क्लास को कैसे प्रबंधित करें

क्या आप एक विशेषज्ञ शिक्षक हैं जो आपकी शिक्षण पद्धति को ताज़ा करना चाहते हैं या आप शुरुआत कर रहे हैं और स्कूल के पहले दिन की प्रतीक्षा नहीं कर सकते हैं? दोनों ही मामलों में, एक कक्षा का प्रबंधन करना सीखना आपके काम का एक बुनियादी पहलू है। पर्यावरण जो आप पैदा करने में सक्षम होंगे, वह उतना महत्वपूर्ण होगा जितना कि विषय सिखाया जाएगा। आप सीख सकते हैं कि कैसे अपने छात्रों के लिए एक साधारण, कुशल और मेहमाननवाज अध्ययन वातावरण बनाने के लिए, उनकी आयु, विषय और प्रकार के वर्ग की परवाह किए बिना।

कदम

भाग 1

कक्षा के सिद्धांतों
एक कक्षा का प्रबंधन शीर्षक शीर्षक छवि चरण 1
1
नियमों को सरल बनाएं नियमों के संबंध में व्यवहार और सम्मान के संबंध में प्रत्येक वर्ग के पास स्पष्ट और सरल उद्देश्य होना चाहिए। आम तौर पर, युवा छात्रों के लिए मौखिक रूप से नियमों की घोषणा करने और उन्हें कहीं और पोस्ट करने के लिए पर्याप्त है ताकि वे दिखाई दे सकें, जबकि पुराने छात्रों को अपनी नोटबुक में प्रत्येक को लिखने की आवश्यकता होगी।
  • अधिकतम पांच बुनियादी नियमों या नियमों की श्रेणियों को इंगित करें, अन्यथा आप किसी को ध्यान में नहीं लेते हैं।
  • एक कक्षा का प्रबंधन शीर्षक शीर्षक छवि चरण 2
    2
    किसी निश्चित महत्व के केवल ठोस नियमों का उपयोग करें, जिन्हें आप लागू करने में सक्षम होंगे। वर्ग नियमों के भीतर भी सामान्य नियमों को शामिल करना या व्यर्थ नियमों को लागू करने का प्रयास करना महत्वपूर्ण है कि आप वैसे भी नियंत्रण में नहीं रह सकते। स्कूल वर्ष के अंत में चबाने वाली गम की टेबल साफ़ करने के लिए यह अप्रिय हो सकता है, लेकिन समस्या से बचने की कोशिश करना समय की बर्बादी है अधिक महत्वपूर्ण चीज़ों पर ध्यान दें
  • आपको अपने छात्रों को कक्षा में वर्जित मदों की पूरी सूची, जैसे चबाने का गम, सेलफोन और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण देने की आवश्यकता नहीं है। बस लिखना "विचलन को प्रतिबंधित करना" और इस प्रकार की वस्तुओं को जब्त करते ही जैसे ही समस्या उत्पन्न होती है।
  • एक कक्षा का प्रबंधन शीर्षक शीर्षक छवि चरण 3
    3
    स्पष्ट हो जाओ सरल नियम रखने और उन्हें समझाए जाने के लिए यह हमेशा बेहतर होता है। सबसे महत्वपूर्ण जानकारी दोहराएं और जांचें कि यह लागू किया गया है। अपने विद्यार्थियों से प्रश्न पूछें कि उनका ध्यान जीवित रहने के लिए, या एक बार से अधिक महत्वपूर्ण नियमों और निर्देशों को दोहराने के लिए सुनिश्चित करें कि वे आपकी बात सुन रहे हैं।
  • एक कक्षा का प्रबंधन शीर्षक शीर्षक छवि चरण 4
    4
    अपने छात्रों को शिक्षित करें प्रत्येक वर्ग दूसरे से अलग है युवा छात्रों को सरल नियमों की आवश्यकता होगी, जबकि किशोरों को पहले से ही पता होना चाहिए कि उनके द्वारा क्या अपेक्षा की जाती है। अच्छे शिक्षकों को पता है कि संदर्भ के साथ कैसे अनुकूल होगा और उनके सामने छात्रों के समूह के आधार पर दृष्टिकोण को बदलने के लिए।
