डिस्लेक्सिक बाल कैसे मदद करें

डिस्लेक्सिया से पीड़ित एक बच्चा को कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ेगा, दोनों को पढ़ना सीखने में और उनकी स्थिति के भावनात्मक प्रबंधन में। हालांकि, आप कई तरह से अपने बाधाओं को थोड़ा कम अभेद्य बनाने के लिए अपने बच्चे की मदद कर सकते हैं। आपको खुद को प्रोत्साहित करना सीखने के माहौल को बनाने और अपने बच्चे के लिए ठोस भावनात्मक समर्थन करने के लिए प्रतिबद्ध होना होगा - इसके अलावा, यदि आप सही अनुप्रयोगों का उपयोग कर सकते हैं, तो प्रौद्योगिकी एक अच्छी सुविधा हो सकती है। आइए नीचे देखें, फिर, अपने बच्चे की मदद करने के तरीके को कैसे जीवन जीता है जो उसकी परेशानी के बावजूद पूर्ण और पुरस्कृत है।

कदम

विधि 1

कक्षा में डिस्लेक्सिक बच्चे की सहायता करें

विद्यालय में एक डिस्लेक्सिक बच्चे की सहायता करना एक जिम्मेदारी है जो अक्सर शिक्षक पर पड़ता है। हालांकि, माता-पिता और शिक्षकों के बीच एक खुली और निरंतर बातचीत की स्थापना बच्चे को अपनी हालत को दूर करने में सक्षम बनाने में एक महत्वपूर्ण कारक है।

विधि 2

= अनुकूल अनुकूलन वातावरण बनाना

=

1
उन सभी लोगों से संपर्क करें जो बच्चे का समर्थन कर सकते हैं। आपके बच्चे की परेशानी का ख्याल रखने के लिए पेशेवरों का एक विशिष्ट समूह लेता है इस सहायता समूह में माता-पिता, हेडमास्टर्स, स्कूल के मनोवैज्ञानिक, शिक्षक, भाषण चिकित्सक और अन्य पेशेवरों में बच्चे को अपने विशेष डिस्लेक्सिक जरूरतों के प्रकाश में विद्यालय के शिक्षण के बारे में जानने में आवश्यक कौशल हैं। टीम आपके बच्चे को सही कार्यक्रम पर फैसला लेने के लिए मुलाकात करेगी और सीखने की प्रक्रिया में प्रगति के बारे में चर्चा करेगी।
  • 2
    डिस्लेक्सिया के साथ एक बच्चे को पढ़ाने पर सख्त न हो माता-पिता और परिवार के अन्य सदस्यों के बाद, शिक्षक वयस्कों का हिस्सा हैं, जिनके बारे में बच्चे संदर्भित करते हैं। शिक्षक अपने विद्यार्थियों को प्रेरित करते हैं, प्रेरित करते हैं और समर्थन करते हैं यदि कोई बच्चा अपनी सारी ताकत के प्रति प्रतिबद्ध होने के बावजूद संघर्ष करने के लिए संघर्ष करता है, तो उसके रुख को दोष मत दो। वह सही तरीके से पढ़ने, लिखने या बोलने में असमर्थता से लड़ रहा है।
  • यदि आप देख रहे हैं कि एक छात्र स्पष्ट सीखने की कठिनाइयों को दिखाता है, किसी भी समस्याओं और / या विकारों के अस्तित्व पर चर्चा के लिए माता-पिता के साथ एक बैठक का आयोजन करें।
  • 3
    धीरज रखो बच्चे को सामना कर रहे कठिनाइयों को समझने की कोशिश करें, जैसे कि वह / वो सही तरीके से उसे दिए गए निर्देशों को समझते हैं या यदि वह कार्यक्रम की प्रगति के पीछे रहता है या अपने / उसके सहपाठियों के सीखने की डिग्री के पीछे रहता है। वह एक अनुकूल माहौल बनाने के लिए काम करता है, जिसमें उपहास, उपहास और पैरोडी स्थान नहीं मिलती। बच्चों को संगठित करने में मदद करने के लिए सरल चालबाएं जैसे फ़ोल्डर्स और सॉफ्टवेयर अनुप्रयोगों का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करें।
  • 4
    वह अन्य छात्रों को डिस्लेक्सिया के बारे में बात करता है। का मज़ाक उड़ाया जाने के डर से, "गलत" महसूस करने के लिए और जगह से बाहर, भावनाओं को बनाए रखने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं - स्कूल के लिए जा रहे डिस्लेक्सिया के साथ एक बच्चे के लिए एक दर्दनाक अनुभव हो सकता है। आप देखते हैं कि एक डिस्लेक्सिक बच्चे अपने सहपाठियों या साथियों से अलग किया जाता है तो, ताकि उनके सहपाठी की समस्याओं पर अन्य बच्चों की परवरिश करने के लिए लक्षण और डिस्लेक्सिया के प्रभाव पर वर्ग को शिक्षित करने के प्रयास करते हैं।
  • 5
    उसे प्राप्त हर छोटे लक्ष्य में आनन्दित प्रोत्साहित करें प्राप्त छोटी सफलताओं के लिए उसे लाभ - इस तरह से आप अपने आत्मसम्मान में आत्मविश्वास का इंजेक्शन देंगे - यह महत्वपूर्ण है कि आत्मसम्मान उच्च है, इस तरह से बच्चे को बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए अधिक प्रयास करने के लिए धक्का दिया जाएगा।
  • 6
    अपना विश्वास प्राप्त करें अपनी डेस्क के बगल में अपना डेस्क सेट करें - आप अपनी गलतियों का पालन करने और उसके साथ निजी तौर पर चर्चा करने में सक्षम होंगे, पूरी कक्षा के सामने उन्हें बताने से बचें। यह महत्वपूर्ण है कि बच्चे को हमेशा हर स्थिति में आरामदायक लगता है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप गलतियों को बिना एक पूरे वाक्य को पढ़ने के लिए संघर्ष करते हैं, तो अपने सहपाठियों के सामने जोर से पढ़िए।
  • 7
    बच्चे को अधिक लोचदार प्रसव दें यदि आपके पास समय है, या यदि आपकी कक्षा में एक सहायक शिक्षक है, तो उन्माद पर बच्चे के साथ काम करने के लिए कुछ अतिरिक्त घंटे की योजना बनाएं।
  • विधि 3

