कैसे अपने दिमाग को नियंत्रित करने के लिए

आपका मन कई अलग-अलग हिस्सों से बना है, प्रत्येक व्यक्ति को अपने व्यवहार को प्रभावित करने की क्षमता है। यह मन समय का वह हिस्सा पर अभिनय सुनिश्चित करें कि आप पोषक तत्वों और कैलोरी की पर्याप्त मात्रा ले जा रहे हैं बनाने के लिए द्वारा उदाहरण के लिए, मस्तिष्क क्षेत्र अपने निर्णय को प्रभावित करता है जिस तरह से बदलने के लिए उपयोगी हो सकता है, और है कि कभी कभी आप वसायुक्त खाद्य पदार्थों को खाने के लिए चाहते हैं , हालांकि मस्तिष्क का दूसरा क्षेत्र पहचानता है कि, लंबे समय में, अनुचित पोषण आपके स्वास्थ्य और आपकी उपस्थिति दोनों को नुकसान पहुंचाएगा अपने मन को नियंत्रित करने में सक्षम होने की कुंजी उन व्यवहारों का स्वामी बनना है जिन्हें आप बदलना चाहते हैं। ऐसा करने के लिए कई तरीके हैं: अधिक जानने के लिए लेख पढ़ना जारी रखें।

कदम

विधि 1

अलग तरीके से सोचें
1
विचारों पर रूमानेट न करें अक्सर आप पा सकते हैं कि आप कुछ नकारात्मक पर विचार कर रहे हैं, भले ही अनजाने में हो आपके मन को नियंत्रित करने और रमोटिंग बंद करने के कई तरीके हैं:
  • सबसे खराब स्थिति की कल्पना करें यह प्रतिकूल विकल्प है, सबसे अधिक संभावना सबसे खराब संभव परिदृश्य सोच, विचार है कि क्या आप इसे संभाल करने में सक्षम होगा, आपको बताएगा कि आप इस स्थिति में महारत हासिल करने के लिए आवश्यक कौशल के अधिकारी, चिंताओं में से कुछ को दूर करने के लिए मदद के तथ्य लग सकता है यद्यपि।
  • समय-समय पर, अपने डर के लिए कमरा छोड़ दें चलने की समस्याओं को प्रदर्शित करने के लिए दिन की एक समय निर्धारित करें, ताकि आप सुनिश्चित कर सकें कि आप उन्हें सभी आवश्यक ध्यान दें- शेष समय के दौरान आप ज़्यादा चिंता करने के इच्छुक होंगे
  • सैर के लिए जाओ अपने आप को व्यस्त रखने के घर के बाहर क्या आंदोलन ही आप बीमारी है, और धन्यवाद से आप विचलित करने के लिए मदद मिलेगी, और क्योंकि आप नई जानकारी के साथ संपर्क में हो जाएगा (चित्र, लगता है, बदबू आ रही है) आप अपने मन कहीं और करने के लिए कम तनावपूर्ण वस्तुओं की बारी है, में मदद मिलेगी।
  • 2
    अपने आप में विश्वास करो, भरोसा है कि आप बदल सकते हैं। जब आपको नहीं लगता कि आप सफल हो सकते हैं, तो आप अपना सर्वश्रेष्ठ देने के इच्छुक नहीं हैं अपने आप को दृढ़ करें कि आप समस्याओं को सुलझाने में रचनात्मक रुख अपना सकते हैं। याद रखने की कोशिश करें कि अपने स्वयं के विचारों को बदलना हमेशा संभव होता है - और स्वयं के लिए - बेहतर
  • कुछ अध्ययनों से पता चला है कि, उन लोगों की तुलना में जो अपनी क्षमताओं और उनकी विशेषताओं को अपरिवर्तनीय मानते हैं, जो लोग मानसिक दृष्टिकोण लेते हैं "विकास योग्य" वे जितना चाहें बदल सकते हैं।
  • 3
    अपने कौशल के बारे में आशावादी रहें आप कैसे PRECISION हालांकि साथ अपने स्वयं के आत्म-नियंत्रण का मूल्यांकन करने के जानने के महत्व में विश्वास कर सकते हैं, अनुसंधान दिखाया है कि एक प्रचुर मात्रा में आशा जताई कि अधिक से अधिक उनके व्यवहार नियंत्रित करने की क्षमता पैदा कर सकते हैं।
