबू पाने वाली छवि
    2
    जब आप छुट्टी पर होते हैं तो खेल खेलें जबकि सड़क पर चलने के लिए एक सटीक कसरत करने से आपको फिट रखने, तनाव से लड़ने और मदद मिल सकती है थकान. यदि आप वापस उसी तरह की कसरत करते रहें, तो आपका शरीर अधिक स्थिर महसूस करेगा। व्यायाम भी एंडोर्फिन को मुक्त करता है, बस उदासी से लड़ने के लिए उपयोगी है।
  • सड़क पर खेल खेलना परेशानी लग सकता है, लेकिन कुछ संगठन के साथ एक अनुभव और दूसरे के बीच कसरत के लिए समय निकालना बहुत आसान है।
  • स्नीकर्स और आरामदायक कपड़े की एक जोड़ी ले आओ। आप अपने सूटकेस में एक स्विमिंग सूट भी डाल सकते हैं और पूल में स्नान कर सकते हैं।
  • पोस्ट अवकाश ब्लूज़ चरण 3 पर काबू पाने वाली छवि
    3
    कुछ दिन पहले ही वापस आने की कोशिश करें ताकि आप अपने दैनिक दिनचर्या को फिर से शुरू कर सकें। एक यात्रा से लौटने के लिए, सबसे कठिन हिस्सा अपने काम या स्कूली शिक्षा की आदतों के लिए उपयोग किया जाता है किसी भी स्थिति में, यदि आप रोजमर्रा की जिंदगी में लौटने के लिए एक या दो दिन लेते हैं, तो आप संक्रमण की सुविधा प्रदान करेंगे।
  • यहां तक ​​कि अगर आपके पास समय क्षेत्र के कारण जेट लैग की समस्या नहीं है, तो छुट्टी के सभी मजेदार और सहजता के बाद दैनिक रूटीन में इस्तेमाल करना मुश्किल हो सकता है।
  • यदि संभव हो तो, मंगलवार को काम पर वापस जाने का प्रयास करें। इस तरह, आप सोमवार और शुक्रवार को सामान्य उन्माद से बचना होगा करीब होगा
  • यदि आप मंगलवार को काम पर लौटने की योजना बना रहे हैं, तो अपने शनिवार या रविवार की छुट्टी से, नवीनतम पर वापस जाना सुनिश्चित करें।
  • भाग 2

    परिवर्तन परिप्रेक्ष्य
    पोस्ट अवकाश ब्लूज़ पर काबू पाने वाली छवि 4 चरण
    1
    अनुभवों और यादों का आनंद लें कई मामलों में, किसी की सोच को बदलना भी उसकी भावनाओं को बदल सकता है इस संज्ञानात्मक परिवर्तन शायद ही रात में लागू किया जा सकता है, लेकिन नियमित रूप से व्यायाम के साथ, आप एक के नजरिए को बदल सकते हैं क्रम अनुभवों की सराहना करने और रोजमर्रा की जिंदगी के लिए अपरिहार्य वापसी के लिए दु: खी महसूस नहीं है,।
    • इन शब्दों में सोचें: यात्रा के सुंदर क्षण नए अनुभवों और अमिट यादों की लंबी श्रृंखला का अभिन्न अंग बन जाएंगे।
    • इस छुट्टी को बनाने का अवसर प्राप्त करने के लिए आभारी महसूस करें याद रखें कि कई लोग यात्रा नहीं कर सकते हैं या अन्य कारकों द्वारा सीमित हैं।
  • पोस्ट अवकाश ब्लूज़ ओवरव्यू द इमेज शीर्षक
    2
    यात्रा के तत्वों को अपने दैनिक जीवन में प्रस्तुत करें आप हर हफ्ते विमान पर नहीं पहुंच सकते, लेकिन आप अपने दैनिक जीवन के अनुभव के कुछ पहलुओं को ले सकते हैं। यदि आप किसी देश के भोजन को पसंद करते हैं, तो उस संस्कृति के व्यंजन तैयार करना सीखें। यदि आप किसी विदेशी भाषा को सुनना और बोलना पसंद करते हैं, तो अपने शहर में शिक्षा लेने में व्यस्त।
  • यदि आप अपने दैनिक जीवन की यात्रा से प्रेरित तत्वों को अपनाना चाहते हैं, तो आप जहां भी रहते हैं, आप उत्साह और खोज की इच्छा को जीवित रख सकते हैं।
  • यात्रा के कुछ पहलुओं को ठीक करके, आप एक व्यक्ति के रूप में भी बढ़ सकते हैं, अपनी पहचान की भावना को बढ़ा सकते हैं और अपनी संस्कृति को बढ़ा सकते हैं।
  • बस सुनिश्चित करें कि आप अपने द्वारा अपनाने वाले सांस्कृतिक तत्वों का सम्मान कर रहे हैं, क्योंकि कई समाजों में कुछ पहलुओं को पकड़ना आम तौर पर आक्रामक माना जाता है।
  • पोस्ट अवकाश ब्लूज़ पर काबू पाने वाले चित्र चरण 6
    3



