एक युगल रिश्ते में डिप्रेशन को कैसे प्रबंधित करें

जब एक रिश्ते में एक साथी अवसाद से ग्रस्त है, तो दूसरे के ध्यान उनकी समस्याओं पर ध्यान केंद्रित करते हैं। यद्यपि उदास कॉमरेड की मदद करने की एक स्पष्ट आवश्यकता है, यह भी महत्वपूर्ण है कि बाद में दूसरे की आवश्यकताओं की उपेक्षा नहीं करता है एक युगल में, साथ ही निजी जीवन में, सहायता प्राप्त करने से अवसाद पर काबू पा सकता है। मुख्य लक्षणों को पहचानें जो आपके रिश्ते को कमजोर कर सकते हैं और इसके प्रभावों का विरोध करने के तरीकों को सीख सकते हैं।

कदम

भाग 1

लक्षण पहचानें
रिश्ते में डिप्रेशन इन डिप्रेशन इन रिलेशनशिप चरण 1
1
अवसाद के लक्षणों के लिए देखो बहुत से लोग इस तथ्य के साथ अवसाद को भ्रमित करते हैं "मूड में लग रहा है", लेकिन यह केवल उदासी या बेचैनी से ज्यादा गंभीर है। यह इस पर निर्भर करता है कि इस विषय पर निर्भर करता है, और इन सभी को हर एक लक्षण प्रदर्शित नहीं करता है। हालांकि, आम तौर पर, आपको निम्न लक्षणों पर ध्यान देना चाहिए:
  • लगातार, लगातार उदासी, चिंता या शून्यता (यानी) "उदास मूड");
  • निराशा या निराशा की भावना;
  • अपराध, बेकार या नपुंसकता की भावना;
  • गतिविधियों और चीजों में रुचि की हानि जो एक बार दिलचस्प थीं;
  • थकान या थकान - सामान्य भावना "मंदी" (यानी "साइकोमोटर रिडार्डेशन");
  • नींद की आदतों में परिवर्तन (बहुत अधिक नींद, बहुत कम नींद या अनिद्रा);
  • खाने की आदतों, भूख या वजन में परिवर्तन में परिवर्तन;
  • बेचैनी या चिड़चिड़ापन - की उत्तेजना "overexcited" (यानी "मनोचिकित्सक आंदोलन");
  • अस्पष्टीकृत शारीरिक लक्षण (उदाहरण के लिए, दर्द जो चिकित्सा कारण नहीं हैं);
  • मरने या आत्महत्या करने का विचार
  • रिश्ते में चरण 2 के साथ डील के साथ शीर्षक छवि
    2
    विचार करें कि आपने लक्षणों को कब तक देखा है नैदानिक ​​अवसाद के कई रूप हैं जो गंभीरता और अवधि के आधार पर भिन्न होते हैं। एक निदान के लिए "प्रमुख अवसादग्रस्तता प्रकरण", विषय को कम से कम 5 लक्षणों में दो सप्ताह की अवधि में प्रकट होना चाहिए, जिनमें से एक के अनुरूप होना चाहिए "उदास मूड" या "ब्याज या खुशी की हानि"।
  • मामूली अवसाद: लक्षण कम गंभीर हो सकते हैं और समय की एक छोटी अवधि के लिए बढ़ा सकते हैं।
  • डायस्थिमिया या दिस्म्थिक विकार: लक्षण कम गंभीर हैं, लेकिन वे बहुत अधिक समय तक (कम से कम दो वर्ष)
  • प्रमुख अवसाद: लक्षण गंभीर होते हैं और रोजमर्रा की जिंदगी में हस्तक्षेप करते हैं, एक सामान्य जीवन का नेतृत्व करने की क्षमता से समझौता करते हैं।
  • पोस्टपार्टम अवसाद: एक महिला ने एक बच्चे को जन्म दिया है के तुरंत बाद हो सकता है कुछ हफ़्ते तक कुछ समय तक उदासी के क्षणों में जाने के लिए स्वाभाविक है, लेकिन यदि लक्षण पिछले लंबे समय तक रहे, तो यह संभावना है कि यह बाद के अवसाद है।
  • रिश्ते में डिप्रेशन इन डिप्रेशन इन रिलेशनशिप चरण 3
