अंधविश्वासी होने के नाते कैसे रोकें

क्या आप अंधविश्वासों का दास बन गए हैं? क्या आप सड़क के दूसरी ओर से गुजरते हैं जब आप एक काली बिल्ली को देखकर गुजरते हैं? क्या आप असहज महसूस करते हैं यदि आप गलती से सीढ़ी के नीचे कदम उठाते हैं और क्या आप सुनिश्चित हैं कि दिन गलत हो जाएगा? क्या आपने कभी एक दर्पण को तोड़ दिया है, इस विचार के निराशा से कि आपका जीवन अगले सात वर्षों के लिए भयानक घटनाओं के उत्तराधिकार में बदल जाएगा? अगर आप ये सब सोचते हैं, तो इन अंधविश्वासों को काटने और सीखने का समय है कि आपके पास शक्ति है अपना भाग्य बनाओ

.

कदम

भाग 1

सोच का अपना तरीका सही करें
छवि स्टॉप नाम की अंधविश्वासी कदम 01
1
जानें कि अंधविश्वासों की उत्पत्ति मूल में है। आरंभ करने के लिए, अंधविश्वासी विश्वासों को दूर करने का एक तरीका यह है कि वे कहाँ से आते हैं। उदाहरण के लिए, आप जानते हैं कि एक सीढ़ी के नीचे बुरी किस्मत चलने उठाने की सजा विचार है कि यह एक क्षेत्र में चलने के लिए खतरनाक था जहां यह अधिक संभावना काम उपकरण के गिरने का खतरा है से आता है? अधिक अंधविश्वास दूर हो जाते हैं, जितना हम देखते हैं, भले ही वे विश्वास करने के लिए मज़ेदार हों, उनका सच्चाई का कोई आधार नहीं है। नीचे आप अन्य आम अंधविश्वासों और उनके आश्चर्यजनक जन्म पाएंगे:
  • अठारहवीं शताब्दी में लंदन में, धातु की किरणों के साथ छतरियां काफी आम हो गईं और उन्हें घर पर खुलने से खतरा पैदा हुआ इसलिए, लोगों ने इस विचार को फैलाया कि घर पर एक छतरी खोलने के लिए दुर्भाग्य लाया गया, एक इशारा जिसमें से लोगों को सुरक्षित रखने के लिए आपको दूर रहना पड़ा!
  • जिस अंधविश्वास पर यह नमक को उखाड़ने के लिए दुर्भाग्यपूर्ण है, वह 3500 ईसा पूर्व में वापस आता है, प्राचीन सुमेरियों का धन्यवाद हालांकि, इसका जन्म हुआ क्योंकि उस समय नमक बहुत ही मूल्यवान वस्तु थी और इसलिए नहीं कि इसकी वास्तविकता को उसके भाग्य को प्रभावित करने की क्षमता है, अगर पृथ्वी पर उखाड़ फेंका जाए।
  • कुछ संस्कृतियों में यह वास्तव में माना जाता था कि काली बिल्लियों दुर्भाग्य लाती थी हालांकि, प्राचीन मिस्रियों ने उन्हें अपने भाग को पार करते हुए अच्छे भाग्य का शख्स माना, और सत्तरहवीं शताब्दी में इंग्लैंड के राजा चार्ल्स की भी एक काली बिल्ली एक घरेलू जानवर के रूप में थी। दुर्भाग्य से, मध्य युग के दौरान और पिलग्रीम फादरें के समय - न्यू वर्ल्ड में पहली बसने वाले लोग - बहुत से लोगों ने बिल्लियों को चुड़ैलों के साथ जोड़ा, एक ऐसा विश्वास जो आज भी दुर्भाग्य लाते हैं, आज भी प्राप्त होता है।
  • स्टेप 02 नामक इमेज का शीर्षक
    2