  • आशावादी बनने के लिए, अपने आप को दोबारा दोहराएं कि आप सफल होंगे और आप बार-बार अपने दिमाग पर नियंत्रण कर पाएंगे, भले ही आप वास्तव में अभी तक आश्वस्त नहीं हैं।
  • साथ ही, अपने सभी अवसरों को याद दिलाना जब आप अपने दिमाग को नियंत्रित करने में कामयाब रहे सकारात्मक परिणामों पर ध्यान केंद्रित करें, उन हालातों की अनदेखी करें जिनमें आपने पर्याप्त आत्म-नियंत्रण नहीं दिखाया है।
  • 4
    आप की उपस्थिति पर प्रतिबिंबित कि आप बदलने की कोशिश कर रहे हैं उस व्यवहार को बदलने की कोशिश करें जिस पर आप उस व्यवहार को ध्यान में रखते हैं जिसे आप नियंत्रित करना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपके दिमाग का एक हिस्सा आपको शराब पीता है, भले ही आप छोड़ने की कोशिश कर रहे हों, तो शराब की जहर को कल्पना करने का प्रयास करें। इसे एन्ज्यूज़ करें क्योंकि यह अन्नप्रणाली के माध्यम से उतरता है, धीरे-धीरे कोशिकाओं और अंग को संक्रमित करता है कुछ अध्ययनों से सुझाव मिलता है कि मानसिक रूप से किसी वस्तु को परिवर्तित करना, उसे वांछनीय से अवांछनीय रूप से बदलने से, वास्तविक अवसरों पर बेहतर आत्म-नियंत्रण को बढ़ावा देता है जब आप इसे से बचना चाहते हैं।
  • यह अंत करने के लिए, वस्तु के रूप में स्पष्ट रूप से कल्पना करने का प्रयास करें, इस विचार पर ध्यान केंद्रित करें कि इसकी विशेषताओं ने मूल रूप से बदल दिया है।
  • 5
    सामान्यीकरण रोकें एक अत्यधिक सामान्यीकरण, हर एक नकारात्मक अनुभव को बाद के लोगों पर पेश करने का कारण बनता है, भविष्य के बारे में निराशावादी और गलत भविष्यवाणियों को जन्म दे रहा है। उदाहरण के लिए, बहुत ज्यादा सामान्य करके आप कह सकते हैं: "मुझे एक मुश्किल बचपन था, इसलिए मेरा पूरा जीवन कठिनाइयों से भरा होगा"। सामान्यीकरण को रोकने के लिए, आप निम्न कर सकते हैं:
  • दृढ़ता से कड़ी मेहनत करके अपने भविष्य को बदलने के लिए खुद को चार्ज करें उदाहरण के लिए, यदि आप कठिनाइयों आप विश्वास है कि अपने जीवन हमेशा के लिए मुश्किल हो सकता है है कि एक बच्चा था, हम पहलुओं है कि आप में सुधार करना चाहते हैं पहचान करने के लिए प्रयास करते हैं, और वांछित परिणाम प्राप्त करने के लिए प्रतिबद्ध।
  • उदाहरण को गहराते हुए, शायद आप एक और अधिक संतुष्ट संबंध रखने या बेहतर नौकरी करने का सपना देखते हैं। उस मामले में आपको इन चीजों को प्राप्त करने के तरीकों की तलाश करनी चाहिए, फिर उन लक्ष्यों को निर्धारित करना जिन्हें आप प्राप्त करने के लिए प्रयास करेंगे।
  • 6
    कर्मचारियों पर चीजें न लें निजीकरण एक जाल है जो आपको अपने नियंत्रण से बाहर की घटनाओं की जिम्मेदारी लेने के लिए प्रेरित करता है उदाहरण के लिए, यदि आपकी बेटी की स्कूल में बुरी गिरावट थी, तो आप सोच सकते हैं कि "यह मेरी गलती है अगर यह गिर गया है"जब वास्तविकता में आपके पास स्थिति पर कोई नियंत्रण नहीं था।