  • प्रत्येक दिन समझाने की याद रखें कि सबक कैसे स्पष्ट होगा। अपने विद्यार्थियों की आशा करते हुए सबक में अपने आप को फेंकने से बचें। आपके छात्र जानना चाहेंगे कि आप जो कर रहे हैं वह आप क्यों कर रहे हैं।
  • एक कक्षा का प्रबंधन शीर्षक शीर्षक छवि चरण 5
    5
    एक व्यवस्थित दैनिक जीवन की स्थापना प्रत्येक वर्ष की शुरुआत में, कक्षा में काम करने का तरीका क्या होगा यह समेकित करने के लिए कुछ दिन लग सकते हैं। एक सबक संगठित करने के कई तरीके हैं, और इसमें से अधिकांश आप क्या करना चाहते हैं और जो विषय आपको सिखाते हैं, पर निर्भर करता है, लेकिन जब छात्र कक्षा में प्रवेश करते हैं तो यह महत्वपूर्ण है कि उन्हें पहले से ही पता चल गया कि वे उस दिन क्या करेंगे।
  • चॉकबोर्ड पर पाठ शुरू होने से पहले गतिविधियों को रूपरेखा करने का प्रयास करें। इस तरीके से, आपको सबक के दौरान संदर्भ का एक बिंदु होगा और छात्रों को यह पता चल जाएगा कि क्या होगा। आप बोर्ड पर सटीक निर्देश भी लिख सकते हैं, ताकि आपके स्पष्टीकरण की प्रतीक्षा किए बिना उन्हें काम करना शुरू कर सकें।
  • वैकल्पिक रूप से, यह सप्ताह के दौरान गतिविधियों के क्रम को स्थानांतरित करने के लिए उपयोगी हो सकता है। अगर शुक्रवार को आखिरी घंटे में प्रश्न भारी हो जाते हैं, तो सोमवार के शुरुआती घंटों में उन्हें शेड्यूल करने का प्रयास करें।
  • एक कक्षा का प्रबंधन शीर्षक शीर्षक छवि चरण 6
    6
    एक सकारात्मक दृष्टिकोण ले लो कुछ शिक्षकों को लगता है कि उन बेहद जमाने वाले लोगों की तरह व्यवहार करना उनके अधिकार की पुष्टि करने का एक अच्छा तरीका है (भले ही शिक्षण को गंभीरता की एक निश्चित स्तर की आवश्यकता हो), लेकिन सकारात्मक माहौल बनाए रखने और नियमित रूप से अपने छात्रों की प्रशंसा करने के लिए महत्वपूर्ण है। । यदि आप एक नकारात्मक दृष्टिकोण लेते हैं, तो हर वर्ग के लिए हर दिन कम से कम एक सकारात्मक बात कहें, और एक-एक करके विद्यार्थियों की प्रशंसा करें।
  • यह अनिवार्य है कि शिक्षण में नकारात्मक प्रतिक्रिया भी शामिल है हालांकि, उन्हें जितना संभव हो सके उतना सीमित करने की कोशिश करें और छात्रों की गलतियों की बजाय, क्या सुधार किया जा सकता है पर चर्चा करें। आगे देखो, वापस नहीं। अपने आप को यह बताने के लिए सिखें कि "आप इस में गलत हैं" के बजाय "हम इसमें सुधार कर सकते हैं"।
  • छात्र की प्रशंसा में अतिरंजना न करें यहां तक ​​कि अगर आपके छात्र युवा हैं, तो उनके साथ अनुपालन न करें। अपने छात्रों को यह न बताएं कि थीम वास्तव में सही नहीं थी अगर वह सही नहीं थी। वह वर्ग द्वारा किए गए कार्य, व्यवहार और प्रतिबद्धता को दिखाया गया है, गुणवत्ता को नहीं, कम से कम तब तक ऐसा करने के लिए उपयुक्त है।
  • भाग 2