    = डिस्लेक्सिक बच्चों के लिए मौनिकी तकनीक

    =

    1
    उसे सिखाओ कैसे छवियों द्वारा चीजों को याद करना इस नीतिकता की रणनीति का उद्देश्य बच्चों को आमतौर पर इस्तेमाल किए जाने वाले शब्द के साथ अक्षरों को संबद्ध करने के लिए सिखाना है। डिस्लेक्सिक बच्चों को शब्दों को याद रखने में काफी समस्याएं आ सकती हैं और वे वाक संरचना में कैसे व्यवस्थित किए जा सकते हैं। इसके अलावा, उनके लिए चार शब्दों से अधिक लंबा वाक्य याद रखना बहुत मुश्किल है। उन्हें इस व्याकरण की बाधा को दूर करने में मदद करने के लिए, वह ग्राफिक प्रस्तुतिकरण करता है जो रोजमर्रा के शब्दों के साथ पत्र जोड़ते हैं। उदाहरण के लिए:
    • एक ए लिखा जा सकता है ताकि आपको एक कार याद आती है (पत्र के नीचे कुछ छोटे हलकों को खींचें और आप कर रहे हैं)।
    • एक पूंछ को एक कुत्ते में बदलने के लिए सी में जोड़ें।
  • 2
    शब्दों की आवाज़ के साथ बच्चे की मदद करें पढ़ने के कौशल के बीच दी जाने वाली गणना के लिए ध्वन्यात्मक अक्सर लिया जाता है। बहुत से बच्चे प्रत्येक पत्र के साथ संबंधित आवाज जल्दी और किसी भी समस्या के बिना संबद्ध करने के लिए आते हैं। दुर्भाग्य से, यह डिस्लेक्सिक बच्चों के साथ नहीं है ध्वन्यात्मक, जो भाषाई ध्वनियों के उत्पादन और धारणा के साथ करना है, उन बच्चों के लिए एक बहुत ही कठिन कदम है, जिनके पास पहले से पत्रों के साथ समस्याएं हैं दो तरीके हैं जिसमें आप भाषापरक ध्वनि के दृष्टिकोण के लिए डिस्लेक्सिक बच्चे की सहायता कर सकते हैं और निम्न चरणों में सचित्र हैं।
  • 3
    कहानियों के छल्ले में नियमित रूप से उन्हें पढ़ें इससे उन्हें विभिन्न प्रकार के ध्वन्याचारों के बारे में एक स्पष्ट विचार प्राप्त करने में मदद मिलेगी - जैसे ही पत्रों की आवाज़ों के अध्ययन के लिए स्वयं को समर्पित करना पड़ता है, यह उसके लाभ में वापस आ जाएगा।



