कैसे एक सबक योजना के लिए

उपयोगी सबक की योजना के लिए समय, परिश्रम और आपके विद्यार्थियों के लक्ष्यों और क्षमताओं की विशिष्ट समझ की आवश्यकता होती है। एक शिक्षक का सामान्य उद्देश्य, हालांकि, छात्रों को इस विषय को सीखने के लिए प्रेरित करना है और जितना संभव हो उतना जितना संभव होगा कि आप क्या कहते हैं। आपके वर्ग को जीतने के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं!

कदम

विधि 1

मूल संरचना बनाएं
बनाओ एक पाठ योजना चरण 1 शीर्षक छवि
1
अपना लक्ष्य निर्धारित करें प्रत्येक पाठ की शुरुआत में, उद्देश्य पहले लिखें। यह बहुत सरल होना चाहिए ऐसा कुछ "छात्रों को जानवरों के शरीर के विभिन्न संरचनाओं की पहचान करने में सक्षम होना चाहिए, जो कि भोजन, श्वास, आंदोलन और अस्तित्व की अनुमति देते हैं"। व्यवहार में, यह वही होता है जब आप कर रहे हों, छात्र क्या कर सकते हैं! यदि आप अधिक जानकारी जोड़ना चाहते हैं, तो लिखें कैसे वे सीख सकते हैं (वीडियो, गेम, टिकट, आदि के लिए धन्यवाद)
  • यदि आप बहुत युवा छात्रों के साथ काम कर रहे हैं, तो आपको सरल लक्ष्य सेट करना पड़ सकता है जैसे "पढ़ने और लेखन कौशल में सुधार"। ये वैचारिक कौशल या कौशल हो सकते हैं
  • बनाओ एक पाठ योजना चरण 2
    2
    विषय का अवलोकन लिखें कक्षा में सामान्य विचार का वर्णन करने के लिए बड़े ब्रश स्ट्रोक का उपयोग करें। उदाहरण के लिए, यदि आपको शेक्सपियर के "हैमलेट" पर व्याख्यान देना है, तो आपके दिशानिर्देशों में यह शामिल होना चाहिए कि लेखक के कैनन में "हेमलेट" कहां स्थित है, जैसा कि घटनाओं को बताई गई तथ्यों के बारे में सच है सचमुच हुआ और कैसे इच्छाओं और छल के विषयों की वर्तमान घटनाओं के साथ तुलना की जा सकती है।
  • ये स्पष्टीकरण सबक की अवधि पर निर्भर करेगा। हम प्रत्येक पाठ के लगभग 6 मुख्य चरणों को कवर करेंगे, जो हमेशा आपके सिंहावलोकन में शामिल किए जाने चाहिए। आप अधिक हालांकि जोड़ सकते हैं
  • मेक ए लेस्बन प्लान चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    रोडमैप की योजना बनाएं यदि आपके पास सीमित समय में कहने के लिए बहुत कुछ है, तो योजना को खंडों में तोड़ दें, जिससे आप मौजूदा घटनाओं के अनुकूलन के लिए गति कर सकते हैं या धीमा कर सकते हैं। हम एक उदाहरण के रूप में एक घंटे के पाठ का उपयोग करेंगे।
  • 1: 00-1: 10: हीटिंग. वह कक्षा का ध्यान रखता है और महान त्रासदियों पर पिछला सबक की चर्चा को सारांशित करता है, "हेमलेट" को पेश करता है।
  • 1: 10-1: 25: सूचना का प्रस्तुतीकरण. वह शेक्सपियर के जीवन का संक्षेप में बोलते हैं, जो काम से पहले दो वर्षों की रचनात्मक अवधि और दो साल बाद ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।
  • 1: 25-1: 40: निर्देशित अभ्यास. काम के प्रमुख विषयों पर कक्षा में चर्चा खोलें।
  • 1: 40-1: 55: नि: शुल्क व्यायाम छात्रों को शेक्सपियर के शब्दों में एक वर्तमान घटना के बारे में बात कर पैराग्राफ लिखना चाहिए व्यक्तिगत रूप से प्रतिभाशाली छात्रों को दो पैराग्राफ लिखने और धीमे लोगों को मदद करने के लिए प्रोत्साहित करें।