    3
    नींद की आदतों में परिवर्तन के लिए देखो Hypersomnia (अत्यधिक नींद) और अनिद्रा (नींद में आने में कठिनाई या जागने के बिना रात में सोने की असमर्थता) दोनों अवसादग्रस्त लक्षण होते हैं जो दंपति के रिश्तों को काफी प्रभावित करते हैं। हाइपरसमैनिया के मामले में, अतिरिक्त नींद को भागीदार के अप्रियता या अस्वीकृति के दृष्टिकोण के रूप में देखा जा सकता है। दूसरी ओर, अनिद्रा को भी चोरी या अस्वीकृति की इच्छा के रूप में जोड़े के सहवास में व्याख्या की जा सकती है, क्योंकि एक साथ सो रही निश्चित रूप से एक तरीका है जिसमें दो लोग अपने अंतरंगता रहते हैं।
  • यदि आपका साथी इनमें से किसी भी समस्या का सामना कर रहा है, तो उसे व्यक्तिगत रूप से नहीं लेना चाहिए। उससे पूछें कि आप उसकी मदद करने के लिए क्या कर सकते हैं और अपनी नींद की आदतों को नहीं खो सकते हैं।
  • यदि आप इन विकारों में से किसी से पीड़ित हैं, सावधान रहें कि यह आपके साथी को कैसे नुकसान पहुंचा सकता है Rassicuralo बताते हुए कि नींद की जरूरत है या असमर्थता के लिए भावनाओं को आप उसके लिए महसूस के साथ कुछ भी नहीं है
  • यदि अन्य व्यक्ति की नींद को विनियमित करने वाली आदतें बिना कारण के बदले बदल गई हैं और आपने अन्य लक्षणों को देखा है, तो उन्हें धीरे से सुझाव दें कि आप अवसाद से पीड़ित हो सकते हैं। उसे बताएं: "मुझे पता है कि हाल में आप दबाव में हैं और यह स्थिति भारी हो सकती है। क्या आपको लगता है कि आपकी नींद की समस्या एक अवसादग्रस्तता विकार का संकेत दे सकती है?"।
  • रिश्ते में डिप्रेशन इन डिप्रेशन इन रिलेशनशिप चरण 4
    4
    उससे पूछें कि क्या वह निराशा की भावना महसूस करता है यदि आपके पास यह धारणा है कि आप या आपके साथी विभिन्न परिस्थितियों में नकारात्मक रूप से प्रतिक्रिया करते हैं और आपको अकेला महसूस नहीं करते हैं, तो अपने आप से अपने मूल कारणों के बारे में पूछें, जो आपकी भावनाओं को खिलाने में मदद करता है। निराशा प्रेरणा को कमजोर कर सकती है और सब कुछ बेकार लगता है जब कोई आशा नहीं है कि स्थिति में सुधार हो सकता है। इससे सभी प्रकार की गतिविधियों में रुचि की कमी हो सकती है।
  • अन्य व्यक्ति ब्याज की कमी के लिए आपके मूड का आदान-प्रदान कर सकता है एक साथ कुछ करने का प्रचार करें, भले ही यह व्यर्थ हो। कम से कम आप अपने अनुभवों की आप की ओर से विचलित करने के अपने प्रयासों की सराहना करेंगे।
  • यदि आप देख रहे हैं कि आपका साथी अब उन चीज़ों के लिए कोई भागीदारी नहीं दिखाता है जो उसे मोहित करता है और विशेषकर अगर आप देखते हैं कि उन्होंने एक निश्चित प्रवृत्ति प्राप्त की है, तो उससे पूछें कि उसके पास और कोई गति क्यों नहीं है अगर यह आपको एक सामान्य जवाब देता है या बातचीत से बचा जाता है, तो कहने का प्रयास करें: "मैं वास्तव में आप के बारे में चिंतित हूँ ऐसा लगता है कि आप जो कुछ एक बार तुमसे प्यार करता था उससे ज्यादा कुछ नहीं करना पसंद करते हैं। कृपया, मुझसे बात करो, इसलिए मैं समझ सकता हूँ कि आपके साथ क्या हो रहा है। मैं आपकी मदद करना चाहूंगा"।
