मदद के लिए कैसे पूछें

मदद के लिए पूछना आश्चर्य की बात मुश्किल हो सकती है, भले ही यह कुछ मामूली कठिनाइयों के लिए ही हो। यह अनुरोध एक ऐसा प्रवेश है जो आप परिपूर्ण नहीं हैं, जिससे कमजोरी या अपर्याप्तता की भावना पैदा हो सकती है। हालांकि, यह जीवन के लिए एक बुनियादी कौशल है। हम अस्तित्व की कई बाधाओं को दूर नहीं कर सकते हैं: हम सब कुछ सीखने के लिए काफी लंबा नहीं रहते हैं कि हम सब कुछ कैसे करें। चाहे आप होमवर्क या गंभीर बीमारी के उपचार में कुछ मदद की तलाश कर रहे हों, हाथ की मांग करना सकारात्मक प्रगति की ओर पहला कदम है।

कदम

भाग 1

स्वीकार करना आपको सहायता चाहिए
1
अपने आपको बताएं कि आपको सहायता चाहिए अक्सर, यह पहला कदम पूरी प्रक्रिया का सबसे कठिन हिस्सा होता है हालांकि यह आसान लग सकता है, अपने गर्व को निगलने के लिए बहुत मुश्किल हो सकता है और स्वीकार कर सकते हैं कि आप इस समस्या को स्वयं को हल नहीं कर सकते अपने आपको दोबारा दोहराएं कि आपको सहायता की ज़रूरत है, अगर आप को अपने आप को समझने में परेशानी होती है, तो यह ज़ोर से कहने का प्रयास करने के लिए भी सहमत हो सकती है यदि आप ऐसा करने में सक्षम नहीं लगते हैं जो आपको करने की आवश्यकता है, तो अपने आप को निम्नलिखित प्रश्न पूछने का प्रयास करें यदि आप अपने आप को सकारात्मक रूप से जवाब दे पाते हैं, तो आपको शायद हाथ की ज़रूरत है
  • "क्या मैंने सफलता के बिना मेरी समस्या हल करने की कोशिश की है?"
  • "मैं कैसे आगे बढ़ने के बारे में असुरक्षित हूँ?"।
  • "मैं चिंतित हूँ कि चीजें कैसे जाएंगी?"
  • "अगर मैं इस समस्या को हल नहीं करता हूँ तो क्या नकारात्मक चीजें होती हैं?"
  • 2
    समझने की कोशिश करो कि आपको वास्तव में मदद के लिए क्या चाहिए एक बार जब आप ज़रूरत से स्वयं को आश्वस्त करते हैं, तो आपको सटीक समस्या की पहचान करनी चाहिए। यह न केवल आपकी मदद करने के लिए किसी व्यक्ति से पूछने की सुविधा प्रदान करेगा, यह आपके लिए यह भी आसान होगा कि समस्या क्या है। कभी-कभी, यह प्रक्रिया अविश्वसनीय रूप से आसान है: यदि आप विद्यालय के खेल के लिए अपनी लाइन याद नहीं कर सकते, तो निर्देशक के साथ इसके बारे में बात करना आसान है। हालांकि, जटिल भावनात्मक मुद्दों से निपटना मुश्किल हो सकता है। यदि, उदाहरण के लिए, आप नाखुश हैं लेकिन आपको यकीन नहीं है कि आप निराश क्यों महसूस कर सकते हैं जितनी संभव हो उतनी ज्यादा अपनी समस्याओं को कम कर दें। अपने से सवाल पूछें जैसे कि निम्नलिखित:
  • "इस प्रक्रिया में किस बिंदु पर मुझे पहली बार कठिनाइयों का सामना करना पड़ा?"
  • "कब मुझे और अधिक निराश होने लगता है?"
  • "क्या इस प्रक्रिया का कोई हिस्सा है जिसे मैं डरता हूं?"
  • 3
    उस व्यक्ति की तलाश करें जो सहायता कर सकता है यद्यपि आप अजनबियों और आकस्मिक परिचितों की इच्छा से आपकी मदद करने के लिए आश्चर्यचकित हो सकते हैं, आपको संभवत: किसी को चुनना चाहिए जो आपकी ज़रूरत की मदद के लिए अच्छी तरह से योग्य है। कभी-कभी, वह एक मित्र हो सकता है, कभी-कभी एक पेशेवर कभी-कभी यह दोनों भी हो सकता है। उदाहरण के लिए, यदि आपने यह निर्णय लिया है कि आपको फिट होने की आवश्यकता है, तो अपने दोस्तों में से एक को अपने प्रशिक्षण साथी बनने के लिए कहें और स्थानीय जिम में एक कोच की तलाश दोनों वैध और समझदार समाधान हैं
  • कम विश्वास के व्यक्ति से सहायता के लिए मत पूछो, जब तक कि यह आपका एकमात्र विकल्प न हो। आपको किसी व्यक्ति से निपटने की ज़रूरत नहीं है जो आपको हाथ से पूछने के लिए बेवकूफ महसूस कर सकता है।
  • यदि आपको भावनात्मक समस्या के साथ मदद की ज़रूरत है, तो किसी करीबी दोस्त, अपने साथी या परिवार के किसी सदस्य से बात करने के लिए उपयोगी हो सकता है, भले ही उनके पास कोई विशेष योग्यता न हो।
  • यदि समस्या जिसके लिए आपको सहायता चाहिए तो कुछ गंभीर है या आपको लगता है कि आप किसी अंतरंग व्यक्ति से हाथ नहीं पूछ सकते हैं, मनोवैज्ञानिक या मनोचिकित्सक पर भरोसा कर सकते हैं। आपके जैसे सामान्य और स्वस्थ लोगों की सहायता करने के लिए ये पेशेवर मौजूद हैं: आप अपनी समस्याओं के बारे में किसी से बात करने के लिए सिर्फ पागल नहीं हैं
  • 4
    अपने आप को एक सकारात्मक छवि रखें मदद के लिए पूछना कमजोर, अपर्याप्त या मूर्ख महसूस करने का एक वैध कारण नहीं है याद रखें, सहायता की मांग करते समय आपको इसकी आवश्यकता होती है शक्ति. कमजोरी का नहीं एक समस्या होने से इनकार करना आसान है इसे हल करने के प्रयास में गर्व को अलग करना मुश्किल है। जैसे ही आप सहायता चाहते हैं, आप पिछड़े या शर्मिंदा महसूस कर सकते हैं। मत बनो, भले ही यह पहली बार न हो कि आप किसी को आपकी मदद करने के लिए कहें। इसे इस तरह देखें: मदद मांगना परेशान करने वाला नहीं है क्योंकि यह आपको किसी भी चीज को देना है जिससे आपको परेशानी हो रही है।
  • यदि समस्या जिसके लिए आप देख रहे हैं तो टीम प्रोजेक्ट के कुछ पहलू (चाहे काम पर, स्कूल में या कहीं और) में चिंता हो, तो आप अपनी टीम को निराश करेंगे यदि आप हाथ से नहीं मांगते हैं याद रखें कि आप केवल एकमात्र व्यक्ति नहीं हैं, जिसके परिणाम भुगतने होंगे क्योंकि आप सहायता मांगने से इनकार करते हैं। यदि आप पूछते हैं, तो आप टीम के एक प्रशंसनीय सदस्य के रूप में अभिनय करेंगे क्योंकि आप यह स्वीकार करेंगे कि आपको समर्थन की आवश्यकता है
  • भाग 2

