एकीकरण को बढ़ावा कैसे करें

यदि आपके पास कक्षा में शारीरिक, व्यवहारिक और सीखने की समस्या वाले बच्चे हैं, तो आपको विशेष ध्यान देना होगा। एकीकरण को बढ़ावा देने के लिए, छात्रों की जरूरतों को जानना और उन्हें संतुष्ट करने के लिए एक उपयुक्त वातावरण बनाने के लिए आवश्यक है। नतीजतन, यह सबक और शिक्षण गतिविधियों को फिर से संगठित करने के लिए उपयुक्त हो सकता है।

सामग्री

कदम

भाग 1

एक समावेशी पर्यावरण को जीवन देते हुए
इमेज शीर्षक में शामिल करना शामिल करें चरण 1
1
छात्रों की जरूरतों के बारे में जानें आप व्यक्तिगत रूप से उनमें से हर एक जानते हैं। कक्षा में लड़कों के साथ और बिना विकलांगों को शामिल किया जा सकता है इसके अलावा, एक निश्चित विकलांगता एक छात्र से दूसरे तक भिन्न हो सकती है। एक समावेशी वातावरण को बढ़ावा देने के लिए, यह जानना जरूरी है कि किस जरूरतों को पूरा किया जाना चाहिए।
  • ध्यान रखें कि कई विकार एक स्पेक्ट्रम के भीतर होते हैं, और यह पता लगाना आसान नहीं है कि किस चरण या डिग्री को लड़का पहले और उसके परिवार से बात करने के बिना है
  • इमेज शीर्षक को शामिल करना शामिल है चरण 2
    2
    वातावरण को शारीरिक रूप से सुलभ बनाना यदि आप कक्षा में छात्रों की आवश्यकताओं को पूरा करना चाहते हैं तो आपको सही उपकरण का उपयोग करना होगा। एक वातावरण जो कुछ छात्रों के लिए वास्तुकला बाधाओं को प्रस्तुत करता है, सीखने की प्रक्रिया में बाधा डालता है और उनको जोखिम महसूस नहीं करता है।
  • सटीक उपकरण छात्रों की जरूरतों के हिसाब से भिन्न होते हैं। उदाहरण के लिए, दृश्य हानि वाले लोगों को बड़े अक्षर या ब्रेल में मुद्रित सामग्री की आवश्यकता हो सकती है। भाषण विकारों से पीड़ित व्यक्ति भाषण सिंथेसाइज़र का उपयोग कर सकते हैं सुनवाई संबंधी विकलांग लोगों के लिए साइन-भाषा इंटरप्रेटर और उपशीर्षक के साथ निर्देशात्मक वीडियो की आवश्यकता हो सकती है।
  • कुछ छात्रों की जरूरत है जो तुरंत दिखाई नहीं दे रहे हैं उदाहरण के लिए, यह बहुत संभावना है कि ऑटिज्म स्पेक्ट्रम विकारों से पीड़ित लोगों को प्रकाश और शोर के लिए एक निश्चित संवेदनशीलता होती है, इसलिए नरम रोशनी वाले कमरे और जहां आवाज़ को न्यूनतम रखा जाता है वह उपयुक्त सीखने के माहौल हैं
  • इमेज शीर्षक को शामिल करना शामिल करें चरण 3
    3
    प्रत्येक छात्र को एक व्यक्ति के रूप में देखें दुर्भाग्य से, यहां तक ​​कि जो भी लोग अपनी विकलांगता के आधार पर एक विकलांग व्यक्ति को लेबलिंग के अच्छे विश्वास में हैं छात्रों को क्या नहीं कर सकते, इसके बारे में जिद्दी के बजाय, उनकी क्षमताओं और व्यक्तिगत परिणामों पर ध्यान केंद्रित करें।
  • दया या अपराध के साथ उनका इलाज करने से उन्हें कार्य करने की स्थिति में नहीं लगाया जाएगा। इसके विपरीत, आप अकस्मात इस विचार को संचारित करने का जोखिम उठाते हैं कि आप असमर्थ हैं या वंचित हैं।
