जेट लैग के कारण अवसाद का प्रबंधन कैसे करें

शब्द जेट अवकाश के लक्षणों की एक श्रृंखला को इंगित करता है जो यात्रा के दौरान हो सकता है जो समय क्षेत्र में बड़े बदलाव को शामिल करता है। प्रमुख बीमारियों में थकान, कम सतर्कता, भूख की कमी, कम संज्ञानात्मक क्षमता और नींद / जावक चक्र (जिसे सर्कैडियन ताल विकार भी कहा जाता है) की गड़बड़ी होती है। यह अस्थायी थकावट और अनिद्रा अवसाद की स्थिति को ट्रिगर करने के लिए पर्याप्त हो सकता है यदि आप पहले से ही पीड़ित हैं। इस स्थिति का समाधान करने के लिए, आपको यथासंभव यथासंभव अच्छे मनोदशा में रखना चाहिए। यात्रा से पहले और दौरान दोनों सक्रिय कदम उठाते हुए, इन लक्षणों को नियंत्रित करने में सहायता कर सकते हैं या जेट अंतराल के साथ जुड़े अवसाद के पुनरुत्थान में सहायता कर सकते हैं।

कदम

भाग 1

क्षण का चेहरा
जेट लेग डिप्रेशन चरण 1 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
1
ड्रग बंदरगाह अगर आप एंटीडिपेंटेंट्स ले रहे हैं, तो उन्हें अपने हाथ में सामान रखो और सुनिश्चित करें कि आपके पास पूरी यात्रा के लिए पर्याप्त है - अगर आपको अधिक से ज्यादा ज़रूरत होती है, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें ताकि उन्हें निर्धारित किया जा सके।
  • जेट लेप डिप्रेशन स्टेप 2 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    2
    आपको आवश्यक सभी घंटे सो जाओ जब आप यात्रा करते हैं, तो आपको कम सोए जाने की परीक्षा हो सकती है, असंख्य चीजों को देखने और करने पर विचार करें - हालांकि, आराम करने में कुछ भी नहीं होता है, लेकिन लक्षणों में वृद्धि होती है
  • इसका मतलब यह है कि आपको यह जानने की जरूरत है कि कितने घंटों की नींद आपको अच्छा महसूस करने की ज़रूरत है - शायद आपको 7 की आवश्यकता है, लेकिन आपको अधिक की आवश्यकता हो सकती है, उदाहरण के लिए 8 या 9
  • यदि आप जानते हैं कि जब आप एक नए वातावरण में हों, तो आपको सोते समय परेशानी हो रही है, आपको संभवतः घर के माहौल को अनुकरण करने का प्रयास करना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आप आम तौर पर नींद के लिए ध्वनि का प्रयोग करते हैं, तो विमान पर एक ही बात करें - यदि आप आराम की सुविधा के लिए एक निश्चित खुशबू का उपयोग करते हैं और आराम करने के लिए आराम करते हैं, जैसे लैवेंडर, तो आप के साथ बैग लाओ।
  • नींद के लिए निर्देशित ध्यान की कोशिश करें आप कई स्मार्टफोन ऐप्स प्राप्त कर सकते हैं जो मुफ्त ध्यान मार्गदर्शिका प्रदान करते हैं और आप सोते रहने में सहायता के लिए एक विशिष्ट एक का उपयोग कर सकते हैं।
  • सभी रोशनी लॉक करें बाह्य प्रकाश को रोकने या आंखों की मुखौटा पहनने से रोकने के लिए पर्दे बंद करें
  • जेट लेग डिप्रेशन स्टेप 3 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    3
    सुनिश्चित करें कि जब आप अपने गंतव्य पर पहुंचें तो किसी का समर्थन हो। मित्रों या परिवार से सहायता के लिए खोजें, जिनके साथ आप बात कर सकते हैं और जब वे विकास करते हैं तब लक्षणों का प्रबंधन करने में आपकी मदद करते हैं। यदि आप कर सकते हैं, तो जिस व्यक्ति पर आप भरोसा करते हैं, उससे यात्रा करना संभव नहीं है, आपको कम से कम एक व्यक्ति मिल जाए, जो आपके साथ बात करने को तैयार हों, जब आपको इसकी जरूरत महसूस होती है।
