ग्रैंड कैन्यन अवकाश कैसे व्यवस्थित करें I

जब आपका परिवार आपको ग्रैंड कैन्यन अवकाश की योजना बनाने का कार्य देता है, तो आप सभी कर सकते हैं मदद के लिए पूछें! यह आलेख आपको दिखाएगा कि ग्रांड कैन्यन की यात्रा की योजना कैसे तैयार की जाए।

कदम

प्लान ए ग्रांड कैनयन अवकाश चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
तय करें कि आप ग्रांड कैन्यन को कैसे प्राप्त करना चाहते हैं अधिकांश लोग पार्क से आधे दिन की ड्राइव के बारे में स्थित दो बड़े हवाई अड्डों में से एक से ग्रांड कैन्यन में अपनी अवकाश शुरू करते हैं: "McCarran अंतर्राष्ट्रीय" लास वेगास (एलएएस) या लो में "स्काई हार्बर इंटरनेशनल" फीनिक्स (पीएचएक्स) में जो पार्क में अधिक समय और कार में कम समय बिताना पसंद करते हैं, फीनिक्स को फ्लैगस्टाफ, एरिज़ोना (एफएलजी) और पृष्ठ, एरिज़ोना (पीजीए) में भी जोड़ने वाली आंतरिक उड़ानों को ध्यान में रख सकते हैं। यदि गाड़ी से यात्रा करना, पश्चिमी क्षेत्र के प्रमुख शहरों से दक्षिण रिम में अनुमानित यात्रा का समय निम्नानुसार है:
  • फीनिक्स, एरिजोना: 4.5 घंटे
  • लास वेगास: 5 घंटे
  • अल्बुकर्क, न्यू मैक्सिको: 7 घंटे
  • लॉस एंजिल्स, कैलिफ़ोर्निया: 8 घंटे
  • साल्ट लेक सिटी, यूटा: 8 घंटे
  • डेनवर, कोलोराडो: 13 घंटे
  • प्लान ए ग्रांड कैनयन अवकाश चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    तय करें कि ग्रांड कैन्यन के किस क्षेत्र की यात्रा करें।
  • यदि यह ग्रांड कैन्यन नेशनल पार्क की पहली यात्रा है और बच्चों के साथ यात्रा करने पर, आप शायद दक्षिण रिम की यात्रा करना चाहते हैं, क्योंकि यह कई होटल और सेवाओं के साथ एक क्षेत्र है यह कई गतिविधियों को संचालित करने की संभावना भी प्रदान करता है ग्रांड कैन्यन साउथ रिम पूरे साल खुला है, यदि आप सर्दियों में यात्रा कर रहे हैं, तो यह सबसे अच्छा विकल्प बना रहा है। ध्यान रखें कि यह उल्लेखनीय ऊंचाई पर है।
  • सूर्यास्त पर सुबह में, या दिन के दोनों समय के दौरान, अगर संभव हो तो एक भ्रमण की योजना बनाएं वे शानदार हैं अगर आप वहां रात बिताने की योजना बनाते हैं, तो आने से पहले बुक करें, क्योंकि कमरे समाप्त हो सकते हैं। यह भी शिविर के लिए संभव है, लेकिन उस मामले में भी यह किताब को बेहतर है।
  • अपने आकार की पूरी तरह से प्रशंसा करने के लिए, घाटी को पार करने वाले मार्गों में से एक के साथ पैर पर भ्रमण की योजना बनाएं आप इसे तक पहुंचने के लिए ली गई समय की तुलना में दो बार वापस जाने के लिए ले लेंगे। यदि आप पहले चरण में आधे घंटे लेते हैं, तो आप वापसी यात्रा पर कम से कम एक घंटा ले सकते हैं। यदि आप रास्ते पर एक घंटे लेते हैं, तो आपको आगे और पीछे जाने के लिए 4 घंटे की आवश्यकता हो सकती है और दृश्य की पूरी तरह सराहनीय हो सकती है। एक आम समस्या निर्जलीकरण की होती है, इसलिए हमेशा छोटी यात्रा के दौरान, पानी के साथ ही चलाया जाता है दूसरों के साथ पानी साझा करें, यदि आप देखते हैं कि उन्हें इसकी आवश्यकता है। इस तरह आप तुरंत एक नायक बन जाएगा
