कैसे संदेह से छुटकारा पाने के लिए

कई लोगों के लिए, संदेह कई समस्याओं का कारण हो सकता है वे असुरक्षा, कम आत्मसम्मान, हताशा, अवसाद और संकट सहित कई नकारात्मक भावनाओं के वाहक हैं। स्थितियों की बड़ी राशि है, जहां हम संदेह में हो सकता है, हमारे जीवन को मुश्किल कर सकते हैं हमें दूसरों की सुरक्षा के बारे में और हमारे विश्वासों की सत्यता के लिए चिंता कर रही है, और हमें अग्रणी अगर हम सही चुनाव किया कई बार पूछने के लिए। एक पूरा करने वाला जीवन संदेह से पक्का नहीं है, इसलिए उन्हें सीखना सीखें और उन्हें जाने दें, इनाम आंतरिक शांति होगी।

सामग्री

कदम

चलो जाओ का संदेह चरण 1 छवि का चित्र
1
संदेह के विषय की जांच न केवल संदर्भ को समझना बहुत महत्वपूर्ण है, बल्कि संदेह का विषय भी है। यह पहचानना उतना ही महत्वपूर्ण है कि सभी संदेह हानिकारक नहीं हैं। कुछ समस्याएं आपको असहज महसूस कर सकती हैं, लेकिन ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि आप कुछ का सामना कर रहे हैं कि आपके मन का एक हिस्सा सही रूप में वर्गीकृत करने का प्रयास कर रहा है, हालांकि यह नहीं है। स्थितियों को उन पर ध्यान केंद्रित करने के लिए बारीकी से देखें और उन्हें और अधिक स्पष्ट रूप से जानें।
  • शक सीधे दिमाग से जुड़ा होता है क्योंकि संदेह किसी कारण के बिना नहीं उठता है, वे एक अनमोल कौशल हैं जो हमारे अस्तित्व के पक्ष में हैं। और भले ही वे 100% विश्वसनीय नहीं हैं, वे एक संभावित संकेत को मानते हैं कि कुछ गलत है, या तस्वीर पूरी करने के लिए कुछ याद नहीं है, के लिए पर्याप्त हैं। कभी-कभी विषय के बारे में ज्ञान के हमारे स्तर को बढ़ाकर संदेह का हल किया जा सकता है, लेकिन जब विषय वास्तविकता पर आधारित नहीं होता है, तो संदेह अक्सर दब गए और अनसुलझे होते हैं, हमारे शारीरिक और मानसिक कल्याण की कीमत पर।
  • कभी-कभी इसका कारण गलत सलाह पर आधारित है, इसलिए यदि कोई आपको किसी ईवेंट के बारे में बताता है जो एक बार आप इसके बारे में पता लगा लेते हैं तो आप उसे आंशिक रूप से झूठा लगता है, आप पर संदेह करना शुरू कर देते हैं। इस मामले में, प्रारंभिक छवि या विचार अपूर्ण है। संदेह हो सकता है कि कई कारण हैं, लेकिन हमेशा एक प्रेरणा होती है, और यह समझने में सक्षम होने के लिए यह महत्वपूर्ण घटक है जो हमें उन्हें हल करने की अनुमति देगा।
  • इकलौता चित्रण शराबी दी डबस्ट्स स्टेप 2
    2
    अपने संदेह का परीक्षण करें जो कुछ भी हो, अपने आप को उन तथ्यों के साथ तुलना करके अनुभव करें और अनुभव के साथ आपने क्या सीखा है। अगर यह उन परिस्थितियों में से एक है जो आप वास्तव में कभी भी परीक्षा या पता नहीं कर सकते हैं, तो बस स्वीकार करें कि आपके पास कभी भी ऐसा जवाब नहीं होगा जो आप देख रहे हैं। कई संदेह भ्रामक होते हैं, लेकिन वे अचेतन विषय को छिपा सकते हैं जो प्रबंधन करना मुश्किल होते हैं, दूसरों को बहुत जटिल लग सकता है, लेकिन फिर उन्हें बहुत आसानी से हल कर सकते हैं समझे कि सभी छोटे टुकड़े आपको उस चित्र को तैयार करने में मदद कर सकते हैं जिसे आप ढूंढ रहे हैं।
  • आम तौर पर संदेह मौजूद है क्योंकि स्थिति की पूरी तस्वीर में कुछ गड़बड़ है। पता लगाएं कि मन द्वारा विरोध का विरोध क्या है अपने आप से पूछें कि यह संदेह इस विशिष्ट मामले में क्यों मौजूद है। यह एक बहुत ही नाजुक प्रेरणा हो सकती है, लेकिन आम तौर पर उनको अनदेखा करते हुए मन को भी छोटे विवरणों की पहचान करने की अनमोल और सहज क्षमता होती है।
  • इजाजत का शीर्षक, चलो जाओ का संदेह चरण 3
    3
    परिस्थितियों के बारे में संदेह से छुटकारा पाएं जो आप पुष्टि नहीं कर सकते हैं, परीक्षण कर सकते हैं या खंडन कर सकते हैं उन लोगों के साथ ऐसा ही करें जिन पर आपने निराधार और परीक्षण किया है। जब आप स्थिति के बारे में अपने ज्ञान को गहरा कर देते हैं, तो आप सुरक्षित महसूस करेंगे और आप को संदेह रोकने में सक्षम होंगे। कभी-कभी कुछ सवालों के जवाब तब मिलते हैं जब हम ज्ञान के एक निश्चित स्तर पर पहुंच जाते हैं, जो हमें उन्हें देखने की अनुमति देता है।
  • इस सादृश्य पर विचार करें संदेह वायरस और बैक्टीरिया की तरह हैं सैकड़ों वर्ष पहले, यह सोचा गया कि विकृति अलौकिक प्राणियों, शाप या काला जादू के कारण हुई थी। आज हम जानते हैं कि बीमारी वायरस और बैक्टीरिया के कारण होती है, लेकिन हम कुछ आविष्कारों के आगमन के लिए केवल जवाबदेह ही हो सकते हैं। असली कारणों के बारे में सीखने के बाद, काला जादू या अन्य अजीब कारणों का विचार जल्द ही जारी किया गया था जैसे मन के द्वारा इसे समझ लिया गया था। लेकिन ऐसी जगहों में जहां प्रौद्योगिकी या विज्ञान मौजूद नहीं हैं, या आमतौर पर इनकार नहीं किए जाते हैं, शाप, काला जादू, और अन्य दिव्य, घातक या अलौकिक कृत्यों, रोगों के असली कारणों की प्रतिष्ठित हैं।
  • यह समझने में कुछ समय लगाना चाहिए कि संदेह कैसे और क्यों दिखता है, और यह समझने के लिए भी उतना ही महत्वपूर्ण है कि वे लोगों पर नकारात्मक प्रभाव कैसे लगाते हैं और उन्हें दुखी करते हैं। यह समय ले सकता है, लेकिन आम तौर पर स्थिति हल हो जाती है जब आप को हल करने और मुकाबला करना चाहते हैं, जिससे मन को अधिक आराम से, सतर्क और जागरूक होने की अनुमति मिलती है।



