कैसे एक डिस्लेक्सिक बाल सिखाओ

डिस्लेक्सिया एक सीखने की समस्या है जो कि पढ़ने और लिखने की कठिनाई के कारण है। यह किसी व्यक्ति के जीवन के अन्य क्षेत्रों में भी हस्तक्षेप करता है: ध्यान केंद्रित करने, याद रखने और व्यवस्थित करने की क्षमता। कुछ शिक्षण विधियों के बहुसांस्कृतिक दृष्टिकोण के लिए धन्यवाद, संभव है कि डिस्लेक्सिक बच्चे को अपनी स्वयं की जागरूकता और संज्ञानात्मक क्षमता विकसित करने में मदद करें। इस तरह, बच्चे को न केवल कक्षा में बल्कि जीवन के अन्य क्षेत्रों में भी समर्थन मिलेगा

कदम

विधि 1

अपने शिक्षण विधियों को संशोधित करें
एक डिस्लेक्सिक चाइल्ड चरण 1 को सिखाओ छवि
1
बहुसंवेदनशील संरचित भाषाई दृष्टिकोण (एमएसएल, अंग्रेजी से) का प्रयोग करें बहु-संवेदी संरचनात्मक भाषा)। यह शिक्षण पद्धति डिस्लेक्सिया के लिए आदर्श है, हालांकि किसी को इसके लाभ मिल सकता है। एमएसएल पद्धति का लक्ष्य भाषा, जागरूकता, ध्वन्यात्मकता, समझ, शब्दावली, सटीकता और भाषा, लेखन और वर्तनी के प्रवाह को शिक्षित करना है। छात्रों को सभी संवेदी चैनलों (स्पर्श, दृष्टि, आंदोलन, सुनवाई) का लाभ लेने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है जो कि सीखने की प्रक्रिया का अभिन्न अंग है।
  • ध्वनि संबंधी जागरूकता एक शब्द की व्यक्तिगत आवाज़ों को सुनने, पहचानने और उपयोग करने की क्षमता है। एक बच्चा जो यह समझ सकता है कि शब्द "पास्ता", "पार्क" और "बॉल" सभी एक ही आवाज़ से शुरू होते हैं, इसका प्रचार करने के लिए ध्वनि संबंधी जागरूकता होती है
  • ध्वन्यात्मक अक्षरों और ध्वनियों के बीच संबंध है "बी" पत्र की आवाज़ जानने के लिए या यह जानने के लिए कि "कोआला" और "क्या" एक ही आवाज़ से शुरू होता है वो ध्वन्यात्मक क्षमताएं हैं
  • डिस्लेक्सिक विषयों को पढ़ाने के लिए प्रशिक्षण पाठ्यक्रम और प्रमाणपत्र हैं इतालवी डिस्लेक्सिया एसोसिएशन (एआईडी) सभी आवश्यक जानकारी प्रदान करने में सक्षम है।
  • दृश्य तत्व लिखित शब्द के डिस्लेक्सिक विषयों की समझ को सरल बनाने में सक्षम हैं। पारंपरिक व्हाइटबोर्ड या व्हाइटबोर्ड पर लिखने के लिए रंगों का उपयोग करें गणित की समस्याओं में, एक और रंग के साथ दशमलव लिखें लाल रंग के अलावा अन्य रंगों के साथ कार्यों को सही करें, सार्वभौमिक रूप से एक नकारात्मक रंग के रूप में मान्यता प्राप्त है।
  • नोट लिखिए इस तरह, आप विद्यार्थी को एक ठोस वस्तु प्रदान कर सकते हैं, जिसे आप देख सकते हैं, साथ ही साथ अपने हाथ में रह सकते हैं। कार्ड को जोर से पढ़ना मोटर और सुनवाई कौशल की भागीदारी को प्रोत्साहित करेगा।
  • रेत ट्रे प्रदान करें रेत ट्रे अनिवार्य रूप से ट्रे के आकार वाले कंटेनरों में रेत (या बीन्स या शेविंग क्रीम) होते हैं। रेत में, छात्रों को शब्द लिखने या आकर्षित करने का अवसर मिलेगा। इसमें स्पर्श की भागीदारी शामिल है
  • मनोरंजक गतिविधियों के सबक में शामिल करें मज़ा और रचनात्मक गतिविधियों के लिए धन्यवाद, डिस्लेक्सिक बच्चे सीखने की प्रक्रिया में और अधिक शामिल होंगे। इस तरह, सीखना हल्का और अधिक फायदेमंद होगा, डिस्लेक्सिक बच्चे को संतुष्टि की भावना देने में सक्षम होगा।