  • ग्रांड कैन्यन नॉर्थ रिम, जो मध्य मई से लेकर मध्य अक्टूबर तक खुला रहता है, जोड़ों, हाइकर्स और एक शांत, अधिक आराम अनुभव की तलाश करने वालों के लिए अधिक उपयुक्त है। इस क्षेत्र में सेवाएं कम और छोटे होटल हैं
  • अगर आपके पास ग्रैंड कैन्यन की यात्रा करने का समय नहीं है - अगर आप इसे नीचे से देखना चाहते हैं - या यदि आपके डॉक्टर ने आपको अत्यधिक ऊंचाई से बचने की सलाह दी है, तो आप हुलापाई इंडियन रिजर्व में ग्रांड कैनियन वेस्ट में जा सकते हैं। ग्रांड कैनियन वेस्ट सभी वर्ष खुला है।
  • योजना एक ग्रांड कैन्यन अवकाश चरण 3 नामक छवि
    3
    तय करना है कि कब जाना है ग्रीष्मकालीन साल का सबसे गर्म, सबसे सूखा और व्यस्त मौसम है, खासकर दक्षिण रिम में। देर से वसंत और शुरुआती शरद ऋतु सबसे अच्छा मौसम प्रदान करते हैं - शरद ऋतु के अंत में थोड़ा कम भीड़ है। सर्दी इसके साथ कम तापमान लाती है और यहां तक ​​कि बर्फ भी हो सकता है, जो इस अवधि को वर्ष के सबसे शांत बना देता है। क्या आप सहेजना चाहते हैं? सर्दियों के महीनों (नवंबर से फरवरी) के दौरान अपनी यात्रा की योजना बनाएं, जब पार्क होटल कम कीमतों की पेशकश करते हैं
  • प्लान ए ग्रैंड कैन्यन अवकाश चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    तय करें कि आप कहां सोते हैं और बुक करें (और अपनी पहली पसंद पूर्ण होने पर एक विकल्प के बारे में सोचें)। दक्षिण रिम में पार्क के भीतर 6 होटल और उत्तर रिम में एक होटल है। ग्रांड कैन्यन दक्षिण रिम के लिए अन्य आवास हैं: तुसयान (10 मिनट की दूरी), विलियम्स (1 घंटे), फ्लैगस्टाफ (1.5 घंटे) और पेज / लेक पॉवेल (2.5 घंटे)। उत्तरी रिम के लिए, जैकब लाक (1 घंटे दूर), कानाब, यूटा (2 घंटों) और पेज / लेक पॉवेल (2.5 घंटे) में उपलब्ध आवास उपलब्ध हैं। फिलहाल ग्रांड कैन्यन वेस्ट के अंदर कोई आवास नहीं है। ग्रांड कैन्यन वेस्ट के निकटतम आवास पीच स्प्रिंग्स, एरिजोना और किंगमैन, एरिजोना (1.5 घंटे दूर) में हैं।
  • योजना एक ग्रांड कैन्यन अवकाश चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    कुछ पर्यटन और कुछ गतिविधियों को व्यवस्थित करें क्रियाकलाप जैसे खच्चरों पर चलता है, "हवाई पर्यटन" ग्रांड कैन्यन, कोलोराडो नदी राफ्टिंग, हाइकिंग, ट्रेन टूर, 4x4 जीप सफारी, या रेंजर की अगुवाई वाली गतिविधियों पर आपका अवकाश अविस्मरणीय बना सकता है। कई दौर सभी उम्र के लोगों के लिए उपयुक्त नहीं हैं (खच्चरों की सवारी, शुरुआती के चलने और रैपिड्स पर राफ्टिंग के अपवाद के साथ)
  • नया "उड़ान फुटपाथ" ग्रांड कैन्यन का, यह पार्क का हिस्सा नहीं है यह हॉलैपई इंडियन्स जनजाति की भूमि के भीतर, ग्रांड कैन्यन वेस्ट में स्थित है जटिल परिसर में मुख्य प्रवेश लगभग 15 मील की दूरी पर एक गंदगी सड़क होता है। हालांकि इसे हाल ही में पुनर्गठित किया गया है, यह अभी भी असमान नहीं है और कुछ स्थानों में गहरा छेद है। इसलिए, किराए पर कारों को चलाने वाले लोगों को इस सड़क के नीचे जाने के लिए दृढ़ता से अनुचित नहीं है। ऐसा करने से, आप बीमा पॉलिसी को शून्य करवाने का जोखिम उठाते हैं।