    एहसास है कि कोई तर्कसंगत सबूत नहीं है कि ये अंधविश्वास आपके जीवन को प्रभावित कर सकते हैं। क्या कोई वास्तविक कारण है कि नंबर 17 को अशुभ होना चाहिए? क्यों एक काला बिल्ली किसी भी अन्य बिल्ली की तुलना में अधिक दुर्भाग्य लाती है? एक चार पत्ते क्लोवर ढूँढना वास्तव में यह सुनिश्चित कर सकता है कि एक अनुकूल घटना आकाश से गिरती है? यदि एक खरगोश का पंजा वास्तव में अच्छी किस्मत लाता है, तो मूल मालिक (यानी खरगोश) इसे बनाए रखने के लिए कुछ भी नहीं करेगा? यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि तर्कसंगत सोच बंद हो जाती है, तो अंधविश्वास की बात आती है, अगर आप अपने जुनून को दूर करना चाहते हैं, तो आपको इसे दूर करने के लिए महत्वपूर्ण सोच का उपयोग करना चाहिए।
  • अंधविश्वास प्राचीन परंपराओं में वापस आ जाते हैं कई अन्य परंपराओं की तरह, वे फैलाना जारी रखते हैं, लेकिन वास्तव में वे बेकार हैं।
  • स्टेप व्हाइड अफेस्टीटियस स्टेप 03
    3
    विचार करें कि अंधविश्वासों में असुविधा का एक सतत स्रोत है। क्या आप हमेशा सड़क पर लोगों में दुर्घटनाग्रस्त होने की स्थिति में दरारें चलने से बचने के लिए जमीन पर रहते हैं? क्या आप एक कत्थई बिल्ली के बाद सड़क पार करने से बचने के लिए कपटपूर्ण कदम बनाते हैं? ऐसे अंधविश्वास जो नियमित रूप से कठिनाइयों का कारण बनते हैं, जिन्हें आपको पहले पर ध्यान देना चाहिए। शायद आप काम करने के लिए दस मिनट ज्यादा ले गए, क्योंकि आपको लगता है कि आपने किसी रास्ते पर काम किया है "भाग्यशाली"। शायद आप घर जाने के लिए दौड़ रहे हैं और आप अपनी झुमके पहनने के लिए शाम की नियुक्ति के लिए देर हो चुकी है "भाग्यशाली"। यदि वास्तव में आपका दैनिक व्यवहार विश्वासों के एक स्वरूप से बहुत प्रभावित होता है, तो आप पा सकते हैं कि जो अंधविश्वास आपको विश्वास करते हैं, वास्तव में आपको नुकसान पहुंचाते हैं, न कि आपको भाग्य लाने के बजाय
  • अपने आप से पूछें कि क्या यह सच है कि अंधविश्वास से संबंधित चिंता वास्तव में आपको सकारात्मक ऊर्जा देती है
  • स्टॉप इंटेलिजेंट स्टेप 04 नामक छवि का शीर्षक
    4
    अंधविश्वासी विश्वासों से बचें, जब आपको निर्णय लेने की आवश्यकता होती है जब निर्णय लेना, अजीब संवेदनाओं और अनुमानित अलौकिक संकेतों के बजाय सामान्य ज्ञान और ठोस तर्क के एक मॉडल पर भरोसा करें। यदि आपका मित्र आपको किसी निश्चित जगह में उससे मिलने के लिए कहता है, तो उस के बजाय अधिक समझदार मार्ग ले लो "भाग्यशाली"। जब आप काम पर चलते हैं, तो अपने कोट के बजाय दिन के तापमान पर अधिक उपयुक्त कपड़े चुनें "भाग्यशाली" जब यह 80 डिग्री सेल्सियस से बाहर है यह आपकी पसंद को नियंत्रित करने का कारण हो, अंधविश्वास न हो।
