कैसे अवसाद से बाहर निकलना है

यदि आप नपुंसकता, उदासी और निराशा की निरंतर भावना का शिकार हैं, तो आप शायद निराश हैं अवसाद एक नैदानिक ​​सिंड्रोम है जो मनोदशा संबंधी विकारों के ढांचे के भीतर आती है और आपको सामान्य दैनिक क्रियाकलापों को करने से रोकता है, इसलिए इसे दुखी होना चाहिए, जीवन की कठिनाइयों को सामान्य और शारीरिक प्रतिक्रिया के रूप में समझा जाए। हालांकि, खोई हुई खुशियों को हासिल करने में सक्षम होने की कल्पना करना मुश्किल है, आप सीख सकते हैं कि कैसे अवसाद का प्रबंधन करें और अपने जीवन की गुणवत्ता में सुधार करें, दोस्तीों के अपने नेटवर्क का विस्तार करें, सोचने के तरीके को बदल दें, अपने स्वास्थ्य को अधिक समर्पित करें और स्वस्थ जीवन शैली अपनाएं। ।

कदम

विधि 1
सामाजिक संबंध और समर्थन नेटवर्क बढ़ाएं

एक अवसाद चरण 1 से बाहर निकलें छवि शीर्षक
1
अपने वर्तमान समस्याओं पर आपका ध्यान केंद्रित करने में आपकी सहायता करने के लिए एक मनोचिकित्सक से परामर्श करें आम तौर पर प्रभावी मनोचिकित्सा में मरीज के व्यक्तित्व में एक क्रांतिकारी परिवर्तन के बजाय लक्षणों को हटाने का मुख्य लक्ष्य है।
  • यदि आप पारंपरिक मनोचिकित्सा के विचार से आकर्षित नहीं होते हैं, वैकल्पिक चिकित्सा के बारे में सूचित करें पेट थेरेपी, आर्ट थेरेपी, नाटक थेरेपी और म्यूजिक थेरेपी चिकित्सीय तौर-तरीके हैं जो मुख्य रूप से गैर-मौखिक अभिव्यंजक चैनलों का उपयोग संचार को बढ़ावा देने और मरीज को निराशा से दूर करने में मदद करते हैं।
  • अपने क्षेत्र में काम करने वाले मनोवैज्ञानिकों के बारे में जानें आपको मनोचिकित्सा के पथ का अनुसरण करने वाले लोगों की संख्या से आश्चर्य होगा। किसी पर भरोसा रखने वाले किसी व्यक्ति की जानकारी का अनुरोध करने से आपको मनोचिकित्सक पर अपना विश्वास रखने में मदद मिल सकती है, यहां तक ​​कि उससे मिलने से पहले, आपकी वसूली की सुविधा भी मिलती है
  • एक निराशा चरण 2 से बाहर निकलें छवि शीर्षक
    2
    सकारात्मक लोगों के साथ खुद को चारों ओर से घेरा अवसाद पर काबू पाने के लिए एक सामाजिक नेटवर्क बनाना बेहद जरूरी है, इससे आपको दर्दनाक घटनाओं (काम में हानि या परिवर्तन, शोक, आदि) से निपटने में मदद मिल सकती है और आपको नकारात्मक विचारों से भी विचलित कर सकता है जो अवसाद से पैदा होता है। अपने कल्याण पर सकारात्मक प्रभाव रखने वाले दोस्तों, परिवार के सदस्यों और सहकर्मियों की यात्रा करने का प्रयास करें क्या आप सहायक हैं? क्या आप उनकी कंपनी में रहना पसंद करते हैं? जब आप उनके साथ बाहर जाते हैं तो क्या आप आनंद लेते हैं? यदि आपके उत्तर सकारात्मक हैं, तो वे सही समय के साथ अपना अधिक समय बिताने के लिए सही व्यक्ति हैं।
  • एक मित्र के साथ सप्ताह में एक बार या दो बार बाहर निकलने के लिए व्यवस्थित करें, जो आपको अपनी ज़रूरत का समर्थन दे सकता है। आप बस एक कॉफी के लिए जा सकते हैं, एक साथ दोपहर का भोजन कर सकते हैं, एक नई जगह पर जाने के लिए एक छोटी यात्रा करें या दोपहर कैनोइंग खर्च करें। आप जो भी करते हैं, महत्वपूर्ण बात यह है कि बाहर जाकर एक साथ रहें!