  • संगीत, गीत और गाने के माध्यम से आप अपने छात्रों को नियमों को जानने और याद रखने में मदद कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक में एक डिस्लेक्सिक चाइल्ड चरण 2 सिखाना
    2
    जब आप सिखाना चाहते हैं, तो आपको प्रत्यक्ष और स्पष्ट होना चाहिए। स्पष्ट शिक्षण में क्षमता का विवरण और विकास, कदमों में दक्षता का टूटना, सभी प्रक्रियाओं में स्पष्ट निर्देश और प्रतिक्रिया की प्रस्तुति, उदाहरणों और प्रदर्शनों की प्रस्तुति, उद्देश्य और स्पष्ट व्याख्या तर्कसंगत क्रम में जानकारी की प्रस्तुति के अलावा, इसके पीछे तर्क यह प्रक्रिया तब तक लागू की जाती है जब तक कि छात्रों ने क्षमता हासिल नहीं कर ली है।
  • आपको यह नहीं सोचना चाहिए कि छात्र इस अवधारणा को प्राथमिकता जानता है या उसने उसे समझा है।
  • यदि आप एक बच्चे को "एस" पत्र को पढ़ाने के लिए स्पष्ट शिक्षण पद्धति का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको सबसे पहले यह समझा जाना होगा कि आज आप क्या करेंगे। फिर आप "एस" पत्र से जुड़े ध्वनि क्या दिखाएंगे और आप इसे दोहराने के लिए कहेंगे इसके बाद, आपको "एस" से शुरू होने वाले विभिन्न शब्दों का निर्माण करना होगा और आप उन्हें जोर से दोहराएंगे। आप उन गीतों, गीतों या ऑब्जेक्ट की छवियों का भी उपयोग कर सकते हैं जो अक्षर "एस" से शुरु होते हैं आप उन शब्दों को खोजने के लिए कह सकते हैं जो अक्षर "एस" से शुरू होते हैं इसके अलावा, आपको सबक के दौरान रचनात्मक प्रतिक्रिया प्रदान करने की आवश्यकता होगी।
  • एक डिस्लेक्सिक चाइल्ड चरण 3 को सिखाओ छवि
    3
    उसी अवधारणा को अक्सर दोहराएं क्योंकि डिस्लेक्सिक बच्चों को अल्पावधि मेमोरी से मुकाबला करने में कठिनाई होती है, इसलिए उन्हें याद रखने के लिए विशेष रूप से मुश्किल है कि क्या कहा जा रहा है। निर्देशों, खोजशब्दों और अवधारणाओं को दोहराएं ताकि छात्रों को याद रख सकें कि लिखित में सब कुछ डालने के लिए आवश्यक समय के लिए कम से कम क्या कहा जा रहा है।
  • जब आप एक नए कौशल पर चलते हैं, तो पहले सीखा जानकारी दोहराते रहें पुनरावृत्ति के माध्यम से, पुराने कौशल को मजबूत करने और अवधारणाओं के बीच एक संबंध स्थापित करना संभव होगा।
  • एक डिस्लेक्सिक चाइल्ड चरण 4 को सिखाओ छवि
    4
    नैदानिक ​​शिक्षण का उपयोग करें अध्ययन के तहत विषय के बारे में आपको छात्र के स्तर की समझ की लगातार जांच करनी चाहिए। अगर यह स्पष्ट नहीं है, तो आपको शुरू करना होगा। यह एक निरंतर विकसित प्रक्रिया है डिस्लेक्सिक छात्रों को अक्सर एक अवधारणा को जानने के लिए अधिक बार अधिक तीव्र निर्देश की आवश्यकता होती है।