  • 4
    उसे शब्दों के "परिवार" बनाने में मदद करें जब आप कविता की अवधारणा में महारत हासिल करते हैं, तो इसे सामान्य आवाज़ों के साथ शब्दों के समूहों के रूप में बनाने में मदद करें, जैसे हाथ, व्यर्थ, स्वस्थ और इतने पर। जैसे ही बच्चे ने ये सरल शब्दों को अवशोषित कर लिया है, एक घोड़े, धातु, आदि के रूप में थोड़ा और अधिक कठिन हो जाओ। कठिनाई के स्तर को बढ़ाते रहना जारी रखें क्योंकि बच्चे शब्दों और अक्षरों के बीच संबंधों को समझने को दर्शाता है।
  • 5
    भाषाई एक से अलग रूपों में स्वयं व्यक्त करने के रास्ते से। यदि लेखन काम नहीं करता है, तो बच्चे को अपने विचारों को एक ग्राफिकल रूप में अमल करने के लिए प्रोत्साहित करें परियोजनाओं में भाग लेने के लिए संभव है कि लिखित शब्द के उपयोग में शामिल न हों, लेकिन उनके व्यक्तित्व के कलात्मक पक्ष को विकसित करने के उद्देश्य हैं
  • 6
    मौखिक चेक और साथ ही लिखित में भी रखें। यदि डिस्लेक्सिक छात्र लिखित परीक्षाओं में गंभीर कठिनाई में साबित होता है, तो उसे मौखिक संस्करण से निपटने के लिए अनुमति दें। अन्य विषयों के लिए मौखिक जांच के बारे में सोचने का प्रयास करें जो आप से निपटते हैं या, किसी भी मामले में, कक्षा में दिए गए सभी चेक में मौखिक भाग डालने के लिए।
  • विधि 4

    घर पर डिस्लेक्सिक बच्चे की सहायता करें

    ऐसा मत सोचो कि स्कूल आपके बच्चे के लिए बाधाओं को दूर करने के लिए पर्याप्त है, जो डिस्लेक्सिया अपने सीखने के लिए बना है - घर वापस एक बार, यह आपके लिए एक शिक्षक बनने और उसे समर्थन देने का होगा। उसे इतना प्यार, देखभाल और सम्मान के साथ घूमो ताकि आपके बच्चे को पता चल जाए कि वह कठिनाई के मामले में आपका भरोसा कर सकता है

    1
    अपने बच्चे को उस फैसले में भाग लेना चाहिए जो उसे प्रभावित करते हैं। मुझे आपको उन शैक्षिक कार्यक्रमों के बारे में बताएं जिनके लिए आपको इंतजार करना होगा और आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले सीखने के उपकरण। इस तरह, आप न केवल अपने आत्मसम्मान के विकास में सहायता करेंगे, बल्कि आप इसे अपने विकार की सीमा के बारे में अधिक जानकारी देंगे। डिस्लेक्सिया द्वारा लगाए गए सीमाओं को जानने के बाद, वह यह भी पता चलेगा कि वह उन पर काबू पाने में पूरी तरह सक्षम है।
  • 2
    डिस्लेक्सिया के बारे में अपने बेटे से बात करें उसी समय, उसे बताएं कि वह इसके बारे में क्या सोचता है और वह रोज़मर्रा की जिंदगी में उनकी परेशानी के बारे में कैसे बताता है। अंत में, आप उनकी विकलांगता का विश्लेषण करने में उनकी मदद कर सकते हैं, उनकी शक्तियों की पहचान कर सकते हैं, उन कठिनाइयों को कड़ाई से संबोधित करने के लिए एक रणनीति लागू कर सकते हैं।
  • 3
    सम्मान के साथ अपने बच्चे का इलाज करें उन्हें लगता है कि आपका प्यार बिना शर्त है। यह जानने के लिए कि आप मुश्किल के मामले में अपने बच्चे के लिए आराम का एक महत्वपूर्ण स्रोत हैं उनकी उपलब्धियों पर गर्व होने में उन्हें सहायता करें मोतिविलो लगातार प्यार और प्रोत्साहन के साथ
  • विधि 5