  • एक रिश्ते में डिप्रेशन इन डिप्रेशन इन रिलेशनशिप चरण 5
    5
    अपने काम या स्कूल के प्रदर्शन पर ध्यान दें यह समझने के लिए कि कोई व्यक्ति उदास है, तो उसके काम या विद्यालय की जांच करने का प्रयास करें। यदि आप देख रहे हैं कि आपका ग्रेड या नौकरी का प्रदर्शन खराब हो रहा है, तो आप नोटिस करते हैं कि आप स्कूल या काम पर अधिक बल देते हैं, या आपको लगता है कि आप सामान्य से कम आवेदन कर रहे हैं, उससे बात करें
  • सबसे गंभीर रूपों में, अवसाद शैक्षणिक या काम के प्रदर्शन की गुणवत्ता को कम करता है अगर यह विषय दक्षता की कमी के बारे में चिंतित नहीं है, तो वह स्कूल में नहीं जाता है या काम से दूर नहीं होता है या विवादास्पद नहीं होता है, जब आप अपने जीवन के इस पहलू के बारे में कुछ सवाल पूछते हैं, तो सुझाव देते हैं कि वह पेशेवर मदद चाहते हैं
  • रिश्ते में डिप्रेशन इन डिप्रेशन इन रिलेशनशिप चरण 6
    6
    अपने सेक्स जीवन का विश्लेषण करें अवसाद अक्सर कई चीजें जो एक बार दिलचस्प थे करने की खुशी के रूप में यौन इच्छा को मारता है अगर इस युगल के यौन जीवन ने पहले की तुलना में नाटकीय रूप से बदल दिया है, तो विचार करें कि यह एक अवसादग्रस्तता लक्षण हो सकता है
  • कुछ एंटीडिपेंटेंट्स भी कामेच्छा को कम कर सकती हैं, इसलिए आपके साथी को अपने यौन इच्छा के बारे में अपने चिकित्सक से बात करने के लिए प्रोत्साहित करना महत्वपूर्ण है।
  • एक रिश्ते में 7 कदम के साथ डील शीर्षक छवि
    7
    खुद को अलग करने से बचें, अन्यथा आप अकेलेपन की भावना को बढ़ाने का जोखिम उठाते हैं। ऊर्जा और प्रेरणा की कमी अक्सर निराश लोगों को अधिक अकेले और पृथक महसूस करने की ओर जाता है कम महत्वपूर्ण और उत्तेजित महसूस करते हुए, वे सामाजिक जीवन से वापस लेते हैं। मित्र और रिश्तेदारों को खारिज होने के डर से दूर जाना शुरू हो जाता है, और यह सब एक दुष्चक्र में बदल जाता है।
  • यदि आपका साथी निराश हो गया है, तो उसे परिवार और दोस्तों के साथ संबंध रखने के लिए प्रोत्साहित करना महत्वपूर्ण है, ताकि वह खुद को अलग नहीं कर सके
  • अगर आपको यह धारणा है कि वह अन्य लोगों से परहेज कर रहा है, तो उसे प्रतिबिंबित करने के लिए उसे ले जाइये कि वह सब से दूर क्यों चल रहा है। उसे बताएं: "मैंने देखा है कि कुछ समय तक आप अपने दोस्तों के साथ नहीं रहे हैं"। शायद वह जवाब देंगे कि वह नहीं चाहता है। फिर जोड़ें: "मैं तुम्हारे बारे में चिंतित हूँ लोगों के साथ संबंधों को विकसित करना महत्वपूर्ण है मैं अपने घर को साफ करता हूं और फिर अगर आप किसी को यहां आमंत्रित करना चाहते हैं तो मुझे कुछ मिलेगा"।
  • नर्वस मत हो और लड़ाई न करें एक अभिकर्मक भाषा का उपयोग करने से बचें, जैसे: "आपके साथ क्या बात है?" या "आपकी समस्या क्या है?"।