  • कर्मचारियों पर चीजें लेने से बचने के लिए, घटनाओं को तर्कसंगत रूप से विश्लेषण करने का प्रयास करें, सबसे बड़ा संभव ध्यान देने के साथ यह कुछ सवाल लाने के लिए उपयोगी हो सकता है
  • उदाहरण के लिए, आप खुद से पूछ सकते हैं: "यह देखते हुए कि मैं कहीं और था, मैं अपनी बेटी को गिरने से कैसे रोक सकता था?"।
  • 7
    शीघ्र निष्कर्ष निकालना न करें फिर, हम एक खतरनाक जाल के बारे में बात कर रहे हैं, जिससे आप उनसे समर्थन करने के लिए बिना किसी भी सबूत के नकारात्मक विचार तैयार कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, एक व्यक्ति जो जल्दबाजी में निष्कर्ष निकालने वाला व्यक्ति हो सकता है, वह इस थिसिस का समर्थन करने के लिए वास्तविक साक्ष्य के बिना दूसरे को पसंद नहीं करता है।
  • जल्दबाजी के फैसले को रोकने के लिए, किसी भी निष्कर्ष पर विचार करने से पहले विचार के लिए विराम दें। इन विचारों के बारे में कुछ सवाल लाओ, बहुत उपयोगी हो सकता है उदाहरण के लिए, आप खुद से पूछ सकते हैं कि क्या आप वास्तव में सुनिश्चित हैं कि आपकी राय वास्तविकता से मेल खाती है इसके अलावा, आप अपने थीसिस का समर्थन करने के लिए विशिष्ट प्रमाण की पहचान करना चाह सकते हैं। पिछले उदाहरण पर लौटना, एक व्यक्ति जो सोचता है कि वह किसी अन्य को पसंद नहीं करता है, वह विशेष रूप से वार्तालापों को उजागर करने के लिए मजबूर हो सकता है जो उनके निष्कर्ष की सच्चाई को प्रदर्शित करता है।
  • 8



    भयावह न हो। यह मानसिक जाल आपको किसी भी कारण से घटनाओं को बढ़ाना नहीं देता है उदाहरण के लिए, परीक्षा में असफल रहने के बाद एक व्यक्ति भयावह साबित हो सकता है: "मेरा जीवन बर्बाद हो गया है, मैं कभी भी एक अच्छा काम नहीं मिलेगा"।
  • भयावह होने से रोकने के लिए, अधिक सकारात्मक सोचने का प्रयास करें। आप उन प्रश्नों को भी पूछ सकते हैं जो तर्क और कारणों का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। उदाहरण के लिए, एक व्यक्ति, जो परीक्षा में विफल रहा है, सोचता है कि उसका जीवन बर्बाद हो गया है क्योंकि वह कभी भी एक अच्छी नौकरी पाने में सफल नहीं हो सकता है, पूछ सकता है: "मुझे कोई पता है, जो परीक्षा में खारिज होने के बावजूद, अभी भी एक अच्छी नौकरी और / या खुश लग रहा है? अगर मुझे किसी को भर्ती करना पड़ा, तो क्या मैं एक ही परीक्षा के परिणाम पर पूरी तरह से अपने निर्णय का आधार चुनूँगा?"।
  • विधि 2

    अच्छी आदतें विकसित करें
    1
    फॉर्मूला आपके जीवन के लिए एक योजना आप जहां जाना चाहते हैं, यह स्पष्ट होने के नाते, उन प्रलोभनों का सामना करना आसान होगा जो लंबे समय तक आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं। लिखो कि मुख्य लक्ष्य क्या हासिल करना चाहते हैं, जैसे शानदार कैरियर, एक परिवार या आर्थिक स्वतंत्रता
    • अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए प्रत्येक चरण को विस्तारित करने के लिए आवश्यक नहीं है: महत्वपूर्ण बात यह है कि ध्यान रखना चाहिए कि समग्र लक्ष्य सही ट्रैक पर बने रहने के लिए क्या है।