  • इमेज शीर्षक को शामिल करना शामिल करें चरण 4
    4
    पूर्वाग्रहों से बचें कम से कम लोगों के पूर्वाग्रहों पर ध्यान देने के लिए केवल खतरे ही नहीं हैं वास्तव में, सद्भावना में उन लोगों द्वारा तैयार किए गए लोगों को भी हानिकारक और रोका जा सकता है।
  • यदि आपका कोई भी छात्र संकट में है, तो उनसे पूछें कि क्या आप उन्हें हाथ दे सकते हैं। कुछ बच्चे अपनी समस्याओं से निपटने के लिए स्वयं को पसंद करते हैं, जबकि अन्य बाहरी सहायता की सराहना करते हैं, लेकिन एक अलग दृष्टिकोण के माध्यम से जो आप सोच सकते हैं
  • इमेज शीर्षक में शामिल करना शामिल करें चरण 5
    5
    सावधान रहें कि आप कैसे बोलें भाषा महत्वपूर्ण है जब हमें सही दृष्टिकोण रखना चाहिए। सामान्य तौर पर, ऐसे प्रत्येक अभिव्यक्ति का उपयोग करना बेहतर होता है, जो प्रत्येक छात्र की पहचान सुनिश्चित करता है, अपमानजनक वाक्य और शब्दों से बचना या व्यक्ति की विकलांगता को उजागर करता है।
  • वह विकलांगता के बारे में सरल भाषा का इस्तेमाल करते हैं, जो भावनात्मकता के आधार पर निर्णय से मुक्त होते हैं। दूसरे शब्दों में, किसी को कहने के बजाय "से ग्रस्त" या "वह वजह से लंगड़ा है" एक निश्चित अपंगता, यह केवल यह बताना बेहतर होगा कि यह है "के साथ एक व्यक्ति" ऐसी विकलांगता या विकार
  • यहां तक ​​कि अत्यधिक संवेदनशीलता वास्तव में हानिकारक हो सकती है। बल्कि सामान्य वाक्यांशों के उपयोग में शर्मिंदगी को संवेदना, एक निश्चित बाधा को अवांछित ध्यान आकर्षित करने और छात्र में बहिष्कार की भावना को प्रेषित करने का जोखिम होता है। यदि आप ऐसी स्थिति में खुद को पाते हैं, तो कहर पैदा किए बिना उड़ना बेहतर है
  • उदाहरण के लिए, यदि आप गलती से कहते हैं या महसूस करते हैं "बाद में आपको देखें" एक अंधे व्यक्ति के लिए, इस शुभकामना द्वारा बनाई गई शर्मिंदगी पर जोर देने वाली कुछ भी नहीं करना बेहतर है, जब तक कि अंधा छात्र प्रकट रूप से अभिव्यक्ति से नाराज नहीं दिखता।
  • इमेज शीर्षक को बढ़ावा देना शामिल है चरण 6
    6
    गाइड के छात्र व्यवहार एक शिक्षक के रूप में, अपने अक्षम साथियों के साथ बातचीत करने के लिए कक्षा में गैर-विकलांग छात्रों को मार्गदर्शन करना आवश्यक है। अपने पर्यवेक्षण के अंतर्गत सभी कामरेडों को सकारात्मक और सहयोगी रवैया लेने के लिए प्रोत्साहित करें
  • अपने पूर्वाग्रहों और पूर्वाग्रहों पर ध्यान दें और जितनी जल्दी हो सके उन्हें ठीक करें। आप अपने छात्रों के लिए एक मॉडल होंगे और आप यह सिखेंगे कि संवेदनशील और सम्मानजनक व्यवहार क्या नहीं हैं।
  • कक्षा में वार्तालाप और व्यवहार के बारे में बुनियादी नियमों की स्थापना करना जब कोई इन नियमों का उल्लंघन करता है और किसी अन्य छात्र के साथ अनुपयुक्त व्यवहार करता है, तो उनकी अनुपालन और उन परिणामों के बारे में बताते हैं जो उन्हें प्रतीक्षा करते हैं। चाहे विकलांग या अक्षम छात्र शामिल हों या नहीं, चाहे वह चाहे, चाहे वे कहां हों (यानी, यदि वे लेखक हैं या अपमानजनक संकेत के शिकार हैं) की संगतता को आगे बढ़ाएं।