  • छोटी चीज़ों के साथ शुरू करें सबसे पहले, यदि आप कुछ नमक फैलते हैं, तो इसे अपनी पीठ के पीछे नहीं फेंकें और देखें कि क्या होता है। फिर, आप अपने आप को अंधविश्वास से मुक्त करने के लिए प्रतिबद्ध कर सकते हैं जो आपको सबसे ज्यादा डराता है, जैसे कि एक काली बिल्ली को पट्टी करना या सीढ़ी के नीचे चलना।
  • स्टॉप असेंविस्टिस्टियस स्टेप 05 शीर्षक वाला इमेज
    5
    एहसास है कि आपके पास अपना भाग्य बनाने की शक्ति है। यहां तक ​​कि अगर आप जीवन की सभी परिस्थितियों को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं, तो आप इसे नियंत्रित कर सकते हैं कि आप इस पर कैसे प्रतिक्रिया करते हैं और कार्य करते हैं। भाग्यशाली या दुर्भाग्यपूर्ण होने से यह पहलू बहुत महत्वपूर्ण है। कुछ लोगों को और अधिक दूसरों की तुलना में, दुर्भाग्य से - - कोई भी नहीं है जो समय-समय पर विपरीत परिस्थितियों से निपटने के लिए और हालांकि यह संभव सबसे खराब स्थितियों के नियंत्रण के लिए नहीं है, तो आप एक सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ सामना और सुधार करने के लिए व्यवस्थित करने की क्षमता है आपकी परिस्थितियों, सोचने के बजाय अंधविश्वास और अंधविश्वासी अनुष्ठान परिणाम को प्रभावित कर सकते हैं।
  • अंधविश्वासों में विश्वास करना सुविधाजनक हो सकता है, क्योंकि यह आपको अपने जीवन को नियंत्रित रखने की जिम्मेदारी से दूर ले जाता है। बेशक, अधिक भय या आगे बढ़ने के लिए कोई हिचकिचाहट है, अगर आपको यह आश्वस्त हो जाता है कि आप वह हैं जो सफल होने या विफल करने की शक्ति है
  • स्टॉप असेंविस्टिस्टिक स्टेप 06 नामक छवि
    6
    सर्वश्रेष्ठ की अपेक्षा करें, सबसे बुरा के बजाय एक और बात आप एक राय यह है कि अंधविश्वासों अप्रासंगिक हैं पाने के लिए क्या कर सकते हैं हमेशा की तरह ही बजाय सिर्फ किसी परिस्थिति का सबसे बुरा संभावित परिणामों की कल्पना की तो होना ही सबसे अच्छा उम्मीद है। यदि आपको आश्वस्त है कि सबकुछ गलत हो जाएगा, तो एक संघर्ष या असफलता की संभावना सबसे अधिक होगी आपको लगता है कि आप एक शानदार दिन रहते हैं तो यह बहुत अधिक संभावना है कि ऐसा हो जाएगा और आप सभी अंधविश्वासी अनुष्ठानों कि जाना के रूप में आप आशा के साथ पालन करने के लिए मजबूर नहीं किया जाएगा।
  • बहुत से लोग अंधविश्वास में विश्वास करते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि जीवन अपने सभी पहलुओं में कठिनाइयों और है कि से भरा है, इसलिए वे कुछ अंधविश्वास, घर में सीटी बजाते दुर्भाग्य से बचने के लिए नहीं इस तरह के रूप पालन करना होगा। अगर आप मानते हैं कि हर जगह तुम अच्छे हो और प्यार करते हो, तो आपको पता होना चाहिए कि यह अंधविश्वास नहीं है जो आपके जीवन का अर्थ समझ लेता है।
  • भाग 2

