कैसे एक अच्छा आहार है

भले ही आप कौन हैं, एक स्वस्थ आहार और वजन होने के कारण आपकी रुचियों के ऊपर होना चाहिए आज के समाज में, यह प्रकट होने से भी अधिक जटिल हो सकता है। इस आलेख की सलाह को अभ्यास में रखें और तुरंत अपने स्वास्थ्य पथ का अनुसरण करें।

कदम

विधि 1

क्या करना है
1
अपनी दैनिक कैलोरी की आवश्यकता की गणना करें आपकी उम्र, वजन और शारीरिक गतिविधि के आधार पर, आपको अपनी दैनिक गतिविधियों का समर्थन करने के लिए अधिक या कम उच्च कैलोरी की आवश्यकता होगी। आवश्यक कैलोरी की संख्या को जानने के लिए आपको प्रभावी रूप से अधिक से अधिक उनको समाप्त करने की अनुमति मिलेगी।
  • एक ऑनलाइन गणना कार्यक्रम की खोज करें या अपनी गणितीय गणना करने के लिए एक शीट और पेंसिल लें। हमेशा की तरह, सबसे अच्छा समर्थन एक पेशेवर का होगा - आपका चिकित्सक सटीक कैलोरी की संख्या की गणना करने में सक्षम होगा, जिससे आप अपना वजन कम करने के अपने लक्ष्य को प्रभावी रूप से प्राप्त कर सकेंगे।
  • यदि आप अपने दैनिक कैलोरी सेवन को 1,700 कैलोरी तक सीमित करने का निर्णय लेते हैं, तो शारीरिक गतिविधि के दौरान जले हुए लोगों पर विचार करना मत भूलना। व्यायाम कम उम्मीद से कैलोरी जला सकता है, लेकिन फिर भी आपको अधिक खाने का मौका मिलेगा। नोट: निगमित कैलोरी का यह प्रतिबंध आपकी यात्रा शुरू करने में आपकी सहायता करेगा - जल्द ही आपको गिनती की आवश्यकता नहीं होगी: आप अपने आप को स्वस्थ भोजन खाने की आदत प्राप्त करेंगे।
  • 2
    भोजन डायरी रखें दैनिक, किसी भी भोजन या पेय पदार्थ पर ध्यान दें, अपने भोजन की आदतों को पहचानना और लापता खाद्य पदार्थों की विविधता का एहसास करना आसान होगा। पेय और स्नैक्स भी शामिल नहीं करना भूलें!
  • भोजन डायरी की उपयोगिता का हिस्सा हमें जिम्मेदार और प्रेरित करने की क्षमता है। यह आपको यह देखना है कि आप क्या खा रहे हैं, आपको आवश्यक परिवर्तन करने के लिए प्रेरित करेंगे। यदि आपकी खुद की राय पर्याप्त नहीं है, तो एक दोस्त से पूछें कि आपका गाइड है उसे सही पटरी पर हैं यह सुनिश्चित करने के लिए सप्ताह में कुछ समय से अपनी डायरी से परामर्श करें। यह जानते हुए कि कोई आप पर नज़र रख रहा है, आपको पक्का नहीं छोड़ना पड़ेगा।
  • अपनी डायरी पर गौर करते समय, ध्यान दें कि जब आप अच्छा समझौता (कुकीज़ के बजाय कम वसा वाला दही) चुना या आपने एक अच्छा निर्णय लिया आपके लिए सबसे अच्छा क्या है? क्या नहीं है? कौन सा पैटर्न आपकी डायरी से निकलते हैं?
  • 3
    भागों के आकार को कम करें यदि आप भोजन से भरे प्लेट के सामने बैठे प्यार करते हैं, तो अपने सलाद के भोजन में जोड़ें, या उबले हुए सब्जियां इस तरह आप अपनी कैलोरी योजना को प्रभावित नहीं करेंगे।
  • रेस्तरां में भोजन के हिस्से को नियंत्रित करना वास्तव में जटिल हो सकता है पनीर की थाली खत्म करने की कोशिश न करें और थाली पर थोड़ा सा फेटुक्वीन छोड़ दें। सामान्य भाग खाने के लिए सीमित फल के समय, एक टेनिस बॉल के आकार के बारे में सोचें सब्जियों के लिए, बेसबॉल के लिए कार्बोहाइड्रेट? एक हॉकी पक यदि भाग बहुत प्रचुर मात्रा में हैं, तो पूछें कि वह आपके साथ घर का एक हिस्सा लाने में सक्षम है। आपका बैंक खाता भी काफी लाभान्वित होगा!
  • 4
    धीरे चलिए। अपने मस्तिष्क से तृप्ति की भावना का एहसास होने से पहले आपको 20 मिनट तक चबायें और निगलना होगा। धीरे-धीरे चबाने से, जब आप खाना बंद कर देते हैं, तो आपको कम कैलोरी मिल जाएंगे। खैर खाना खाने से आप कम खाना चाहेंगे।
  • धीमा करने से आप कैलोरी की संख्या को केवल कम ही नहीं करेंगे, यह आपको अपने भोजन की बेहतर सराहना करने की भी अनुमति देगा, जिससे आपको अपने संवेदी अनुभव पर ध्यान केंद्रित करने का समय मिलेगा। जब आप इसे खाने के दौरान अपने भोजन का आनंद लें - हर एक काटने की कोशिश करें। आप संतुष्टि की अपनी डिग्री के साथ बेहतर ढंग से मिलेंगे
  • 5
    प्रेरित रहें और सकारात्मक सोच का अभ्यास करें अच्छे पोषण में केवल मापन योग्य उद्देश्यों में शामिल नहीं है इसके परिणामस्वरूप स्थायी परिवर्तन हो सकते हैं जो कुछ हफ्तों के बाद अच्छी आदतें बन सकते हैं। किसी को भी अपना जीवन कैलोरी को मापने और बड़े पैमाने पर अगले नियुक्ति के डर से खर्च करना चाहता है। अपनी परियोजनाओं से परेशान या निराश न करें सकारात्मक होने के नाते आप किसी भी अन्य प्रेरक से आगे निकल सकते हैं।
  • अपने आप को भोजन के अलावा कुछ पुरस्कार दें अपने आप को मालिश या आराम से स्नान के साथ पुरस्कृत करें या कुछ फूलों को सुगंध से खरीद लें और अपने घर को सुशोभित करें। एक बार, अपने भोजन को भूल जाओ और एक मजेदार तरीके से आहार का प्रयोग करें और उसका अनुसरण करें।
  • विधि 2