  • इमेज शीर्षक को शामिल करें पद 7 को बढ़ावा दें
    7
    इसमें शामिल सभी लोगों के साथ सहयोग करें ज्यादातर मामलों में विकलांग छात्रों की देखभाल और शिक्षा में अन्य आंकड़े सक्रिय रूप से शामिल हैं। ट्यूटर, सलाहकार और ट्यूटर्स के साथ सीधे काम करें जब आपको इन लोगों की जरूरतों को पूरा करने की आवश्यकता होती है
  • उन लोगों के साथ छात्रों की जरूरतों पर चर्चा करें जो उनकी देखभाल करते हैं। अधिकतर आप इन आंकड़ों के साथ समाधान और विचार साझा करना चाहते हैं, लेकिन लगभग निश्चित रूप से वे भी उसी राय के होंगे।
  • परिस्थितियों के आधार पर, संभावना है कि अक्षम छात्रों को विशेषज्ञों द्वारा प्रशासित इलाज की आवश्यकता होती है जो सीधे स्कूल से काम कर सकते हैं या बाहरी हो सकते हैं। दोनों ही मामलों में, यह सभी के लिए इन आंकड़ों के साथ संवाद करने के लिए लाभ होगा कि शैक्षणिक गतिविधियों और कक्षा के शैक्षिक पथ को व्यवस्थित करने का सर्वोत्तम तरीका स्थापित किया जाएगा।
  • भाग 2

    एकीकरण को बढ़ावा देने के लिए क्रियाएँ गहराएं


    इमेज शीर्षक में शामिल करना शामिल करें चरण 8
    1
    बर्फ तोड़ो बर्फ को तोड़ने के लिए कुछ उपयोगी गतिविधियों का आयोजन करके, आप छात्रों को बिना डर ​​के एक दूसरे को जान सकेंगे। इस तरह वे यह नोटिस कर पाएंगे कि कौन-सी समानताएं उन्हें एकजुट करती हैं और इसकी सराहना करते हैं, इसके परिणामस्वरूप, उनके सकारात्मक मतों से अधिक सकारात्मक तरीके से।
    • बर्फ को तोड़ने के लिए युवा छात्रों को लाने के लिए, कुछ साधारण गतिविधि का उपयोग करने की संभावना पर विचार करें, जिसमें प्रत्येक लड़के को दूसरों की तुलना में उनकी वरीयताओं की तुलना और उनकी तुलना में आवश्यक है। हर किसी को ये लिखने के लिए कहें कि वे क्या पसंद करते हैं (रंग, जानवर, भोजन और इसी तरह) प्रत्येक छात्र को हस्ताक्षर करना और काम करना चाहिए। फिर, नामों का खुलासा न करते हुए, पूरे वर्ग के उत्तर पढ़ें और लड़कों से यह अनुमान लगाने के लिए कहें कि उनके साथियों ने उन्हें किस प्रकार लिखा था।
    • पुराने छात्रों के लिए, 3-5 लोगों के फार्म समूह और प्रत्येक टीम से उन सभी समानताएं ढूंढने के लिए कहें जो उसके सभी सदस्यों द्वारा साझा की जा सकती हैं। घटकों के बीच चर्चा को प्रोत्साहित करने के लिए, जेनेरिक (समूह का प्रत्येक सदस्य एक लड़की है) के बजाय, समानताओं को काफी सटीक होना चाहिए (उदाहरण के लिए, प्रत्येक छात्र के दो भाई बहन होते हैं)।
  • इमेज शीर्षक में शामिल करना शामिल करें चरण 9
    2