    कार्रवाई दर्ज करें
    स्टॉप असेंविस्टिस्टियस स्टेप 07 शीर्षक वाली छवि
    1
    दिखाएं कि इन अंधविश्वासों का वास्तविकता में कोई आधार नहीं है घर पर खरगोश के पंजे को छोड़ दें और देखें कि आपका दिन कैसा चल रहा है। सीधे चलें और जब आप चलते हैं, तब आपको मिलने वाली दरारों को उकसाना। एक लॉन पर एक चार पत्ती क्लोवर की तलाश के बारे में चिंता न करें। दिन के दौरान नंबर 13 पर विचार करें (13 यूरो खर्च करें जब आप एक दुकान में हों, तो 13 ई-मेल अपने दोस्तों को भेजें, 13 विकी ह्यू लेख संपादित करें आदि)। अगर एक बार में यह सब करना बहुत मुश्किल है, एक बार में खुद को साबित करने के लिए थोड़ा समय व्यतीत करें कि यह सिर्फ गलत अंधविश्वास है और आप कितनी दूर खुद को धक्का दे सकते हैं।
    • आप घर को एक काली बिल्ली भी ले सकते हैं, अगर आप वास्तव में अपनी अंधविश्वासी आदतों को छोड़ना चाहते हैं ये प्यारे जीव कम से कम दत्तक बच्चे हैं और इसलिए, वे सबसे चिकित्सकीय दब गए हैं। यदि आपके पास आराध्य काली बिल्ली है, तो आप देखेंगे कि यह कोई दुर्भाग्य नहीं लाता है, बल्कि केवल खुशी है और अंधविश्वासों का कोई आधार नहीं है।
  • स्टॉप इंटेलिजेंट स्टेप 08 नामक छवि का शीर्षक
    2