    छात्रों को शामिल करना
    एक कक्षा का प्रबंधन शीर्षक शीर्षक छवि चरण 7
    1
    नई चीजों का अनुभव करें यदि आप शामिल हैं, तो आपके छात्र भी होंगे आप जल्दी से समझेंगे कि क्या काम करता है और क्या नहीं है, इसलिए जोखिम लेने और नई परियोजनाएं, शिक्षण और गतिविधियों के तरीके से डरने के लिए डर नहींें। समस्या उत्पन्न होने पर आप असफल प्रयोगों को छोड़ सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप मस्ती की दृष्टि खोना नहीं चाहते हैं।
    • अपनी भागीदारी को जीवित रखने के लिए हर साल कम से कम एक नया सबक या एक नया प्रोजेक्ट प्रस्तावित करने का प्रयास करें यदि यह काम करता है, तो यह नए विचार का पुनः प्रस्ताव रखता है। यदि यह काम नहीं करता है, तो इसके बारे में अब और बात नहीं करें।
    • जटिल स्कोरिंग-आधारित व्यवहार प्रबंधन सिस्टम से बचें। रिवार्ड-आधारित सिस्टम - व्यवहार के नियमों का एक जटिल समूह भी शामिल है - और अन्य इसी तरह के तरीकों से छात्रों को भ्रमित करने के बजाय उन्हें भ्रमित करते हैं। इसका सादगी का उद्देश्य है
  • एक कक्षा का प्रबंधन शीर्षक शीर्षक छवि चरण 8
    2
    भाषण कम करें कम आपको हर दिन कहना पड़ता है, बेहतर होगा कि आपकी कक्षा होगी। शिक्षण का विषय जो भी हो, छात्रों को बैठने और निष्क्रिय रूप से अपने सबक की बात सुनने के बजाय, छात्रों को व्यापार में रखने के लिए सबसे अच्छा है इस रवैये को जितना संभव हो सके, सीमित करने की कोशिश करें, और यह सुनिश्चित करें कि इस गतिविधि पर सबक की स्थापना की गई है।



  • एक कक्षा का प्रबंधन शीर्षक शीर्षक छवि चरण 9
    3
    हमेशा अपने छात्रों को चुनौती दें इस तरह, छात्र विचलित नहीं हो पाएंगे और पाठ में और अधिक शामिल महसूस करेंगे। नतीजा यह है कि छात्रों को जब वे कहने के लिए कुछ कहने के लिए भाग लेते हैं और बात करने के लिए प्रोत्साहित होते हैं, तो उन्हें जवाब देने के लिए इंतजार नहीं करना चाहिए, जब उन्हें सही जवाब न मिले।
  • एक कक्षा का प्रबंधन शीर्षक शीर्षक छवि चरण 10
    4
    प्रत्येक दिन कई गतिविधियों की अपेक्षा करें समय-समय पर गेम खेलने का एक अच्छा विचार है, कक्षा को छोटे समूहों में विभाजित करना या एक ही पाठ में व्यक्तिगत रूप से कुछ मुफ्त लेखन अभ्यास करना। हालांकि, एक पाठ के दौरान या सप्ताह के दौरान एक ही प्रकार की बहुत सारी गतिविधियां करने से बचें। जीवंत संदर्भ को बनाए रखने के लिए विभिन्न प्रकार की गतिविधियों को घुसना और एकरसता में गिरने से बचें।
  • एक कक्षा का प्रबंधन शीर्षक शीर्षक छवि चरण 11
    5
    सप्ताह के दौरान थीम दिवस सेट करने की संभावना पर विचार करें। उदाहरण के लिए, व्यायाम के हर सोमवार को व्यक्तिगत रूप से और समूह गतिविधियों के हर शुक्रवार को किया जाना है। नियमित रूप से इन गतिविधियों को सप्ताह-दर-सप्ताह आधार पर पूरा करें, ताकि आपके विद्यार्थी कुछ कामों की आशा कर सकें, जबकि आपके पास कुछ चीजें समझाएगी।
  • एक कक्षा का प्रबंधन शीर्षक शीर्षक छवि 12
    6
    अक्सर ब्रेक की अनुमति दें लंबे और जटिल परियोजनाओं को निर्दिष्ट करने के बजाय, जो छात्रों को शामिल हो जाएगा, काम और एकरसता में बाधा करने के लिए कम और सरल कार्य सौंपने के लिए उपयोगी है। अपने छात्रों के काम को आसान बनाने के लिए छोटे हिस्से में कार्यों को विभाजित करने और उनकी सगाई को जीवित रखने पर विचार करें।
  • भाग 3