    अपने जीवन को पुनर्जीवित करें यदि आप बदले में बहुत नाखुश और असंतुष्ट महसूस करते हैं, तो शायद यह केवल छुट्टी ही नहीं है जो आपको याद कर रहा है यात्रा एक मजेदार अनुभव है क्योंकि इससे आपको ऊब और दिनचर्या से ब्रेक लेना पड़ता है, लेकिन अगर आप काम या घर पर नाखुश हैं, तो आपको बेहतर महसूस करने के लिए परिवर्तन करना चाहिए। यह आपको जीवन की सुंदरता को देखने और आपकी नौकरी या अपने आस-पड़ोस जैसे आपको पसंद नहीं करने को खत्म करने में मदद कर सकता है।
  • महत्वपूर्ण जीवन निर्णय लेने से पहले कम से कम तीन दिन अपने आप को अनुमति दें एक बार जब आप अपने सामान्य दिनचर्या में वापस आ जाते हैं, तो आपको लगता है कि यह सब के बाद सब कुछ बुरा नहीं है।
  • बड़े बदलाव करने की जल्दी में मत बनो, लेकिन अपने जीवन के उन पहलुओं पर प्रतिबिंबित करने के लिए वापसी का लाभ उठाएं जो आप बदलना चाहते हैं।
  • अगर आप काम पर उत्तेजित या प्रशंसा महसूस करते हैं तो विचार करें। यदि आप वास्तव में महसूस करते हैं तो आप इसका मूल्यांकन भी कर सकते हैं "घर पर" अपने घर में या अपने पड़ोस में
  • महत्वपूर्ण निर्णय लेने से पहले, विश्वसनीय मित्रों और परिवार से बात करें यदि आपके जीवन का मूल्यांकन करने के बाद आपको पता है कि आपके पास क्या है, तो आप अभी भी एक एपिफेनी होगा जो आपको अधिक संतुष्ट होने में मदद कर सकता है।
  • अपने चिकित्सक से भी बात करें शायद आप अवसाद से पीड़ित हैं, जो आपके जीवन के परिवर्तनों में इस्तेमाल होने की आपकी क्षमता को प्रभावित कर सकते हैं।
  • भाग 3

