केवल यात्रा कैसे करें

अकेले यात्रा से यात्रा के हर पहलू से सुरक्षा, धन या किसी अप्रत्याशित परिस्थितियों के संबंध में अन्य यात्रियों के समर्थन का आनंद लेने के बिना सामना करना पड़ता है। लेकिन यह कहा जाता है कि यह एक गलत विकल्प है, वास्तव में, अगर सही तरीके से संपर्क किया जाता है, तो अकेले यात्रा एक साहसिक में बदल सकती है जो आपको कई नये मित्रों से मिलना देगी।

कदम

विधि 1
यात्रा से पहले

ट्रैवल अकेले चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
यात्रा शुरू करने से पहले कुछ स्थानीय भाषा पाठ का पालन करें। बुनियादी संचार सीखने के साथ-साथ आपको नई भाषा को स्पष्ट रूप से बोलने का बहाना नहीं पड़ता है। रोजमर्रा की जिंदगी में, या आपातकालीन परिस्थितियों में, कुछ शब्दों को जानने से फर्क पड़ सकता है
  • चित्र शीर्षक ट्रैवल अकेले चरण 2
    2
    जिस देश के लिए आप यात्रा कर रहे हैं, उसके भूगोल को देखने, सांस्कृतिक और राजनीतिक मानदंडों के बारे में जानने के बारे में आपको जानने की जरूरत के बारे में अच्छी तरह से जानकारी दें। आप संभावित खतरों या गलतफहमी से बचेंगे और आप स्थानीय लोगों के साथ बेहतर संवाद करने में सक्षम होंगे।
  • उस स्थान के उपयोग और रीति-रिवाजों का अध्ययन करने में कुछ मिनट व्यतीत करें जिसे आप जाना चाहते हैं। कुछ संस्कृतियों में, कुछ इशारों जिन्हें आप हानिरहित मानते हैं वे आक्रामक या अश्लील हो सकते हैं, और इसके विपरीत भी हो सकते हैं।
  • पुरुषों और महिलाओं के कपड़ों से संबंधित नियमों के बारे में भी जानें, और विपरीत सेक्स के व्यक्तियों के साथ कैसे बातचीत करें। ये रिवाज देश से देश में काफी भिन्न हो सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक ट्रैवल अकेले चरण 3
    3
    कम से कम एक व्यक्ति जिस पर आप भरोसा करते हैं, संपर्क जानकारी के साथ, अपने संपूर्ण यात्रा कार्यक्रम की एक प्रति छोड़ दें। एक से अधिक आदर्श होगा
  • मत सोचो कि विदेश में यात्रा करते समय आप हमेशा अपने फोन का उपयोग कर सकते हैं यह स्थानीय नेटवर्क के साथ संगत नहीं हो सकता है दुनिया में सबसे व्यापक नेटवर्क जीएसएम है, लेकिन उदाहरण के लिए, संयुक्त राज्य अमेरिका में, अन्य सीडीएमए नेटवर्क हैं जो जीएसएम के साथ संगत नहीं हैं। यहां तक ​​कि अगर आपके पास नेटवर्क है तो ऐसा नहीं कहा जाता है कि आपके पास एक अच्छा संकेत हो सकता है
  • मैन्युअल रूप से अपने मोबाइल फोन की आवृत्ति बैंड को बदलने का प्रयास करें
  • यदि आपका फोन विदेश में काम नहीं कर रहा है, तो प्रीपेड कार्ड या स्थानीय कार्ड खरीदने पर विचार करें। एक कामकाजी मोबाइल फोन करने से आपकी सुरक्षा में वृद्धि होगी और जरूरत के मुताबिक उपयोगी होगी।
  • विधि 2
    यात्रा के दौरान

    ट्रैवल अकेले चरण 4 शीर्षक वाली छवि



    1
    अपने सहज ज्ञान पर भरोसा करें अगर कोई आपको प्रेरित नहीं करता है, या सच्चा होना अच्छा लगता है, हो सकता है कि यह वास्तव में नहीं है।
  • ट्रैवल अकेले चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने प्रियजनों को फोन करने के लिए दिन और समय सेट करें और उन्हें कैसे तय करें कि एक बार उन्हें संपर्क करने की आवश्यकता न हो।
  • ट्रैवल अकेले चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    3
    जब संभव हो, तो अपने कमरे को पहले से बुक करें और नियम पढ़ें। कुछ संरचनाओं के कर्फ्यू और समय की जांच के बारे में जानें।
  • रात के लिए अपने आवास को चुनने से पहले सभी संभव विकल्पों की जांच करें पुष्टि करने से पहले चारों ओर देखें, और यदि संभव हो, तो इससे पहले कि वह अंधेरा हो जाए अगर आपको सुरक्षित महसूस न हो तो दूसरे कमरे के लिए पूछने, या संरचना बदलने के लिए डरो मत। आप अपनी जमा खो सकते हैं, लेकिन व्यक्तिगत सुरक्षा की तुलना में यह एक हास्यास्पद कीमत है।
  • यदि आप अकेला महसूस करते हैं, अकेले या समूहों में यात्रा करने वाले अन्य यात्रियों से मिलने के लिए छात्रावास सबसे अच्छी जगह हैं कुछ देशों में आप परिवहन में यात्रा करते समय भी दोस्त बना सकते थे - अन्य जगहों में, हालांकि, उदाहरण के लिए लंदन अंडरग्राउंड, लोगों ने बातचीत नहीं की।
  • रास्ते में मिले यात्रियों के अनुभव साझा करना शायद अकेले यात्रा का सबसे बड़ा फायदा है। लेकिन इस मामले में भी, अपने अंतर्ज्ञान पर भरोसा करें और किसी को पता है कि आप कहां जा रहे हैं, और किसके साथ
  • ट्रैवल अकेले चरण 7 नामक छवि
    4
    अपने क़ीमती सामान को किसी सुरक्षित जगह पर, अपने कपड़े में छिपे हुए जेब में या घर पर बेहतर रहने दें। चूंकि आप अकेले यात्रा कर रहे हैं, इसलिए यह चोरों का ध्यान आकर्षित करने की सलाह नहीं है
  • हॉस्टल बहुत अनुकूल और अनौपचारिक जगह होते हैं मालिक आमतौर पर ईमानदार लोग होते हैं, लेकिन सड़ा हुआ सेब लगभग हर जगह पाया जाता है। आप कमरे में क्या छोड़ते हैं, उस पर ध्यान दें, जब आप सोते हों या किसी सुरक्षित जगह की तलाश करें, जहां आप दिन के दौरान अपने मूल्यों को स्टोर कर सकते हैं, या रातोंरात
  • 5
    होटल कर्मचारियों, हॉस्टल और रेस्तरां सहित स्थानीय लोगों के साथ संगठित करें, देखने के लिए स्थानों और जानकारी से बचने के लिए क्षेत्रों के बारे में पूछें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com