  • योजना एक ग्रांड कैन्यन अवकाश चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    अन्य स्थानों की यात्रा करने के बारे में सोचें अगर आपके पास समय है यदि आपकी अवकाश 3 दिन से अधिक समय तक रहता है, तो आप शायद ग्रांड कैन्यन में अपने सभी समय खर्च नहीं करना चाहते हैं। अन्य क्षेत्रों में आप यात्रा कर सकते हैं: हूवर बांध, सेडोना, झील पावेल, स्मारक घाटी, पारिया केनयन, सियोन और ब्राइस घाटी।
  • प्लान ए ग्रांड कैन्यन वेकेशन शीर्षक 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    बुक - कुछ के लिए अग्रिम में बुक करें जिसे आप अपने अवकाश के लिए जरुरत करते हैं: एयरलाइन टिकट, किराये की कार, होटल, पर्यटन, लास वेगास शो, रेस्तरां में खाना (कुछ मामलों में, आरक्षण आवश्यक हैं), सब कुछ उच्च सीजन के दौरान (जो मुख्य रूप से स्प्रिंग ब्रेक से धन्यवाद करने के लिए जाता है), आवास पूरी तरह से आगमन से 6 महीने पहले बुक किया जा सकता है। कैंप की जगहों में कुछ खाली जगह खोजने की कुछ संभावनाएं हैं, लेकिन हमेशा नहीं। इस यात्रा की योजना बनाते समय होटल या कैंपिंग को बुकिंग करना सबसे महत्वपूर्ण बात है।
  • फोन द्वारा बुक करें? एक जगह चुनें जो आपसे संपर्क करेंगे। ग्रांड कैनयन आरक्षण केंद्रों को उच्च सीजन के दौरान बड़ी संख्या में कॉल प्राप्त होता है। हार न दें यदि आप खुद को व्यस्त रख पाते हैं, कोशिश करते रहें।
  • ऐसा हो सकता है कि कोई आरक्षण आरक्षित कर सकता है यदि आप गधे या अन्य गतिविधियों से टहलने की किताब नहीं कर सकते हैं, तो जाँच करें या पूछें कि क्या प्रतीक्षा सूची है इसी समय, अन्य संभावित गतिविधियों पर विचार करें
  • योजना एक ग्रांड कैन्यन अवकाश चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    8
    अपनी छुट्टियों के लिए एक दस्तावेज बनाएं आपके द्वारा बनाए गए विभिन्न आरक्षणों को प्रिंट करें और उन्हें एक फ़ोल्डर में रखें, या जो भी आप चाहते हैं छुट्टी के दौरान इस फाइल को अपने साथ ले लें, ताकि आप जल्दी से आपकी ज़रूरत की जानकारी देख सकें। बाद में आप इसका प्रयोग यात्रा यादों की किताब बनाने के लिए कर सकते हैं।
  • योजना एक ग्रांड कैन्यन अवकाश चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    9
    अपने आरक्षण की पुष्टि करें आपके जाने से एक हफ्ते पहले, आपके द्वारा चुनी गई एयरलाइन को फोन करें और जो कि पर्यटन को व्यवस्थित करते हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपकी यात्रा के लिए सब कुछ ठीक है
  • टिप्स