  • 1: 55-2: 00: निष्कर्ष। छात्र काम लीजिए, होमवर्क आवंटित करें और क्लास को नमस्ते कहें।
  • बनाओ एक पाठ योजना चरण 4
    4
    अपने छात्रों को जानने के लिए जानें स्पष्ट रूप से उन लोगों की पहचान करें जिन्हें आप शिक्षित करते हैं सीखने की उनकी शैली क्या है (दृश्य, श्रवण, स्पर्श या इस सब का संयोजन?)। वे पहले से ही क्या जानते हैं और उनकी क्या कमी है? आपकी योजना को सभी छात्रों के लिए समरूप बनाना चाहिए और दूसरी पल में, अक्षम विद्यार्थियों के लिए आवश्यक परिवर्तन करना, ज़्यादातर कठिन लोगों के लिए, प्रेरणा के बिना और विशेष रूप से प्रतिभाशाली लोगों के लिए आवश्यक है।
  • आपको शायद कुछ बहिर्मुखी छात्रों और अन्य अंतर्विवाहों से निपटना होगा। कुछ लोगों को अकेले काम करने से अधिक फायदा होगा, जबकि वे जोड़े या समूहों में बेहतर काम करेंगे। इन मतभेदों को समझने से आपको ऐसी गतिविधियां स्थापित करने में सहायता मिलेगी जो हर किसी की वरीयताओं को ध्यान में रखते हैं।
  • छात्रों को (दुर्भाग्य से!) कौन सा विषय के साथ-साथ आपके और अन्य लोगों को भी पता चलेगा, जो भले ही वे बुद्धिमान हों, आप पर गौर करेंगे जैसे कि आप अरबी बोल रहे थे यदि आप जानते हैं कि ये लोग कौन हैं, तो आपको पता चल जाएगा कि कैसे उन्हें जोड़ना और बांटने के लिए (जीतना!)
  • मेक ए लेस्बन प्लान चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    छात्रों के साथ अधिक प्रकार के दृष्टिकोण का उपयोग करें कुछ छात्र अपने दम पर बेहतर काम करते हैं, दूसरों में जोड़े होते हैं और बहुत से लोगों के समूह में दूसरों के लिए। यदि आप उन्हें एक दूसरे से बातचीत और सीखने के लिए मिल सकते हैं, तो आप अपना काम करेंगे हालांकि, चूंकि प्रत्येक छात्र अलग है, इसलिए उन्हें सभी प्रकार की बातचीत का प्रयास करने का अवसर देने की कोशिश करें। आपके छात्रों (और वर्ग सामंजस्य) में सुधार होगा!
  • किसी भी गतिविधि को एक जोड़े या किसी समूह में अकेले बाहर करने के लिए डिज़ाइन किया जा सकता है। यदि आपके पास पहले से ही विचारों का विचार है, तो इसे ध्यान में रखने के लिए उनका पुनरीक्षण करने का प्रयास करें। अक्सर सिर्फ कैंची के अधिक जोड़े ढूंढें!
  • बनाओ एक पाठ योजना चरण 6
    6
    विभिन्न शिक्षण शैलियों पर विचार करें ऐसे कुछ छात्र होंगे, जो 25-मिनट के वीडियो और अन्य लोगों को नहीं खड़े कर सकते हैं जो किताब के दो पृष्ठों का सारांश भी नहीं पढ़ना चाहते हैं। इन उदाहरणों में से कोई भी अन्य की तुलना में अधिक बेवकूफ नहीं है, इसलिए सभी प्रकार की शिक्षा को प्रोत्साहित करने के लिए विभिन्न प्रकार की विभिन्न गतिविधियों की पेशकश करके अपने विद्यार्थियों की सेवा में स्वयं को रखें।
  • 7
    प्रत्येक छात्र अलग तरीके से सीखता है कुछ लोगों को जानकारी देखने की ज़रूरत है, दूसरों को इसे सुनना होगा, दूसरों को उन्हें सचमुच स्पर्श करना होगा। यदि आप लंबे समय से बात कर रहे हैं, तो रुको और छात्रों को बोलने दें। अगर अब तक वे केवल पढ़े हैं, तो मैन्युअल गतिविधि ढूंढें जहां वे अपने ज्ञान को लागू कर सकते हैं। आप बोरियत से भी बचेंगे!