    क्या खाएं
    1
    जंक फूड को भूल जाओ सामान्य तौर पर, तैयार-खाने वाले खाद्य पदार्थों में बहुत अधिक वसा और कैलोरी होते हैं। दरअसल, उनका सेवन किसी भी अन्य भोजन से अधिक है और जब वे नाइट्रेट्स और विषाक्त पदार्थ होते हैं, तो वे अधिकतम हानिकारक पहुंचते हैं। इसलिए, अपनी कमर के खराब सहयोगी होने के अलावा, वे आपके स्वास्थ्य को गंभीर नुकसान पहुंचाते हैं।
    • सच्चाई वास्तव में घृणित है रेफ्रिजेरेटेड साइट्रूस का रस, केंद्रित रस से नहीं, महीने के लिए अलमारियों पर रहता है। कानूनी रूप से, कंपनियां सुरक्षित रूप से एफडीए (खाद्य और दवाओं के लिए एजेंसी) को सुरक्षित रखती हैं जो प्रयोग किए जाने वाले नए एडिटिव्स से अनजान हैं। तदनुसार, एक प्रसिद्ध अमेरिकी अनुसंधान केंद्र द्वारा किए गए एक अनुमान के मुताबिक, 1,000 से अधिक अवयव हैं जो एसोसिएशन की उपस्थिति बिल्कुल नहीं जानते हैं। और, अगर यह पर्याप्त नहीं था, तो पता है कि एक पका हुआ हैम सैंडविच खाने से एक दिन का अर्थ है हृदय की बीमारियों को बढ़ाना, क्योंकि नाइट्रेट्स और अन्य रासायनिक परिरक्षकों ने मांस में जोड़ा। यदि आप अभी भी आश्वस्त नहीं हैं, तो आप क्या करेंगे?