  • उन लोगों से अपनी दूरी रखें जो चिंता और समानांतर कठिनाइयों का अनुभव करते हैं या जो आपके भावनात्मक विकार को समझने में असमर्थ हैं, क्योंकि वे आपकी स्थिति को खराब करने में मदद कर सकते हैं और आपकी वसूली में मदद नहीं करेंगे।
  • भविष्य की योजना बनाएं कुछ महीनों के बाद एक शिविर छुट्टी या एक छोटी छुट्टी का आयोजन करें इस तरह आप के लिए लड़ने के लिए नए प्रोत्साहन और उद्देश्य होंगे।
  • एक उदासीन चरण 3 से बाहर निकलें छवि
    3
    शारीरिक संपर्क चिकित्सा प्रक्रिया में एक महत्वपूर्ण सहायता हो सकती है घनिष्ठ संबंधों और स्नेह इशारों जैसे हग्स और प्रेग्नेंट ऑक्सीटोसिन नामक हार्मोन को रिहाइश करते हैं, जिसे `आनंद हार्मोन` भी कहा जाता है, जो सकारात्मक अवसाद उपचार को प्रभावित कर सकते हैं।
  • मित्र को गले लगाओ
  • इसे हाथ से पकड़ो
  • अपने कुत्ते या अपनी बिल्ली के साथ खेलते हैं या उन्हें दुखी।
  • विधि 2
    सोच के अपने रास्ते बदलें

    एक निराशा चरण 4 से बाहर निकलें छवि शीर्षक
    1
    सकारात्मक सोचें और यथार्थवादी बनें नकारात्मक और अप्रिय विचार अवसाद का लक्षण हैं और यदि आप उन्हें नियंत्रित नहीं कर सकते, तो नकारात्मकता के एक चक्र में दोहराया जाएगा जो अवसादग्रस्तता राज्य को काफी खराब कर देगा। जगह लेने से नकारात्मक विचारों को रोकने के लिए परिवर्तन करना समय लगता है, लेकिन अगर आप हार नहीं मानते हैं, तो आपको ध्यान देने योग्य अंतर दिखाई देगा।
    • सभी नकारात्मक स्वचालित विचारों को नीचे लिखें आपको इतनी निराशावादी नहीं लगता होगा, लेकिन सभी नकारात्मक विचारों की एक सूची तैयार करने के लिए आप स्थिति की वास्तविक पुष्टि देंगे। राशि का विश्लेषण, साथ ही साथ आपके विचारों की सामग्री, आप संज्ञानात्मक विकृतियों की पहचान कर सकते हैं जो कि अवसाद को खिलाती है।
    • फिर प्रत्येक नकारात्मक विचार को प्रतिस्थापित करना सीखें, जो आपने अधिक यथार्थवादी व्याख्याओं के साथ लिखा है। उदाहरण के लिए, सोच के बजाय "मैं बदसूरत हूँ", आपको अपने आप को दोहराना होगा "वे अद्वितीय और सुंदर हैं क्योंकि वे हैं। मुझे सुंदरता के सिद्धांतों के अनुकूल नहीं है कि कंपनी की आवश्यकता है"।
    • नकारात्मक या तर्कहीन विचारों को उलटा करने की कोशिश करें जब भी आप एक नकारात्मक विचार से आहत होते हैं, इसे एक सकारात्मक और अधिक यथार्थवादी एक के साथ बदलें हालांकि शुरू में यह बेवकूफ या अजीब लग सकता है, लंबे समय में यह रणनीति आपके मूड के स्वर को बढ़ाने और आपके जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में सहायता कर सकती है। उदाहरण के लिए, यदि आपको लगता है कि सोचने का मोहक है "मुझे पता है कि यह बुरी तरह से खत्म होगा", स्थिति को अलग तरह से मूल्यांकन करने का प्रयास करें और अपने आप को समझें कि इसमें सकारात्मक प्रभाव भी हो सकता है।
  • एक उदासीन चरण 5 से बाहर निकलें छवि शीर्षक
    2
    अपने आप को बधाई आप इसके बारे में संदेहपूर्ण हो सकते हैं, लेकिन सकारात्मक आंतरिक वार्ता, अवसाद को कम करने और कल्याण की भावना को बढ़ाने में मदद करता है।