  • उदाहरण के लिए, सुनिश्चित करें कि आपका पार्टनर जानता है कि जब आप व्यवसाय की यात्रा पर अकेले हैं और आप जेट लैग के बारे में चिंतित हैं, तो आप परेशान हैं आप उससे भी ज्यादा सुरक्षित महसूस करने में मदद करने के लिए हर रात आपकी सहायता करने के लिए कह सकते हैं - उदाहरण के लिए, 9:30 पर हर शाम को कॉल करने के लिए आप उससे पूछ सकते हैं क्योंकि आपको यात्रा का सामना करने के बारे में थोड़ा परेशान महसूस होता है।
  • या आप उसे सूचित कर सकते हैं कि आपको यात्रा करना पड़ता है और आप चिंतित हैं कि जेट अवकाश आपको अवसाद की अवस्था में पड़ सकता है, उसे पूछकर, अगर आप नीचे महसूस करते हैं तो आप उसे कॉल कर सकते हैं।
  • जेट लैग अवसाद के साथ डील शीर्षक छवि 4 चरण
    4
    सामाजिक संबंधों के लिए कुछ समय लें और अपने आप को विचलित करें। जब आप यात्रा करते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप अन्य लोगों के साथ समय व्यतीत करें, वे दोस्त हों, परिवार या सहकर्मी। यदि आप अकेले यात्रा कर रहे हैं, यहां तक ​​कि भोजन के लिए जा रहे हैं कमरे में अकेले भोजन के बजाय अपने मन को सुधारने में आपकी सहायता कर सकते हैं। इसके अलावा, यदि आप एक अंतर्मुखी व्यक्ति हैं, तो कुछ ब्रेक टाइम शेड्यूल करना सुनिश्चित करें जिससे आपको भावनाओं से डर लगता न हो, खासकर यदि आप एक बहुत बड़े समूह में यात्रा कर रहे हों
  • जेट लैग अवसाद के साथ डील शीर्षक छवि चरण 5
    5
    शौक को समर्पित करने के लिए क्षणों का आनंद लें यदि आप कर सकते हैं, तो आप के साथ अपने पसंदीदा शगल ला सकते हैं, उदाहरण के लिए पढ़ने के लिए एक किताब, कार्ड या क्रोकेट खेल रहे हैं - इस तरह, आपको शाम को मुफ्त क्षणों में मज़ेदार होने के लिए कुछ है और इससे आप सामान्य रूप से खुश हो सकते हैं।
  • जेट लैग अवसाद के साथ डील शीर्षक छवि 6 चरण
    6
    इसे प्रयास करें ध्यान या गहरी साँस लेने. यदि आप उदास महसूस करते हैं, तो आप इन तरीकों से रोज़ाना उत्सुकतापूर्वक समर्पित कर सकते हैं और ऊर्जा को पुन: परित्याग कर सकते हैं। गहरी साँस लेने में सरल अभ्यास है, आपके साँस लेने पर ध्यान देने के लिए केवल कुछ ही क्षण लगते हैं।
  • अपनी आंखों को बंद करें, चार से ऊपर की गिनती करें, हवा के साथ भरने वाले पेट को महसूस करें और चार सेकंड के लिए अपनी सांस रखें - फिर उसी अवधि के लिए श्वास छोड़ें, उस पेट को महसूस करें जो deflates और अभी भी चार तक गिना जाता है। दोबारा दोहराएं जब तक आप यह महसूस न करें कि आप शांत हो रहे हैं
  • जेट लैग अवसाद के साथ डील शीर्षक छवि 7 चरण
    7
    यदि आप घर जाना चाहते हैं तो चिंता न करें यदि आप बस मस्ती नहीं कर रहे हैं क्योंकि आप उदास हैं या अलग-अलग स्थितियों का अनुभव नहीं करना चाहते हैं, तो आप कोई भी समस्या नहीं है, अगर आप यात्रा की अवधि कम करना चाहते हैं (जब तक कि यह कोई व्यावसायिक यात्रा न हो जो आप बदल नहीं सकते)। आप पाएंगे कि आपको सुखद स्थान पर आनंद लेने में सक्षम होने के लिए बहुत थका हुआ महसूस हो रहा है, इसलिए चीजों को उलझाने का क्या उपयोग है?
  • भूलना मत भूलना, कि जेट लैग के प्रभाव यात्रा के बाद भी होते हैं - इस मामले में, उदासीनता की स्थिति का मुकाबला करने के लिए घर पर बाहर जाना या मज़े करना।
  • भाग 2