    धीरे-धीरे अंधविश्वासी विश्वासों को छोड़ दें या अचानक दूर रहें। यह विकल्प आपके लिए सबसे अच्छा है पर निर्भर करता है। एक दिन में एक अंधविश्वासी अनुष्ठान के साथ पूरी तरह से तोड़ने का निर्णय करना मुश्किल हो सकता है, हालांकि आप निश्चित तौर पर ऐसा करने की कोशिश कर सकते हैं। आप झटका को कम करने के लिए एक समय में अंधविश्वासी आदतों का त्याग भी कर सकते हैं। आप एक सप्ताह के लिए घर पर खरगोश पंजा या भाग्यशाली क्रोइसैन को छोड़ सकते हैं और एक बार जब आप इस बाधा को दूर कर लेते हैं, तो आप एक इमारत के तेरहवें मंजिल तक चढ़ सकते हैं और इसी तरह।
  • जब तक सबसे कठिन अंधविश्वास गिरने तक आप धीरे-धीरे जारी रख सकते हैं हो सकता है कि ये इन आदतों को पूरी तरह से बंद करने के लिए महीने लगेगा, लेकिन आप सफल होंगे।
  • आपको लगता है कि अंधविश्वास अभी भी आपके मन में रहेंगे। इसका मतलब यह है कि आप एक अंधविश्वासी आदत को छोड़ सकते हैं, फिर भी अपनी शक्ति में विश्वास करते हैं। अपने कार्यों के साथ खाई को ठीक करने के लिए अपना मन समय दें
  • इमेज का शीर्षक
    3
    सकारात्मक रहें अंधविश्वासी होने का एक और तरीका पूरे दिन सकारात्मक ऊर्जा को संचारित करने के लिए प्रतिबद्ध है। यदि आप अपने होंठों पर मुस्कान के साथ जीवन का सामना करते हैं और भविष्य के लिए सर्बियाई आशा करते हैं, तो आप अपने अनुष्ठानों या अंधविश्वासों की खोज में नहीं जाएंगे जो आपके दिनों की सुविधा प्रदान करेंगे। आपको यह जानना चाहिए कि नींव के बिना अनुष्ठानों और कार्यों का शिकार बनने के बजाय आपके पास अच्छे काम करने की शक्ति है।
  • जब आप लोगों से बात करते हैं, तो शिकायत करने के बजाय आपको क्या उत्तेजित करता है
  • प्रत्येक दिन के अंत में आपको जो कुछ अच्छी चीजें थीं, वह नीचे लिखें
  • एक सकारात्मक दृष्टिकोण रखने की आदत में जाओ और अंधविश्वासों को आप बेकार दिखाई देंगे।
  • स्टॉप इंटेलिजेंसिंग स्टेप 10 नामक छवि का शीर्षक
    4
    एक अंधविश्वासी विश्वास पर कार्य करने की आवश्यकता को अनदेखा करना सीखें। आप अपनी पसंदीदा टीम को देख सकते हैं और अपनी उंगलियों को पार करने की इच्छा को महसूस कर सकते हैं, तीन बियर की बोतल ले सकते हैं या जो भी आपको लगता है कि विजय के लिए उपयोगी है बस इन कष्टप्रद विचारों को फेंक दो और कुछ और सोचें इस आवेग की अनदेखी के बाद, अंतिम परिणाम पर होने वाले खराब प्रभावों को स्वीकार करें। उन लोगों से बात करें जो आपके पास बगल में बैठे हैं ताकि आप पुष्टि करें कि आपको किसी बेकार अंधविश्वास की उपेक्षा करना चाहिए।
  • यदि आवश्यक हो, तो बस दस या एक सौ तक ध्यान रखें। जब आप आवेग को पास करने के लिए प्रतीक्षा करते हैं, तो कुछ और पर फोकस करें
  • स्टॉप इंटेलिजेंसिंग स्टैप 11 नामक छवि का शीर्षक
    5
    पता है कि अंधविश्वास केवल इसलिए काम करता है क्योंकि आपको लगता है कि इसमें आकर्षण और शक्ति है। हालांकि एक अध्ययन से पता चला है कि कुछ एथलीटों, रे एलन की तरह, अविश्वसनीय रूप से उनके पूर्व खेल अनुष्ठान से जुड़े होते हैं क्योंकि उनका मानना ​​है कि यह उन्हें बेहतर खेलने में मदद मिलेगी, इस व्यवहार, वास्तव में, तथ्य यह है कि इन लोगों को दृढ़ता से आश्वस्त कर रहे हैं की वजह से है शक्ति है कि इन रस्में अपने प्रदर्शन को प्रभावित करने में हैं उनका मानना ​​है कि वे क्योंकि वे बनाया 37 मुक्त एक ही जगह से फेंकता है या क्योंकि वे भाग्यशाली मोज़े की एक जोड़ी, ले जब वास्तव में, विश्वास इन बातों को उन्हें अच्छी तरह से खेलते हैं, कार्रवाई ही नहीं बनाने के लिए एक निश्चित शक्ति है वह यह है कि एक महान खेल खेलते हैं।
  • इसका मतलब यह है कि खरगोश पंजा या भाग्यशाली सींग पर परीक्षा के प्रदर्शन पर कोई असर नहीं होगा। हालांकि, यह एक सकारात्मक तरीके से व्यक्ति को पहले से परिभाषित करता है, पर्याप्त रूप से उन्हें एक अच्छा परीक्षण करने की अनुमति प्रदान करता है। यह जानना आवश्यक है कि मन में किसी भी अंधविश्वास की मदद के बिना सकारात्मक भावना उत्पन्न करने की शक्ति है।
  • वही सच है जब कोई मानता है कि कुछ दुर्भाग्य लाता है। यदि आप एक काली बिल्ली के बाद पास करते हैं, तो यह विश्वास करना शुरू हो जाता है कि स्कूल में आपका बुरा दिन होगा, आप लगभग निश्चित हैं कि ऐसा होगा।
  • भाग 3