    डिस्लेक्सिक बच्चों के लिए उपयोगी तकनीक
    1
    भाषण संश्लेषण के साथ एक पढ़ने के सॉफ्टवेयर प्राप्त करें लिखित ग्रंथों के पढ़ने के साथ सौदा करने वाले कई सॉफ्टवेयर हैं। यह उन बच्चों के लिए बहुत उपयोगी हो सकता है जिनको पढ़ने में कठिनाई होती है लेकिन वे पढ़ा जाने वाले ग्रंथों का पालन करने में सक्षम होते हैं। ये सॉफ़्टवेयर उपकरण से लैस हैं, जो आपको शब्दों के चरित्र और रंग को बदलने में मदद करते हैं, ताकि बच्चे उन्हें अधिक आसानी से पहचान सकें। इसके अलावा, वे बच्चे सहित कई अलग-अलग मदों की पेशकश करते हैं, जो चुन सकते हैं कि कौन सा उपयोग करे।
    • जलाने, read2go, Clarospeak, वेब रीडर, और श्रव्य audiobooks आपके निपटान में सॉफ्टवेयर के कुछ उदाहरण हैं।
  • 2
    आवाज़ श्रुतलेख सॉफ्टवेयर प्राप्त करें ये सॉफ़्टवेयर बोलने वाले भाषण के शब्दों को पहचानते हैं और उन्हें स्क्रीन पर पाठ में रूपांतरित करते हैं। ये प्रोग्राम डिस्लेक्सिक बच्चों के लिए विशेष रूप से सहायक होते हैं, जिन्होंने सही ढंग से शब्दों को लिखने में कठिनाई होती है और वाक्यविन्यास के सही वाक्यों का निर्माण किया है।
  • fonetiks.org, उदाहरण के लिए, एक बहुत ही व्यावहारिक साइट है जिसका उपयोग आप कर सकते हैं और इतालवी में भी है।
  • 3
    अपने बच्चे को शब्द पहचानने में मदद करने के लिए सॉफ्टवेयर और एप्लिकेशन का उपयोग करें छोटे नौसिखिया पाठकों के लिए बहुत सारे शैक्षिक अनुप्रयोग हैं जो शब्दों, ध्वनियों और अक्षरों से मिलान करने के लिए मजेदार ग्राफिक इंटरफेस का उपयोग करते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आईओएस और एंड्रॉइड के लिए फॉन्डिमी ऐप, डिस्लेक्सिक बच्चों के लिए विशेष रूप से डिज़ाइन किया गया है।
  • 4
    यदि आप एक शिक्षक हैं, तो उन अनुप्रयोगों का उपयोग करने के विचार पर विचार करें जो क्लास चेक के दौरान बच्चे को मदद करते हैं। कुछ ऐप्स (जैसे ऑडियो परीक्षा निर्माता) को पढ़ने की कठिनाइयों वाले बच्चों के लिए सवाल रिकॉर्ड करने के लिए एक उपकरण के साथ शिक्षकों को प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है
  • टिप्स

    • बच्चे को खराब मत करो आपके पास एक विकलांगता भी हो सकती है, लेकिन आपके बच्चे को अपनी ताकत के साथ खुद को ध्यान में रखना सीखना चाहिए।
    • अपने बच्चे के शिक्षकों के साथ नियमित रूप से तुलना करें पता करें कि बच्चा सबसे आसानी से क्या करता है, इसलिए वह उन क्षेत्रों में अतिरिक्त समर्थन का समय निर्धारित कर सकता है।
    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com