  • भाग 2

    अवसाद के अन्य लोगों से बात करें
    एक रिश्ते में डिप्रेशन इन डिप्रेशन इन रिलेशनशिप चरण 8
    1
    अवसाद के बारे में बात करने के लिए किसके साथ चुनें आप शायद अपने मानसिक स्वास्थ्य या आपके साथी के बारे में व्यक्तिगत जानकारी पर भरोसा करके परेशान महसूस करेंगे। सभी को उनके बारे में नहीं पता होना चाहिए इस बारे में सोचें कि आप इस जानकारी को साझा करने से पहले किसी विशेष व्यक्ति को कैसे प्रतिक्रिया दे सकते हैं। निश्चित रूप से यह उन नियोक्ता को उल्लेख करने के लिए उपयुक्त नहीं है जो अतीत में बहुत विश्वसनीय नहीं था क्या यह केवल उन लोगों के साथ है जिन्हें आप आरक्षित और आपको इसके समर्थन देने में सक्षम हैं।
    • पार्टियां जो लोग आपकी राय में आपकी सहायता कर सकते हैं, उन लोगों को ध्यान में रखते हुए इस तरह आप अधिक सुरक्षित महसूस करेंगे और समर्थन बनाएंगे अगर आपको किसी पर भरोसा करना पड़ता है जिसे आप भरोसा नहीं कर सकते। इस तरह की जानकारी को चिकित्सक के अलावा किसी को भी बताए जाने से पहले, अपने साथी से बात करें और तय करें कि आपको किस व्यक्ति से बात करनी चाहिए।
    • अगर आपके साथी को अवसाद के साथ समस्याएं हैं, तो यह आपकी सहमति के बिना इसके बारे में बात करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, अन्यथा आप अपने नपुंसकता और बेकार की भावना को खिलाने का जोखिम उठाते हैं।
  • एक रिश्ते में डिप्रेशन इन डिप्रेशन इन रिलेशनशिप 9 नाम वाली छवि
    2
    सवालों के जवाब देने के लिए तैयार बहुत से लोग अवसाद समझ नहीं पाते, इसलिए इसे सूचित करना जरूरी होगा। आप ऑनलाइन संसाधन पा सकते हैं या ब्रोशर के लिए अपने चिकित्सक से संपर्क कर सकते हैं ताकि आप यह समझ सकें कि आप किस माध्यम से जा रहे हैं। संभवतः आपके परिवार और दोस्तों के लक्षणों का विवरण बेहतर ढंग से समझना होगा कि आप या आपके साथी का क्या अनुभव हो रहा है। वे आपको यह भी पूछ सकते हैं कि आपकी अवसादग्रस्तता की समस्याओं से क्या आया है और आप उन्हें कैसे हल कर सकते हैं। सबसे आम सवालों के जवाब नीचे लिखने की कोशिश करें ताकि आप उन्हें तैयार कर सकें जब आपको उन्हें दूसरों को देना पड़े।
  • आपके मित्र और रिश्तेदार शायद आप से पूछेंगे कि आपकी मदद के लिए वे क्या कर सकते हैं, इसलिए इस मौके को कहने के लिए कहें कि आपको उनके भावनात्मक समर्थन की आवश्यकता है।
  • एक रिश्ते में डिप्रेशन इन डिप्रेशन इन रिलेशनशिप चरण 10
    3
    अपने चिकित्सक या चिकित्सक की मदद से आग्रह करें अगर आपको अवसाद के दोस्तों और रिश्तेदारों से बात करने में कठिनाई हो रही है, तो सहायता के लिए पेशेवर से पूछें डॉक्टरों और मनोवैज्ञानिकों को लोगों के निदान की व्याख्या करने के लिए उपयोग किया जाता है, इसलिए वे सभी निहितार्थों को बेहतर समझते हैं चूंकि उपस्थित चिकित्सक आपको समझे जाने वाली समस्याओं का पता चलेगा, इसलिए वह आपको महान सलाह दे सकता है आप एक दोस्त या परिवार के सदस्य के साथ होने के विचार पर भी विचार कर सकते हैं ताकि आप किसी ऐसे वातावरण में सवाल पूछ सकें जिसे आप आश्वस्त करते हैं।