  • दस भौतिक विशेषताओं और विशेषताओं की एक सूची बनाएं जिन्हें आप पसंद करते हैं। उदाहरण के लिए आपको अपनी आंखों का रंग और मन की भलाई पसंद हो सकता है। सूची को एक प्रमुख स्थान में रखें, यह देखने के लिए जब आवश्यक हो
  • जब आप नीचे आ जाते हैं, तो अपने आप को कुछ पर बधाई देता हूं आप अपनी कुछ विशेषताओं को याद करने के लिए अपनी सूची पर एक नज़र डाल सकते हैं।
  • दूसरों की तारीफ स्वीकार करें यदि आप ईमानदारी से पूछते हैं, तो उन पर विचार करने के बजाय, इससे आप अपने आत्मसम्मान बढ़ाने में मदद कर सकते हैं और अन्य लोगों के साथ तारीफों को बदलना आसान बना सकते हैं।
  • एक अवसाद चरण 6 से बाहर निकलें छवि शीर्षक
    3
    अपने आप को रोकना न करें निराशा के साथ आने वाले नकारात्मक विचार और भावना आपको जोखिम लेने और व्यस्त होने से रोकते हैं। हकीकत में, नकारात्मक विरूपण केवल आपके नतीजे का परिणाम है, साथ ही साथ ईंधन, और इसलिए आपकी वास्तविक क्षमता को प्रतिबिंबित नहीं करती है अपने लक्ष्यों को आगे बढ़ाने में छोटे कदम उठाएं, ताकि वे अधिक प्राप्य लग सकें।
  • अधिक प्रबंधनीय लक्ष्यों में उप-विभाजित कार्य और "आप क्या कर सकते हैं, आपके पास क्या है, आप कहां हैं"।
  • याद रखें कि आपकी वसूली तत्काल नहीं होगी और इससे पहले कि आप बेहतर महसूस करना शुरू करें, लेकिन अंत में आप सफल होंगे बेहतर महसूस करने पर ध्यान दें आज और यह कैसे प्राप्त करें, कई महीनों के भीतर सामान्य लौटने के सबसे कठिन कार्य पर आपका ध्यान केंद्रित करने के बजाय।
  • यथार्थवादी बनने की कोशिश करो और पूर्णता से बचें यदि आप हर दिन 30 मिनट के लिए एक खेल में खुद को समर्पित करना चाहते हैं, लेकिन कुछ दिनों के प्रशिक्षण को छोड़ दें, नाटक न करें, क्योंकि आप अगले दिन अपने लक्ष्य पर काम करना जारी रख सकते हैं।
  • एक उदासीन चरण 7 से बाहर निकलें छवि
    4
    नकारात्मक मानसिक फिल्टर प्रबंधित करना सीखें सिनिकल रिफ्लेक्शन मानसिक फिल्टर का एक परिणाम है जो आपको एक स्थिति के केवल नकारात्मक पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रेरित करता है, जिससे आप सकारात्मक अनुभवों से बच सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप सुखद बातचीत और अंतिम चुंबन के बजाय, अपनी अनुचित टिप्पणी के लिए एक लड़के के साथ नियुक्ति को याद करने की गलती कर सकते हैं अच्छे और बुरे, एक या दूसरे को स्वीकार न करें
  • एक एकल नकारात्मक अनुभव को सामान्य करने के बजाय, अधिक यथार्थवादी होने का प्रयास करें यदि आप एक अप्रिय प्रकरण पर चकराहट करते हैं, तो आप अन्य सभी हिट भी नहीं देख पाएंगे। याद रखें कि एक ही अनुभव आपके भविष्य के दृष्टिकोण, आपके विचारों और आपके व्यवहार को हमेशा के लिए प्रभावित नहीं कर सकता है।
  • एक नकारात्मक अनुभव के मुताबिक, याद रखें कि यह केवल एक ही एपिसोड है और आपके अस्तित्व पर महत्वपूर्ण नतीजों के साथ घटनाओं की श्रृंखला नहीं है।
  • विधि 3