    जब आपको नई जानकारी और कौशल सिखाने की आवश्यकता होती है, तब काम का बोझ कम करें जब छात्रों के लिए एक नया विषय पेश करते हैं, तो इसे छोटे भागों में तोड़ दें और एक समय में इसे थोड़ा सिखें। इस तरह यह कम भारी और हर किसी के लिए अधिक सुलभ लग जाएगा
  • उदाहरण के लिए, जब बच्चों को एक नया कौशल या एक अज्ञात विषय सीखने की ज़रूरत होती है जो पहले सिखाई गई जानकारी या कौशल का आह्वान करती है, तो आप समझाए जाने से पहले उनकी स्मृति को ताज़ा कर सकते हैं। जब आप नए विषय को प्रस्तुत करते हैं, तो यह बताएं कि यह आपके द्वारा पहले से क्या जानते हैं, उससे संबंधित है।
  • छवि शीर्षक को बढ़ावा देने के लिए चरण 10 शामिल करें
    3
    उनमें से प्रत्येक की जरूरतों से निपटने वाली गतिविधियों का चयन करें शिक्षण गतिविधियों और सीखने की तकनीक में विकलांग छात्रों की विभिन्न जरूरतों को पूरा करने के लिए अपने सबक की योजना बनाएं।
  • जिन छात्रों को भाषा में देरी है, वे गतिविधियों के दौरान और अधिक बोलने और उन कार्यों को शामिल करने के लिए आवश्यक हो सकते हैं जो बच्चों को अपने अभिव्यक्तित्मक कौशल (गायन, मौखिक रूप से व्यक्त किए गए निर्देशों आदि) को विकसित करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।
  • दृश्य विकलांगता वाले छात्रों के लिए, उन क्रियाओं और खेलों में शब्दों का वर्णन करने में आवश्यक हो सकता है जो अन्य इंद्रियों (स्पर्श, स्वाद, सुनवाई, गंध) को शामिल करते हैं।
  • सुनवाई संबंधी समस्याओं वाले विद्यार्थियों के लिए, उन्हें प्रत्येक गतिविधि के बारे में लिखित निर्देश देने के लिए आवश्यक हो सकता है और उनमें शामिल हैं जो सुनवाई की तुलना में अलग-अलग इंद्रियों पर आधारित हैं।
  • जब व्यवहार समस्याओं वाले छात्रों के साथ व्यवहार करते हैं, एक अनुदेशीय रूटीन की स्थापना करते हैं और नए कौशल और चुनौतियों को दर्ज करने से पहले तक उन्हें आराम महसूस नहीं करते हैं।
  • इमेज शीर्षक को बढ़ावा देना शामिल है चरण 11
    4
    सभी को शामिल करें सुनिश्चित करें कि सबक को कक्षा में सभी छात्रों को संबोधित किया जाता है, जो विकलांग बच्चों के साथ और बिना है। एक अभ्यावेदन जो केवल विकलांग छात्रों को शामिल करता है वास्तव में समावेशी नहीं है, क्योंकि यह उन लोगों की जरूरतों की उपेक्षा करता है जो बीमारियों को पेश नहीं करते हैं।
  • परिस्थितियों के आधार पर, संभवतः प्रत्येक छात्र के लिए अलग-अलग मानकों और मानकों को सेट करना आवश्यक होगा। सभी कक्षाओं और कक्षाओं में सभी बच्चों को शामिल करें, जब आप कर सकते हैं, लेकिन हस्तक्षेप करने के लिए ध्यान रखें, उन कक्षाओं के कार्यों को पूरा करने के लिए अन्य नियमों को निर्देशित करें, जिनकी विकलांगता बाधा होगी, यदि वे अन्य वर्ग द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली विधि का पालन करेंगे। इस तरह, आप अपने बच्चों के व्यक्तिगत कौशल के आधार पर पर्याप्त रूप से उत्तेजित और प्रोत्साहित करने में सक्षम होंगे।