  • यदि आपका साथी अवसाद से पीड़ित है और इसके बारे में बात नहीं करता है, तो डॉक्टर या चिकित्सक से उसके साथ चैट करने पर विचार करें। यह जानकर कि आप इस व्यक्ति पर भरोसा करते हैं, आप अधिक खोलने के लिए इच्छुक होंगे।
  • भाग 3

    स्वस्थ आदतें विकसित करें
    एक रिश्ते में डिप्रेशन इन डिप्रेशन इन रिलेशनशिप चरण 11
    1



    महान आउटडोर का अन्वेषण करें प्रकृति के बीच में होने के नाते, आप अच्छे मनोदशा का पता लगा सकते हैं और दैनिक दिनचर्या को तोड़ सकते हैं कि ईंधन के अवसाद आसपास के परिवेश की सुंदरता पर विचार करने के अवसरों के साथ आप को खुश करने के अलावा, ध्यान रखें कि पौधों द्वारा उत्पादित पदार्थ मूड को सुधारने के लिए शरीर पर रासायनिक रूप से कार्य कर सकते हैं।
    • यदि आपका साथी निराश हो गया है, तो यात्रा को व्यवस्थित करें, शायद एक पिकनिक, ताकि आप घर छोड़ सकें और प्रकृति के साथ संपर्क में रहें।
    • प्रकृति के लाभों और शारीरिक गतिविधि के लाभों के संयोजन के लिए लंबी पैदल यात्रा महान है
  • रिसेप्शन में डिप्रेशन इन डिप्रेशन इन रिलेशनशिप 12 शीर्षक वाली छवि
    2
    स्वस्थ आहार का पालन करें जब जोड़े अक्सर एक साथ खाती हैं, अन्य परिवर्तनों से जुड़ी भूख के बदलाव दोनों भागीदारों की खाने की आदतों को बर्बाद कर सकते हैं। इसलिए, एक पोषक तत्व समृद्ध आहार स्थापित करें जिससे आप लाभ उठा सकते हैं। कुछ पोषक तत्वों में मूड को सुधारने में योगदान होता है, जैसे कि बी विटामिन, इसलिए फलों और सब्जियों की खपत में वृद्धि करना बेहतर होता है।
  • एक साथ स्वस्थ व्यंजन तैयार करने की कोशिश करें। यह हम दोनों के लिए एक रचनात्मक और मजेदार गतिविधि हो सकती है
  • एक रिश्ते में डिप्रेशन इन डिप्रेशन इन रिलेशनशिप 13 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने अच्छे मूड को खोजने के लिए खुद को प्रशिक्षित करें शारीरिक गतिविधि एंडोर्फिन के उत्पादन को बढ़ाती है, जिसका मूड पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इसके अलावा, यह दिखाया गया है कि समय के साथ अनुकूलन क्षमता में सुधार होता है एक खेल के बारे में सोचो कि आप एक-दूसरे को समर्थन और प्रेरणा देने के लिए एक साथ अभ्यास कर सकते हैं।
  • ऐसे खेल पर विचार करें जो मूड को बेहतर बनाने के लिए अतिरिक्त लाभ और अन्य तरीकों की पेशकश करता है। उदाहरण के लिए, हाई स्कूल के दोस्तों के साथ फुटबॉल खेलना आपको प्रशिक्षित करने, समाज बनाना, मज़े करना और बाहर कुछ समय बिताने की अनुमति देता है।
  • अगर एक दृढ़ता से संरचित खेल आप या आपके साथी के लिए बहुत ही दमनकारी है, तो एक साथ चलने की कोशिश करें शारीरिक गतिविधि को आगे बढ़ाने और घर से बाहर निकलने का यह आसान तरीका है