    मदद के लिए पूछें
    1
    अपने गर्व निगल जब आपको सहायता की आवश्यकता होती है तो गर्व राजधानी पर उत्कृष्टता है जब आप हाथ की मांग करते हैं, तो आपको स्वीकार करना होगा (स्पष्ट रूप से या निहित) कि आप स्वयं कुछ नहीं कर सकते हैं यह इस तथ्य की एक मान्यता है कि आपकी कमियों और आपके व्यक्तिगत संघर्ष हैं। मत भूलो कि यह कुछ भी गंभीर नहीं है! कोई भी सही नहीं है: हर किसी को कुछ बिंदु पर एक हाथ की जरूरत है कभी भी स्वीकार करते हुए कि आप गलत हैं, बिना जीवन के पथ की यात्रा करना मौजूद नहीं है: जिन लोगों को मदद मांगने पर गर्व है, उन्हें जटिल आंतरिक औचित्य बढ़ाने के द्वारा अपने हठ को तर्कसंगत बनाना होगा। उनके समान मत बनो: गर्व को अलग रखें और पूछें।
  • 2
    आपकी मदद करने के लिए किसी से पूछिए यह सब है! सबसे अधिक संभावना यह है कि आपको इस व्यक्ति की मदद करने की इच्छा से आश्चर्य होगा। यदि आप उसे अच्छी तरह से नहीं जानते हैं, तो संक्षेप में परिचय और स्पष्ट करें कि उन्हें एक हाथ की जरूरत है। अगर यह जरूरी है, तो प्रस्तुतियां प्रतीक्षा कर सकती हैं नम्रता से, जल्दी और स्पष्ट रूप से बताएं कि आपको मदद की ज़रूरत है फिर, अगर आप इसे देने के लिए तैयार हैं, तो बताएं कि आपको किस प्रकार समर्थन की आवश्यकता है
  • यदि यह व्यक्ति मित्र, परिवार के सदस्य या आपके साथी है, तो आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है! मदद के लिए पूछना उन लोगों के बीच एक सामान्य और दैनिक बातचीत है जो आप से प्यार करते हैं। आपकी मदद के लिए पूछने की इच्छा (और इसे वापस देने के लिए पूछे जाने पर) आपके नज़दीकी और अंतरंगता का संकेत है मदद के लिए पूछना भी स्नेह का भाव हो सकता है
  • 3
    जाओ और कहीं और बात करो। यदि आपकी समस्या शारीरिक और व्यावहारिक है (उदाहरण के लिए, आप अपने रेफ्रिजरेटर को ठीक करने के तरीके को समझ नहीं सकते हैं) और भावनात्मक नहीं हैं, तो उस व्यक्ति का निरीक्षण करना अक्सर अधिक उपयोगी होता है जो आप को हल करने के दौरान आपकी सहायता करता है और फिर उसकी मौखिक सलाह को याद करने की कोशिश करें। यदि आप कर सकते हैं, तो सहायक को उस स्थिति में ले आओ जिसने कठिनाई को जन्म दिया और उसे अनुमति दी प्रदर्शन आप यह कैसे बताए कि कोई समाधान कैसे खोजना है
  • यहां तक ​​कि अगर समस्या भौतिक या व्यावहारिक नहीं है, दृश्य का एक परिवर्तन आवश्यक हो सकता है उदाहरण के लिए व्यक्तिगत भावनात्मक समस्याएं, लोगों या कार्यालय में पूरी तरह से एक ट्रेन वैगन में चर्चा नहीं की जाती हैं, जहां कोई व्यक्ति छिपकर बातें कर सकता है। अत्यधिक शर्मिंदगी से बचने के लिए, किसी भी गंभीर समस्या के बारे में बात करें, जिसके लिए आपको एक निजी स्थान पर मदद की ज़रूरत है।