  • इमेज शीर्षक को बढ़ावा देना शामिल है चरण 12
    5
    जरूरत पड़ने पर गतिविधियों को संपादित करें प्रत्येक गतिविधि और पाठ के परिणाम देखें पर आधारित परिवर्तन करने के लिए तैयार "ज़रूरत"। गतिविधियों को फिर से परिभाषित करने के लिए उन्हें और अधिक प्रभावी बनाने के लिए और एक ही समय में पाठ की समग्र स्थिरता बनाए रखता है।
  • बेहतर एक दूसरे के लिए छात्रों की क्षमता गठबंधन करने के लिए, प्रत्येक बच्चे पर विचार करने और आकलन है कि क्या यह उचित है पैराग्राफ के बारे में उनकी संख्या को कम करने, या जानने के लिए अभ्यास घर पर हल किया जा करने के लिए।
  • कुछ परिस्थितियों में, आप उन विद्यार्थियों को अधिक समय दे सकते हैं, जिनके पास कोई निश्चित काम करना है या किसी प्रश्न के लिए खुद को प्रस्तुत करना है। इसलिए, अपनी आवश्यकताओं के अनुसार प्रत्येक के लिए एक व्यक्तिगत कार्यक्रम विकसित करना उचित होगा।
  • इमेज शीर्षक को शामिल करें पद 13 को बढ़ावा दें
    6
    शिक्षण विधि बदलें कुछ मामलों में, बच्चों के शिक्षण और मूल्यांकन के लिए किसी के दृष्टिकोण को बदलने के लिए आवश्यक है। इसके अलावा इस पहलू पर आधारित संशोधनों से गुज़र सकता है "ज़रूरत" एकल छात्र का
  • सीखने की कठिनाइयों वाले विद्यार्थियों के लिए, यह संभवतः आपके साथ और किसी भी निजी शिक्षक के साथ व्यक्तिगत पाठ के लिए समर्पित समय की मात्रा बढ़ाने के लिए आवश्यक होगा हालांकि, सुनिश्चित करें कि, कक्षा में अन्य छात्रों के लिए जब भी उन्हें आपकी आवश्यकता होती है, हमेशा उपलब्ध रहें।
  • शायद यह सबक के दौरान स्पष्टीकरण की विधि को बदलने के लिए उपयुक्त होगा। विभिन्न दृश्य और श्रवण समर्थन और इंटरैक्टिव शिक्षण गतिविधियों का प्रयास करें।
  • जिन छात्रों को भाषा में कठिनाई होती है उन्हें एक अपरंपरागत तरीके से खुद को व्यक्त करने का अवसर होना चाहिए। उदाहरण के लिए, एक भाषण विकार से पीड़ित लोगों को मौखिक रूप से एक तर्क पेश करने के बजाय लिख सकता है
  • छवि शीर्षक को बढ़ावा देने के लिए पदोन्नति चरण 14
    7
    यह मदद और सहयोग को प्रोत्साहित करता है ऐसी गतिविधियां शामिल करें जो विकलांग छात्रों को और साथ काम करने के लिए प्रोत्साहित करती हैं। दोनों समूहों को एक-दूसरे की मदद करने में सक्षम होना चाहिए
  • कार्यक्रम स्थापित करने के लिए अन्य शिक्षकों और स्कूल के नेताओं के साथ सहयोग करने पर विचार करें "सहकर्मी सलाह" (साथियों से समर्थन) पुराने छात्रों को दीजिए जो विकलांगों से पीड़ित नहीं हैं, छोटे और अक्षम लोगों का पालन करने का मौका। इसी तरह, पुराने विकलांग बच्चों के लिए और विकलांग छात्रों के साथ रहने के अवसरों की पेशकश करें। किसी भी मामले में, सत्यापित करें कि सभी विद्यार्थियों ने इस कार्यक्रम से लाभ उठाया।
  • और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com