यह सुनिश्चित करने के लिए कि क्लास चुप्पी में है

क्या आप एक शांतिपूर्ण और शांतिपूर्ण वर्ग होने का सपना देखते हैं? चुप्पी में काम करने वाले छात्र? क्या आपको सपना नहीं है कि उन्हें शांत करने के लिए लगातार दोहराएं? यदि हां, तो यह आपके लिए सही लेख है

सामग्री

कदम

श्वेत ए क्लासूमर चरण 1 नामक छवि
1
इसे एक गेम बनाएं खासकर यदि वे प्राथमिक छात्र हैं, तो यदि आप करते हैं, तो वे तुरंत शांत हो जाएंगे "चुप्पी का खेल"। कुछ सेकंडों को बात करना बंद करने की अनुमति दें, बहुत सारे उपद्रव करें, आदि, फिर से शुरू करना "चुप्पी का खेल": छात्रों को यथासंभव लंबे समय तक चुप होना चाहिए। यदि आप चाहें, तो आप टाइमर का उपयोग कर सकते हैं या आप उन छात्रों को बता सकते हैं कि आप उन्हें 5 मिनट के लिए चुप रहना चाहते हैं। यदि वे शोर या बोलते हैं, तो 5 मिनट की गिनती फिर से शुरू होती है। यदि छात्र सहयोग नहीं करते हैं, तो आप छोटी इनाम / इनाम / स्टीकर आदि की पेशकश करके चीजों को और अधिक रोचक बना सकते हैं। उस व्यक्ति या समूह को दिया जाए जो अब तक के लिए चुप है।
  • क्वांट ए क्लासूमर चरण 2 नामक छवि
    2
    कुछ संगीत डालें, लेकिन सिर्फ अगर छात्र चुप हैं। संगीत के प्रकार के आधार पर, यह टिप मिडिल स्कूल के छात्रों के साथ काम कर सकता है। छात्रों को बताएं कि अगर वे चुप हैं तो वे रेडियो / सीडी प्लेयर / आइपॉड आदि को चालू कर देंगे। और वे संगीत सुन सकेंगे। यदि वे बहुत ज्यादा शोर करना शुरू करते हैं, तो संगीत बंद करें यदि आप इस पद्धति का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं, तो सुनिश्चित करें कि संगीत वह है जो छात्रों की तरह। उदाहरण के लिए, यदि आप प्रथम श्रेणी में पढ़ रहे हैं, तो आप अपने पसंदीदा बच्चों की सीडी सुन सकते हैं। यदि आप माध्यम में पढ़ रहे हैं, तो रेडियो पर एक स्टेशन पर ट्यून करें और उसके बाद के युवा लोगों के बाद यदि आप संगीत को पसंद करते हैं जिसे वे पसंद नहीं करते हैं, तो छात्र चुप नहीं होंगे।
  • चुप्टा ए क्लास रूम का शीर्षक चित्र 3
    3
    रोशनी बंद करें यदि कक्षा इतनी ज़ोर से है कि जब आप उन्हें शांत करने के लिए कहें, तो छात्रों को भी आपकी सुनवाई नहीं कर सकती, ध्यान देने के लिए दो बार रोशनी चालू करें और बंद करें, फिर उन्हें शांत करने के लिए कहें।
  • चुप्पी ए क्लासरुमा चरण 4 नामक छवि
    4
    इसमें अपना समय लगता है आपको विद्यार्थियों को यह बताना होगा कि यदि वे आपको अपना समय बर्बाद कर देते हैं (जो आपको सबक में समर्पित है), तो आप उन्हें बर्बाद कर देंगे। जब भी वे बहुत ज्यादा शोर हो जाते हैं, तो घड़ी या घड़ी के घड़ी पर घड़ी को देखो और सेकंड / मिनट की गणना करें, इससे पहले कि वे शांत हो जाएं समझाओ कि उन्हें मनोरंजन के लिए इन मिनटों को ठीक करना होगा जब भी आप इसे ज़्यादा ज़्यादा करते हैं तब भी आप चाकबोर्ड पर लाइन बना सकते हैं मनोरंजन करने में सक्षम होने से पहले प्रत्येक पंक्ति ठीक होने के लिए 1 मिनट का प्रतिनिधित्व करती है
  • चुप्पी ए क्लासरुमा चरण 5 नाम की छवि
    5
    अपना हाथ बढ़ाएं अधिकांश विद्यालयों में, शिक्षक के उठाए हुए हाथ का मतलब है कि छात्रों को चुप होना चाहिए। यदि यह पर्याप्त नहीं है, तो आप प्रोत्साहन को जोड़ना चाह सकते हैं - उदाहरण के लिए, अगर वे पाँच सेकंड से कम समय में चुप रह सकते हैं, तो आप स्टिकर देंगे
  • श्वेत ए क्लासूमर चरण 6 नामक छवि
    6