    जेट लैग को कम करने के लिए निवारक उपाय करें
    जेट लैग अवसाद चरण 8 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    1
    नींद-वेक लय को बदलने के लिए प्रारंभ करें यात्रा शुरू करने से पहले, आपको धीरे-धीरे अपनी नींद शेड्यूल को सुचारू रूप से शुरू करना चाहिए जहां आपको जाना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि चार घंटे के अंतर के बीच में आप कहां हैं और जहां आपको जाना चाहिए, तदनुसार आप जिस समय बिस्तर पर जाते हैं, उसे आगे बढ़ाना शुरू करें।
    • अगर आपको पूर्व में जाना है, तो धीरे-धीरे आप जिस समय के लिए बिताएंगे, उसके बारे में सोचने लगेंगे। उदाहरण के लिए, यदि आप न्यूयॉर्क में हैं और आपको स्कॉटलैंड जाना है, तो 5 घंटे का अंतर है - अगर आप आमतौर पर 22:00 बजे सोते हैं, स्कॉटलैंड में यह 3:00 है जब आप बिस्तर पर जाते हैं और सुबह 9.30 बजे (2.30 बजे अपने गंतव्य पर) सोते हैं तो आधे घंटे से आशा कीजिए - अगली शाम 9.00 बजे सोता है और इतने पर, जब तक आप नजदीक न हो जाएं जब आप नए स्थान पर आते हैं तो सोने के लिए सामान्य समय पर अधिक।
    • अगर आप पश्चिम यात्रा कर रहे हैं, तो सुबह में एक निश्चित समय पर काम करने के लिए अपने सोते समय को बदलने में थोड़ा मुश्किल हो सकता है, क्योंकि आप बाद में और बाद में उठना चाहते हैं।



  • जेट लैग अवसाद के साथ डील शीर्षक चित्र 9
    2
    किसी भी बीमारी की निगरानी करना सुनिश्चित करें यदि आप कुछ चिकित्सा स्थिति से पीड़ित हैं, जैसे कि मधुमेह या श्वास लेने की समस्याएं, तो आपको यात्रा शुरू करने से पहले ठीक से उन्हें संभालने के तरीकों को खोजना होगा। अपनी दवा लेने और डॉक्टर के निर्देशों का पालन न करें - अगर आपको कोई परेशानी है, तो डॉक्टर से पूछने में संकोच न करें।
  • यदि आप स्वास्थ्य की अच्छी स्थिति में नहीं हैं, तो जेट लैग चीजों को खराब कर सकता है और आपको हल्के अवसाद के एक राज्य में ले जा सकता है।
  • जेट लैग अवसाद के साथ डील शीर्षक छवि 10 कदम
    3
    पर्याप्त पानी पी लो यात्रा के दौरान यह निर्जलित होने में काफी आसान होता है, क्योंकि आप अपने सामान्य दिनचर्या का पालन नहीं कर रहे हैं और विमान पर हवा विशेष रूप से शुष्क है। निर्जलीकरण जेट अंतराल के प्रभाव को बढ़ा सकता है, इसलिए इसे अनदेखा न करें और सुनिश्चित करें कि आप ठीक से पी रहे हैं। एक बार जब आप सुरक्षा जांच पास करते हैं, तो एक बोतल खरीद लें या वितरकों के साथ खाली जगह भरें।
  • यात्रा के दौरान आपके लिए पेय की पेशकश की जाती है, अधिमानतः शराब, पेय या कॉफी के बजाय पानी या रस का चयन करना, ताकि आप बेहतर हाइड्रेटेड प्राप्त कर सकें।
  • घर छोड़ने से पहले ही पीना भी सुनिश्चित करें
  • आप तरबूज, खीरे, टमाटर, संतरे और सूप्स जैसे मॉइस्चराइजिंग खाद्य पदार्थ भी खा सकते हैं।
  • जेट लैग अवसाद चरण 11 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    4
    एक स्वस्थ तरीके से खाएं यदि आप यात्रा करते समय जंक फूड खाते हैं, तो आपको बुरा महसूस हो सकता है बेशक, आपको अपने सामान्य आहार को बहुत ज्यादा नहीं बदलना चाहिए (आप अन्यथा पेट के विकारों का अनुभव कर सकते हैं), लेकिन यदि आपकी संभवत: अच्छी तरह से भलाई की भावना बढ़ाना संभव है तो स्वस्थ आहार चुनें।
  • जेट लैग अवसाद चरण 12 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    5
    परिवहन के एक अलग माध्यम ले लो यदि आप जानते हैं कि जेट लैग आपके लिए विशेष रूप से भारी है, तो आपको स्थानांतरित करने के लिए वैकल्पिक और धीमे रूपों का चयन करना होगा, जैसे ट्रेन या जहाज वैकल्पिक रूप से, अपने अंतिम गंतव्य के लिए कहीं आधे रास्ते पर जाएं - धीमी गति से यात्रा करने से आपको इसे बेहतर ढंग से रहने में सहायता मिल सकती है
  • भाग 3