  • चलिए जाओ का संदेह चरण 4 का शीर्षक चित्र
    4
    ऐसे व्यक्ति का पता लगाएं, जो आपको वास्तविक उत्तर दे सकता है। आम तौर पर वे वे हैं जिन्होंने एक विशिष्ट विषय का अध्ययन किया है, अनुभव किया है या बौद्धिक रूप से सक्षम है और आपके सवालों के जवाब देने में सक्षम हैं। अक्सर एक बातचीत समस्या को हल करने में तुरंत सक्षम हो सकती है जब दूसरा व्यक्ति सक्षम होता है, इसे सलाह देने या उसे प्रबंधित करने में सक्षम। यदि आप नहीं जानते हैं कि कौन बारी है, अपना खुद का संचालन करें, यथासंभव अधिक जानकारी, तथ्यों और विचारों को इकट्ठा करने का प्रयास करें। छोटे समूह सामान्य चिंताओं पर चर्चा करने के लिए आदर्श हो सकते हैं, लेकिन इस मामले में भी उन्हें सावधानी से चुनिए क्योंकि वे आपको जवाब देने में सक्षम नहीं हैं या इससे भी बदतर है, वे आपको अविश्वसनीय उत्तर दे सकते हैं।
  • यह जानने के लिए जानें कि जब आप जिस व्यक्ति से बात कर रहे हैं वह आपके प्रश्नों के उत्तर देने के लिए उपयुक्त नहीं है, या आपके निष्कर्ष विश्वसनीय नहीं हैं। विश्वसनीयता की कमी के कुछ संकेतों में वाक्यांश शामिल हैं "बस इसके बारे में मत सोचो" या "आपको इस तरह से नहीं सोचना चाहिए"- या भावनात्मक हेरफेर के उपयोग, जैसे कि "अगर तुम मुझसे प्यार करते हो तो मुझ पर विश्वास करना चाहिए"- या अपने वर्तमान और भविष्य की भलाई के लिए एक अंधे विश्वास रखने का दबाव। जब निष्पक्ष सूचना और सलाह मिलना आसान नहीं होता है, तो कई लोगों को जनता से अलग होने के क्रम में एक गलत वास्तविकता को स्वीकार करने के लिए मजबूर किया जाता है।
  • जबकि कुछ समस्याएं मन के लिए चारा हैं, दूसरों को उनके महत्व के लिए वास्तव में संबोधित किया जाना चाहिए आपको यह तय करना होगा कि अपने पिछले अनुभवों को केवल विश्वसनीय मानदंड के रूप में उपयोग करने के दौरान मूल्य क्या होगा।
  • चलो जाओ का संदेह चरण 5 का शीर्षक चित्र
    5
    मूल्यांकन करें क्योंकि आपका संदेह आपको दुखी बनाता है अपने दिमाग को देखें और पता करें कि यह कैसे काम करता है और क्यों संदेह आपको दुखी बनाता है अगस्टे रोडिन के `थिंकर` की तरह, हमारे संदेह मानवता की एक कालातीत छवि बनाते हैं, क्योंकि हम कभी-कभी उन परिस्थितियों के संपर्क में होते हैं जो हमें समस्याएं पैदा करते हैं और हमें एक समाधान की तलाश में मार्गदर्शन करते हैं।
  • कई संदेहों के बारे में नोट करना महत्वपूर्ण है कि वे वायरस की तरह फैलते हैं, हम हमेशा अन्य लोगों के साथ संपर्क में दिखते हैं, या जब हम परस्पर विरोधी अनुभव अनुभव करते हैं। बहुत बार हम बिना शक के ही रहते हैं क्योंकि हम उन चीजों के बारे में नहीं सोचते हैं जो हमारे चारों ओर हैं, अज्ञानता के कारण एक अनिवार्य छद्म आनंद में रहते हैं।