  • 4
    उस व्यक्ति की ओर ध्यान दें और सुनो जो आपकी मदद करता है चाहे आपकी समस्या व्यावहारिक या व्यक्तिगत है, ध्यान दें, जबकि आपका समर्थन करने वाला व्यक्ति आपको संकल्प के पथ पर मार्गदर्शन देता है। समस्या को हल करने के बारे में बताते समय नोट्स लेने से डरो मत रहें - उदाहरण के लिए, आप मशीन को धक्का से शुरू करने में मदद कर रहे हैं, आपको उस आदेश को ध्यान में रखना चाहिए जिसमें आपको मगरमच्छ कनेक्टर्स को सही हिस्से में जोड़ना चाहिए। कार। याद रखें, जितना अधिक आप इस समस्या को ठीक करने के लिए याद रख सकते हैं, कम संभावना आपको फिर से एक हाथ की मांग करनी होगी।
  • यदि आप अपने सहायक के निर्देशों का हिस्सा समझते नहीं हैं, तो उन्हें विस्तृत या पुन: व्याख्या करने के लिए कहने के बारे में शर्मीली मत रहें। यह बेहतर है कि आप अपने संकेतों को पूरी तरह से समझने के लिए अतिरिक्त समय लेते हैं कि आप जल्दी से और अधिक समस्याओं के साथ मिल जाएंगे, बदले में, आपको अधिक समय लगेगा।
  • भाग 3