    अपने शारीरिक स्वास्थ्य में सुधार करें

    एक डिप्रेशन चरण 8 से बाहर निकलें छवि शीर्षक
    1
    अपनी शारीरिक स्थिति पर ध्यान दें स्वास्थ्य समस्याएं उदास मूड खराब हो सकती हैं और नकारात्मक रूप से आपके समग्र कल्याण को प्रभावित कर सकती हैं। अपने स्वास्थ्य के निष्पक्ष मूल्यांकन करें
    • आपके अवसाद से संभावित रूप से संबंधित स्वास्थ्य समस्याओं की पहचान करें उदाहरण के लिए, यह नींद विकारों जैसे अनिद्रा और अति विषैले, वजन घटाने या कमी, और शारीरिक थकान के कारण हो सकता है।
    • अपने लक्ष्यों की एक सूची बनाएं जिन्हें आप प्राप्त कर सकते हैं, जैसे वजन कम करना, शारीरिक गतिविधि का अभ्यास करना और स्वस्थ आहार का पालन करना।
    • अगर आपके पास कोई भी स्वास्थ्य समस्या है जिसे आपने अनदेखी की है तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें कभी कभी अवसाद दवाओं, मादक द्रव्यों के सेवन या अन्य विकारों के कारण हो सकता है। कार्बनिक रोग की उपस्थिति को नकारने के लिए एक सटीक चिकित्सा परीक्षा से गुजरना।
  • एक उदासीन चरण 9 से बाहर निकलें छवि
    2
    नियमित शारीरिक गतिविधि का अभ्यास करें "रनर हाई", जो धावक की चर्चा है, एक गलत मिथक नहीं है लंबे समय तक शारीरिक गतिविधि के दौरान, एंडोर्फिन जारी किए जाते हैं, मस्तिष्क द्वारा निर्मित पदार्थों का एक समूह जिसमें एनाल्जेसिक गुण होते हैं, जो उत्साह और कल्याण की भावना पैदा करने में सक्षम होते हैं। वास्तव में, शारीरिक गतिविधि अवसाद के उपचार में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है, क्योंकि यह समय के साथ अपनी तीव्रता को कम करने में मदद करता है। एंडोर्फिन की रिहाई को बढ़ाने के लिए प्रतिदिन लगभग 30 मिनट तक दिल की दर बढ़कर 120-160 धड़कन प्रति मिनट बढ़ाएं।
  • चलने और भारोत्तोलन जैसी पारंपरिक शारीरिक गतिविधियां, दिल की दर को बढ़ाने के एकमात्र उपाय नहीं हैं। आप तैराकी, लंबी पैदल यात्रा या टीम के खेल, घुड़सवारी और योग में शामिल हो सकते हैं।
  • यदि आपके पास तीस मिनट का दिन नहीं है, क्योंकि आप बहुत व्यस्त हैं, घर पर कुछ खींचने की कोशिश करें या बाइक से काम पर जाएं, अपने मूड में समग्र सुधार प्राप्त करें।
  • एक निराशा चरण 10 से बाहर निकलें छवि



    3
    एक स्वस्थ और संतुलित आहार का पालन करें जंक फूड की खपत न केवल सुस्ती और उनींदे की स्थिति को बढ़ाती है, सचमुच अपनी ऊर्जा को कम कर देता है, लेकिन यह भी बढ़ती अवसाद के लिए योगदान देता है। यह व्यापक रूप से प्रदर्शित किया गया है कि उदास वयस्क पर्याप्त मात्रा में फलों और सब्जियों का उपभोग नहीं करते हैं, इसलिए वे स्वस्थ भोजन और एंटीडिपेंटेंट लेने की कोशिश करते हैं।
  • ओमेगा -3 फैटी एसिड को प्राकृतिक एंटीडिपेंटेंट्स माना जाता है, क्योंकि वे निराशा और चिंता से लड़ने में मदद करते हैं, इसलिए सप्ताह में दो या तीन बार ओमेगा 3 समृद्ध पदार्थों का उपभोग करने की कोशिश करें। ओमेगा 3 के उत्कृष्ट स्रोत मछली हैं, जैसे कि सैल्मन, सार्डिन, ट्राउट और ट्यूना, लेकिन अखरोट, सन बीज और जैतून का तेल।