  • दुख इस तथ्य से दिया जाता है कि मन संदेह और अनिश्चितताओं को पसंद नहीं करता क्योंकि वे हमारे आत्मसम्मान और सुरक्षा को हिलाते हैं। परेशानी की वजह से हम इस समस्या को छोड़ने या स्वयं को स्वयं को सुलझाने की अनुमति देने के बजाय भ्रम में रहना चाहते हैं।
  • कि गायब हो जाता है भ्रम की स्थिति दुख और तनाव के आगे कारण है जब मन वैध तरीके से पूछताछ की है, और ऐसा ही रहेगा जब तक संदेह स्थापित नहीं किया जाएगा और हम इसे हल करने के लिए उचित कार्रवाई करेंगे, या जब तक यह गलत साबित और छोड़ दिया है चाहते हैं जाओ। भ्रम और शंकाओं का उपयोग अलार्म घंटी के रूप में स्वयं स्वयं को खतरे से बचाता है।
  • चलो जाओ का संदेह चरण 6 छवि का चित्र
    6
    हर दिन संदेह के जाने की क्षमता का अभ्यास करें लेख विचार और भावनाएं चलना कुछ उपयोगी टिप्स प्रदान करता है जो आपको इस संबंध में अपने कौशल को बेहतर तरीके से विकसित करने की अनुमति देगा। मुख्य प्रश्न हम पूछते हैं कि `हमें राह के अंत में क्या इंतजार है?` पता लगाने का एकमात्र तरीका है कि उस दिशा में चलते रहना।
  • यद्यपि बहुत से सवाल हैं कि लोग नज़रअंदाज़ करते हैं, संदेह समस्याओं का हल नहीं होता है यह केवल आपकी संतुष्टि की डिग्री का परीक्षण करके है कि आप वास्तव में संदेह को आराम कर सकते हैं।
  • यह समझना महत्वपूर्ण है कि जाने का मतलब केवल इसका अर्थ छोड़ने, दबाने, नष्ट करने या संदेह को तोड़ने का मतलब नहीं है। यह तथ्यों की वास्तविकता को स्वीकार करने के बारे में है आप केवल संदेह और दुःख के मूल कारण के साथ अपने संबंध को बदल कर अग्रिम कर सकते हैं, यह चाहते हैं कि झूठी बातें सत्य हैं या सच्चे लोग झूठे हैं।
  • याद रखने का प्रयास करें कि अच्छे कारणों से संदेह उत्पन्न होते हैं और यह कि वे न तो दुश्मन हैं और न ही कमजोरता का संकेत, क्योंकि वे खतरे से बचने में आपकी मदद करने के लिए आपके मन में उपयोग किए जाते हैं। ज्ञान के आधार पर खुद के लिए दया और करुणा के साथ दुःख को संतुलित किया जा सकता है, जीवन के तथ्यों को स्वीकार कर रहा है और जो कुछ भी है उसकी प्रशंसा करता है।
  • टिप्स

    • कभी-कभी कठिनाइयों को नजरअंदाज कर सकते हैं। इसके बावजूद, आपके पास रचनात्मक तरीके से निपटने की क्षमता है, जैसे बिलों का भुगतान या रिश्ते को समायोजित करना।
    • यदि आप सही हैं तो आपको स्पष्टीकरण देने की आवश्यकता नहीं है। जितना अधिक आप इसे समझाने का प्रयास करेंगे, उतना ही जटिल हो जाएगा और अधिक लोग चर्चा करने में सक्षम होंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com