  • यदि आप बच्चों को ध्वनि संबंधी जागरूकता सिखाना चाहते हैं, तो आपको उन्हें शब्दों को देना चाहिए और उन्हें उन सभी ध्वनियों को पहचानने के लिए शुरू करना चाहिए जो उन्हें लिखें। आप अपनी ताकत और कमजोरियों को देखेंगे, ताकि आप इस आकलन के आधार पर सबक और शिक्षण रणनीति विकसित कर सकें। पाठ के दौरान, आपको बच्चे के प्रश्न पूछकर और सभी प्रगतिओं को ध्यान में रखते हुए सुधार और प्रतिक्रिया देने की आवश्यकता होगी। आप प्रगति की निगरानी के लिए प्रत्येक सत्र के अंत में छोटी पहेलियों का प्रस्ताव भी कर सकते हैं। जब आपको लगता है कि बच्चे ने कौशल हासिल कर लिया है, तो आपको इसे उसी प्रारंभिक मूल्यांकन में प्रस्तुत करना होगा और परिणामों की तुलना करना चाहिए। अगर बच्चे ने कौशल हासिल कर लिया है, तो आप एक और अधिक कठिन स्तर पर जा सकते हैं। यदि आपने कौशल हासिल नहीं किया है, तो आपको शुरू करना होगा।
  • एक डिस्लेक्सिक चाइल्ड चरण 5 के बारे में जानें
    5
    समझदारी से समय का लाभ उठाएं डिस्लेक्सिक बच्चों में अक्सर ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई होती है वे विचलित हो सकते हैं या पाठ या एक फिल्म का पालन करने में असमर्थ हैं जो बहुत लंबा है इसके अलावा, डिस्लेक्सिक बच्चों को अल्पावधि मेमोरी प्रबंधन करने में कठिनाई होती है और इसका मतलब है कि उनके लिए नोट लेने या सरल निर्देश समझना आसान नहीं है।
  • जल्दी मत करो सबक के दौरान रवाना न करें छात्रों को बोर्ड पर आपके द्वारा लिखी गई हर चीज को कॉपी करने के लिए समय होना चाहिए। सुनिश्चित करें कि डिस्लेक्सिक छात्र अगले विषय पर जाने से पहले सब कुछ समझते हैं।
  • छोटे ब्रेक के कार्यक्रम लेकिन नियमित अंतराल पर। एक डिस्लेक्सिक बच्चा शायद ही लंबे समय तक बैठ सकता है। दीर्घावधि पाठों को तोड़ने के लिए दिन के दौरान छोटे विराम की योजना बनाएं आप एक गतिविधि से दूसरे स्थान पर भी जा सकते हैं, उदाहरण के लिए: सबक, गेम, सबक, सीखने की गतिविधियां
  • उपयुक्त वितरण समय लागू करें डिस्लेक्सिक बच्चों को असाइन किए गए कार्यों को पूरा करने के लिए दूसरों की अपेक्षा अधिक समय की आवश्यकता होती है। उन्हें परीक्षा, परीक्षण, और पूरा कार्य लेने के लिए अधिक समय दें ताकि वे दबाव में न डालें।
  • एक डिस्लेक्सिक चाइल्ड चरण 6 को सिखाओ छवि
    6
    अपना दैनिक दिनचर्या नहीं बदलें। नियमित शेड्यूल डिस्लेक्सिक बच्चे को यह जानने की अनुमति देता है कि अब क्या होता है और बाद में क्या होगा। यदि संभव हो तो छात्रों के संदर्भ के रूप में एक कक्षा की दीवार पर, छवियों और शब्दों के साथ दैनिक कार्यक्रम लटकाएं।
  • दैनिक कार्यक्रम में पिछली जानकारी का दैनिक समीक्षा भी शामिल होना चाहिए इस तरह से, छात्रों को पिछले सबक और दिन के सबक के बीच कनेक्शन स्थापित कर सकते हैं।
  • एक डिस्लेक्सिक चाइल्ड चरण 7 को सिखाना छवि
    7
    अन्य संसाधनों का लाभ उठाएं विश्वास न करें कि आप डिस्लेक्सिक छात्र से निपटने के लिए एकमात्र शिक्षक हैं। डिस्लेक्सिया के मामले में सीखने के लिए कई समर्थन संसाधन हैं। अन्य शिक्षकों, डिस्लेक्सिया के क्षेत्र में विशेषज्ञ या क्षेत्र में अनुभव वाले ट्यूटर्स के संपर्क में रहें।
  • आपको प्राथमिकताओं और सीखने के तरीके, साथ ही उनकी ताकत और कमजोरियों के बारे में जानने के लिए व्यक्तिगत और उसके माता-पिता से परामर्श करना चाहिए।
  • सहपाठियों द्वारा पर्यवेक्षण को बढ़ावा देना वर्ग के भीतर संसाधन और समुदाय के समर्थन शायद संभवतः सबसे प्रभावी उपकरण हैं। छात्र एक साथ एक साथ पढ़ सकते हैं, एक साथ नोटों की समीक्षा कर सकते हैं या एक साथ प्रयोगशाला प्रयोगों का संचालन कर सकते हैं।