  • 2
    पानी पी लो अक्सर, कार्बोनेटेड पेय, जूस और सभी ऊर्जा पेय में कई अनावश्यक कैलोरी होते हैं, और जब तक आप अत्यधिक उच्च तीव्रता के शारीरिक प्रशिक्षण न करते हैं, वे आपको वजन बढ़ाने के लिए मजबूर करेंगे। पानी, हर्बल चाय और प्राकृतिक फलों के रस सबसे अच्छा पेय हैं। शराब से बचें - वे सिर्फ आपको निर्जलीकरण और अपने शरीर के लिए अनावश्यक कैलोरी बनाते हैं। प्रत्येक भोजन से पहले दो गिलास पानी पी लें, इससे पहले कि आप वास्तव में खाना शुरू कर लें, इससे पहले ही आपको पहले से पूरा महसूस करना पड़े।
  • आपको पानी सिर्फ इसलिए नहीं पीना चाहिए क्योंकि यह दो बुराइयों से कम है: पानी का वास्तविक लाभ चौंका देने वाला है। अपनी मांसपेशियों, अपने रंग की सहायता करें, अपनी भूख को कम करें, अपने गुर्दे के साथ काम करें, और शौच को बढ़ावा दें। अभी भी आश्वस्त नहीं है? आधा लीटर पानी पीने से आपकी चयापचय में केवल 10 मिनट के बाद 30% की वृद्धि हो सकती है। एक पूरी तरह से अलग अध्ययन में, जो प्रतिभागियों ने वास्तव में अपनी पानी की खपत में वृद्धि की थी, वे 3 महीने में 7 किलो से अधिक (वे भी अपने कैलोरी सेवन को नियंत्रित करते हैं) खो देते हैं। जो भी आप कर रहे हैं, पानी की एक बोतल होने की अच्छी आदत लेना आसान है।
  • 3
    फलों और सब्जियों के साथ टॉप अप यदि आपको कई पानी पीने के विचार पसंद नहीं हैं, तरल पदार्थ का एक वैकल्पिक स्रोत चुनें: फल और सब्जियां वे कम-कैलोरी खाद्य पदार्थ मुख्य रूप से पानी से बना होते हैं और आप जानते हैं कि सबसे अच्छा हिस्सा क्या है? वे विटामिन और पोषक तत्वों में समृद्ध हैं
  • फलों और सब्जियों से समृद्ध आहार कुछ प्रकार के कैंसर और अन्य पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम कर सकता है। फलों और सब्जियां भी आवश्यक विटामिन और खनिज, साथ ही फाइबर और अन्य पदार्थ जो अच्छे स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं और एक ऊंचा कमरलाइन भी लाते हैं।
  • यदि आप निश्चित रूप से फलों और सब्जियों की मात्रा के बारे में नहीं जानते हैं, तो एक ऑनलाइन कैलकुलेटर का उपयोग करें। एक सामान्य नियम के रूप में, याद रखें कि हम सभी को अधिक लेना चाहिए
  • 4
    कुछ डेयरी उत्पादों और दुबला प्रोटीन जोड़ें। एक हालिया अध्ययन से पता चला है कि एक वयस्क द्वारा खपत वाले डेयरी उत्पादों की संख्या, संतृप्त वसा (जो बिल्कुल नकारात्मक है) से आने वाले कुल कैलोरी का प्रतिशत अधिक है। अन्य अध्ययनों से पता चला है कि लाल मांस से युक्त आहार में हृदय रोग और कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। समाधान क्या है? कम वसा, कम वसा वाले डेयरी उत्पादों का चयन करें।