    • कार द्वारा लंबी यात्रा करना संयुक्त राज्य के दक्षिण-पश्चिम में आदर्श है। उदाहरण: फ्लैगस्टाफ, ग्रांड कैन्यन दक्षिण रिम के निकटतम शहर, पार्क से 90 मिनट की ड्राइव है।
    • इस तथ्य पर ध्यान दें कि संयुक्त राज्य के दक्षिण-पश्चिम में क्षेत्र शायद आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले की तुलना में सुखाने वाला है हमेशा तुम्हारे साथ पानी ले लो और अक्सर इसे पीना एक टोपी, धूप का चश्मा पहनें और वर्ष के किसी भी समय सनस्क्रीन लगाइए। यदि आप कॉन्टैक्ट लेन्स पहनते हैं, तो आपको अपने साथ एक जोड़ी भी लाना चाहिए, क्योंकि मौसम समस्या पैदा कर सकता है मॉइस्चराइज़र की एक प्रचुर मात्रा में, कोकोआ मक्खन को होंठ और बाल कंडीशनर लाओ।
    • आरामदायक और आरामदायक कपड़े पहनें दक्षिण-पश्चिम में, लोग आम तौर पर एक आरामदायक तरीके से कपड़े पहनते हैं और यहां तक ​​कि सबसे खूबसूरत रेस्तरां में भी, एक कठोर ड्रेस कोड नहीं है। चलने के लिए आरामदायक जूते पहनें
    • खरीदें या मशालों या स्पॉटलाइट लाएं। राष्ट्रीय उद्यान में कृत्रिम प्रकाश स्वेच्छा से कम से कम होता है, जिससे रात में यह बेहद अंधेरा हो जाता है। ग्रांड कैन्यन होटल में से कुछ जंगली क्षेत्रों में स्थित हैं
    • मैडक्वेस्ट, याहू!, Google मैप्स आदि पर ग्रांड कैन्यन साउथ रिम को खोजने के लिए, दर्ज करें "ग्रांड कैन्यन एजेड," ज़िप कोड "86023" या हवाई अड्डे कोड "GCN।"
    • अगर किसी को चोट लगी है, तो प्राथमिक चिकित्सा किट लाने के लिए याद रखें
    • यद्यपि वे अतिरंजित रूप से महंगे हैं, आप अपने दौरे पर एक सैटेलाइट फोन भी ले सकते हैं, खासकर यदि आप गाइड के बिना बाहर जाते हैं

    चेतावनी

    • आप कोलोराडो नदी पर नहीं जा सकते और उसी दिन वापस आ सकते हैं। यह अत्यंत थका और खतरनाक है अगर आप रात के किसी आवास या शिविरों में रात नहीं बिता सकते हैं, तो कैनियन के नीचे एक ग्रांड कैन्यन वेस्ट टूर की तरह, दूसरे रास्ते पर विचार करें।
    • कुछ गतिविधियां, जैसे रैपिड्स और भ्रमण पर राफ्टिंग, कुछ भौतिक कौशल की आवश्यकता होती है, इसलिए बुकिंग से पहले अच्छी तरह सूचित करें।
    • जिन सभी सड़कों पर आप यात्रा करना चाहते हैं, ध्यान से उन सभी सड़कों की जांच करें, भले ही आप अपनी यात्रा की ऑनलाइन योजना करें। इस क्षेत्र में कई सड़कों को बिना फांद दिया गया है और अतिप्रवाह, रेत-धूल, आदि के कारण दुर्गम हो सकता है। जब आपको कोई संदेह है, तो फिर से जांचें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com