  • एक रिश्ते में चरण 14 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    4
    एक साथ मज़े करो इस तरह आप विचलित हो जाएंगे और आप को खुश करेंगे। अवसाद से ग्रस्त लोग अक्सर दिलचस्प और मनोरंजक गतिविधियों पर जाने के लिए अनिच्छुक होते हैं।
  • यदि आपका साथी निराश हो गया है, तो हर हफ्ते कुछ मजाक आयोजन करके पहल करें।
  • अगर आप उदास हैं, तो आप जो भी पेशकश की जा रही हैं, उसमें भाग लेने के लिए सहमत हैं, भले ही आप बहुत उत्साहित नहीं हैं। कृपया ध्यान दें कि आपके साथी ने इसे व्यवस्थित करने के लिए बहुत प्रयास किए हैं क्योंकि वह आपके बारे में परवाह करता है
  • भाग 4

    दूसरों के साथ संगति करें
    रिसेप्शन में चरण 15 के साथ डील के साथ शीर्षक वाली छवि
    1
    दूसरों के साथ संबंध रखें भले ही आप या आपका साथी अवसाद से पीड़ित हों, यह युगल के साथ दोस्ती बनाए रखना महत्वपूर्ण है। ब्रेक के बिना, एक उदास भागीदार सोच सकता है कि वह बोझ बन चुका है, जबकि दूसरा फंसने लग सकता है। समय-समय पर अपना स्थान लेते हुए, आप दोनों बेहतर महसूस करेंगे।
    • सप्ताह के दौरान अन्य लोगों के साथ संपर्क में रखने के लिए प्रोत्साहित करने वाली प्रोग्रामिंग की सरल तथ्य आपको अधिक सामाजिक जीवन के लिए प्रेरित कर सकता है। सप्ताह में एक बार अपने सबसे अच्छे दोस्त के साथ रात का भोजन करने का प्रयास करें इस तरह आप घर छोड़ देंगे, एक दोस्ती की खेती करें जो आपको महान नैतिक समर्थन दे सकें और आप अपने साथी से स्वस्थ तोड़ लेंगे।
  • एक रिश्ते में चरण 16 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    2
    कुछ समूह गतिविधियों में भाग लेना यह आपके और आपके साथी के लिए दूसरों के साथ मिलकर एक बढ़िया तरीका है परिवार और दोस्तों को नियमित रूप से एकत्रित करने के लिए उन्हें सभी के साथ संबंध बनाए रखने और अवसाद के अलावा अन्य पर ध्यान केंद्रित।
  • अपने शहर में किसी सहयोग के लिए क्लब या स्वयंसेवक में शामिल होने के लिए अपने पार्टनर को सुझाव दें। यह आपको अवसाद के बारे में सोचने के बिना एक साथ समय व्यतीत करने और नए दोस्त बनाने के लिए कई अवसर प्रदान करेगा जो आपके समर्थन नेटवर्क में जोड़े जाएंगे।
  • एक रिश्ते में डिप्रेशन इन डिप्रेशन इन रिलेशनशिप चरण 17
    3
    सार्वजनिक स्थानों में भाग लें लापरवाह लोगों को देखकर, आप अपने आप को खुश कर सकते हैं कम से कम, लोगों के आस-पास होने से आप को विचलित करने और इसके बारे में बात करने के लिए कुछ भी होगा।
  • बार और कैफे लोगों को देखने के लिए उत्कृष्ट स्थान हैं, जबकि आउटडोर बैठना आपको एक अच्छा मूड दे सकती है क्योंकि वे आपको प्रकृति के संपर्क में रहने की अनुमति देते हैं।
  • भाग 5

    सहायता प्राप्त करें
    एक रिश्ते में कदम 18 के साथ डील शीर्षक छवि
    1