  • अधिक मात्रा में प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों की खपत को सीमित करें, जो शरीर का वजन करते हैं और आपको कम ऊर्जावान महसूस करते हैं, न कि पूरे खाद्य पदार्थों जैसे कि अनाज और सब्जियां और ताजे फल जो शरीर को ऊर्जा लाते हैं।
  • एक अवसाद से बाहर निकलें छवि शीर्षक 11
    4
    नींद की गुणवत्ता में सुधार करने की कोशिश करें अवसाद के मामलों में, आमतौर पर सोना इसकी निरंतरता और अवधि में बदल जाती है। Hypersomnia, अन्य लक्षणों के साथ मिलकर, अवसाद के प्रारंभिक लक्षण के रूप में प्रकट हो सकता है, पूरे अवसादग्रस्तता चरण के लिए बने रहना, या इसे अनिद्रा से बदला जा सकता है हालांकि सुबह सुबह एक बजे बिस्तर पर जाने और 11 बजे जागने के लिए आपको बुरी आदत है, याद रखें कि अनियमित या असंगठित नींद-वेक लय अवसाद के लक्षण खराब करने में मदद करते हैं। सो जाने के लिए सबसे अच्छा समय होता है जब वह पूरी तरह से अंधेरा हो जाता है, क्योंकि अंधेरे में शरीर अधिक मेलेटोनिन पैदा करता है (एक हार्मोन जो नींद को बढ़ावा देता है और नींद-वेक लय को नियंत्रित करता है)।
  • रात में देर तक देर तक बिस्तर पर रहने से बचने के लिए, अंधेरे होने के बाद, हर रात एक ही समय में सोते रहने की कोशिश करें, लेकिन बहुत देर तक नहीं। आदर्श समय लगभग 10 बजे होगा।
  • हर सुबह एक ही समय में जागते रहें, ताकि आपके शरीर को नए लय के लिए इस्तेमाल किया जा सके। शुरूआत में आपको एक अलार्म की आवश्यकता होगी, लेकिन बाद में आपको स्वाभाविक रूप से जगाएंगे।
  • बिस्तर पर जाने से पहले, अपने मोबाइल फोन, अपने कंप्यूटर और टैबलेट का उपयोग न करें क्योंकि इन इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों द्वारा उत्सर्जित प्रकाश के संपर्क में मेलाटोनिन का उत्पादन धीमा पड़ता है, जिससे आप आदर्श समय की तुलना में बाद में सो जाते हैं।
  • काम पर रात की पाली शरीर के लिए तनाव की स्थिति का प्रतिनिधित्व करती है, क्योंकि वे नींद-वेक चक्र की सामान्य लय को परेशान करते हैं। बदलाव के दौरान जितना संभव हो सके सोने की कोशिश करें और अपने आप को कुछ नल दें। यदि संभव हो तो, दिन के काम के घंटे का विकल्प चुनें।
  • छवि का शीर्षक नियंत्रण चिंता चरण 5
    5
    दवाओं और शराब लेने से बचें ये पदार्थ कई प्रतिकूल स्वास्थ्य प्रभावों के लिए जिम्मेदार हैं। इसके अलावा, शराब अवसाद का खतरा बढ़ जाता है।
  • यदि आप ड्रग्स और अल्कोहल के अभ्यस्त उपभोक्ता हैं, तो अपनी प्राथमिक देखभाल चिकित्सक से परामर्श करें या मनोचिकित्सक से परामर्श करें।
  • विधि 4
    अपनी जीवन शैली में परिवर्तन करें

    एक अवसाद से बाहर निकलें छवि 13 कदम
    1
    अपने पुराने शौक को पुनर्प्राप्त करें अवसाद का एक सामान्य लक्षण उन गतिविधियों में ब्याज की कमी है जिन्हें आप पहले से कर रहे थे। यदि आप पढ़ना पसंद करते हैं, खेल या लंबी पैदल यात्रा के अभ्यास, इन गतिविधियों से बचने के बजाय, उन्हें फिर से अभ्यास करने की बजाए!