    शोर बनाओ यह सलाह का एक और टुकड़ा है जो छात्रों के ध्यान को आकर्षित करेगा। एक घंटी, एक कज़ू या किसी अन्य उपकरण के साथ शोर करें, और आप उनका ध्यान देंगे। आप इस चाल को मौन के अनुरोध के प्रतीक के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। आप उस शोर और छात्रों को चुप होना चाहिए। इस तरह आप अपनी आवाज खोने से बचें।
  • छिपे हुए एक क्लासूम चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    उन्हें अपने हाथों से ऊपर रखें उन्हें शांत रखने की कोशिश करें, फिर पूछें "यदि आप मेरी बात सुन रहे हैं, तो अपना हाथ बढ़ाएं"। तो आप देखेंगे कि कौन सुन रहा था और जो विचलित हो गया था और आपको पता चलेगा कि उनका पूरा ध्यान इसलिए है क्योंकि वे कलम, पेंसिल आदि के साथ नहीं खेल पाएंगे। एक बार जब आप जाँच करें कि विचलित कौन था, तो आप छात्रों को अलग-अलग कॉल कर सकते हैं और सुनिश्चित कर सकते हैं कि वे ध्यान दें।
  • चुप्पी ए क्लासूमर स्टेप 8 नामक छवि
    8
    पुरस्कार का उपयोग करें कई शिक्षक ऐसे प्रणालियों का उपयोग करते हैं जो पुरस्कार प्रदान करते हैं, जैसे कि पत्थर - जब बच्चों को शांत हो जाता है, तो बर्तन में कुछ पत्थर डालते हैं। अगर बच्चे शोर कर देते हैं और जब आप उन्हें शांत करने के लिए कहते हैं, तब आप सुन नहीं सकते हैं, मटर से बाहर कुछ पत्थर ले लो। आप उन्हें शांत करने के लिए हर मिनट के लिए संगमरमर भी ले सकते हैं जब जार भरा हुआ है, तो कक्षा को पुरस्कार दें, जैसे दोपहर में एक फिल्म देखना, यार्ड जाना, आदि।
  • श्वेत ए क्लास रूम चरण 9
    9
    अपने हाथ मारो एक निश्चित लय के साथ अपने हाथों को मारो और छात्रों को आप की नकल करने के लिए कहें। तब तक जारी रखें जब तक कि कक्षा शांत हो और सभी आपकी बात सुनें। यह प्राथमिक कक्षाओं के लिए एक उत्कृष्ट विचार है, लेकिन यह माध्यम में भी काम करता है, अगर यह अकसर उपयोग नहीं किया जाता है (अन्यथा वे छोटे बच्चों द्वारा व्यवहार करेंगे)।
  • चुप्टा ए क्लासूमर चरण 10 नाम की छवि
    10
    समूहों को पुरस्कृत करें छात्रों को समूहों में विभाजित करें और समूहों के नामों के साथ एक अंक तालिका तैयार करें। छात्रों को चुप रहने के लिए कहें और समूह जो लंबे समय तक चुस्त / तेज हो, एक बिंदु हो। आप प्रत्येक समूह के चुप्पी के प्रत्येक मिनट के लिए एक इनाम भी दे सकते हैं, ताकि उन्हें लंबे समय तक चुप रहने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके। जब छात्र एक अंक दौड़ता है और एक-दूसरे को चुप होने के लिए प्रोत्साहित करते हैं तो छात्र बहुत प्रतिस्पर्धात्मक बन जाते हैं। सप्ताह या महीने के अंत में, उच्चतम स्कोर वाले समूह को पुरस्कार दें।
  • छिपे हुए एक कक्षा के चरण 11 का चित्र
    11
    शांत रहें और चिल्लाओ मत। एक शांत, ठंड और रचना की आवाज़ में बोलने से उन्हें चुप्पी के लिए कहें अगर आप शांत रहें तो छात्र आपके उदाहरण का पालन करेंगे और उनके बारी में शांत और चुप होंगे। कक्षा में एक शांत वातावरण छात्रों को सहज महसूस करता है।
  • टिप्स

    • छात्रों को अच्छे व्यवहार के लिए व्यक्तिगत रूप से प्रशंसा करें, खासकर अगर उनके आस-पास के साथी सुन नहीं रहे। इस तरह से वे समझ जाएंगे कि आपको यह पता चलता है कि यह कैसे अच्छी तरह व्यवहार करना आसान नहीं है और आप उनके प्रयासों की सराहना करते हैं।
    • आधिकारिक रहें जब तक आप दृढ़ता से बोलते हैं, तब तक छात्र आपकी बात नहीं सुनते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com