    अपने डॉक्टर के निर्देशों का पालन करें कुछ मामलों में चिकित्सक एंटीडिपेंटेंट्स लिख सकते हैं इसलिए, सुझाव दें कि आपका साथी आपको और आपके डॉक्टर और / या चिकित्सक से सभी उपचार विकल्पों पर चर्चा करने के लिए संपर्क करेगा। अगर आपको लगता है कि दवाएं आपकी आवश्यकताओं के लिए उपयुक्त हैं, तो सभी निर्देशों का पालन करें और सेवन करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें। अचानक रुकावट खतरनाक साबित हो सकती है और आत्महत्या के जोखिम को बढ़ा सकती है।
    • यदि आपके साथी को एक एंटीडिप्रैंसेंट निर्धारित किया गया है, तो उसे नियमित रूप से लेने के लिए प्रोत्साहित करें और इसका उपयोग अस्वीकृत करने से बचें। यदि उन्हें निर्धारित दवा लेनी है तो उसे शर्म महसूस होता है, तो वह उपचार का पालन करने के लिए कम इच्छुक होगा।
  • रिश्ते में डिप्रेशन इन डिप्रेशन इन रिलेशनशिप चरण 1 9
    2
    एक चिकित्सक से सलाह लें दोनों जोड़ों और व्यक्तिगत उपचार उपयोगी होते हैं। पहले दोनों सहयोगियों को उनके संबंधों में एक साथ उत्पन्न होने वाली समस्याओं को हल करने की अनुमति मिलती है, जबकि अन्य लाभहीन साझेदार को लाभ देता है क्योंकि इससे उन्हें हीलिंग पर ध्यान देने की सुविधा मिलती है, दूसरों के बारे में चिंता किए बिना, और गैर-उदासीन साथी को स्वस्थ रूप से विकसित करने में मदद करता है। अनुकूलन रणनीतियां जो साथी के अवसाद का प्रबंधन करने के लिए काम करती हैं
  • अपने चिकित्सक पर भरोसा करें कि आप किस पेशेवर से संपर्क करें। आप जहां रहते हैं, उनके निकटतम मनोचिकित्सक के बारे में जानने के लिए आप एक ऑनलाइन खोज भी कर सकते हैं।
  • स्वास्थ्य टिकट के भुगतान के लिए आपको एएसएल मनोवैज्ञानिक से परामर्श करने की भी संभावना है। अपने प्राथमिक देखभाल चिकित्सक से अधिक जानकारी के लिए पूछें
  • एक रिश्ते में चरण 20 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    3
    सहायता समूह में शामिल हों यह आपको एक सामाजिक समर्थन प्रणाली प्रदान करेगा, लेकिन आपके संबंधों और अवसाद के साथ आपके अनुभव पर चर्चा करने के लिए एक सुरक्षित स्थान भी होगा। अन्य सदस्य आपको समझने और प्रोत्साहित करने में सक्षम होंगे I
  • यदि आपके पास एक व्यक्ति में शामिल होने का अवसर नहीं है, तो उन ऑनलाइन पर विचार करें
  • टिप्स

    • शारीरिक गतिविधि और स्वस्थ भोजन मूड को सुधारने में मदद करते हैं
    • एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर व्यक्तिगत मार्गदर्शन प्रदान करने में सक्षम है।

    चेतावनी

    • अगर आपको लगता है कि आपको चोट लगी है या आपके साथी को चोट लगी है, तो तुरंत मदद के लिए पूछें
    • कुछ दवाओं के अचानक निलंबन आत्महत्या का खतरा बढ़ सकता है। किसी भी एंटीडप्रेसेंट को रोकने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें
    • शराब और दवाओं की खपत से बचें, क्योंकि वे अवसादग्रस्तता की स्थिति को बढ़ा सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com