    हर रोज़ जीवन के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है
    पोस्ट अवकाश ब्लूज़ 7 पर काबू पाने वाली छवि
    1
    जब आप यात्रा करते हैं, तो कुछ वस्तुओं को ले लो जो आपको अपने घर के बारे में सोचते हैं कुछ अध्ययनों के मुताबिक, यह चाल आपको विभिन्न वातावरण में स्वयं को प्रकट होने पर स्वयं को प्रकट होने वाले भटकाव की भावना से निपटने में मदद कर सकता है। यह आपकी रोज़ दिनचर्या में वापसी को आसान बनाने में भी आपकी मदद कर सकता है। यहां तक ​​कि छोटी वस्तुओं और आसान है, पैक करने के लिए अपने परिवार की तस्वीर में से एक, अपने कंबल या अपने पसंदीदा तकिया या (जैसे एक कप के रूप में) दैनिक उपयोग की एक अन्य लेख homesickness कम करने के लिए खर्च कर सकते हैं के रूप में और / या अपने प्रियजनों की
  • पोस्ट अवतरण ब्लूज़ चरण 8 पर काबू पाने वाली छवि
    2
    वापसी के लिए तैयार हो जाओ कई लोगों के लिए, काम पर लौटने की कठिनाई आंशिक रूप से तनाव के कारण होती है जो अनुपस्थित होने के बाद प्रकट होती है। तनाव से लड़ने के लिए, लौटने से एक या दो दिन पहले सहयोगी से संपर्क करने का प्रयास करें। यह आपको परिवर्तनों के बारे में सूचित करने और नवीनतम घटनाओं में अपडेट करने में सक्षम होगा: इससे कम तनावपूर्ण काम करने के लिए वापसी हो सकती है, क्योंकि आप सभी के बारे में अंधेरे में नहीं होंगे
  • सहकर्मियों के साथ संपर्क में रहना सकारात्मक है, लेकिन इस बारे में चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है कि पूरे अवकाश में काम पर क्या होता है।
  • जब तक आप घर नहीं मिलते हैं या पहले ही उनसे संपर्क न करने का प्रयास करें, इस तरह आप अपने अवकाश का आनंद लेंगे, लेकिन साथ ही आप अपने रिटर्न के लिए तैयारी शुरू करने के लिए त्वरित अपडेट भी प्राप्त करेंगे।
  • पोस्ट अवकाश ब्लूज़ फॉर 9
    3
    अपने साथ एक स्मारिका लें यदि आप काम करने, स्कूल या सामान्य रूप से घरेलू जीवन के लिए इस्तेमाल होने में परेशानी होने से डरते हैं, तो एक स्मारिका संक्रमण को आसान बना सकता है। इससे आपको लगता है कि आपको कितना मज़ा आया, और कुछ अध्ययनों से पता चला है कि मजाक और आराम के स्थान पर वापस जाने की कल्पना करना अच्छी यात्रा के बाद तनाव और चिंता को दूर करने के लिए पर्याप्त है।
  • यदि आपके पास कोई कार्यालय है, तो यात्रा के कुछ फ़ोटो के साथ डेस्क और / या दीवार को सजाने के लिए आप विज़िट किए गए स्थानों की छवियों का चित्रण या एक कैलेंडर भी खरीद सकते हैं।
  • यदि आपके पास कार्यालय या डेस्क नहीं है, तो काम करने के लिए पहनने के लिए कुछ खरीदने की कोशिश करें। यहां तक ​​कि अगर आपको सख्त कपड़े विनियमन का पालन करना है, तो आप यात्रा के बारे में सोचने के लिए कंगन या हार पर डाल सकते हैं।
  • पोस्ट अवकाश ब्लूज़ पर काबू पाने वाली छवि 10
    4
    जैसे ही आप वापस आ जाते हैं, जैसे ही एक और छुट्टी की योजना शुरू करें. यह जानने के लिए कि भविष्य में आप एक और यात्रा की प्रतीक्षा कर रहे हैं, भले ही तुरंत न हो, आप काम या स्कूल के लिए उपयोग करने में सहायता कर सकते हैं। सामान्य दिनचर्या में वापस जाने से मनोवैज्ञानिक दृष्टिकोण को बदल सकते हैं, लेकिन यह जानकर कि भविष्य में आपके पास ऐसा ही अनुभव होगा जो आपके दिन को उज्ज्वल कर देगा और आपको भविष्य में क्या होगा, इसके बारे में जानने की अनुमति देगा।
  • जब भी आप नीचे महसूस करते हैं, तो उन अनुभवों के बारे में सोचें जो आप भविष्य की यात्रा पर करना चाहते हैं। आपके खाली समय में, आप जो भी देखना चाहते हैं उसके बारे में शोध करना शुरू कर सकते हैं (लेकिन काम पर ऐसा नहीं करें, अन्यथा आप को परेशानी में पड़ सकता है)।
  • टिप्स

    • हमेशा पहले से आने का प्रयास करें यदि आप कार से यात्रा करते हैं, तो आप ट्रैफ़िक को ढूंढने का जोखिम लेते हैं। यदि आप विमान, बस या ट्रेन से यात्रा करते हैं, तो देरी हो सकती है या शेड्यूल में बदलाव हो सकता है।
    • बच्चों और किशोरों को लंबे और मनोरंजक अवकाश के बाद इसके लिए इस्तेमाल करना अधिक मुश्किल हो सकता है, खासकर यदि स्कूल तुरंत वापसी शुरू कर देता है सुनिश्चित करें कि आप जल्दी घर लौटें और कक्षाओं को फिर से शुरू होने से पहले उनकी सामान्य दिनचर्या वापस करने में मदद करें।

    चेतावनी

    • याद रखें कि हर कोई आपकी सहायता करेगा कुछ दोस्तों, परिवार के सदस्यों या सहकर्मियों को लगता है कि आप अनावश्यक रूप से शिकायत कर रहे हैं या आप एक खराब व्यक्ति हैं, भले ही आपकी भावनाएं सच और गहराई से हो।
    • अगर आपको अच्छी छुट्टी के बाद काम पर वापस जाने के लिए निराशाजनक लगता है, तो इसे अपने परिवार या अपने सहयोगियों के साथ नहीं लें। वे इसके लायक नहीं हैं, खासकर अगर वे छुट्टी पर होते समय अपने सामान्य जीवन के साथ चले गए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com