  • विधि 2

    विभिन्न चरणों की योजना बनाएं
    बनाओ एक पाठ योजना चरण 7
    1
    अपने छात्रों को गर्म करें प्रत्येक पाठ की शुरुआत में, छात्रों के दिमाग सामग्री के लिए तैयार नहीं हैं। अगर किसी ने ओपन हार्ट सर्जरी की व्याख्या शुरू कर दी है, तो आप शायद उसे धीमा करने के लिए और स्केलपेल पाने के लिए वापस जाने के लिए कहेंगे। धीरे-धीरे छात्रों से संपर्क करें ताप इसके लिए है - यह केवल आपको अपने ज्ञान का मूल्यांकन नहीं देगा, लेकिन आप उन्हें सही लय में शामिल करने में भी मदद करेंगे
    • ताप एक साधारण खेल हो सकता है (शायद विषय के शब्दकोश पर, वर्तमान स्थिति की जानकारी या पिछले हफ्ते से जो याद है) को देखने के लिए या प्रश्न या छवियां जो बातचीत शुरू करने के लिए उपयोग कर सकते हैं। जो भी आप करने का फैसला करते हैं, छात्रों को बोलने दें। उन्हें विषय के बारे में सोचें (भले ही आपको इसे स्पष्ट रूप से नहीं कहना है)।
  • बनाओ एक पाठ योजना चरण 8
    2
    जानकारी पेश करें यह सलाह बहुत सीधा है, है ना? जो प्रारूप आप चुनते हैं, आपको प्रस्तुत करने के लिए जानकारी के साथ शुरू करना होगा। आप एक वीडियो, एक गाना, पाठ या यहां तक ​​कि एक अवधारणा का उपयोग कर सकते हैं यह वह मूल है जिस पर संपूर्ण सबक आधारित है। इस जानकारी के बिना, छात्रों के साथ काम करने के लिए कुछ भी नहीं होगा
  • अपने छात्रों के स्तर पर निर्भर करते हुए, आपको बहुत आसान तरीके से बोलना पड़ सकता है इस बारे में सोचें कि आपको कितना वापस जाना होगा। सजा "उसने कोट रैक पर कोट डाल दिया" यह कोई मतलब नहीं है अगर आपको पता है कि उनका क्या मतलब है "कोट" और "कांटा"। बहुत सरल अवधारणाओं को प्रस्तुत करें और उनके विकास के लिए निम्नलिखित पाठ (या दो) समर्पित करें।
  • आपको पता चल जाएगा कि विद्यार्थियों को सीधे बताएं कि वे क्या सीखेंगे। या "हमें अपना लक्ष्य बताएँ"। आप उस से स्पष्ट नहीं हो सकते! इस तरह, वे ऊपर उठेंगे ज्ञान वे क्या सीखा
  • बनाओ एक पाठ योजना चरण 9
    3
    निर्देशित व्यायाम सुझाएं अब छात्रों को जानकारी प्राप्त हुई है, आपको उन गतिविधियों के बारे में सोचना होगा जो उन्हें लागू करने की अनुमति देता है। हालांकि, यह जानकारी सिर्फ सीखा है, इसलिए एक गतिविधि के साथ शुरू करें "पहियों"। वर्कशीट्स, युग्मन या छवियों का उपयोग करने का प्रयास करें। पूरा अभ्यास का प्रस्ताव पेश करने से पहले आपको कोई विषय नहीं मांगना चाहिए!
  • यदि आपके पास दो गतिविधियों के लिए समय है, तो बेहतर भी। छात्रों के ज्ञान को दो स्तरों पर परीक्षण करना एक अच्छा विचार है - उदाहरण के लिए, लिखने और बोलने (दो बहुत अलग कौशल)। विभिन्न पहलुओं वाले छात्रों के लिए विभिन्न गतिविधियों को एकीकृत करने का प्रयास करें।



  • मेक ए लेस्सन प्लान 10 का शीर्षक चित्र
    4
    अपने काम की जांच करें और उनकी प्रगति का मूल्यांकन करें। निर्देशित ट्यूटोरियल के बाद, अपने छात्रों का मूल्यांकन करें क्या आप समझते हैं कि इस बिंदु तक क्या प्रस्तुत किया गया है? यदि हां, तो महान! आप आगे जा सकते हैं, शायद अवधारणा को अधिक जटिल तत्व जोड़कर या अधिक कठिन कौशल का अभ्यास कर सकते हैं। अगर वे समझ नहीं आते हैं, तो प्रस्तुत जानकारी पर वापस जाएं। प्रस्तुति में आपको क्या बदलना है?
  • यदि आप थोड़ी देर के लिए एक ही समूह को पढ़ रहे हैं, तो आपको शायद पता चल जाएगा कि कुछ अवधारणाओं के साथ छात्रों को क्या समस्या हो सकती है इस मामले में, बेहतर छात्रों के साथ जोड़ी ताकि पूरे वर्ग को धीमा न करें। आप कुछ छात्रों को पीछे नहीं रहना चाहते हैं, लेकिन आपको पूरी कक्षा में फंसने से रोकना चाहिए, सभी विद्यार्थियों को एक ही स्तर तक पहुंचने का इंतजार करना चाहिए।
  • बनाओ एक पाठ योजना चरण 11
    5
    एक निशुल्क व्यायाम करें अब जब विद्यार्थियों ने मूलभूत ज्ञान प्राप्त किया है, तो उन्हें अपने ज्ञान का अभ्यास करना चाहिए। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको कमरा छोड़ना होगा! इसका केवल मतलब यह है कि वे कुछ और रचनात्मक पर काम करने में सक्षम होंगे जो उन्हें वास्तव में आपके द्वारा प्रस्तुत जानकारी से स्वतंत्र रूप से सोचना चाहिए। आप अपने मन कैसे खिल सकते हैं?