  • सीखने को मजबूत करने के लिए तकनीकी उपकरण एक उत्कृष्ट संसाधन हैं गेम, वर्ड प्रोसेसिंग सॉफ़्टवेयर, वाक् पहचान और डिजिटल वॉयस रिकॉर्डिंग डिस्लेक्सिक बच्चे के लिए सभी उपयोगी उपकरण हैं
  • एक डिस्लेक्सिक चाइल्ड चरण 8 को सिखाओ छवि
    8
    व्यक्तिगत शिक्षा योजना (ईआईपी) तैयार करने की संभावना पर विचार करें आईईपी एक व्यापक कार्यक्रम है जिसमें छात्र की शैक्षणिक आवश्यकताओं की पहचान की जाती है, विशिष्ट संकेत दिए जाते हैं और पाठ्यक्रम में विशिष्ट बदलाव परिभाषित किए जाते हैं। आईईपी एक व्यापक दस्तावेज है जो स्कूल की सहायता से छात्र की आवश्यकताओं की गारंटी देता है। यह दस्तावेज़ यह भी सुनिश्चित करता है कि माता-पिता, शिक्षक, सलाहकार और विद्यालय सद्भाव में काम करते हैं।
  • आईईपी का विस्तार लंबा और जटिल है, लेकिन यह इसके लायक है। यदि आप माता-पिता हैं, तो आपको प्रक्रिया शुरू करने के लिए स्कूल की पहचान के साथ तुलना करना चाहिए। यदि आप एक शिक्षक हैं, तो माता-पिता को एक आईईपी तैयार करने की उपयोगिता बताएं।
  • एक डिस्लेक्सिक चाइल्ड चरण 9 को सिखाओ छवि
    9
    बच्चे के आत्मसम्मान और भावनाओं से अवगत रहें डिस्लेक्सिया से पीड़ित कई बच्चे अच्छे आत्मसम्मान की अपेक्षा नहीं करते हैं। वे अक्सर लगता है कि वे दूसरों के समान स्मार्ट नहीं हैं या वे आलसी या समस्याग्रस्त होने के कारण डरते हैं। विद्यार्थी के लिए जितना संभव हो सके प्रोत्साहित करने की कोशिश करें, साथ ही साथ अपनी ताकतें भी उजागर करें।
  • विधि 2

    कक्षा परिवेश में सुधार


    एक डिस्लेक्सिक चाइल्ड चरण 10 को सिखाओ छवि
    1
    शिक्षक के पास छात्र को सीट दें शिक्षक के बगल में छात्र को बैठने से विकर्षण समाप्त हो जाएगी और छात्र अपने काम पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देगा। उन बच्चों के करीब बैठे जो बहुत कम या बहुत सी चीजों के बारे में बोलते हैं, वे एकाग्रता को रोक सकते हैं। इस तरह, शिक्षक भी यदि आवश्यक हो तो आसानी से आगे निर्देश दे सकेंगे।
  • एक डिस्लेक्सिक चाइल्ड चरण 11 को सिखाने वाली छवि
    2
    रिकॉर्डिंग डिवाइसों के उपयोग की अनुमति दें एक टेप रिकॉर्डर का उपयोग करने से विद्यार्थियों को पढ़ने की कठिनाइयों पर काबू पाने में मदद मिल सकती है छात्र स्पष्टीकरण और अधिक जानकारी के लिए निर्देशों और अवधारणाओं को सुन सकता है। यदि रिकॉर्डिंग कक्षा में सुनने के लिए की जाती है, तो छात्र पढ़ना द्वारा रिकॉर्डिंग का पालन कर सकता है।
  • एक डिस्लेक्सिक बाल चरण 12 को सिखाओ छवि
    3
    हैंडआउट वितरित करें फिर, डिस्लेक्सिक बच्चों को अल्पावधि मेमोरी से मुकाबला करने में कठिनाई हो रही है, इसलिए उन्हें दिशा-निर्देश प्रदान करने में मदद मिलेगी, खासकर यदि पाठ लंबी है इस तरह, छात्र बेहतर ढंग से अनुसरण कर सकते हैं, नोट्स को सही ढंग से ले सकते हैं और पता है कि क्या उम्मीद है।
  • डायरेक्टिव्स या महत्वपूर्ण जानकारी को रेखांकित करने के लिए विज़ुअल तत्वों का उपयोग करें, जैसे तारांकन और अंक।