    • अगर आपको लगता है कि अपने पुराने शौकों को खुद को समर्पित करना संभव नहीं है, तो एक नया चयन करें उन पाठ्यक्रमों के बारे में जानें जिनके क्षेत्र में आप रहते हैं या कुछ ऐसा प्रयास करें जो हमेशा आपकी रुचि को आकर्षित करता है। कला वर्ग और उत्तेजक गतिविधियों के कारण अवसाद के लक्षणों को दूर करने के लिए एक शानदार तरीका है।
    • जब आपके पास कुछ खाली समय है तो शौक का अभ्यास करना प्रारंभ करें सबसे पहले यह उबाऊ या महत्वहीन लग सकता है, लेकिन समय के साथ यह सुखद होगा और आप इसके लिए इंतजार नहीं करेंगे।
  • एक अवसाद चरण 14 से बाहर निकलें छवि शीर्षक
    2
    बाहर रहने की कोशिश करें विटामिन डी, सूर्य के प्रकाश की कार्रवाई द्वारा निर्मित, अवसाद को कम करने में मदद करने के लिए दिखाया गया है। सूरज की रोशनी में 30 मिनट (धूप का चश्मा के बिना) खर्च करें या विटामिन डी पूरक ले लो।
  • पार्क या प्रकृति के साथ संपर्क में चलना, साथ ही विटामिन डी के उत्पादन को उत्तेजित करना, आप प्रकृति की सुंदरता की प्रशंसा करने की अनुमति देता है। यहां तक ​​कि बागवानी तंत्रिका तंत्र का एक बड़ा पुन: संतुलन है और आपके मन में सक्रिय रहने और एकाग्रता को सुधारने में मदद कर सकता है।
  • सूर्य के प्रकाश का एक्सपोजर आपके शरीर को अपने सर्कैडियन ताल, नींद-वेक लय को विनियमित करने में मदद कर सकता है, जो दिन के दौरान आपको अधिक ऊर्जा प्रदान करता है।
  • यदि आप जिस क्षेत्र में रहते हैं वह मूल रूप से बरसात और उदास है, तो अपने मनोदशा को बेहतर बनाने के लिए एक फोटो दीपक प्राप्त करें।
  • एक अवसाद से बाहर निकलें छवि चरण 15
    3
    अभ्यास करें सचेत ध्यान. कुछ अध्ययनों से पता चला है कि इस तकनीक में चिंता और अवसाद से ग्रस्त व्यक्तियों पर एक चिकित्सीय प्रभाव है। यह आपके दिमाग में मानसिक विकृतियों की पहचान करने और उन्हें अस्वीकार करने में मदद कर सकता है।
  • सजग ध्यान अभ्यास करने के लिए, एक आरामदायक स्थिति में बैठो और श्वास पर ध्यान केंद्रित करें। जैसा कि आप सांस लेते हैं, वर्तमान पर अपना ध्यान केंद्रित करते हैं, नकारात्मक चिंताओं और विचारों को स्वीकार करते हैं, लेकिन यह देखते हुए कि वे केवल ऐसे विचार हैं जो वास्तविकता के अनुरूप नहीं हैं
  • ध्यान के लिए धैर्य और प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है। इससे पहले कि आप वर्तमान पर ध्यान केंद्रित कर सकें, खासकर यदि आप भूतकाल के बारे में चिंतित होने या भविष्य के बारे में चिंतित होने के लिए उपयोग कर रहे हैं, तो इससे लंबा समय लगेगा। धीरज रखने की कोशिश करें और याद रखें कि यह एक अत्यंत प्रभावी तकनीक हो सकता है यदि आप इसे लगातार अभ्यास करते हैं
  • एक अवसाद चरण 16 से बाहर निकलें छवि शीर्षक
    4
    एक जीवित रहने का ख्याल रखना कुछ शोधों से पता चला है कि जो जानवर जानवर या किसी पौधे की देखभाल के लिए ज़िम्मेदार हैं, वे अन्य विषयों की तुलना में अवसाद से बहुत जल्दी ठीक हो जाते हैं। एक छोटा बगीचा बनाएं, एक अंकुर खरीद लें या थोड़ी सुनहरी मछली लें। किसी जिंदगी के लिए ज़िम्मेदार होने से आपको अपने दिनों की समझ में मदद मिलेगी और आप कठिन काम करेंगे।