  • यह सब विषय और उन कौशलों पर निर्भर करता है जिन्हें आप व्यायाम करना चाहते हैं। आप 20 मिनट के मरियनीकेट्स के निर्माण के लिए परियोजनाओं का प्रस्ताव कर सकते हैं या आत्मा के अतिक्रमण पर दो सप्ताह की चर्चा कर सकते हैं।
  • बनाओ एक पाठ योजना चरण 12
    6
    सवाल पूछने के लिए कुछ समय ले लो यदि आपके पास एक सबक है जो आसानी से आपके समय पर वापस आ सकता है, तो प्रश्नों के अंत में लगभग दस मिनट बिताएं। यह चरण चर्चा के रूप में शुरू कर सकता है और इस विषय पर अधिक खोजपूर्ण प्रश्नों पर आगे बढ़ सकता है। या आप स्पष्टीकरण के लिए इस अनुभाग को आरक्षित कर सकते हैं - दोनों ही मामलों में आप अपने छात्रों की मदद करेंगे।
  • यदि आप उन लोगों के समूह को सिखाते हैं जो कभी अपने हाथों को नहीं बढ़ाते हैं, तो उन्हें एक-दूसरे के खिलाफ मुड़ें। उन्हें विषय के एक पहलू पर चर्चा करने और उनके सिद्धांत को उजागर करने के लिए पांच मिनट निरुपित करें। फिर पूरे वर्ग ने जो कहा गया है, उसके बारे में बात करते हैं और समूह चर्चा में जीवन देते हैं। वे शायद दिलचस्प अंक से बाहर कूद जाएगा!
  • बनाओ एक पाठ योजना चरण 13
    7
    एक ठोस तरीके से सबक समाप्ति। एक मायने में, एक सबक बातचीत की तरह है यदि आप इसे बाधित करते हैं, तो आपको यह आधे से छोड़कर छोड़ने की आशंका होगी। यह कोई समस्या नहीं है, लेकिन यह एक अजीब और अप्रिय भावना है। यदि समय परमिट, छात्रों के साथ दिन का सारांश दें। यह एक अच्छा विचार है "प्रदर्शन" उन्होंने कुछ सीखा है!
  • दिन के विषयों को सारांशित करने के लिए पांच मिनट का समय लें। सबक के दौरान क्या किया गया और सीखा है, दोहराने के लिए छात्रों को सत्यापन प्रश्नों (नई अवधारणाएं प्रस्तुत किए बिना) से पूछो। इस तरह आप सर्कल को बंद कर देंगे।
  • विधि 3

    तैयार रहें
    मेक ए लेस्सन प्लान 14
    1
    यदि आप परेशान हैं, तो सबक लिखें शुरुआती शिक्षकों को इस सलाह से बहुत फायदा हो सकता है हालांकि यह सबक तैयार करने के लिए आवश्यक समय से अधिक समय लगेगा, यद्यपि यह आपकी सहायता कर सकता है, ऐसा करें यदि आप वाकई पूछना चाहते हैं कि आपको कौन से प्रश्न पूछने हैं और बातचीत को कहां से लेना है, तो आप कम परेशान होंगे।
    • अनुभव के साथ, कम और कम करते हैं अंत में, आप बिना किसी नोट के कक्षा में प्रवेश करने में सक्षम होंगे। आप शिक्षण की तुलना में अधिक समय नियोजन और लेखन नहीं करना चाहिए! इस पद्धति का उपयोग अपने कैरियर के प्रारंभिक दौर में ही करें।
  • मेक ए लेस्सन प्लान चरण 15
    2
    आशुरचना के लिए जगह दें आपने अपने सटीक रोडमैप प्रति मिनट लिखा है, है ना? महान - लेकिन याद रखें कि यह सिर्फ एक संदर्भ है आपको कहना नहीं होगा "दोस्तों! यह एक घंटे का एक चौथाई रहा है आप सब कुछ कर रहे हैं" शिक्षण इस तरह से काम नहीं करता है यहां तक ​​कि अगर आप तर्कसंगत सीमाओं के भीतर अपनी मेज का सम्मान करने की कोशिश करनी चाहिए, तो आपको आशुरचना के लिए जगह छोड़नी होगी।
  • अगर आपको लगता है कि आपके पास पर्याप्त समय नहीं है, तो आप जो भी अनदेखा कर सकते हैं और इसके बारे में बात करने के लिए ज़रूरी नहीं है, यह तय करें। विद्यार्थियों को जितना संभव हो जानने के लिए आपको क्या कहना है? पाठ के कौन से भाग कम महत्वपूर्ण हैं और केवल समय गुजरने के लिए ही काम करते हैं? यदि आपके पास मेरे विचार से ज्यादा समय है, तो बिना तैयारी में पकड़े जाओ, लेकिन अपनी आस्तीन से बाहर की कोई अन्य गतिविधि लें।
  • बनाओ एक पाठ योजना चरण 16
    3
    हमेशा अधिक की योजना बनाएं यह जानने के लिए कि आपके पास बहुत कुछ करना है, विपरीत से हल करने के लिए एक बहुत ही सरल समस्या है यहां तक ​​कि अगर आपके पास एक रोडमैप है, तो समय को सीमित करके इसे शेड्यूल करें यदि कुछ में 20 मिनट लगते हैं, तो उसे 15 दें। आप कभी भी नहीं जानते कि आपके छात्र जितना तेज़ी से आपके विचार में होंगे!