  • निर्देश होमवर्क शीट पर सीधे लिखें ताकि बच्चे को पता चल सके कि क्या करना है। सारणी के परामर्श की अनुमति देने के लिए यह बहुत उपयोगी है, उदाहरण के लिए वर्णमाला या संख्याओं से संबंधित है।
  • एक डिस्लेक्सिक चाइल्ड चरण 13 में सिखाने वाली छवि
    4
    सत्यापन के लिए विभिन्न स्वरूपों का उपयोग करें क्योंकि डिस्लेक्सिक बच्चों के पास अलग-अलग सीखने की प्रक्रिया है, परीक्षण के लिए मानक प्रारूप उन्हें सही तरीके से प्रदर्शित करने से रोका जा सकता है जो उन्होंने सीखा है। डिस्लेक्सिक बच्चे मौखिक प्रस्तुति या लिखित परीक्षणों में सर्वश्रेष्ठ परिणाम दे सकते हैं जब कोई समय सीमा नहीं होती है।
  • एक प्रश्न के दौरान, शिक्षक प्रश्न पढ़ेंगे और छात्र मौखिक रूप से जवाब देंगे सत्यापन प्रश्न पूर्व-पंजीकृत या लाइव पढ़ सकते हैं। आदर्श मूल्यांकन के लिए छात्र को दिए गए उत्तरों को रिकॉर्ड करना है।
  • डिस्लेक्सिक छात्रों को अक्सर दबाव में डाल दिया जाता है और प्रश्नों को पढ़ने के लिए अधिक समय की आवश्यकता होती है। मूल्यांकन करने के लिए बहुत समय देते हुए, विद्यार्थियों को प्रश्नों को समझने, जवाब को प्रतिबिंबित और लिखने के लिए मन की शांति सुनिश्चित करनी होगी।
  • बल्क में प्रश्न दिखाना विद्यार्थी को अत्यधिक तनाव के अधीन कर सकता है। एक समय में एक सवाल दिखा रहा है, दूसरी ओर, उसे बेहतर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति होगी।
  • एक डिस्लेक्सिक चाइल्ड चरण 14 को सिखाओ छवि
    5
    डेटा को कॉपी करने की आवश्यकता को कम करें डिस्लेक्सिक छात्रों को बोर्ड पर सूचना की प्रतिलिपि बनाने के लिए, पाठ के दौरान नोट लेने के लिए और कार्य के लिए निर्देश लिखने के लिए अधिक समय की आवश्यकता होती है। शिक्षक सबक नोट्स और लिखित होमवर्क निर्देश उपलब्ध करवा सकते हैं, ताकि छात्र महत्वपूर्ण बातों पर ध्यान केंद्रित कर सकें। शिक्षकों को किसी अन्य छात्र को उनके लिए नोट बनाने का कार्य या विशेष रूप से योग्य साथी बनाने के लिए अपने खुद के नोट्स उपलब्ध कराने का कार्य सौंप सकता है
  • एक डिस्लेक्सिक चाइल्ड चरण 15 को सिखाओ छवि
    6
    वर्तनी की गुणवत्ता पर ध्यान केंद्रित न करें कुछ डिस्लेक्सिक बच्चों को लिखने में कठिनाई हो सकती है क्योंकि इसमें ठीक मोटर कौशल शामिल है। आप कई उत्तरों में प्रवेश करके प्रश्नों के उत्तरों का प्रारूप बदल सकते हैं, ताकि छात्र को कार्य में सहायता मिल सके, क्योंकि वह एक क्रॉस के साथ उत्तर को चिह्नित कर सकता है, इसे रेखांकित कर सकता है या कुछ अन्य ग्राफिक हस्ताक्षर का उपयोग कर सकता है। जवाब लिखने के लिए आप अतिरिक्त स्थान का उपयोग कर सकते हैं। मूल्यांकन में, आपको उस सामग्री को ध्यान में रखना चाहिए जो उस प्रपत्र की बजाय व्यक्त की गई है जिसमें उन्हें प्रस्तुत किया गया है।
  • एक डिस्लेक्सिक चाइल्ड चरण 16 को सिखाओ छवि
    7
    संगठन को बढ़ावा देने वाले उपकरण प्रदान करें डिस्लेक्सिक व्यक्तियों को अपने संगठनात्मक कौशल विकसित करने में सहायता करें क्योंकि वे अपने जीवन के बाकी हिस्सों से लाभान्वित होंगे। कार्य और चेक को क्रम में रखने के लिए संगठन फ़ोल्डर्स और डिवाइडर का इस्तेमाल कर सकता है कक्षा में उनका प्रयोग करें, लेकिन छात्र को घर पर उनका उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करें।