    नए समय सारिणी के लिए अनुकूल
    जेट लैग अवसाद के साथ डील शीर्षक छवि 13 चरण
    1
    अपने लाभ के लिए प्रकाश का उपयोग करें जब आप घर पर रहते हैं तब से पहले उठना पड़ता है, सुनिश्चित करें कि पर्याप्त प्रकाश है। यह तत्व शरीर को नए कार्यक्रम के अनुसार अनुकूलित कर सकता है। लेकिन अगर आपको शाम को अधिक समय बिताना है, तो अधिक सतर्क महसूस करने की कोशिश करने के लिए शाम के समय में यथासंभव सूरज की रोशनी में रहने का प्रयास करें।
  • जेड लैग डिप्रेशन चरण 14 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    2
    नप से बचें, जब तक कि यह विशेष रूप से शुरुआती नहीं हो। ऐसा लगता है कि जब आप अंतिम लक्ष्य तक पहुंच जाते हैं तो आप झपकी लेना चाहते हैं- हालांकि, अगर आप तुरंत सोते हैं, तो आप अपनी अगली रात की नींद में समझौता कर सकते हैं। यदि यह अभी भी बहुत जल्दी है, उदाहरण के लिए, यह अभी भी 11:00 नहीं है, आप एक झपकी ले सकते हैं, लेकिन बाद में सो रही समस्या एक समस्या हो सकती है।
  • जेड लैग अवसाद चरण 15 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    3
    मेलाटोनिन लें कुछ लोग नए समय से निपटने में उपयोगी पाते हैं - बिस्तर पर जाने से पहले आधे घंटे के बारे में 0.5 मिलीग्राम लेने से आंतरिक घड़ी को नियंत्रित करने और इसे नई स्थिति में बदलने में मदद मिलती है - इससे आपको अधिक नींद आती है और आपको आसानी से सोता है। ।
  • किसी भी नई खुराक लेने से पहले हमेशा अपने चिकित्सक से परामर्श करें
  • मेलाटोनिन शरीर द्वारा प्राकृतिक तरीके से तैयार किया जाता है - यह शरीर को संकेत देता है कि समय नींद आ गया है और यही कारण है कि कुछ लोगों को बेहतर आराम करने के लिए इसे उपयोगी लगता है
  • इसके अलावा, विमान द्वारा लंबी यात्राएं शरीर के उत्पादन को कम कर देती हैं, जिससे यह सोना मुश्किल हो जाता है।
  • जब आप इस पूरक को लेते हैं तो शराब न पीएं
  • जेड लैग अवसाद चरण 16 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    4
    अपनी दिनचर्या के अन्य पहलुओं को मत भूलना यदि आप हर सुबह कागज को पढ़ने के लिए समय व्यतीत करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह नई आदत पर जाने के बाद भी एक आदत रहती है। उसी तरह, यदि आप लगभग हर दिन शारीरिक गतिविधि का आधे घंटे करते हैं, तो यात्रा करते वक्त इस प्रतिबद्धता का सम्मान करना सुनिश्चित करें। बेशक, आपको अपने सामान्य दिनचर्या में कुछ बदलाव करना पड़ता है, लेकिन कुछ वास्तविक दैनिक गतिविधियों को यथासंभव अधिक रखने से आपकी वास्तविकता के साथ संपर्क बनाए रखने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com