  • कुछ डेयरी उत्पादों में हमारे स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण दो तत्वों की उच्च मात्रा होती है: कैल्शियम और प्रोटीन कम वसा वाले दूध, दही, कॉटेज पनीर और कम वसा वाले पनीर के प्रत्येक भाग में प्रोटीन और कैल्शियम की अच्छी मात्रा होती है। कम वसा वाले दही का एक सरल कप, उदाहरण के लिए, आवश्यक दैनिक प्रोटीन के 17% के अलावा दैनिक कैल्शियम की मात्रा का एक तिहाई प्रदान करता है।
  • मांस, मुर्गी या मछली पर आधारित प्रोटीन का एक हिस्सा आपके हाथ की हथेली की मोटाई और आकार होना चाहिए। पशु प्रोटीन के विपरीत, सबसे पौधे आधारित प्रोटीन हैं "अधूरा," यही है, उनके पास कुछ एमिनो एसिड की कमी है लेकिन एक समाधान है: ब्राउन चावल, बीन्स और हुमस जैसे सब्जी प्रोटीन को गठबंधन करना "पूरा" और पशु प्रोटीन में उपस्थित सभी आवश्यक अमीनो एसिड से युक्त
  • 5
    कार्बोहाइड्रेट और स्वस्थ वसा शामिल करें। आप को कुछ भी पूरी तरह से समाप्त करने की परीक्षा हो सकती है जो आपके आहार से स्वस्थ नहीं है, लेकिन सावधान रहें, कुछ कार्बोहाइड्रेट और कुछ वसा नहीं हैं। वास्तव में, हमें जीवित रहने के लिए वसा की आवश्यकता है। वे बहुत उत्साहित हैं, वे हमारी त्वचा चमकदार बनाते हैं, और वे कुछ किस्म के विटामिन लेते हैं। कार्बोहाइड्रेट के साथ ऐसा ही होता है, उनमें से कुछ फाइबर में समृद्ध होते हैं। ये कार्बोहाइड्रेट हैं जो धीरे-धीरे हमारे सिस्टम द्वारा अवशोषित होते हैं, ग्लाइसेमिक चोटियों से बचते हैं और ऊर्जा लाते हैं।
  • असंतृप्त वसा का स्वागत है अखरोट, बादाम और अतिरिक्त कुंवारी जैतून का तेल एवोकैडो, जैतून और फलियां खाएं
  • जटिल कार्बोहाइड्रेट के लिए ऑप्ट अभिन्न सोचें, परिष्कृत नहीं। पूरे अनाज, जई, भूरे रंग के चावल और क्विनोवा उत्कृष्ट विकल्प हैं।
  • टिप्स

    • स्वस्थ भोजन एक जीवनशैली और एक स्थायी विकल्प है, गुजरती अवधि नहीं अपनी पोषण तुरंत सुधारें, अच्छी आदतों के साथ परिचित बनाने के लिए एक वर्ष या उससे कम समय में, आप एक घर के बने पिज्जा को स्वस्थ के रूप में एक फास्ट फूड रेस्तरां में खरीदा जाने पर स्वस्थ मानेंगे
    • अपने आहार में अत्यधिक परिवर्तन करने से पहले, हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें

    चेतावनी

    • इसे ज़्यादा मत करो अतिरिक्त पाउंड को जल्दी से खोने के प्रयास में थकाऊ कार्यवाही के साथ थक जाने से बचें, आप अपने सामान्य स्वास्थ्य को खराब कर देंगे।
    • जो भी आप करते हैं, अपने शरीर को भूख से बचें इसे अपने सभी कार्यों को धीमा करने के लिए बाध्य न करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com