  • एक कर्कश खरीदने के लिए भाग लेने के बारे में मत सोचो - आपका मानसिक स्वास्थ्य एक साधारण अंकुर या छोटा जानवर से लाभ ले सकता है यदि आप अवसाद में गिरने से पहले एक जानवर खरीदने पर विचार कर रहे थे, तो एक अलग खरीद लें।
  • अपनी संपत्ति में से किसी एक के साथ संलग्न किए बिना, एक जानवर के साथ संपर्क में रहने के लिए एक कुत्ते में स्वयंसेवक या अपने मित्र के कुत्ते को उधार लेना। अपने पसंदीदा प्राणियों की कंपनी में सप्ताह में कुछ घंटो खर्च करें, चिंता और अवसाद को कम करने के लिए
  • एक अवसाद से बाहर निकलें छवि शीर्षक 17
    5
    स्वैच्छिक गतिविधियों के लिए समर्पित सकारात्मकता को बढ़ावा देने और सकारात्मक सामाजिक पहचान को मजबूत करने के लिए दूसरों की सहायता करना आवश्यक है। स्थानीय संघों के बारे में जानें जिनके लिए स्वयंसेवकों की आवश्यकता है बेघर लोगों की गड़बड़ी को हाथ देते हुए या सामाजिक रूप से उपयोगी नौकरियों के लिए खुद को समर्पित करके आपको घर से दूर रहने, अपने आप को उपयोगी और सामूहीकरण करने का अवसर मिलेगा।
  • एक पत्थर के साथ दो पक्षियों को मारने की कोशिश करें, एक केंद्र में स्वयं सेवा करें, जो आपको चिकित्सीय लाभ भी प्रदान करेगा। उदाहरण के लिए, एक कुत्ते में स्वयंसेवक जहां आपको कुत्तों के साथ रहने का मौका मिलेगा और एक ही समय में अभ्यास और बाहर होना होगा।
  • शुरुआत में, इसे ज़्यादा मत करो, क्योंकि आप अपने नए अनुभवों का आनंद नहीं ले पाएंगे और शायद आप सब कुछ उड़ा दें एक हफ्ते या दो हफ्ते से शुरू करें और फिर धीरे-धीरे घंटों की संख्या बढ़ें, हमेशा इस तरह की गतिविधि जो आप के बारे में भावुक हो।
  • एक अवसाद चरण 18 से बाहर निकलें छवि शीर्षक
    6
    विश्राम तकनीक का उपयोग करें अवसाद चिंता के संचय को प्रोत्साहित करती है तनावपूर्ण एजेंटों से परहेज करके चिंता को कम करने की कोशिश करें जो कि अवसाद से जुड़ा हुआ है, खासकर कुछ लोग जो आपको परेशानी और काम की समस्याएं पैदा करते हैं।
  • अपने आप को एक गर्म स्नान करें, स्पा में जाएं, एक किताब पढ़ो या कुछ और करें जो आपको आराम करने में मदद करता है।
  • आप भी अभ्यास कर सकते हैं प्रगतिशील मांसपेशी छूट, जो कुछ मांसपेशियों के समूहों के संकुचन और विश्राम के परिवर्तन पर आधारित एक तकनीक है, जो कि पैर की उंगलियों से चेहरे तक शुरू होता है। तनाव को दूर करने से आपको तनाव कम करने और आराम करने में मदद मिलती है।
  • टिप्स

    • अपने जीवन में किए गए सभी परिवर्तनों का ध्यान रखें, सकारात्मक लोगों की पहचान करने और अनुत्पादक लोगों को समाप्त करने में सक्षम होने के लिए।
    • अपने आप को व्यस्त रखें

    चेतावनी

    • यदि आप आत्मघाती विचारों से परेशान हैं, तो तुरंत अपने चिकित्सक से संपर्क करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com