  • सबसे आसान काम करना एक त्वरित गेम या एक निर्णायक चर्चा का आविष्कार करना है। छात्रों को एक साथ काम करते हैं, और उनसे अपनी राय पर चर्चा करने या सवाल पूछने के लिए कहें।
  • बनाओ एक पाठ योजना चरण 17
    4
    सबक तैयार करें ताकि एक वैकल्पिक उन्हें समझ सके। यदि कुछ होता है और आप कोई सबक नहीं ले सकते, तो आपको एक ऐसा प्रोग्राम होना चाहिए, जिसे कोई और व्यक्ति समझ सकता है। इसके अलावा, यदि आप पहले से कुछ लिखते हैं और भूल जाते हैं, तो यह याद रखना आसान होगा कि यह स्पष्ट होगा।
  • इंटरनेट पर आप कई मॉडल पा सकते हैं - या अन्य शिक्षकों से पूछें जो वे उपयोग करते हैं।
  • बनाओ एक पाठ योजना चरण 18
    5
    एक बैकअप योजना तैयार करें एक शिक्षक के रूप में अपने कैरियर में, ऐसे दिन होंगे जब छात्र बहुत ही कम समय में अपनी योजना को पार करेंगे और आपको कहने के लिए कुछ भी नहीं छोड़ेंगे। ऐसे दिनों भी होंगे जब आप एक क्लास का काम नहीं कर सकेंगे क्योंकि आधे कक्षा मौजूद नहीं है, या जहां आप पाठक के टूटने के कारण वीडियो सबक नहीं ले सकते। जब इन दुर्भाग्यपूर्ण घटनाओं में से एक उत्पन्न होती है, तो आपको एक बैकअप योजना की आवश्यकता होगी
  • अधिकांश अनुभवी शिक्षकों के पास कुछ तैयार सबक हैं जो वे किसी भी समय उपयोग कर सकते हैं। यदि आपको जीन उत्तराधिकार पर एक सबक के साथ विशेष सफलता मिली है, भविष्य के लिए उस सामग्री को रखें। आप छात्रों के स्तर के आधार पर विकास, प्राकृतिक चयन या जीन के बारे में दूसरे वर्ग के साथ इसे एक अलग सबक में बदल सकते हैं।
  • टिप्स

    • पाठ के अंत के बाद, मूल्यांकन करें कि क्या योजना का सम्मान किया गया है और यह कैसे चला गया। आप अलग तरीके से क्या करेंगे?
    • छात्रों के साथ पहले से नई सामग्री देखें और अपने अध्ययन के लक्ष्यों को एक हफ्ते या पंद्रह दिन पहले से संवाद करें।
    • अपने शिक्षण विषय के बारे में राज्य कार्यक्रमों का सम्मान करें
    • अपनी योजना से सबक हटाने की तैयारी करें जब आप सोचते हैं कि छात्र विचलित हो जाते हैं तो कक्षा का ध्यान कैसे प्राप्त करें।
    • अगर अनुसूचित सबक आपके लिए नहीं हैं, तो डॉगम शिक्षण पद्धति पर विचार करें। इसमें पाठ्यपुस्तकों की आवश्यकता नहीं है और छात्रों को नियंत्रण रखना है।
    • प्रश्न तिथियों पर छात्रों को सूचित करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com