    • जब आपके व्यक्तिगत लक्ष्यों को तैयार करते हैं, तो बार बहुत अधिक तय न करें, अन्यथा यह गलती करने के लिए लगभग अपरिहार्य हो जाएगा, जो आपकी प्रेरणा को कमजोर करने के लिए खतरे में है।
    • व्यापक लक्ष्यों को सेट करें, जैसे कि सॉफ्टवेयर बनाने का तरीका सीखना, लेकिन उन्हें छोटे, आसान-से-पहुंच वाले लक्ष्य में तोड़ना, जैसे हर सप्ताह एक प्रोग्रामिंग पुस्तिका का एक अध्याय पढ़ना। इस तरह से आप ठोस परिणाम उत्पन्न करेंगे जो आपको अंतिम लक्ष्य के करीब लाएंगे।
  • 2
    मुस्कुराओ जब भी आप ऐसा नहीं करना चाहते हैं। नकारात्मक भावनाएं आत्म-नियंत्रण पहनती हैं, मन के वर्चस्व में बाधा डालती हैं। स्वस्थ मुस्कुराहट एक सरल - लेकिन बहुत प्रभावी है - ऐसे हानिकारक भावनाओं का विरोध करने का तरीका।
  • मुस्कुराहट जब आप खुश महसूस करते हैं, तो बहुत अधिक स्वाभाविक प्रतीत होता है, फिर भी चेहरे के आंदोलनों पर किए गए कुछ अध्ययनों का सुझाव है कि जब हम स्वेच्छा से मुस्कुराते हैं तो हम खुशी की वास्तविक भावना को ट्रिगर कर सकते हैं (सिद्धांत "चेहरे की प्रतिक्रिया परिकल्पना")।
  • 3
    दूसरों के लिए समर्पित अनुसंधान ने दिखाया है कि हमारे समय (या हमारा पैसा) का हिस्सा अन्य लोगों को समर्पित करना हमारी खुशी और कल्याण की भावनाओं को बढ़ा सकता है। नतीजतन, हम अपने आत्मसम्मान को बढ़ा सकते हैं, जबकि नकारात्मक भावनाओं को कम करते हैं जो आत्म-नियंत्रण को रोकते हैं।
  • आप अपना समय या दूसरों पर अपना पैसा कैसे खर्च करते हैं, यह महत्वपूर्ण नहीं है - क्या मायने रखता है कि आप दोनों इसे एक मूल्यवान कार्य मानते हैं
  • 4
    अपने रास्ते पर बाधाएं डालें मन को नियंत्रित करने का एक तरीका यह है कि जब आप कुछ करना चाहते हैं तो इसका बहिष्कार करना यह अतिरिक्त प्रयास आपके लक्ष्यों को प्राप्त करने की संभावना कम करेगा, नतीजतन आपके व्यवहार को प्रभावित करेगा। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने मन के इस भाग के मात्रा में है कि आप टीवी देखने के लिए, जो समय तुम टीवी देख खर्च कम करने के लिए उपयोगी है कि समर्थन चाहते हैं, तो आप तक पहुंचने के लिए एक मुश्किल जगह में रिमोट कंट्रोल स्टोर कर सकते हैं।
  • मान लें कि सुबह में आपको अलार्म घड़ी के स्नूज़ बटन को दबाए जाने की आदत है, आप इसे बिस्तर से दूर रखने का फैसला कर सकते हैं, इसे बंद करने के लिए उठने के लिए मजबूर हो सकते हैं।
  • एक और अवधारणा में, आपको सेक्स से दूर रहना मुश्किल हो सकता है, भले ही आप अपना व्यवहार बदलना चाहते हों इस मामले में आप उन स्थितियों से बचने का निर्णय ले सकते हैं जो आपको कभी-कभी यौन संबंधों के कारण होता है, जैसे कुछ क्लबों या नाइट क्लबों में भाग लेना - आप उन लोगों की संख्या भी हटा सकते हैं जिनके साथ आप कभी-कभी यौन मुठभेड़ होते हैं।
  • 5