    अनुग्रह के साथ मदद स्वीकार करें
    1
    अपने सहायक को धन्यवाद जिसने आपको हाथ दिया था, वह आपके धन्यवाद का हकदार है। हर कोई समय बहुमूल्य है, तथ्य यह है कि आपने इसे थोड़ा सा दिया है `दिखाता है कि यह empathic है और यह आपके लिए लेता है कम से कम, उस व्यक्ति को दीजिए जो आपकी सहायता करता है धन्यवाद सुना। अगर उसने कुछ महत्वपूर्ण चीज़ों के साथ आपकी मदद की है, तो आप उसे एक पेय या रात का खाना दे सकते हैं या उसे एक उपहार खरीद सकते हैं आमतौर पर यह बहुत असाधारण होना जरूरी नहीं है: यह दिखाने के लिए अधिक मूल्यवान है कि आप ईमानदारी से आभारी हैं। वह बहुत सराहना करेंगे और भविष्य में आपकी सहायता करने के लिए और अधिक तैयार होंगे।
    • यह दिखाने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप किसी की सलाह की सराहना करते हैं उसे मदद करने के बदले में यदि आपको कुछ के साथ हाथ की जरूरत है, तो तुरंत अपने समर्थन की पेशकश करें अन्यथा, यह केवल भविष्य में मदद करने के लिए खुला रहता है।
  • 2
    सहायक की सलाह Internalizes अब जब इस व्यक्ति ने आपको अपनी समस्या पर काम करने के लिए सिखाया है, तो यह सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाएं कि उसने आपको जो सिखाया है उसे याद रखो। अपने सुझावों को याद रखने के लिए एक याद दिलाएं यदि उन्हें कई चरणों में विभाजित किया जा सकता है।
  • एक उत्कृष्ट चाल अपने स्वयं के शब्दों में सहायक की सलाह लिखने की कोशिश करना है। अपने संकेतों को एक तरह से पुन: परिभाषित करके, जो आपके लिए तार्किक और समझदार है, आप इसे समझने में आसानी करेंगे, और साथ ही, जानकारी को सुदृढ़ करेंगे।
  • 3
    अपने आप को समस्या हल करने का प्रयास करें यह समय है कि आपका नया ज्ञान परीक्षण में लगाया जाए। जैसे ही आपको मौका मिलती है, आपकी समस्याओं पर अकेले काम करने का प्रयास करें यदि संभव हो तो, अपने वर्तमान सहयोगी के साथ अपनी गलतियों को ठीक करने के लिए प्रयास करें - यदि नहीं, तो चिंता न करें: चीजें खुद करना बिल्कुल बेहतर नहीं है। प्रक्रिया के संभावित पहलुओं पर ध्यान दें जो अभी भी समस्याएं पैदा करता है: आप बाद में इस संबंध में स्पष्टीकरण मांग सकते हैं।
  • 4
    फिर से मदद के लिए पूछने से डरो मत। यदि हाथ के लिए पहली बार पूछना कमजोरी का संकेत है, तो यह निश्चित रूप से दूसरा है, है ना? गलत। यदि आप पूरी तरह से नई प्रक्रिया सीख रहे हैं, तो एक अच्छा मौका है कि आप जिस तरह से अपने सहायक की सलाह को पुनरुत्पादित करने का प्रयास करेंगे, उसके साथ कुछ भूल जाएंगे। यदि आपने सावधानीपूर्वक सुनी है और अपने निर्देशों को दोहराने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ किया है, तो शायद यह आपकी गलती भी नहीं है: जिस व्यक्ति ने आपको मदद की, वह सिर्फ एक बुरे शिक्षक हो सकता है उन्होंने आपको अपूर्ण या भ्रमित सुझावों की पेशकश की हो सकती है यह गलती से ग्रहण किया जा सकता है कि आपकी समस्या को हल करने के लिए आपके पास कुछ ज्ञान आवश्यक हैं। जो भी मामला है, आपको परेशानी में डालते हुए विवरणों पर स्पष्टीकरण मांगने में शर्म महसूस नहीं करना है।
  • कभी-कभी, दूसरी राय अपरिहार्य होती है यदि ऐसा लगता है कि आपको अपने सहायक की पहली सलाह का पालन करके सफलता प्राप्त नहीं हो रही है, तो उस व्यक्ति से पूछिए जो कठिनाई पर एक अलग परिप्रेक्ष्य रखता है आपको विभिन्न सहायकों से मिल सकता है विरोधाभासी सलाह के द्वारा मौजूद विभिन्न रायओं से आश्चर्य हो सकता है!
  • टिप्स

    • यह समझने की कोशिश करें कि दूसरों को भी मदद की ज़रूरत है
    • विनम्र रहें और परेशान होने से बचें मुझे संभावित सहायतों के लिए क्षमा करें जिनसे आप अपने सहायक के कारण हो सकते हैं
    • क्या आप के चारों ओर से पता है कि आप चीजों के अधिकांश कर सकते हैं।
    • बाद में दोषी महसूस न करें

    चेतावनी

    • ऐसे व्यक्ति से पूछें, जो आपके लिए अविश्वसनीय लगता है। अधिकांश लोग पूरी तरह से विश्वसनीय होते हैं, लेकिन कभी-कभी एक व्यक्ति खतरनाक हो सकता है यह सभी के लिए लागू होता है, न कि केवल उन लोगों के लिए जो कि एक संदिग्ध रूप है।
    • यदि यह किसी भागीदार के लिए एक चिकित्सा आपातकालीन है, तो कोई ऐसी व्यक्ति ढूंढने से पहले आपातकालीन सेवाओं को कॉल करें जो आपकी सहायता कर सके।
    • यदि यह एक चिकित्सा आपातकालीन स्थिति है, तो निकटतम स्वास्थ्य सुविधा पर जाएं और यदि आवश्यक हो तो वहां जाने के लिए सहायता का अनुरोध करें।
    • कठिनाई की सीमा के आधार पर, अगर आप अपने आप को चोट पहुंचाने के जोखिम को चलाते हैं या यदि आपके पास समय सीमा है तो स्वयं को हल करने का प्रयास न करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com