  • विद्यार्थियों को उनके नियत कार्यों के लिए निजी पत्रिकाओं और कैलेंडर का उपयोग करने के लिए भी प्रोत्साहित किया जाना चाहिए, ताकि वे डिलीवरी शेड्यूल, चेक और अन्य गतिविधियों में शामिल हो सकें, जिनके लिए उन्हें भाग लेने की आवश्यकता है। सुनिश्चित करें कि वे अपनी डायरी में प्रतिदिन नियुक्त कार्यों को लिखते हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए स्कूल छोड़ने से पहले डायरी की जांच करें कि वे निर्देशों को समझते हैं।
  • एक डिस्लेक्सिक चाइल्ड चरण 17 सिखाने वाली छवि
    8
    असाइन किए गए कार्यों में बदलाव करें अगर एक छात्र सामान्य रूप से कार्य पूरा करने के लिए एक घंटा लेता है, तो एक डिस्लेक्सिक छात्र तीन को काम कर सकता है यह कारक डिस्लेक्सिक छात्र के लिए चिंता और तनाव के स्रोत का प्रतिनिधित्व कर सकता है और इसे अनावश्यक दबाव के साथ लोड कर सकता है। 1 से 20 प्रश्नों को निर्दिष्ट करने के बजाय, छात्र को केवल प्रश्न समूह का जवाब देना चाहिए, यहां तक ​​कि अजीब नंबर भी। शिक्षक होमवर्क के लिए समय सीमा भी निर्धारित कर सकते हैं या यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि छात्र केवल प्रमुख अवधारणाओं पर केंद्रित है
  • लिखित रूप में निर्दिष्ट कार्यों को प्रस्तुत करने के बजाय, डिस्लेक्सिक छात्रों को मौखिक रूप में जानकारी पेश करने, छवियों के माध्यम से या संचार के किसी अन्य उपयुक्त माध्यम से पेश करने की अनुमति दी जा सकती है।
  • टिप्स

    • रोनाल्ड डी। डेविस, डिस्लेक्सिक लेखक द्वारा, `डिस्लेक्सिया का उपहार` पढ़ें। पुस्तक डिस्लेक्सिक विषयों और गैर-डिस्लेक्सिक विषयों में मन के कार्य की तुलना करती है, यह समझने के लिए उपकरण प्रदान करते हैं कि पूर्व के लिए सर्वोत्तम शिक्षण पद्धति क्या है।
    • अपने डिस्लेक्सिक छात्रों के लिए प्रत्येक सप्ताह अलग-अलग अक्षरों और शब्दों के साथ अपने सीखने के कार्ड उपलब्ध कराएं अगर वे उन्हें याद कर सकते हैं, तो उन्हें पुरस्कार के साथ इनाम दें
    • गणित की समस्याओं के लिए डिस्लेक्सिक छात्रों को लाइन या स्क्वेर्ड पेपर की शीट्स का उपयोग करने की अनुमति दें। पंक्तियों के साथ शीट, केस के आधार पर क्षैतिज या लंबवत समस्या का पालन करने में आपकी मदद करेंगे।
    • ऑब्जेक्ट का उपयोग करें जब आप डिस्लेक्सिक बच्चों को उन्हें अधिक शामिल करने और बेहतर समझने में सक्षम बनाने के लिए सिखें।
    • सुनिश्चित करें कि वे audiobooks के साथ पढ़ने के साथ पढ़ा।
    • उन्हें फोन मत करो कभी बेवकूफ। उन्हें प्रोत्साहित करने के लिए, उन्हें अल्बर्ट आइंस्टीन जैसे प्रसिद्ध डिस्लेक्सिक लोगों की सूची दिखाएं।

    चेतावनी

    • डिस्लेक्सिक बच्चे को कक्षा के सामने पढ़ने की अपेक्षा न करें। इसके विपरीत, एक वयस्क या एक सहपाठी के साथ जोड़ों में इसका प्रयोग करें जो उसे निराश नहीं करता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com