    सोच का रास्ता बदलें
    स्टॉप बेंक अंधविश्वासी चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    1
    उन लोगों के साथ समय व्यतीत करें जो अंधविश्वासी नहीं हैं ऐसे लोगों में भाग लेने के लिए बहुत मदद की जा सकती है जिनके पास कोई अंधविश्वासी विश्वास नहीं है। देखो उन लोगों के साथ खेल मैच जो लकी शर्ट पहनने की जरूरत महसूस न करें ताकि उनकी टीम जीत सके। उन इमारतों को ढूंढें जो इमारत के तेरहवें मंजिल पर रहते हैं उन लोगों के साथ चलना जो फुटपाथ पर हर दरार को उकसाए बिना इसे महसूस करते हैं। विचार करने के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है कि अंधविश्वासों की परवाह किए बिना अन्य लोग रोजमर्रा की जिंदगी में व्यवहार कर सकते हैं यह साबित हो सकता है कि यह तुम्हारे लिए भी संभव है
    • आप उनसे बात कर सकते हैं कि वे टूटे हुए दर्पणों और इस तरह की चीजों के बारे में चिंता किए बिना दैनिक जीवन में कैसे व्यवहार कर सकते हैं। आप अंधविश्वासों में विश्वास को रोकने के लिए कुछ नई रणनीति सीख सकते हैं।
  • स्टॉप इंटेलिजेंट चरण 13
    2
    यदि आप अपने संस्कृति में सबसे अधिक व्यापक अंधविश्वासों से जुड़ा रहना चाहते हैं, तो आपको अवश्य पता होना चाहिए कि वे केवल प्रतीकात्मक मूल्य बनाए रखते हैं। कुछ संस्कृतियों अंधविश्वासी संस्कारों से भरे हुए हैं जो रोजमर्रा की जिंदगी संभव बनाते हैं। रूसी संस्कृति में, उदाहरण के लिए, लोगों का मानना ​​है कि दरवाजे पर एक-दूसरे को गले लगाने से लोगों को लड़ना पड़ता है, या एक आराम से व्यक्ति को आगे बढ़ने से उन्हें बढ़ते रहने से रोक दिया जाता है यहां तक ​​कि अगर आप कुछ आदतों को नहीं छोड़ सकते, तो आपको समझना चाहिए कि वे साधारण सांस्कृतिक आदतों से बंधे हैं और घटनाओं पर इसका कोई असर नहीं होगा। आप हमेशा उनका सम्मान कर सकते हैं, जबकि एक ही समय में जानते हुए कि उनके पास कोई शक्ति नहीं है।
  • अगर ये रस्में एक ही सांस्कृतिक माहौल के अन्य लोगों द्वारा मनाई जाती हैं, तो उनसे आपसे अपने अंधविश्वासों को छोड़ने की कोशिश कर रहे हैं। उन्हें चोट लग सकती है या आपको पहले हतोत्साहित करने की कोशिश करनी है, लेकिन उन्हें समझना होगा।
  • स्टॉप असेंविस्टिस्टियस स्टेप 14 नामक छवि का शीर्षक
    3
    सहायता के लिए पूछें अगर आपकी अंधविश्वासी विश्वास एक जुनूनी बाध्यकारी विकार का संकेत है यह एक बात है बिल्लियों अश्वेतों के डर या अंधविश्वासी अनुष्ठान है कि आप बस ऊपर नहीं दे सकता की एक जोड़ी का सम्मान किया जा रहा है, लेकिन अगर आपको लगता है कि अपने जीवन अनुष्ठानों की एक श्रृंखला से नियंत्रित होता है, आप के एक विशेष सेट के संबंध के बिना दैनिक जीवन में स्थानांतरित नहीं कर सकते कार्यों और एक आतंक में प्रवेश कुछ अप्रत्याशित होता है अगर, अपने अंधविश्वासों वास्तव में मतलब हो सकता है कि आप एक जुनूनी बाध्यकारी विकार से ग्रस्त हैं। यदि हां, तो आप अपने आप से अंधविश्वासी होने से रोक सकते हैं, इसलिए चिंता का प्रबंधन करने के उपायों पर चर्चा करने के लिए सबसे अच्छा समाधान एक चिकित्सक हो सकता है।
  • शर्म न हो, यह स्वीकार करें कि आपकी एक वास्तविक समस्या है और अंधविश्वासी अनुष्ठानों ने आपके जीवन पर कब्जा कर लिया है जितनी जल्दी आपको मदद मिलेगी, उतना ही बेहतर होगा।
  • टिप्स

    • सभी अंधविश्वास बुरा नहीं हैं जब कोई स्टार गिर जाता है या एक शर्ट पहनती है तो यह इच्छा पूरी तरह से हानिरहित है "भाग्यशाली" जब तक आप सब कुछ बहुत गंभीरता से नहीं लेते

    चेतावनी

    • सीढ़ी के नीचे चलते चलते आमतौर पर नहीं दुर्भाग्य, यह है कि, सिर में थोड़ा `या बुरा पेंट ड्रिप एक काम उपकरण गिरने संभव है। सुरक्षा के व्यावहारिक कारणों के लिए शहरी कार्यों के संकेतों का सम्मान करें यदि किसी क्षेत्र को मेसन के हेलमेट के प्रतीक के साथ चिह्नित किया गया है, तो सिर को कवर करना आवश्यक है ताकि किसी भी उड़ान वस्तु से नहीं मारा जा सके!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com