    समस्याग्रस्त छात्रों को प्रबंधित करें
    एक कक्षा का प्रबंधन शीर्षक शीर्षक छवि 13
    1
    स्पष्ट रूप से स्पष्ट रूप से बताएं कि एक निश्चित कार्रवाई का नतीजा इससे पहले कि छात्रों को बुरी तरह से व्यवहार करना चाहिए। उन्हें रोकने की कोशिश करते समय अधिकांश अनुशासन संबंधी समस्याओं को बेहतर ढंग से प्रबंधित किया जाता है। अगर आपकी कक्षा में समस्याग्रस्त छात्र हैं, तो तुरंत कार्रवाई करने और कार्रवाई करने के लिए स्पष्ट कार्रवाई करना महत्वपूर्ण है।
    • यदि कोई छात्र पाठ्यपुस्तक को स्कूल में लाने को भूल जाता है, तो आप क्या प्रावधान लेना चाहते हैं? क्या होगा अगर यह फिर से होता है? क्या होगा अगर वह आपको खुलेआम चुनौती देता है? आपको इन सवालों के जवाब की तलाश करने में कम नहीं होना चाहिए, जब समस्या उत्पन्न होती है। इसे पहले तय करें
  • एक कक्षा का प्रबंधन शीर्षक शीर्षक छवि 14
    2
    अपनाई जाने वाली रेखा के लिए वफादार रहें यदि आप कुछ छात्रों के लिए अपवाद बनाना शुरू करते हैं, तो शेष वर्ग इस बात का एहसास होगा और आपकी विश्वसनीयता वर्ग के सामने महसूस की जाएगी। यदि आप किसी छात्र को कक्षा में चैट करने के लिए दंड देते हैं, तो आपको उसी कारण से अन्य लोगों को भी दंडित करना चाहिए। यही कारण है कि केवल उन नियमों को स्थापित करना महत्वपूर्ण है जो आप लागू करने में सक्षम होंगे।
  • ये हमेशा विद्यार्थियों के लिए असहनीय नियम नहीं होते हैं। याद रखें कि आपके छात्र अक्सर बॉक्स को लाने के लिए भूल जाते हैं, वे पाठ के दौरान विचलित हो जाते हैं और सामान्य रूप से नियमों का सम्मान नहीं करेंगे: यह अनिवार्य है यदि आप "किसी सत्यापन मैच में तीन त्रुटियों को एक अपर्याप्त" नियम को लागू नहीं कर सकते हैं, तो आप यह शर्त लगा सकते हैं कि यह अक्सर होगा, लेकिन साथ ही आपके छात्रों को प्रसव से पहले अपने कार्य को फिर से पढ़ना प्रोत्साहित करें।
  • एक कक्षा का प्रबंधन शीर्षक शीर्षक छवि 15
    3
    अपने सबसे कठिन छात्रों से अलग-अलग और निजी तौर पर बात करें एक नियम के रूप में, समूची कक्षा के सामने समस्याग्रस्त छात्रों से बात करने का कोई अच्छा विचार नहीं है। आप आसानी से थोड़ी देर में इसके खिलाफ हो सकते हैं, खासकर यदि आप नौसिखिया शिक्षक हैं इसके बजाय, क्लास से स्थिति के जोला या परेशानी को दूर करने के लिए आवश्यक है और निजी में उनसे बात कीजिए आपको पता चल जाएगा कि इन छात्रों के बाहरी कवच ​​का पता लगाना शुरू हो जाएगा जब आप केवल दो ही होंगे।
  • यदि आवश्यक हो, तो समस्याग्रस्त छात्र के माता-पिता का संयोजन करें अक्सर, छात्र के माता-पिता को उनके पक्ष में लाने के लिए खाड़ी में सबसे कठिन प्रबंधन छात्रों को रखने का एक तेज़ और प्रभावी तरीका हो सकता है।
  • एक कक्षा का प्रबंधन शीर्षक शीर्षक छवि 16
    4
    कक्षा को थोड़ा अधिक तापमान पर रखें आदर्श रूप से, छात्र के प्रदर्शन में सर्वोत्तम परिणाम के लिए कक्षा बहुत गर्म या बहुत ठंडा नहीं होनी चाहिए। समय-समय पर, आपके पास एक ऐसा वर्ग होगा जो व्यर्थित छात्रों और परेशानी से भरा होता है जो शांत हो जाते हैं। यदि आप अपने छात्रों के व्यवहार के साथ गंभीर समस्याएं पाते हैं, तो कुछ डिग्री तक कक्षा का तापमान बढ़ने से उन्हें उनींदेपन की स्थिति में रखने पर विचार करें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com