    अपने प्रयासों को पुरस्कृत करें हर बार जब आप एक अच्छा आत्म-नियंत्रण कर सकते हैं, आपके दिमाग पर हावी आ रहे हैं, प्रयास किए जाने के लिए पुरस्कृत किया है। भविष्य में आप उसी सफलताओं को प्राप्त करने के लिए अधिक इच्छुक होंगे। उदाहरण के लिए, यह मानते हुए कि जब आप शारीरिक गतिविधि नहीं करना चाहते हैं, तो आपने खुद को प्रशिक्षण प्रशिक्षण का सम्मान करने के लिए खुद को लगाया है, आप चॉकलेट का एक टुकड़ा खाकर या अपने पसंदीदा टीवी शो का एक एपिसोड देखकर खुद को इनाम दे सकते हैं।
  • किसी स्थिति पर नियंत्रण हासिल करने की कोशिश में, अत्यधिक इनाम को चुनने के लिए सावधान रहें, आप इसे दूसरे पर खोने का जोखिम उठा लेंगे। उदाहरण के लिए, यदि आपका लक्ष्य वजन कम करना है और आप अपने दैनिक कसरत को छोड़ने की इच्छा पर हावी हो गए तो अपने आप को चॉकलेट का एक बड़ा टुकड़ा न दें: अन्यथा आप अभी तक किए गए प्रगति के साथ समझौता करने का जोखिम उठाते हैं।
  • 6
    उन प्रयासों को सज़ाएं जो सफल नहीं हुए हैं जैसे ही हर सफलता को पुरस्कृत किया जाता है, भविष्य में अन्य लोगों का समर्थन कर सकते हैं, दिवालिएपन के मामले में खुद को दंडित करने से आपको निम्न अवसरों पर अधिक आत्म-नियंत्रण प्राप्त करने में सहायता मिल सकती है। वास्तव में, कुछ अध्ययनों से पता चला है कि दंड का खतरा लोगों को अपने दिमाग पर अधिक नियंत्रण करने के लिए नेतृत्व कर सकता है
  • यह सुनिश्चित करने के लिए कि सजा प्रभावी है, इसे एक मित्र, एक परिवार के सदस्य या पार्टनर को सौंपें, जिससे कि उसे इसे लागू करने के लिए कहें, अगर आप वांछित आत्म-नियंत्रण सिद्ध नहीं कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, एक परिवार के सदस्य आपके मिठाई को छिपे रख सकता है, दिन के अंत में, आपको इसे देने से इनकार कर सकता है, आप अपने दिमाग पर नियंत्रण के संदर्भ में अपने लक्ष्यों तक नहीं पहुंच सकते।
  • 7
    तनाव से राहत मन और शरीर गहराई से जुड़ा हुआ है। मन शरीर को बल दे सकता है, जैसे शरीर के शारीरिक तनाव मन की गहरी स्थिति की ओर ले सकते हैं। जब लोगों पर बल दिया जाता है, तो वे तनाव के स्रोतों से निपटने के लिए आत्म-नियंत्रण का सहारा लेते हैं, लेकिन इसके तुरंत बाद वे अपने गार्ड को कम करते हैं इस कारण से मन को नियंत्रित करने के लिए आवश्यक ऊर्जा की रक्षा के लिए तनाव को दूर करना महत्वपूर्ण है। ऐसे कई तरीके हैं जो तनाव को कम कर सकते हैं, हालांकि उनमें से सभी नतीजे की समान गुणवत्ता की गारंटी नहीं देते हैं:
  • कुछ विरोधी तनाव तकनीकों के साथ प्रयोग, जैसे डायाफ्रामिक साँस लेने के व्यायाम, जिसमें एक गहरी श्वास एक छोटी थैली के बाद होता है जिसमें कुछ सालों तक सांस और बाद में धीमी गति से छुटकारा होता है। यदि आप चाहें तो आप एक ही आराम शब्द पर अपना ध्यान केंद्रित करने की कोशिश भी कर सकते हैं (उदाहरण के लिए "शांत" या "शांति")।
  • कुछ व्यायाम करें आपके शरीर को आगे बढ़ने से आपको और अधिक गहरा साँस लेने में मदद मिलेगी, यह तनाव में आपकी मांसपेशियों को आराम करने में भी मदद करेगी।
  • परिवार के किसी सदस्य या मित्र से बात करें यह जानते हुए कि आप किसी प्रियजन के समर्थन पर भरोसा कर सकते हैं आपको तनाव को दूर करने में सहायता कर सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com